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"स्वस्थ नारी, सशक्त परिवार" अभियान के तहत विशेष स्वास्थ्य शिविर का हुआ आयोजन

सीके सिंह(रूपम)

सीतापुर। "स्वस्थ नारी, सशक्त परिवार" अभियान के तहत मंगलवार को विशेष स्वास्थ्य शिविर का आयोजन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हरगांव में किया गया। जिसका शुभारंभ प्रदेश के कारागार राज्यमंत्री सुरेश राही ने फीता काटकर किया। इस दौरान श्री राही ने उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुए कहा कि यह पखवाड़ा विभिन्न विभागों द्वारा अलग-अलग विषयों के अनुसार मनाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग महिला स्वास्थ्य को केंद्र में रखकर कार्य कर रहा है, यह सभी सेवाएँ स्वास्थ्य विभाग शतप्रतिशत करने की कोशिश करें। उन्होंने कहा कि अगर ऐसे कार्यक्रम पहले की सरकारों में हो रहे होते, तो हमारे बच्चे कहीं और बेहतर भविष्य का प्रदर्शन कर रहे होते।

उन्होंने कहा कि अब हमारी मौजूदा सरकार सभी क्षेत्रो में प्रयासरत है कि अच्छे परिणाम आएं। इस विशेष स्वास्थ्य शिविर में आंगनवाड़ी, होम्योपैथी व आयुर्वेदिक विभाग ने सहभागिता की। इसी के साथ-साथ क्षेत्रीय आशाएं, बीएचडब्ल्यू, तथा सीएचओ उपस्थित रहे। स्वास्थ्य मेले में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड उपलब्ध कराए गए। क्षय रोगियों को पुष्टाहार पोटली दी गई। जबकि आंगनवाड़ी विभाग द्वारा महिलाओं की गोद भराई कराई गई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि द्वारा मॉल श्री की पौध भी रोपित की गई।

लगभग 550 विभिन्न प्रकार के रोगियों का पंजीकरण और उपचार किया गया। इस मौके पर बीडीओ विवेक मणि त्रिपाठी, नगर पंचायत अध्यक्ष गफ्फार खान, आदित्य प्रकाश पाण्डेय, संतोष कन्नौजिया, राहुल बाजपाई, संदीप वर्मा, अरुण राना, आकाश कुमार, सीडीपीओ खलीलुल्लाह, एसीएमओ डॉ एमएल गंगवार उपस्थित रहे। कार्यक्रम में प्रतिभाग किए सभी लोगों का अधीक्षक डॉक्टर संजय गौड़ ने आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया। मंच संचालन स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी अनिल कुमार श्रीवास्तव ने किया।

पूरे देश में हुए अध्ययन से यह साबित होता है कि चिलरन फुल, केवल 90 दिनों में बच्चों का तेज़ी से विकास करता है

पैनेशिया बायोटेक द्वारा किए गए एक व्यापक 90-दिवसीय राष्ट्रव्यापी पोस्ट-मार्केटिंग अवलोकन अध्ययन के परिणामों के अनुसार पैनेशिया फार्मा लिमिटेड के वैज्ञानिक ढंग से तैयार किए गए ओरल पोषण सप्लीमेंट (अनुपूरक)- चिलरन फुल ने बच्चों के विकास में महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है, विशेषकर उनके लिए, जिनमें कुपोषण की संभावना अधिक है। वैश्विक स्तर पर बच्चों में कुपोषण की समस्या, अभी भी तीन में से एक बच्चे को प्रभावित करती है, खासतौर पर भारत में, जहाँ पाँच वर्ष से कम आयु के 35% बच्चे अविकसित और 19% कमजोर (एनएफएचएस-5) हैं। भोजन और शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण की मस्तिष्क का विकास तथा शारीरिक वृद्धि रूक जाती है। *डॉ. राजेश जैन, प्रबंध निदेशक, पैनेशिया बायोटेक फार्मा, कहते हैं,* “पैनेशिया बायोटेक में हम विज्ञान प्रेरित तथा साक्ष्य आधारित नई खोजों के माध्यम से बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह अध्ययन बढ़ते हुए बच्चों में पोषण की कमी को पूरा करने के लिए, चिलरन फुल की महत्ता को बताता है, जिसका मतलब है कि प्रत्येक बच्चे को स्वस्थ, ऊर्जावान तथा मजबूत ढंग से विकसित होने का अवसर देना। पैनेशिया बायोटेक लोगों को भली-भाँति और लंबे समय तक जीवित रहने के लिए सक्षम बनाने के प्रति समर्पित है; हम चिलरन फुल को बाल्यकाल पोषण तथा कुपोषण के विरुद्ध युद्ध में एक परिवर्तनकारी उपकरण के रूप में देखते हैं।” जब वैश्विक और राष्ट्रीय स्तर पर बच्चों में कुपोषण को समाप्त करने का प्रयास तेज़ी से किया जा रहा है, तब ऐसे में चिलरन फुल जैसे संपूर्ण पोषण उत्पाद एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तत्पर हैं। मानकों का पालन करते हुए प्राप्त डेटा के अध्ययन और क्लीनिकल परिणामों के आधार पर, चिलरन फुल, बच्चों को स्वस्थ, ऊर्जावान और ताकतवर बनाने के लिए बेहतर पोषण उपलब्ध कराता है। अध्ययन के प्रमुख बिन्दु: पोस्ट-मार्केटिंग अवलोकन अध्ययन ने चिलरन फुल, जिसे 90 दिन तक निरंतर, दिन में दो बार दिया गया था और इसकी सुरक्षा तथा प्रभावशीलता का मूल्यांकन किया गया। एंथ्रोपोमीट्रिक डेटा (ऊँचाई, वज़न, बीएमआई) को चार अंतरालों (दिवस 0, 30, 60, 90) पर कई प्रसिद्ध बाल-रोग चिकित्सकों की देख-रेख में डेटा इकट्ठा किया गया। ● 32 भारतीय शहरों में 282 क्लीनिक्स में 2 से अधिक वर्ष की उम्र के 2,851 बच्चों ने भाग लिया ● चिलरन फुल के सतत अनुपूरण (सप्लीमेंटेशन) (90 दिन तक प्रतिदिन दो बार) से सभी आयु समूहों में ऊँचाई, वज़न तथा बीएमआई में काफी सुधार पाया गया ● कुपोषित बच्चों के वज़न में 20.56% तक की वृद्धि देखी गई ● 111 लड़के तथा 73 लड़कियाँ मूल विकास वक्र की अपेक्षा अधिक स्वस्थ वज़न रेंज की ओर बढ़े चिलरन फुल के संबंध में: 90 दिनों में देखें अपने बच्चों में विकास चिलरन फुल एक वैज्ञानिक ढंग से तैयार किया गया ओरल पोषण अनुपूरक (सप्लीमेंट) है, जिसे बढ़ते हुए बच्चों में पोषण की कमी को पूरा करने के लिए पोषण के अतिरिक्त स्त्रोत के रूप में तैयार किया गया है। चिलरन फुल, विटामिनों तथा खनिजों (जैसे कि कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, आयोडीन, मैग्नीशियम, क्लोराइड, सोडियम, पोटैशियम, मैंगनीज़, मॉलीबिडिनम, क्रोमियम, विटामिन डी, ज़िंक, कॉपर, सेलेनियम, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के1, विटामिन के2, बी कॉम्प्लेक्स, जिसमें शामिल हैं विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन बी6, विटामिन बी12, फोलिक एसिड, नियासीन, पैंटोथेनीक एसिड, और बायोटिन), प्रोबायोटिक्स (लैक्टोबैसिलस एसिडोफाइलस) तथा साथ ही आयनोसिटोल, टौरिन, एल-कार्निटिन एवं कॉलिन के साथ प्रोटीन, स्वस्थ वसा तथा कार्बोहाइड्रेट्स जैसे 37 आवश्यक पोषक तत्व उपलब्ध कराता है। ये अवयव, माइक्रोबायोम के ज़रिए आहारनली के स्वास्थ्य को सुधारते हुए, एंडोक्राइन की एक्टिविटी को बढ़ाते हैं, हड्डियों के स्वास्थ्य में वृद्धि करते हैं तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूती देते हैं। चिलरन फुल चार स्वादिष्ट फ्लेवर्स में उपलब्ध है: चॉकलेट, वैनिला, आम तथा केसर बादाम। जो माता-पिता, बच्चों में शूगर को लेकर चिंतित हैं, चिलरन फुल- नो शुकरोज़, शून्य शर्करा के साथ वही लाभ उपलब्ध कराता है। *अमेज़न, फ्लिपकार्ट, टाटा 1एमजी आदि खुदरा ऑनलाइन विक्रेताओं के अतिरिक्त चिलरन फुल, चिलरन फुल–नो शुकरोज़ तथा चिलरन फुल 7+ www.7nshop.com पर उपलब्ध है। यह आपके निकटवर्ती खुदरा विक्रेता के यहाँ भी उपलब्ध है।* पैनेशिया बायोटेक के बारे में: स्थापित शोध, उत्पादन तथा मार्केटिंग क्षमताओं के साथ पैनेशिया बायोटेक लिमिटेड एक अग्रणी फार्मास्यूटिकल और जैव प्रौद्योगिकी कंपनी है। पैनेशिया बायोटेक के पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी पैनेशिया बायोटेक फार्मा लिमिटेड ने ऐसे पूर्ण तरल कॉम्बिनेशन वैक्सीन्स के विकास में अग्रणी भूमिका निभाई है, जिन्हें 2-8 डिग्री सेल्सियस तापमान पर स्टोर किया जा सकता है। पैनेशिया बायोटेक ने विश्व की पहली पूर्ण तरल डबल्यूपी-आईपीवी आधारित हेक्सावेलेंट वैक्सीन ईज़ीसिक्स-टीएम (EasySix™) (डीटीडब्ल्यूपी-हेपबी-हिब-आईपीवी) मार्च 2017 में भारत में लॉन्च की। हमने विश्व में सम्पूर्ण तरल कॉम्बिनेशन वैक्सीन्स के 20 करोड़ से अधिक डोज़ उपलब्ध कराए हैं। हमारे पोर्टफोलियो में अन्य प्रमुख वैक्सीन्स हैं, ईज़ीफाइव-टीटी (डीटीडब्ल्यूपी-हेपबी-हिब), ईज़ीफोर-टीटी (डीटीडब्ल्यूपी-हिब), आईपीवी आधारित टेटरावे, ईएनटी वैक्सीन- ईज़ीफोर-पोल (डीटीडब्ल्यूपी-आईपीवी) तथा बाइवेलेंट मौखिक पोलियो वैक्सीन (टाइप1 तथा टाइप 3)। पैनेशिया बायोटेक की आगामी वैक्सीन्स हैं- न्यूमोकोकल कॉन्जुगेट वैक्सीन- न्यूकोवैक्स-11 तथा रिकॉम्बिनेंट टेट्रावेलेंट डेंगू कैंडिडेट वैक्सीन- डेंगीऑल और भारत की पहली थायोमेर्सल-फ्री टीडी (टेटनस और डिफ्थीरिया- कम मात्रा में)।
भारत ने इंडियन ऑइल नई दिल्ली 2025 विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए मेडल्स का अनावरण किया

भारत में अब तक के सबसे शानदार खेल आयोजनों में से एक, इंडियनऑइल न्यू दिल्ली 2025 वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप की तैयारी जोर पकड़ रही है। इस मौके पर, पैरा एथलेटिक्स कमेटी ऑफ इंडिया (पीसीआई) ने शांगरी-ला एरोस, नई दिल्ली में इस चैंपियनशिप के भव्य मेडल्स का अनावरण किया। यह ऐतिहासिक *आयोजन 27 सितम्बर से 5 अक्टूबर, 2025 तक होगा* , जिसमें 104 देशों के 2,200 से अधिक पैरा एथलीट्स और सहयोगी स्टाफ हिस्सा लेंगे। ये सभी 186 मेडल्स के लिए इवेंट्स में अपनी प्रतिभा दर्शाएँगे। ऐसे में, यह आयोजन भारत में खुद को अब तक का सबसे बड़ा पैरा-खेल संगम साबित करेगा। *अनावरण किए गए मेडल्स में पैरा स्पोर्ट,* भारतीय विरासत और खेल उत्कृष्टता की झलक दिखाई देती है। मेडल के सामने हिस्से पर पारंपरिक भारतीय कला से प्रेरित जटिल डिज़ाइन हैं, जिसमें चैंपियनशिप का नाम और पैरा-एथलेटिक्स के प्रतीक- व्हीलचेयर रेसर, डिस्कस थ्रोअर और कमल, यानि भारत के राष्ट्रीय फूल को प्रमुख रूप से दर्शाया गया है। पीछे की तरफ समावेशिता को दर्शाया गया है, जहाँ 'न्यू दिल्ली 2025' के ऊपर ब्रेल लिपि, कमल-प्रेरित पैटर्न और बोल्ड मॉडर्न ज्योमेट्रिक डिज़ाइन शामिल हैं। आकर्षक नीले रिबन के साथ तैयार हर मेडल संस्कृति, पहुँच और खेल उपलब्धि की मिसाल पेश करता है। *इंडियनऑइल न्यू दिल्ली 2025 वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप के मेडल अनावरण के मौके पर* 'उड़ान भर' नाम का एक सॉन्ग लॉन्च किया गया। उत्साह से भरपूर और जोश भरा गीत, जिसमें रैप का तड़का है, पोलारिस प्रोडक्शन और पैरा ओलंपिक कमेटी ऑफ इंडिया की साझेदारी में तैयार इस वीडियो में भारतीय एथलीट्स अपनी अद्भुत प्रतिभा दिखाते हुए नजर आए, जो पैरा खेल समुदाय की प्रेरणा और संघर्ष की भावना को बखूबी दर्शाता है। *पीसीआई के अध्यक्ष श्री देवेंद्र झाझड़िया ने कहा* , "इन मेडल्स का अनावरण एक ऐतिहासिक यात्रा की शुरुआत है। यह सिर्फ जीत का जश्न नहीं, बल्कि प्रयास, समावेशिता और धैर्य की भावना का प्रतीक है। 104 देशों के एथलीट्स के साथ, न्यू दिल्ली एक विश्वस्तरीय चैम्पियनशिप पेश करने के लिए तैयार है, जो सभी को प्रेरित करेगी।" *पीसीआई की मुख्य संरक्षक और विधायक श्रीमती वनथी श्रीनिवासन ने कहा,* "ये मेडल्स साहस और धैर्य की कहानियाँ कहते हैं। भारत समावेशिता, सुगमता और उत्कृष्टता के साथ पूरी दुनिया का स्वागत खुले दिल से कर रहा है। यह चैम्पियनशिप एक मजबूत संदेश देती है कि पैरा एथलीट्स इतिहास रच रहे हैं।" *पैरा ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नवदीप सिंह ने कहा* , "जब भी मैं इस मेडल को देखता हूँ, मुझे और मेहनत करने की प्रेरणा मिलती है।
इसे अपने ही देश में जीतना हर पैरा एथलीट का सपना होगा, जो साबित करता है कि विकलांगता कभी अंत नहीं होती।" वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स के प्रमुख पॉल फिट्ज़गेराल्ड ने कहा, "हमें इस बात की खुशी है कि लॉस एंजेलिस 2028 के नए पैरालिंपिक चक्र की पहली बड़ी चैम्पियनशिप न्यू दिल्ली में आयोजित हो रही है। 2025 वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप भारत में अब तक का सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय पैरा-स्पोर्ट इवेंट होगा। इन अनोखे मेडल्स का अनावरण इस आयोजन की समावेशिता और सांस्कृतिक गर्व की प्रतिबद्धता को दर्शाता है, जिसमें पारंपरिक भारतीय डिज़ाइन के साथ एथलेटिक उपलब्धि और सुगमता के प्रतीक शामिल हैं। यह खेल भावना को बढ़ावा देने, फैंस की संख्या बढ़ाने और दुनिया के सबसे बड़े जनसंख्या वाले देश में विकलांग व्यक्तियों के प्रति समाज की सोच पर सकारात्मक प्रभाव डालने का एक बड़ा सुअवसर है। भारत ने पिछले दशक में पैरा-एथलेटिक्स में जो शानदार प्रगति की है, वह प्रेरणादायक है और हम दुनिया के सर्वश्रेष्ठ एथलीट्स का भारत में स्वागत करने के लिए उत्साहित हैं।" मेडल अनावरण समारोह के दौरान पीसीआई के अधिकारी, एथलीट्स और मीडिया शामिल रही। यह समारोह इतिहास रचने की राह की शुरुआत का संकेत देता है। *27 सितंबर से 5 अक्टूबर तक, नई दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में दुनिया की बेहतरीन प्रतिभा,* लचीलेपन और खेल कौशल देखने को मिलेगा। यह समारोह पैमाने, जोश और समावेशिता में भारत के खेल इतिहास में अपनी तरह का अनूठा अनुभव पेश करेगा।
मुजफ्फरपुर में उत्तर बिहार के सबसे बड़े रेडियोथेरेपी सेंटर की स्थापना में अल्केम फाउंडेशन का महत्वपूर्ण योगदान

- अल्केम फाउंडेशन ने इस आधुनिक रेडियोथेरेपी सेंटर में 100 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इस सेंटर में हर साल लगभग 3,500 से 4,000 कैंसर मरीजों का इलाज करने की क्षमता है

मुजफ्फरपुर: अल्केम लेबोरेटरीज़ लिमिटेड (अल्केम) की कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व इकाई, अल्केम फाउंडेशन, ने बिहार के मुजफ्फरपुर में सम्प्रदा सिंह मेमोरियल रेडियोथेरेपी सेंटर की स्थापना में 100 करोड़ रुपए का निवेश किया है। यह रेडियोथेरेपी सेंटर उत्तर बिहार का सबसे बड़ा तथा पूरे राज्य का दूसरा सबसे बड़ा सेंटर है। यह सेंटर होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर का हिस्सा है, जिसका उद्घाटन भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने हाल ही में किया था।

अल्केम के संस्थापक और चेयरमैन एमेरिटस, स्वर्गीय श्री सम्प्रदा सिंह को श्रद्धांजलि के रूप में स्थापित इस आधुनिक रेडियोथेरेपी सेंटर की स्थापना टाटा मेमोरियल सेंटर, मुंबई (टीएमसी) के साथ साझेदारी में की गई है। यह साझेदारी अल्केम के स्वास्थ्य सेवा में सामाजिक योगदान की प्रतिबद्धता और टीएमसी के कैंसर देखभाल और रिसर्च के अनुभव को साथ लाती है।

तकनीकी दृष्टि से यह सेंटर बिहार की सबसे एडवांस रेडियोथेरेपी सुविधा है और पूरे पूर्वी भारत के शीर्ष तीन से चार केंद्रों में शामिल है। यहाँ लिनियर एक्सेलेरेटर्स (एलआईएनएसी), स्टीरियोटैक्सी, ऑर्गन मोशन मैनेजमेंट सिस्टम, सीटी सिम्युलेटर और इन-हाउस ब्रैकीथेरेपी जैसी आधुनिक सुविधाएँ उपलब्ध हैं। इस सेंटर में हर साल लगभग 3,500 से 4,000 कैंसर मरीजों का इलाज करने की क्षमता है। इसका उद्देश्य बिहार और आसपास के क्षेत्रों के मरीजों को घर के पास ही विश्व-स्तरीय उपचार उपलब्ध कराना है।

अल्केम की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर और कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी एंड सस्टेनेबिलिटी कमेटी की चेयरपर्सन मधुरिमा सिंह ने कहा, "अल्केम की जड़ें बिहार से जुड़ी हैं, इसलिए हमारे लिए इस क्षेत्र के लिए योगदान देना बेहद महत्वपूर्ण है। हर साल कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं, ऐसे में घर के पास विश्व-स्तरीय सुविधाएँ उपलब्ध होना पहले से कहीं ज्यादा जरूरी हो गया है। यह सेंटर न केवल एडवांस कैंसर ट्रीटमेंट की सुविधा को मजबूत करेगा, बल्कि मरीजों के परिवारों को सहारा देने में भी मदद करेगा। टाटा मेमोरियल सेंटर के साथ हमारा सहयोग यह दर्शाता है कि हम लंबे समय तक असर डालने वाले टिकाऊ स्वास्थ्य समाधान देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के डायरेक्टर डॉ. कुमार प्रभाष ने कहा, "अल्केम फाउंडेशन के साथ हमारी साझेदारी स्क्रीनिंग और पैलिएटिव केयर में वर्षों से चल रहे सहयोग पर आधारित है। इस सेंटर के साथ हम इस सहयोग को और आगे बढ़ा पाए हैं, ताकि बिहार और आसपास के राज्यों के मरीजों को संपूर्ण और संवेदनशील कैंसर देखभाल मिल सके। यह सेंटर भारत के इन हिस्सों में लंबे समय से चली आ रही कैंसर उपचार की कमी को पूरा करेगा। हमारा उद्देश्य है कि अस्पताल में मरीजों को नैतिक और किफायती, साक्ष्य-आधारित उपचार मिले, साथ ही हम एजुकेशन और रिसर्च पर भी विशेष ध्यान देंगे।"

कैंसर से सम्बन्धित समग्र देखभाल कार्यक्रम के तहत अल्केम फाउंडेशन पहले से ही बिहार में सामुदायिक स्तर पर स्क्रीनिंग और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। साथ ही, टीएमसी के साथ मिलकर बिहार में शुरू किया गया होम-बेस्ड पैलिएटिव केयर मॉडल भी इसका हिस्सा है। अल्केम का प्रयास हेल्थ केयर इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करना और वंचित क्षेत्रों में गंभीर उपचार संबंधी कमियों को दूर करना है।

पैरालंपिक मेडलिस्ट होकातो सेमा ने साधा इंडियनऑइल वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में 15 मीटर से आगे रहने का लक्ष्य

नई दिल्ली: भारतीय पैरा एथलीट होकातो होतोज़े सेमा इंडियनऑइल नई दिल्ली 2025 वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में अपने घरेलू मैदान पर दमदार वापसी करने जा रहे हैं। इस बार उन्होंने अपने अब तक के सर्वश्रेष्ठ थ्रो 14.88 मीटर से भी आगे निकलने का लक्ष्य साधा है। पेरिस 2024 पैरा ओलंपिक में ब्रॉन्ज और 2022 एशियन पैरा गेम्स में सिल्वर जीत चुके इस पैरा शॉट पुट खिलाड़ी ने एक बार फिर ऊँचाई छूने की ठानी है।

होकातो की कामयाबी धीरे-धीरे बनाई गई मेहनत की कहानी है। 2023 नेशनल पैरा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में उन्होंने 13.72 मीटर का थ्रो कर अपने करियर को नई दिशा दी। इसके बाद 2024 एशियन पैरा गेम्स में 14.30 मीटर थ्रो के साथ सिल्वर मेडल अपने नाम किया। पेरिस 2024 पैरा ओलंपिक में 14.65 मीटर का शानदार थ्रो कर भारत को ब्रॉन्ज दिलाया और फिर बेंगलुरु में हुए इंडियन ओपन में 14.88 मीटर थ्रो के माध्यम से अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन किया। आज वे देश के सबसे प्रेरणादायी पैरा एथलीट्स में गिने जाते हैं।

अपनी तैयारी और सफर पर बोलते हुए होकातो ने कहा ,"पैर खोने के बाद मैं अपना स्टंप छुपाता था, क्योंकि मुझे शर्म आती थी। अब मैं शॉर्ट्स पहनकर हर जगह जाता हूँ। लोग घूरते हैं, तो मैं उन्हें घूरने देता हूँ। मैंने सारी ऊर्जा ट्रेनिंग में लगाई है। हर दिन घंटों मेहनत करता हूँ। ताकत बढ़ाने और तकनीक सुधारने के लिए काम करता हूँ। मैं तब तक प्रैक्टिस करता रहता हूँ, जब तक सब कुछ परफेक्ट न लगने लगे।"

उन्होंने आगे कहा, "रिकॉर्ड तोड़ना सिर्फ ताकत का खेल नहीं है, इसमें धैर्य, सटीकता और अपनी सीमाओं से आगे बढ़ने का जज़्बा चाहिए। हर सुबह जब मैं ट्रेनिंग के लिए जाता हूँ, तो मेरा एक ही लक्ष्य होता है, दिल्ली में होने वाली इंडियनऑइल वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में 15 मीटर की दूरी को पार करना। इसके लिए मैं पहले से कहीं ज्यादा मेहनत कर रहा हूँ, ताकि उस पल को मैं सिर्फ मेरे लिए नहीं, बल्कि अपने कोच और देश के लिए सबसे खास बना सकूँ।"

जैसे-जैसे दिल्ली इस ऐतिहासिक टूर्नामेंट की मेजबानी की तैयारी कर रहा है, होकातो पुणे के आर्मी पैरालंपिक नोड, बीईजी एंड सेंटर टीबी 2 दिघी कैंप में अपना पूरा ध्यान लगा रहे हैं। उनकी ट्रेनिंग में खास स्ट्रेंथ और फिटनेस वर्कआउट, एडवांस तकनीकी अभ्यास और रिकवरी सेशन्स शामिल हैं, ताकि बड़े दिन पर उनका प्रदर्शन अपने चरम पर हो। कोच भी मानते हैं कि उनकी निरंतरता, सहनशक्ति और थ्रो की लय पहले से कहीं बेहतर हुई है और अब वे अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ने के बेहद करीब हैं।

इंडियनऑइल वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2025 भारत के लिए एक ऐतिहासिक पड़ाव है, जहाँ दुनिया भर के खिलाड़ी खेल, संघर्ष और समर्पण की मिसाल पेश करेंगे। होकातो के लिए यह मुकाबला सिर्फ एक टूर्नामेंट नहीं है, बल्कि उनकी यात्रा का अगला कदम है, जहाँ वे एक सैनिक से पैरालंपियन बने और संदेह से निकलकर संकल्प तक पहुँचे। अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर मेडल जीतकर वे पहले ही अपनी पहचान बना चुके हैं और अब वे चाहते हैं कि दिल्ली में उनका प्रदर्शन उन तमाम लोगों को प्रेरित करे, जो किसी न किसी वजह से खुद को सीमित मानते हैं।

Poco का शानदार फेस्टिवल ऑफर: फ्लिपकार्ट बिग बिलियन डेज़ सेल 2025 में 5G स्मार्टफ़ोन पर बेमिसाल डील

देश के सबसे तेजी से बढ़ते उपभोक्ता प्रौद्योगिकी ब्रांडों में से एक, POCO इंडिया ने आज फ्लिपकार्ट की बिग बिलियन डेज़ सेल 2025 के हिस्से के रूप में अपने लोकप्रिय स्मार्टफोन के लिए बहुप्रतीक्षित उत्सव मूल्य निर्धारण की घोषणा की। POCO फेस्टिव मैडनेस अभियान के साथ, ब्रांड पहले कभी नहीं की कीमतों पर प्रमुख नवाचार देने के लिए तैयार है, जिससे यह त्योहारी सीजन पूरे भारत में तकनीकी उत्साही लोगों के लिए वास्तव में विशेष हो जाएगा।

यह सेल 22 सितंबर को फ्लिपकार्ट प्लस और ब्लैक सदस्यों के लिए एक्सक्लूसिव अर्ली एक्सेस के साथ लाइव होगी, इसके बाद 23 सितंबर को सभी उपभोक्ताओं के लिए पूर्ण पैमाने पर लॉन्च किया जाएगा।

POCO M7 5G

POCO M7 5G इस सेगमेंट का सबसे तेज़ 5G स्मार्टफोन है, जिसमें 12 जीबी तक रैम (6 जीबी टर्बो रैम सहित), एक शक्तिशाली स्नैपड्रैगन® 4 जेन 2 चिपसेट, एक 50MP सोनी कैमरा और एक शानदार मनोरंजन अनुभव के लिए एक बड़ा 6.88" HD+ डिस्प्ले है। POCO M7 Plus 5G, POCO M7 Plus 5G, सेगमेंट में सबसे बड़ी 7000mAh बैटरी वाला पावरहाउस है। 18 वॉट रिवर्स चार्जिंग, 6.9” FHD+ डिस्प्ले, 144Hz रिफ्रेश रेट के साथ, अब एक नए 4GB रैम वैरिएंट में लॉन्च हो रहा है।

POCO X7 Pro 5G इस सेगमेंट का सबसे शक्तिशाली फोन है, जिसका एंटुटु स्कोर 1.7 मिलियन से अधिक है, जो मीडियाटेक डाइमेंशन 8400 अल्ट्रा चिपसेट और पावर उपयोगकर्ताओं के लिए 90W फास्ट चार्जर के साथ 6550mAh सिलिकॉन कार्बन बैटरी के साथ आता है।

POCO F7 5G प्रदर्शन चाहने वालों के लिए इंजीनियर किया गया, POCO F7 5G भारत की सबसे बड़ी 7550mAh सिलिकॉन-कार्बन बैटरी और अत्याधुनिक स्नैपड्रैगन® 8s Gen 4 प्रोसेसर के साथ फ्लैगशिप-स्तरीय शक्ति प्रदान करता है। 2.1 मिलियन से अधिक के प्रभावशाली AnTuTu स्कोर के साथ, यह निर्बाध मल्टीटास्किंग, तेज़ ऐप लॉन्च और काम, मनोरंजन और हर चीज़ में अल्ट्रा-स्मूथ प्रदर्शन प्रदान करता है, जो इसे उन उपयोगकर्ताओं के लिए आदर्श विकल्प बनाता है जो अपने स्मार्टफ़ोन से अधिक की मांग करते हैं।

बेजोड़ प्रदर्शन, अत्याधुनिक नवाचार और उत्सव-प्रथम मूल्य निर्धारण के साथ, POCO यह सुनिश्चित कर रहा है कि भारत की युवा, तकनीक-प्रेमी पीढ़ी के पास इस बिग बिलियन डेज़ को मनाने के लिए और अधिक कारण हों। इस घोषणा के साथ, POCO भारत के युवा, तकनीक-प्रेमी उपभोक्ताओं के बीच उत्साह बढ़ा रहा है और यह सुनिश्चित कर रहा है कि 2025 बिग बिलियन डेज़ सेल यादगार हो।

सवर्ण के उत्पीड़न के खिलाफ बुलंद करेंगे आवाज : सूरज प्रसाद चौबे राष्ट्रीय अध्यक्ष

लखनऊ राष्ट्रीय सवर्ण आर्मी भारत के राष्ट्रीय अध्यक्ष सूरज प्रसाद चौबे ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक कर प्रदेश में विभिन्न जगहों पर सवर्ण पर सवर्ण के साथ किए जा रहे अत्याचार अनाचार के खिलाफ आवाज बुलंद करने का आवाहन किया राष्ट्रीय अध्यक्ष सूरज प्रसाद चौबे ने कहा कि राजनीति दल चुनाव के समय तरह तरह के वादे करते हैं उस समय सवर्ण बनकर सवर्ण के बीच में नात रिश्तेदार ब्राह्मण ,क्षत्रिय कायस्त बन कर वोट लेते हैं पर जैसे ही चुनाव जीत जाते हैं रंग बदल जाते हैं एस सी एस टी एक्ट में समझौते के नाम पर दो लाख रुपए मागे गए व्यवस्था न होने पर क्षत्रिय समाज का अंकुर सिंह नागरा बलिया का आत्महत्या कर ली,अह काला कानून हजारे सवर्णों की हत्या कर दिया ।

फर्जी केश में फंसा कर एक दलित महिला 46 लाख कमाए,माननीय उच्चतम न्यायालय ने अब अग्रिम जमानत पर भी प्रबन्ध कर दिया,लगातार निशाने पर सवर्ण को लिया जा रहा है सुशील मौर्या रायबरेली रुद्र प्रताप कुशवाहा बिहार लगातार ब्राह्मण को सरेआम गाली भगवान शिव कृष्ण पर अमर्यादित भाषा बोल रहा है शासन सत्ता में बैठे लोग शांत हैं उस पर कोई कार्यवाही नहीं हो रही हैं दलित सांसद मंत्री दलित की बात कर रहे हैं पिछड़ी जाति के नेता अपनी जाती की बात कर रहे हैं मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री पिछड़ी जाति से है बहा आरक्षण 72 किए जाने की बात कही,अभी तीन दिन पूर्व नोनहरा थाना पर धरना दे रहे भाजपा के कार्यकर्ता की पुलिस पिटाई से मृत्यु हो गई जिस दल से जुड़े थे दल ने मना कर दिया कि मेरे कार्यकर्ता है , कल हमीरपुर में फर्जी SCSTACT आलोक तिवारी की पीट कर हत्या कर दी गई ।

बैठक में बोलते हुए कहा कि इस तरह की अराजकता राष्ट्रीय सवर्ण आर्मी भारत बर्दास्त नहीं किया जाएगा, EWS सरलीकरण संवैधानिक सवर्ण आयोग जैसे विषय पर चर्चा की गई जिसके लिए बृहद आंदोलन किए जाने हेतु अन्य सवर्ण संगठन से बात कर रूप रेखा तय किया जाय , राष्ट्रीय सवर्ण आर्मी भारत के राष्ट्रीय अध्यक्ष सूरज प्रसाद चौबे ने संगठन के विस्तार पर भी चर्चा की राष्ट्रीय महासचिव सुमित मिश्रा ने कहा कि उत्तर प्रदेश के जिले तहसील ब्लॉक गांव तक सवर्ण को जोड़ने की कोशिश की जा रही है प्रदेश अध्यक्ष अनिल मिश्रा ने कहा कि इस विषय पर बृहद रूप से निस्वार्थ भाव रखते हुए बिस्तर किया जा रहा है संदीप द्रिवेदी समन्वयक बिस्तारक न अन्य प्रदेश टीम गठन की जा रही है बैठक सत्यम पांडेय ,रामखिलोना सत्यदेव दुबे राष्ट्रीय सचिव आदि उपस्थित रहे।

एक्सिस बैंक का 'मूव्स 2025: भारत के युवाओं को बैंकिंग के भविष्य से जोड़ने की पहल

नागपुर। भारत के सबसे बड़े निजी बैंकों में से एक, एक्सिस बैंक ने अपने प्रमुख कैंपस एंगेजमेंट प्रोग्राम 'मूव्स 2025' के पहले संस्करण के विजेता घोषित कर दिए हैं। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य भारत के सबसे प्रतिभाशाली युवाओं को पहचानना और उन्हें तराशना है। इसमें देशभर के 50 प्रमुख एमबीए और इंजीनियरिंग संस्थानों, जैसे- आईआईएम, आईआईटी, इंडियन स्कूल ऑफ बिज़नेस, एक्सएलआरआई और फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज़ के 21,000 से अधिक छात्रों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

'एक्सिस बैंक का अगला बड़ा रणनीतिक कदम' *(नेक्स्ट बिग स्ट्रेटेजिक बेट फॉर एक्सिस बैंक)* विषय पर आधारित इस कार्यक्रम में प्रतिभागियों को तकनीक, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, सस्टेनेबिलिटी, ग्रामीण बैंकिंग और मार्केटिंग जैसे क्षेत्रों में भविष्य की चुनौतियों के समाधान प्रस्तुत करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। कई चरणों, जैसे- आकलन, कैंपस-स्तरीय राउंड, सेमी-फाइनल, मेंटरशिप सत्र और ग्रैंड फिनाले के माध्यम से आयोजित इस प्रतियोगिता ने छात्रों की रचनात्मकता, संरचित सोच और नेतृत्व क्षमता को परखा। पुरस्कार, करियर अवसर और वरिष्ठ नेताओं से मार्गदर्शन देकर एक्सिस बैंक ने 'मूव्स 2025' को अकादमिक जगत और उद्योग जगत के बीच एक अनोखा पुल बना दिया है, जो छात्रों को वास्तविक अनुभव और प्रासंगिक कौशल प्रदान करता है।

*इस पहल पर टिप्पणी करते हुए एक्सिस बैंक के ग्रुप एग्जीक्यूटिव और हैड- ह्यूमन रिसोर्सेस, राजकमल वेंपति ने कहा,* "मूव्स 2025 ने विचारों, ऊर्जा और नवाचार की शानदार झलक दिखाई है। भारत के प्रतिभाशाली युवाओं से संवाद करना बेहद प्रेरणादायी रहा, जिनकी साहसी और बहुआयामी सोच हमें बैंकिंग के गतिशील भविष्य पर विश्वास दिलाती है। हम इस प्रतिभा को आगे बढ़ाने और मिलकर सार्थक बदलाव लाने के लिए उत्साहित हैं।"

ग्रैंड फिनाले में शीर्ष 10 फाइनलिस्ट टीमों ने अपने विचार सीधे एक्सिस बैंक के वरिष्ठ नेताओं की ज्यूरी के सामने प्रस्तुत किए, जिनमें मुनीश शारदा, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर; नीरज गंभी, ग्रुप एग्जीक्यूटिव एंड हेड- ट्रेज़री, मार्केट्स और होलसेल बैंकिंग प्रोडक्ट्स; बिपिन सराफ, ग्रुप एग्जीक्यूटिव एवं हेड- भारत बैंकिंग; राजकमल वेंपति, ग्रुप एग्जीक्यूटिव एंड हेड- ह्यूमन रिसोर्सेस; समीर शेट्टी, ग्रुप एग्जीक्यूटिव- डिजिटल बिज़नेस ट्रांसफॉर्मेशन एंड स्ट्रेटेजिक प्रोग्राम्स; विजय मुलबगल, ग्रुप एग्जीक्यूटिव एंड हेड- होलसेल बैंकिंग कवरेज ग्रुप एंड सस्टेनेबिलिटी; प्रशांत जोशी, ग्रुप एग्जीक्यूटिव एंड चीफ क्रेडिट ऑफिसर; और प्रणव हरिदासन, एमडी और सीईओ, एक्सिस सिक्योरिटीज़ शामिल थे।
मूव्स 2025 के विजेता:
कॉलेज
नाम
स्थान
इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस, हैदराबाद
श्रेयांश कलहंश और दिव्यानी
विजेता
आईआईटी खड़गपुर
अमरप्रीत सिंह और इशिता मुटनेजा
प्रथम उपविजेता
फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज़, दिल्ली
आरुषि सिंगल और स्वस्ति वर्मा
द्वितीय उपविजेता

विजेताओं को नकद पुरस्कार और एक्सिस बैंक में प्लेसमेंट अवसर प्रदान किए गए।
पहले ही संस्करण में शानदार प्रतिक्रिया को देखते हुए, एक्सिस बैंक आने वाले वर्षों में इस कार्यक्रम का विस्तार करेगा और देशभर के और अधिक कैंपसों तक इसे पहुँचाएगा, ताकि यह भारत की उभरती प्रतिभाओं के लिए बैंकिंग के भविष्य से जुड़ने का प्रमुख मंच बन सके।
इंडिका ईज़ी ने गणेश चतुर्थी के पंडाल एक्टिवेशन्स के दौरान महाराष्ट्र भर में हज़ारों भक्तों को साथ जोड़ा

ब्रांड ने राज्य के प्रतिष्ठित गणेश चतुर्थी पंडालों को रंग, आत्मविश्वास और उत्सव का केंद्र बना दिया, जहाँ भक्तों को पहली बार मिला निःशुल्क हेयर कलरिंग का अनोखा अनुभव

पुणे/ लखनऊ ।महाराष्ट्र का सबसे बड़ा त्योहार इस वर्ष अपनी भव्यता के साथ लौटा और इस मौके पर कैविनकेयर के घराने से भारत का नं.1 शैम्पू हेयर कलर ब्रांड (स्रोत: नीलसनआईक्यू रिटेल मेज़रमेंट रिपोर्ट, एमएटी जुलाई 25) इंडिका ईज़ी, सीधे जश्न के बीचोंबीच पहुंचा। राज्य के प्रतिष्ठित गणपति पंडालों में किए गए बड़े स्तर के एक्टिवेशन्स के जरिए ब्रांड ने उपभोक्ताओं से गहरा जुड़ाव बनाया। *इस दौरान इंडिका ईज़ी शैम्पू हेयर कलर के 60,000 से अधिक सैशे वितरित किए गए और 10 दिन के इस उत्सव में हज़ारों भक्तों से सीधा संवाद हुआ।*
पूणे में इस उत्सव पर दगडूशेठ हलवाई गणपति पंडाल में भक्तों को दर्शन के साथ ‘इंडिका ईज़ी हेयर कलर सैलून का खास अनुभव भी मिला। *28 अगस्त 2025 को शुरू हुआ यह 10-दिवसीय एक्टिवेशन उत्सव* का प्रमुख आकर्षण बन गया। इसमें हज़ारों भक्त शामिल हुए और *250 से अधिक उपभोक्ताओं ने लाइव हेयर कलरिंग अनुभव का आनंद लिया।* यहाँ लोगों ने स्वयं देखा कि कैसे इंडिका ईज़ी सिर्फ 10 मिनट में गहरा, नैचुरल लुकिंग कलर देता है और बालों को आसानी व आत्मविश्वास से बदल देता है। इसके अलावा, ब्रांड ने 20,000 से अधिक निःशुल्क सैशे भी वितरित किए ताकि उपभोक्ता घर पर भी इस आसान हेयर कलरिंग समाधान का लाभ उठा सकें और परंपरा को आधुनिक आत्म-अभिव्यक्ति के साथ जोड़ सकें।
बिकरदास मारुति चौक, मेन बाजीराव रोड पर हुए एक्टिवेशन ने पूणे में ब्रांड की मौजूदगी को और मजबूत किया। वहीं नागपुर और नासिक में भी जोश देखने को मिला, जहाँ नागपुर के भेंडे लेआउट स्थित आदियोगी पंडाल और नासिक के अशोक स्तंभ स्थित मनाचा राजा में स्टॉल्स लगाए गए। यहाँ पर 40,000 सैशे वितरित किए गए और भीड़ ने पूरे उत्साह से भाग लिया। मुंबई में, ‘मुंबई सेंट्रल चा राजा’ पंडाल पर इंडिका ईज़ी की दमदार ब्रांडिंग ने हज़ारों भक्तों का ध्यान खींचा और एक गहरी छाप छोड़ी। कुल मिलाकर, इस एक्टिवेशन सीरीज़ ने महाराष्ट्र भर के हज़ारों भक्तों को आकर्षित किया। हर इंटरैक्शन सिर्फ सैंपलिंग नहीं था, बल्कि यह परंपरा और आधुनिक आत्मविश्वास को मिलाने का एक निमंत्रण था, जिसने हेयर कलरिंग को त्योहार का एक आनंदमय और यादगार हिस्सा बना दिया।
*इस पहल की सफलता पर कैविनकेयर के पर्सनल केयर डिवीज़न के बिज़नेस हेड, श्री रजत नंदा ने कहा:* “गणेश चतुर्थी ने हमें उपभोक्ताओं से पहले कभी न किए गए स्तर पर जुड़ने का अवसर दिया। हमें खुशी है कि हमने महाराष्ट्र भर में  हज़ारों लोगों से जुड़कर इस कैंपेन के दौरान 60,000 से अधिक सैशे वितरित किए। उपभोक्ताओं की जबरदस्त प्रतिक्रिया इस बात को दोहराती है कि इंडिका ईज़ी की मूल पेशकश – सुविधा, किफ़ायत और गुणवत्ता – आज के उपभोक्ताओं के साथ गहराई से जुड़ती है। आत्मविश्वास महसूस करने के लिए सिर्फ 10 मिनट ही काफी हैं, और यह संदेश इस त्योहार के मौसम में हज़ारों घरों तक पहुँचा।”
इंडिका ईज़ी की पकड़ शैम्पू हेयर कलर कैटेगरी में निर्विवाद है। नीलसन के आँकड़े बताते हैं कि ब्रांड 39.3% वैल्यू मार्केट शेयर के साथ अग्रणी है, जो इसके सबसे नज़दीकी प्रतिद्वंद्वी (21%) से लगभग दोगुना है (12 महीने की अवधि में)। यह नेतृत्व और त्योहारों में किए गए एक्टिवेशन्स मिलकर इंडिका ईज़ी को उन महिलाओं की पसंदीदा ब्रांड बनाते हैं जो भरोसेमंद, तेज़ और किफ़ायती हेयर कलर समाधान चाहती हैं।
ब्रांड उपभोक्ताओं तक बेजोड़ पहुँच बनाए रखता है। यह चार शेड्स – नैचुरल ब्लैक, डार्क ब्राउन, बरगंडी और नैचुरल ब्राउन – केवल ₹10, ₹15 और ₹30 की किफ़ायती कीमतों पर उपलब्ध कराता है। त्योहार के मौसम में आकर्षण बढ़ाने के लिए, ब्रांड ने नैचुरल ब्राउन और बरगंडी शेड्स सिर्फ ₹10 में लॉन्च किए हैं।
परंपरा की खुशी और आधुनिक सौंदर्य की सुविधा को मिलाकर, इंडिका ईज़ी ने गणेश चतुर्थी पंडालों को ऐसे स्थलों में बदल दिया जहाँ संस्कृति और आत्मविश्वास एकसाथ आए। लाखों सैशे बाँटकर और अनगिनत मुस्कानें बिखेरकर ब्रांड ने साबित कर दिया कि सिर्फ 10 मिनट में उत्सव की तैयारी कहीं भी, कभी भी पूरी हो सकती है।
इंडिका के बारे में:
ब्रांड इंडिका की यात्रा 1995 में इंडिका हर्बल हेयर के लॉन्च के साथ शुरू हुई। 2009 में, उपभोक्ता इनसाइट और 10 मिनट की इनोवेशन के साथ प्रोडक्ट को पुनः लॉन्च किया गया और इंडिका 10 मिनट्स हेयर कलर की शुरुआत हुई। 2015 में, ब्रांड ने इंडिका ईज़ी शैम्पू हेयर कलर लॉन्च किया, जो आज देश का नं.1 शैम्पू हेयर कलर ब्रांड है (स्रोत: नीलसनआईक्यू रिटेल मेज़रमेंट रिपोर्ट, एमएटी जुलाई 25)।