सरायकेला : उधना की चुनौती से सफलतापूर्वक निपटा गया दिवाली और छठ त्योहार की भीड़ के दौरान 24 अक्तूबर से 04 नम्बर उधना में निम्नलिखित कदम उठाए गए
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रायकेला : दिवाली और छठ के त्योहार के दौरान उधना में यात्रियों की मांग को पूरा करने के लिए रेलवे ने कुल 104 ट्रेनें चलाईं। इनमें से 44 ट्रेनें हॉलिडे स्पेशल थीं जो उधना से शुरू हुईं और इनमें से लगभग एक तिहाई पूरी तरह से अनारक्षित ट्रेनें थीं जो सामान्य श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों की मांग को पूरा करती थीं। 1,60,000 से अधिक यात्री दिवाली और छठ मनाने के लिए अपने परिवार के साथ मनाने के लिए अपने गंतव्य तक यात्रा कर सकें। 3 नवंबर, 2024 को उधना जंक्शन से लगभग 31,000 यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया गया।
स्टेशन पर उपलब्ध कराई गई सुविधाएं:
सूरत से उधना तक दो शिफ्टों में 50 लाइसेंस सहायक तैनात किए गए हैं। प्रमुख स्थानों पर त्योहार ट्रेनों को प्रदर्शित करने वाले सूचना बैनर/स्टैंडी लगाई गई हैं। उधना के सभी प्रवेश/निकास द्वारों पर 20-40 टिकट चेकिंग स्टाफ को चौबीसों घंटे के लिए तैनात किये गये हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए होल्डिंग एरिया में त्योहार टिकट खिड़की बनाई गई है।आवश्यकतानुसार 15 शिफ्टों में 5 अतिरिक्त टिकट काउंटर संचालित किए जा रहे हैं और त्योहार के दौरान अतिरिक्त 03 नाइट शिफ्ट संचालित की जाएंगी। 17 अतिरिक्त टिकट बुकिंग स्टाफ तैनात किए गए हैं। दिवाली/छठ पूजा के दौरान अतिरिक्त भीड़ को देखते हुए 1 अतिरिक्त एटीवीएम उपलब्ध कराई गई है।
भीड़भाड़ को कम करने के लिए उठाए गए कदम: पश्चिम रेलवे ने 8 नवंबर, 2024 तक प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री पर अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया है। इस कदम का उद्देश्य प्लेटफॉर्म पर भीड़ को नियंत्रित करना और स्टेशन परिसर के भीतर यात्रियों की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करना है।
सामान ले जाने के लिए फ्री अलाउंस का सख्ती से अनुपालन किया गया:
प्रत्येक यात्री को सामान ले जाने की फ्री अलाउंस मिलता है, जिससे उन्हें बिना किसी अतिरिक्त लागत के अपने डिब्बे में एक निर्दिष्ट मात्रा में सामान ले जाने की अनुमति मिलती है। यात्रा के विभिन्न वर्गों के लिए फ्री अलाउंस अलग-अलग होता है। यदि सामान सीमांत फ्री अलाउंस से अधिक है, तो उसके अनुसार जुर्माना लगाया जाएगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि स्कूटर, साइकिल आदि जैसे सामान या 100 सेमी x 100 सेमी x 70 सेमी के अधिक आयाम वाले सामानों के लिए फ्री अलाउंस स्वीकार्य नहीं है।
पार्सल प्रबंधन: यह देखा गया है कि ट्रेनों में लोडिंग के लिए प्लेटफॉर्म पर रखे गए पार्सलों की संख्या यात्रियों की आवाजाही में असुविधा का कारण बनती है। यात्रियों की सुरक्षा और संरक्षा बढ़ाने के लिए पश्चिम रेलवे ने ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से पहले प्लेटफॉर्म पर पार्सल की खेपों को लंबे समय तक रखने से बचने के निर्देश जारी किए हैं। इसे तत्काल प्रभाव से 08.11.2024 तक के लिए लागू किया गया है।
कतार प्रबंधन: यात्रियों की अतिरिक्त आवाजाही को प्रबंधित करने के लिए आरपीएफ और जीआरपी के अतिरिक्त कर्मियों को तैनात किया गया है ताकि यात्रियों को किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए कतार में सुविधाजनक तरीके से प्लेटफॉर्म तक पहुंचने में मदद मिल सके। स्टेशन पर अतिरिक्त 41 टिकट चेकिंग स्टाफ, 85 आरपीएफ स्टाफ, 140 जीआरपी और 60 आरएसपीएफ स्टाफ तैनात किए गए हैं।
होल्डिंग क्षेत्र: जिला प्रशासन द्वारा लोगों को स्टेशन क्षेत्र में भेजने से पहले उन्हें रोकने के लिए दो नए होल्डिंग क्षेत्र और एक प्रवेश मार्ग को बंद रखा गया। स्टेशनों पर यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को नियंत्रित करने के लिए होल्डिंग एरिया पर्याप्त आकार के हैं। उधना स्टेशन पर होल्डिंग एरिया 2700 वर्ग फीट (स्टेशन बिल्डिंग के पास), 10125 वर्ग फीट (पार्किंग के पास) और 3150 वर्ग फीट (स्टेशन के पूर्व की ओर) है। यात्रियों के इंतजार करने हेतु आरामदायक बनाने के लिए इन क्षेत्रों में पर्याप्त रोशनी और पंखे लगे हैं। शौचालय की सुविधा के साथ-साथ पीने के पानी की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। होल्डिंग एरिया के अंदर सार्वजनिक घोषणा प्रणाली उपलब्ध है जो प्रतीक्षारत यात्रियों को ट्रेन की आवाजाही के बारे में अपडेट रखेगी। यह क्षेत्र प्लेटफॉर्म पर प्रतीक्षारत यात्रियों की संख्या को कम करेगा और यात्रियों के लिए सुरक्षित और सुगम यात्रा सुनिश्चित करते हुए ट्रेनों में यात्रियों के सुचारू प्रवेश की अनुमति देगा। इसके अलावा, टिकट चेकिंग स्टाफ, आरपीएफ और जीआरपी स्टाफ सार्वजनिक घोषणा प्रणाली के माध्यम से यात्रियों का मार्गदर्शन कर रहे हैं।
सुरक्षित एवं संरक्षित यात्रा सुनिश्चित करना:
देश के उत्तरी राज्यों की ओर जाने वाली ट्रेनों में, खास तौर पर जनरल और स्लीपर कोचों में भीड़ को नियंत्रित करने और उन्हें आरामदायक यात्रा कराने के लिए अतिरिक्त आरपीएफ और जीआरपी कर्मियों, स्काउट और गाइड, एनसीसी और अन्य स्वैच्छिक समूहों को तैनात किया गया है। इसके अलावा, आरपीएफ और जीआरपी की सादे कपड़ों में सीपीडीएस (अपराध रोकथाम और जांच दल) की टीमें किसी भी संदिग्ध गतिविधि पर नजर रखने और चोरी को रोकने के लिए स्टेशनों पर सक्रिय रूप से गश्त कर रही हैं। भीड़ पर कड़ी नजर रखने के लिए स्टेशनों पर चौबीसों घंटे सीसीटीवी निगरानी सक्रिय कर दी गई है। स्टेशन परिसर की लगातार निगरानी के लिए समर्पित कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है और किसी भी विशिष्ट क्षेत्र या रेलवे ब्रिज में भीड़ बढ़ने पर फील्ड इकाइयों को सतर्क कर दिया जाएगा।
मीडिया के माध्यम से यात्रियों को जागरूक करना: त्योहार ट्रेनों का प्रचार-प्रसार तथा जनता तक सूचना का समुचित प्रसार सुनिश्चित करना। यात्रियों को अतिरिक्त ट्रेन सेवाओं के बारे में सूचना देने के लिए नियमित ट्वीट, सोशल मीडिया पोस्ट, समाचार पत्र विज्ञापन, प्रेस विज्ञप्ति आदि किए जा रहे हैं। दिवाली/छठ पूजा सीजन के लिए चलाई जा रही अतिरिक्त ट्रेन सेवाओं के बारे में यात्रियों को सूचित करने के लिए कुछ ट्वीट इस प्रकार हैं।
■https://x.com/WesternRly/status/1852508468772560910 ■https://x.com/WesternRly/status/1852383163588157708 ■https://x.com/WesternRly/status/1852314352717558211 यहां दिवाली/छठ पूजा के लिए घर की यात्रा करने के अपने अनुभव साझा करने वाले यात्रियों के कुछ सोशल मीडिया पोस्ट दिए गए हैं: ■https://x.com/WesternRly/status/1852678885173043298?t=XS-n_h3TDQXRd3WBH9WHkA&s=1 ■https://www.facebook.com/share/v/19Vzqb2GsW/ ■https://x.com/WesternRly/status/1852552360054165762?t=emt7iYMgL20xkQK8U-K_Kg&s=19 ■https://x.com/WesternRly/status/1850527525652373997 ■https://x.com/WesternRly/status/1851118344935506359 ■https://x.com/WesternRly/status/1851495154386907567 *स्टेशनों पर यात्रियों की सहायता के लिए विभिन्न गैर सरकारी संगठनों की ओर से सहायता: कई गैर सरकारी संगठनों (NGO) ने स्टेशनों पर प्रतीक्षा कर रहे यात्रियों को पीने का पानी, बिस्कुट, जलपान आदि उपलब्ध कराकर राहत पहुँचाई। ये गैर सरकारी संगठन आरपीएफ और जीआरपी कर्मियों की अतिरिक्त तैनाती के साथ भीड़ प्रबंधन में भी सहायक रहे। उधना जैन समाज ने भोजन के पैकेट और बिस्कुट वितरित किए, जबकि सूरत स्मार्ट सिटी लायंस ग्रुप ने पानी के जार वितरित किए। बिहार विकास परिषद और इंस्टा एडवरटाइजिंग ने यात्रियों के बीच पैकेज्ड पेयजल वितरित किया।
Nov 04 2024, 18:21