Amethi

Aug 04 2022, 18:05

जन सुनवाई में एसडीएम ने अब तक का रिकार्ड तोड़ा

अमेठी। उप जिलाधिकारी अमेठी प्रति तिवारी ने जन सुनवाई मे अब तक का रिकॉर्ड तोड दिए है। जनसुनवाई कार्यक्रम की वजह से फरियाद की लाईन लगी रहती है।

लोगो की फरियाद सुनने के बाद त्वरित कार्यवाही से लोगो मे खुशी है। शिकायत सुनने से फुर्सत नही मिल पा रही है। इलाके के माननीय लोग को घण्टो इन्तजार करना पड रहा है। कितने लोग बिना फरियाद सुनाये ही। आगले दिन की बात कहकर वापस लौट रहे है।

क्षेत्र भ्रमण, स्थलीय सत्यापन के काम के चलते प्रशासन के कार्यो मे ब्यस्तता दिन, प्रतिदिन बढती जा रही है। न्यायालय मे मुकदमो की सुनवाई नियमित रूप से कर रही है। बादकारी भी बेहद खुश है।अधिवक्ता भी आजकल ब्यस्त नजर आते है। मुकदमो की फाइल अब उडना शुरु हो चली। न्याय के अब तहसील चर्चा मे चल रही है।


Amethi

Aug 04 2022, 16:31

ब्रह्माकुमारी रेनू दीदी ने अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ आंतरिक शक्ति कैसे बढ़ाएं पर की चर्चा

अमेठी. आज प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय नोएडा की ब्रह्माकुमारी रेनू दीदी, नेहा दीदी, रविंद्र भाई व दीपक भाई ने कलेक्ट्रेट सभागार में उपस्थित समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ आंतरिक शक्ति कैसे बढ़ाएं पर चर्चा की। चर्चा के दौरान रेनू दीदी ने कहा कि हमारा मन हमेशा कुछ ना कुछ सोच रहा है, अपने मन को सकारात्मक अर्थात सबसे पहले समझना कि मेरा स्वास्थ्य है, कि शांति मेरा संस्कार है।

उन्होंने कहा कि हम अपने मन को जितनी बार श्रेष्ठ विचार देंगे उतनी बार ऊर्जा का संचार होगा। जब हमपर नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव पड़ता है तब सकारात्मक ऊर्जा का भी प्रभाव पड़ता है, सकारात्मक ऊर्जा से मन शक्तिशाली, शरीर का स्वास्थ्य सही रहता है और साथ ही पर्यावरण सुंदर रहता है। उन्होंने कहा कि मानव जीवन के मूल्यों को हमें अपने में समाहित करने का संकल्प लेना चाहिए।

उन्होंने आज सभागार में उपस्थित समस्त अधिकारियों/कर्मचारियों व अधिवक्ताओं को 6 विचारों क्रमशः मैं शांति स्वरूप आत्मा हूं, मैं शक्तिशाली आत्मा हूं, मेरे घर का हर सदस्य शांत है सुखी है स्वस्थ है और सदा रहेगा, विश्व में हर सदस्य शांत है सुखी है स्वस्थ है और सदा रहेगा, आज जिनसे मिलेंगे सुख देंगे सुख लेंगे, परमात्मा का सुरक्षा कवच सदा मेरे ऊपर मेरे परिवार के ऊपर मेरे विश्व के ऊपर है, विचारों को अपने मन में करने के साथ अपने मूल्यों में समावेशित करें, उन्होंने कहा कि स्व परिवर्तन से ही विश्व का परिवर्तन होगा। उक्त के दौरान रेनू दीदी ने जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र, पुलिस अधीक्षक इलामारन जी, मुख्य विकास अधिकारी डॉ अंकुर लाठर, अपर जिलाधिकारी वि./रा. ए.के. सिंह, अपर जिलाधिकारी न्यायिक राजकुमार द्विवेदी, जिला विकास अधिकारी तेजभान सिंह सहित अन्य अधिकारियों को राखी बांधी।

कार्यक्रम के दौरान अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व एवं उप जिलाधिकारी तिलोई फाल्गुनी सिंह ने सभी को अंग वस्त्र देकर उन्हें सम्मानित किया। इस दौरान जिला स्तरीय अधिकारी, अधिवक्ता सहित अन्य मौजूद रहे।


Amethi

Aug 04 2022, 16:29

जिला मुख्यालय के सम्पर्क से टूटा विकास खण्ड मुख्यालय, भुसियावाँ शाहगढ रामगंज जिला मार्ग को डमरीकरण कराने की मांग

शाहगढ/अमेठी. वी वी आई पी जिले में शुमार अमेठी की सड़कों का हालत बहुत ही बदतर और दयनीय हालत में है। जिले की अपवाद स्वरूप कुछ सड़कों को छोड़ दे तो ज्यादातर सम्पर्क मार्ग गढ्ढे में तब्दील हो चुके हैं। जिसकी आवाज सदन में जिले के माननीय द्वारा समय समय पर उठाई गई हैं। जिससे ब्लाक वासियों को जिला मुख्यालय अमेठी और पुराना जिला सुल्तानपुर को आने जाने के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं।

विदित हो कि शाहगढ विकास खंड को जिला मुख्यालय से जोड़ने वाली पक्की सड़क रामगंज शाहगढ भुसियावां मार्ग पूरी तरह से कटा हुआ हैं। जो दो जिलों से जोड़ता हैं। कुछ समय पूर्व सड़क का निर्माण तो हो रहा था, परन्तु स्थानीय किसानों के जगह जगह विरोध किए जाने से सड़क भुसियावा से नोहरेपुर, बरइन का पुरवा से घनश्याम की सरैया व बीररामपुर से गुलालपुर ड्रेन तक सड़क पर सिर्फ बड़े बड़े बोल्डर पड़े हुए हैं, साथ ही सड़क जगह जगह गढ्ढों में तब्दील हो चुकी हैं।

जिसमें हमेशा जल भराव रहता है। जिसकी वजह से आए दिन आने जाने वाले राहगीर चोटहिल होते रहते हैं। क्षेत्रवासी राम सुन्दर मिश्रा, राजीव शुक्ला, राघव राम मिश्रा, अनिल यादव, कामता शर्मा, राजू शुक्ला, मनोदत्त यादव, मगरू गुप्ता आदि ने अमेठी सांसद केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से सड़क को डमरीकरण कराए जाने की मांग की है।


Amethi

Aug 04 2022, 16:28

चोरों के हौसले बुलंद, चोरों ने एसबीआई बैंक के अंदर से बुजुर्ग का थैला काटकर 20 हजार 500 रुपये निकाले

अमेठी. जनपद थाना क्षेत्र के अंतर्गत एसबीआई बैंक का है जहां पैसे ने निकालने आई बुजुर्ग प्रेमा देवी बैंक से पैसा निकाला और घर जाने लगी तो किसी ने बताया कि दादी आपका पैसा थैले से निकल रहा है. उस पर बुजुर्ग ने थैले की ओर ध्यान दिया, तो थैला ब्लेड से कटा हुआ मिला और बुजुर्ग के 25000 रुपए में से 20500 रुपये गायब हो गए, बुजुर्ग के पास 4500 रुपये बचे जिस पर बुजुर्ग ने बैंक मैनेजर से शिकायत की कि वह सीसीटीवी कैमरे से चेक करें पर बैंक मैनेजर ने किसी भी तरह की कार्रवाई करने से मना कर दिया जिस पर पीड़ित बुजुर्ग पहुंची अमेठी थाने और थाना प्रभारी से शिकायत की.


Amethi

Aug 03 2022, 19:22

गुलाल पुर ड्रेन सफाई कार्य को देखने निकले नायब तहसीलदार, कार्य की परखी गुणवत्ता और किसानों से किया संवाद

शाहगढ/अमेठी. किसानों की फसल बरसात से खराब न हो, तथा उन्हें अपनी फसल को सींचने में कोई व्यवधान न हो और सिंचाई के लिए समुचित ढंग से पानी मिले जो प्रदेश सरकार की प्राथमिक योजनाओं में शामिल है। जिलाधिकारी अमेठी राकेश कुमार मिश्रा के निर्देश पर नायब तहसीलदार गौरीगंज आशुतोष पाण्डेय ने गौरीगंज तहसील के आधा दर्जन ड्रेनों का औचक निरीक्षण किया। और स्थानीय ग्रामीणों से मिलकर ड्रेन के सफाई की जानकारी ली।

विदित हो कि विगत वर्ष गुलालपुर ड्रेन की सफाई ना होने से खाखरदेई के किसानों की सैकड़ों बीघा पानी भराव की वजह से फसल बर्बाद हो गई थी। जिसको लेकर यहां के किसानों ने विधानसभा चुनाव के मतदान का बहिष्कार किया। मामला इतना तूल पकड़ा की जिले में हो रही कुश्ती प्रतियोगिता तक किसान का आन्दोलन जा पहुंचा। किसानों का गम्भीर मामला देख अमेठी सांसद केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के जिलाधिकारी अमेठी सहित नहर विभाग को ड्रेन की सफाई के कार्य के लिए निर्देशित किया। जिस पर विभाग ने टेंडर प्रक्रिया अपनाकर ड्रेन का साफ सफाई कार्य ठेकेदार से कराया गया।

जिसकी गुणवत्ता और सफाई कार्य को देखने किसानों की राय को जानने के लिए जिलाधिकारी अमेठी ने नायब तहसीलदार को ड्रेन स्थल भेजकर जमीनी कार्य को देखा और किसानों की संतुष्ट को जानने का प्रयास किया। उन्होंने स्थानीय किसानों से बात किया जो जिला प्रशासन के कार्य से गदगद व खुश दिखे। इसके अलावा बहोरिकपुर ड्रेन, माधवपुर ड्रेन, दोस्तपुर ड्रेन, चिलबिली ड्रेन का भी निरीक्षण किया।


Amethi

Aug 03 2022, 19:20

आगामी मोहर्रम पर्व के दृष्टिगत कानून व्यवस्था को लेकर डीएम व एसपी ने की बैठक

अमेठी. जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र तथा पुलिस अधीक्षक इलामारन जी की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में आगामी मोहर्रम पर्व के दृष्टिगत कानून व्यवस्था की बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने समस्त उपजिलाधिकारियों/पुलिस क्षेत्राधिकारियों से मोहर्रम के जुलूस रूट, कर्बला आदि की जानकारी की.

उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा कि जो शासन द्वारा निर्देश मोहर्रम को मनाए जाने के संबंध में दिए गए हैं उसमें किसी भी प्रकार का फेरबदल नहीं होना चाहिए कोई भी प्रतिबंधित हथियार नए प्रकार के जुलूस में नहीं लगाए जाएंगे, सभी उप जिलाधिकारी पुलिस क्षेत्राधिकारी देखें की कोई नई प्रथा नहीं शुरू होगी सरकारी भवनों में काले झंडे नहीं लगेंगे कोई भी नारेबाजी नहीं होगी पुलिस अधिकारी मजिस्ट्रेट यह सुनिश्चित करें कोई भी आयोजन बिना परमिशन के नहीं होगा उक्त त्यौहार के दौरान संबंधित विभाग प्रकाश साफ-सफाई पेयजल विद्युत की निर्बाध रूप से व्यवस्था रखें.

उन्होंने कहा कि श्रावण मास को देखते हुए सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करा ले, पुलिस क्षेत्राधिकारी तथा उप जिलाधिकारी ताजियों के साइज बड़ी न हो जो पारंपरिक रहा है वही रहे यह सुनिश्चित कराएं ताजिया सड़कों पर नहीं रखी जाएंगी सभी थानाध्यक्ष त्यौहार के रजिस्टर का अवलोकन कर ले तथा सभी लोग ताजियों के रूट का भ्रमण कर के देख ले अगर कहीं पर कोई समस्या है तो उसे अभी संबंधित विभाग से निस्तारण कराना सुनिश्चित करें, उन्होंने सभी मजिस्ट्रेट पुलिस अधिकारी संबंधित अधिकारी तथा थानाध्यक्ष से कहा कि श्रावण मास के दौरान मोहर्रम का त्यौहार पड़ रहा है सभी लोग तत्परता के साथ कार्यक्रम को सफल बनाएं आयोजकों से संपर्क स्थापित करके त्यौहार को संपन्न कराएं सभी थानों में पीस कमेटी की बैठक अवश्य करें.

उन्होंने अधिशासी अधिकारियों से कहा कि अपने-अपने क्षेत्र में जो जुलूस का निर्धारित रूट है वहां पर अच्छी तरह से साफ सफाई प्रकाश चूना ब्लीचिंग आदि का छिड़काव कराया जाए जहां पर कर्बला होता है वहां पर भी सफाई कराएं आवारा सुअर व अन्न जानवर जुलूस के दौरान न आने पाए, अधिशासी अभियंता जल संस्थान से कहा कि समुचित रूप से पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करें, मुख्य चिकित्सा अधिकारी से कहा कि एंबुलेंस व स्वास्थ्य सुविधाएं व्यवस्थित कराएं, उन्होंने संबंधित अधिकारियों से यह भी कहा कि मोहर्रम के त्यौहार को देखते हुए सभी व्यवस्थाएं अभी से सुनिश्चित कर लें ताकि त्यौहार के दौरान कोई समस्या न हो।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि ताजिया निकालने का जो रूट है उस व्यवस्था में चेंजिंग न की जाए तथा ताजिया बड़ी न रहे जो परंपरा रही है उसी के अनुसार बनाई जाए तथा परंपरागत तरीके से ही त्यौहार को मनाएं किसी भी प्रकार का परिवर्तन न किया जाए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डा. अंकुर लाठर, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व एके सिंह, अपर जिलाधिकारी न्यायिक आरके द्विवेदी, अपर पुलिस अधीक्षक वीके पांडे, जिला विकास अधिकारी तेजभान सिंह, समस्त उपजिलाधिकारी/पुलिस क्षेत्राधिकारी/थानाध्यक्ष तथा अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।


Amethi

Aug 03 2022, 19:19

DM के निर्देश पर आबकारी विभाग ने छापेमारी, मौके पर 45 लीटर अवैध शराब बरामद, 2 अभियोग पंजीकृत

अमेठी. जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र के निर्देश पर जनपद में अवैध शराब के विरुद्ध चलाये जा रहे प्रवर्तन अभियान के अंतर्गत आज दिनांक 03 अगस्त 2022 को सतीश चंद्र दीक्षित आबकारी निरीक्षक, क्षेत्र-2, अमेठी तथा हमराह स्टाफ प्रधान आबकारी सिपाही/आबकारी सिपाही रामनाथ मौर्य, विनीत कुमार, सुधीर पाठक, सर्वेश वर्मा, प्रीति पाल एवम संविदा वाहन के साथ ग्राम छोटी धरौली वह चिरईतारा थाना संग्रामपुर में आकस्मिक दबिश दी गयी।

दबिश के दौरान 45 लीटर अवैध कच्ची शराब बरामद व 225 किलोग्राम लहान मौके पर नष्ट कर आबकारी अधिनियम की धारा 60 के अंतर्गत 02 मुकदमा पंजीकृत किया गया एवम साथ ही गाँव के लोगो को अवैध शराब पीने से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक करते हुए विभाग के टोल फ्री नम्बर अथवा संबंधित निरीक्षक के मोबाइल नम्बर पर सूचना देने की अपील की गई।


Amethi

Aug 03 2022, 18:31

10 वर्षों से युवक SDM से न्याय की कर रहा मांग, पुलिस कर रही हीलाहवाली

अमेठी. अमेठी कोतवाली क्षेत्र बेनीपुर गांव निवासी पीड़ित युवक पिछले दस वर्षो से न्याय की आस लिये अधिकारियों की चौखट के चक्कर लगा रहा है। पीड़ित युवक का जब पर जब एसडीएम अमेठी मेहरबान हुई तो अब पुलिस रिपोर्ट लगाने में लापरवाही कर रही हैं ।

दरसल पूरा मामला आपको बता दे कि बेनीपुर गांव निवासी युवक शहबाज अहमद का घर 2005 मे गांव के पूर्व प्रधान हकीमुद्दीन उर्फ बच्चा द्वारा गिरा दिया गया जिसका मुकदमा अमेठी कोतवाली में दर्ज है। मुकदमा न्यायलय में चल रहा है। पीड़ित शाहबाज की खाली जमीन पर गांव के अब्दुल रउफ उर्फ गंगू, अब्दुल करीम उर्फ झननन्न ने कब्जा कर लिया जिसके सम्बन्ध में पीड़ित युवक कई वर्षो से समाधान दिवस सहित अधिकारियों के पास जाकर कई बार अपनी समस्या को बता चुका है। 

वही पीड़ित शहबाज ने बताया कि हम सात आठ वर्षो से अपने परिवार को लेकर रिशतेदार के यहां रह रहा हैं युवक का कहना है कि रहने के लिये उसे पास घर नही है। पीड़ित ने इस मामले की एक बार फिर से अमेठी एसडीएम प्रति तिवारी से शिकायत की तो एसडीएम ने पुलिस को मामले जांच कर रिपोर्ट देने को निर्देशित किया था पर अमेठी कोतवाली के एसआई विजय गुप्ता मामले में रिपोर्ट लगाने के लिये लापरवाही कर रहे। है। वही पीड़ित युवक का कहना है कि हमें अब हमारी जमीन दिलाई जाए हम उस पर घर बना कर अपने परिवार के साथ रहेंगे।


Amethi

Aug 03 2022, 15:13

DM ने बच्चों को विटामिन A की पिलाई सिरप, नियमित टीकाकरण पर दिया जोर।

अमेठी , जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र ने आज जिला अस्पताल में बाल स्वास्थ्य पोषण कार्यक्रम माह का फीता काटकर शुभारंभ किया। डीएम ने इस अवसर पर बच्चों को विटामिन ए व आयरन सिरप पिलाकर उत्तम स्वास्थ्य की कामना की। इस कार्यक्रम के तहत 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को रतौंधी, खसरा सहित अन्य संबंधित बीमारियों से निजात के लिए एक माह विटामिन ए की व आयरन सिरप पिलाया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत 9 माह से 12 माह तक के बच्चों को 1ml, 12 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों के लिए 2ml की खुराक दी जाएगी। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. विमलेंदु शेखर ने बताया कि जनपद के सभी ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस पर एक माह तक लगातार यह कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस के दिन बुधवार और शनिवार को यह दवा लगाई गई टीमों द्वारा अभियान चलाकर पिलाई जाएगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में बाल स्वास्थ्य पोषण माह की पूरी तैयारी कर ली जाए। सभी नो माह से पांच साल तक के बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए विटामिन ए व आयरन सिरफ से अभियान चलाकर लाभान्वित किया जाए। इसमें कोई भी लापरवाही नहीं की जानी चाहिए। टीकाकारण सत्रों में व ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस (वीएचएसएनडी) के दौरान नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को निर्धारित मात्रा में विटामिन ए की खुराक पिलाई जाए। इससे बच्चों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी साथ ही आयरन की कमी दूर होगी इसके अलावा रतौंधी से सुरक्षा मिलेगी और शिशु मृत्यु दर में भी कमी आएगी।

​​​​​​​जिलाधिकारी ने कहा कि इसके लिए सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए व आयरन सिरप उपलब्ध हो, यह सुनिश्चित किया जाए। अभियान के तहत बच्चों का वजन लेना, एक घंटे के अंदर और छह माह तक सिर्फ स्तनपान, उसके बाद स्तनपान के साथ अनुपूरक अर्ध ठोसाहार, गर्भवती को आयोडीन युक्त की नमक के सेवन के प्रति जागरूक किया जाए। बच्चों के नियमित टीकाकरण पर भी जोर दिया जाए।


Amethi

Aug 02 2022, 16:35

बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक विकास में स्तनपान की अहम भूमिका, 13 CHC, 30 PHC व 99 हेल्थ वेलनेस सेंटर पर हुआ आयोजन

अमेठी। जनपद में सोमवार को विश्व स्तनपान सप्ताह शुरू हुआ। सात अगस्त तक चलने वाले इस सप्ताह के पहले जिले के 13 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 30 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और 99 हेल्थ वेलनेस सेंटर समेत निजी चिकित्सालयों पर विविध कार्यक्रम आयोजित हुए। इसी क्रम में सीएचसी गौरीगंज में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विमलेंदु शेखर शामिल हुए।

सीएमओ ने यहां मौजूद स्टॉफ नर्स, आशा कार्यकत्रियों, गर्भवती महिलाओं एवं धात्री महिलाओं को संबोधित करते हुए कई खास बात बोलीं। उन्होंने बताया कि स्तनपान सप्ताह में एएनएम और आशा कार्यकर्ताओं की भूमिका अहम होगी। इस वर्ष की थीम 'स्तनपान को बढ़ावा, शिक्षा और सहयोग' है। उन्होंने बताया कि शिशु के सर्वांगीण विकास में स्तनपान का खास योगदान है। इस अभियान में मुख्य रूप से शिशु के जन्म के पहले घंटे के अंदर मां का पहला गाढ़ा दूध पिलाने, छह माह तक सिर्फ स्तनपान कराने, कंगारू मदर केयर एवं गृह आधारित नवजात की देखभाल के बारे में जागरूक और प्रेरित किया जाना है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गौरीगंज में आयोजित कार्यक्रम में मौजूद स्टॉफ नर्स, आशा कार्यकत्रियों, गर्भवती महिलाओं एवं धात्री महिलाओ को संबोधित करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विमलेंदु शेखर ने बताया कि शिशु के सर्वांगीण विकास में स्तनपान का खास योगदान है। पहला जन्म के एक घंटे के भीतर मां का पहला गाढ़ा दूध पिलाना, दूसरा छह माह तक शिशु को सिर्फ स्तनपान कराना और तीसरा दो वर्ष तक बच्चे को पूरक आहार के साथ स्तनपान कराना और दो वर्ष पूरे होने तक स्तनपान जारी रखना है। उन्होंने बताया कि एक अगस्त से शुरू हो रहे स्तनपान सप्ताह में एएनएम और आशा कार्यकर्ताओं की भूमिका अहम होगी।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी एवं कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा एनके मिश्र ने बताया कि आशा-आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर सभी धात्री महिलाओं व परिजनों को जन्म के पहले घंटे के अंदर व छह माह तक सिर्फ स्तनपान के लिए जागरूक व प्रेरित करेंगी। कोविड अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है तो साफ-सफाई, हाथ धोना, दूध पिलाते समय नाक व मुंह पर मास्क लगाना आदि बातों का विशेष ख्याल रखें।

उन्होंने कहा कि स्तनपान स्तन कैंसर से होने वाली मृत्यु को भी कम करता है। वहीं जिन शिशुओं को जन्म के एक घंटे के अंदर स्तनपान नहीं कराया जाता है, उनमें नवजात मृत्यु दर की संभावना 33 प्रतिशत अधिक होती है। उन्होंने कहा कि नवजात को कुपोषण से बचाने के लिए जन्म के एक घंटे के भीतर स्तनपान प्रारंभ करें। छह माह तक केवल स्तनपान कराएं और छह माह पूरे होने पर संपूर्ण आहार दें। कार्यक्रम में एसीएमओ संजय कुमार ने शिशु आहार संबंधी कानून के बारे में बताते हुए कहा कि कृत्रिम दूध शिशु आहार एवं बोतल के बिक्री व प्रयोग को बढ़ावा देना आपराधिक कृत्य है।

इस मौके पर जिला स्वास्थ शिक्षा अधिकारी शालू गुप्ता ने स्तनपान से माँ और शिशु को होने वाले फायदे के बारे में बताया, उन्होंने कहा कि माँ का दूध, शिशु के लिए अच्छा और सम्पूर्ण आहार होता है।माँ और शिशु के बीच में भावनात्मक जुड़ाव पैदा होता है।दूध में पाया जाने वाला कोलेस्ट्रम शिशु को प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करता है। शिशु को विभिन्न बीमारियों से बचाता है। प्रसवोपरांत अत्यधिक रक्तस्राव का खतरा कम हो जाता है।स्तन कैंसर, गर्भाशय कैंसर तथा अंडाशय के कैंसर के खतरे कम हो जाते हैं। शिशु की शारीरिक और मानसिक वृद्धि में बेहतर विकास होता है।

कार्यक्रम में बीसीपीएम प्रमोद कुमार, मौजूद रहे।