अदाणी की पहल से किसानों का भला, 12.5% अधिक कीमत ऑफर

हिमाचल प्रदेश के किसानों के लिए राहत भरी खबर आई है। अदाणी एग्री फ्रेश लिमिटेड ने प्रदेश के किसानों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाते हुए इस साल भी सेब खरीद के बेहतर रेट घोषित किए हैं। कंपनी ने किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए पिछले साल की तुलना में 12.5% अधिक कीमत ऑफर की है।

24 अगस्त को कंपनी ने सबसे अच्छी क्वालिटी के सेब का शुरुआती रेट 85 रुपये प्रति किलोग्राम तय किया था। लेकिन किसानों की भलाई को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने आज अपने रेट में 5 रुपये की बढ़ोतरी करते हुए इसे 90 रुपये प्रति किलोग्राम कर दिया। अदाणी की इस घोषणा के बाद अन्य प्लेयर्स ने भी अपनी रेट लिस्ट पर काम शुरू कर दिया है।।

कंपनी के प्रोक्योरमेंट सेंटर पर आज से खरीदी की सुविधा शुरू होने वाली थी, लेकिन अब नए रेट पर खरीदारी शुरू होगी। लार्ज-मीडियम-स्मॉल (एलएमएस) ग्रेड के सेबों के लिए यह रेट पिछले साल की तुलना में 10 रुपये अधिक है। बता दें कि कंपनी समय-समय पर स्थानीय परिस्थितियों के मद्देनजर दामों को रिवाइज करती है ताकि किसानों को उनके उत्पादन का उचित मूल्य मिलना जारी रह सके।

हिमाचल प्रदेश में कुल 11 लाख हेक्टेयर खेती योग्य जमीन है, जिसमें से लगभग 2 लाख हेक्टेयर पर फलों की खेती होती है। इसमें से 1 लाख हेक्टेयर से ज्यादा जमीन सिर्फ सेब के बागानों के लिए इस्तेमाल होती है। यानी राज्य के कुल फल उत्पादन क्षेत्र का लगभग 50% हिस्सा सेब का है। यह पहाड़ी राज्य हर साल करीब 5.5 लाख मीट्रिक टन सेब पैदा करता है, जिससे राज्य की अर्थव्यवस्था को 5,500 करोड़ रुपये से ज्यादा का योगदान मिलता है।

अदाणी एग्री फ्रेश फिलहाल इस उत्पादन का लगभग 8% संभालता है, और इसकी हिस्सेदारी उसके नए डिजिटल मंडी पहल के शुरू होने के बाद और बढ़ने की संभावना है।
केनरा एचएसबीसी लाइफ ने पॉलिसीबाजार के साथ मिलकर लॉन्च किया ‘ईज़ पेंशन प्लान’

लखनऊ/जयपुर: केनरा एचएसबीसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (‘केनरा एचएसबीसी लाइफ’ ) ने Policybazaar.com के सहयोग से अपना नया ईज़ (EZ) पेंशन प्लान लॉन्च किया है। यह इंडिविजुअल लिंक्ड पेंशन प्लान पॉलिसीहोल्डर्स को रिटायरमेंट के वर्षों में वित्तीय स्वतंत्रता दिलाने के उद्देश्य से डिज़ाइन किया गया है।

भारत में बढ़ती स्वास्थ्य लागत और रिटायरमेंट प्लानिंग के प्रति सीमित जागरूकता के कारण बहुत से लोग कामकाजी जीवन के बाद के लिए पूरी तरह तैयार नहीं हो पाते है। ईज़ पेंशन प्लान इस अंतर को भरने की कोशिश करता है और ग्राहकों को एक अनुशासित तरीके से धीरे-धीरे रिटायरमेंट कॉर्पस बनाने का अवसर देता है।

इंडिया एजिंग रिपोर्ट 2023 ( यूएनएफपीए इंडिया और इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पॉपुलेशन साइंसेज़ का संयुक्त अध्ययन ) के अनुसार, 2050 तक भारत में 60 वर्ष से अधिक उम्र की आबादी लगभग दोगुनी हो जाएगी। लंबी उम्र और बदलती जीवनशैली के चलते पारंपरिक रिटायरमेंट आय स्रोत अब पर्याप्त नहीं रह सकते। ऐसे में, ईज़ पेंशन प्लान एक संरचित समाधान प्रदान करता है, जो समय के साथ फंड जमा करने, मार्केट-लिंक्ड ग्रोथ का लाभ लेने और जीवन की प्राथमिकताओं के अनुसार लचीलापन देता है।

इस प्‍लान की मुख्‍य विशेषताओं में शामिल हैं:

100% प्रीमियम अलोकेशन: कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं, पूरा प्रीमियम सीधे फंड में जाएगा।

लचीलापन: पॉलिसीहोल्डर अपनी जरूरत के अनुसार रिटायरमेंट उम्र और प्रीमियम भुगतान अवधि चुन सकते हैं।

* अनलिमिटेड फ्री स्विचेज़: पॉलिसी अवधि के दौरान फंड में बदलाव बिना किसी शुल्क के कर सकते हैं।

इस लॉन्च पर टिप्‍पणी करते हुए ऋषि माथुर, चीफ डिस्ट्रिब्यूशन ऑफिसर- ऑल्टरनेट चैनल्स और चीफ मार्केटिंग ऑफिसर, केनरा एचएसबीसी लाइफ इंश्योरेंस, ने कहा, “हमें ईज़ पेंशन प्लान लॉन्च करते हुए खुशी हो रही है। यह उत्पाद हमारे ग्राहकों की दीर्घकालिक वित्तीय सुरक्षा को मजबूत करने के लिए तैयार किया गया है। रिटायरमेंट जीवन का ऐसा पड़ाव है, जिसे शांति और सुकून के साथ जीना चाहिए। हम इसे संभव बनाने के लिए एक ऐसा समाधान पेश कर रहे हैं, जिसमें लचीलापन, विकास की संभावनाएँ और अनुशासित बचत, सब एक साथ मिलते हैं। यह योजना व्यक्तियों को अपने भविष्य पर नियंत्रण करने का साधन देती है, ताकि वे रिटायरमेंट के वर्षों में जीवन का भरपूर आनंद ले सकें।”

विवेक जैन, चीफ बिज़नेस ऑफिसर- लाइफ इंश्योरेंस, Policybazaar.com (पॉलिसी बाज़ार डॉट कॉम), ने कहा , “भारत में पारंपरिक रूप से रिटायरमेंट प्लानिंग व्यक्तिगत बचत और परिवार के सहारे पर आधारित रही है। लेकिन, आज लंबी उम्र, बढ़ती स्वास्थ्य लागत और बदलती जीवनशैली के कारण ये अपेक्षाएँ बदल रही हैं। पॉलिसी बाज़ार में हम संरचित वित्तीय योजनाओं की ज़रूरत महसूस करते हैं, जो ग्रोथ और स्थिरता दोनों दे सकें। ईज़ पेंशन प्लान के लिए केनरा एचएसबीसी लाइफ के साथ हमारी साझेदारी भारतीयों को एक स्मार्ट और लचीला तरीका देती है, जिससे वे अपने सुनहरे रिटायरमेंट वर्षों में वित्तीय स्वतंत्रता का आनंद उठा सकें।”

ईज़ पेंशन प्लान अब Policybazaar.com पर उपलब्ध है और यह ग्राहकों को व्यवस्थित एवं मार्केट-लिंक्ड रिटायरमेंट योजना का आसान विकल्प प्रदान करता है।

प्योर ईवी पहुँचा हरदा; ईवी क्राँति को दी नई रफ्तार
शोरूम में हाई-परफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक व्हीकल्स और प्योरपॉवर उत्पादों की पूरी रेंज उपलब्ध, स्थायी गतिशीलता के लिए प्रतिबद्धता को दर्शाता है


लखनऊ/हरदा। भारत के अग्रणी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माताओं में से एक, प्योर ने गर्व के साथ हरदा में अपने नवीनतम शोरूम का भव्य उद्घाटन किया। यह रणनीतिक विस्तार उत्तरी भारत में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने के प्योर के मिशन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

हरदा, मध्य प्रदेश में साईं मंदिर के पास स्थित यह शोरूम *प्योर ईवी के संपूर्ण इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर रेंज को प्रदर्शित करेगा, जिसमें लोकप्रिय *ईप्लूटो 7जी मैक्स* और *ईट्रिस्ट एक्स* शामिल हैं। प्योर ईवी हरदा के लोगों के लिए एक बेमिसाल इलेक्ट्रिक राइडिंग अनुभव प्रदान करने के लिए तैयार है।
हमारे अत्याधुनिक इलेक्ट्रिक स्कूटर और मोटरसाइकिलों के साथ-साथ, यह नया शोरूम प्योरपॉवर- हमारी ऊर्जा भंडारण प्रोडक्ट लाइन को भी प्रदर्शित करेगा, जो घरों और व्यवसायों को स्वच्छ ऊर्जा के साथ सशक्त बनाएगा।

यह शोरूम लॉन्च प्योर ईवी की उत्कृष्ट विस्तार रणनीति का प्रमाण है, जिसका उद्देश्य पूरे भारत में अपनी उपस्थिति को उल्लेखनीय रूप से बढ़ाना और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को अधिक से अधिक उपभोक्ताओं तक सुलभ बनाना है। स्वदेशी आर एंड डी और मैन्युफैक्चरिंग पर ध्यान केंद्रित करते हुए, प्योर ईवी नवाचार को बढ़ावा देने और उपभोक्ताओं को टिकाऊ विकल्प अपनाने के लिए सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।
यह विस्तार प्योर की उस व्यापक योजना का हिस्सा है, जिसके तहत *अगले 30 महीनों में 250 नई डीलरशिप्स खोली जाएँगी,* जिससे इसका *राष्ट्रीय नेटवर्क 320 से अधिक आउटलेट्स तक पहुँच जाएगा* । यह वृद्धि लंबे-रेंज ईवी की बढ़ती माँग, संस्थागत और *बी2बी* अपनाने, अनुकूल नीतियों और जन-जागरूकता से प्रेरित होगी।
हरदा में इस नए शोरूम के साथ, प्योर भारत के स्वच्छ मोबिलिटी और ऊर्जा आत्मनिर्भरता की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाना जारी रखता है।
प्योर ईवी पहुँचा हरदा; ईवी क्राँति को दी नई रफ्तार

शोरूम में हाई-परफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक व्हीकल्स और प्योरपॉवर उत्पादों की पूरी रेंज उपलब्ध, स्थायी गतिशीलता के लिए प्रतिबद्धता को दर्शाता है


लखनऊ/हरदा। भारत के अग्रणी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माताओं में से एक, प्योर ने गर्व के साथ हरदा में अपने नवीनतम शोरूम का भव्य उद्घाटन किया। यह रणनीतिक विस्तार उत्तरी भारत में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने के प्योर के मिशन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
हरदा, मध्य प्रदेश* में साईं मंदिर के पास स्थित यह शोरूम प्योर ईवी के संपूर्ण इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर रेंज को प्रदर्शित करेगा, जिसमें लोकप्रिय ईप्लूटो 7जी मैक्स* और ईट्रिस्ट एक्स शामिल हैं।

प्योर ईवी हरदा के लोगों के लिए एक बेमिसाल इलेक्ट्रिक राइडिंग अनुभव प्रदान करने के लिए तैयार है।हमारे अत्याधुनिक इलेक्ट्रिक स्कूटर और मोटरसाइकिलों के साथ-साथ, यह नया शोरूम प्योरपॉवर - हमारी ऊर्जा भंडारण प्रोडक्ट लाइन को भी प्रदर्शित करेगा, जो घरों और व्यवसायों को स्वच्छ ऊर्जा के साथ सशक्त बनाएगा।

यह शोरूम लॉन्च प्योर ईवी की उत्कृष्ट विस्तार रणनीति का प्रमाण है, जिसका उद्देश्य पूरे भारत में अपनी उपस्थिति को उल्लेखनीय रूप से बढ़ाना और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को अधिक से अधिक उपभोक्ताओं तक सुलभ बनाना है। स्वदेशी आर एंड डी और मैन्युफैक्चरिंग पर ध्यान केंद्रित करते हुए, प्योर ईवी नवाचार को बढ़ावा देने और उपभोक्ताओं को टिकाऊ विकल्प अपनाने के लिए सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

यह विस्तार प्योर की उस व्यापक योजना का हिस्सा है, जिसके तहत अगले 30 महीनों में 250 नई डीलरशिप्स खोली जाएँगी, जिससे इसका *राष्ट्रीय नेटवर्क 320 से अधिक आउटलेट्स तक पहुँच जाएगा* । यह वृद्धि लंबे-रेंज ईवी की बढ़ती माँग, संस्थागत और बी2बी अपनाने, अनुकूल नीतियों और जन-जागरूकता से प्रेरित होगी।

हरदा में इस नए शोरूम के साथ, प्योर भारत के स्वच्छ मोबिलिटी और ऊर्जा आत्मनिर्भरता की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाना जारी रखता है।
रिकॉर्ड ब्रेकर सचिन गोयल और कप्तान त्रिदीप मेधी बोले: “प्रो पंजा लीग सीज़न 2 में टीम एमपी हथौड़ास सेमीफाइनल के करीब”

ग्वालियर। प्रो पंजा लीग के दूसरे सीज़न का रोमांच जैसे-जैसे बढ़ रहा है, *घरेलू फ्रेंचाइज़ी एमपी हथौड़ास* टूर्नामेंट की सबसे चुनौतीपूर्ण टीमों में से एक बनकर उभरी है। अब जब टीम सेमीफाइनल स्थान सुरक्षित करने की कगार पर है, ऐसे में स्टार खिलाड़ी सचिन गोयल और कप्तान त्रिदीप मेधी ने अपनी यात्रा, टीम की भावना और परवीन डबास व प्रीति जंघियानी द्वारा स्थापित प्रो पंजा लीग के भारतीय आर्म रेसलिंग पर बढ़ते प्रभाव के बारे में बातचीत की।

दर्शकों के चहेते सचिन गोयल इस लीग के अब तक के सबसे बड़े और ताकतवर खिलाड़ियों में से एक रहे हैं और 80 किलो वर्ग में दबदबा बनाए हुए हैं। टूर्नामेंट के अपने अनुभव पर बात करते हुए, उन्होंने कहा, “मुझे ग्वालियर में इस लीग का हिस्सा बनने पर बहुत गर्व है। अपने ही शहर में खेलना आपको यह दिखाने का मौका देता है कि आप कितने प्रतिभाशाली, ताकतवर और मजबूत हैं। हमारी टीम का आपस में तालमेल बेहतरीन है, हम एक-दूसरे की मदद करते हैं, साथ में मज़े करते हैं और एक यूनिट की तरह काम करते हैं। हर खिलाड़ी मजबूत और मेहनती है।”
*जयपुर वीर के सोनू के खिलाफ अपने मैच में, सचिन ने प्रो पंजा लीग के दो सीज़न्स का अब तक का सबसे तेज़ पिन रिकॉर्ड तोड़ते हुए केवल 0.10 सेकंड में जीत दर्ज की* । अपने प्रदर्शन के बारे में उन्होंने कहा, “यह सीज़न मेरे लिए विशेष रहा है, और सबसे खास रहा है लीग का ऑल-टाइम रिकॉर्ड बनाना, जब मैंने सिर्फ 0.1 सेकंड में अपने प्रतिद्वंद्वी को पिन किया। लेकिन, मेरे लिए सबसे ज़्यादा मायने रखता है एमपी हथौड़ास को फाइनल तक ले जाना। अभी हम टेबल प्रैक्टिस और स्ट्रेटेजी समझने पर ध्यान दे रहे हैं, जिससे स्टेज पर हमारे प्रदर्शन में बहुत मदद मिल रही है।”

*टीम के कप्तान और अनुभवी खिलाड़ी त्रिदीप मेधी ने भी इसी अंदाज में कहा,* “एमपी हथौड़ास बहुत संतुलित टीम है और कप्तान के तौर पर मेरा लक्ष्य है कि टीम को फाइनल तक ले जाऊँ। सभी दिन-रात मेहनत कर रहे हैं और मुझे पूरा विश्वास है कि हमारी मेहनत ज़रूर रंग लाएगी।”
*त्रिदीप ने भारतीय आर्म रेसलिंग इकोसिस्टम पर प्रो पंजा लीग के प्रभाव पर प्रकाश डालते हुए कहा,* “प्रो पंजा लीग ने आर्म रेसलिंग को एक नए स्तर पर पहुँचा दिया है। आज युवा खिलाड़ी इस खेल को अपनाने के लिए प्रेरित हो रहे हैं, क्योंकि उन्हें इस प्लेटफार्म के ज़रिए अवसर नज़र आते हैं। मैं वर्ष 2009 से प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहा हूँ, सात राष्ट्रीय चैंपियनशिप जीत चुका हूँ और पाँच विश्व चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। लेकिन, मुझे सबसे ज़्यादा खुशी इस बात की है कि नए खिलाड़ी, सचिन जैसे एथलीट्स से प्रेरित होकर आगे आ रहे हैं। भारतीय आर्म रेसलिंग का भविष्य बेहद उज्ज्वल है।”

सचिन की विस्फोटक ताकत और त्रिदीप की कप्तानी से एमपी हथौड़ास जीत की लय पर सवार है और ग्वालियर के जोशीले प्रशंसक अपने घरेलू हीरोज़ का सेमीफाइनल और उससे आगे तक सपोर्ट कर रहे हैं। सेमीफाइनल 20 अगस्त को खेला जाएगा और सीज़न 2 का ग्रैंड फिनाले 21 अगस्त को आयोजित होगा।
प्रो पंजा लीग सीज़न 2 का सीधा प्रसारण सोनी स्पोर्ट्स 3, डीडी स्पोर्ट्स और फैनकोड ऐप पर देखा जा सकता है। अंतर्राष्ट्रीय दर्शक ट्रिलर पर मुकाबले का आनंद ले सकते हैं।
कमान संभालने को तैयार युवा, पंचायत चुनाव का इंटरनेट मीडिया पर प्रचार तेज: तुलसीदास दिवाकर

बदायूं/ डहरपुर कला पंचायत चुनाव को लेकर गांव-गांव में सियासी माहौल बदला हुआ है। युवा गांव के विकास की पठकथा लिखने की जिम्मेदारी अपने कंधों पर उठाने को बेताब हैं। चुनाव प्रचार से नजर आ रहा है कि अबकी बार मैदान में युवाओं की दावेदारी ज्यादा नजर आ रही है।अब पंचायत चुनाव को लेकर गांव-गांव में सियासी माहौल बदला हुआ है। युवा गांव के विकास की पठकथा लिखने की जिम्मेदारी अपने कंधों पर उठाने को बेताब हैं। चुनाव प्रचार से नजर आ रहा है कि अबकी बार मैदान में युवाओं की दावेदारी ज्यादा नजर आ रही है। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार 25 से 40 वर्ष की उम्र के युवा सबसे अधिक चुनावी मैदान में होंगे। इसके साथ ही चुनाव प्रचार का माध्यम भी बदल गया है। मीडिया टीम ने ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा किया तो पता चला कि पंचायत चुनाव को लेकर ग्राम पंचायतों में इंटरनेट मीडिया के माध्यम से मतदाताओं को रिझाया जा रहा है। पर्व-त्‍योहार के मौके पर खास शुभकामना एवं बधाई संदेश देने का सिलसिला शुरू हो गया है। संभावित प्रत्याशी अपनी अपनी उम्मीदवारी जताते हुए इंटरनेट मीडिया के माध्यम से अपने को कर्मठ और सुयोग्य उम्मीदवार बताते हुए उम्मीदवारी की घोषणा कर रहे हैं।अगर जनता ने मौका दिया तो हम बेहतर से बेहतर करने का प्रयास करेंगे।
इंडिगो और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने विशेष साझेदारी में लॉन्च किया को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड
भारत की सबसे पसंदीदा एयरलाइन, इंडिगो और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने इंडिगो आईडीएफसी फर्स्ट क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है। यह विशेष कार्ड मास्टरकार्ड और रुपे दोनों नेटवर्क्स के फायदे एक ही आवेदन से देता है, जिससे ग्राहकों को अधिक जगहों पर कार्ड स्वीकार होने की सुविधा और भुगतान करने में सहजता मिल सकेगी।

यह साझेदारी ग्राहकों को सुविधा, मूल्य और हर दिन फायदे पहुँचाने की साझा प्रतिबद्धता को दर्शाती है। यह कार्ड यात्रा को और बेहतर बनाता है, जिसमें लाइफस्टाइल प्रिविलेज, कम फॉरेक्स मार्कअप, आकर्षक ट्रिप कैंसिलेशन कवर और इंडिगो फ्लाइट बुकिंग, माइलस्टोन खर्च व हर दिन की खरीद पर अतिरिक्त रिवॉर्ड्स शामिल हैं। इस लॉन्च के साथ इंडिगो ने अपने ब्लूचिप लॉयल्टी प्रोग्राम को और मजबूत किया है, जिससे ग्राहक हर खर्च के साथ अपने अगले सफर के लिए इंडिगो ब्लूचिप्स कमा सकें।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक की कस्टमर फर्स्ट सोच और आधुनिक डिजिटल टेक्नोलॉजी से प्रेरित यह लॉन्च उसकी विश्वस्तरीय बैंक बनाने की दृष्टि को दर्शाता है। इंडिगो आईडीएफसी फर्स्ट क्रेडिट कार्ड को खास तौर पर आसान और सबके लिए सुलभ बनाया गया है, जिसमें एफडी-बैक्ड विकल्प भी है। इससे यह प्रीमियम ड्यूल-नेटवर्क कार्ड लगभग हर ग्राहक तक पहुँच सकता है, साथ ही जिम्मेदार क्रेडिट प्रैक्टिस को भी बनाए रखता है।

*इंडिगो आईडीएफसी फर्स्ट क्रेडिट कार्ड की मुख्य विशेषताएँ:*
ड्यूल-नेटवर्क कार्ड पेयर:
एक ही आवेदन से दो कार्ड्स, यानि मास्टरकार्ड और रुपे मिलते हैं। ये कार्ड्स घरेलू, अंतर्राष्ट्रीय और यूपीआई लेन-देन में व्यापक रूप से मान्य हैं
*कार्ड के लिए आवेदन के दो तरीके:*
4,999 रुपए की जॉइनिंग फीस देकर
या 1 लाख रुपए की फिक्स्ड डिपॉज़िट पर आवेदन करके, जिसमें कोई जॉइनिंग फीस नहीं लगती और गारंटीड अप्रूवल मिलता है
*वेलकम बेनिफिट्स (जॉइनिंग फीस वाला विकल्प):*
5,000 इंडिगो ब्लूचिप्स का वाउचर
कॉम्प्लिमेंट्री 6ई ईट्स मील वाउचर
एक्टिवेशन बेनिफिट:
कार्ड जारी होने के 90 दिनों के भीतर 1 लाख रुपए खर्च करने पर 3,000 अतिरिक्त इंडिगो ब्लूचिप्स
तेज़ी से मिलने वाले पॉइंट्स:
इंडिगो की वेबसाइट और मोबाइल ऐप से फ्लाइट बुकिंग पर 100 रुपए खर्च पर 22 तक ब्लूचिप्स
*माइलस्टोन बेनिफिट्स:*
हर साल निश्चित खर्च की लिमिट पार करने पर 25,000 तक इंडिगो ब्लूचिप्स
*ट्रैवल और लाइफस्टाइल सुविधाएँ:*
सिर्फ 1.49% का कम फॉरेक्स मार्कअप
ट्रिप कैंसिलेशन कवर, ट्रैवल इंश्योरेंस और अन्य लाइफस्टाइल बेनिफिट्स
इंडिगो आईडीएफसी फर्स्ट क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को रोज़ाना के खर्चों पर भी फ्री फ्लाइट्स तेजी से अर्जित करने का मौका देता है। सालाना 12 लाख रुपए के खर्च (मान लें 15% इंडिगो वेब और ऐप पर फ्लाइट बुकिंग पर) पर ग्राहक हर साल 60,000 इंडिगो ब्लूचिप्स और 25,000 बोनस इंडिगो ब्लूचिप्स वाउचर तक कमा सकते हैं, जो लोकप्रिय डेस्टिनेशंस के लिए कई मुफ्त यात्राओं के बराबर है। पहले साल में कार्ड टाइप के अनुसार अतिरिक्त 8,000 बोनस इंडिगो ब्लूचिप्स भी दिए जाते हैं।

*लॉन्च पर बोलते हुए, शिरीष भंडारी, हेड क्रेडिट कार्ड्स, टोल्स एंड ट्रांजिट और लॉयल्टी, ने कहा* , "इंडिगो आईडीएफसी फर्स्ट क्रेडिट कार्ड के साथ हम प्रीमियम ट्रैवल को सिर्फ कुछ लोगों तक सीमित न रखकर सभी के लिए सुलभ बना रहे हैं। यह सिर्फ एक क्रेडिट कार्ड नहीं है, बल्कि हर भारतीय को समान स्तर का बेहतरीन प्रोडक्ट देने की दिशा में बड़ा कदम है। इसमें आवेदन की सुविधा काफी आसान है, आप चाहें तो सामान्य तरीके से या फिर फिक्स्ड डिपॉज़िट के आधार पर कार्ड ले सकते हैं।"

मास्टरकार्ड और रुपे नेटवर्क पर आधारित यह कार्ड भारत और विदेश दोनों जगह सबसे व्यापक स्वीकार्यता सुनिश्चित करता है। रोज़मर्रा के खर्चों के लिए इसमें यूपीआई और अन्य देशों में उपयोग पर सिर्फ 1.49% के लो-फॉरेक्स मार्कअप की सुविधा शामिल है। यह आज की पीढ़ी के यात्रियों के लिए एक इनक्लूसिव, डिजिटल-फर्स्ट और रिवॉर्डिंग ट्रैवल कार्ड है।

*नीतन चोपड़ा, चीफ इन्फॉर्मेशन एंड डिजिटल ऑफिसर, इंडिगो, ने कहा,* "हम लगातार इंडिगो ब्लूचिप की वैल्यू बढ़ाने के लिए प्रयासरत हैं, ताकि यह अनुभव हमारे ग्राहकों के लिए और भी रिवॉर्डिंग बने। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के साथ साझेदारी कर को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च करना इसी दिशा में एक बड़ा कदम है, जिससे ग्राहक अपने रोज़मर्रा के खर्चों को ब्लूचिप्स में बदलकर हमारी लगातार बढ़ती नेटवर्क पर यात्रा लाभ उठा सकेंगे।"

*अनुभव गुप्ता, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, बिज़नेस डेवलपमेंट, साउथ एशिया, मास्टरकार्ड, ने कहा,* "आज के समय में यात्रा सिर्फ एक जगह से दूसरी जगह पहुँचने का साधन नहीं रह गई है, बल्कि यह आराम, सुविधा और हर कदम पर मिलने वाले मूल्य से जुड़ी हुई है। इस नए कार्ड के साथ मास्टरकार्ड गर्व महसूस करता है कि हम एक ऐसा प्रोडक्ट ला रहे हैं, जो पूरी यात्रा को और आसान, आनंददायक और आर्थिक रूप से स्मार्ट बनाता है। आसान बुकिंग, रिवॉर्डिंग स्पेंड्स से लेकर ट्रैवल इंश्योरेंस और लाइफस्टाइल फायदों तक, यह कार्ड हर उपभोक्ता के अनुभव को और बेहतर बनाता है।"

इस लॉन्च पर बोलते हुए, रजीत पिल्लई, चीफ रिलेशनशिप मैनेजमेंट, एनपीसीआई, ने कहा, "हमें आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और इंडिगो के साथ मिलकर यह को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड रुपे नेटवर्क पर लॉन्च करते हुए खुशी हो रही है। इस कार्ड की सबसे खास बात है इसका यूपीआई-इनेबल्ड फीचर, जिससे उपभोक्ता अपने रुपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई आईडी से लिंक कर सुरक्षित और आसान लेन-देन कर सकते हैं। यह कार्ड पॉस और ई-कॉमर्स दोनों प्लेटफॉर्म्स पर आसानी से चलता है और यूज़र्स को ज्यादा आसानी और हर जगह इस्तेमाल करने की सुविधा देता है। यह इनोवेटिव फीचर न सिर्फ रोज़मर्रा के ट्रांज़ैक्शन को सुविधाजनक बनाता है, बल्कि यात्रा से जुड़े खर्चों को भी ज्यादा सुरक्षित और फायदेमंद बना देता है।"

इंडिगो आईडीएफसी फर्स्ट क्रेडिट कार्ड वेबपेज पर आवेदन प्रक्रिया:
इंडिगो आईडीएफसी फर्स्ट क्रेडिट कार्ड (4999 रुपए + जीएसटी जॉइनिंग फीस):
*इंडिगो आईडीएफसी फर्स्ट क्रेडिट कार्ड (0 रुपए जॉइनिंग फीस, 1 लाख रुपए की एफडी के साथ):*
स्टेप 1: ग्राहक 4999 रुपए की जॉइनिंग फीस वाला कार्ड चुनता है।
स्टेप 1: ग्राहक 1 लाख रुपए की एफडी के साथ ज़ीरो जॉइनिंग फीस वाला कार्ड चुनता है।
स्टेप 2: ग्राहक अपनी मूलभूत व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करता है।
स्टेप 2: ग्राहक अपनी मूलभूत व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करता है।
स्टेप 3: पात्रता के आधार पर ग्राहक को इंडिगो आईडीएफसी फर्स्ट क्रेडिट कार्ड लिमिट ऑफर की जाती है।
स्टेप 3: ग्राहक को एफडी के आधार पर कार्ड और लिमिट की गारंटी मिलती है।
स्टेप 4: ग्राहक की इंडिगो ब्लूचिप मेंबरशिप आईडी आवेदन के दौरान ली या बनाई जाएगी।
स्टेप 4: ग्राहक की ब्लूचिप आईडी आवेदन के दौरान ली या बनाई जाएगी।
स्टेप 5: ग्राहक तुरंत वीडियो केवाईसी पूरी करता है (यदि जरूरी हो)।
स्टेप 5: ग्राहक 1 लाख रुपए की एफडी जमा करता है।
स्टेप 6: ग्राहक जॉइनिंग फीस का भुगतान करता है, ताकि वेलकम ऑफर मिल सके और कार्ड की डिलीवरी शुरू हो सके।
स्टेप 6: ग्राहक तुरंत वीडियो केवाईसी पूरी करता है (यदि जरूरी हो)।
स्टेप 7: ग्राहक को एक वेलकम किट मिलेगी, जिसमें दोनों कार्ड (मास्टरकार्ड और रुपे) शामिल होंगे।
स्टेप 7: ग्राहक को एक वेलकम किट मिलेगी, जिसमें दोनों कार्ड (मास्टरकार्ड और रुपे) शामिल होंगे।
अमल पारेख ने 8 आई वेंचर्स की भागीदारी के साथ कोशियो में 1.8 मिलियन डॉलर का निवेश किया

भारत की सड़कों को दुनिया की सबसे सुरक्षित सड़कों में बदलने के लिए काम कर रहे एक एआई आधारित वीडियो टेलीमैटिक्स स्टार्टअप, कॉशियो ने अपनी सीड फंडिंग में अतिरिक्त $1.8 मिलियन जुटाए हैं। इस फंडिंग राउंड का नेतृत्व अमल पारिख ने किया, जिसमें 8आई वेंचर्स, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, विभा चेतन (पार्टनर – चेरेवी वेंचर्स) और वेंचर कैटलिस्ट्स ने भी भाग लिया। इसके साथ ही इस राउंड में रवीन सस्त्री (फाउंडिंग पार्टनर – मल्टिप्लाई वेंचर्स), विवेकानंद हल्लेकेरे (को-फाउंडर – बाउंस) और निश्चय एजी (को-फाउंडर – जेएआर) ने भी निवेश किया। अब तक कॉशियो की कुल सीड फंडिंग $3 मिलियन हो चुकी है। इस साल अप्रैल में कंपनी ने इसी फंडिंग राउंड के तहत $1.2 मिलियन जुटाने की घोषणा की थी।

हर सफर को सुरक्षित बनाने के मिशन के साथ शुरू हुई कंपनी कॉशियो, ऐसे एडवांस डैश कैमरे देती है जो एआई से चलने वाले एक सेफ्टी प्लेटफॉर्म के साथ जुड़े होते हैं। इसका मकसद है कि फ्लीट ऑपरेटर्स को समय रहते खतरे पहचानने और रोकने में मदद मिले। कॉशियो ऐसी तकनीक पर काम कर रही है जो सिर्फ हादसों को रिकॉर्ड नहीं करती, बल्कि उन्हें पहले से पहचानकर रोकने की क्षमता रखती है। इस तरह कॉशियो भारत के पब्लिक ट्रांसपोर्ट, स्कूल ट्रांसपोर्ट और कमर्शियल फ्लीट सेक्टर में सड़कों को सुरक्षित बनाने की आवश्यक जरूरत को पूरा कर रही है। कॉशियो के को-फाउंडर और सीईओ अंकित आचार्य ने कहा कि, "भारत की सड़कों को और डर की नहीं, बल्कि ज़िम्मेदारी और सुरक्षा की ज़रूरत है।

कॉशियो में हम ऐसी तकनीक बना रहे हैं जो सुरक्षा को साफ तौर पर दिखाए और उस पर तुरंत कार्रवाई हो सके। हम जो भी अलर्ट भेजते हैं, वह एक हादसा रोकने, एक परिवार को बचाने, एक ज़िंदगी सुरक्षित रखने का एक मौका होता है। यही हमारा मकसद है।" *कॉशियो के को-फाउंडर और सीटीओ प्रांजल नाधानी ने आगे कहा* , "इस नई फंडिंग से हम अपनी तकनीक को और मज़बूत बना पाएंगे, टीम को बढ़ा पाएंगे और अपने सिस्टम को और ज़्यादा जगहों पर लागू कर पाएंगे ताकि सड़क सुरक्षा एक आदत बने, कोई अपवाद नहीं।" *अमल पारिख ने कहा,* "कॉशियो की सबसे खास बात मुझे ये लगी कि इसके फाउंडर इस समस्या को गहराई से समझते हैं, और इनकी टीम दिल से मेहनत कर रही है। अंकित, प्रांजल और उनकी टीम भारत की एक बहुत जरूरी लेकिन अक्सर नजरअंदाज की जाने वाली चुनौती, सड़क सुरक्षा पर काम कर रहे हैं।

एआई को इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ जोड़कर वे एक व्यावहारिक और इनोवेटिव तरीका अपना रहे हैं। यह वही जगह है जहाँ दलाल स्ट्रीट की अनुशासन वाली सोच, इनोवेशन स्ट्रीट की नई सोच से मिलती है। मैं इस मिशन में उनका साथ पाकर बहुत उत्साहित हूँ, जिसमें वे भारत की सड़कों को और ज़्यादा सुरक्षित बनाना चाहते हैं।" इस फंड का इस्तेमाल कॉशियो की रिसर्च और डिवेलपमेंट (आर&डी) को बढ़ाने, एआई तकनीक को और बेहतर बनाने, और पूरे भारत में फ्लीट ऑपरेटर्स, इंटरसिटी व इंट्रा-सिटी बस ऑपरेटर्स और स्कूल ट्रांसपोर्ट नेटवर्क में अपनी मौजूदगी बढ़ाने के लिए किया जाएगा। कंपनी यह भी योजना बना रही है कि वह डिवाइस इंस्टॉल करने और सर्विस देने वाली अपनी ज़मीनी टीम को और मजबूत बनाए, ताकि गाड़ियों में कॉशियो का सिस्टम आसानी से और बिना किसी परेशानी के लगाया जा सके। कॉशियो का मानना है कि तकनीक का असली उपयोग वहीं होना चाहिए जहाँ इसकी सबसे ज़्यादा जरूरत हो यानी उन सड़कों पर जो लोगों की ज़िंदगी को आपस में जोड़ती हैं।
भारत में जहाँ सड़क हादसों की दर दुनिया में सबसे ज़्यादा है, कॉशियो का सपना है कि वह डेटा पर आधारित तकनीक के ज़रिए सड़क सुरक्षा को एक नए स्तर पर ले जाए ताकि ड्राइवर, यात्री और पैदल चलने वाले सभी लोग सुरक्षित रहें। *कंपनी ने अब तक कुल मिलाकर 3.6 मिलियन डॉलर से ज़्यादा जुटाए हैं।
जन्माष्टमी कृष्ण के स्वरूप में नजर आए नन्हे मुन्ने बच्चे

धर्मेंद्र कुमार श्रीवास्तव ,शाहजहांपुर/श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर शहर के मंदिरों को सजाया गया है। वहीं श्री कृष्ण की झांकियां भी बनाई गई है। हर घर में माता-पिता अपने छोटे नन्हे-मुन्ने बच्चों को श्री कृष्णा और राधा के स्वरूप में बना रहे है। कान्हा का मनमोहक स्वरूप और राधा की मनमोहिनी छवि हर किसी को लुभाती है. मंदिरों और घरों में विशेष साज-सज्जा कर तैयारियां की गई हैं।

पंजीरी और मक्खन का प्रसाद भी तैयार किया है। इसके साथ ही बच्चों की टोली राधा कृष्ण के स्वरूप में सजी नजर आई है.इस अवसर पर जन्माष्टमी पर्व पर बच्चों में विशेष उत्साह देखने को मिला. भगवान कृष्ण और राधा का बाल स्वरूप में सजाया गया है. घर-घर में भगवान श्री कृष्ण और राधा के दर्शन हो रहे हैं। माता-पिता भी अपने बच्चों का यह अनुपम स्वरूप देखकर खुशी से फूले नहीं समा रहे हैं। भगवान की अपरंपार लीला के दर्शन बाल चंचल भावनाओं से होते हैं. जिस तरह भगवान कृष्ण लीलाएं रचने में माहिर थे।
ओयो ने तीन होटल पार्टनर्स के खिलाफ दर्ज़ की पुलिस में शिकायत,होटल द ग्रैंड सोमनाथ पर अवैध कब्ज़े का मामले

सोमनाथ में ग्लोबल हॉस्पिटैलिटी टेक्नोलॉजी कंपनी *ओयो ने तीन होटल पार्टनर्स, बराड़ मालदेभाई हमीरभाई, पुरोहित रमेशभाई निखिलचंद्र और नागेरा रामभाई खीमाभाई के खिलाफ पुलिस में औपचारिक शिकायत दर्ज कराई है* । इन पर आरोप है कि उन्होंने सोमनाथ में स्थित होटल द ग्रैंड सोमनाथ पर गैरकानूनी तरीके से कब्जा किया है।

यह होटल ओयो के " *कंपनी-सर्विस्ड (सेल्फ-ऑपरेटेड बिज़नेस)" मॉडल के तहत चलाया जाता है। सोमनाथ पुलिस में दर्ज कराई गई इस शिकायत में आरोप लगाया गया है कि इन लोगों ने अनुबंध के खिलाफ गैरकानूनी तरीके से होटल की संपत्ति पर कब्जा कर लिया है। इससे ओयो के कानूनी अधिकारों का उल्लंघन हुआ है और कंपनी को कामकाज व प्रतिष्ठा दोनों में नुकसान उठाना पड़ा है। जनवरी 2025 में ओयो ने आरोपियों के साथ एक कानूनी रूप से बाध्यकारी समझौता किया था। इसके तहत कंपनी को होटल की मैनेजमेंट और संचालन के विशेष अधिकार दिए गए थे। यह होटल ओयो के कंपनी-सर्विस्ड बाय ओयो (सेल्फ-ऑपरेटेड बिज़नेस) मॉडल के तहत चलाया जाना था। *समझौते में 5 साल की तय लॉक-इन* अवधि रखी गई थी, जिसमें होटल के प्रबंधन और संचालन की जिम्मेदारी ओयो की थी। लेकिन *जुलाई 2025 में* , आरोपियों ने ज़बरदस्ती होटल में घुसकर ओयो द्वारा नियुक्त ऑपरेटर मोहित हरेषकुमार वंजानी और होटल के स्टाफ को बाहर निकाल दिया, और बिना अनुमति के होटल पर कब्जा कर लिया।

यह कृत्य साफ तौर पर आपराधिक अतिक्रमण और अनुबंध का उल्लंघन है। शिकायत में यह भी कहा गया है कि आरोपियों में से एक , पुरोहित निखिलभाई रमेशचंद्र , का सोमनाथ में अन्य ओयो होटलों जैसे होटल अवकार और होटल श्रीनाथजी में भी इसी तरह के गैरकानूनी हस्तक्षेप का इतिहास रहा है। हालांकि उसे ऐसे कामों से दूर रहने और ईमानदारी व कानूनी तरीके से कारोबार करने का मौका दिया गया था, लेकिन उसने वही गलतियां दोबारा दोहराईं, जिससे उसके अवैध कामों की साफ प्रवृत्ति स्पष्ट होती है।

कंपनी ने अधिकारियों से अपील की है कि वे मेहमानों, कर्मचारियों और उसके असली बिज़नेस पार्टनर्स के हितों की रक्षा के लिए तुरंत कार्रवाई करें। शिकायत में ओयो ने कहा है कि उसके पास इस मामले के दस्तावेज संबंधी सबूत हैं और वह जांच में अधिकारियों के साथ पूरा सहयोग करेगा। फिलहाल सोमनाथ पुलिस मामले की जांच कर रही है।