Nawada

Nov 24 2021, 13:35

नवादा : ग्राम पंचायत ओड़ो के बूथ संख्या 52 वार्ड संख्या 12 में 102 वर्षीय वृद्ध रामेश्वर राम ने किया मतदान

  


नवादा : नारदीगंज प्रखंड के ओड़ो पंचायत वार्ड संख्या 12 के बूथ नंबर 52 पर बस्ती बीघा गांव निवासी 102 वर्षीय रामेश्वर राम ने अपने पात्र भीम कुमार एवं समाजसेवी विश्वनाथ आनंद के मदद से मतदान किया। 102 वर्ष बीत जाने के बाद भी इन्होंने अपने अधिकार का प्रयोग किया और कहा कि मुझे बहुत खुशी है कि मैं आज वोट किया हूं। 

  

बता दें कि यह बिल्कुल चलने में दोनों पैरों से लाचार हैं उन्होंने कहा कि अपने पुत्र भीम कुमार की मदद से  मतदान केंद्र संख्या 52 पर मतदान करने के लिए आया हूँ। 102 वर्षीय वृद्ध व्यक्ति ने कहा कि लोकतंत्र में सभी को मतदान करना है। इसलिए मैं भी आकर अपना बहुमूल्य मतदान अपने इच्छित उम्मीदवार को दिया हूं। 

  

मतदान करने के बाद रामेश्वर राम काफी खुश नजर आ रहे थे । इस दौरान उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशासन की अच्छी व्यवस्था है और इतना शांति से कभी यहां पर मतदान नहीं हुआ था।

 नवादा से राकेश कुमार चंदन की रिपोर्ट 

Nawada

Nov 24 2021, 13:22

नवादा : नारदीगंज में सुबह के 9 बजे तक 11.83% मतदान में पुरुष की संख्या 12% एवं 11% से अधिक महिलाओं ने किया मतदान

  


नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड अंतर्गत विभिन्न मतदान केंद्रों पर आठवें चरण के चल रहे पंचायती चुनाव में शांतिपूर्ण एवं स्वच्छ तथा निष्पक्ष तरीके से मतदान पुलिस प्रशासन के देखरेख में जारी है। 

  

गौरतलब रहे कि सुबह के 9:00 बजे तक नारदीगंज के विभिन्न मतदान केंद्रों पर कुल 11.83% मतदान हुआ जिसमें 12.25% पुरुष एवं 11.41% महिलाओं ने मतदान किया। 

  

पुलिस प्रशासन ने जानकारी देते हुए कहा कि नारदीगंज के सभी 163 मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान जारी है।

 नवादा से राकेश कुमार चंदन की रिपोर्ट 

Nawada

Nov 24 2021, 13:21

नवादा : पंचायत चुनाव का आठवे चरण आज नवादा के दो प्रखंडों में वोटिंग जारी, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

  


नवादा : बिहार पंचायत चुनाव में 8वें चरण में आज 36 जिलों के 55 प्रखंडों की 822 पंचायतों में मतदान की प्रक्रिया सुबह सात बजे से शुरु हो गई है।  गया में नक्सली संगठन भाकपा माओवादी ने तीन दिन की बंदी का ऐलान किया था। उन्होंने इसे नहीं मानने पर अंजाम भुगतने की धमकी दी थी। बावजूद इसके आज बुधवार को मतदाताओं में काफी उत्साह दिखने को मिल रहा है। सुबह से ही लोग लाइन में खड़े हैं और अपने मत का प्रयोग कर रहे  है।

  

इधर नवादा में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा के निर्देश के आलोक में सदर एसडीओ उमेश कुमार भारती नवादा एवं नारदीगंज प्रखंड में आज विभिन्न मतदान केंद्रों पर औचक निरीक्षण करते हुए उपस्थित अधिकारियों को स्वच्छ ,निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से मतदान प्रक्रिया को संपन्न कराने के लिए आवश्यक निर्देश दिया। सभी मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान की प्रक्रिया जारी है। 

  

सदर एसडीओ उमेश कुमार भारती  स्थानीय आम जनता से मतदान के संबंध में और सरकारी योजना के संबंध में फीडबैक भी प्राप्त किए। इस दौरान उन्होंने लोगों से अपील कर कहा कि शांतिपूर्ण तरीके से मतदान करें पुलिस आपकी सेवा में तत्पर है।

 नवादा से राकेश कुमार चंदन की रिपोर्ट 

Nawada

Nov 23 2021, 20:57

नवादा :- डीएम ने नारदीगंज और नवादा सदर प्रखंड के कई पंचायतों के मतदान केंद्रों का किया औचक निरीक्षण।

  


यशपाल मीणा जिला दंडाधिकारी सह जिलाधिकारी नवादा आज  इंटर विद्यालय नवादा में पीसीसीपी एवं पुलिस अधिकारियों के ब्रीफिंग के उपरांत नारदीगंज और नवादा सदर प्रखंड के कई पंचायतों में स्थित मतदान केंद्रों का औचक निरीक्षण किया और उपस्थित आम जनता से अपील किए की सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है। आप लोकतंत्र का महापर्व मनाते हुए मतदान केंद्र पर आएं और अपना मतदान करें। सभी मतदान केंद्रों पर बायोमेट्रिक सिस्टम के माध्यम से मतदाताओं की पहचान की जाएगी ।सभी मतदान केंद्रों पर 5 स्तरीय दंडाधिकारीओं की प्रतिनियुक्ति की गई है, जो स्वच्छ, निष्पक्ष ,पारदर्शी एवं भयमुक्त वातावरण में मतदान संपन्न कराएंगे। जिलाधिकारी दोहढा, हंड़िया, कौसर ,तिलक चक, नोआ बीघा, विलाई चक, अंबिका विघा ,उधमपुर समाय ढिवरी कादिरगंज तक एरिया डोमिनेशन की जिसमें दर्जनों गाड़ियों के साथ अधिकारी सम्मिलित थे। जिलाधिकारी मतदान केंद्रों के निरीक्षण के क्रम में किशौर नामक गांव पहुंचे जहां पीडीएस की दुकान कार्य संचालन की जांच करने का निर्देश अनुमंडल अधिकारी नवादा सदर को  दिया।डोहढा गांव के पास बालू खनन का कार्य चल रहा था ,जहां पर जिलाधिकारी ने रुककर जिला खनन अधिकारी को निर्देश दिया कि किसके खनन ,भंडारण और परिवहन का विस्तृत जांच करें।

  

नवादा से राकेश कुमार चन्दन की रिपोर्ट ! 

Nawada

Nov 23 2021, 20:37

नवादा :- शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिए डीएम ने पीसीसीपी दंडाधिकारी एवं पुलिस अधिकारी को दिए दिशानिर्देश।

  


यशपाल मीणा जिला निर्वाचन अधिकारी सह जिला अधिकारी नवादा आज आठवीं चरण में नवादा और नारदीगंज में स्वच्छ, निष्पक्ष , पारदर्शी और भयमुक्त वातावरण में मतदान संपन्न कराने के लिए पीसीसीपी दंडाधिकारी पुलिस अधिकारी आदि को कई आवश्यक निर्देश दिए। आज हरिशचंद्र स्टेडियम नवादा में नवादा प्रखंड के प्रतिनियुक्त पीसीसीपी एवं पुलिस अधिकारी और इंटर विद्यालय नारदीगंज में  पीसीसीपी एवं पुलिस अधिकारियों को ब्रीफिंग की। उन्होंने कहा कि ईवीएम मशीन को ठीक से मिलान कर प्राप्त करेंगे और सीधे मतदान केंद्रों पर जाकर प्रतिनियुक्त पीठासीन अधिकारी को हैंडोवर करेंगे। कहीं भी बीच में रुकना नहीं है, सीधे अपने प्रतिनियुक्त मतदान केंद्रों पर ही जाना है। निष्पक्ष रहेंगे और निष्पक्षता के साथ मतदान कार्य करना सुनिश्चित करेंगे। मतदान केंद्रों पर अपना व्यवहार विनम्र रखते हुए मतदान प्रक्रिया संपन्न कराएंगे। मतदान केंद्रों पर अधिक भीड़ होने पर पीसीसीपी एवं पुलिस अधिकारी को प्रतिनियुक्त पुलिस अधिकारी को सूचित अवश्य करेंगे ।सभी मतदान केंद्रों पर सेक्टर दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी, सुपर जोनल अधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है जो मतदान केंद्रों पर पैनी निगाह बनाए रखेंगे। मतदान केंद्र को सुचारू और सुव्यवस्थित ढंग से संचालन के लिए पीसीसीपी के लिए एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है, जिसमें सभी को जोड़ा गया है। ईवीएम मशीन को पूरी सुरक्षा के साथ पीठासीन अधिकारी को हैंडोवर करेंगे एवं पोल्ड ईवीएम को केएलएस कॉलेज मतगणना केंद्र पर जमा करेंगे । पीठासीन अधिकारी के साथ P1 और P2 कर्मी भी मतगणना केंद्र तक आएंगे। मतगणना केंद्र पर पोल्ड ईवीएम को जमा करने के लिए बेहतर व्यवस्था की गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी ईवीएम की मॉनिटरिंग निर्वाचन आयोग के द्वारा भी की जा रही है। सभी मतदान केंद्रों पर बायोमेट्रिक सिस्टम से ही मतदाताओं की पहचान की जाएगी। यदि कोई मतदाता दूसरे की जगह पर मतदान करने का प्रयास करेंगे तो तत्काल पकड़कर विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सभी पीसीसीपी पदाधिकारी को निर्देश दिए कि बायोमेट्रिक के सिस्टम के ऑपरेटर पर निगरानी करेंगे। वह समय से अपने मतदान केंद्र पर उपस्थित होकर बायोमेट्रिक सिस्टम के माध्यम से मतदाताओं की पहचान करना सुनिश्चित करेगा। दोनों प्रखंडों में सभी मतदान केंद्रों पर पैनी नजर रखने के लिए क्यू आर टी की प्रतिनियुक्ति की गई है। आज दोनों प्रखंडों में ब्रीफिंग के समय उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, उपेंद्र प्रसाद एसडीपीओ, विश्वजीत कुमार वरीय उप समाहर्ता, अमु अमला वरीय उप समाहर्ता, अंशु कुमारी जिला पंचायती राज पदाधिकारी, सत्येंद्र प्रसाद डीपीआरओ, प्रखंड विकास पदाधिकारी नवादा सदर और नारदीगंज के आदि अधिकारी उपस्थित थे।

  

नवादा से राकेश कुमार चन्दन की रिपोर्ट ! 

Nawada

Nov 23 2021, 20:35

नवादा :- गुप्त सूचना के आधार पर जलालपुर गांव के बधार से हज़ारों रुपये मूल्य का अंग्रेजी शराब बरामद।

  


वारिसलीगंज थानाध्यक्ष पवन कुमार ने मंगलवार को दोपहर बाद गुप्त सूचना के आधार पर ठेरा पंचायत की जलालपुर आजमपुर गांव के बीच बधार स्थित पोखर के किनारे मिट्टी में छिपाकर रखा गया। डेनिम और रीच & रेयर ब्रांड का करीब 78 लीटर अंग्रेजी शराब बरामद कर थाना लाया गया है। इस संबंध की जानकारी देते हुए थानाध्यक्ष ने कहा कि पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर नियमित रूप से शराब निर्माण, बिक्री एवं पीने पिलाने की सूचना मिलते ही सघन छापेमारी की जा रही है। शराब बरामदगी के संबंध में कहा कि किस व्यक्ति का शराब था यह पता कर उसके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। पंचायत चुनाव बाद अब तक क्षेत्र के दर्जन भर गांवो में पुलिस छापेमारी कर देशी एवं विदेशी शराब बरामद कर चुकी है। पुलिस हर दिन किसी न किसी गाँव से सूचना एकत्रित कर शराब के कारोबार के समूल खात्मा का प्रयास में जुटी है। अब तक बरनावा, रसनपुर, बल्लोपुर, दोवाय नगर, कोचगांव, मिल्की,  पैंगरी, बाघी बरडीहा समेत नगर परिषद के माफी गली अम्बेडकर नगर देशी व विदेशी शराब की बरामदगी कर चुकी है। जबकि दो महिलाओं सहित कई लोगो को शराब के कारोबार करने के आरोप में जेल भेज चुकी है।

  

नवादा से राकेश कुमार चन्दन की रिपोर्ट ! 

Nawada

Nov 23 2021, 18:48

नवादा : कुम्भी गांव में धान की फसल में लगी आग, हजारों रुपए मूल्य का  फसल हुआ नुकसान

  


नवादा : जिले के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के कुंभी गांव में मंगलवार की दोपहर बाद खेत में पककर तैयार धान की फसल में अचानक आग लग जाने से हजारों रुपए मूल्य का फसल जलने से नुकसान हो गया।

  

 अचानक बधार स्थित खेत से धुआं के साथ आग की लपटे निकलते देख आस पास काम कर रहे किसान मजदूर आग पर काबू करने का प्रयास शुरू किया। 

  

इस बीच पीड़ित किसान बुधन सिंह ने थाना पहुंचकर मिनी दमकल को भेजने का आग्रह किया। तब ही ग्रामीण युवक नीतीश कुमार ने आग पर काबू हो जाने की सूचना देकर दमकल लाने से मना कर दिया। 

पीड़ित किसान की माने तो खड़ी फसल में आग कैसे लगी यह पता नहीं चल पाया है।लेकिन घटना में करीब छह डिसमिल खेत की फसल जल गई। 

बताया गया कि ईश्वर की कृपा रही कि घटना के समय हवा नहीं चल रही थी। अन्यथा सम्पूर्ण बधार में अभी तक धान की पककर तैयार फसल कटनी की प्रतीक्षा में थी। हवा होता तब आग पर काबू करने में परेशानी एवं नुकसान ज्यादा होना संभव होता। 

बता दें कि मज़दूरों की कमी के कारण क्षेत्र में अधिकांश किसानों की तैयार फसल खेत में ही खड़ी है। अग्नि पीड़ित का पड़ोसी किसान भगवान को दया के लिए धन्यवाद दे रहे हैं।

 नवादा से राकेश कुमार चंदन की रिपोर्ट 

Nawada

Nov 23 2021, 16:55

नवादा : नारदीगंज प्रखंड में पंचायत चुनाव के प्रचार प्रसार का शोर थमा, कल होगा मतदान

  


नवादा :  नारदीगंज प्रखंड में त्रिस्तरीय पंचायती चुनाव के आठवें चरण के लिए मतदान कल होना है। इस दौरान जिला पार्षद वार्ड सदस्य पंच सरपंच पंचायत समिति एवं मुखिया पद के लिए 24 नवंबर को नवादा सदर और नारदीगंज प्रखंड में मतदान होना तय है। 

  

नारदीगंज प्रखंड निर्वाचित पदाधिकारी सह बीडीओ अमरेश कुमार मिश्रा ने कहा कि प्रखंड के 90000 मतदाता 1080 प्रत्याशियों के लिए मतदान करेंगे। वही प्रखंड क्षेत्र में कुल 163 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 

  

बीडीओ अमरेश कुमार मिश्रा ने कहा कि कुल मतदान केंद्रों पर सुबह 7:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक मतदान का कार्य होगा। 

नारदीगंज प्रखंड विकास पदाधिकारी सह निर्वाचित पदाधिकारी ने बताया कि अधिकांश नियुक्त कर्मियों को सारा सामान उपलब्ध करा दिया गया है।

 नवादा से राकेश कुमार चंदन की रिपोर्ट 

Nawada

Nov 23 2021, 14:16

नवादा : न्याय के लिए दर-दर की ठोकर खा रही गैंग रेप पीड़िता, जदयू नेता समेत तीन पर घटना को अंजाम दिये जाने का लगाया है आरोप

  


नवादा : जिले के नगर थाना क्षेत्र की एक पीड़िता ने जेडीयू नेता पर सामूहिक दुष्कर्म का आरोप लगाया है । पीड़िता ने कहा कि जदयू नेता निजाम खान उर्फ कल्लू ने तीन अन्य लोगों के साथ पिछले तीन वर्ष पूर्व दुष्कर्म किया था। तब से हम न्याय के लिए दर- दर भटक रहे हैं। 

  

पीड़िता आवेदन लेकर नवादा एसपी धूरत सयाली सावलाराम से मिलकर फरियाद करने समाहरणालय पहुंची। पीड़िता ने बताया कि हम न्याय के लिए एसपी से मिलने आए हैं। घटना के संदर्भ में पीड़िता ने बताया कि नशे के धुत चार लोग घर आया। उनलोगों को पता था कि मैं अकेली हूँ, इसी लिए शराब के नशे में घर पहुंचा। मेरी मां बीमार थी वह इलाज के लिए पटना अस्पताल में भर्ती थी। पहले तो मेरी मां के तबीयत के बारे में पूछा फिर दुष्कर्म किया। 

  

पीड़िता ने कहा हमने आरोपी के विरुद्ध मामला दर्ज कर न्याय की गुहार भी लगायी लेकिन तीन सालों से मैं महिला थाना का चक्कर काट रहीं हूँ पर हमें कोई न्याय नहीं मिला और न हीं आरोपी को गिरफ्तार किया गया। उल्टा आरोपी के साथ मिलकर मेरे घर आकर महिला थाना के थानाध्यक्ष निर्मला भारती केश खत्म कराने की दबाव देती है। 

दुष्कर्म पीड़िता ने कहा आरोपी निजाम खान उर्फ कल्लू ने मुझे कई बार चेहरे पर तेजाब फेंकने और केश उठाने और जान से मारने की धमकी दे रहा है। प्रशासनिक लापरवाही के कारण महिला ने कहा कि कभी मेरे साथ अप्रिय घटना हो सकता है।

नवादा से राकेश कुमार चंदन की रिपोर्ट 

Nawada

Nov 22 2021, 21:30

नवादा :- पारिवारिक झगड़े से शुरू  हुआ था विवाद जिसमे देवरानी के आगे पंचायत चुनाव में घुटने टेका जेठानी।

  


पंचायत चुनाव के परिणाम से ग्रामीणों को चौका दिया।

  

 बताया जाता है कि पंचायत चुनाव के दौरान अपने पराए और पराए अपने हो जाते हैं। कुछ इसी प्रकार का नजारा नवादा जिले के वारिसलीगंज प्रखंड में देखने को मिला। पंचायत चुनाव के 7वें चरण में वारसलीगंज में सामान्य महिला के लिए आरक्षित मोसमा पंचायत में इस बार मुखिया पद के तीन दावेदारों ने चुनावी अखाड़े में जोर आजमाइश की। इनमें निवर्तमान मुखिया मीना देवी को हराकर देवरानी रेणु देवी चुनावी दंगल में कुर्सी पर कब्जा जमाने में सफल रही । 

  

बता दें कि पारिवारिक संपत्ति के बंटवारे को लेकर मीना देवी के पति राजेन्द्र यादव और नवनिर्वाचित मुखिया रेणु के पति अजीत के बीच दूरियां बढ़ने लगीं थी । इसी बीच 5 साल बीत गए और पंचायत चुनाव का बिगुल बज गया।

 फिर क्या था पिछले चुनाव में भाभी मीना को मुखिया का ताज दिलाने वाले अजीत खुद चुनाव लड़ने की घोषणा कर पंचायत के लोगों के हर दुख दर्द में साथ खड़ा होना शुरू कर दिए। नगर परिषद के उत्प्रेशन में मोसमा पंचायत के भौगोलिक परिदृश्य में थोड़ा बदलाव आ गया। इससे अजीत को पंचायत चुनाव में जीत की राह आसान प्रतीत होने लगी । 

उसने अपनी पत्नी रेणु को अपनी ही भाभी के विरुद्ध मुखिया का उम्मीदवार बना दिया। हालांकि इस बार मिरचक निवासी आशा देवी के चुनावी समर में आ जाने से चुनाव में शुरुआती प्रचार के दौरान त्रिकोणीय होने की संभावना प्रबल हो गई लेकिन चुनाव के दौरान एक प्रत्याशी के कुछ समर्थकों ने वोट मांगने के दौरान रेणु देवी के साथ गाली- गलौज व मारपीट की।

 बाद में वही सहानुभूति वोट के रूप में बदल कर चुनाव परिणाम को रेणु देवी के पक्ष में कर दिया और जीत मिल गईं।

नवादा से राकेश कुमार चन्दन की रिपोर्ट !