*एक्सिस बैंक ने फ्रीचार्ज के साथ मिलकर भारत का पहला गोल्ड-समर्थित क्रेडिट ऑन यूपीआई लॉन्च किया*

• यूपीआई के जरिए पूरे भारत में अपनी तरह की पहली स्वर्ण-समर्थित ऋण सुविधा शुरू

• लचीले ओवरड्राफ्ट एवं आसान लेन-देन की सुविधा • यूपीआई सक्षम भुगतानों के साथ सिर्फ उपयोग की गई राशि पर ब्याज

• फ्रीचार्ज ऐप से रीयल-टाइम में आसान रीपेमेंट

• पूरी तरह डिजिटल अनुभव, ऑनबोर्डिंग के बाद ब्रांच जाने की ज़रूरत नहीं

• एमएसएमई, स्व-रोज़गार और व्यापारियों के लिए खास तौर पर डिज़ाइन किया गया

लखनऊ/नागपूर। भारत में निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंकों में से एक, एक्सिस बैंक ने फ्रीचार्ज के साथ मिलकर क्रेडिट ऑन यूपीआई विद गोल्ड लोन पेश किया है। यह भारत की पहली ऐसी क्रेडिट लाइन है, जो गोल्ड के भरोसे पर आधारित है और यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) के ज़रिए उपलब्ध होगी। यह नया समाधान खासतौर पर सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों (एमएसएमई), स्व-रोज़गार करने वाले उद्यमियों और शहरी व ग्रामीण व्यापारियों के लिए तैयार किया गया है। इस सुविधा के तहत ग्राहक अपने गोल्ड के बदले तुरंत क्रेडिट प्राप्त कर सकते हैं। यह प्रोडक्ट मौजूदा एक्सिस बैंक ग्राहकों के लिए उपलब्ध है, जो बैंक की गोल्ड लोन शाखाओं से जुड़े हैं। पूरी प्रक्रिया डिजिटल है, यानि ऑनबोर्डिंग के बाद शाखा जाने की ज़रूरत नहीं है। इसमें ब्याज सिर्फ उतनी ही राशि पर लगेगा, जितने का उपयोग किया गया है। भुगतान और रीपेमेंट यूपीआई या यूपीआई क्यूआर के जरिए तुरंत किया जा सकता है, चाहे वह फ्रीचार्ज ऐप से हो या किसी भी यूपीआई ऐप से। इससे ग्राहकों को रीयल-टाइम कैश फ्लो मैनेजमेंट और पारदर्शिता मिलती है। लॉन्च के अवसर पर एक्सिस बैंक के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर मुनीश शारदा ने कहा, “क्रेडिट ऑन यूपीआई विद गोल्ड लोन के साथ एक्सिस बैंक डिजिटल युग में सुरक्षित क्रेडिट का नया मानक स्थापित कर रहा है। गोल्ड की विश्वसनीयता और यूपीआई की सुविधा को जोड़कर हम ग्राहकों को तुरंत और लचीले क्रेडिट दे रहे हैं। यह लॉन्च हमारी नवाचार और वित्तीय समावेशन पर फोकस का प्रमाण है। हम मानते हैं कि इस उत्पाद की अनूठी डिजिटल विशेषताएँ तेज़ी से अपनाने को प्रेरित करेंगी और ग्राहकों को उनके वित्तीय मामलों पर अधिक नियंत्रण देंगी, जिससे यूपीआई-लिंक्ड क्रेडिट समाधानों में हमारी नेतृत्व स्थिति और मजबूत होगी।” यह कदम एनपीसीआई के हाल ही में जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप है, जिसमें यूपीआई पर क्रेडिट लाइन की अनुमति दी गई है। इससे सुरक्षित क्रेडिट तक पहुँच आसान होगी, मैन्युअल प्रक्रियाओं पर निर्भरता घटेगी और बड़े स्तर पर वित्तीय समावेशन को बढ़ावा मिलेगा। *एनपीसीआई की एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर- ग्रोथ, सोहिनी राजोला ने कहा,* “क्रेडिट ऑन यूपीआई वित्तीय संस्थानों को क्रेडिट तक पहुँच आसान और सुरक्षित बनाने का मजबूत ढाँचा देता है। एक्सिस बैंक की गोल्ड-बैक्ड क्रेडिट लाइन दिखाती है कि यह ढाँचा भारत के डिजिटल पेमेंट्स इकोसिस्टम में क्रेडिट को और सहज, सुरक्षित और व्यापक बना सकता है।” इस लॉन्च में एक्सिस बैंक की क्रेडिट और ग्राहक पहुँच में विशेषज्ञता तथा फ्रीचार्ज की डिजिटल ऑनबोर्डिंग और भुगतान सुविधा की ताकत को मिलाकर एक सरल, भरोसेमंद और आसानी से उपलब्ध गोल्ड-बैक्ड क्रेडिट प्रोडक्ट पेश किया गया है, जिसने भारत में डिजिटल लेंडिंग के स्तर को उच्च स्तर पर पहुँचा दिया है।
केविनकेयर का चिक क्रेम हेयर कलर कैटेगरी में प्रवेश; कोटा में लॉन्च किया चिक क्विक क्रेम हेयर कलर

गुणवत्ता के प्रति जागरूक और किफायती विकल्प चाहने वाले उपभोक्ताओं के लिए तैयार किया गया यह उत्पाद सिर्फ 10 मिनट में आसान और बेहतर हेयर कलरिंग अनुभव देता है, वह भी मात्र 10 रुपए में ● यह तीन लोकप्रिय शेड्स- नेचुरल ब्लैक, नेचुरल ब्राउन और बरगंडी में उपलब्ध है। यह सिंगल-यूज़ सैशे में आता है और राज्य भर के जनरल ट्रेड दुकान पर आसानी से मिलेगा ● टीवी की मशहूर हस्ती श्वेता तिवारी को ब्रांड एंबेसडर लेकर, चिक ने एक व्यापक 360° मार्केटिंग कैंपेन भी शुरू किया है, जिसमें प्रिंट, डिजिटल और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म शामिल हैं *कोटा, सितम्बर 2025:* केविनकेयर का चिक ब्रांड, कोटा के बाजार में हेयर कलर कैटेगरी में एक क्रांतिकारी उत्पाद- चिक क्विक क्रेम हेयर कलर लेकर आया है। इस घोषणा के साथ चिक ने क्रेम हेयर कलर कैटेगरी में अपनी एंट्री दर्ज की है। यह उत्पाद एक अनोखे 10-मिनट के फास्ट एक्शन फॉर्मूले से लैस है, जो क्रेम हेयर कलरिंग को और आसान और समय बचाने वाला बनाता है। इसमें आँवला और भृंगराज जैसे प्राकृतिक तत्वों के गुण शामिल है, जिससे यह गहरे, नेचुरल दिखने वाले रंग का अनुभव देता है। यह लॉन्च चिक के उस मिशन में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिसमें हर घर तक इनोवेटिव और आसान हेयर कलरिंग सॉल्यूशंस पहुँचाना शामिल है। ब्रांड ने लोकप्रिय टीवी अभिनेत्री श्वेता तिवारी को ब्रांड एंबेसडर बनाया है और राज्य में एक व्यापक मार्केटिंग कैंपेन शुरू किया है, जिसमें प्रिंट, ऑनलाइन और डिजिटल माध्यम शामिल हैं। चिक क्विक क्रेम हेयर कलर एक सिंगल-यूज़ सैशे में उपलब्ध है, जो अन्य क्रेम हेयर कलर्स से अलग एक सुविधाजनक पैक है। यह उपभोक्ताओं की मुख्य समस्याओं, जैसे- लंबे समय तक लगने वाली एप्लीकेशन, रूखापन और पाउडर फॉर्मेट में होने वाली गंदगी को दूर करता है। यह प्रोडक्ट कम तैयारी के साथ एक स्मूद कलरिंग अनुभव सुनिश्चित करता है। तीन आकर्षक शेड्स: नेचुरल ब्लैक, नेचुरल ब्राउन और बरगंडी में उपलब्ध यह रेंज उपभोक्ताओं की पसंद को ध्यान में रखकर तैयार की गई है। मात्र 10 रुपए की कीमत में यह क्रेम फॉर्मेट कोटा के किफायती उपभोक्ताओं के लिए हेयर कलरिंग को और सुलभ और समावेशी बनाता है। 10 मिनट की फास्ट एक्शन टेक्नोलॉजी के साथ, चिक क्विक क्रेमहेयर कलर गहरे रंग और चमकदार फिनिश के साथ हेयर कलरिंग अनुभव को नया रूप देता है, वह भी बिना इंतजार, बिना झंझट। *लॉन्च पर बोलते हुए, केविनकेयर के बिजनेस हेड- पर्सनल केयर, श्री रजत नंदा ने कहा,* “कोटा में हेयर कलर बाजार तेजी से बदल रहा है। उपभोक्ता अब ऐसे समाधान चाहते हैं, जो गुणवत्ता, सुविधा और किफायत को एक साथ लाएँ। अब तक कई उपभोक्ता पारंपरिक हेयर कलर फॉर्मेट पर निर्भर रहे हैं, जिनमें उपयोग की आसानी और अनुभव की कमी रहती है। चिक क्विक क्रेम हेयर कलर के साथ, हम गर्व से कह सकते हैं कि हम इस अंतर को दूर कर रहे हैं। यह सच में एक ऐसा क्रेम फॉर्मेट है, जो केवल 10 मिनट में गहरे और शानदार परिणाम देता है। कोटा के सबसे भरोसेमंद हेयर केयर ब्रांड्स में से एक होने के नाते, चिक हमेशा ब्यूटी को सबके लिए सुलभ बनाने के लिए खड़ा रहा है, और यह लॉन्च हमारे इनोवेशन और वैल्यू-ड्रिवन समाधानों की दिशा में एक और कदम है।” चिक क्विक क्रेम हेयर कलर कोटा के सभी रिटेल आउटलेट्स और किराना स्टोर्स पर सिंगल-यूज़ सैशे पैक में उपलब्ध होगा। उपभोक्ता अपनी पसंद के अनुसार तीन लोकप्रिय शेड्स- नेचुरल ब्लैक, नेचुरल ब्राउन और बरगंडी में से चुन सकते हैं। इस लॉन्च के साथ केविनकेयर पर्सनल केयर श्रेणी में चिक की उपस्थिति को और मजबूत करता है, यह सुनिश्चित करते हुए कि गुणवत्तापूर्ण हेयर कलरिंग अब हर घर तक पहुँचे।
टाटा प्ले ने भारतीय क्रिकेट फैंस को... फिर से किया निराश

भोपाल। यूएई में खेले गए बहुप्रतीक्षित एशिया कप 2025 के इंडिया–पाकिस्तान मुकाबले में जीत की मिठास तो मिली, लेकिन टाटा प्ले के हजारों ग्राहकों के लिए यह कड़वाहट भरा अनुभव रहा, क्योंकि कई दर्शकों को सोनी के कई चैनलों पर हो रहा लाइव टेलीकास्ट देखने को नहीं मिला। पिछले कुछ महीनों से टाटा प्ले ने अपने मुख्य पैक्स से सोनी चैनल्स को हटा दिया है, जिससे दर्शकों को उन्हें अलग से खरीदना पड़ रहा है। हालाँकि, इंडिया बनाम पाकिस्तान जैसे हाई-वोल्टेज मुकाबले के लिए फैंस ने तेजी से ये चैनल जोड़ने की कोशिश की, लेकिन मैच वाले दिन उन्हें तकनीकी खराबियों और री- एक्टिवेशन की समस्याओं का सामना करना पड़ा। कई टाटा प्ले यूज़र्स भुगतान करने के बाद भी मैच नहीं देख पाए। *चेन्नई की एक गृहिणी ने अपनी नाराज़गी जताते हुए कहा* , "इंडिया–पाकिस्तान का मैच बहुत ही कम होता है, इसलिए पूरा परिवार और दोस्त इसके लिए खास तैयारी करते हैं। हमें पता था कि सोनी चैनल टाटा प्ले पैक में नहीं हैं, इसलिए हमने खुद पैसे देकर सोनी टेन 4 फिर से चालू कराया। लेकिन यह तुरंत शुरू नहीं हुआ जैसा हमने सोचा था, और हम मैच नहीं देख पाए। हमें लगता है कि हमारे साथ धोखा हुआ।" सोशल मीडिया पर भी शिकायतों की बाढ़ आ गई। कई ग्राहकों ने सर्विस प्रोवाइडर पर आरोप लगाया कि उसने इंडिया की शानदार जीत का जश्न मनाने वाली क्रिकेट की खास शाम को पूरी तरह खराब कर दिया। *ट्विटर पर एक सब्सक्राइबर ने नाराज़गी जताते हुए लिखा,* "सिर्फ एशिया कप देखने के लिए टाटा प्ले बिंज सब्सक्राइब किया, और अब पता चला कि यह उपलब्ध ही नहीं है। सब्सक्रिप्शन लेते समय इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई थी। यह भ्रामक और अनुचित लगता है।" कई सब्सक्राइबर्स के लिए समस्या सिर्फ मैच छूट जाने तक सीमित नहीं है। खेल देखने के लिए खास तौर पर पैसे देने के बाद भी धोखा और गुमराह होने का अहसास, टाटा प्ले पर से भरोसा कमजोर कर सकता है। किसी भी सर्विस रिलेशनशिप की नींव भरोसा होता है, और एक बार भरोसा टूट जाए तो उसे वापस पाना आसान नहीं होता। अगर ग्राहकों को यह लगने लगे कि पैसे देने पर भी सही सेवा नहीं मिलेगी, तो वे दूसरे डीटीएच प्रोवाइडर्स या ओटीटी प्लेटफॉर्म्स की ओर रुख कर सकते हैं। इतनी कड़ी प्रतिस्पर्धा वाले बाजार में, विश्वसनीयता पर लगा यह धक्का टाटा प्ले के लिए सिर्फ एक रात की तकनीकी गड़बड़ी से कहीं ज्यादा नुकसानदेह साबित हो सकता है। ब्रॉडकास्टर ने अपने नेटवर्क और सोनी लिव पर चैनल आसानी से उपलब्ध कराए, लेकिन टाटा प्ले ने पूरा मज़ा किरकिरा कर दिया। इससे साफ़ फर्क दिखा कि चैनल्स तो उपलब्ध थे, लेकिन दर्शकों तक पहुँच नहीं सके, और बीच में फंसे दर्शकों की परेशानी बढ़ गई। उद्योग विशेषज्ञों का कहना है कि डिस्ट्रीब्यूटर्स और ब्रॉडकास्टर्स के बीच विवाद होना कोई नई बात नहीं है, लेकिन इस बार की टाइमिंग क्रिकेट फैंस के लिए बहुत संवेदनशील साबित हुई। *एक मीडिया एनालिस्ट ने कहा,* "ब्रॉडकास्टर ने मैच हर संभव जगह उपलब्ध कराया। उसे दर्शकों तक पहुँचाना सर्विस प्रोवाइडर की ज़िम्मेदारी थी। और अगर यह काम इंडिया–पाकिस्तान जैसे मैच के दौरान नहीं हुआ, वो भी ऐसे देश में जहाँ क्रिकेट लगभग धर्म माना जाता है और हर इंडो–पाक मुकाबला त्योहार की तरह मनाया जाता है, तो गुस्सा भड़कना लाज़मी है।"टाटा प्ले छोड़ चुके सब्सक्राइबर अब एशिया कप का फाइनल मैच टाटा प्ले पर नहीं देखेंगे। फिलहाल, टाटा प्ले ग्राहकों की बढ़ती नाराज़गी झेल रहा है, जिन्हें क्रिकेट कैलेंडर के सबसे बड़े दिनों में से एक पर निराशा हाथ लगी। शायद उनके लिए यह सबक साबित हो कि भरोसा दो तरफ़ा होता है। अगर आप चाहते हैं कि ग्राहक आप पर विश्वास करें, तो आपको भी उन्हें वही देना होगा जिसकी उन्हें उम्मीद है।
एक्सिस बैंक ने पूरे भारत में ग्राहकों के लिए सीजन-भर के फेस्टिव ऑफर के साथ ‘दिल से ओपन सेलीब्रेशन्स 2025’ की शुरुआत की

* सितंबर 2025 से छूट , कैशबैक और रिवॉर्ड के साथ ऑफर शुरू होंगे
* खरीदारी, यात्रा, जीवनशैली, इलेक्ट्रॉनिक्स और अन्य क्षेत्रों में लाभ
* नवरात्रि से क्रिसमस और उसके बाद तक उत्सव का उत्साह जारी रहेगा
*नागपुर, सितंबर, 2025* : भारत के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंकों में से एक, एक्सिस बैंक ने *“दिल से ओपन सेलिब्रेशन 2025”* की घोषणा की है, जो एक उत्सव पहल है जिसे पूरे सीज़न में ग्राहकों को बेजोड़ मूल्य प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है। “सिर्फ एक त्यौहार नहीं, पूरा त्यौहारी सीज़न चलेगा” की भावना को ध्यान में रखते हुए और इस दर्शन पर आधारित, बैंक खरीदारी, यात्रा और जीवनशैली से जुड़े कई व्यापक लाभ प्रदान कर रहा है।
सितंबर 2025 से शुरू होने वाले इस अभियान में कई महीनों तक बिना किसी रुकावट के फेस्टिव माहौल रहेगा, जिसमें रोमांचक छूट, कैशबैक ऑफर, रिवॉर्ड और खास पार्टनर डील शामिल हैं। यह पूरे सीजन के लिए ग्राहकों के लिए फेस्टिव माहौल, वैल्यू और फ़ायदों का एक सहज मिश्रण लेकर आता है, जो किसी एक त्योहार तक सीमित नहीं है। नवरात्रि और दिवाली से लेकर क्रिसमस और उसके बाद तक, हर फेस्टिव पल रिवॉर्ड और फ़ायदों से भरपूर होगा, जिससे जश्न बिना किसी रुकावट के जारी रहेगा।
ग्राहकों को कई तरह के खास फ़ायदों तक पहुंच मिलेगी, जिसमें एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड और अन्य बैंकिंग प्रोडक्ट्स पर छूट, कैशबैक ऑफर, पार्टनर डील और रिवॉर्ड प्रोग्राम शामिल हैं। ये कई वर्गीकरण में दिए जा रहे हैं, जिनमें ई-कॉमर्स (अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट), इलेक्ट्रॉनिक्स (हायर, एलजी, सैमसंग, सोनी), मोबाइल (वनप्लस, मोटोरोला, श्याओमी), क्विक कॉमर्स (ब्लिंकिट, बिगबास्केट, इंस्टामार्ट), बिजनेस (जैक एंड जोन्स, वेरो मोडा, ओनली, सेलेक्टेड, शॉपर्स स्टॉप, टीरा, रिलायंस ब्रांड्स जिनमें कोच, माइकल कोर्स, मदरकेयर, हैमलीज़ शामिल हैं), और (कैथे पैसिफिक, शामिल हैं) शामिल हैं।  क्लियरट्रिप, आईटीसी होटल्स लिमिटेड, इक्सिगो, मेकमाईट्रिप, श्रीलंकाई एयरलाइंस) के टॉप ब्रांड शामिल हैं। एक्सिस बैंक ने कई अन्य प्रमुख ब्रांडों के साथ साझेदारी की है, जिससे यह त्योहारी सीज़न उसके ग्राहकों के लिए सबसे बेहतरीन त्योहारी अनुभवों में से एक बन गया है।
एक्सिस बैंक के प्रेसिडेंट और हेड – कार्ड, पेमेंट्स और वेल्थ मैनेजमेंट, अर्निका दीक्षित ने कहा, “एक्सिस बैंक में हमारे ग्राहक हर पहल के केंद्र में रहते हैं। दिल से ओपन सेलिब्रेशन्स 2025 एक सीज़न -भर ऑफरिंग है, जो शॉपिंग, ट्रैवल और लाइफस्टाइल में बेहतर वैल्यू प्रदान करती है। अग्रणी ब्रांड्स के साथ साझेदारी में, हम विशेष क्रेडिट कार्ड लाभ प्रदान कर रहे हैं, जिनमें कैशबैक, क्यूरेटेड डिस्काउंट्स और हाई-वैल्यू ख़रीदारियों पर आसान ईएमआई शामिल हैं। यह हमारी कस्टमर-फर्स्ट फिलॉसफी को दर्शाता है और इनोवेशन को सार्थक रिवॉर्ड्स के साथ जोड़कर कार्ड्स और पेमेंट्स में हमारी लीडरशिप को मजबूत करता है।”
कुछ ऑफर नीचे दिए गए हैं;
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एक्सक्लूसिव-लीजेंडरी-पेश है: एक बार फिर से ग्लोबल आइकॉन- स्कोडा ऑक्टेविया आरएस

स्कोडा ऑटो इंडिया की वेबसाइट पर 6 अक्टूबर से प्री-बुकिंग शुरू होगी*दिल्ली,**सितंबर 2025:* स्कोडा ऑटो इंडिया एक लीजेंड, ऑक्टेविया आरएस की वापसी के साथ कार के शौकीनों में ड्राइविंग का जुनून फिर से जगाने के लिए तैयार है। ब्रैंड न्यू ऑक्टेविया आरएस की प्री-बुकिंग 6 अक्टूबर, 2025 से शुरू होगी, जो स्कोडा ऑटो की सबसे आइकॉनिक परफॉर्मेंस सेडान की वापसी का प्रतीक है। यह ग्लोबल आइकॉन भारत में सीमित मात्रा में फुल-बिल्ट यूनिट (एफबीयू) के रूप में उपलब्ध होगी। इस लॉन्च के साथ, स्कोडा ऑटो इंडिया बेजोड़ ड्राइविंग डायनामिक्स, बोल्ड डिज़ाइन और बेजोड़ आरएस स्पिरिट चाहने वालों के लिए बनाई गई एक असली परफॉर्मेंस मशीन की पेशकश का वादा करता है।*ऑक्टेविया आरएस की वापसी पर टिप्पणी करते हुए, स्कोडा ऑटो इंडिया के ब्रैंड डायरेक्टर आशीष गुप्ता ने कहा* , "इस साल की शुरुआत में, हमने वादा किया था कि एक ग्लोबल आइकॉन भारत में वापसी करेगा। आज मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि हमने ऑक्टेविया आरएस के साथ उस वादे को पूरा किया है। यह बैज एक बेजोड़ विरासत को समेटे हुए है, जिसका जुनून दो दशकों से भी ज्यादा समय से दुनिया भर के जोशीले लोगों में कायम रहा है। भारत में बिल्कुल नई ऑक्टेविया आरएस का यह लॉन्च सिर्फ एक कार की वापसी तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह एक जज़्बे की वापसी है। यह एक ऐसा लीजेंड है, जो परफॉर्मेंस, उम्मीदों और ड्राइविंग के सच्चे जज़्बे की निशानी है।"*आइकॉन की प्री-बुकिंग*
2025 में अपनी वापसी के साथ, ब्रैंड न्यू ऑक्टेविया आरएस एक बार फिर एक उम्मीदों के प्रतीक के रूप में अपनी जगह बना रही है, जो पहले से कहीं ज्यादा शार्प, बोल्ड और एक्सक्लूसिव है। ऑक्टेविया आरएस की प्री-बुकिंग 6 अक्टूबर, 2025 को सीमित अवधि के लिए सिर्फ ऑफिशियल वेबसाइट पर शुरू होगी।*आरएस बैज*
आरएस बैज, जो रैली स्पोर्ट का संक्षिप्त रूप है, कई पीढ़ियों से परफॉर्मेंस, सटीकता और ड्राइविंग के रोमांच का प्रतीक रहा है। स्कोडा की अपार सफलता से प्रेरित, आरएस मॉडल सड़क पर मोटरस्पोर्ट-प्रेरित इंजीनियरिंग का प्रतीक बन गए हैं। भारत में, ऑक्टेविया आरएस पहली बार 2004 में देश की पहली टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन वाली पैसेंजर कार के रूप में आई, जिसने आते ही चाहने वालों के बीच एक अलग जगह बना ली। तब से, आरएस की हर जेनरेशन को बहुत प्यार मिलता रहा है, जो यूरोपीय इंजीनियरिंग के साथ रोज़मर्रा के जीवन में कुछ नयापन दिखाता है और ड्राइविंग का जोश बरकरार रखता है।
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"स्वस्थ नारी, सशक्त परिवार" अभियान के तहत विशेष स्वास्थ्य शिविर का हुआ आयोजन

सीके सिंह(रूपम)

सीतापुर। "स्वस्थ नारी, सशक्त परिवार" अभियान के तहत मंगलवार को विशेष स्वास्थ्य शिविर का आयोजन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हरगांव में किया गया। जिसका शुभारंभ प्रदेश के कारागार राज्यमंत्री सुरेश राही ने फीता काटकर किया। इस दौरान श्री राही ने उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुए कहा कि यह पखवाड़ा विभिन्न विभागों द्वारा अलग-अलग विषयों के अनुसार मनाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग महिला स्वास्थ्य को केंद्र में रखकर कार्य कर रहा है, यह सभी सेवाएँ स्वास्थ्य विभाग शतप्रतिशत करने की कोशिश करें। उन्होंने कहा कि अगर ऐसे कार्यक्रम पहले की सरकारों में हो रहे होते, तो हमारे बच्चे कहीं और बेहतर भविष्य का प्रदर्शन कर रहे होते।

उन्होंने कहा कि अब हमारी मौजूदा सरकार सभी क्षेत्रो में प्रयासरत है कि अच्छे परिणाम आएं। इस विशेष स्वास्थ्य शिविर में आंगनवाड़ी, होम्योपैथी व आयुर्वेदिक विभाग ने सहभागिता की। इसी के साथ-साथ क्षेत्रीय आशाएं, बीएचडब्ल्यू, तथा सीएचओ उपस्थित रहे। स्वास्थ्य मेले में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड उपलब्ध कराए गए। क्षय रोगियों को पुष्टाहार पोटली दी गई। जबकि आंगनवाड़ी विभाग द्वारा महिलाओं की गोद भराई कराई गई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि द्वारा मॉल श्री की पौध भी रोपित की गई।

लगभग 550 विभिन्न प्रकार के रोगियों का पंजीकरण और उपचार किया गया। इस मौके पर बीडीओ विवेक मणि त्रिपाठी, नगर पंचायत अध्यक्ष गफ्फार खान, आदित्य प्रकाश पाण्डेय, संतोष कन्नौजिया, राहुल बाजपाई, संदीप वर्मा, अरुण राना, आकाश कुमार, सीडीपीओ खलीलुल्लाह, एसीएमओ डॉ एमएल गंगवार उपस्थित रहे। कार्यक्रम में प्रतिभाग किए सभी लोगों का अधीक्षक डॉक्टर संजय गौड़ ने आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया। मंच संचालन स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी अनिल कुमार श्रीवास्तव ने किया।

पूरे देश में हुए अध्ययन से यह साबित होता है कि चिलरन फुल, केवल 90 दिनों में बच्चों का तेज़ी से विकास करता है

पैनेशिया बायोटेक द्वारा किए गए एक व्यापक 90-दिवसीय राष्ट्रव्यापी पोस्ट-मार्केटिंग अवलोकन अध्ययन के परिणामों के अनुसार पैनेशिया फार्मा लिमिटेड के वैज्ञानिक ढंग से तैयार किए गए ओरल पोषण सप्लीमेंट (अनुपूरक)- चिलरन फुल ने बच्चों के विकास में महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है, विशेषकर उनके लिए, जिनमें कुपोषण की संभावना अधिक है। वैश्विक स्तर पर बच्चों में कुपोषण की समस्या, अभी भी तीन में से एक बच्चे को प्रभावित करती है, खासतौर पर भारत में, जहाँ पाँच वर्ष से कम आयु के 35% बच्चे अविकसित और 19% कमजोर (एनएफएचएस-5) हैं। भोजन और शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण की मस्तिष्क का विकास तथा शारीरिक वृद्धि रूक जाती है। *डॉ. राजेश जैन, प्रबंध निदेशक, पैनेशिया बायोटेक फार्मा, कहते हैं,* “पैनेशिया बायोटेक में हम विज्ञान प्रेरित तथा साक्ष्य आधारित नई खोजों के माध्यम से बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह अध्ययन बढ़ते हुए बच्चों में पोषण की कमी को पूरा करने के लिए, चिलरन फुल की महत्ता को बताता है, जिसका मतलब है कि प्रत्येक बच्चे को स्वस्थ, ऊर्जावान तथा मजबूत ढंग से विकसित होने का अवसर देना। पैनेशिया बायोटेक लोगों को भली-भाँति और लंबे समय तक जीवित रहने के लिए सक्षम बनाने के प्रति समर्पित है; हम चिलरन फुल को बाल्यकाल पोषण तथा कुपोषण के विरुद्ध युद्ध में एक परिवर्तनकारी उपकरण के रूप में देखते हैं।” जब वैश्विक और राष्ट्रीय स्तर पर बच्चों में कुपोषण को समाप्त करने का प्रयास तेज़ी से किया जा रहा है, तब ऐसे में चिलरन फुल जैसे संपूर्ण पोषण उत्पाद एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तत्पर हैं। मानकों का पालन करते हुए प्राप्त डेटा के अध्ययन और क्लीनिकल परिणामों के आधार पर, चिलरन फुल, बच्चों को स्वस्थ, ऊर्जावान और ताकतवर बनाने के लिए बेहतर पोषण उपलब्ध कराता है। अध्ययन के प्रमुख बिन्दु: पोस्ट-मार्केटिंग अवलोकन अध्ययन ने चिलरन फुल, जिसे 90 दिन तक निरंतर, दिन में दो बार दिया गया था और इसकी सुरक्षा तथा प्रभावशीलता का मूल्यांकन किया गया। एंथ्रोपोमीट्रिक डेटा (ऊँचाई, वज़न, बीएमआई) को चार अंतरालों (दिवस 0, 30, 60, 90) पर कई प्रसिद्ध बाल-रोग चिकित्सकों की देख-रेख में डेटा इकट्ठा किया गया। ● 32 भारतीय शहरों में 282 क्लीनिक्स में 2 से अधिक वर्ष की उम्र के 2,851 बच्चों ने भाग लिया ● चिलरन फुल के सतत अनुपूरण (सप्लीमेंटेशन) (90 दिन तक प्रतिदिन दो बार) से सभी आयु समूहों में ऊँचाई, वज़न तथा बीएमआई में काफी सुधार पाया गया ● कुपोषित बच्चों के वज़न में 20.56% तक की वृद्धि देखी गई ● 111 लड़के तथा 73 लड़कियाँ मूल विकास वक्र की अपेक्षा अधिक स्वस्थ वज़न रेंज की ओर बढ़े चिलरन फुल के संबंध में: 90 दिनों में देखें अपने बच्चों में विकास चिलरन फुल एक वैज्ञानिक ढंग से तैयार किया गया ओरल पोषण अनुपूरक (सप्लीमेंट) है, जिसे बढ़ते हुए बच्चों में पोषण की कमी को पूरा करने के लिए पोषण के अतिरिक्त स्त्रोत के रूप में तैयार किया गया है। चिलरन फुल, विटामिनों तथा खनिजों (जैसे कि कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, आयोडीन, मैग्नीशियम, क्लोराइड, सोडियम, पोटैशियम, मैंगनीज़, मॉलीबिडिनम, क्रोमियम, विटामिन डी, ज़िंक, कॉपर, सेलेनियम, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के1, विटामिन के2, बी कॉम्प्लेक्स, जिसमें शामिल हैं विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन बी6, विटामिन बी12, फोलिक एसिड, नियासीन, पैंटोथेनीक एसिड, और बायोटिन), प्रोबायोटिक्स (लैक्टोबैसिलस एसिडोफाइलस) तथा साथ ही आयनोसिटोल, टौरिन, एल-कार्निटिन एवं कॉलिन के साथ प्रोटीन, स्वस्थ वसा तथा कार्बोहाइड्रेट्स जैसे 37 आवश्यक पोषक तत्व उपलब्ध कराता है। ये अवयव, माइक्रोबायोम के ज़रिए आहारनली के स्वास्थ्य को सुधारते हुए, एंडोक्राइन की एक्टिविटी को बढ़ाते हैं, हड्डियों के स्वास्थ्य में वृद्धि करते हैं तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूती देते हैं। चिलरन फुल चार स्वादिष्ट फ्लेवर्स में उपलब्ध है: चॉकलेट, वैनिला, आम तथा केसर बादाम। जो माता-पिता, बच्चों में शूगर को लेकर चिंतित हैं, चिलरन फुल- नो शुकरोज़, शून्य शर्करा के साथ वही लाभ उपलब्ध कराता है। *अमेज़न, फ्लिपकार्ट, टाटा 1एमजी आदि खुदरा ऑनलाइन विक्रेताओं के अतिरिक्त चिलरन फुल, चिलरन फुल–नो शुकरोज़ तथा चिलरन फुल 7+ www.7nshop.com पर उपलब्ध है। यह आपके निकटवर्ती खुदरा विक्रेता के यहाँ भी उपलब्ध है।* पैनेशिया बायोटेक के बारे में: स्थापित शोध, उत्पादन तथा मार्केटिंग क्षमताओं के साथ पैनेशिया बायोटेक लिमिटेड एक अग्रणी फार्मास्यूटिकल और जैव प्रौद्योगिकी कंपनी है। पैनेशिया बायोटेक के पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी पैनेशिया बायोटेक फार्मा लिमिटेड ने ऐसे पूर्ण तरल कॉम्बिनेशन वैक्सीन्स के विकास में अग्रणी भूमिका निभाई है, जिन्हें 2-8 डिग्री सेल्सियस तापमान पर स्टोर किया जा सकता है। पैनेशिया बायोटेक ने विश्व की पहली पूर्ण तरल डबल्यूपी-आईपीवी आधारित हेक्सावेलेंट वैक्सीन ईज़ीसिक्स-टीएम (EasySix™) (डीटीडब्ल्यूपी-हेपबी-हिब-आईपीवी) मार्च 2017 में भारत में लॉन्च की। हमने विश्व में सम्पूर्ण तरल कॉम्बिनेशन वैक्सीन्स के 20 करोड़ से अधिक डोज़ उपलब्ध कराए हैं। हमारे पोर्टफोलियो में अन्य प्रमुख वैक्सीन्स हैं, ईज़ीफाइव-टीटी (डीटीडब्ल्यूपी-हेपबी-हिब), ईज़ीफोर-टीटी (डीटीडब्ल्यूपी-हिब), आईपीवी आधारित टेटरावे, ईएनटी वैक्सीन- ईज़ीफोर-पोल (डीटीडब्ल्यूपी-आईपीवी) तथा बाइवेलेंट मौखिक पोलियो वैक्सीन (टाइप1 तथा टाइप 3)। पैनेशिया बायोटेक की आगामी वैक्सीन्स हैं- न्यूमोकोकल कॉन्जुगेट वैक्सीन- न्यूकोवैक्स-11 तथा रिकॉम्बिनेंट टेट्रावेलेंट डेंगू कैंडिडेट वैक्सीन- डेंगीऑल और भारत की पहली थायोमेर्सल-फ्री टीडी (टेटनस और डिफ्थीरिया- कम मात्रा में)।
भारत ने इंडियन ऑइल नई दिल्ली 2025 विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए मेडल्स का अनावरण किया

भारत में अब तक के सबसे शानदार खेल आयोजनों में से एक, इंडियनऑइल न्यू दिल्ली 2025 वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप की तैयारी जोर पकड़ रही है। इस मौके पर, पैरा एथलेटिक्स कमेटी ऑफ इंडिया (पीसीआई) ने शांगरी-ला एरोस, नई दिल्ली में इस चैंपियनशिप के भव्य मेडल्स का अनावरण किया। यह ऐतिहासिक *आयोजन 27 सितम्बर से 5 अक्टूबर, 2025 तक होगा* , जिसमें 104 देशों के 2,200 से अधिक पैरा एथलीट्स और सहयोगी स्टाफ हिस्सा लेंगे। ये सभी 186 मेडल्स के लिए इवेंट्स में अपनी प्रतिभा दर्शाएँगे। ऐसे में, यह आयोजन भारत में खुद को अब तक का सबसे बड़ा पैरा-खेल संगम साबित करेगा। *अनावरण किए गए मेडल्स में पैरा स्पोर्ट,* भारतीय विरासत और खेल उत्कृष्टता की झलक दिखाई देती है। मेडल के सामने हिस्से पर पारंपरिक भारतीय कला से प्रेरित जटिल डिज़ाइन हैं, जिसमें चैंपियनशिप का नाम और पैरा-एथलेटिक्स के प्रतीक- व्हीलचेयर रेसर, डिस्कस थ्रोअर और कमल, यानि भारत के राष्ट्रीय फूल को प्रमुख रूप से दर्शाया गया है। पीछे की तरफ समावेशिता को दर्शाया गया है, जहाँ 'न्यू दिल्ली 2025' के ऊपर ब्रेल लिपि, कमल-प्रेरित पैटर्न और बोल्ड मॉडर्न ज्योमेट्रिक डिज़ाइन शामिल हैं। आकर्षक नीले रिबन के साथ तैयार हर मेडल संस्कृति, पहुँच और खेल उपलब्धि की मिसाल पेश करता है। *इंडियनऑइल न्यू दिल्ली 2025 वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप के मेडल अनावरण के मौके पर* 'उड़ान भर' नाम का एक सॉन्ग लॉन्च किया गया। उत्साह से भरपूर और जोश भरा गीत, जिसमें रैप का तड़का है, पोलारिस प्रोडक्शन और पैरा ओलंपिक कमेटी ऑफ इंडिया की साझेदारी में तैयार इस वीडियो में भारतीय एथलीट्स अपनी अद्भुत प्रतिभा दिखाते हुए नजर आए, जो पैरा खेल समुदाय की प्रेरणा और संघर्ष की भावना को बखूबी दर्शाता है। *पीसीआई के अध्यक्ष श्री देवेंद्र झाझड़िया ने कहा* , "इन मेडल्स का अनावरण एक ऐतिहासिक यात्रा की शुरुआत है। यह सिर्फ जीत का जश्न नहीं, बल्कि प्रयास, समावेशिता और धैर्य की भावना का प्रतीक है। 104 देशों के एथलीट्स के साथ, न्यू दिल्ली एक विश्वस्तरीय चैम्पियनशिप पेश करने के लिए तैयार है, जो सभी को प्रेरित करेगी।" *पीसीआई की मुख्य संरक्षक और विधायक श्रीमती वनथी श्रीनिवासन ने कहा,* "ये मेडल्स साहस और धैर्य की कहानियाँ कहते हैं। भारत समावेशिता, सुगमता और उत्कृष्टता के साथ पूरी दुनिया का स्वागत खुले दिल से कर रहा है। यह चैम्पियनशिप एक मजबूत संदेश देती है कि पैरा एथलीट्स इतिहास रच रहे हैं।" *पैरा ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नवदीप सिंह ने कहा* , "जब भी मैं इस मेडल को देखता हूँ, मुझे और मेहनत करने की प्रेरणा मिलती है।
इसे अपने ही देश में जीतना हर पैरा एथलीट का सपना होगा, जो साबित करता है कि विकलांगता कभी अंत नहीं होती।" वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स के प्रमुख पॉल फिट्ज़गेराल्ड ने कहा, "हमें इस बात की खुशी है कि लॉस एंजेलिस 2028 के नए पैरालिंपिक चक्र की पहली बड़ी चैम्पियनशिप न्यू दिल्ली में आयोजित हो रही है। 2025 वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप भारत में अब तक का सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय पैरा-स्पोर्ट इवेंट होगा। इन अनोखे मेडल्स का अनावरण इस आयोजन की समावेशिता और सांस्कृतिक गर्व की प्रतिबद्धता को दर्शाता है, जिसमें पारंपरिक भारतीय डिज़ाइन के साथ एथलेटिक उपलब्धि और सुगमता के प्रतीक शामिल हैं। यह खेल भावना को बढ़ावा देने, फैंस की संख्या बढ़ाने और दुनिया के सबसे बड़े जनसंख्या वाले देश में विकलांग व्यक्तियों के प्रति समाज की सोच पर सकारात्मक प्रभाव डालने का एक बड़ा सुअवसर है। भारत ने पिछले दशक में पैरा-एथलेटिक्स में जो शानदार प्रगति की है, वह प्रेरणादायक है और हम दुनिया के सर्वश्रेष्ठ एथलीट्स का भारत में स्वागत करने के लिए उत्साहित हैं।" मेडल अनावरण समारोह के दौरान पीसीआई के अधिकारी, एथलीट्स और मीडिया शामिल रही। यह समारोह इतिहास रचने की राह की शुरुआत का संकेत देता है। *27 सितंबर से 5 अक्टूबर तक, नई दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में दुनिया की बेहतरीन प्रतिभा,* लचीलेपन और खेल कौशल देखने को मिलेगा। यह समारोह पैमाने, जोश और समावेशिता में भारत के खेल इतिहास में अपनी तरह का अनूठा अनुभव पेश करेगा।
मुजफ्फरपुर में उत्तर बिहार के सबसे बड़े रेडियोथेरेपी सेंटर की स्थापना में अल्केम फाउंडेशन का महत्वपूर्ण योगदान

- अल्केम फाउंडेशन ने इस आधुनिक रेडियोथेरेपी सेंटर में 100 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इस सेंटर में हर साल लगभग 3,500 से 4,000 कैंसर मरीजों का इलाज करने की क्षमता है

मुजफ्फरपुर: अल्केम लेबोरेटरीज़ लिमिटेड (अल्केम) की कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व इकाई, अल्केम फाउंडेशन, ने बिहार के मुजफ्फरपुर में सम्प्रदा सिंह मेमोरियल रेडियोथेरेपी सेंटर की स्थापना में 100 करोड़ रुपए का निवेश किया है। यह रेडियोथेरेपी सेंटर उत्तर बिहार का सबसे बड़ा तथा पूरे राज्य का दूसरा सबसे बड़ा सेंटर है। यह सेंटर होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर का हिस्सा है, जिसका उद्घाटन भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने हाल ही में किया था।

अल्केम के संस्थापक और चेयरमैन एमेरिटस, स्वर्गीय श्री सम्प्रदा सिंह को श्रद्धांजलि के रूप में स्थापित इस आधुनिक रेडियोथेरेपी सेंटर की स्थापना टाटा मेमोरियल सेंटर, मुंबई (टीएमसी) के साथ साझेदारी में की गई है। यह साझेदारी अल्केम के स्वास्थ्य सेवा में सामाजिक योगदान की प्रतिबद्धता और टीएमसी के कैंसर देखभाल और रिसर्च के अनुभव को साथ लाती है।

तकनीकी दृष्टि से यह सेंटर बिहार की सबसे एडवांस रेडियोथेरेपी सुविधा है और पूरे पूर्वी भारत के शीर्ष तीन से चार केंद्रों में शामिल है। यहाँ लिनियर एक्सेलेरेटर्स (एलआईएनएसी), स्टीरियोटैक्सी, ऑर्गन मोशन मैनेजमेंट सिस्टम, सीटी सिम्युलेटर और इन-हाउस ब्रैकीथेरेपी जैसी आधुनिक सुविधाएँ उपलब्ध हैं। इस सेंटर में हर साल लगभग 3,500 से 4,000 कैंसर मरीजों का इलाज करने की क्षमता है। इसका उद्देश्य बिहार और आसपास के क्षेत्रों के मरीजों को घर के पास ही विश्व-स्तरीय उपचार उपलब्ध कराना है।

अल्केम की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर और कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी एंड सस्टेनेबिलिटी कमेटी की चेयरपर्सन मधुरिमा सिंह ने कहा, "अल्केम की जड़ें बिहार से जुड़ी हैं, इसलिए हमारे लिए इस क्षेत्र के लिए योगदान देना बेहद महत्वपूर्ण है। हर साल कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं, ऐसे में घर के पास विश्व-स्तरीय सुविधाएँ उपलब्ध होना पहले से कहीं ज्यादा जरूरी हो गया है। यह सेंटर न केवल एडवांस कैंसर ट्रीटमेंट की सुविधा को मजबूत करेगा, बल्कि मरीजों के परिवारों को सहारा देने में भी मदद करेगा। टाटा मेमोरियल सेंटर के साथ हमारा सहयोग यह दर्शाता है कि हम लंबे समय तक असर डालने वाले टिकाऊ स्वास्थ्य समाधान देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के डायरेक्टर डॉ. कुमार प्रभाष ने कहा, "अल्केम फाउंडेशन के साथ हमारी साझेदारी स्क्रीनिंग और पैलिएटिव केयर में वर्षों से चल रहे सहयोग पर आधारित है। इस सेंटर के साथ हम इस सहयोग को और आगे बढ़ा पाए हैं, ताकि बिहार और आसपास के राज्यों के मरीजों को संपूर्ण और संवेदनशील कैंसर देखभाल मिल सके। यह सेंटर भारत के इन हिस्सों में लंबे समय से चली आ रही कैंसर उपचार की कमी को पूरा करेगा। हमारा उद्देश्य है कि अस्पताल में मरीजों को नैतिक और किफायती, साक्ष्य-आधारित उपचार मिले, साथ ही हम एजुकेशन और रिसर्च पर भी विशेष ध्यान देंगे।"

कैंसर से सम्बन्धित समग्र देखभाल कार्यक्रम के तहत अल्केम फाउंडेशन पहले से ही बिहार में सामुदायिक स्तर पर स्क्रीनिंग और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। साथ ही, टीएमसी के साथ मिलकर बिहार में शुरू किया गया होम-बेस्ड पैलिएटिव केयर मॉडल भी इसका हिस्सा है। अल्केम का प्रयास हेल्थ केयर इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करना और वंचित क्षेत्रों में गंभीर उपचार संबंधी कमियों को दूर करना है।