लाभार्थीपरक योजनाओं से संबंधित प्रकरणों का तेजी से निस्तारण किया जाये : डीएम
सीके सिंह(रूपम)सीतापुर। जनता की शिकायतों एवं समस्याओं को पूर्ण गुणवत्ता के साथ निस्तारित करने के उद्देश्य से जनपद की सभी सात तहसीलों में शनिवार को सम्पूर्ण समाधान दिवस आयोजित किया गया। तहसील बिसवां में जिलाधिकारी अभिषेक आनंद एवं पुलिस अधीक्षक अंकुर अग्रवाल की अध्यक्षता में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया।
शिकायतकर्ताओं की शिकायतों को एक-एक करके सुना गया एवं जनता की शिकायतों एवं समस्याओं को समयान्तर्गत गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करने के निर्देश के साथ संबंधित अधिकारियों को अन्तरित किया।
सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान जिलाधिकारी ने सभी विभागाध्यक्षों और अधिकारियों को निर्देश दिये कि लाभार्थीपरक योजनाओं से संबंधित प्रकरणों का तेजी से निस्तारण किया जाये, जिससे पात्रों को समय से लाभान्वित किया जा सके।
जिलाधिकारी ने कहा कि आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का त्वरित गति से निस्तारण हो। उन्होंने कहा कि शिकायतकर्ता द्वारा जो शिकायत की गई हैं उसका निस्तारण संबंधित अधिकारी मौके पर पहुंचकर गुणवत्ता पूर्ण करें। शिकायतकर्ता द्वारा जिलाधिकारी से खतौनी में दर्ज गलत नाम को हटवाये जाने की शिकायत की, जिस पर उन्होंने तत्काल संज्ञान लेते हुये खतौनी से नाम हटवाकर नई खतौनी मौके पर ही जारी करवा दी। साथ ही शिकायतकर्ता गयावती पत्नी स्वर्गीय बाबू द्वारा राशन कार्ड से संबंधित की गयी शिकायत को गम्भीरता से लेते हुये मौके पर ही राशन कार्ड जिलाधिकारी द्वारा जारी करवाया गया।
सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान उपजिलाधिकारी बिसवां शिखा शुक्ला, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 सुरेश कुमार सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
तहसील बिसवां में सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर कुल 66 शिकायतों में से 11 का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया। इसी प्रकार से जनपद की अन्य तहसीलों में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में तहसील मिश्रिख में प्राप्त 38 प्रार्थना पत्रों में से 04, लहरपुर में प्राप्त 36 प्रार्थना पत्रों में से 04, सदर में प्राप्त 06 प्रार्थना पत्रों में से 01, महमूदाबाद में प्राप्त 30 प्रार्थना पत्रों में से 05, महोली में प्राप्त 30 प्रार्थना पत्रों में से 04 व सिधौली में प्राप्त 61 प्रार्थना-पत्रों में से 11 शिकायतों का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया।
शेष बची हुयी शिकायतों को पृष्ठांकित कर एक सप्ताह के अन्दर संबंधित अधिकारी को निस्तारित करने के निर्देश दिये गये।
Aug 05 2025, 12:02