*उत्तर प्रदेश कारपोरेशन के अध्यक्ष एम देवराजन ने बहराइच और श्रावस्ती का किया दौरा*
लखनऊ। प्रदेष की विद्युत व्यवस्था को और बेहतर बनाने तथा विद्युत उपभोक्ताओं की सुविधा के लिये 1 फरवरी से चलाये जा रहे केवाईसी अभियान को और गति देने के साथ विद्युत व्यवस्था की असलियत जानने के लिये उप्र पावर कारपोरेषन अध्यक्ष एम देवराज ने अपने दो दिवसीय प्रवास के दौरान बहराइच और श्रावस्ती के 33/11 केवी उपकेन्द्र जरवल रोड, कैसरगंज, 132 केवी प्राथमिक उपकेन्द्र कैसरगंज, 33/11 केवी उपकेन्द्र फखरपुर, सिविल लाइन बहराइच, परसौरा एवं 33/11 केवी उपकेन्द्र नानपारा का औचक निरीक्षण किया।
उन्होंने विद्युत आपूर्ति, लाइन हानियों को रोकने हेतु किये जा रहे प्रयासों, राजस्व वसूली तथा उपभोक्ता पहचान एवं समाधान पखवाड़ा अभियान की विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने उपकेन्द्रों की डेली लॉग सीट केवाईसी रजिस्टर और लोड पैनल को भी चेक किया।
उन्होंने उपकेन्द्र पर उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देषित किया कि अभियान में उपभोक्ताओं के मोबाइल नम्बर, नाम, ई-मेल आईडी के अपडेषन के लिये अधिक से अधिक उनसे सम्पर्क किया जाये।
अवर अभियन्ता एवं उपखण्ड अधिकारी यह सुनिष्चित करें कि प्रत्येक उपभोक्ता की विस्तृत जानकारी उपलब्ध हो जाये। इसके लिये अधिक से अधिक स्थानीय स्तर पर प्रचार प्रसार किया जाये। अभियान सुबह 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक रेग्यूलर चलाया जाये।
अध्यक्ष ने अधिकारियों को यह भी निर्देष दिये कि इस अभियान में जनता को विद्युत कनेक्षन लेने के लिये प्रेरित किया जाये। अधिकारियों को सम्बोधित करते हुये उन्होंने कहा कि अधिक लाइन लास वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर वहॉ नियमित संयोजन देने के लिए विषेष प्रयास किये जाये।
अध्यक्ष ने निर्देषित किया कि इस अभियान के दौरान कटिया संयोजन नियमितीकरण अभियान भी चलाया जाये।
जिसके तहत यदि किसी उपभोक्ता द्वारा विद्युत संयोजन नहीं लिया गया है तो उन्हे विद्युत संयोजन लिये जाने के लिए प्रेरित किया जाये एवं उन्हे स्थल पर ही संयोजन उपलब्ध कराये जाये। आवेदकों से आवेदन प्रपत्र प्राप्त करने के लिए कैम्प में निगम के कर्मचारी उपलब्ध रहें।
कैम्प अथवा निगमीय कार्यालयों में प्राप्त नये संयोजन आवेदन प्रपत्रों को झटपट पोर्टल पर अपलोड करने का कार्य यदि सम्बन्धित आवेदक द्वारा नहीं किया जा पा रहा है तो अवर अभियन्ता (वितरण) एवं निगमीय कार्मिकों द्वारा सहयोग कर इसे कराया जाये।
ऐसे आवेदक, जिनके विरूद्ध पूर्व की चोरी के प्रकरणों के विरूद्ध लम्बित बकाया अथवा मुकदमा दर्ज है उनसे सादे पेपर पर प्रारूप में इस आशय का घोषणा पत्र प्राप्त कर ऐसे प्रकरणों पर भविष्य में जो भी नीतिगत निर्णय होगा वह उन्हें मान्य होगा, उन्हे संयोजन दे दिया जाये।
इस अभियान के दौरान प्रत्येक उपभोक्ता को यह सूचित किया जाये कि उनको केवाईसी से किस प्रकार की सुविधायें प्राप्त हो सकेंगी।
जैसे भुगतान न होने पर विद्युत विच्छेदन की पूर्ण जानकारी, बिल से सम्बन्धित जानकारी, बिल भुगतान की सुविधा, शिकायत का तत्काल निस्तारण, विभागीय योजनाओं एवं कैम्पों की जानकारी एवं विद्युत बाधित होने की जानकारी। उन्हें इसके लिये कार्यालयों के अनावष्यक चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

Feb 06 2023, 18:19
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