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चार दिन पहले जन्मी बच्ची के पेट में दिख रही भ्रूण जैसी आकृति, डॉक्टर भी हैरान

मध्य प्रदेश के सागर से एक अचंभित कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां नवजात शिशु के पेट में एक भ्रूण जैसी आकृति दिख रही है। हालांकि डॉक्टर ने इसे भ्रूण कहने पर संदेश जताया है। 

उन्होंने कहा कि यह टेराटोमा ट्यूमर हो सकता है, लेकिन चिकित्सा जगत ने इसे दुर्लभ मामला बताया है। फिलहाल जच्चा और बच्चा दोनों जिला अस्पताल में भर्ती हैं, जहां दोनों स्वस्थ हैं। नवजात का सीटी स्कैन और एक्स-रे मेडिकल कॉलेज में की जा रही है।

केसली निवासी एक महिला ने करीब पांच दिन पहले स्थानीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में एक शिशु को जन्म दिया था। इसके पहले महिला जब बीएमसी में आई थी, तभी यहां के डॉक्टरों ने जांच में गर्भस्थ शिशु के पेट में भ्रूण या ट्यूमर जैसा कुछ देखा था। उसके बाद प्रसव का इंतजार किया गया।

सामान्य प्रसव के बाद महिला ने बच्चे को जन्म दिया। उसके बाद डॉक्टरों ने उसे जिला अस्पताल बुला लिया। बुधवार को मेडिकल कॉलेज के रेडियालाजी विभाग ने नवजात की जांच की। इसमें भी उसके पेट में भ्रूण या ट्यूमर जैसा कुछ पाया गया, जिसकी जांच की जा रही है। 

डॉक्टरों ने बताया कि बच्चे के पेट में या तो टेराटोमा ट्यूमर है या फिर फीटस इन फीटू अर्थात भ्रूण हो सकता है। उसके पेट में एक रीढ़ जैसी आकृति भी दिख रही है।

शिशु के विकास के समय बनती है यह स्थिति

बीएमसी के रेडियोलाजी विभाग के अध्यक्ष डॉ पुण्य प्रताप सिंह ने बताया कि कभी-कभी मां के पेट में एक भ्रूण के अंदर ही दूसरा भ्रूण बनने लगता है। इस दौरान बड़ा वाला गर्भस्थ शिशु तो विकसित हो जाता है, लेकिन उसके अंदर के भ्रूण का विकास नहीं हो पाता है।

उन्होंने बताया कि टेराटोमा ट्यूमर की स्थिति 5 से 10 लाख बच्चों में से एक में पाई जाती है। अब तक भारत में ऐसे करीब 10 मामले देखे गए हैं।

कुछ साल पहले ही बिहार के मोतीहारी और देहरादून में ऐसे मामले देखे गए थे एम्स भोपाल के पीडियाट्रिक्स डॉ. प्रमोद शर्मा ने बताया कि एम्स भोपाल में एक साल पहले ही ऐसा मामला आया था। इसमें बच्ची के पेट में फिटीफार्म टेरोटोमा मिला था, जिसे ऑपरेशन के बाद सफलतापूर्वक निकाल दिया था।

डाक्टरों की टीम कर रही रिसर्च

डॉ. सिंह ने बताया कि ऐसी स्थिति में बच्चे के पेट दिख रहे भ्रूण या ट्यूमर को निकालना ही उचित होता है।

सर्जरी कर टेराटोमा को सुरक्षित निकालने के लिए डॉक्टरों की टीम बनाकर आगे की योजना बनाई जा रही है। इसमें नवजात शिशु को खतरा भी हो सकता है।

35 वर्षीय पूजा जैन,जैन परंपरा के अनुसार संलेखना विधि द्वारा क्यों लिया प्राण त्यागने का निर्णय ,क्या हैं मामला जानने के लिए पढ़े पूरी खबर।

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक अनोखी और भावुक घटना घटित हो रही है। 35 वर्षीय पूजा जैन ने अन्न और जल का पूर्ण त्याग करते हुए जैन धर्म की उच्चतम साधना, सल्लेखना व्रत, को अपनाया है।इस निर्णय ने न केवल उनके परिवार बल्कि पूरे जैन समुदाय को गहरे प्रभाव में डाल दिया है।

पूजा जैन ने अपने जीवन की इस अंतिम यात्रा के लिए पूरी तरह से संकल्पित हैं। उन्होंने अपने परिवार और सांसारिक जीवन को त्यागकर केवल साधना में ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लिया है। वर्तमान में वह भोपाल के चौक जैन मंदिर में स्थित संत निवास में तपस्वियों की तरह ध्यानमग्न हैं।

पूजा जैन की साधना की प्रक्रिया

पूजा जैन की साधना की प्रक्रिया में उनके परिवार के सदस्य और जैन विद्वान लगातार उनकी सहायता कर रहे हैं। संत निवास के एक कक्ष में पूजा जैन लेटी हुई हैं और उनके आसपास के लोग उन्हें नमोकार मंत्र का जाप कर रहे हैं। यह मंत्र उनकी साधना को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

ब्रहमचारिणी दीदी और उनके परिवार के सदस्य पूजा को समर्थन देने के लिए वहां मौजूद हैं। आर्यिका दृणमति लगातार पूजा जैन को संबोधित कर रही हैं और उनकी साधना को सही दिशा में आगे बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं।

बीमारी और उपचार की कठिनाइयां

पूजा जैन की कहानी की शुरुआत उस समय हुई जब उन्हें पता चला कि उन्हें लीवर का कैंसर है, और वह भी चौथे स्टेज का। उनकी बीमारी का पता लगने के बाद, परिवार ने उनका हर संभव इलाज करवाने का प्रयास किया। खबरों के मुताबिक, पूजा को 70 से 80 कीमोथेरेपी सत्र दिए गए और टाटा मेमोरियल अस्पताल में उनका इलाज जारी रहा।

जब डॉक्टरों ने बताया कि इलाज अब संभव नहीं है, तो पूजा ने 10 सितंबर को अपने जीवन की दिशा को बदलने का निर्णय लिया। उन्होंने सोचा कि मृत्यु की प्रतीक्षा करने की बजाय, क्यों न साधना के माध्यम से अपने जीवन का अंत किया जाए।

सल्लेखना व्रत का निर्णय

पूजा जैन ने अपने परिवार, ससुराल वालों और मायके वालों को अपने इस निर्णय के बारे में बताया और उन्हें अपनी इस अंतिम यात्रा के लिए सहमत किया। उन्होंने अपने पति सुधीर जैन और परिवार के अन्य सदस्यों को मनाया कि जब मृत्यु अवश्य आनी ही है, तो क्यों न इसे साधना के साथ शांति और संतोष के साथ स्वीकार किया जाए।

10 सितंबर को, पूजा जैन ने आचार्य विद्यासागर जी महाराज की उपस्थिति में भोपाल के चौक जैन मंदिर में अपनी साधना की शुरुआत की। यहां उनकी साधना में दो प्रमुख गुरु मति माताजी और द्रौपदी माताजी उनकी मार्गदर्शक बनकर उन्हें इस पथ पर आगे बढ़ा रहे हैं।

पूजा जैन का यह अद्वितीय और प्रेरणादायक निर्णय उनके अडिग विश्वास और संकल्प को दर्शाता है। यह घटना न केवल उनके परिवार बल्कि जैन धर्म और समाज के लिए भी एक गहरा संदेश प्रस्तुत करती है, जिसमें जीवन के अंतिम क्षणों को भी आध्यात्मिक साधना के माध्यम से पूर्णता की ओर ले जाने का प्रयास किया गया है।

सल्लेखना विधि : जैन धर्म में समाधि लेने की प्रथा

जैन धर्म में, सल्लेखना (या संथारा) एक महत्वपूर्ण और दिव्य प्रक्रिया है, जिसके माध्यम से व्यक्ति अपने जीवन के अंत को आध्यात्मिक रूप से शांतिपूर्ण ढंग से स्वीकार करता है। इस प्रथा को 'सल्लेखना' कहा जाता है, जिसका अर्थ है 'अच्छाई का लेखा-जोखा'। 

यह विधि उन लोगों के लिए है जिनके पास अकाल मृत्यु, बुढ़ापा, या गंभीर बीमारी जैसी परिस्थितियाँ होती हैं, और जिनके लिए कोई चिकित्सा या उपचार संभव नहीं है।

सल्लेखना विधि का संक्षिप्त विवरण

सल्लेखना क्या है?

 सल्लेखना एक जैन परंपरा है जिसमें व्यक्ति मृत्यु के समय को सुखपूर्वक और बिना किसी शारीरिक या मानसिक कष्ट के स्वीकार करने की प्रक्रिया में अन्न-जल का पूर्ण त्याग कर देता है। इस दौरान, व्यक्ति अपना पूरा ध्यान ईश्वर की उपासना और ध्यान में केंद्रित करता है, जिससे वह आत्मा की शुद्धता की ओर बढ़ता है और मोक्ष की प्राप्ति करता है।

ऐतिहासिक दृष्टिकोण से, मौर्य वंश के संस्थापक चंद्रगुप्त मौर्य ने भी सल्लेखना विधि द्वारा अपने प्राण त्यागे थे। यह विधि व्यक्ति को मृत्यु के अंतिम क्षणों में शांति और संतोष का अनुभव कराती है।

सल्लेखना का महत्व जैन धर्म के अनुसार, जब किसी व्यक्ति को बीमारी, बुढ़ापा, या अकाल मृत्यु जैसी स्थिति का सामना करना पड़ता है और कोई उपचार संभव नहीं होता, तो सल्लेखना विधि के माध्यम से शरीर त्यागना उचित माना जाता है। 

यह प्रक्रिया व्यक्ति को अपने कर्मों के बंधनों को कम करने और मोक्ष प्राप्त करने का एक अवसर प्रदान करती है। इसके साथ ही, यह एक आत्म-स्वीकृति और आत्म-मूल्यांकन का भी तरीका है, जिसमें व्यक्ति अपने जीवन के किए गए कर्मों के लिए ईश्वर से क्षमा मांगता है।

सल्लेखना के अन्य नामों में संथारा, संन्यास-मरण, समाधि-मरण, और इच्छा-मरण शामिल हैं। इन सभी नामों से यह प्रक्रिया शांतचित्त होकर मृत्यु को स्वीकार करने की एक प्रक्रिया को दर्शाती है।

सल्लेखना विधि के नियम

गुरु से अनुमति: सल्लेखना विधि अपनाने से पहले व्यक्ति को अपने गुरु से अनुमति प्राप्त करनी होती है। यदि गुरु जीवित नहीं हैं, तो सांकेतिक रूप से अनुमति ली जाती है।

सेवा और समर्थन: इस प्रक्रिया के दौरान, व्यक्ति की सेवा के लिए 4 या अधिक लोग नियुक्त किए जाते हैं। ये लोग व्यक्ति को योग-ध्यान, जप-तप आदि के माध्यम से सहायता प्रदान करते हैं और अंतिम क्षणों तक उसकी सेवा में रहते हैं।

अन्न-जल का त्याग :

सल्लेखना विधि के तहत व्यक्ति अन्न और जल का पूर्ण त्याग कर देता है, जिससे उसकी मृत्यु शांतिपूर्वक और बिना किसी शारीरिक कष्ट के होती है।

आध्यात्मिक ध्यान: इस विधि के दौरान, व्यक्ति अपने ध्यान और साधना में पूरी तरह लीन रहता है, जिससे उसकी आत्मा को शांति और मोक्ष प्राप्त होता है।

सल्लेखना विधि जैन धर्म में मृत्यु को एक आध्यात्मिक अवसर मानते हुए उसे शांति और संतोष के साथ स्वीकार करने की प्रक्रिया है। यह विधि न केवल मृत्यु के प्रति एक सम्मानजनक दृष्टिकोण प्रस्तुत करती है, बल्कि यह जीवन और मृत्यु के बीच के आध्यात्मिक संबंध को भी स्पष्ट करती है।

हमारे जीवन में सोशल मीडिया के क्या है महत्व,सोशल मीडिया से हमारे जीवन को कितना नुकसान और क्या फायदा हैं आइए जानते है इस लेख में...

आज के दौर में सोशल मीडिया का हमारे जीवन में महत्वपूर्ण स्थान है। यह न केवल संवाद का माध्यम है बल्कि सूचनाओं के आदान-प्रदान, ज्ञानवर्धन, और मनोरंजन का भी साधन बन चुका है। चाहे वह फेसबुक हो, इंस्टाग्राम, ट्विटर या व्हाट्सएप, सोशल मीडिया ने हमारे दैनिक जीवन को बदलकर रख दिया है। आइए जानते हैं कि सोशल मीडिया का हमारे जीवन में क्या महत्व है और इसके फायदे और नुकसान क्या हैं।

1.सोशल मीडिया के फायदे:

सूचनाओं का आदान-प्रदान:

 सोशल मीडिया ने दुनिया को एक छोटे से गाँव में तब्दील कर दिया है। हम आसानी से दुनियाभर की खबरें, घटनाएं, और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हमें किसी भी विषय पर ताजा जानकारी मिल जाती है, जो हमारे ज्ञान को बढ़ाती है।

नेटवर्किंग और कनेक्टिविटी:

सोशल मीडिया के जरिए हम अपने दोस्तों, परिवार और काम के साथियों से जुड़ सकते हैं, चाहे वे दुनिया के किसी भी कोने में हों। यह लोगों के बीच के फासलों को कम करता है और भावनात्मक संबंधों को मजबूत बनाता है।

व्यवसाय और मार्केटिंग:

सोशल मीडिया छोटे और बड़े व्यवसायों के लिए एक बेहतरीन मार्केटिंग प्लेटफॉर्म है। इससे व्यापारी अपने उत्पादों और सेवाओं को लाखों लोगों तक पहुंचा सकते हैं, जिससे उनके व्यापार का विस्तार होता है।

शिक्षा और ज्ञानवर्धन:

 सोशल मीडिया पर कई ऐसे समूह और प्लेटफॉर्म हैं जो शिक्षा से जुड़े होते हैं। ऑनलाइन कोर्स, वेबिनार, और शैक्षिक वीडियो के माध्यम से लोग अपनी स्किल्स को सुधार सकते हैं और नई जानकारी हासिल कर सकते हैं।

मनोरंजन:

सोशल मीडिया मनोरंजन का भी बड़ा स्रोत है। हम विभिन्न प्रकार के वीडियो, मेम्स, और मनोरंजक सामग्री देखकर अपना समय बिता सकते हैं।

2. सोशल मीडिया के नुकसान:

आसक्ति और समय की बर्बादी: सोशल मीडिया पर अधिक समय बिताने से लोगों में इसकी लत लग जाती है। इससे हमारी कार्यक्षमता और उत्पादकता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। लोग अपनी पढ़ाई, काम और व्यक्तिगत जिम्मेदारियों से भटक जाते हैं।

मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव:

सोशल मीडिया पर लगातार समय बिताने से मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। फेक न्यूज, साइबर बुलिंग, और दूसरों से तुलना करने की प्रवृत्ति से डिप्रेशन, तनाव और आत्म-संदेह की समस्या बढ़ जाती है।

निजता का उल्लंघन:

सोशल मीडिया पर लोग अपनी निजी जानकारी साझा करते हैं, जिससे उनकी गोपनीयता को खतरा होता है। कई बार यह जानकारी गलत हाथों में जा सकती है, जिससे साइबर क्राइम जैसी घटनाओं का सामना करना पड़ सकता है।

फेक न्यूज और अफवाहें:

सोशल मीडिया पर फेक न्यूज और गलत जानकारी का प्रसार बहुत तेजी से होता है। लोग बिना तथ्य जांचे जानकारी साझा कर देते हैं, जिससे समाज में भ्रम और तनाव फैलता है।

शारीरिक स्वास्थ्य पर असर:

 लंबे समय तक स्क्रीन के सामने बैठे रहने से आंखों, पीठ, और शरीर के अन्य हिस्सों में समस्याएं हो सकती हैं। इसके साथ ही, शारीरिक गतिविधियों की कमी से मोटापा और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी बढ़ सकती हैं।

निष्कर्ष:

सोशल मीडिया हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है, जिसके फायदे और नुकसान दोनों हैं। यह हमें सूचनाओं, संवाद और मनोरंजन के लिए एक विशाल प्लेटफॉर्म प्रदान करता है, लेकिन इसका अत्यधिक और गलत उपयोग हमारे मानसिक, शारीरिक और सामाजिक जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इसलिए, सोशल मीडिया का संतुलित और सावधानीपूर्वक उपयोग ही हमारे लिए फायदेमंद हो सकता है।

राजस्थान का अद्वितीय मंदिर जिसे बनाने में पानी नहीं घी का किया गया इस्तेमाल,इसे बनाने में कई अरब हुए थे खर्च


भारतीय मंदिरों के निर्माण में हमेशा से ही अनोखे और अद्भुत तरीकों का उपयोग किया जाता रहा है. लेकिन एक मंदिर ऐसा है जिसकी निर्माण प्रक्रिया को जानकर आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे. हम बात कर रहे हैं राजस्थान के भांडासर मंदिर की, जिसे बनाने के लिए पानी की जगह घी का इस्तेमाल किया गया है.

घी से बना है ये मंदिर

राजस्थान में स्थित भांडासर मंदिर का निर्माण 15वीं शताब्दी के आसपास बंदा शाह ओसवाल नामक एक धनी व्यापारी द्वारा करवाया गया है. यह मंदिर जैन धर्म के पांचवें तीर्थंकर सुमतिनाथ को समर्पित है.

तीन मंजिला है मंदिर

यह मंदिर सिर्फ घी से बनाए जाने से ही नहीं बल्कि अंदरूनी हिस्से और वास्तुकला के लिए भी जानी जाती है. कई जैन मंदिरों की तरह, इसमें भी नक्काशी, रंगीन चित्र बने हुए हैं. यह मंदिर तीन मंजिलों में बना है, जिसमें हर मंजिल पर जैन संस्कृति का एक अलग पहलू दिखाई देता है।

घी से क्यों बनाया गया मंदिर

इस मंदिर का निर्माण पानी की जगह घी से क्यों किया गया, इस बारे में सबसे प्रचलित कहानियों में से एक यह है कि एक बार जब बंदा शाह ने गांव वालों से जमीन पर मंदिर बनाने के लिए कहा तो उन्होंने इसका विरोध किया. जब उनसे इसका कारण पूछा गया तो गांव वालों ने कहा कि इलाके में पहले से ही पानी की बहुत कमी है, जो उनके जीने के लिए मुश्किल से ही पर्याप्त है. और अब अगर मंदिर बनाया गया तो पानी खत्म हो जाएगा और लोग भूखे मर जाएंगे. लेकिन बंदा शाह ने दृढ़ निश्चय किया और पानी की जगह घी से मंदिर का निर्माण करने का फैसला किया।

क्या सच में मंदिर घी से बना है

हालांकि यह पता लगाने के लिए खुदाई नहीं की जा सकती कि नींव वास्तव में पानी की बजाय घी की है या नहीं. लेकिन ऐसा कहा जाता है कि चूंकि निर्माण में घी का उपयोग किया गया था, इसलिए बहुत गर्मी के दिनों में मंदिर के फर्श फिसलन भरे हो जाते हैं और स्तंभों और फर्श से घी रिसता हुआ देखा जा सकता है।

शनि देव से नाराज युवक ने मंदिर में मचाया हंगामा,कारण जानकर पुलिस ने भी पकड़ लिया सर, जानिए क्या है पूरा मामला...?


इंदौर: घटना मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर की है,जहां से दिलचस्प घटना सामने आई है. 

जिले के बाणगंगा थाना क्षेत्र स्थित शनि मंदिर में एक युवक ने तोड़फोड़ की । इस मामले में पुलिस ने शख्स को गिरफ्तार कर लिया है. इसके बाद जब युवक से पूछताछ की तो, उसने तोड़ फोड़ का जो कारण बताया तो पुलिस ने भी सर पकर लिया ।

 उसने पुलिस को बताया कि मैं शनि मंदिर में पिछले डेढ़ साल से पूजा कर रहा था, लेकिन इस दौरान भगवान ने मेरी मनोकामना पूरी नहीं की. उसने पुलिस को बताया कि ना तो शनि महाराज मुझ से बात करते और नही मेरी शादी करा रहे हैं।यहाँ तक कि नॉकरी भी नही दिलाया।

 युवक ने बताया कि, "उसने मंदिर में पूजा-पाठ और प्रसाद पर पैसे खर्च किए, साथ ही ढाई लाख रुपए का दान भी दिया था. दान देने के बाद मैं शनि भगवान से बात करने की कोशिश की."लेकिन उन्होंने बात भी नही की।

जिसके कारण मुझे गुस्सा आ गया और इसी दौरान मैंने उनके वाहन गरुड़ को तोड़ दिया. इसके बाद उनसे मैंने पूछा अब बताओ घर कैसे जाओगे.' बता दें तोड़फोड़ की घटना करने के बाद युवक मंदिर से घर चला गया था.

पुलिस को उसकी मानसिक स्थिति पर संदेह, कराया मेडिकल

बाणगंगा थाना प्रभारी लोकेंद्र सिंह भदोरिया को 'परिजनों ने युवक का मानसिक स्थिति ठीक नही होने की जानकारी दी है।

 पुलिस ने पकड़े गए युवक से पूछताछ की जा रही है। साथ ही उसका मेडिकल भी करवाया जा रहा है। पुलिस ने परिवार वालों को भी समझाया है।

केजरीवाल ने दिया इस्तीफा, आतिशी ने सरकार बनाने का पेश किया दावा, अब गेंद केंद्र के पाले में

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार शाम 4.45 बजे उपराज्यपाल वीके सक्सेना को अपना इस्तीफा सौंप दिया. इस्तीफा देने के बाद अरविंद केजरीवाल अकेले ही एलजी दफ्तर से अकेले निकल निकल गए. इसके बाद आम आदमी पार्टी की नई विधायक दल की नेता आतिशी ने एलजी को नई सरकार बनाने का दावा पेश किया है, लेकिन मुख्यमंत्री पद की शपथ वे कब ग्रहण करेंगी, इस पर अब केंद्र राष्ट्रपति से मंजूरी मिलने का इंतजार रहेगा.

दरअसल, दिल्ली केंद्र शासित प्रदेश है और इसलिए उपराज्यपाल तुरंत शपथ ग्रहण के लिए आदेश नहीं दे सकते. वह केजरीवाल से प्राप्त इस्तीफा को आगे की कार्रवाई के लिए गृह मंत्रालय के पास भेजेंगे. वहां से उसे राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा. फिर नए मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की अनुमति मिलने के बाद ही नई तारीख तय होगी. जिसमें कुछ वक्त लग सकता है.

नई सरकार बनाने का दावा पेश करने के बाद बोले AAP नेताः अरविंद केजरीवाल के दिल्ली के सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद आप नेता गोपाल राय ने कहा, "अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के एलजी को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. सभी विधायकों ने मिलकर आतिशी को नया सीएम नामित करने का फैसला किया है. आतिशी ने सरकार बनाने का दावा पेश किया है."

दरअसल, 17 सितंबर की सुबह अरविंद केजरीवाल ने विधायक दल की हुई बैठक में आतिशी के नाम का प्रस्ताव रखा, जिस पर सभी विधायकों ने अपनी सहमति जताई. इसके बाद आतिशी का नाम नए सीएम के लिए ऐलान किया गया. आतिशी केजरीवाल के काफी भरोसेमंद हैं. 13 सितंबर को शराब नीति केस में सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने के बाद केजरीवाल ने 15 सितंबर को मुख्यमंत्री पद छोड़ने का ऐलान किया था.

दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री बनेंगी आतिशी: आम आदमी पार्टी ने पहली बार वर्ष 2020 में आतिशी को कालकाजी विधानसभा से अपने तत्कालीन विधायक अवतार सिंह कालका का टिकट काटकर प्रत्याशी बनाया था. तब चुनाव जीतकर आतिशी पहली बार विधायक बनीं थी. फिर केजरीवाल ने सत्येंद्र जैन और मनीष सिसोदिया के जेल जाने के बाद साल 2023 में इन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया. इसके बाद उन्हें शिक्षा, लोक निर्माण, कानून, राजस्व, बिजली, सर्विससेज जैसे महत्वपूर्ण 11 विभागों की जिम्मेदारी सौंपी गई. अब वह सुषमा स्वराज और शीला दीक्षित के बाद दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री बनने जा रही हैं.

"सावधान! आपकी रसोई में बनी रोटी हो सकती है कैंसर का कारण"


नयी दिल्ली : बिना रोटी के खाने की थाली अधूरी मानी जाती है. कहते है कि थाली पूरी तभी मानी जाती है. जब उसमें चावल, दाल, रोटी सलाद हो वरना थाली अधूरी होती है. खाना बनाते टाइम हम अपने परिवार के स्वाद का पूरा ख्याल रखते हैं।

रोटी तो हर कोई बनाता है. हालांकि रोटी बनाने का जो तरीका होता है वो हर किसी का अलग होता है. लेकिन फिर भी रोटी बनाते टाइम हम कुछ ऐसी गलती कर देते है. जिसका भुगतान हमारे परिवार को करना ही पड़ता है. हम रोटी बनाते वक्त कुछ ऐसी बातें होती है. जिन्हें हम भूल जाते है. आटा गूंथने से लेकर रोटी बनाने तक काफी सारी चीजें ऐसी होती है. जिनका हमें ध्यान रखना पड़ता है।वहीं अगर आप गलत तरीके से रोटी बनाते है तो इससे आपकी जान को खतरा हो सकता है।

कैंसर का खतरा

हाल ही में एक शोध से पता चला है कि रोटी को सीधे आंच पर पकाने से कैंसर हो सकता है. एक्सपर्ट के मुताबिक रोटी या किसी भी खाद्य पदार्थ को सीधे उच्च तापमान पर पकाने से कैंसर होने की संभावना अधिक होती है. इसके अलावा मांस को सीधे आंच पर भूनने से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।आटा गूंथने से लेकर रोटी बनाते टाइम ना करें ये गलती 

आटा गूंथने के बाद

काफी लोग आटा गूंथने के बाद रोटी बनाना शुरु कर देते है. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. दादी नानी को देखा होगा आटा गूंथकर वो थोड़ी देर रखती थीं. जिससे ये अच्छी तरह सेट हो जाए हल्का फर्मेंट हो जाए. ऐसे आटे से बनी रोटी मुलायम अच्छी बनती है. ये सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होती है.

लोहे के तवे पर पकाएं

आज के टाइम पर लोग नॉन स्टिक तवे पर रोटियां सेंकते हैं. जो कि आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो इस आदत को बदल दें। रोटी हमेशा लोहे के तवे पर ही सेकनी चाहिए. इससे शरीर को आयरन मिलता है सेहत को कोई नुकसान भी नहीं होता.

रोटी को जलाएं ना

आप रोटी को बनाते टाइम ज्यादा ना पकाएं. रोटी पकाते टाइम आप उसको जलाएं ना. आंच धीमी कर दें रोटी को जलने से बचाने के लिए बार-बार पलटें. बार-बार पलटने से आप देख सकते हैं कि यह जली नहीं है. खाने से पहले जले हुए काले हिस्से को हटाने की सलाह दी जाती है.

कपड़े में रखें रोटी

काफी लोग ऐसे होते है, जो कि रोटी को गर्म रखने के लिए टिफिन में एल्युमिनियम फॉयल पेपर का इस्तेमाल करते हैं, तो ये आपकी हेल्थ के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकता है. 

सीधे आंच की रोटी

अगर आपको सीधे आंच पर पकी हुई रोटी पसंद है, तो डॉक्टर उन्हें कम रोटी खाने की सलाह देते हैं. इसके बजाय, आहार में संतुलित खाद्य पदार्थों को शामिल करने की सलाह दी जाती है.

आटा अच्छा हो

स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि आप सही अनाज को अपनी डाइट में शामिल करें. शहरों में रहने वाले लोगों ने अब चक्की से आटा पिसवाना बंद कर दिया है. इसकी जगह पैकेटबंद आटा खाने लगे हैं. ये आटा सेहत के लिए खतरनाक है. गेहूं के आटे की जगह आप मल्टीग्रेन आटे की रोटी खिलाएं.

जब साहित्य पर्दे पर उतरा,लेखक का आगरा का घर ही बन गया सेट

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हम आपको आज हिंदी के उस साहित्यकार और उसकी किताब के बारे में बताने जा रहे हैं, जिस पर बॉलीवुड ने फिल्म बनाई और ये फिल्म हिंदी सिनेमा के इतिहास में मील का पत्थर साबित हुई. हम यहां बात कर रहे हैं हिंदी के जाने-माने साहित्यकार राजेंद्र यादव और उनके उपन्यास सारा आकाश की. 

सारा आकाश का निर्देशन मशहूर निर्देशक बासु चटर्जी ने किया था. फिल्म 1969 में रिलीज हुई थी. इसमें राकेश पांडे, मधु चक्रवर्ती, नंदिता ठाकुर, ए.के. हंगल, दीना पाठक, मणि कौल, तरला मेहता और जलाल आगा प्रमुख किरदारों में थे. फिल्म की कहानी आगरा में पारंपरिक मध्यवर्गीय संयुक्त परिवार की है और इसमें एक नवविवाहित जोड़े के आंतरिक संघर्षों को दर्शाया गया है, जो घर-गृहस्थी के लिए खुद को पूरी तरह तैयार नहीं समझता है।

हिंदी साहित्यकार राजेंद्र यादव के घर में ही शूट हुई थी फिल्म

इस फिल्म को राजेंद्र यादव के पैतृक आवास पर शूट किया गया था. उनका ये घर आगरा के राजा की मंडी इलाके में था. राजेंद्र यादव ने सारा आकाश उपन्यास के दूसरे संस्करण की प्रस्तावना में बताया था कि डायरेक्टर और सिनेमैटोग्राफर के साथ उस घर पर जाना रोमांचित कर देने वाला अनुभव था।

फिल्म के सिनेमैटोग्राफर ने बासु चटर्जी से कहा था कि ये घर तो रेडीमेड सेट है और ऐसा कुछ मुंबई में नहीं किया जा सकता. इस तरह राजेंद्र यादव ने शूटिंग के लिए अपना वो घर बासु चटर्जी को उपलब्ध कराया था. बताया जाता है कि इस फिल्म के लिए पहले जया बच्चन से संपर्क साधा गया था, लेकिन वह उन दिनों फिल्म ऐंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में थीं और इस वजह से उन्होंने इस रोल से इनकार कर दिया था.

राजेंद्र यादव का साहित्यिक सफर

राजेंद्र यादव हिंदी साहित्य के प्रतिष्ठित लेखक थे, जिन्हें उनकी सामाजिक और मनोवैज्ञानिक कहानियों के लिए जाना जाता है. राजेंद्र यादव का जन्म उत्तर प्रदेश के आगरा में हुआ था।

राजेंद्र यादव ने हिंदी साहित्य को कई महत्वपूर्ण उपन्यास, कहानियां और लेख दिए, जो भारतीय समाज की जटिलताओं और व्यक्तिगत संघर्षों को गहराई से चित्रित करते हैं. राजेंद्र यादव की प्रमुख कृतियों में सारा आकाश, उखड़े हुए लोग, कुल्टा, शह और मात, ढोल और अपने पार और एक इंच मुस्कान शामिल हैं. राजेंद्र यादव हिंदी साहित्य में नई कहानी आंदोलन के प्रमुख हस्ताक्षर थे।

नई कहानी आंदोलन 1950 और 1960 के दशकों में हिंदी साहित्य में एक महत्वपूर्ण बदलाव लाया, जिसमें पारंपरिक कहानी की संरचनाओं और शैलियों से हटकर नई दृष्टिकोण और विषयवस्तु को शामिल किया गया।

इस आंदोलन ने साहित्यिक दृष्टिकोण को आधुनिकता और यथार्थवाद की ओर मोड़ा. राजेंद्र यादव को उनकी साहित्यिक पत्रिका हंस की वजह से भी पहचाना जाता है, जिसका संपादन उन्होंने लंबे समय तक किया.

आज का इतिहास:1956 में आज ही के दिन हुआ था भारतीय तेल एवं प्राकृतिक गैस आयोग का गठन

नयी दिल्ली : 17 सितंबर का इतिहास काफी महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि 1957 में 17 सितंबर के दिन ही मलेशिया संयुक्त राष्ट्र में शामिल हुआ था। 1956 में आज ही के दिन भारतीय तेल एवं प्राकृतिक गैस आयोग का गठन हुआ था। 1949 में 17 सितंबर के दिन ही दक्षिण भारतीय राजनीतिक दल द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) की स्थापना हुई थी।

2017 में आज ही के दिन कोरिया ओपन सुपर सीरीज जीतने वाली पहली भारतीय शटलर पीवी सिंधु बनी थीं।

2011 में 17 सितंबर के दिन ही न्यूयॉर्क के जुकोट्टी पार्क में वॉल स्ट्रीट घेरो आंदोलन की शुरुआत हुई थी।

2008 में आज ही के दिन जहाजरानी राज्यमंत्री के. एच. मुनियप्पा ने विश्वकर्मा राष्ट्रीय पुरस्कार और राष्ट्रीय संरक्षा पुरस्कार-2006 प्रदान किए थे।

2006 में 17 सितंबर के दिन ही विश्व कप हॉकी में भारत को 11वां स्थान मिला था।

2006 में आज ही के दिन भारतीय वायु सेना की स्पेशल फ़ोर्स यूनिट गरुड़ कमांडो कांगो के शांति मिशन पर रवाना हुई थी।

2004 में 17 सितंबर के दिन ही यूरोपीय संसद ने मालदीव पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव पारित किया था।

1983 में आज ही के दिन अमेरिका में पहली बार वेनेसा विलियम्स ने मिस प्रतियोगिता जीती थी लेकिन उन्हें बाद में यह खिताब लौटाना पड़ा था।

1982 में 17 सितंबर के दिन ही भारत और सिलोन (श्रीलंका) के बीच पहला क्रिकेट टेस्ट मैच खेला गया था।

1970 में आज ही के दिन जॉर्डन में गृह युद्ध शुरू हुआ था।

1957 में 17 सितंबर के दिन ही मलेशिया संयुक्त राष्ट्र में शामिल हुआ था।

1956 में आज ही के दिन भारतीय तेल एवं प्राकृतिक गैस आयोग का गठन हुआ था।

1949 में 17 सितंबर के दिन ही दक्षिण भारतीय राजनीतिक दल द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) की स्थापना हुई थी।

1922 में आज ही के दिन डच साइकिल चालक पीट मोस्कप्स विश्व चैंपियन बना था।

17 सितंबर को जन्में प्रसिद्ध व्यक्ति

1986 में आज ही के दिन भारत के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का जन्म हुआ था।

1950 में 17 सितंबर के दिन ही भारतीय राजनेता और वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जन्म हुआ।

1922 में आज ही के दिन अमेरिकी लेखक, उपन्यासकार, नाटककार और निबंधकार वंस बॉर्जैली का जन्म हुआ था।

1915 में 17 सितंबर के दिन ही प्रसिद्ध भारतीय चित्रकार मक़बूल फ़िदा हुसैन का जन्म हुआ था।

1879 में आज ही के दिन भारतीय स्वतंत्रता सेनानी, राजनेता और सामाजिक कार्यकर्ता ई वी रामास्वामी नायकर का जन्म हुआ था।

1872 में 17 सितंबर के दिन ही भारत की आज़ादी के लिए संघर्ष करने वाले छत्तीसगढ़ के स्वतंत्रता सेनानियों में से एक वामनराव बलिराम लाखे का जन्म हुआ था।

अरविंद केजरीवाल को जमानत देने वाले जज कौन है, उन्होंने ने सीबीआई को लेकर क्या की टिप्पणी, पढ़िए पूरी खबर...

नयी दिल्ली : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को शराब घोटाला मामले में सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिल गई है. जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस उज्जल भुइयां की बेंच ने केजरीवाल की जमानत पर अपना फैसला सुनाया है. जस्टिस सूर्यकांत ने सीबीआई की गिरफ्तारी को सही बताया जबकि जस्टिस भुइयां ने इसे अनुचित ठहराया है. केजरीवाल को जमानत देते हुए जस्टिस भुइयां ने कहा कि सीबीआई की मंशा पर सवाल उठाया और कहा कि सीबीआई की छवि पिंजरे में बंद तोते वाली नहीं होनी चाहिए बल्कि सीबीआई की छवि आजाद तोते की होनी चाहिए. ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर कौन हैं जस्टिस उज्जल भुइयां और उन्होंने केजरीवाल को जमानत देते वक्त क्या टिप्पणी की?

जस्टिस भुइयां ने क्या टिप्पणी की?

सबसे पहले ये जान लीजिए कि जस्टिस भुइयां की टिप्पणी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जमानत देते वक्त जस्टिस भुइयां ने सीबीआई को फटकार लगाई. उन्होंने कहा कि सीबीआई देश की एक प्रमुख जांच एजेंसी है. उसे निष्पक्ष होना चाहिए. लोकतंत्र में धारणा मायने रखती है. एक जांच एजेंसी को ईमानदार होना चाहिए. उसे पक्षपातपूर्ण से दूर रहना चाहिए.

उन्होंने कहा कि कोशिश हो की गिरफ्तारी में मनमानी नहीं हो. सीबीआई संदेह से परे हो. सीबीआई को तोता वाली धारना खत्म करनी होगी. सीबीआई दिखाए कि वो पिंजरे में बंद तोता नहीं है. सीबीआई को हर संभव प्रयास करना चाहिए कि जांच निष्पक्षता से की गई है.

निष्पक्ष जांच किसी का मौलिक अधिकार है. जांच न केवल निष्पक्ष होनी चाहिए बल्कि यह दिखना भी चाहिए।

कौन हैं जस्टिस उज्जल भुइयां?

उज्जल भुइयां सुप्रीम कोर्ट के जज हैं. जस्टिस भुइयां का जन्म 02 अगस्त 1964 को गुवाहाटी में हुआ था. उनके पिता का नाम सुचेंद्र नाथ भुइयां था. जो असम के एक बहुत ही सम्मानित वरिष्ठ अधिवक्ता और पूर्व महाधिवक्ता थे. भुइयां की शुरुआती कॉलेज तक की पढ़ाई गुवाहाटी से ही हुई. स्कूली शिक्षा उन्होंने गुवाहाटी के डॉन बॉस्को हाई स्कूल से की जबकि कॉलेज की पढ़ाई उन्होंने गुवाहाटी के कॉटन कॉलेज से की. इसके आगे की पढ़ाई के लिए वो दिल्ली आ गए. दिल्ली के किरोड़मल कॉलेज से आर्ट्स में उन्होंने ग्रेजुएशन किया. इसके बाद वो फिर गुवाहाटी चले गए और वहां के गवर्नमेंट लॉ कॉलेज से LL.B. और बाद में गुवाहाटी विश्वविद्यालय से LL.M. की डिग्री हासिल की.

कानून की डिग्री हासिल करने के बाद उन्होंने 1991 में असम, नागालैंड, मेघालय, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश की बार काउंसिल में खुद को एनरॉल किया. इसके बाद वो गुवाहाटी हाई कोर्ट की मुख्य बेंच में प्रैक्टिस करने लगे और अगरतला, शिलॉन्ग, कोहिमा और ईटानगर में की पीठों के समक्ष पेश हुए. जस्टिस उज्जल भुइयां 16 साल तक आयकर विभाग के स्थायी वकील रहे. इसके बाद उन्होंने अगल-अलग जगहों पर कार्य किया. 03 मार्च 2010 को उन्हें गुवाहाटी हाई कोर्ट के स्थायी वकील के रूप में नियुक्त किया गया.

17 अक्टूबर 2011 को उन्हें गुवाहाटी हाई कोर्ट के एडिशनल जज के रूप में नियुक्त किया गया. मार्च 2013 में जस्टिस उज्जल भुइयां को गुवाहाटी उच्च न्यायालय का स्थायी न्यायाधीश बनाया गया था. 2019 में जस्टिस भुइयां को बॉम्बे हाई कोर्ट ट्रांसफर कर दिया गया. इसके बाद वो तेलंगाना हाई कोर्ट के जज बने. इस दौरान उन्हें तेलंगाना राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष की भी कमान सौंपी गई. 14 अगस्त 2023 को जस्टिस उज्जल भुइयां सुप्रीम कोर्ट के जज बनाए गए थे।