*बड़ी राहत: उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन ने विद्युत विभाग आप के द्वार अभियान की शुरूआत*
सुलतानपुर । उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन के पांच सितंबर को हुई समीक्षा बैठक में विद्युत उपभोगताओं के समस्याओं के निस्तारण के लिए बनाई गई योजना इस योजना के अंतर्गत विद्युत विभाग आपके द्वार अभियान को तीन माह तक चलाया जायेगा इस योजना के अंतर्गत वितरण खण्ड, उपखण्ड कार्यालय व उपकेंद्र पर तैनात एक विभागीय कर्मचारी और संविदा कर्मी को प्रतिदिन मीटर रीडर के साथ फील्ड में जाकर मिटरिंग, बिलिंग तथा राजस्व वसूली का कार्य करेगे और किसी भी विद्युत उपभोगता के परिसर पर अनियमितता पाई जाती है तो अपने सक्षम अधिकारी को सूचित करेगे।
वही प्रबंध निदेशक यू पी पी सी एल पंकज कुमार ने कई अन्य बिदुओ पर आदेश कर सतर्कता बरतने की बात कही है। जैसा कि इस अभियान के अंतर्गत मीटर रीडर के साथ जाने वाले कार्मिकों का रोटेशन इस प्रकार किया जाए की प्रत्येक मीटर रीडर के साथ कोई भी कार्मिक माह में तीन दिवसों से अधिक मीटर रीडर के साथ कार्य नहीं करेगा।
वही विभागीय कार्मिकों द्वारा विद्युत विभाग आपके द्वार योजना के अंतर्गत उपभगताओ के परिसर पर स्थापित मीटर एवम मिटरिंग प्रणाली में मीटर क्रियाशील है,जला है, नो डिस्प्ले,टैनपर्ड, मीटर बाई पास,घर के अन्दर मीटर स्थापित नही होना चाहिए रीडिंग बैलंस,फर्जी बिलिंग जैसी अनियमुक्त की सूचना अपने सक्षम अधिकारी को दिया जाना सुनिश्चित किया गया है।मीटर रीडर द्वारा भरी गई रीडिंग व भार का मीटर से मिलान कर उपभोग्ता को बिल देकर हस्तगत कराया जाना। वही जब इस प्रकरण में विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता राकेश प्रसाद ने बताया की इस योजना का लाभ सभी विद्युत उपभोगताओ को लेना चाहिए।
उन्होंने बताया की विद्युत विभाग आपके द्वार योजना तीन माह तक चलाई जाएगी जिस के माध्यम से विद्युत उपभोगताओ के बिल समस्या,मीटर समस्या जैसे मीटर जलाना,नो डिस्प्ले होजना,मीटर रीडर द्वारा गलत बिल बनया जाना जैसे प्रक्रणो का निस्तारण किया जायेगा और विद्युत चोरी करने वालो के ऊपर कड़ी कार्यवाही की जायेगी जैसा की कई विद्युत उपभोगताओ को यह नही मालूम होता है की उन्होंने जब विद्युत संयोजन लिया था तब एक किलो व्हाट का लिया था लेकिन तब उनकी खपत कम थी लेकिन आज उनके उपयोग के अनुसार उनकी विद्युत खपत बढ़ गई है जिस के चलते वो अतरिक्त विद्युत भार के चोरी में आते है ऐसे विद्युत उपभोगताओ से भी अधीक्षण अभियंता में अपील की है को अगर वह विद्युत उपभोगता अपनी स्वेक्षा से अपना विद्युत भार अपने नजदीकी कार्यलय से प्रार्थना पत्र देकर बढ़वा सकते है ऐसा करने पर उनके विरुद्ध कोई विधिक कार्यवाही नही होगी। और उनके लोड बढ़ाने की प्रक्रिया में कोई भी समस्या आती है तो वो अधीक्षण अभियंता कार्यालय आकार अपने कार्य ना करने वाले हिला हवाला करने वाले कर्मचारी के खिलाफ कड़ी कार्यवाही भी की जायेगी।
वही अधीक्षण अभियंता ने विद्युत बकाए द्वारा से यह भी अपील की है की अगर आप का जायदा विद्युत बिल बकाया है और अगर आप का बिल गलत है तो आप सभी अपने नजदीकी उपखण्ड कार्यालय या अधिशाषी अभियंता कार्यालय से संपर्क कर अपना बिल सही करवा अपने मूल बकाए का लगभग 25 % धनराशि जमा कर अपनी लाइन कटने से बचा सकते है। और जिसके बाद प्रति माह अपने बकाए धनराशि का 25% जमा कर अपनी लाइन सुचारू रूप से चला सकते है जो देश और ऊर्जा हित में है।
Sep 17 2023, 20:15