Bihar

Oct 13 2021, 14:06

कांग्रेस के स्टार प्रचारको की लिस्ट से प्रियंका और राहुल गांधी का नाम गायब, जदयू ने साधा यह निशाना

  


डेस्क : बिहार में दो सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए राजद और जदयू के बाद कांग्रेस ने भी अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है। कांग्रेस मुख्यालय 24 अकबर रोड नई दिल्ली से पार्टी के महासचिव केसी वेनुगोपारन द्वारा चुनाव आयोग को भेजे गये पत्र में दोनो सीटों के लिए 10-10 नामों की सूची दी गई है। इस लिस्ट में सबसे बड़ी बात यह है कि गांधी परिवार के किसी सदस्य को इसमे शामिल नहीं किया गया है। इधर इस लिस्ट में गांधी परिवार के किसी भी सदस्य का नाम नहीं होने पर जेडीयू ने कांग्रेस पर निशाना साधा है।

  


जेडीयू नेता डॉ. अजय आलोक ने अपने सोशल मीडिया के ट्वीट पर ट्वीट किया है... 'आखिर बिहार के कांग्रेसियों ने पहचान कर ली की पनौती कौन है? बधाई हो अध्यक्ष और प्रभारी को, राहुल और प्रियंका सहित सोनिया जी के रहते कांग्रेस का कुछ नहीं होगा ये अब कांग्रेसियों को यकीन हो गया, अब उम्मीद है की कम से कम लड़ाई में तो रहेंगे।'

गौरतलब है कि कांग्रेस की ओर से जारी लिस्ट में सबसे पहला नाम पार्टी की वरिष्ठ नेता व पूर्व लोकसभा स्पीकर श्रीमती मीरा कुमार का है। इनके अलावा तारिक अनवर, बिहार प्रभारी भक्त चरण दास, प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा, अजीत शर्मा, निखिल कुमार, शकील अहमद, डॉक्टर अखिलेश सिंह, शत्रुघ्न सिन्हा, मोहम्मद जावेद, अनिल शर्मा, श्री कीर्ति आजाद, अवधेश सिंह, डॉक्टर शकील अहमद खान, इमरान प्रतापगढ़ी, प्रेमचंद मिश्रा, डॉ। कन्हैया कुमार, हार्दिक पटेल, जिग्नेश मेवानी औऱ अमिता भूषण का नाम शामिल है। 

Bihar

Oct 13 2021, 13:58

बीजेपी का कांग्रेस पर बड़ा आरोप, कहा-पिछड़े वर्ग के  लिए सिर्फ वोट, दशकों तक उनके विकास के लिए कुछ नहीं किया

  


डेस्क : बीजेपी ने कांग्रेस पर पिछड़े वर्ग का अपनी राजनीति के लिए सिर्फ इस्तेमाल किये जाने का बड़ा आरोप लगाया है। 

  

बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता अरविन्द कुमार सिंह ने कहा है कि कांग्रेस ने सिर्फ पिछड़े वर्ग के वोट लिए, लेकिन दशकों तक उनके विकास के लिए कुछ नहीं किया। आज मोदी सरकार के 54 मंत्रालयों की अनेकों योजनायें सिर्फ गरीबों, पिछड़ों व आदिवासीयों के विकास व कल्याण के लिए हैं और हर योजना का पैसा उनके खाते में बिना किसी बिचौलिए के सीधा पहुँच रहा है।

जनता के कल्याण हेतु पुरुषार्थ करना अध्यात्म का ही मार्ग है, मोदी जी इसी मार्ग पर चल रहे हैं। इतने दशकों तक दूसरी सरकारों ने गरीबों से कई वादे किए लेकिन किया कुछ नहीं। आज मैं गर्व से कह सकता हूँ कि मोदी जी ने गरीब जनता को समाज में सिर उठाकर गरिमामय जीवन जीने का अधिकार दिया है।

नीतिगत फैसले लेते समय मोदी जी ने कभी नहीं सोचा कि ये करने से हम चुनाव जीतेंगे या नहीं। मोदी जी की एक ही सोच रहती है कि इससे जो लाभार्थी है उसका कल्याण होगा या नहीं। नरेन्द्र मोदी जी राजनीति में किसी दल को जिताने नहीं देश की समस्याओं का समाधान कर विश्व में भारत को सम्मानजनक स्थान दिलाने आए हैं।

श्री अरविन्द ने कहा है कि तीन तलाक, धारा 370, GST, नोटबंदी ये सब बड़े फैसले सिर्फ नरेंद्र मोदी जी की दृढ़ इच्छाशक्ति से ही संभव हुए हैं। क्योंकि सत्ता में बने रहना मोदी जी का लक्ष्य नहीं है, उनका लक्ष्य है 'इंडिया फस्ट' गरीबों व वंचितों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाना, देश को पुनः विश्वगुरु बनाना।

अब सेवा श्रम कानून में ऐतिहासिक सुधार से श्रमिकों को सशक्त बना रहा है।  29 श्रम कानूनों को अब 4 श्रम संहिताओं में मिला दिया गया है, 50 करोड़ श्रमिकों के लिए मजदूरी सुरक्षा, सामाजिक सुरक्षा और स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित हो रही है।  दूसरी ओर यूपीए के समय में देश हर क्षेत्र में नीचे की ओर जा रहा था तब प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी जी ने अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति से देश की अर्थ, रक्षा व विदेश नीति को नई दिशा दी।

उऩ्होंने कहा है कि किसी ने कल्पना नहीं की थी कि भारत एयर व सर्जिकल स्ट्राइक करेगा। आज भारत विश्वशक्ति के रूप में उभर रहा है। मैंने नरेन्द्र मोदी जी जैसा श्रोता आज तक नहीं देखा सूना। किसी भी विषय पर बैठक हो मोदी जी सभी को धैर्यपूर्वक सुनते हैं, छोटे से छोटे व्यक्ति के सुझाव की गुणवत्ता के आधार पर वो महत्व देते हैं, और फिर उचित निर्णय लेते हैं। वे किसी पर अपनी निर्णय थोपने वाले नेता नहीं हैं। 

Bihar

Oct 13 2021, 12:27

पटना हाईकोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश जैकब बी कोशी ने आरएसएस को बताया "देशभक्तों का संगठन", कहा- आतंकवाद को रोकने के लिए इसे मजबूत करने की जरूरत

  


पटना उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति जैकब बी कोशी ने आरएसएस जैसे संगठनों को मजबूत करने की बात कही है। उनका माननना है कि हमारे पड़ोसी देशों में हो रही आतंकवादी गतिविधियों को हमारे देश में फैलने से रोकने के लिए आरएसएस जैसे संगठनों को मजबूत करने की जरूरत है।

  


केरल के एर्नाकुलम में एक कार्यक्रम में बोलते हुए, न्यायमूर्ति कोशी ने कहा कि राष्ट्र को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) जैसे संगठनों को मजबूत करने की जरूरत है, क्योंकि हाल ही में कश्मीर घाटी में आतंकवादियों द्वारा नागरिकों की हत्याओं के मद्देनजर गुरुद्वारों पर हुए हमलों की ओर ध्यान आकर्षित किया गया था। 

न्यायमूर्ति कोशी ने आरएसएस को "देशभक्तों का संगठन" कहा जो हमारे देश की अखंडता और प्रगति के लिए काम करता है। उन्होंने कहा, "यह एक ऐसा संगठन है जो देश के सर्वोत्तम हितों को ध्यान में रखते हुए मुद्दों पर खड़ा होता है।" 

Bihar

Oct 13 2021, 12:10

जीत की खुशी में चुनाव आयोग द्वारा जारी नियम को भूल गए नवनिर्वाचित मुखिया जी, दर्ज हो गया एफआईआर

  


डेस्क :  बिहार  के कैमूर जिले से एक बड़ी खबर सामने आई है। जहां एक नवनिर्वाचित मुखिया और पूर्व मुखिया पर एफआईआर दर्ज हुआ है। यह एफआईआर आदर्श आचार संहिता उल्लंघन मामले को लेकर किया गया है। 

  

दरअसल बिहार में चल रहे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर चुनाव आयोग के द्वारा पूरे बिहार में आदर्श आचार संहिता लागू किया गया है। आदर्श आचार संहिता के नियमों को सख्ती से सभी लोगों को पालन करना है। इस आचार संहिता नियम के उल्लंघन को लेकर दुर्गावती पुलिस ने मंगलवार को 2 लोगों पर प्राथमिकी दर्ज किया है। जिसमें नवनिर्वाचत और पूर्व मुखिया शामिल है।

मिली जानकारी के अनुसार दुर्गावती पुलिस को सूचना मिली कि धड़हर पंचायत में नवनिर्वाचित मुखिया प्यारेलाल पासवान एवं पूर्व मुखिया अशोक सिंह यादव के द्वारा जीत के जश्न में नाच का प्रोग्राम किया जा रहा है। सूचना मिलते ही पुलिस उक्त गांव पहुंची, जहां पुलिस को देख मौके से सभी लोग भाग खड़े हुए। पुलिस ने जांच में सही पाते हुए मंगलवार को दोनों लोग पर एफआईआर दर्ज कर लिया है। 

Bihar

Oct 13 2021, 11:40

दुर्गा पूजा के दौरान राजधानी पटना में अपऱाधियों का तांडव, घर के पास 36 वर्षीय महिला को मारी गोली

  



डेस्क : दुर्गा पूजा के दौरान राजधानी पटना में अपराधियों ने एक बड़ी घटना को अंजाम दिया है। अपराधियों ने बीती रात घर के पास ही एक महिला को गोली मार दी। घटना में गंभीर रुप से घायल महिला को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

  

घटना राजधानी के राजीव नगर थाना क्षेत्र के रामनगरी के बसंत कॉलोनी इलाके की है। जिस महिला को अपराधियों ने गोली मारी है उसकी पहचान 36 वर्षीय अनीता देवी के रुप में हुई है। 

आज बुधवार की सुबह जो जानकारी सामने आई है, उसके अनुसार अनीता अपनी 12 साल की अपनी बेटी को लेकर घर से बाहर निकली थी। देर रात 12 बजे के करीब स्कूटी से वापस घर आई थी। जब वह स्कूटी को  घर के अंदर कर रही थी, उसी दरम्यान एक बाइक से आए 2 अपराधी गोली मारकर चलते बने। यह घटना बेटी के सामने हुई। वो चीखने-चिल्लाने लगी। वहीं गोली की आवाज सुनकर घर के अंदर से परिवार और आसपास के लोग मौके पर पहुंचे। 

घटना के बाद आनन-फानन में आधी रात को गंभीर हालत में महिला को पास के प्राइवेट हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया। जहां अभी भी उसकी हालत चिंताजनक बताई जा रही है।

इस वारदात की जानकारी मिलने के बाद राजीव नगर थाना की पुलिस मौके पर पहुंची। डीएसपी लॉ एंड ऑर्डर ने भी इस केस की जांच की। शुरुआती जांच में पुलिस को इस घटना की वजह का पता चल गया है। अपराधियों के बारे में भी सुराग मिला है। हालांकि, पुलिस के अधिकारी जांच चलने के नाम पर अभी कुछ भी बताने से बच रहे है। 

Bihar

Oct 13 2021, 11:10

बड़ी खबर : तीन चौकीदारों ने खाकी को किया बदनाम, नशे में धूत तीनों ने ऑर्केस्ट्रा गर्लों के साथ की बदतमीजी, तीनो पर दर्ज हुआ एफआईआर

  



डेस्क ; बिहार  के गोपालगंज जिले से एक बड़ी खबर सामने आई है। जहां तीन चौकीदारों ने खाकी को बदनाम करने वाला काम किया है। मामले पर एसपी आनंद कुमार ने कड़ा और त्वरित ऐक्शन लिया है। एसपी ने एफआईआर दर्ज सदर एसडीपीओ को जांच के आदेश दिए हैं। एसडीपीओ की जांच रिपोर्ट के आधार पर आरोपी चौकीदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

  

मामला जिले के बैकुंठपुर थाना इलाके में स्थित लक्ष्मीगंज बाजार की है। मिली जानकारी के अनुसार लक्ष्मीगंज बाजार में एक ऑर्केस्ट्रा संचालक के घर में प्रोग्राम करने वाली बालाएं ठहरी हुई थी। बैकुंठपुर थाना में तैनात आरोपी तीनो चौकीदार रात में संचालक के घर में घुस गये। चौकीदारों ने शराब पी रखी थी और नशे की हालत मे बार बालाओं से बदसलूकी शुरु कर दी। 

बताया जा रहा है कि आरोपी चौकीदारों ने ऑर्केस्टा बालाओं से शराब के नशे में जबरन दुष्कर्म करने की कोशिश करने लगे। ऑर्केस्ट्रा संचालक और पीड़ित युवतियों के शोर मचाने पर आसपास के लोग इकट्ठा हुए। इसी बीच बार बालाएं छुप गयी और तीनो आरोपी चौकीदार भागने निकले। लेकिन स्थानीय लोगों ने उनकी पहचान कर ली।

चौकीदारों पर आरोप है कि जब युवतियों ने छेड़खानी का विरोध किया तो उनकी पिटाई भी की गयी। बीच बचाव करने पहुंचे आर्केस्ट्रा संचालक को भी चौकीदारों ने बेरहमी से पीटा। घायल ऑर्केस्ट्रा संचालक को स्थानीय लोगों की मदद से अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उसका इलाज चल रहा है। 


जिसके बाद पीड़ित युवतियों ने एसपी से न्याय की गुहार लगाई। एसपी आनंद कुमार ने महिला थाना को एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिया। एसपी के निर्देश पर महिला थाने में लिखित शिकायत दर्ज कर ली गयी है। एसडीपीओ मामले की जांच कर रहे हैं। 

Bihar

Oct 13 2021, 10:50

कैरेक्टर सर्टिफिकेट बनाने के लिए नहीं लगाना पड़ेगा एसपी ऑफिस का चक्कर, नवंबर महीने से घर बैठे मिलेगा चरित्र प्रमाण पत्र

  


डेस्क : अब घर बैठे ही कैरेक्टर सर्टिफिकेट मिल जायेगा। इसके लिए अब लोगों को एसपी ऑफिस का चक्कर नहीं लगाना होगा। लोग अब घर बैठे ही न सिर्फ चरित्र प्रमाण-पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं बल्कि डिजिटल कॉपी भी उनतक पहुंच जाएगी। इस बात की जानकारी देते हुए एडीजी आधुनिकीकरण डॉ. कमल किशोर सिंह ने बताया कि गृह विभाग पिछले ढाई माह से इसका ट्रायल कर रहा था, जो सफल रहा है। 

  

उन्होंने बताया कि ऑनलाइन चरित्र प्रमाण-पत्र बनाने के लिए एनआईसी (राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र) की मदद से सर्विस प्लस पोर्टल बनाया गया है। आवेदक को पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। बिहार लोक सेवा के अधिकार के तहत 14 दिनों में चरित्र प्रमाण-पत्र की ऑनलाइन कॉपी भेज दी जाएगी। 


गृह विभाग के सचिव की अध्यक्षता में पिछले दिनों हुई समीक्षा बैठक में एनआईसी द्वारा आश्वस्त किया गया है कि पोर्टल पूरी तरह से दुरुस्त कर दिया गया है। जुलाई के मध्य से अरवल, पश्चिम चंपारण, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, पूर्णिया, दरभंगा, सहरसा, गया, मुंगेर और सारण जिले में ऑनलाइन चरित्र प्रमाण-पत्र बनाने की व्यवस्था का ट्रायल किया गया था।


शुरुआत में जो कठिनाइयां आ रही थीं उसे ठीक कर लिया गया है। गृह विभाग ने 25 अक्टूबर तक थाना स्तर से जुड़े डाटा जिला पुलिस अधीक्षक, पुलिस मुख्यालय व विभाग स्तर पर मॉनिटरिंग के लिए उपलब्ध कराने को कहा गया है। इसके अलावा पोर्टल में एक से अधिक अभ्यर्थियों का चरित्र प्रमाण पत्र निर्गत करने के लिए मल्टीपल सिग्नेचर की सुविधा विकसित करने को भी कहा गया है।

एडीजी आधुनिकीकरण डॉ. कमल किशोर सिंह ने बताया कि अब एक नवंबर से पूरे राज्य में शत प्रतिशत चरित्र प्रमाण पत्र ऑनलाइन उपलब्ध कराने की व्यवस्था लागू कर दी जाएगी। ऑनलाइन व्यवस्था की मॉनिटरिंग आईजी व डीआईजी रैंक के अफसरों द्वारा की जाएगी। सर्विस प्लस पोर्टल में कोई आवेदन अस्वीकृत किया जाता है, तो इसकी जानकारी संबंधित रेंज के आईजी या डीआईजी को जाएगी। वह समीक्षा करेंगे कि क्यों इसे अस्वीकृत किया गया। 

Bihar

Oct 12 2021, 19:28

आज नवरात्र के सातवें दिन खुला मां का पट, पंडालों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़ 

  


डेस्क : आज नवरात्र का सातवां दिन है। आज मां कालरात्रि की पूजा-अर्चना हो रही है। वहीं माता के जयकारों और शंख की गूंज के बीच मां का पट भी खुल गया है। शहर के अलग-अलग हिस्सों में बने पूजा पंडालों में मां के अलग-अलग मनोरम रूप के दर्शन हो रहे हैं। पट खुलते ही पूजा पंडालों में भक्तों की भीड़ देखी जा रही है। 

  

राजधानी पटना कोरोना पाबंदियों के बावजूद पटना के पूजा पंडालों में भव्यवता दिख रही है। हालांकि इस साल कोरोना गाइडलाइन के तहत पूजा के दौरान मेला आदि लगाने की अनुमति नहीं दी गई है। बावजूद इसके पूजा की रौनक कम नहीं हुई है। 


पटना में कई जगह पर भव्य पंडाल बनाए गये है और लाइटिंग की गई है। जिसकी खूबसूरती देखते ही बन रही है। पिछले साल कोरोना की वजह से पूजा का आयोजन नहीं हुआ था। इस बार पूजा की अनुमति मिलने और मूर्ति बैठाये जाने के बाद लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। पट खुलने के बाद सुबह से ही लोग पूजा पंडालों में पहुंच मां का दर्शन कर रहे है। 

Bihar

Oct 12 2021, 18:29

उपचुनाव को लेकर पूर्व सीएम राबड़ी देवी के आवास पर राजद नेताओ की हुई बैठक, लिया गया यह बड़ा फैसला

  


डेस्क : बिहार विधानसभा के दो सीटो पर होने जा रहे उपचुनाव में जीत हासिल करने को लेकर राजद ने कमर कस लिया है। कुशेश्वरस्थान और तारापुर सीट पर जीत दर्ज करने के लिए कल यानि 13 अक्टूबर के राजद के कई नेता इन दोनो विधानसभा क्षेत्रों में कैंप करेंगे। 

  

आज पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर आज राष्ट्रीय जनता दल के नेताओं की बैठक आयोजित की गयी। जिसमें पार्टी के प्रत्याशी, एमएलए और पूर्व एमएलए भी शामिल हुए। इसके साथ ही बैठक में आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के साथ-साथ पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव श्याम रजक और तमाम वे लोग शामिल हुए, जिन्हें कुशेश्वरस्थान और तारापुर उपचुनाव में जिम्मेवारी दी गयी है। 

बैठक के बाद पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव श्याम रजक ने कहा की दोनों क्षेत्रों में कल से ही काम करना है। यानी कि कल से राष्ट्रीय जनता दल के कई नेता अब तारापुर और कुशेश्वरस्थान में कैंप करेंगे। नेताओं को यह निर्देश दिया गया है कि जनता के बीच जाएं और भी जो समस्या राज्य में चल रही है। उस समस्या को लोगों को बताएं। 

बताते चलें की कुशेश्वरस्थान और तारापुर में 30 अक्टूबर को चुनाव कराये जायेंगे। जबकि मतों की गणना 2 नवम्बर को की जाएगी। इस सीट पर राजद, कांग्रेस और जदयू ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं। जिसकी वजह से महागठबंधन में टूट की आशंका जताई जा रही है। 

गौरतलब है कि पहले से ही जनता दल यूनाइटेड के कई नेता वहां कैम्प कर रहे हैं। 

Bihar

Oct 12 2021, 16:36

लालू प्रसाद के चारा घोटाला मामले को उजागर करने वाले बिहार-झारखंड के इस पूर्व आईएएस को मिली बड़ी जिम्मेवारी, नियुक्त किये गये पीएम मोदी के सलाहकार

  


डेस्क : संयुक्त बिहार कैडर के आईएएस और बंटवारे के बाद झारखंड कैडर में गये पूर्व आईएएस अधिकारी अमित खरे सेवानिवृति के बाद पीएम मोदी के सलाहकार नियुक्त किये गये है। उनका रैंक और स्केल भारत सरकार के किसी अन्य सचिव के बराबर होगा। वे हाल ही रिटायर हुए थे। जानकारी के अनुसार अमित खरे को दो साल के लिए अनुबंध के आधार पर नियुक्त किया गया है।

  

जानकारी के मुताबिक कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने अमित खरे को पीएम मोदी का सलाहकार बनाए जाने को मंजूरी दी है। वह पीएमओ में सलाहकार के तौर पर काम करेंगे। उनकी यह नौकरी कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर होगी। इसके अलावा पुनर्नियुक्ति को लेकर सरकार के सभी नियम उन पर लागू होंगे। इसी साल पूर्व कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा और सचिव रहे अमरजीत सिन्हा ने पीएमओ छोड़ा था। इसके बाद अब अमित खरे की पीएमओ में एंट्री हुई है। पीके सिन्हा और अमरजीत सिन्हा भी पीएम नरेंद्र मोदी के सलाहकार के तौर पर काम कर रहे थे।

बिहार-झारखंड कैडर के 1985-बैच के आईएएस अधिकारी खरे ने दिसंबर 2019 में शिक्षा मंत्रालय (उच्च शिक्षा विभाग) के सचिव का पदभार ग्रहण किया था। उनकी नियुक्ति के कुछ ही समय के भीतर, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को कैबिनेट द्वारा 29 जुलाई 2020 को अनुमोदित किया गया था। अमित खरे लंबे समय तक सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव के पद भी कार्य कर चुके है।  

बता दें अमित खरे ने ही अपने कार्यकाल में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के चारा घोटाला मामले को उजागर किया था। उन्होंने चाईबासा उपायुक्त रहते हुए चारा घोटाले में प्राथमिकी दर्ज करवाई थी, जिसके बाद मामले ने तूल पकड़ लिया था और कई नेता व अधिकारी नपे थे, जिसमें से बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद का भी नाम शामिल है।