सीएम हेल्पलाइन के शिकायतकर्ताओं को धमकाने वाले बीडीओ पर नहीं हुई अब तक कार्रवाई
रायबरेली। एक तरफ सूबे में सीएम योगी आदित्यनाथ लगातार सीएम हेल्पलाइन, आईजीआरएस शिकायतों के निस्तारण की गुणवत्ता सुधारने के लिए प्रयासरत हैं और जिलेवार रैंकिग की समीक्षा करके कड़े निर्देश जारी करते हैं और रायबरेली जिले में जिलाधिकारी हर्षिता माथुर लगातार जिले में सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निस्तारण के लिए कड़ा रुख अपनाकर शासन की मंशानुरूप कार्य करने का प्रयास कर रही हैं मगर रायबरेली जिले में उनके अधीनस्थ सीएम हेल्पलाइन में शिकायत निस्तारण को लेकर संजीदा नही हैं, कहीं शिकायतों का फर्जी निस्तारण किया जा रहा है तो कहीं जबरन निस्तारण के फीडबैक की बाते निकलकर सामने आ रही हैं।
सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर खण्ड विकास अधिकारी दीनशाह गौरा अशोक सचान का एक वीडियो जमकर प्रसारित हो रहा है , वायरल वीडियो में बीडीओ अशोक सचान सीएम हेल्पलाइन पर की गई गोवंश से शिकायत के सम्बंध में धमकाते हुए नजर आ रहे हैं। बीडीओ सचान शिकायतकर्ता को फोन कर कह रहे हैं कि दोबारा तुम्हारे पास फोन आये तो कह देना की अब समस्या नही है, इसी तरफ बीडीओ उसको भविष्य के शिकायत न करने व और भी कड़े तेवर के साथ धमकाते हुए नजर आ रहे हैं, बीडीओ सचान वायरल वीडियो में शिकायतकर्ता को कह रहे हैं कि मैं ज्यादा कुछ नही कहूंगा तुम समझ जाओ।
बड़ा सवाल यह है कि खण्ड विकास अधिकारी जैसे महत्वपूर्ण पद पर तैनात अधिकारी ही जब जबरन शिकायत निस्तारण कराने का प्रयास कर रहे हैं तो अन्य अधीनस्थ किस गुणवत्ता का निस्तारण कर रहे हैं इसका अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक दीनशाह गौरा विकास खण्ड में तैनात संविदाकर्मी, कम्प्यूटर आपरेटर अपने तरीके से शिकायतों का निस्तारण कर देते हैं अधिकांश मामलों में यही कर्मचारी ही बीडीओ के स्तर से आई शिकायतों के जांच करने व उनको ठंडे बस्तों में रखने में भी अहम रोल निभा रहे हैं जिससे शासन की मंशानुरूप कार्य भी नही हो रहा है। वायरल वीडियो के बाद भी बीडीओ पर कार्यवाही न होने से क्षेत्रीय लोगों में तरह तरह की चचार्एं व्याप्त हैं।
वायरल वीडियो व शिकायतकर्ता को धमकाने के मामले में मुख्य विकास अधिकारी अर्पित उपाध्याय ने कहा कि वायरल वीडियो संज्ञान में नही है, मामले में जांच कराई जाएगी।
Sep 15 2024, 19:24