lucknow

Aug 04 2022, 18:56

संगीत मानव जीवन के विकास की आधारशिला : सीएम योगी

लखनऊ। आजमगढ़ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा आज संगीत एकेडमी, हरिहरपुर में हरिहरपुर घराना द्वारा आयोजित कार्यक्रम का दीप प्रज्ज्वलन कर मंत्रोच्चारण के साथ शुभारम्भ किया गया।

हरिहरपुर घराना के संगीत के विद्यार्थियों द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर आदर्श मिश्रा द्वारा राग त्रोड़ी एवं कजरी का भी प्रस्तुतीकरण किया गया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि संगीत मानव जीवन के विकास की आधारशीला है। उन्होने कहा कि प्राचीन विधा को आप सबने एवं आपके पूर्वजों द्वारा सुरक्षित रखा गया है, यह अभिनन्दनीय है। अपनी विधा का विपरीत परिस्थितियों में भी जिन्दा रखना बड़ी बात है। उन्होने कहा कि हरिहरपुर घराना को राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ मिलेगा एवं शासकीय कार्यक्रमों में भी अवसर मिलेगा।

सीएम ने जिलाधिकारी से कहा कि भातखंडे विश्वविद्यालय से संबद्ध संगीत महाविद्यालय बच्चों को संगीत के क्षेत्र में बढ़ावा देने हेतु खोलने के लिए जमीन चिन्हित करें। इसी के साथ ही हरिहरपुर घराना में अच्छी कनेक्टिविटी हेतु टू लेन सड़क बनाने के लिए भी निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि हरिहरपुर घराना में प्राचीन शीतला माता मंदिर एवं महादेव जी का मंदिर है, मंदिर के चारों तरफ सुंदरीकरण के लिए पर्यटन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। हरिपुर घराना द्वारा बताया गया कि सारंगी बजाना अब विलुप्त हो रहा है, अभी भी यहां सारंगी को जीवित रखा गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरिहरपुर में स्थापित सरोवर को अमृत सरोवर के रूप में विकसित करते हुए सरोवर के चारों तरफ 15 अगस्त को तिरंगा झंडा लहराएं। मुख्यमंत्री द्वारा इस अवसर पर बच्चों में बैग का वितरण किया गया।

इस अवसर पर पूर्वांचल विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष नरेन्द्र सिंह, परिवहन राज्य मंत्री शदयाशंकर सिंह, मंत्री भूपेन्द्र सिंह चौधरी, सुरेश राही, दयाशंकर मिश्र ‘दयालु सांसद आजमगढ़ दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ विधान परिषद सदस्य विजय बहादुर पाठक, यशवंत सिंह, मण्डलायुक्त मनीष चौहान, डीआईजी अखिलेश कुमार, जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज, पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य, अपर जिलाधिकारी आजाद भगत सिंह एवं हरिहरपुर घराना के संगीतकार उपस्थित रहे।

lucknow

Aug 04 2022, 18:54

जश्न ए आजादी ट्रस्ट भारी उत्साह और उमंग के साथ मनाएगा आजादी का जश्न, महापुरुषों की प्रतिमाओं की साफ सफाई, किया पौधरोपण

लखनऊ। यूं तो तमाम संस्थानों में 15 अगस्त के प्रोग्राम आयोजित होते हैं लेकिन आवामी तौर पर कोई बड़ा प्रोग्राम आयोजित नहीं होता था लेकिन जश्न ए आजादी ट्रस्ट ने पिछले कई सालों से इस कमी को दूर करने की कोशिश की है । आजादी के कार्यक्रमों में तमाम धर्म के लोग शरीक होकर देश की आजादी का जश्न मनाते हैं और एक दूसरे को मुबारकबाद देते हैं। ये बातें मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने कही।

उन्होने कहा जश्न ए आजादी ट्रस्ट हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी (15 अगस्त) को आजादी का महा उत्सव मनाएगी। आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर ट्रस्ट द्वारा 7 से 15 अगस्त तक देश भक्ति पर विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर जश्न ए आजादी ट्रस्ट के संरक्षक मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली समेत अन्य लोग मौजूद रहें। उन्होने सरकार से पुराने लखनऊ की ऐतिहासिक इमारतें इमामबाड़ा, घंटाघर, रूमी गेट के आसपास यूपी का सबसे ऊंचा (राष्ट्रीय ध्वज) लगाने की मांग की।

ट्रस्ट के अध्यक्ष मुरलीधर आहूजा और सचिव निगहत खान ने बताया कि देश का सबसे बड़ा त्यौहार 15 अगस्त बहुत ही जोशो खरोश के साथ मनाया जाएगा। हिन्दू,मुस्लिम, सिख,ईसाई,जैन, बौद्ध,आदि सभी धर्मो के लोग एक साथ मिलकर 15 अगस्त के इस जश्न में शामिल होंगे। साथ ही आयोजन में सभी धर्मों के धर्म-गुरु शामिल होकर एकता और अखंडता का संदेश भी देंगे तथा राष्ट्रीय पर्व पर देश की खुशहाली और अमन शांति की दुआ करेंगे।

निगहत खान और मुरलीधर आहूजा ने बताया कि ट्रस्ट के इस आयोजन में विभिन्न सामाजिक संस्थानों का भी योगदान रहता है।

इस बार भी ट्रस्ट के साथ टीम केयर इंडिया एंड रिसर्च फाउंडेशन, शराबबंदी संघर्ष समिति,उत्तर प्रदेश आर्टिस्ट अकैडमी, उ0.प्र0. जिला मान्यता प्राप्त पत्रकार एसोसिएशन,इंसानियत वेलफेयर सोसाइटी आदि का सहयोग रहेगा। ट्रस्ट के संस्थापक सदस्य वामिक खान,अब्दुल वहीद,जुबैर अहमद ने बताया कि भारतपर्व की शुरुआत 7 अगस्त से होगी।

लखनऊ में विभिन्न स्थानों पर लगी महापुरुषों की प्रतिमाओं की सफाई के साथ ही जनेश्वर मिश्रा पार्क में योगा और प्रभात फेरी होगी जिसका संचालन योग गुरु के. डी. मिश्रा द्वारा किया जायेगा। 8 अगस्त को 775 लोगो को खाने का वितरण लोहिया अस्पताल में प्रसादम के माध्यम से किया जाएगा।

9 अगस्त को शहर के विभिन्न स्थानों पर पौधरोपण किया जायेगा।10 अगस्त को गंभीर रूप से बीमार जरुरतमंदो के लिए स्वास्थ शिविर और रक्त दान शिविर का आयोजन किया जाएगा। 11 अगस्त को शहीद स्मारक पर 75 कैंडिल जलाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी तथा देश भक्ति पर कवि सम्मेलन एवं मुशायरा का आयोजन होगा।12 अगस्त को 75 बच्चे को खिलौने का वितरण किया जाएगा।13 अगस्त को देश भक्ति पर पोस्टर प्रतियोगिता और झण्डें का वितरण किया जाएगा।14 अगस्त को देश भक्ति पर संगीत की बेहतरीन शाम का आयोजन होने के साथ ही शहर में सराहनीय कार्य करने वालो का सम्मान भी किया जाएगा।

15 अगस्त को हजरतगंज में तिरंगा ध्वज फहरा कर झंडारोहण किया जाएगा और 75 किलो के लड्डू का वितरण भी होगा।16 अगस्त को प्रात: ट्रस्ट का एक विशेष दल लखनऊ शहर के हर क्षेत्रों में जाकर कागज व झंडों को एकत्रित करेगा तथा उनको सम्मान के साथ यथा स्थान पर रक्खा जायेगा।

lucknow

Aug 04 2022, 18:52

आजमगढ़ में CM योगी ने 143 करोड़ की 31 परियोजनाओं का किया लोकार्पण

लखनऊ। मुख्यमंत्री श्योगी आदित्यनाथ ने जनपद आजमगढ़ के आईटीआई ग्राउण्ड में रु0 143 करोड़ की 31 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं 19 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने आईटीआई मेंहनगर का निर्माण, आईटीआई मार्टिनगंज का निर्माण, घाघरा नदी के दाएं तट पर स्थित गांगेपुर मठिया रिंग तटबंध का निर्माण, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र छाऊ मोहम्मदपुर का निर्माण, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फूलपुर को उच्चीकृत करते हुए 100 शैय्या चिकित्सालय भवन का निर्माण, ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट आजमगढ़ का निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया। इसी के साथ ही मुख्यमंत्री ने लारपुर साहब अली संपर्क मार्ग का निर्माण, कृषि विज्ञान केंद्र कोटवा फार्म का सुदृढ़ीकरण, मल्टीपरपज सीड स्टोर एवं टेक्नोलॉजी डिसमिनेशन सेंटर अतरौलिया का निर्माण तथा परशुरामपुर से एमजी बंधा संपर्क मार्ग के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया।

इस अवसर पर सीएम द्वारा मंच से विभिन्न योजनाओं में 20 पात्र लाभार्थियों में डेमो चेक/स्वीकृति पत्र/आवास की चाभी प्रदान की गयी। जिसमें सूर्य देई, सुभाष चन्द्र को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में, तारा देवी, अंजू देवी को इन-सीटू योजना में, पूनम, कुसुम को स्वयं सहायता समूह को सीसी डेमो चेक, बादामी एवं मीना को मुख्यमंत्री आवास योजना में चाभी, अनीता प्रजापति को प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में आवास की चाभी, बुद्धु राम को पीएम स्वनिधि योजना में, प्रमोद कुमार यादव को मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में, राजधारी यादव को ओडीओपी में, दयाराम को मोटर साइकिल विथ आई0बाक्स, याहिया अंसारी को थ्री व्हीलर एवं विथ आईस बाक्स, ममता एवं जय भारत को आयुष्मान गोल्डेन कार्ड योजना में, अर्पिता यादव को मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना में, अंजलि शर्मा को मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना में, जयाराम को घरौनी वितरण एवं अनन्त प्रताप भारती को प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन में योजना में स्वीकृति पत्र/डेमो चेक/आवास की चाभी प्रदान की गयी।

मुख्यमंत्री ने आईटीआई ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को डेमो चेक/स्वीकृत पत्र/आवास की चाभी वितरित करने के पश्चात अपने सम्बोधन में कहा कि जनपद आजमगढ़ ऋषि मुनियों व साहित्यकारों की धरती है।

मुख्यमंत्री ने ऋषि-मुनियों, क्रांतिकारियों एवं साहित्यकारों की इस पावन धरती को कोटि-कोटि नमन करते हुए हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा की सीट पर भोजपुरी स्टार श्री दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ को देश की सर्वोच्च पंचायत में भेजने पर जनता को धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि यहां की प्रतिभाओं को राजनीतिक संकीर्णता के कारण आगे बढ़ने का मौका नहीं मिला। उन्होंने कहा कि देश में आजमगढ़ की ऐसी पहचान बन गई थी, जिसके कारण यहां की प्रतिभाओं को बाहर जाने पर रहने का कमरा नहीं मिलता था। मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने जनपद की पहचान विकास के बल पर बदल दिया।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि भले ही जनपद में हमारे विधायक/सांसद नहीं थे, फिर भी विकास के मामले में कोई भेदभाव नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी ने जनपद को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे दिया तथा मंदूरी एयरपोर्ट लगभग बनकर तैयार हो गया है, शीघ्र ही इसका भी लोकार्पण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे भी जनपद में लगभग 18 किलोमीटर तक जुड़ा हुआ है। उन्होंने कहा कि अब रोड और एयरपोर्ट के जुड़ने से देश के उद्यमी यहां आकर उद्योग केंद्र स्थापित करेंगे, उद्योग केंद्र स्थापित होने से यहां के नौजवानों को रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध होंगे।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि लंबे समय से यहां के नौजवानों का सपना था कि यहां विश्वविद्यालय बने, जिसे देश एवं प्रदेश की सरकार ने पूरा किया।

उन्होंने कहा कि महाराजा सुहेलदेव के नाम पर विश्वविद्यालय का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नौजवानों को बेहतर एवं उच्च शिक्षा के लिए अब बाहर नहीं जाना पड़ेगा। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने विकास परियोजनाओं को आगे बढ़ाने का कार्य किया है। विकास परियोजनाओं से ही देश-प्रदेश व समाज में खुशहाली आती है। उन्होंने कहा कि ओडीओपी के उत्पाद के लिए जनपद में कॉमन फैसिलिटी सेंटर की स्थापना भी की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनप्रतिनिधियों से विकास कार्य से संबंधित बहुत से महत्वपूर्ण प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देश दिया कि सांसद एवं जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर ऐसा प्रस्ताव तैयार करें, जिससे ब्लैक पाटरी से अधिक से अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध हों। उन्होंने कहा कि पिछले 5 साल में 5 लाख नौजवानों को योग्यता के अनुसार बिना भेदभाव के नौकरियां दी गई हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आजमगढ़ की धरती बड़े साहित्यकारों, लेखकों एवं कवियों की धरती रही है। उन्होंने कहा कि साहित्यकार रागेय राघव जी के नाम पर उनकी रचनाओं पर आजमगढ़ विश्वविद्यालय में शोध पीठ की स्थापना की जाएगी। उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण युवाओं की शिक्षा प्रभावित न हो, इसलिए प्रदेश सरकार ने दो करोड़ युवाओं को टेबलेट/ स्मार्टफोन देने के लक्ष्य को पूरा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यहां की जनता ने एक भोजपुरी कलाकार को सांसद चुना है, इसलिए यहां के हरिहरपुर संगीत घराने में जाकर संगीत की संभावनाओं को तलाशने की कार्य योजना बनाई जाएगी।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि कोरोना काल में जनपद में कोई नहीं आया, परंतु मैं तीन बार आया। उन्होंने कहा कि जब मैं सांसद था, तब भी जनपद में आता रहता था। उन्होंने कहा कि हम सभी भाग्यशाली हैं कि आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर प्रधानमंत्री जी के हर घर तिरंगा लहराना है, के संकल्प को पूरा करना है, इसलिए 13 से 15 अगस्त तक सभी लोग हर घर तिरंगा फहराकर लक्ष्य को पूरा करें। उन्होंने कहा कि क्रांतिकारी बलिदानियों को स्मरण कीजिए तथा उनकी स्मृति में बच्चों के मध्य क्रांतिकारियों की वेशभूषा में फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता करायें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के शताब्दी वर्ष महोत्सव को मनाने के लिए प्रत्येक देशवासी पूरी ईमानदारी से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें तो स्वयं एवं अपने गांव, नगर, जनपद, प्रदेश एवं देश को प्रगति के पथ पर अग्रसर होते हुए देश को दुनिया की ताकत बनने से कोई नहीं रोक सकता।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस एवं आगामी जन्माष्टमी की हार्दिक बधाई दी।

इस अवसर पर पूर्वांचल विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष नरेन्द्र सिंह, परिवहन राज्य मंत्री दयाशंकर सिंह, प्रभारी मंत्री भूपेन्द्र सिंह चौधरी, सुरेश राही, दयाशंकर मिश्र ‘दयालु जी’,सांसद आजमगढ़ दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’, विधान परिषद सदस्य श्री विजय बहादुर पाठक, यशवंत सिंह, विक्रान्त सिंह ‘रिशु’, मण्डलायुक्त मनीष चौहान, डीआईजी अखिलेश कुमार, जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज, पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य, मुख्य विकास अधिकारी श्री आनन्द कुमार शुक्ला, श्रीमती शकुंतला चौहान, सहजानन्द राय, ध्रुव सिंह, ऋषिकान्त राय उपस्थित रहे।

lucknow

Aug 04 2022, 18:50

गृह विभाग तथा दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग के मध्य हुआ एमओयू

लखनऊ। उत्तर प्रदेश स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ फोरेंसिक साइंसेज, लखनऊ के कैम्पस में स्थापित होने वाले राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय गांधीनगर, गुजरात के रीजनल सेन्टर/कैम्पस के स्थाई भवन का निर्माण होने तक, डॉ0 शकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय में चिन्हित समेकित विशेष माध्यमिक विद्यालय के भवन को 03 वर्ष की अवधि हेतु निःशुल्क लिए जाने के लिए, गृह विभाग तथा दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग के मध्य आज यहां लोक भवन में एक एमओयू किया गया है।

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी, निदेशक, दिव्यांगजन एवं संशक्तीकरण विभाग, सत्य प्रकाश पटेल, राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के कैम्पस डायरेक्टर इन्जार्च, नीरज कुमार, विशेष सचिव, गृह राजेश कुमार राय उपस्थित रहे।

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसियां एवं पुलिस सेवा के क्षेत्र में कार्य करने हेतु दक्ष कर्मियों की उपलब्धता, शोध, प्रशिक्षण एवं आंतरिक-बाह्य सुरक्षा जैसे महत्वपूर्ण विषयों के दृष्टिगत भारतीय संसद द्वारा वर्ष 2020 में राष्ट्रीय सुरक्षा विश्वविद्यालय की स्थापना की गयी है। इस विश्वविद्यालय का उद्देश्य प्रशिक्षित युवाओं को सुरक्षा बल हेतु तैयार करना है।

lucknow

Aug 04 2022, 18:48

काया ने लखनऊ में एक और नया क्लिनिक खोलकर भारत में अपना विस्तार किया

लखनऊ. भारत का अग्रणी स्किनकेयर एवं सबसे बड़ा डर्मेटोलॉजिस्ट नेटवर्क इनेबल्ड ब्रांड, काया लखनऊ के गोमती नगर में नए क्लिनिक का लॉन्च करके अपनी ऑफलाईन पहुँच का विस्तार कर रहा है।

हलवासिया हाउस में पहले क्लिनिक के लॉन्च के बाद इस षहर में यह काया का दूसरा क्लिनिक है। लगभग 1700 वर्गफीट में फैला यह नया क्लिनिक इस शहर में काया के ग्राहक आधार में वृद्धि करेगा। काया अपने समावेशी सौंदर्य सिद्धांत की ओर अपनी प्रतिबद्धता का विस्तार कर रहा है, और हर किसी को अपने अंदर की खूबसूरती तलाशने में समर्थ बना रहा है। ब्रांड के उद्देश्यपरक मंत्र, ‘‘ब्यूटीफुल इज़ यू’’ के साथ काया अपने स्किन-फ्लुएंसर्स, डर्मेटोलॉजिस्ट्स के माध्यम से ग्राहकों को अपनी अद्वितीय जरूरतों के अनुरूप उपयुक्त उत्पाद व सेवाएं खोजने में मदद करने के लिए ज्यादा पर्सनलाईज़ेशन प्रस्तुत कर रहा है। इस संगठन ने अपने क्लिनिक्स (डर्मैट्स को आपकी स्किन के संपूर्ण विश्लेषण में मदद करने के लिए) और डी2सी वेबसाईट में डी365 इंटीग्रेशन और आर्टिफिशियल इंटैलिजेंस टूल की सुविधा दी है, जिसकी मदद से स्वयं विश्लेषण और मशीन लर्निंग पर आधारित समाधानों के परामर्श प्राप्त किए जा सकते हैं।

इस नए लॉन्च के बारे में राजीव नायर, ग्रुप सीईओ - काया ने कहा, ‘‘काया अपने समय से आगे रहा है और लगभग दो दशकों से भारत में खूबसूरत और सेहतमंद त्वचा का वाहक है। हमारे ग्राहकों के लिए सेवाओं में निरंतर सुधार काया के सिद्धांत का महत्वपूर्ण हिस्सा है।

काया का समुदाय लगातार बढ़ रहा है और हमारा उद्देश्य उनकी रुचि, गुणवत्ता व समावेशन के स्तरों की मांग को पूरा करना है। युवा ग्राहकों को ‘अपनी सर्वश्रेष्ठ खूबसूरती’ तलाशने के लिए विकल्प चुनने की स्वतंत्रता देकर ही भविष्य में उनके लिए उपयोग बना जा सकता है। यह समावेशी होने के बारे में है। यह व्यक्तिगत बनने के बारे में है और यह ‘यू डू यू’ की संस्कृति का विकास करने के बारे में है।’’काया भारत को खूबसूरत बनाने के अगले चरण के लिए तैयार है। 19 सालों से हम खूबसूरती में सबसे अभिनव, अत्याधुनिक समाधानों के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प हैं। लगातार विकसित होते हुए उद्योग में भारत में गहराई तक अपना विस्तार करना देश के प्रति हमारी प्रतिबद्धता और जिम्मेदारी है।

lucknow

Aug 04 2022, 17:31

जोन-1 के अमीनाबाद में चलाया गया अतिक्रमण अभियान

लखनऊ। अमीनाबाद के झंडे वाला पार्क, नज़ीरबाद और मौलवीगंज में अभियान चलाकर पटरी दुकानदारों को लगाई गयी फटकार। साप्ताहिक बाज़ार में बीच सड़क पर दुकान लगाए पटरी दुकानदारो को पट्टी के अंदर दुकाने लगाने को कहा गया।

साप्ताहिक बाज़ार में बीच सड़क पर खड़े ठेले खुमचे वालो को भी हटाया गया और दुबारा सड़क पर न खड़े होने की हिदायत दी गयी। अधीक्षक राजेश सिंह ने साप्ताहिक बाज़ार होने के चलते आज दुकानदारों से कहा कि आप सभी अपनी दुकानें अंदर की ओर लगाए ताकि जाम की स्थिति न बने और किसी वाहन चालक को निकलने में मुश्किल न हो।

अमीनाबाद के सभी पटरी दुकानदारों से कहा कि दुबारा पट्टी के बाहर दुकाने लगाई गई तो होगी कार्यवाही। वही एसीपी कैसरबाग और इंस्पेक्टर अमीनाबाद ने दुकानदारों से आवंटित की गई जगह पर दुकान लगाने की हिदायत दी।

lucknow

Aug 04 2022, 17:23

राम किशोर संत तुलसी व विनय भदौरिया अवधी गौरव सम्मान से सम्मानित

लखनऊ। ऐशबाग तुलसी शोध संस्थान एवं अयोध्या शोध संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में तुलसी जयंती के अवसर पर आज तुलसी सभागार श्री रामलीला परिसर ऐशबाग में आयोजित अवधी कवि सम्मेलन एवं सम्मान समारोह में डॉ राम किशोर वर्मा संत तुलसी सम्मान-2022 व डॉ विनय भदौरिया अवधी गौरव सम्मान-2022 से सम्मानित हुए।

समारोह में मुख्य अभ्यागत डॉ लवकुश द्विवेदी ने संत तुलसी दास और भगवान श्री राम पर सम्यक प्रकाश डाला। मुख्य अतिथि उत्तरी क्षेत्र के विधायक डॉ नीरज बोरा ने रामचरितमानस को जीवन का आधार बताया। इस मौके पर डॉ शिव भजन कमलेश द्वारा लिखित 'छंदों की अन्तर्ध्वनि' पुस्तक का लोकार्पण डॉ लव कुश द्विवेदी, डॉ नीरज बोरा, डॉ दिनेश चन्द्र अवस्थी, पंडित आदित्य द्विवेदी, हरीश चन्द्र अग्रवाल और सर्वेश अस्थाना ने किया।

इसी क्रम में संत तुलसी पर आयोजित विचार गोष्ठी में विद्वान वक्ताओं ने अपने विचार व्यक्त किए। डॉ दिनेश अवस्थी की अध्यक्षता और पंडित आदित्य द्विवेदी के संचालन में आयोजित अवधी कवि सम्मेलन में फारुक सरल ने सुनाया ' बिरवा झूरि झूरि हरियाने फुलवा फूली फूली मुस्क्याने, बरसै झिमिर झिमिर कै बदरा हो सावन मा हरेरी वार बन मा।

डॉ राम किशोर वर्मा की बानगी थी आजु का उत्सव तुलसी सभागार मा सब जने आये दादा के बेउहार मा, रामलीला समिति धन्नी भै बात यह पूरा लखनऊ पढ़ी काल्हि अखबार मा। कुमार तरल ने सुनाया ' घरु द्वार तजे सियाराम भजे प्रभुभक्ति मा डूबि गए यतना, रतना से न कम तिनकौ तुलसी से न कम तिनकौ रतना'।

जयदीप सिंह सरस ने खूब तालियां बजवायी, वहीं दूसरी ओर शशि श्रेया ने कहा ' हम तो रिस्तन कै खुशबू हैं चौका कै अगियारी हैं हम हेन ते हैं संसकार हमहेन ते दुनिया सारी है हमहेन रंग भरे हन घर की देहरी मा दीवारन मा, अइसे दौ वारै इक बिटिया सौ सौ बेटवन पर भारी है। डॉ विनय भदौरिया ने कई गंभीर चिन्तन के गीत प्रस्तुत किये। डॉ अशोक अज्ञानी के गीतों ने कार्यक्रम को परवान पर पहुंचाया।

lucknow

Aug 04 2022, 17:22

बैंकर्स जीतें ग्राहकों का भरोसाः कुलाधिपति

लखनऊ। प्रथमा यूपी ग्रामीण बैंक की सीनियर मैनेजर मैडम वंदना भाटिया की 32 सालों की अनवरत सेवा को भरोसे का प्रतीक बताते हुए तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति सुरेश जैन ने कहा, मैडम भाटिया की बैंकिंग सेवाएं अनुकरणीय हैं। वक्त की दरकार है, बैंकर्स को अपने ग्राहकों का विश्वास जीतना होगा। बैंकिंग सेक्टर को दुनिया की आर्थिक रीढ़ बताते हुए बोले, बड़े घोटालों के फेर में बैंकों के प्रति ग्राहकों का डर घर कर गया है। यह भय केवल बैंकों की उम्दा जनसेवा के जरिए ही समाप्त हो सकता है।

टीएमयू के कुलाधिपति श्री जैन ने बतौर मुख्य अतिथि मैडम भाटिया की फेयरवेल पार्टी में ये उद्गार व्यक्त किए। मोती महल होटल में हुए इस कार्यक्रम में टीएमयू के जीवीसी श्री मनीष जैन, एमएलसी डॉ. जयपाल सिंह व्यस्त, शिक्षा एव कानूनविद डॉ. हरबंश दीक्षित, जाने-माने समाजसेवी एवं शिक्षविद डॉ. विशेष गुप्ता, टीएमयू के रजिस्ट्रार डॉ. आदित्य शर्मा, स्टुडेंटस वेलफेयर के डीन प्रो. एमपी सिंह, एसोसिएट डीन प्रो. मंजुला जैन, एफओईसीएस के निदेशक प्रो. आरके द्विवेदी, कारोबारी श्री आकाश जैन, प्रो. श्याम सुंदर भाटिया के संग-संग दीगर परिजनों और मित्रों की उल्लेखनीय उपस्थिति रहीं। इससे पूर्व क्षेत्रीय कार्यालय, मुरादाबाद में मैडम वंदना भाटिया को औपचारिक विदाई दी गयी। वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबन्धक श्री जीएस रावत ने स्मृति चिन्ह, प्रमाण पत्र और बुके देकर सम्मानित किया। इससे पूर्व बैंक की ओर से एक दर्जन से अधिक पुष्पगुच्छ दिए गए।

एमएलसी डॉ. व्यस्त ने कहा, बैंकिंग के साथ सोशल इंजीनियरिंग की स्किल के चलते न केवल मैडम वंदना भाटिया ने खातेदारों को प्रभावित किया, बल्कि समाज के सभी पक्षों का भी अपने मधुर व्यवहार, समर्पण और कर्तव्यनिष्ठा से दिल जीत लिया। शिक्षा एव कानूनविद डॉ. हरबंश दीक्षित ने कामना व्यक्त की, आपकी नई पारी पहले से भी अधिक सफल, गरिमामयी और यशस्विनी हो। जाने-माने समाजसेवी एवं शिक्षविद डाॅ. विशेष गुप्ता ने अपने आशीर्वचन में कहा, आप स्वस्थ और सजग रहे। आपकी दूसरी पारी समाज को समर्पित रहे। टीएमयू के रजिस्ट्रार डाॅ. आदित्य शर्मा ने कहा, आप भविष्य में भी सेहतमंद और आनंदित रहिएगा। आने वाला वक्त आपकी अपेक्षाओं का साक्षी बने।

स्टुडेंटस वेलफेयर के डीन प्रो. एमपी सिंह ने अगली पारी के लिए लख-लख बधाइयां दीं। एसोसिएट डीन प्रो. मंजुला जैन ने 32 साल और 07 महीनों की बैंकिंग सेवाओं का स्मरण करते हुए कामना की, आपकी अगली पारी भी अनुकरणीय हो। एफओईसीएस के निदेशक प्रो. आरके द्विवेदी ने मैडम वंदना भाटिया के उज्जवल और सुखद भविष्य की कामना की। प्रथमा यूपी ग्रामीण बैंक विदाई समारोह में श्रीमती संयोगिता मुरादिया, श्रीमती नीरा बग्गा, सुश्री कनिका भाटिया के अलावा चीफ मैनेजर श्री वीरेन्द्र सिंह, मैडम सुनीता अग्रवाल, मैडम भारती भटनागर, मैडम शिखा रस्तौगी, मैडम रितु टंडन, श्री कौशलेन्द्र मिश्रा आदि की भी उल्लेखनीय उपस्थिति रही। संचालन मैडम नीतू भदौरिया ने किया। दूसरे कार्यक्रम में श्री सुभाष यादव, श्री राजवीर सिंह, श्री योगेश कुमार साहनी, श्री संदीप वर्मा, श्री रजत मिगलानी आदि अपने-अपने परिजनों के संग मौजूूद रहे।

lucknow

Aug 04 2022, 09:47

टीएमयू की प्रो. पूनम ने इटली की कांफ्रेन्स में प्रेजेंट किया शोध पत्र

लखनऊ। तीर्थंकर महावीर हाॅस्पिटल एण्ड रिसर्च सेन्टर में आईवीएफ सेन्टर की एचओडी प्रो. पूनम सिंह ने कहा, मेडिकल में ऑवेरियन रिजोविनेशन टेक्नोलाॅजी ने बांझपन सरीखे अभिशाप को समाप्त कर सा दिया है । यह मेडिकल क्षेत्र में वूमेन्स के लिए बड़ी क्रान्ति है। 

इस तकनीक के जरिए निःसंतान महिलाओें में एक नई आशा की किरण जगी है। इस इलाज की मार्फत बांझ वूमेन्स के एगस बनने लगे हैं। ऐसे में अब महिलाओं को एगस डोनर्स की कोई दरकार नहीं है। प्रो. पूनम बोलीं, इस इलाज में इन्जेशन के जरिए न केवल एगस बनने लगते हैं बल्कि अंडों में बढ़ोतरी भी संभव है। यदि किसी महिला की खराब ऑवरी है तो उसको दुरुस्त किया जा सकता है। सुखद बात यह है, इस ट्रीटमेंन्ट से आज तक किसी मरीज़ को कोई फिजिकल नुकसान नहीं हुआ है। यूरोपियन सोसायटी ऑफ हयूमन रिप्रोडक्शन एण्ड एमरियोलाॅजी-2022 की ओर से इटली के मिलान शहर में आयोजित तीन दिनी इंटरनेशनल कांफ्रेन्स में प्रो. सिंह वुर्चअली भाग ले रही थीं। इस कांफ्रेन्स में दुनिया के 250 आईवीएफ विशेषज्ञों ने अपने रिसर्च पेपर्स ब्लेंडेड मोड में प्रस्तुत किए, जबकि 12 हज़ार विशेषज्ञ इस कांफ्रेन्स से जुडे़ रहे। उल्लेखनीय है, प्रो. सिंह 2019 से आवेरियन रिजोविनेशन टेक्नोलाॅजी पर काम कर रही हैं। 

तीर्थंकर महावीर हाॅस्पिटल एण्ड रिसर्च सेन्टर में आईवीएफ सेन्टर की एचओडी प्रो. पूनम सिंह को प्रसूति का 18 बरसों का लम्बा अनुभव है। वह जेनेवा में 2017 और डेनमार्क में 2021 में भी इससे पूर्व अपने रिसर्च पेपर प्रस्तुत कर चुकी हैं। स्विटज़रलैंड, सिंगापुर, यूरोप, आस्ट्रेलिया, आस्ट्रिया, स्पेन, दुबई आदि देशों की यात्राएं कर चुकी हैं। एमबीबीएस, एमडी, एफआईसीएमसीएच, एफसीजीपी एवं तीर्थंकर महावीर मेडिकल काॅलेज एण्ड रिसर्च सेन्टर आईबीएफ यूनिट की हेड प्रो. पूनम सिंह की झोली में एक दर्जन से अधिक पुरस्कार हैं। यूपी आईएमए की ओर से पांच बार बेस्ट लेडी डॉक्टर का अवार्ड मिल चुका है। इसके अलावा डाॅ. मंजुला मैमोरियल अवार्ड, डाॅ. कनक गोयल अवार्ड, मिशन पिंक अवार्ड भी डाॅ. पूनम की झोली में हैं। डाॅ. पूनम सिंह के एक दर्जन से अधिक नेशनल और इंटरनेशनल पब्लिकेशन्स भी हैं।

lucknow

Aug 04 2022, 09:46

108 पर कॉल करने के बाद भी काफी देर तक नहीं पहुंची, एंबुलेंस, कर्मचारी ने किया फोन बंद

एटा। जलेसर से एक मरीज को गंभीर हालत में मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया। रेफर किए जाने पर लगभग दो ढाई घंटे तक एंबुलेंस का इंतजार करता रहा लेकिन एंबुलेंस नहीं आई। जिस कर्मचारी का नंबर दिया था उसने फोन ही बंद कर लिया। फिर बाद में दूसरी एंबुलेंस आने पर उसे भेजा गया।

थाना जलेसर क्षेत्र स्थित गांव मौजमपुर निवासी बालकिशन (48) को गंभीर हालत में सीएचसी जलेसर से मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर किया गया। बालकिशन की हालत ज्यादा खराब थी और सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। मरीज की पत्नी विनीता ने बताया कि मेडिकल कॉलेज से चिकित्सकों द्वारा बार-बार रेफर कराकर ले जाने की सलाह दी जा रही थी। करीब नौ बजे 108 नंबर पर एंबुलेंस के लिए कॉल किया।

लखनऊ से एक कर्मचारी का नंबर दिया था। करीब आठ दस बार उस नंबर पर कॉल किया। लेकिन एंबुलेंस नहीं आई और बाद में ईएमटी ने मोबाइल बंद कर लिया। इसके बाद दोबारा 108 पर कॉल की तब एंबुलेंस पहुंची। अलीगढ़ के लिए रेफर कराकर ले गए।

मरीज के भाई कालीचरन ने बताया कि समय बढ़ने के साथ ही बालकिशन की हालत बिगड़ती जा रही थी। बार-बार कॉल करने की वजह से एंबुलेंस कर्मी ने अपना मोबाइल बंद कर लिया। इसके बाद दूसरी एंबुलेंस के लिए कॉल किया। इस दौरान करीब दो ढाई घंटे खराब हो गये।

एंबुलेंस कर्मियों की लापरवाही से जा चुकी है चार साल की बच्ची की जान

मेडिकल कॉलेज एटा में एंबुलेंस कर्मियों की लापरवाही की वजह से एक बच्ची की मौत हो चुकी है। 30 जुलाई को एंबुलेंस कर्मियों की लापरवाही की वजह से ऑक्सीजन न मिलने पर चार साल की बच्ची मन्नू की जान चली गई। इस मामले में पांच कर्मचारियों को बर्खास्त भी किया जा चुका है। इसके बावजूद भी एंबुलेंस कर्मी लापरवाही बरत रहे हैं।