*नेहरू इन्क्लेव में मिली गंदगी की शिकायत, नगर निगम को कैम्प लगाकर व्यवस्था सुधारने के निर्देश*
लखनऊ। गोमती नगर स्थित लखनऊ विकास प्राधिकरण कार्यालय में मंगलवार को नागरिक सुविधा दिवस का आयोजन किया गया।
इसमें मण्डलायुक्त, लखनऊ डाॅ रोशन जैकब की अध्यक्षता में जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार, प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ इन्द्रमणि त्रिपाठी व सचिव पवन कुमार गंगवार समेत विभिन्न विभागों के सक्षम अधिकारियों द्वारा आम जन मानस की समस्याओं को विस्तारपूर्वक सुना गया तथा इनके निस्तारण के सम्बंध में सम्बंधित को दिशा-निर्देश दिये गये।
नागरिक सुविधा दिवस में पहुंचे नेहरू इन्क्लेव के निवासियों ने कालोनी में गंदगी, ड्रेनेज व छुट्टा जानवरों के आतंक से प्रताड़ित होने की समस्या बतायी।
इस पर मण्डलायुक्त ने नगर आयुक्त को निर्देश दिये कि नेहरू इन्क्लेव में एक बार कैम्प लगाकर स्थानीय लोगों की समस्याओं को सूचीबद्ध करते हुए स्थल निरीक्षण करा लें। तत्पश्चात समयबद्ध तरीके से सभी समस्याओें का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित कराया जाए। इसी तरह जानकीपुरम विस्तार में एकेटीयू के पास अवैध डेयरी, पार्क में गंदगी व स्ट्रीट लाइटें खराब होने की शिकायत पर नगर निगम की टीम को कार्यवाही के निर्देश दिये गये।
इसके अलावा रिफंड के एक प्रकरण में देर से कार्यवाही करने पर मण्डलायुक्त ने विशेष कार्याधिकारी रोहित सिंह को प्रतिकूल प्रवृष्टि देने के निर्देश दिये।
वहीं, अलीगंज स्थित प्रगति विहार कालोनी की एक सम्पत्ति के नामांतरण के मामले में विलम्ब पर विशेष कार्याधिकारी देवांश त्रिवेदी व अनु सचिव बलराम से स्पष्टीकरण तलब किया गया है। जनसुनवाई के दौरान कुछ लोगों ने गोसाईंगंज के ग्राम-चुरहिया में आम रास्ते पर अवैध निर्माण के सम्बंध में शिकायत की, जिस पर प्रवर्तन जोन-2 के अधिकारियों को तत्काल स्थल निरीक्षण करके कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।
मण्डलायुक्त द्वारा बताया गया कि लखनऊ महानगर के रहने वाले सामान्य जनों को दिन-प्रतिदिन जीवन से जुड़ी समस्याओं यथा बिजली, पानी, सड़क, भवन निर्माण, जल निकासी, यातायात, परिवहन एवं प्रदूषण आदि का सामना करना पड़ता है। सरकार द्वारा समस्याओं के निराकरण हेतु संवेदनशीलता पूर्वक अनेक प्रबन्ध किये गये हैं और इन समस्याओं से संबंधित विभाग- समस्याओं के निराकरण हेतु प्रयासरत भी रहते हैं, किन्तु नगरीय क्षेत्र में आधारभूत सुविधाओं से जुड़े कई कार्य इस प्रकार के होते हैं कि उसमें एक से अधिक कार्यदायी संस्थाओं की सहभागिता होती है, जिसकी जानकारी जन सामान्य को नहीं हो पाती है।
एक से अधिक संस्थाओं के द्वारा कार्य किये जाने की स्थिति में कार्य के प्रति जबावदेही भी स्पष्ट रूप से तय करने में समस्या होती है, ऐसी स्थिति में नगरीय क्षेत्र की आधारभूत संरचना से जुड़ी समस्याओं का प्रभावी निस्तारण बगैर अन्तर विभागीय समन्वय के किया जाना सम्भव नहीं हो पाता है। जिसके लिए हर माह के अंतिम मंगलवार को लखनऊ विकास प्राधिकरण में नागरिक सुविधा दिवस का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें विशेषकर एक से अधिक कार्यदायी संस्थाओं/विभागों की सहभागिता वाले प्रकरणों को संयुक्त टीम बना कर निस्तारण कराया जा रहा है।
सचिव पवन कुमार गंगवार ने बताया कि आज के नागरिक सुविधा दिवस में कुल 80 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से 19 प्रकरणों का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया। अवशेष प्रकरणों को सम्बंधित विभागों को निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हेतु प्रेषित किया गया है। प्राप्त शिकायतों का विवरण निम्नवत हैः-
1. लखनऊ विकास प्राधिकरण-44
2. नगर निगम-17
3. जिला प्रशासन-04
4. लेसा-03
5. आवास विकास-02
6. डूडा-07
7. पुलिस-02
8. लोक निर्माण विभाग-01
Jan 30 2024, 18:27