Bihar

Jun 20 2022, 12:00

इन दो बहादुर महिला अफसरों की वजह से टला बड़ा विमान हादसा, वर्ना 185 यात्रियों समेत 191 की चली जाती जान

डेस्क : बिहार में बीते रविवार को एक बड़ा विमान हादसा टल गया। महिला पायलट व महिला एटीसी अफसर की सूझबूझ से पटना एयरपोर्ट पर आपात लैंडिंग करा 185 यात्री व छह क्रू सदस्य सहित 191 लोग सुरक्षित बचा लिए गए। इन 191 लोगों की जान बचाने में दो महिलाओं की बहादूरी रही।  

जिस वक्त यह हादसा हुआ उस समय तमाम स्थितियां प्रतिकूल थीं। एक चूक सैकड़ों लोगों की जान पर भारी बन सकती थी, लेकिन इन मुश्किल परिस्थतियों में एयर ट्रैफिक कंट्रोल की चीफ कंट्रोलिंग अफसर चंचला और पायलट इन कमांड मोनिका खन्ना ने वो कर दिखाया, जिसकी आस सबने लगा रखी थी।

मुश्किल मौके पर कैप्टन मोनिका खन्ना ने न केवल यात्रियों को हौसला दिया बल्कि एटीसी कंट्रोलर चंचला के साथ संवाद कर विमान को तुरंत उतारने का निर्णय भी लिया। विशेषज्ञ बताते हैं कि डीजीसीए की जांच में कॉकपिट और एटीसी के बीच संवाद की समीक्षा आने वाले दिनों में विमान उड़ाने वाले पायलटों और उनके लिये राह बनाने वाले एटीसी अफसरों के लिये उदाहरण है। पटना जैसे मुश्किल रनवे वाले एयरपोर्ट पर विमान को उतारने का भार दो सशक्त महिलाओं पर था और दोनों ने कमाल कर दिया। को -पायलट बलप्रीत सिंह भाटिया सहयोग कर रहे थे।

विमान के एक इंजन में आग लगी थी। इसी बीच कैप्टन मोनिका खन्ना ने विमान के बायीं इंजन को एटीसी से संवाद कर तत्काल बंद करने का निर्णय किया। विमान को मानकों के अनुरूप एक चक्कर लगाना था। विमान को आनन फानन में बिहटा की ओर से लौटाया गया और गायघाट की ओर से एक चक्कर लगाकर सुरक्षित लैंडिंग कराई गई। प्रत्यक्षदशियों का कहना है कि रनवे पर आते आते विमान के इंजन में लगी आग बूझ चुकी थी। सुरक्षित लैंडिंग के बाद विमानन कंपनियों के प्रतिनिधियों और एयरपोर्ट के अफसरों ने तालियां बजाकर कैप्टन मोनिका का स्वागत किया।

बता दें पटना से दिल्ली जा रहे विमान (स्पाइसजेट 723) के इंजन से पक्षी (चील) टकराने के कारण रविवार को बड़ा हादसा होते-होते टल गया। दोपहर 12.03 बजे एयरपोर्ट से टेकऑफ के दो मिनट बाद ही विमान के बाएं इंजन में आग लग गई। देखते-देखते चिंगारी हवा के प्रभाव में आकर भड़कने लगी। तब तक विमान बिहटा पहुंच चुका था, जहां उसकी ऊंचाई ढाई हजार फीट थी। हालांकि महिला पायलट व महिला एटीसी अफसर की सूझबूझ से बिहटा से गायघाट होते हुए विमान की19वें मिनट में पटना एयरपोर्ट पर आपात लैंडिंग करा ली गई। इसके बाद 185 यात्री व छह क्रू सदस्य सहित 191 लोग सुरक्षित बचा लिए गए।


Bihar

Jun 20 2022, 09:35

मौसम विभाग का अलर्ट : बिहार में सक्रिय हुआ मानसून, अगले 24 घंटे में राजधानी पटना समेत इन जिलों में तेज बारिश के साथ हो सकता है वज्रपात

डेस्क : बिहार में मानसून सक्रिय हो गया है। दक्षिण पश्चिम मानसून उत्तर बिहार में सक्रिय होने के साथ दक्षिण बिहार के पटना, गया, अरवल, नालंदा, नवादा समेत अन्य जिलों में अपना प्रभाव दिखा रहा है। 

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अगले दो दिनों में पूरे प्रदेश में इसका प्रभाव दिखेगा। धीरे धीरे मानसून राज्य के शेष हिस्से में सक्रिय हो जाएगा। रविवार को मानसून के पटना आगमन की आधिकारिक घोषणा हुई।

मानसून की मजबूत स्थिति बने होने के कारण प्रदेश में अच्छी बारिश के आसार हैं। वहीं एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ-रेखा पूर्वी यूपी से मणिपुर तक बिहार होते हुए बंगाल एवं असम से होते हुए गुजर रही है। इसके प्रभाव से प्रदेश में 24 घंटों में तीन जिलों के वैशाली, समस्तीपुर और खगड़िया के एक दो स्थानों पर भारी बारिश के आसार है। 

वहीं पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, पूर्वी व प. चंपारण, सिवान, सारण, गोपालगंज, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद व अरवल में मेघ गर्जन के साथ वज्रपात व हल्की वर्षा को लेकर औरेंज अलर्ट जारी करते हुए लोगों को चेतावनी दी है।


Bihar

Jun 20 2022, 09:29

पटना में टला बड़ा विमान हादसा, पायलट और एटीसी अफसर की सूझबूझ से 191 लोगों की बची जान

डेस्क : बिहार में बीते रविवार को एक बड़ा विमान हादसा टल गया। महिला पायलट व महिला एटीसी अफसर की सूझबूझ से पटना एयरपोर्ट पर आपात लैंडिंग करा 185 यात्री व छह क्रू सदस्य सहित 191 लोग सुरक्षित बचा लिए गए। 

दरअसल पटना से दिल्ली जा रहे विमान (स्पाइसजेट 723) के इंजन से पक्षी (चील) टकराने के कारण रविवार को बड़ा हादसा होते-होते टल गया। दोपहर 12.03 बजे एयरपोर्ट से टेकऑफ के दो मिनट बाद ही विमान के बाएं इंजन में आग लग गई। देखते-देखते चिंगारी हवा के प्रभाव में आकर भड़कने लगी। तब तक विमान बिहटा पहुंच चुका था, जहां उसकी ऊंचाई ढाई हजार फीट थी। हालांकि महिला पायलट व महिला एटीसी अफसर की सूझबूझ से बिहटा से गायघाट होते हुए विमान की19वें मिनट में पटना एयरपोर्ट पर आपात लैंडिंग करा ली गई। इसके बाद 185 यात्री व छह क्रू सदस्य सहित 191 लोग सुरक्षित बचा लिए गए। इस दौरान करीब एक घंटे रनवे बाधित रहा। उधर, शाम पांच बजे विशेष विमान से सभी यात्रियों को दिल्ली भेजा गया।

बताया जा रहा है कि विमान के उड़ते ही फुलवारीशरीफ के लोगों ने जोरदार आवाज सुनी। उड़ते विमान में आग देखी। इसकी सूचना तुरंत प्रशासन व एयरपोर्ट को दी गई। खिड़की से यात्रियों ने भी चिंगारी देखी। अनहोनी की आशंका से सहमे यात्रियों में विमान के भीतर अफरातफरी मच गई।

इसी बीच पटना एयरपोर्ट के एटीसी से विमान के इंजन के पास असामान्य स्थिति का संदेश पायलट को मिला। उसने भी उसी समय इंजन में गड़बड़ी की सूचना एटीसी के अफसरों को दी। महिला पायलट व को-पायलट ने निर्देशों के मुताबिक विमान के एक इंजन को बंद कर दिया। 

आनन-फानन में रनवे पर संपूर्ण आपात स्थिति घोषित की गई। एयरपोर्ट निदेशक अंचल प्रकाश ने रनवे की ओर अग्निशमन दस्ते को भेजा । इधर, रनवे खाली होने का संकेत पाकर 19वें मिनट में विमान को सुरक्षित उतार लिया गया। विमान को ग्राउंडेड कर दिया गया है।


Bihar

Jun 20 2022, 09:23

बिहार में बढ़ रहा कोरोना का खतरा, पटना में लगातार तीसरे दिन मिले 30 से ज्यादा कोरोना संक्रमित

डेस्क : बिहार फिर से कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है। सबसे बड़ी बात यह है कि जो भी नए मरीज मिल रहे उनमें सर्वाधिक संख्या पटना की है। पटना में लगातार तीसरे दिन 30 से ज्यादा कोरोना संक्रमित मिले हैं। 

रविवार को कुल 37 नए संक्रमित मिले। जिले में अब तक 182 सक्रिय संक्रमित हो गए हैं। इससे पहले शनिवार को 31 और शुक्रवार को 40 संक्रमित मिले थे। रविवार को मिले संक्रमितों में से दो दूसरे शहर के हैं। 

रविवार के मिले 37 संक्रमितों में से दो कंकड़बाग व दो हनुमाननगर के एक ही परिवार के हैं। इसके अलावा फुलवारी, दीघा, राजेंद्रनगर, पटना सिटी, गोला रोड, रूपसपुर, दानापुर, खगौल, बिहटा, पालीगंज के निवासी हैं। अधिकतर संक्रमितों की सूची निजी लैबों द्वारा जांच के बाद सिविल सर्जन कार्यालय को उपलब्ध कराई गई है। 

सिविल सर्जन डॉ. विभा सिंह ने बताया कि अब कुल संक्रमितों की संख्या 182 हो गई है। उन्होंने संक्रमण से बचाव के लिए लोगों से मास्क पहनने की अपील की व लक्षण दिखने पर जांच कराने की भी सलाह दी है।


Bihar

Jun 20 2022, 09:19

पटना : बरनवाल भवन न्यास की ओर से रक्तदान शिविर का हुआ आयोजन, बड़ी संख्या में लोगों ने किया ब्लड डोनेट

पटना : राजधानी पटना के कदम कुआं स्थित बरनवाल भवन में बरनवाल भवन न्यास की ओर से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। 

मां ब्लड सेंटर दरियापुर पटना के सहयोग से आयोजित इस विशाल रक्तदान शिविर में लगभग 132 रक्त वीरों ने अपना रक्त रक्तदान करने की इच्छा जताई। जिसमें 78 रक्तवीरों ने ब्लड डोनेट किया। जबकि 20 लोग का हिमोग्लोबिन कम रहने के कारण रक्त दान नहीं कर पाए। रक्तदान के उपरांत सभी रक्त वीरों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया|

इस आयोजन के उद्घाटन समारोह में मां ब्लड सेंटर के संस्थापक श्री मुकेश हिसारिया, डॉक्टर अजय प्रकाश, पार्षद श्री आशीष कुमार सिन्हा श्रीमती प्रमिला वर्मा श्री सतीश गुप्ता एवं श्री इंद्र दीप चंद्रवंशी श्री अर्जुन यादव, श्रीमती सुषमा साहू श्री विजय यादव श्री राजेश आर्य डॉ श्रवण कुमार एवं बरनवाल भवन न्यास के पदाधिकारी श्री प्रदीप कुमार बरनवाल श्री संजय कुमार बरनवाल एवं श्री अशोक कुमार, श्री रवि कुमार मुन्ना, श्री उमा नाथ बरनवाल पलटू एवं सभी कार्यकारिणी सदस्य तथा श्री भारतवर्षीय बरनवाल वैश्य महासभा पटना महानगर समिति के पदाधिकारी श्री जयशंकर प्रसाद बरनवाल, अनिल कुमार गुप्ता बबलू, श्री विवेक हर्ष, लीलाधर एवं मुकेश कांत बरनवाल कल्याण न्यास के पदाधिकारी श्री प्रिंस कुमार राजू प्रबुद्ध महिला समिति से श्रीमती कल्याणी बरनवाल, इंदु बरनवाल, पुष्पा कुमारी एवं समाज के सभी बुद्धिजीवी गण एवं सदस्यगण उपस्थित रहे|


Bihar

Jun 19 2022, 17:23

अग्निपथ विवाद : बिहार बीजेपी के 12 नेताओं को केंद्र सरकार की ओर से सीआरपीएफ की 'वाई' श्रेणी की सुरक्षा वहीं राज्य के नेताओं में बढ़ता जा रहा रार

अबतक 138 FIR और 718 गिरफ्तार, 15 जिलों में इंटरनेट सेवा सस्पेंड

बिहार बीजेपी के 12 नेताओं को केंद्र सरकार की ओर से सीआरपीएफ की 'वाई' श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की गई है। इन नेताओं में डिप्टी सीएम रेणु देवी भी शामिल हैं।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बिहार के 12 बीजेपी नेताओं को सीआरपीएफ की सुरक्षा दी है। इन नेताओं में प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल, दोनों डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद और रेणु देवी, बीजेपी के फायर ब्रांड विधायक हरि भूषण ठाकुर, दरभंगा से बीजेपी विधायक संजय सरावगी, दीघा से विधायक संजीव चौरसिया, दरभंगा सांसद गोपाल जी ठाकुर, बीजेपी एमएलसी अशोक अग्रवाल और बीजेपी एमएलसी दिलीप जयसवाल शामिल हैं. CRPF के 12 जवान इनकी सुरक्षा में रहेंगे। बिस्फी के विधायक हरिभूषण ठाकुर ने इसकी पुष्टि की है।

 

दरअसल, अग्निपथ आंदोलन के दौरान जिस तरीके से शुक्रवार को बेतिया में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल और उपमुख्यमंत्री रेणु देवी के आवास पर उग्र छात्रों के द्वारा हमला किया गया उसके बाद ही केंद्र सरकार ने बीजेपी के नेताओं की सुरक्षा बढ़ाने का फैसला लिया।

गौरतलब है कि डॉ. संजय जायसवाल ने शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके नीतीश कुमार सरकार पर हमला बोला और आरोप लगाया कि अग्निपथ आंदोलन के दौरान बिहार में चुन-चुनकर केवल बीजेपी के नेताओं को टारगेट किया जा रहा है और उनके आवास पर हमला बोला जा रहा है।

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने लगाया आरोप

संजय जयसवाल ने आरोप लगाया कि बीजेपी के नेताओं को भीड़ के द्वारा टारगेट किए जाने के दौरान मौके पर मौजूद पुलिस उग्र नौजवानों को रोकने की कोशिश नहीं करती है। जयसवाल ने आरोप लगाया कि पुलिस उग्र छात्रों पर ना तो लाठीचार्ज किया और ना ही कोई कार्रवाई की, जिसकी वजह से बीजेपी के कई नेताओं के आवास और बीजेपी के कई दफ्तरों को आंदोलन के दौरान आग के हवाले कर दिया गया।

उपेंद्र कुशवाहा ने कहा- ज्यादा तवज्जो की जरूरत नहीं

हालांकि जनता दल यूनाइटेड के नेता उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि संजय जायसवाल के बयान पर ज्यादा तवज्जो देने की जरूरत नहीं है। कुशवाहा ने कहा कि वह अनर्गल बयानबाजी करते रहते हैं।

बीजेपी नेताओं को केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बल की सुरक्षा देने से ये साफ लग रहा है कि बिहार सरकार की पुलिस पर उन्हें अब भरोसा नहीं रहा क्योंकि उनकी सुरक्षा में पहले से ही बिहार पुलिस तैनात है. यही नहीं बीजेपी के प्रदेश कार्यालय पर भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। बिहार पुलिस के साथ-साथ वहां अर्द्धसैनिक बल भी तैनात किए गए हैं।

बिहार में अग्निपथ योजना के विरोध में लगातार हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। राज्य में अब तक हिंसक प्रदर्शन करने वालों के खिलाफ अबतक 138 एफआईआर दर्ज की गई हैं. साथ ही 718 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है. बिहार के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर संजय सिंह ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज और वीडियो फुटेज के आधार हिंसा करने वालो की पहचान की जा रही है।

बिहार सरकार ने अग्निपथ के विरोध में हिंसक प्रदर्शनों को देखते हुए 15 जिलों में इंटरनेट सेवा सस्पेंड कर दी है। बिहार के 15 जिलों में इंटरनेट सेवा 19 जून तक सस्पेंड रहेगी।


Bihar

Jun 18 2022, 16:31

राजधानी पटना मे बदला मौसम का मिजाज, झमाझम हो रही बारिश से भीषण गर्मी से मिली बड़ी राहत

डेस्क : भीषण गर्मी की मार झेल रहे राजधानी पटनावासियों को बड़ी राहत मिली है।

आज दोपहर में भीषण गर्मी के बीच एकाएक मौसम का मिजाज बदल गया। पटना मे तेज हवा के साथ झमाझम बारिश हो रही है।

इस बारिश ने भीषण गर्मी की मार झेल रहे राजधानी पटनावासियों को बड़ी राहत दी है।


Bihar

Jun 18 2022, 12:04

बिहार बंद को लेकर प्रदेश के सभी जिलों में प्रशासन अलर्ट, कई जिलो में इंटरनेट सेवा बंद, बंद समर्थको के हर गतिविधि पर प्रशासन की कड़ी नजर

डेस्क : केन्द्र सरकार द्वारा सेना में बहाली को लेकर लाई गई नई नीति अग्निपथ को लेकर घमासान जारी है। बिहार के कई जिलों में विरोध प्रदर्शन हो रहा है। बीते गुरुवार से शुरु हुआ हंगामा आज शुक्रवार को भी जारी रहा। वहीं आज इस मामले को लेकर बिहार बंद किया गया है। 

हालांकि बीते तीन दिनों के हंगामें को देखते हुए आज बिहार बंद के दौरान प्रशासन पूरे अलर्ट में है। किसी भी तरह की अनहोनी से निपटने के लिए प्रशासन और पुलिस द्वारा पुख्ता इंतजाम किये गये है। 

अग्निपथ योजना के नाम पर तीन दिन तक नवादा जिले में जमकर मचे उपद्रव और आगजनी की घटना के बाद आज जिला प्रशासन और पुलिस बिहार बंद को देखते हुए आज सुबह से ही नवादा में अलर्ट नजर आ रहा है। खुद डीएम एसपी एसडीएम द्वारा सुबह से ही शहर में विशेष पेट्रोलिंग जा रही है। नवादा के उदिता सिंह एसपी गौरव मंगला सहित तमाम अधिकारी लगातार रोड पर मोर्चा संभाले हैं।

बिहार बंद के दौरान किसी प्रकार की आपत्तीजनक मैसेज का आदान प्रदान रोकने के लिए पूरे जिले में गृह मंत्रालय ने इंटरनेट सेवा बंद करने के आदेश दिए हैं। वहीं प्रशासन के द्वारा सीमा सुरक्षा बल भी तैनात किया गया है। इस दौरान माले नेता को द्वारा पार्टी कार्यालय से जुलूस निकालने की तैयारी थी उसी दौरान प्रशासन ने गिरफ्तार कर लिया है।

जिले की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर एसपी गौरव मंगला ने बताया कि 1000 सिपाही को सड़क पर उतारा गया है। इसके अलावा SSB के साथ बाहर से फोर्स की टुकड़ी बुलाई गई है। इसके अलावा सभी मुख्य जगहों पर सुरक्षा के प्रबंध किए गए है। वहीं वीडियोग्राफी की व्यवस्था कराई गई है। ताकि किसी भी घटना की पूरी जानकारी उपलब्ध हो। हालांकि दूसरे जिलों की तरह यहां धारा 144 लागू होने की बात से उन्होंने इनकार किया है। उन्होंने बताया कि यहां इंटरनेट सेवा बंद कर दिया गया है।

वहीं मुजफ्फरपुर जिले में बंद का कोई खास असर दिखने को नहीं मिल रहा है। जिले में कही से कोई अप्रिय घटना की खबर अबतक नहीं है। शहर में आमदिनों की तरह आवाजाही हो रही है। 

हालांकि सीवान जिले में बंद के दौरान हंगामा होने की सूचना है। जहां जिले के सिसवन के चैनपुर आंबेडकर चौक पर प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पत्थरबाजी की है। इस घटना में दो एएसआई व एक होमगार्ड समेत पांच लोग घायल हो गये है। हालांकि पुलिस ने बल प्रयोग कर उपद्रवियों को खदेड़ दिया है।


Bihar

Jun 18 2022, 11:19

पूर्णिया विश्वविद्यालय में आज होने वाली स्नातक पार्ट वन परीक्षा स्थगित, बिहार बंद को लेकर लिया गया फैसला

डेस्क : केन्द्र सरकार द्वारा सेना में बहाली को लेकर लाई गई नई नीति अग्निपथ को लेकर घमासान जारी है। बिहार के कई जिलों में विरोध प्रदर्शन हो रहा है। बीते गुरुवार से शुरु हुआ हंगामा आज शुक्रवार को भी जारी रहा। वहीं आज अग्निपथ के विरोध में आइसा-इनौस, रोजगार संघर्ष संयुक्त मोर्चा और सेना भर्ती जवान मोर्चा ने आज 18 जून को बिहार बंद किया है। वहीं इन संगठनों द्वारा बुलाए गए बिहार बंद को राजद समेत कई राजनीतिक दलों ने भी समर्थन दिया है। 

इधर युवाओं और छात्रों के बिहार बंद के आह्वान को देखते हुए पूर्णिया विश्वविद्यालय ने आज शनिवार को दोनों पालियों में होने वाली स्नातक पार्ट वन परीक्षा स्थगित कर दी है। परीक्षा नियंत्रक के द्वारा यह जानकारी दी गयी है। 

इधर, बंद के मद्देनजर शहर से लेकर प्रखंड तक सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद है। रेलवे स्टेशन और बस अड्डा के अलावा सरकारी दफ्तरों के आसपास पुलिस प्रशासन के द्वारा सख्ती बढ़ा दी गयी है। अधिकारियों की चौक-चौराहे पर तैनाती भी की गयी है। हालांकि सुबह में बंद का आंशिक असर ही दिख रहा है।


Bihar

Jun 18 2022, 11:04

पटना से लंबी दूरी के लिए चलने वाली ये ट्रेनें आज रद्द, बिहार बंद को लेकर रेलवे का फैसला

डेस्क : केन्द्र सरकार द्वारा सेना में बहाली को लेकर लाई गई नई नीति अग्निपथ को लेकर घमासान जारी है। बिहार के कई जिलों में विरोध प्रदर्शन हो रहा है। बीते गुरुवार से शुरु हुआ हंगामा आज शुक्रवार को भी जारी रहा। वहीं आज अग्निपथ के विरोध में आइसा-इनौस, रोजगार संघर्ष संयुक्त मोर्चा और सेना भर्ती जवान मोर्चा ने आज 18 जून को बिहार बंद का आह्वान किया है। वहीं इन संगठनों द्वारा बिहार बंद के आह्वान को वहीं राजद ने भी नैतिक समर्थन दिया है। 

इस इस बंद को देखते हुए रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है। रेलवे ने पटना से लंबी दूरी के लिए चलने वाली ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है। 

जिन ट्रेनों को रद्द किया गया है उनमें राजधानी, तेजस, संपूर्ण क्रांति, मगध एक्सप्रेस समेत कई ट्रेने शामिल है। रेलवे की ओर से कहा गया है कि बिहार में हो रहे हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।