India

Oct 05 2019, 15:39

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मिले पीएम मोदी, दोनों देशों के बीच हुए कई समझौतों पर हस्ताक्षर



भारत और बांग्लादेश के बीच द्विपक्षीय रिश्ते नये मुकाम पर पहुंच रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने आज नई दिल्ली में मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। इसके अलावा पीएम मोदी और शेख हसीना ने तीन परियोजनाओं पर भी हस्ताक्षर किया। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना गुरुवार से चार दिवसीय भारत दौरे पर हैं। शेख हसीना तीस्ता जल बंटवारा और रोहिंग्या मुसलमानों के मुद्दे पर भी भारत से बात करेंगी।
सूत्रों ने कहा कि इस वार्ता के दौरान नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजनशिप पर फोकस नहीं होगा। बातचीत के दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग और संबंधों को बढ़ाने पर जोर होगा। पीएम मोदी के साथ मुलाकात से पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी शेख हसीना से मुलाकात की।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने शुक्रवार को एक ब्रीफिंग में कहा, 'द्विपक्षीय संबंध इतने करीब कभी नहीं रहे हैं। स्वाभाविक रूप से, चर्चा का केंद्र द्विपक्षीय संबंध होगा। जब मैं द्विपक्षीय संबंध कहता हूं, तो हम अगले कदमों के बारे में बात कर रहे हैं, जो दोनों देशों को रिश्ते को एक अलग स्तर पर लाने के लिए अब उठाने चाहिए।'

India

Oct 05 2019, 12:44

बिग बॉस का 5 वां दिन


बिग बाॅस के पाचवें दिन हुआ पारस को ले कर घमासान,रश्मि - सिद्धार्थ की भी हुई तू तू मैं मै

बिग बॉस 13 का ये सीज़न बड़ा ही शानदार जा रहा है। सीज़न के पांचवे दिन की शुरूआत हुई दो बिल्लियों की लड़ाई को इंजॉय करने वाले एक बंदर के साथ। ये तो बस मुहावरा है और इस मुहावरे पर अगर कोई सटीक बैठा तो वो थे पारस छाबड़ा, माहिरा शर्मा और शहनाज।

बिग बॉस में एक बार फिर से एक लव ट्राएंगल बन चुका है। जहां पारस छाबड़ा के लिए शहनाज़ गिल और माहिरा शर्मा लड़ती हुई दिखाई दीं। वहीं पारस छाबड़ा इस पूरे अटेंशन को काफी इंजॉय करते हुए दिखाई दिए।

रश्मि देसाई आज पूरे दिन मूड में रहीं और सिद्धार्थ डे को ताने मारती भी दिखाई दीं। वहीं उनका साथ दिया देवोलीना। रश्मी का कहना था कि सिद्धार्थ खुद को महान समझता है और दूसरों को जज करता है।

दलजीत ने अपने संघर्ष की कहानी सुनाई वहीं आरती और कोइना मित्रा ने भी अपनी ज़िंदगी के कुछ पन्ने पलटे। जहां आरती ने तनाव, तनाव को ले के लोगों के नजरिये के बारे में बताया,वहीं कोइना ने बताया कि किस तरह उसके बाॅयफ्रेंड ने उन्हें बाथरूम में बन्द कर दिया था।

इस हफ्ते घर से बेघर होने के लिए नॉमिनेट हुए हैं - सिद्धार्थ डे और असीम रियाज़ जिन्हें घर की मालकिन अमीषा पटेल ने नॉमिनेट किया है।इसके अलावा देवोलीना भट्टाचार्जी, रश्मि देसाई, दलजीत कौर, कोईना मित्रा और शेफाली बग्गा घर से बेघर होने के लिए नॉमिनेट हुए हैं।

India

Oct 05 2019, 12:20

महाराष्ट्र में 5,534 प्रत्याशियों ने भरा नामांकन, हरियाणा में 1,846 कैंडिडेट मैदान में

महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस, शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे और राकांपा नेता अजित पवार समेत 3,754 उम्मीदवारों ने शुक्रवार को पर्चा दाखिल किया। विधानसभा चुनाव के लिए पर्चा दाखिल करने का आज आखिरी दिन था। अभी तक कुल 5,534 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है।

चुनाव आयोग के अनुसार, नांदेड़ जिले के भेकर सीट से सबसे ज्यादा 135 उम्मीदवारों ने पर्चा भरा है, जबकि सबसे कम महज चार-चार प्रत्याशियों ने मुंबई के माहिम और सेवरी से पर्चा दाखिल किया है। राज्य में बीजेपी के पहले मुख्यमंत्री फड़णवीस ने दक्षिण-पश्चिम नागपुर निर्वाचन क्षेत्र से पर्चा भरा है।

पर्चा दाखिल करने के दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल भी उनके साथ मौजूद थे। इस सीट से फड़णवीस के खिलाफ कांग्रेस के आशीष देशमुख चुनाव लड़ रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘मैं आश्वस्त हूं कि आशीर्वाद हमारे साथ है। मैं रिकार्ड जीत दर्ज करूंगा।

हरियाणा के दो बार मुख्यमंत्री रह चुके भूपेन्द्र सिंह हुड्डा, जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के नेता दुष्यंत चौटाला, उनकी मां नैना चौटाला, खिलाड़ी संदीप सिंह और योगेश्वर दत्त सहित 1,263 उम्मीदवारों ने प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए शुक्रवार को नामांकन दाखिल किया.

India

Oct 04 2019, 17:21

रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को मौद्रिक नीति की समीक्षा कर ब्याज दर घटाया

भारतीय रिजर्व बैंक ने ब्याज दर में कटौती कर लोगों को दिवाली तोहफा दिया है। रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को मौद्रिक नीति की समीक्षा पेश की। इसमें रेपो रेट में 25 बेसिस पॉइंट यानी चौथाई फीसदी तक की कटौती की गई है। रेपो रेट घटने के बाद बैंक भी ब्याज दर घटाएंगे और लोगों के होम लोन, ऑटो लोन आदि की ईएमआई कम हो जाएगी।

इसके साथ ही इस साल अब तक ब्याज दर में 1.35 फीसदी तक की कटौती हो चुकी है। रेपो रेट घटकर अब 5.15 फीसदी रह गई है। उम्मीद है कि बैंक दिवाली से पहले इसका फायदा ग्राहकों तक पहुंचाएंगे। इसके साथ ही रिवर्स रेपो रेट यानी जो ब्याज बैंकों को रिजर्व बैंक के पास फंड रखने में मिलता है, उसको भी घटाकर 4.90 फीसदी कर दिया गया है।

इसके अतिरिक्त आरबीआई ने नेशनल इलेक्ट्रिक फंड ट्रांसफर ( एनईएफटी ) से जुड़ा भी बड़ा एलान किया है। ग्राहक को दिसंबर से 24 घंटे एनईएफटी के जरिये लेन-देन की सुविधा मिलेगी। मौजूदा समय में ग्राहक इस सेवा का लाभ महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर हर वर्किंग डे पर उठा रहे हैं। यह सुबह आठ बजे से लेकर शाम 7:45 बजे तक उपलब्ध रहती है

India

Oct 04 2019, 16:14

आज के गीतकार को अपनी मौलिकता बचाना हो गया है मुशिकल, फिल्म डायरेक्टर्स को लिटरेचर की समझ  नहीं मजबूरन लिखना पड़ता है आज की अर्थहीन गीते:इब्राहिम अश्क (गीतकार)

भोपाल। आज के समय में गीतकार को खुद की मौलिकता बचाना बड़ा मुश्किल होता है। वे लिटरेचर को समझते नहीं है। उन्हें खुद नहीं पता होता कि उन्हें क्या चाहिए। एक गीतकार को अपने शब्द और अपनी प्रतिभा को बचाकर गीत लिखना पड़ता है। कई बार डायरेक्टर कहते हैं कि रोमांटिक गाना लिखो, इतने में डायरेक्टर का बेटा कहता है कि गानें में दिल शब्द नहीं आना चाहिए। डायरेक्टर भी कहने लगता है कि बेटा सही कह रहा है। इंडस्ट्री में कई डायरेक्टर्स की यही स्थिति है। अभी मैं आने वाली फिल्म 'वी आर द बेस्ट' के लिए गाना लिखा है। यह बात गीतकार इब्राहिम अश्क ने पत्रिका प्लस से विशेष बातचीत में कही। वे भारत भवन में चल रहे गांधी पर्व में शामिल होने भोपाल आए थे।...

India

Oct 04 2019, 16:12

मेरठ के शास्त्री नगर में एक बहुमंजली मकान का एक हिस्सा अचानक भरभराकर गिरा, देर रात की घटना,जानमाल की नही हुई क्षति,लेकिन कई गाड़ी हुई क्षतिग्रस्त


मेरठ के शास्त्रीनगर में गुरूवार देर रात एक बहुमंजिला इमारत का एक हिस्सा भरभराकर गिर पड़ा। इमारत से गिरा मलबा नीचे खड़ी कई गाड़ियों पर गिरा जिससे कार व स्कूटी समेत कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। हालांकि हादसा देर रात हुआ लेकिन यदि दिन में होता तो किसी की जान भी जा सकती थी।

जानकारी के अनुसार शास्त्रीनगर में देर रात शिवालिक होम, अग्रसेन विहार, अंसल रोड पर 42 नंबर बिल्डिंग का एक हिस्सा अचानक ढह गया। इस हादसे में किसी तरह के जान माल का नुकसान तो नहीं हुआ लेकिन नीचे खड़ी कई गाड़ियां इसकी चपेट में आ गईं।

इनमें एक स्कूटी व दो कार शामिल हैं। तस्वीरें देखने से अंदाजा लगाया जा सकता है कि जिस तरह मलबा गिरने से कई गाड़ियां चकनाचूर हो गईं, यह हादसा कितना भयंकर हो सकता था।

India

Oct 04 2019, 15:04

महाराष्ट्र व हरियाणा में 10 अक्तूबर से शुरू करेंगे राहुल गांधी प्रचार अभियान

नई दिल्ली । कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी महाराष्ट्र और हरियाणा में 10 अक्तूबर से चुनाव प्रचार अभियान शुरू करेंगे। 19 अक्तूबर तक चलने वाले इस प्रचार अभियान में वह रोड शो करेंगे और चुनावी रैलियों को भी संबोधित करेंगे। दोनों ही राज्यों में 21 अक्तूबर को मतदान होंगे, जबकि 24 अक्तूबर को मतगणना के बाद नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।

मालूम हो कि कांग्रेस ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार की शाम उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी कर दी है। इस सूची में 19 उम्मीदवारों के नाम हैं। कांग्रेस इससे पहले 122 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। पार्टी की पहली सूची में 51, दूसरी में 52 और तीसरी सूची में 20 नाम थे।

India

Oct 04 2019, 14:36

कांग्रेस पार्टी द्वारा टिकट बटवारा से खफा संजय निरुपम ने विधान सभा चुनाव प्रचार से अपने को किया अलग,मिलिंद देवड़ा को बताया निक्कमा आदमी

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को तगड़ा  झटका लगा है। पार्टी में टिकट बंटवारे से खफा संजय निरुपम ने खुद को चुनाव प्रचार से अलग कर दिया है। इससे पहले निरुपम ने ट्वीट कर अपनी नाराजगी जताई थी। अब एक टीवी चैनल से बात करते हुए संजय निरुपम ने मुंबई कांग्रेस चीफ मिलिंद देवड़ा को लेकर विवादास्पद टिप्पणी की है। संजय निरुपम ने कहा कि, मिलिंद देवड़ा एक निक्कमा आदमी है। वह महाराष्ट्र में कांग्रेस को खत्म करने का काम कर रहा है।

दरअसल टीवी एकंर ने जब संजय निरुपम से सवाल पूछा कि क्या आपके और देवड़ा जी के बीच में पार्टी बंट गई है? इस सवाल के जवाब देते हुए कहा कि, मिलिंद देवड़ा एक निक्कमा आदमी है। उस आदमी ने मुझे हटाने के लिए एक षड़यंत्र रचा है। उसने पिछले पांच महीने में पूरी पार्टी का एक सत्यानाश कर दिया। यहीं नहीं कांग्रेस की ओर से जारी की गई प्रत्याशियों के नामों पर भी सवाल खड़े किए हैं।

उन्होंने कहा कि मैं पार्टी से केवल एक टिकट की सिफारिश की थी, जिसे नहीं माना गया। लोकसभा चुनाव के दौरान भी ऐसा हुआ था। इससे लगता है कि पार्टी को मेरी सेवाओं की जरूरत नहीं है, इसलिए मैं खुद को चुनाव अभियान से अलग कर रहा हूं। निरुपम ने कहा कि, मुम्बई में 36 सीटें हैं और मैंने अपने लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक सीट के लिए सभी वरिष्ठ नेताओं से पूछा था, मैं उन्हें एक योग्य विधायक *दूंगा, जिसने पिछले लोकसभा चुनाव में कड़ी मेहनत की थी।

India

Oct 04 2019, 14:25

देश की पहली कॉर्पोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को आज लखनऊ से सीएम योगी  ने हरी झंडी दिखाकर किया  रवाना ,इस ट्रेन में प्लेन जैसी सुविधा यात्रियों को मिलेगी

देश की पहली कॉर्पोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को आज लखनऊ से सीएम योगी आदित्यनाथ ने हरी झंडी दिखाकर रवाना कर दिया। तेजस हफ्ते में छह दिन लखनऊ से दिल्ली के बीच दौड़गी और सिर्फ छह घंटे दस मिनट में सफर करेगी तय। इसका टिकट ऑनलाइन आसानी से उपलब्ध रहेगा। बता दें कि इस ट्रेन में आपको वो सारी सुविधाएं मिलेगी, जो आपको प्लेन में मिलती है। यात्रियों की सेहत का भी ख्याल रखते हुए मेन्यू बनाया गया है।

सीएम योगी ने अपने भाषण में कहा कि मैं IRCTC की पूरी टीम को बधाई देता हूं और इसी के साथ यात्रियों को भी इस खास मौके पर बधाई देता हूं। सीएम ने पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के सहयोग के लिए उन्हें धन्यवाद किया। सीएम योगी ने कहा कि तेजस को और भी रूट में आगे चलाना चाहिए इसे सिर्फ लखनऊ और दिल्ली के बीच सीमित नहीं रह जाना चाहिए।

तेजस देश की पहली कॉर्पोरेट ट्रेन है। इसका पूरा काम आईआरसीटीसी संभालेगी। यह ट्रेन नई दिल्ली से शाम 4:30 बजे चलेगी और रात 10:45 लखनऊ पहुंचेगी। चलती ट्रेन में प्रोमोशनल एक्टिविटी होगी तथा इसमें महिलाओं की सुरक्षा पर मुख्य रूप से ध्यान दिया गया है।

India

Oct 04 2019, 14:18

मुम्बई हाईकोर्ट से पर्यावरण प्रेमियों को झटका अब बनेगा आरे कॉलोनी में मेट्रो कारशेड काटेंगे पेड़

मुंबई के एकमात्र ग्रीन जोन आरे कॉलोनी में बनने वाले मेट्रो कारशेड के लिए पिछले कुछ समय हो रहे विरोध प्रदर्शन पर हाईकोर्ट में शुक्रवार को सुनवाई हुई। बॉम्बे हाईकोर्ट ने पर्यावरण प्रेमियों की सभी याचिकाएं खारिज कर दी हैं। हाईकोर्ट के इस फैसले के बाद साफ हो गया है कि आरे कॉलोनी में बनाए जाने वाले मेट्रो कारशेड के लिए 2700 पेड़ काटे जाएंगे। पर्यावरण प्रेमियों ने कारशेड कहीं और स्थानांतरित करने के लिए याचिकाएं दायर की थी।

1287 हेक्टेयर में फैले और संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान से सटी आरे कॉलोनी को मुंबई का सबसे हराभरा इलाका माना जाता है। इस इलाके को महानगर का दिल भी कहा जाता है। यही कारण है कि कई बॉलीवुड हस्तियों और राजनेताओं ने भी पेड़ न काटने के लिए हो रहे विरोध प्रदर्शन का समर्थन किया था। 20 सितंबर को महाराष्ट्र सरकार ने अदालत से कहा था कि आरे को सिर्फ हरियाली के कारण जंगल घोषित नहीं किया जा सकता है। मुंबई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने अदालत में तर्क दिया था कि यह परियोजना शहर के लिए सबसे महत्वपूर्ण थी।

मुंबई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की ओर से शामिल हुए वकील आशुतोष कुंभकोनी ने कहा, ट्रेनों में भीड़भाड़ के कारण हर दिन 10 लोगों की मौत हो जाती है। मेट्रो परियोजना से ट्रेनों का दबाव कम होगा। एक्टिविस्ट ज़ोरू भाठेना ( जिन्होंने पेड़ों को काटने के फैसले को चुनौती दी थी) ने कहा, इस खबर को सुनकर काफी दुख हुआ। हम इस लड़ाई को आगे ले जाएंगे। आरे के लिए यह एक दुखद दिन है। हम सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे।