Farrukhabad1

Jun 22 2022, 16:15

फर्रूखाबाद के 3 प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्द्रों को मिला कायाकल्‍प अवार्ड, अमृतपुर प्रथम तो संकिसा और जरारी को मिली दूसरी रैंक

फर्रूखाबाद- कायाकल्‍प अवार्ड स्‍कीम तहत वित्‍तीय वर्ष 2021- 22 के अन्‍तर्गत प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों ( हेल्‍थ एण्‍ड वेलनेस सेंटर सीएचसी, यूपीएचसी तथा हेल्‍थ एण्‍ड वेलनेस सेंटर उपकेन्‍द्रों के एक्‍सटर्नल व इंटर्नल असेसमेण्‍ट में 70 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्‍त करने वाली स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों के कायाकल्‍प अवार्ड की घोषणा कर दी गयी है। इसके अन्‍तर्गत जिले के 3 प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र अमृतपुर, संकिसा और जरारी को यह पुरस्‍कार प्राप्‍त हुआ है। जिसमें पीएचसी अमृतपुर को जिले में पहला स्‍थान प्राप्‍त हुआ है। उसे 2 लाख रुपए पुरस्‍कार के रुपए में मिलेंगे।

यह जानकारी देते हुए सीएमओ डॉ दलवीर सिंह ने बताया कि 77.75 अंक के साथ अमृतपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को पहला स्‍थान प्राप्‍त हुआ है। इस इकाई को दो लाख रुपए मिलेंगे। जबकि प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र संकिसा को 72.9 और जरारी को 72 प्रतिशत अंक मिले इसलिए इन इकाइयों को सांत्वना पुरुस्कार स्वरूप 50 50 हजार रुपए मिले हैं। उन्‍होने कायाकल्‍प अवार्ड से पुरस्‍कृत होने वाली स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों के चिकित्साधिकारियों के साथ ही समस्‍त स्‍टाफ को शुभकामनाएं दीं तथा और बेहतर प्रदर्शन करने की बात कही। जिन स्‍वास्‍थ्‍य इकाइयों को पुरस्‍कार नहीं मिला है उनसे अपनी सुविधाएं बेहतर करके पुरस्‍कार के लिए प्रेरित किया।

जिला क्‍वालिटी कंसल्‍टेंट डॉ शेखर यादव ने भी पुरस्‍कार मिलने पर खुशी जताई तथा आगे और भी इकाइयों को बेहतर प्रदर्शन के लिए तैयार करके अधिक से अधिक कायाकल्‍प अवार्ड प्राप्‍त करने की बात कही।

सामूदायिक स्वास्थ्य केंद्र राजेपुर के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ प्रमित राजपूत ने अमृतपुर पीएचसी को जिला स्तर पर प्रथम पुरुस्कार मिलने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि इसके लिए पीएचसी पर तैनात डॉ गौरव वर्मा के साथ ही समस्त स्टाफ बधाई के पात्र हैं। साथ ही कहा कि हम आगे भी इस तरह के प्रयत्न करते रहेंगे जिनसे हमारी अन्य स्वास्थ्य इकाइयों को भी इस तरह के पुरुस्कार मिलें।


Farrukhabad1

Jun 22 2022, 16:14

एक साल बाद भी नहीं मिली मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना की धनराशि

फर्रुखाबाद- मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 24 जुलाई 2021को कायमगंज तहसील क्षेत्र में शादी हुई थी, लेकिन योजना का पैसा अभिषेक के खाते में नहीं पहुंचा है।जब ADO वेद प्रकाश के पास और BDO के भी पास गए लेकिन कोई जवाब नहीं देता। 

पीड़ित का कहना है कि शादी कायमगंज में हुई थी। योजना की राशि मांगे जाने पर उससे कहा जाता है कि आपके खाते में पैसा जाएगा। सभी लोगों के पैसे जा चुका है। पीड़ित शिवा ने बुधवार को कलेक्ट्रे पहुंचकर जिलाधिकारी को सामूहिक विवाह योजना की धनराशि ना मिलने की शिकायत की। जिलाधिकारी ने जांच कर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।


Farrukhabad1

Jun 22 2022, 16:03

महायोजना में नेकपुर कला और नेकपुर चौरासी को हटाए जाने की मांग, बाशिंदे हो जाएंगे बेघर

फर्रुखाबाद - नेकपुर चौरासी और नेकपुर कला को महायोजना में आवासीय घोषित किया जाए। बुधवार को सैकड़ों महिला और पुरुषों ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर महायोजना का विरोध करते हुए जिलाधिकारी से महायोजना में नेकपुर चौरासी और नेकपुर कला को आवासीय घोषित किए जाने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपा।

मोहल्ले के पीड़ित महिला और पुरुषों ने जिलाधिकारी से कहा कि यदि महायोजना में नेकपुर कला और नेकपुर चौरासी को आवासीय घोषित नहीं किया गया तो मोहल्लों में रहने वाले 2000 से लेकर 5000 के करीब लोग बेघर हो जाएंगे। इसलिए मोहल्ले वासियों ने जिलाधिकारी से माहयोजना में इन मोहल्लों को सम्मिलित ना किए जाने की मांग की है।


Farrukhabad1

Jun 21 2022, 19:42

आजीवन कारावास की सजा काट रहे 6 बंदी कोर्ट के आदेश पर रिहा

फर्रुखाबाद - केंद्रीय कारागार फतेहगढ़ में उच्च न्यायालय प्रयागराज द्वारा 10 वर्ष से अधिक समय से सुनवाई के लिए लंबित मामलों में आजीवन कारावास की सजा भुगत रहे 6 बंदियों की रिहाई की गई।

कारा पाल बद्री प्रसाद द्वारा उच्च न्यायालय द्वारा जमानत के आधार पर बंदी राम शंकर कांछी पुत्र शंभू एवं बंदी गोबद पुत्र शिवराज निवासी जनपद हरदोई बंदी राधा कृष्ण नंदकिशोर पुत्र फूलसहाय निवासी जनपद इटावा बंदी इकेन्द पुत्र विश्वनाथ निवासी जनपद औरैया बंदी अमर सिंह पुत्र छुटटा सिंह निवासी जनपद फर्रुखाबाद की रिहाई की औपचारिकताएं पूर्ण कर कारागार से रिहा किया गया।

बंदियों की रिहाई के अवसर पर वरिष्ठ जेल अधीक्षक प्रमोद कुमार शुक्ला द्वारा कारागार से रिहा किए जा रहे बंदियों को सामाजिक सौहार्दपूर्ण जीवन की शुरुआत करने की सलाह दी।


Farrukhabad1

Jun 21 2022, 19:41

मौमबत्ती की लौ से लगी आग, घर में रखा सारा सामान जलकर राख

फर्रुखाबाद- भट्टे पर काम करने वाले मजदूर के घर में अचानक मोमबत्ती की लौ से आग लग गई। जिससे घर में रखा सारा सामान जलकर राख हो गया। अमृतपुर तहसील क्षेत्र के गांव में भट्टा मजदूर के घर अचानक मोमबत्ती की लौ से लगी आग से करीब 50 हजार रुपए का सामान जलकर राख हो गया है।

अमृतपुर तहसील क्षेत्र के निवासी नारायण पुत्र फकीरे लाल के घर में मोमबत्ती से आग लग गई। उसने बताया कि भट्टे पर मजदूरी करता दो साल हो गया था, घर का हिसाब कर आया था। 4 वर्ष पूर्व शादी हुई थी, मेरी पत्नी और मेरी मां घर में रहते हैं। घर में कपड़े बर्तन आदि सब जलकर खाक हो गए। सूचना के बाद भी अमृतपुर तहसील क्षेत्र से कोई अधिकारी मोकौ पर नहीं पहुंचा। पीड़ित ने बताया कि घर में ढाई कुंटल गेहूं, पंखा ,डबल बेड, कपड़े आदि सब जलकर नष्ट हो गए।खाने के लिए एक दाना भी नहीं बचा है पड़ोसियों ने खाना बना कर खिलाया।


Farrukhabad1

Jun 21 2022, 19:20

सीओ अमृतपुर को दी गई विदाई

फर्रूखाबाद- तबादले पर आए पुलिस उपाधीक्षक रवीद्र नाथ राय की अमृतपुर सर्किल में तैनाती की गई है। पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार मीणा ने जानकारी देते हुए बताया कि मोहम्मदाबाद सर्किल के सीओ राजवीर सिंह को पुलिस लाइन के सभी कार्यों की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी गई है।

पुलिस लाइन के सभागार में आयोजित समारोह के दौरान सीओ अजेय कुमार की विदाई की गई। इस दौरान एसपीसीओ आरआई आदि कर्मचारियों ने पुलिस उपाधीक्षक अजेय कुमार का फूल मालाओं से जोरदार स्वागत किया। सीओ अजेय कुमार के कार्यकाल की भी प्रशंसा करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की गई।


Farrukhabad1

Jun 21 2022, 15:37

नियमित टीकाकरण में सुधार के लिए हुआ मंथन

फर्रुखाबाद- टीकाकरण जहां लोगों की बीमारियों से सुरक्षित करता है वहीं सेहतमंद बनाने में भी मददगार साबित होता है। इसलिए इसको लगवा लेने में ही भलाई है।यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ दलवीर सिंह का।

सीएमओ ने मंगलवार को सहयोगी संस्था विश्व स्वास्थ्य संगठन,क्लिंटन हेल्थ एक्सेस इनिशिएटिव (चाई) और यूएनडीपी के साथ मिलकर नियमित टीकाकरण को और अधिक बेहतर कैसे बनाया जाए इस पर विचार विमर्श करते हुए कही। सीएमओ ने कहा कि टीकाकरण अभियान हमारे आपके जीवन का अभिन्न अंग बन चुका है यह हमारे बच्चों को कई तरह की जानलेवा बीमारियों से बचाता है। इसलिए सभी को समय आने पर अपने बच्चों को टीके लगवा लेने चाहिए।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ प्रभात वर्मा ने कहा कि जिले में सात सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) के साथ ही शहरी क्षेत्र के सभी बच्चों और गर्भवती की सेहत दुरुस्त रहे, इसके लिए सभी जरूरी टीके लगाये जाते हैं। डीआईओ ने बताया कि महिला को गर्भ धारण करने के बाद जैसे ही पता चलता है की वह गर्भवती है उसको टीडी का टीका लगाया जाता है। यह माँ और बच्चे को टिटनेस और डिप्थीरिया से बचाता है इसके बाद दूसरा टीका एक माह बाद लगता है। साथ ही कहा कि जन्म के तुरंत बाद बच्चे को पोलियो की खुराक के साथ ही टीबी से बचने के लिए बीसीजी का टीका, हेपेटाईटिस बी का टीका, इसके बाद डेढ़, ढाई और साढ़े तीन माह पर पोलियो की खुराक, पेंटा का टीका, रोटा वायरस से बचाने के लिए रोटा का टीका और बच्चों को निमोनियां से बचाने के लिए पीसीवी का टीका दिया जाता है। इसके बाद नौ माह पर खसरा और रुबेला का टीका के साथ ही बच्चों को रतौंधी रोग न हो और बच्चों की आँखों की रोशनी अच्छी हो, इसके लिए विटामिन ए की खुराक भी दी जाती है। 16 से 24 माह के बीच डीपीटी बूस्टर, पोलियो की खुराक, खसरा और रुबेला के टीके के साथ ही विटामिन ए की खुराक दी जाती है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन से एसएमओ डॉ जॉन ने नियमित टीकाकरण अभियान को किस तरह से बेहतर बनाया जाए इस पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सभी सीएचसी के अंतर्गत आने वाले उपकेंद्रों को तीन अलग अलग भागों में बांटा जाए जिसमें एमआईएस पोर्टल अपडेशन, मॉनिटरिंग डेटा और सर्विलांस डेटा शामिल हो। चाई संस्था के जिला प्रतिनिधि शबाब हुसैन रिज़वी ने बैठक के दौरान एचएमआईएस टूल किट के माध्यम से नियमित टीकाकरण में कहां अभी सुधार की जरूरत है जानकारी दी।इस दौरान यूएनडीपी से मानव शर्मा, चाई से आरिफ़ अली मौजूद रहे।


Farrukhabad1

Jun 21 2022, 15:27

फर्रुखाबाद में आयोजित योग कार्यक्रम में राज्यमंत्री सतीश चंद्र शर्मा ने की शिरकत, कहा- कोरोना के दौर में योग ने एक शस्त्र के रूप में हमारे जीवन मे काम किया

फर्रुखाबाद- 8वें अंतराष्ट्रीय योग दिवस स्व ब्रह्मदत्त स्टेडियम फतेहगढ़ में आयोजित किया गया। योग कार्यक्रम का प्रदेश के खाद एवं रसद विभाग के राज्यमंत्री सतीश चंद्र शर्मा ने दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। कार्यक्रम में मंत्री ने उपस्थित सभी जनप्रतिनिधि अधिकारीगण एवं जन सामान्य को अष्टम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि मैं आभार और अभिनंदन करना चाहता हूं देश के प्रधानमंत्री के प्रयासों और मार्गदर्शन में संयुक्त राष्ट्र महासंघ द्वारा 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की महत्वता देने का काम हुआ। इस नाते मैं अपनी तरफ से आप सब की तरफ से और सभी प्रदेश वासियों की तरफ से प्रधानमंत्री जी का बहुत-बहुत आभार एवं उनके प्रति अभिनंदन ज्ञापित करता हूं।

उन्होंने कहा कि योग आज हमारी दैनिक दिनचर्या से जुड़ा हुआ है बिना योग के हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। आज योग का कार्यक्रम प्रदेश के कोने-कोने में आयोजित हो रहा है। योग हमारे जीवन को शारीरिक क्षमता के साथ-साथ बौद्धिक और मानसिक क्षमता को विकसित करने का काम करता है। योग के माध्यम से हम अपनी शारीरिक क्षमता को विकसित कर सकते हैं पूरी दुनिया ने जब कोरोना का संकट देखा तब उस संकट के दौर में भी योग ने एक शस्त्र के रूप में हमारे जीवन में काम किया । योग के माध्यम से कोरोना का जो प्रभाव था उसको हम दूर करने में सहायक रहे। दुनिया में तमाम ऐसे व्यक्ति है जो योग संस्था चलाकर लाखों रुपए का रोजगार प्राप्त कर रहे हैं।

सांसद ने अपील करते हुए कहा कि अपने जीवन में प्रत्येक दिन अपने व्यस्थतम समय में से कुछ समय निकालकर सुबह शाम योग अवश्य करें। योग के माध्यम से स्वस्थ रहकर ही हम अच्छे भारत का निर्माण कर सकते हैं। आप सब के सहयोग से ही यह देश आत्मनिर्भर की ओर आगे बढ़ रहा है। उपस्थित जनप्रतिनिधियों, उपस्थित अधिकारीगण एवं उपस्थित संभ्रांत नागरिक व जनसामान्य को योग की विधियों से अवगत कराया और निरंतर योग करने की अपील की।कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोद की अध्यक्षता में कर्नाटक में आयोजित कार्यक्रम का एल ई डी के माध्यम से सजीव प्रसारण कराया गया।

कार्यक्रम में सांसद मुकेश राजपूत जिला जज विधायक सदर मेजर सुनील दत्त द्विवेदी विधायक अमृतपुर सुनील शाक्य भोजपुर विधायक नागेंद्र सिंह जिला अध्यक्ष रूपेश गुप्ता प्रधानाचार्य श्रीमती ज्योत्सना सिंह कायमगंज विधायक सुरभि गंगवार एमएलसी प्रांशु दत्त द्विवेदी मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी,जिला विकास अधिकारी,जिला पूर्ति अधिकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी, जनपद स्तरीय अधिकारीगण, जनप्रतिनिधि,कर्मचारियों, संभ्रांत नागरिक एवं भारी संख्या में आये जनसमान्य ने योग क्रिया में भाग लिया।


Farrukhabad1

Jun 20 2022, 20:01

ईओ की कार्यशैली से परेशान सफाई कर्मचारी धरने पर बैठे

फर्रुखाबाद- अधिशासी अधिकारी के रवैया से त्रस्त सफाई कर्मचारी अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ गए और उच्चाधिकारियों से की न्याय दिलाने की मांग की। नवाबगंज थाना क्षेत्र के कस्बा नवाबगंज स्थित है नगर पंचायत कार्यालय पर बीते दिनों मानदेय न मिलने से सफाई कर्मचारियों ने बाबू के साथ की हाथापाई के बाद सफाई कर्मचारी लगातार हड़ताल पर चल रहे थे। जिसके चलते अधिशासी अधिकारी ने मामले में संलिप्त सफाई नायक अखिलेश शर्मा को कार्यालय से हटाने और सफाई नायक देवेंद्र को कार क्षेत्र बदलने के निर्देश दिए,जिससे नाराज 39 सफाई कर्मचारी सीएचसी नवाबगंज प्रांगण में अपनी मांगों को लेकर धरने पर बैठ गए।

सफाई कर्मचारियों ने बताया कि जब से उनकी संविदा पर नौकरी लगी है, तब से लगातार उनका पीएफ भी कट रहा है लेकिन उनको कोई कार्ड नहीं दिया जा रहा है तथा सुपरवाइजर भी बदल दिए गए हैं। तनख्वाह मांगने पर नौकरी से निकालने की बात कही जाती है। इसी के चलते सफाई कर्मचारी श्रीकृष्ण ने अपने तनखावाह की मांग की तो उनको नौकरी से निकालने का लेटर अधिशासी अधिकारी ने जारी कर दिया तथा नई भर्ती के लिए लोगों को बुलाना शुरू कर दिया सफाई कर्मचारियों की माने तो पहले प्रति सफाई कर्मचारी से ₹30000 ले करके उनको नौकरी दी गई थी।

अधिशासी अधिकारी सफाई कर्मचारियों के मुताबिक दोबारा ₹30000 की मांग कर रहे हैं, तब उनको नौकरी पर रखा जाएगा। पैसे लेकर भारती शुरू करने पर सफाई कर्मचारी भड़क गए और उन्होंने अधिशासी अधिकारी सुभाष चंद्र पर आरोप लगाया है कि वह उनको किसी भी जगह अब काम नहीं करने दे रहे हैं जब वह काम करने जाते हैं तो वह कह देते हैं कि तुम को नौकरी से निकाल दिया गया है, अब तुम मेरे यहां काम ना करो। यह बात सुनो सफाई कर्मचारी अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए नगर पंचायत कार्यालय के समीप बने सीएचसी के प्रांगण में धरने पर बैठ गए।

धरना देने में सफाई कर्मचारी श्री कृष्ण शिवम आकाश बिजेंदर रोहित रंजीत ओमबीर पंचम 39 सफाई कर्मचारी धरने पर बैठे जबकि कार्यालय पर लगभग 60 सफाई कर्मचारी हैं इससे साफ जाहिर होता है कि आधे अधिशासी अधिकारी के कहने पर चल रहे हैं और आधे से अधिक धरना प्रदर्शन कर रहे हैं ऐसे सफाई कर्मचारियों की गुटबाजी भी साफ जाहिर होती है सफाई कर्मचारी श्री कृष्ण ने बताया कि जिन लोगों ने बाबू के साथ मारपीट की थी उनको अधिशासी अधिकारी ने क्लीन चिट दे दी जो उस मामले में संलिप्त नहीं थे उनके विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराने के लिए थाने में तहरीर दी।


Farrukhabad1

Jun 20 2022, 19:59

राष्ट्रीय पदक विजेता कोच और मेंबर का हुआ सम्मान

फर्रुखाबाद - पुष्कर कराटे एकेडमी संस्थ का कराटे एसोसिएशन ऑफ इंडिया में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें उन छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया, जिन्होंने अपनी मेहनत और अपने कौशल से राष्ट्रीय प्रतियोगिता में पदक प्राप्त किए।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला खेल अधिकारी कर्मवीर सिंह, जिला खेल प्रभारी संजीव कटियार, संरक्षक ठाकुर सर्वेन्दर सिंह, संजय प्रताप सिंह, लाल जी सक्सेना (एडवोकेट )और जिला ओलंपिक संघ के सेक्रेटरी अरविंद कटियार है।अकादमी के मुख्य कोच सेनसेई पारस भारद्वाज ने स्मृति चिन्ह जिला खेल अधिकारी को देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में मीडिया कर्मियों को भी सम्मान में स्मृति चिन्ह खेल अधिकारी द्वारा देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर खेल अधिकारी ने कहा की यह हमारे जिले के लिए बहुत ही गौरव की बात है कि इतने मेडल्स राष्ट्रीय प्रतियोगिता में मिलना एक उपलबधी हैं। उन्होंने पूरी टीम और कोच पारस भारद्वाज और आरती भारद्वाज को बधाई दी और कहा जिनके कारण आज अपने जिले का नाम राष्ट्रीय प्रतियोगिता में हो रहा है।

करम वीर सिंह ने कहा की मैं आरती भरद्वाज को बधाई देता हूं एक बार फिर से क्योंकि राष्ट्रीय प्रतियोगिता मैं इनको बेस्ट कोच के इनाम से सम्मानित किया गया इस पूरी टीम की उपलब्धियों को देखते हुए जिला खेल प्रभारी संजीव कटियार, संरक्षक ठाकुर सर्वेद्र सिंह ,संजय प्रताप सिंह लाल जी सक्सेना ने सभी छात्र छात्राओं का हौसला बढ़ाया और कहा यह लोग इसी तरह मेहनत करते रहे तो आज तो 21 मेडल्स लाकर अपने जिले का नाम रोसन किया कल और जयेदा मेडल्स लाकर अपन और अपने जिले का नाम का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी रोशन करेंगे।

जिला ओलंपिक संघ के सेक्रेटरी अरविंद कटियार ने कहा कि यह सराहनीय कार्य क्योंकि इनके पीछे इनके कोच पारस भारद्वाज, आरती भारद्वाज की मेहनत का नतीजा है इन खिलाड़ियों ने इतने मेडल्स लाकर अपनी अकैडमी और अपने जिले का नाम रोशन किया है उन्होंने कहा कि आज हर क्षेत्र में महिलाएं योगदान दे रही हैं और ऐसा कोई काम नहीं है जो महिलाएं नहीं कर सकती इसी क्रम में उन्होंने आगे कहा कि इस मिसाल को सही साबित करते हुए माधवी गुप्ता के लिए उन्होने कहा जोकि एक घरेलू महिला होते हुए कराटे का प्रशिक्षण इस एकेडमी में ले रही है यह वाकई काफी सराहनीय कार्य ह जो महिला घर की जिम्मेदारी निभाते हुए कराटे का प्रशिक्षण ले रही हैं इसलिए इस कार्य को देखते हुए एक स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया ।