Bihar

Oct 21 2021, 20:02

आरक्षण को लेकर पूर्व सीएम जीतन राम मांझी का बड़ा बयान, कहा-इस कलंक को खत्म कर लागू किया जाना चाहिए कॉमन स्कूलिंग सिस्टम

  


डेस्क : बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री व हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के सुप्रीम जीतन राम मांझी ने आरक्षण को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने इसे खत्म कर इसकी जगह कॉमन स्कूलिंग सिस्टम लागू किये जाने की वकालत की है।  

  


नई दिल्ली के कांस्टीट्यूशन क्लब आयोजित पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में मांझी ने आरक्षण को कलंक बताते हुए मांजी ने कहा कि यह हमारे साथ चिपक गया है और ऐसा लगता है कि यह भीख है। आरक्षण और जातिवाद का राक्षस हमें निगल रहा है। समान स्कूली शिक्षा ही इसका उपाय है।

  


जीतन राम मांझी ने कहा कि अगर देश में कॉमन स्कूलिंग सिस्टम लागू हो जाए तो दस साल बाद आरक्षण की ज़रूरत ही नहीं पड़ेगी। राष्ट्रपति व गरीब का बच्चा एक साथ पढ़े। इसे लागू कर 10 वर्ष का समय दीजिए। दस वर्ष में हम आगे बढ़ जाएंगे। फिर आरक्षण और जातिवाद की कोई बात ही नहीं होगी। मांझी ने कहा कि हमको आरक्षण नहीं चाहिए था। यह हमको भीख की तरह मिला। डॉ बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर ने भी कहा था कि 10 या 20 साल के लिए आरक्षण दीजिए और फिर इसकी समीक्षा कीजिए।

  


हम प्रमुख ने कहा कि पिछड़े लोगों को सामाजिक और शैक्षणिक दृष्टिकोण से उन्नत बनाइए। इस मामले में सरकारों ने क्या किया? आरक्षण कलंक है हमारे ऊपर। फ्रांस, कनाडा, जापान, इंग्लैंड सभी जगह समान स्कूली शिक्षा की व्यवस्था है, इसलिए वहां आरक्षण और जातिवाद नहीं है। पूर्व सीएम ने कहा कि आरक्षित वर्ग के लिए मतदाता सूची अलग होनी चाहिए। आज हम भोग रहे हैं। हमारी आबादी 80 प्रतिशत है, लेकिन 20 प्रतिशत वाले चुनाव प्रभावित करते हैं।

  

दलितों के उत्थान के लिए मांझी ने अंबेडकर के दोहरे मतदाता व्यवस्था के सिद्धांत को लागू करने की मांग की। मांझी के मुताबिक़ इस व्यवस्था के तहत दलितों को दोहरे मतदान का अधिकार मिलेगा। पहला , ऐसे निर्वाचन क्षेत्रों का चयन किया जाए जो दलितों के लिए आरक्षित हों और उनमें केवल दलित ही मतदान करें। दूसरा , दलित अपने अपने क्षेत्रों में आम मतदान में भी भाग ले सकेगा। मांझी ने दावा किया कि इस व्यवस्था से दलितों के नेता दलितों के वोट से ही चुने जाएंगे जिससे उनकी प्राथमिकता केवल दलितों का विकास और उत्थान ही रहेगा। 

Bihar

Oct 21 2021, 19:41

बड़ी खबर : छपरा में मुखिया प्रत्याशी को मारी गोली, गंभीर हालत में पीएमसीएच रेफर

  


डेस्क : बिहार में पंचायत चुनाव चल रहा है। वहीं चुनाव के दौरान प्रदेश के कई जिलों से चुनावी रंजिश मे आपराधिक घटनाएं होने की खबर भी सामने आ रही है। बुधवार को जहां एक मुखिया प्रत्याशी पर जान लेवा हमला हुआ था। वहीं अब सारण जिले से एक बड़ी खबर सामने आई है। जहां एक मुखिया प्रत्याशी को अपराधियों ने गोली मार दी है। घटना में गंभीर रुप से घायल मुखिया प्रत्याशी को बेहतर इलाज के लिए पटना रेफर किया गया है। घटना जिले के तरैय़ा थाना क्षेत्र की है।  

  

पुलिस ने आज गुरूवार को बताया कि बिहार में चल रहे पंचायत चुनाव के पांचवें चरण में जिले के तरैया थाना क्षेत्र के माधोपुर पंचायत के मुखिया प्रत्याशी सोनू कुमार राय अपने समर्थकों के साथ चुनाव प्रचार करने के बाद बुधवार की देर रात को अपने घर लौट रहे थे। इसी दौरान माधोपुर गांव के समीप बाइक सवार अपराधियों ने गोली मारकर उन्हें गम्भीर रूप से घायल कर दिया। 

  

घटना की जानकारी मिलने पर परिजन सोनू कुमार को इलाज के लिए नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र लेकर पहुंचे, जहां चिकत्सिकों ने उसकी गम्भीर स्थिति को देखते हुए उसे छपरा सदर अस्पताल भेज दिया। 

  

वहीं प्राथमिक उपचार के बाद सदर अस्पताल के चिकित्सको ने मुखिया प्रत्याशी को बेहतर इलाज के लिए पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेज दिया है। मामले की छानबीन की जा रही है। 

Bihar

Oct 21 2021, 15:16

 @India    

Bihar

Oct 21 2021, 15:04

बिहार के पशुपालकों के हित में आपकी एनडीए सरकार : बीजेपी

  


डेस्क : भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता अरविन्द कुमार सिंह ने कहा है कि बिहार के पशुपालकों के हित में  एनडीए सरकार जल्द ही राज्य में स्मॉल डेयरी योजना की शुरुआत करने वाली है। 

  

इस योजना के जरिए पशुपालकों को बेहद कम किराए पर सरकार द्वारा निर्मित गौशालों में अपने पशुओं को रखने की सुविधा प्रदान की जायेगी। पशुपालक बन्धुओं को इस योजना से अत्यधिक लाभ मिलेगा।

  

उन्होंने कहा है कि  आज देश कोरोना वैक्सीनेशन का इतिहास रचने में बिहार का भी बहुत बड़ा योगदान है, इसके लिए प्रधानमंत्री  को बहुत-बहुत धन्यवाद बधाई आभार। 

  

कोराना महामारी के खिलाफ देश की बड़ी उपलब्धि। देश में टीकाकरण का आंकड़ा 100 करोड़ के पार हुआ। 278 दिन यानी कि 9 महीना में आंकड़ा पार किया। देश में दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अमेरिका से 2 गुना और जापान से 5 गुना ज्यादा गति से भारत में टीकाकरण हुआ। इस अभूतपूर्व योगदान देने वाले देश के कुशल नेतृत्व, वैज्ञानिकों व स्वास्थ्य कर्मियों के समर्पण को सलाम। 

  

 नागरिक सुविधाओं को विस्तार, सड़क और आवागमन में नंबर एक बनेगा बिहार !


 मोदी सरकार की प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बिहार के गांव-गांव में हो रहा है सड़कों का निर्माण। बिहार-झारखंड के बीच 210 मार्गों पर चलेंगी बसें।दिसंबर से राज्य के सभी शहरों से होगीं झारखंड तक बस सुविधा।
अगले साल एनएच-107 का निर्माण कार्य होगा पूरा। कच्ची दरगाह से बिदुपुर सिक्स लेन ब्रिज 2023 में होगा तैयार।

श्री अरविन्द ने कहा है  कि पटना में घर-घर जाकर हो रहा है टीकाकरण सर्वे। वोटर लिस्ट से टीका लेने वालों की होगी पहचान। आशा और आंगनबाड़ी कर्मियों को दी गई है जिम्मेदारी।
कोरोना के दोनों टीके की भी ली जाएगी जानकारी।


अभी बिहार में तीन प्रकार के टीके पड़ रहे हैं कोवैक्सीन, कोबिशिल्ड और स्पूतनिक।
 3 जनवरी को वैक्सीन -
3 जनवरी - कोविशील्ड -12 अप्रैल स्पूतनिक -
30 जून - MRNA - 1273 -
7 अगस्त - जॉनसन एंड जॉनसन सिंगल डोज वैक्सीन। 20 अगस्त - ZYCOV - D ( दुनिया की पहली डीएनए आधारित वैक्सीन । 12 साल तथा उससे अधिक उम्र के बच्चों और वयस्कों के लिए। )

 बिहार के 23 ऑक्सीजन प्लांटों का प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने किया था लोकार्पण।कोरोना के खिलाफ लड़ाई में मोदी सरकार ने किया बेहतर वित्तीय प्रावधान। सामूहिक टीकाकरण के लिए केंद्रीय बजट में 35,000 करोड़ रुपये आवंटित किए।

 दूसरी ओर जमीन के दस्तावेज आधुनिकीकरण में बिहार निकला आगे।

 प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत बिहार भर के गरीब और वंचित ग्रामीणों को भी अपना पक्का घर उपलब्ध करा रही है मोदी सरकार।

 प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत बिहार में दिसंबर के बाद 14 लाख आवास का निर्माण होगा।

श्रेणी ए और बी में बांटकर जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य और पंचायत चुनाव बाद लाभुकों को राशि दी जाएगी।

मिशन मोड में कार्य करने के लिए ग्रामीण विकास विभाग ने  कमर कस लिया हैं। इसलिए कोशिश करने वालों की हार नहीं होती! 

Bihar

Oct 21 2021, 12:26

हम सब राष्ट्रपति को बिहारी मानते है सीएम नीतीश कुमार की यह बात सुनकर बोले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, यह सुनकर मन गदगद हो गया

  



डेस्क : बिहार विधानसभा भवन के शताब्दी समारोह का शुभारंभ हो गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया है। सबसे पहले राष्ट्रपति ने विधानसभा परिसर में शताब्दी वर्ष स्तंभ का शिलान्यास किया और परिसर में बोधि वृक्ष भी लगाए। फिर राष्ट्रपति ने विधानसभा अध्यक्ष के सामाजिक अभियान की शुरूआत की और स्मारिका का विमोचन किया। 

  

वहीं इस मौके पर आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और बिहार के संबंधों की चर्चा करते हुए कई महत्वपूर्ण बातें कहीं हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि 2 साल तक के बिहार के राज्यपाल रहे। हमारे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को हम सब एक बिहारी के तौर पर ही मानते हैं। नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार के राज्यपाल से सीधे राष्ट्रपति के पद तक का सफर तय करने वाले रामनाथ कोविंद जी का बिहार से विशेष लगाव रहा है। 

  

मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद एक ऐसे व्यक्ति हैं जो सीधे राज्यपाल से राष्ट्रपति बने हालांकि पूर्व राष्ट्रपति स्व जाकिर हुसैन साहब भी बिहार के राज्यपाल रह चुके थे। लेकिन राज्यपाल के बाद वह उपराष्ट्रपति बने और बाद में राष्ट्रपति बने। जबकि राज्यपाल की कुर्सी पर रहते हुए राष्ट्रपति बनने का गौरव रामनाथ कोविंद जी को मिला। नीतीश कुमार ने कहा कि राष्ट्रपति पूरे देश के हैं लेकिन हम सब इनको बिहारी ही मानते हैं।

  



वहीं सीएम के संबोधन के बाद राष्ट्रपति ने कहा कि मुख्यमंत्री जी जब हमें बिहारी राष्ट्रपति कहकर संबोधित कर रहे थे तो हम अंदर से गदगद महसूस कर रहे थे। इसी बिहार से राष्ट्रपति बने राजेन्द्र प्रसाद, इनलोगों ने जो विरासत छोड़ी उसी विरासत को आगे बढ़ा रहा हूं। 

  


राष्ट्रपति ने कहा कि हमारे सचिवालय के लोग कहते हैं कि बिहार से आमंत्रण आये तो आप टालमटोल नहीं करते हैं। उन्होंने कहा कि मेरा बिहार से राज्यपाल से ही नाता नहीं है बल्कि और कुछ है जिसे मैं ढूंढता रहता हूं। विपश्यना पद्धति को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आगे बढ़ाया है,इसके लिए खासतौर पर सीएम नीतीश कुमार को आभार। बिहार हमेशा इतिहास रचता है। आज बिहार ने इतिहास रचा है। बिहार विधानसभा ने 100 साल पूरे किये हैं। देश ने भी आज इतिहास रचा है। 100 करोड़ कोरोना वैक्सीनेशन का इतिहास, अबसे कुछ देर पहले रचा गया है। 

Bihar

Oct 21 2021, 11:24

बड़ी खबर : बिहार विधानसभा शताब्दी वर्ष कार्यक्रम में शिरकत करने राष्ट्रपति पहुंचे विधानसभा परिसर, शताब्दी वर्ष स्तंभ का किया शिलान्यास 

  



डेस्क : बिहार विधानसभा शताब्दी वर्ष कार्यक्रम में शिरकत करने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बिहार विधानसभा परिसर पहुंच गये हैं। राष्ट्रपति के साथ राज्यपाल फागू चौहान, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, बीजेपी के राज्यसभा सांसद व बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी के साथ कई गणमान्य लोग मौजूद हैं।

  


राष्ट्रपति विधानसभा परिसर पहुंच सबसे पहले परिसर में शताब्दी वर्ष स्तंभ का शिलान्यास किया और परिसर में बोधि वृक्ष लगाए।  उसके बाद वे शताब्दी समारोह कार्यक्रम में शिरकत कर रहे है। 

  

बता दें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तीन दिवसीय यात्रा पर बीते बुधवार को ही पटना पहुंच गये। पटना एयरपोर्ट पर राज्यपाल फागू चौहान व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महामहिम ने राष्ट्रपति की अगवानी की.इसके बाद स्टेट हैंगर में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। महामहिम के स्वागत के लिए पटना एयरपोर्ट पर कई नेता मौजूद रहे। 

  


राष्ट्रपति पूरे 70 मिनट तक परिसर में रहेंगे। वे ‘सदन में विमर्श ही संसदीय प्रणाली का मूल है’ विषय पर विधायकों को संबोधित करेंगे। शाम साढ़े सात बजे से महामहिम राष्ट्रपति के सम्मान में विस अध्यक्ष के सरकारी आवास पर रात्रि भोज रखा गया है। इस दौरान बिहार कोकिला शारदा सिन्हा समेत कुल 77 कलाकार राज्य की सांस्कृतिक खूबियों का प्रदर्शन उनके समक्ष करेंगे। 22 को सुबह पटना भ्रमण के बाद राजभवन से पटना एयरपोर्ट के लिए राष्ट्रपति सुबह 11 बजे रवाना होंगे। 

Bihar

Oct 21 2021, 11:16

राजधानी में बेखौफ चोरो ने गजब की घटना को दिया अंजाम, पूरी एटीएम मशीन को उखाड़े ले गए अपने साथ

  



डेस्क : राजधानी पटना से एक बड़ी खबर सामने आई है। जहां फुलवारी थाना क्षेत्र में बेखौफ चोरो ने बड़ी घटना को अंजाम दिया है। चोरो ने एटीएम मशीन से पैसे चोरी करने की जगह पूरी एटीएम मशीन को ही उखाड़ के ले उड़े है। सबसे बड़ी बात यह है कि चोरो ने घटना को ऐसे समय में अंजाम दिया है। जब राष्ट्रपति के पटना में होने की वजह से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये है। 

  


घटना के संबंध में बताया गया है कि पटना के फुलवारी शरीफ ईसापुर स्थित एचडीएफसी बैंक के एटीएम में चोरों ने बुधवार की रात चोरों के गिरोह ने पूरा एटीएम मशीन ही उखाड़ दिया। स्कॉर्पियों से चार की संख्या में पहुंचे चोरों ने इस दौरान वहां लगे सीसीटीवी कैमरे को भी तोड़ दिया। बाद में मशीन को गाड़ी में रखकर फरार हो गए। 

  


बताया  जा रहा है कि बीते बुधवार की दोपहर लगभग 3:00 बजे 12 लाख रुपए एटीएम मशीन में डाले गये थे। हालांकि चोरी के वक्त एटीएम में कितने पैसे थे यह पूछे जाने पर एक अधिकारी ने बताया कि पूरी काउंटिंग के बाद ही यह स्पष्ट होगा कि एटीएम में कितने पैसे थे। फिलहाल पुलिस मामले की छानबीन में जुटी हुई है 

Bihar

Oct 21 2021, 10:50

सीवान में बेखौफ अपराधियों का तांडव, लूटपाट का विरोध करने पर दो युवक की मारी गोली, एक की मौत 

  


डेस्क : प्रदेश में अपराधी पूरी तरह से बेखौफ हो गए है। उन्हें पुलिस और कानून का कोई भय नहीं रह गया है। आए दिन प्रदेश के किसी न किसी जिले से हत्या और लूट की घटना की खबर मिलना आम बात हो गई है। अपराधी लूट और हत्या जैसी घटना को अंजाम देकर आराम से चलते बन रहे है। 

  

ताजा मामला सी‍वान जिले से सामने आई है। जहां अपराधियों ने लूट का विरोध करने पर दो युवको को गोली मारी दी है। इस घटना मे जहां एक युवकी की मौत हो गई है। वहीं एक गंभीर रुप से घायल है। 

  

घटना के संबंध में बताया गया है कि जिले के दरौंदा थाना क्षेत्र में धनौती पुल के पास अपराधियों ने बाइक सवार दो युवक के साथ लूटपाट करने लगे। जिसका दोनो युवको द्वारा  विरोध किया गया। विरोध करने पर अपराधियों ने दोनो को गोली मार दी। इस घटना में एक युवकी की मौत हो गई। जबकि एक घायल है। 

  

मृतक की पहचान महाराजगंज के जगदीशपुर गांव का निवासी सुधांशू कुमार के रुप में हुई है। वही घायल युवक जीबीनगर का राजीव ओझा है। दोनों की बाइक घटनास्थल पर खड़ी अवस्था में मिली है। देर रात हुई घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच जांच-पड़ताल में जुटी है। 

Bihar

Oct 21 2021, 10:27

मौसम विभाग का अलर्ट : बिहार के इन जिलों में आज हो सकती है भारी बारिश

  



डेस्क : मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी करते हुए बताया गया है कि आज गुरुवार को उत्तर बिहार के सीतामढ़ी समेत सात जिलों मधुबनी, सुपौल, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज व कटिहार में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार उत्तर पश्चिम बिहार के पश्चिमी चंपारण, सिवान, सारण, पूर्वी चंपारण व गोपालगंज में एक से दो स्थानों पर बारिश हो सकती है।

  


मौसम विज्ञान केंद्र पटना से जारी बुलेटिन के अनुसार मौसम विभाग के प्राप्त संख्यात्मक मॉडल एवं उपग्रहीय तस्वीरों से पता चला है कि एक चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र बिहार एवं इसके आसपास मौजूद है। यह समुद्र तल से 1.5 किमी तक विस्तारित है। इन मौसमी कारकों के प्रभाव से उत्तर पूर्व बिहार के अधिकांश जगहों पर एवं शेष बिहार के जगहों पर आकाशीय बिजली एवं मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। 

  

उत्तर मध्य हिस्से के सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली व शिवहर के अलावा उत्तर पूर्व के सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा और कटिहार के एक से दो स्थानों पर बारिश के असार हैं जबकि पटना और दक्षिण पश्चिम के जिलों के अलावा दक्षिण मध्य बिहार में मौसम शुष्क रहेगा। वहीं, 23 अक्टूबर से पूरे बिहार में मौसम शुष्क होने का पुर्वानुमान है।

  


वहीं राज्य के कई हिस्सों में हो रही बारिश के कारण आलू की फसल को नुकसान पहुंचने की चिंता कृषि वैज्ञानिकों ने जतायी है।कृषि से जुड़े जानकारों की मानें तो अभी राज्य भर में आलू की बुआई चालू है, ऐसे में बारिश से आलू के सड़ने या पल्ला मारने की समस्या हो सकती है। 

Bihar

Oct 20 2021, 19:25

आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत मोदी सरकार का लक्ष्य भारत को अपने दम पर दुनिया की बड़ी सैन्य ताकत बनाने का है : अरविन्द सिंह

  


20 अक्टूबर पटना : भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता अरविन्द कुमार सिंह ने कहा है कि आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत मोदी सरकार का लक्ष्य भारत को अपने दम पर दुनिया की बड़ी सैन्य ताकत बनाने का है, भारत में आधुनिक सैन्य इंडस्ट्री के विकास का है।

  

पिछले सात वर्षों में देश ने ‘मेक इन इंडिया’ के मंत्र के साथ अपने इस संकल्प को आगे बढ़ाने का काम किया है। आज देश के डिफेंस सेक्टर में जितनी ट्रांसपेरेंसी है, ट्रस्ट है, और टेक्नोलॉजी ड्रिवन अप्रोच है, उतनी पहले कभी नहीं रही। आज़ादी के बाद पहली बार हमारे डिफेंस सेक्टर में इतने बड़े रिफोर्मश हो रहे है, अटकाने-लटकाने वाली नीतियों की जगह सिंगल विंडो सिस्टम की व्यवस्था की गई है।

  

 मा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने आत्मनिर्भर भारत के आह्वान पर आयुद्ध फैक्टरीज़ को मिली अब नई आज़ादी, देश के अंदर रक्षा उत्पादन में महत्वपूर्ण और प्रगतिशील निर्णय लेते हुए कैबिनेट ने ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड को किया समाप्त व 7 नए रक्षा उपक्रमों को बनाने की दी मंज़ूरी।   जिनके नाम म्यूनिशन्स इंडिया लिमिटेड (एमआईएल); आर्मर्ड व्हीकल्स निगम लिमिटेड (अवनी); एडवांस्ड वेपन्स एंड इक्विपमेंट इंडिया लिमिटेड (एडब्ल्यूई इंडिया); ट्रूप कम्फर्ट्स लिमिटेड (टीसीएल) (ट्रूप कम्फर्ट आइटम्स); यंत्र इंडिया लिमिटेड (वाईआईएल); इंडिया ऑप्टेल लिमिटेड (आईओएल); और ग्लाइडर्स इंडिया लिमिटेड (जीआईएल) जो इस प्रकार हैं। पीएम मोदी ने लॉन्च कीं 7 डिफेंस पीएसयू , ये कंपनियां होंगी भारत की सैन्य शक्ति का बड़ा आधार भारत को दुनिया की सबसे बड़ी सैन्य शक्ति बनाने के लिए एक बड़ा रक्षा कदम मा प्रधानमंत्री जी के द्वारा उठाया गया है।

  


श्री अरविन्द ने कहा है कि वर्ष 2021 में हुए महत्वपूर्ण रक्षा सौदे जो माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मजबूत इच्छाशक्ति और दृढ़ निश्चय व्यक्तित्व का घोतक है जो इस प्रकार है। 83 तेजस लड़ाकू विमान : 48000 करोड़, 56 C - 295 एयरबस विमान 22000 करोड़, आकाश मिसाइल 499 करोड., काउंटर अनमैंड एयरक्राफ्ट सिस्टम 155 करोड़, भारतीय सेना को शक्तिशाली और आधुनिक बनाने को प्रतिबद्ध है मोदी सरकार।

  


आजादी के इस अमृतकाल में देश एक नए भविष्य के निर्माण के लिए नए संकल्प ले रहा है। जो काम दशकों से अटके थे, उन्हें मा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी अपने मजबूत निर्णय से पूरा कर रहें है। हमने सदियों तक अपने अधिकारों के लिए संघर्ष किया। एक राष्ट्र के रूप में, एक समाज के रूप में अन्याय-अत्याचार का प्रतिरोध किया। एक ऐसे समय में जब पूरी दुनिया विश्व युद्ध की हिंसा में झुलस रही थी, तब भारत ने मा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में पूरे विश्व को ‘अधिकार और अहिंसा’ का मार्ग सुझाया है।

 
मा प्रधानमंत्री जी का आत्मनिर्भर भारत अभियान सिर्फ एक विज़न नहीं है बल्कि एक ऐसी स्ट्रेटेजी है जो भारत के उद्यमियों, भारत के युवाओं के स्किल की क्षमताओं को बढ़ाकर, भारत को ग्लोबल मैन्यूफैक्चरिंग पावर हाउस बनाए।  मानवाधिकार का बहुत ज्यादा हनन तब होता है, जब उसे राजनीतिक रंग से देखा जाता है, राजनीतिक नफा-नुकसान के तराजू से तौला जाता है। इस तरह का सलेक्टिव व्यवहार, लोकतंत्र के लिए भी उतना ही नुकसानदायक होता है।


मा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी इस सोच के तहत देश में काम करते हैं जो अपने लिए प्रतिकूल हो, वह व्यवहार दूसरे किसी व्यक्ति के साथ न करें। यानी मानव अधिकार केवल अधिकारों से नहीं जुड़ा बल्कि यह हमारे कर्तव्यों का विषय भी है।