dhanbad

Jan 25 2018, 21:53

4,26083 बच्चे को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य


धनबाद।सिविल सर्जन कार्यालय सभागार में प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। तीन दिवसीय कार्यक्रम को लेकर पत्रकारो को दी गई जानकारी।

सिविल सर्जन आशा एक्का ने बताया कि जिले में 4,26083 बच्चे को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य तय किया गया है। इसके लिए जिले में 1894 पोलियो बूथ बनाये गये है। इसमें शहरी क्षेत्र में 614 और ग्रामीण क्षेत्र में 1280 पोलियो बूथ शामिल है। पल्स पोलियो अभियान के लिए 77 ट्रांजिट टीम बनाई गई है। जिले में 4018 वैक्सीनेटर बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का कार्य करेगी। इसमें सहिया वैक्सीनेटर की संख्या 1630 है। कार्यों की निगरानी के लिए 397 सुपरवाइजर बनाये गये है। इसमें ट्रांजिट टीम के लिए 22 और हाउस टू हाउस के लिए 375 सुपरवाइजर शामिल है।  पल्स पोलियो अभियान को लेकर जिले में 168 सबडिपो बनाया गया है। वही, 34 मोबाइल टीम भीड़-भाड़ वाले स्थान यथा बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन या प्रमुख चौक-चौराहों पर बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाएगी। उन्होंने बताया कि पहले दिन 28 जनवरी को बूथों पर और 29-30 जनवरी को हाउस टू हाउस पोलियो की खुराक पिलाय

  • dhanbad
    पिलायी जायेगी। जिले के सभी आठ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर तीनों दिन बच्चों को पोलियो की खुराक पिलायी जायेगी। इसके लिए सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 7-7 स्वास्थ्यकर्मी को तैनात किया गया है। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस एवं कुष्ट रोगियों उपचार की पूरी हुई व्यवस्था 8 फरवरी को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर 1 से 19 वर्ष तक के बच्चों को कृमि की दवा खिलाएगी जाएगी। इसके लिए स्कुलों एवं कॉलेज प्रबंधन से वार्ता लगभग की गयी है। छूट गये बच्चों को 15 फरवरी को मोपअप रांउड चलाकर दवा खिलायी जायेयी। वहीं 30 जनवरी महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर कुष्ट रोगियों को एनडीटी द्वारा उपचार किया जायेगा। इसके लिए सभी प्रखंड में वेक्सीन दी जा चुकि है।प्रेस वार्ता में  सर्जन डॉ आशा एक्का, एसीएमओ डॉ चंद्राम्बिका श्रीवास्तव एवं आरसीएच पदाधिकारी डॉ संजीव कुमार उपस्थित थे।
dhanbad

Jan 25 2018, 21:52

सेंट्रल अस्पताल में 68 वर्षीय कैंसर पीड़ित महिला को चढ़ाया एक्सपायरी स्लाइन


धनबाद।बीसीसीएल जगजीवन नगर स्थित सेंट्रल अस्पताल में कैंसर पीड़ित 68 वर्षीय मरीज लक्ष्मी देवी  को  एक्सपाइरी स्लाइन चढाने का मामला सामने आया है।  स्लाइन की बोतल पर जब परिजनों की नजर पड़ी तो होश उड़ गये। इसके साथ ही हंगामा शुरू हो गया। मामला बुधवार का है। गुरूवार को परिजनों ने प्रबंधन से मामले की लिखित शिकायत की। शिकायत मिलते ही अस्पताल प्रबंधन सकते में आ गया। जिसके तुरंत बाद ही प्रबध्ांन ने डयूटी में कार्यरत नर्स को पूरे मामले को लेकर शो कॉज किया। वहीं इसके लिए अलग से एक जांच कमेटी भी बनायी गयी। बीसीसीएल कर्मी पवन अपनी मां लक्ष्मी देवी को इलाज के लिए 19 जनवरी की दोपहर दो बजे सेंट्रल अस्पताल में भर्ती कराया था। सीटी स्कैन सहित अन्य जांच में महिला की स्पाइनल कोड, कंधे व लीवर की जांच की गयी। बुधवार को महिला को डेक्सट्रोज इंजेक्शन आइपी स्लाइन चढायी गयी। स्लाइन में कुछ ही पानी बचा था।तभी अचानक इस पर महिला के पुत्र पवन की नजर पड़ी। नजार देख पवन दंग रह गया। तुरंत ही इसकी शिकायत डयूटी में कार्यरत नर्स से की।

  • dhanbad
     उसी बीच परिजनों ने हंगामा शुरू कर दिया। स्लाइन की बोतल को परिजनों ने अपने पास रख लिया।अगस्त 2017 में एक्सपायर स्लाइन चढाया 
    
    लक्ष्मी देवी को जो स्लाइन चढायी गयी। वह पांच माह पूर्व ही एक्सपायर हो गयी थी। स्लाइन की बोतल पर पैकिंग तिथि सितंबर 2014 अंकित है। जबकि एक्सपायर तिथि अगस्त 2017 अंकित है। स्लाइन का बैच नंर 2-363 है। प्रभारी डॉ संजीव गोलाश ने बताया कि संबंधित नर्स से शॉ कॉज किया गया है। साथ ही एक जांच कमेटी बना दी गयी है। हालांकि नर्स गुस्वार को बाहर थी। यह एक गंभीर मामला है।
dhanbad

Jan 25 2018, 21:46

धनबाद।सिविल सर्जन कार्यालय सभागार में प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। तीन दिवसीय कार्यक्रम को लेकर पत्रकारो को दी गई जानकारी।

सिविल सर्जन आशा एक्का ने बताया कि जिले में 4,26083 बच्चे को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य तय किया गया है। इसके लिए जिले में 1894 पोलियो बूथ बनाये गये है। इसमें शहरी क्षेत्र में 614 और ग्रामीण क्षेत्र में 1280 पोलियो बूथ शामिल है। पल्स पोलियो अभियान के लिए 77 ट्रांजिट टीम बनाई गई है। जिले में 4018 वैक्सीनेटर बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का कार्य करेगी। इसमें सहिया वैक्सीनेटर की संख्या 1630 है। कार्यों की निगरानी के लिए 397 सुपरवाइजर बनाये गये है। इसमें ट्रांजिट टीम के लिए 22 और हाउस टू हाउस के लिए 375 सुपरवाइजर शामिल है।  पल्स पोलियो अभियान को लेकर जिले में 168 सबडिपो बनाया गया है। वही, 34 मोबाइल टीम भीड़-भाड़ वाले स्थान यथा बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन या प्रमुख चौक-चौराहों पर बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाएगी। उन्होंने बताया कि पहले दिन 28 जनवरी को बूथों पर और 29-30 जनवरी को हाउस टू हाउस पोलियो की खुराक पिलायी जायेगी।

  • dhanbad
    जिले के सभी आठ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर तीनों दिन बच्चों को पोलियो की खुराक पिलायी जायेगी। इसके लिए सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 7-7 स्वास्थ्यकर्मी को तैनात किया गया है। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस एवं कुष्ट रोगियों उपचार की पूरी हुई व्यवस्था 8 फरवरी को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर 1 से 19 वर्ष तक के बच्चों को कृमि की दवा खिलाएगी जाएगी। इसके लिए स्कुलों एवं कॉलेज प्रबंधन से वार्ता लगभग की गयी है। छूट गये बच्चों को 15 फरवरी को मोपअप रांउड चलाकर दवा खिलायी जायेयी। वहीं 30 जनवरी महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर कुष्ट रोगियों को एनडीटी द्वारा उपचार किया जायेगा। इसके लिए सभी प्रखंड में वेक्सीन दी जा चुकि है।प्रेस वार्ता में  सर्जन डॉ आशा एक्का, एसीएमओ डॉ चंद्राम्बिका श्रीवास्तव एवं आरसीएच पदाधिकारी डॉ संजीव कुमार उपस्थित थे।
dhanbad

Jan 25 2018, 20:55

27 जनवरी से एसएसएलएनटी कॉलेज में भरा जाएगा फॉर्म


धनबाद। 27 जनवरी से एसएसएलएनटी कॉलेज में शुरू होने वाले टाटा इंस्टिट्यूट आॅफ सोशल साइंसेस (टीस) के एक्सेल प्रोग्राम का फार्म भराना शुरू हो जाएगा। गुरुवार को कॉलेज में इंटैरेक्शन सेसन का आयोजन किया गया जिसमें दर्जनों छात्राओं ने भाग लिया। इस दौरान छात्राओं को एक्सेल प्रोग्राम के विषय में जानकारी दी गई। सेसन में स्नातक पास आउट और पार्ट टू और थ्री की छात्राओं ने भाग लिया। कॉलेज की प्राचार्य डा रेणुका ठाकुर ने छात्राओं को एक्सेल प्रोग्राम की जानकरी दी।

dhanbad

Jan 25 2018, 20:47

27 जनवरी से एसएसएलएनटी कॉलेज में भरा जाएगा फॉर्म


धनबाद। 27 जनवरी से एसएसएलएनटी कॉलेज में शुरू होने वाले टाटा इंस्टिट्यूट आॅफ सोशल साइंसेस (टीस) के एक्सेल प्रोग्राम का फार्म भराना शुरू हो जाएगा। गुरुवार को कॉलेज में इंटैरेक्शन सेसन का आयोजन किया गया जिसमें दर्जनों छात्राओं ने भाग लिया। इस दौरान छात्राओं को एक्सेल प्रोग्राम के विषय में जानकारी दी गई। सेसन में स्नातक पास आउट और पार्ट टू और थ्री की छात्राओं ने भाग लिया। कॉलेज की प्राचार्य डा रेणुका ठाकुर ने छात्राओं को एक्सेल प्रोग्राम की जानकरी दी।

dhanbad

Jan 25 2018, 20:41

डीपीएस में क्वेस्ट प्रतियोगिता  का आयोजन


धनबाद।डीपीएस के कंप्यूटर विभाग के द्वारा इंटर स्कूल दीप्सबाइक आईटी क्वेस्ट का आयोजन किया गया है। क्वेस्ट का उद्घाटन प्रचार्य केबी भार्गव और उप प्राचार्य शर्मिला सिन्हा ने किया। प्रचार्य ने क्वेस्ट में भाग ले लेने वाले सभी छात्रों का हौसला अफजाई किया।प्रतियोगिता में दिल्ली पब्लिक स्कूल रांची, दिल्ली पब्लिक स्कूल गया, डीएवी कोयला नगर धनबाद, कार्मेल स्कूल धनबाद, राजकमल सरस्वती विद्या मंदिर धनबाद, सेंट जेवियर स्कूल धनबाद और गुरु गोविंद सिंह पब्लिक स्कूल के कक्षा छह से बारहवीं तक के बच्चों ने भाग लिया। प्रतियोगिता का आयोजन तीन कैटेगरी में किया गया था। प्रतियोगिता को सफल बनाने में केके बागची, शिव कुमार प्रसाद,बबीता कुमार, सौरभ चट्टोपाध्याय, सुमांता बनर्जी, गोपाल चंद्रा दत्ता, सुनील कुमार के साथ अन्य का योगदान रहा।

dhanbad

Jan 25 2018, 18:57

आईआईटी छात्रों की अपील, रक्तदान कर मनाएं गणतंत्र दिवस

आईआईटी आइएसएम धनबाद के छात्र-छात्राएं शुक्रवार को गणतंत्र दिवस कुछ अलग ढंग से मनाएंगे। आईआईटी आइएसएम के छात्र-छात्राओं ने धनबादवासियों से गणतंत्र दिवस पर रक्तदान की अपील की है। यह अपील आईआईटी आइएसएम के छात्रों की संस्था फॉस्ट फारवर्ड इंडिया की ओर से शहर में तीन जगहों पर जालान अस्पताल, गुरुकृपा सरायढेला व डीएवी स्कूल पुराना बाजार में रक्तदान कैंप का आयोजन किया जा रहा है।
तीनों जगहों पर सुबह 9 बजे से 5 बजे तक कैंप का आयोजन होगा। वहीं दूसरी ओर आईआईटी आइएसएम धनबाद के छात्रों की संस्था कर्तव्य की ओर से 28 जनवरी को कला भवन में प्रकाश का आयोजन किया जाएगा। छात्र-छात्राएं कर्तव्य का आठवां वार्षिक समारोह मनाएंगे। छात्र-छात्राओं ने कला भवन में आयोजन की तैयारी शुरू कर दी है। कर्तव्य की ओर से विभिन्न क्षेत्रों के अभिवंचित वर्ग के बच्चों को पढ़ाया जाता है। ये बच्चे अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। 30 स्कूलों के 350 छात्र-छात्राओं के प्रकाश कार्यक्रम में भाग लेने की उम्मीद है।
sourceDB

dhanbad

Jan 25 2018, 15:58

युवा शक्ति के तीन काम,शिक्षा सेवा और मतदान

मतदाता दिवस के अवसर पर निकाली गई जागरूकता रैली

धनबाद। नेहरू युवा केंद्र कर द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से जिले के सभी प्रखंड के युवा क्लब के सदस्यों ने मतदाता दिवस के अवसर पर शहर में जागरूकता रैली निकाली। रैली नेहरू युवा केंद्र के जिला कार्यालय से निकलकर रणधीर वर्मा चौक, समाहरणालय,डीआरएम चौक,रेलवे स्टेशन होते हुए पुनः कार्यालय वापस पहुंची। लोगों को जागरुक करने के लिए निकाले गए रैली के माध्यम से लोगो को संदेश दिया गया कि वे मतदान को प्रति जागरूक हों।युवा क्लब अपने-अपने प्रखंड के सभी मतदाता को जागरुक करने का संकल्प लिया मौके पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी बिपिन बिहारी नेहरु युवा केंद्र के प्रभारी लेखापाल श्री मिथिलेश सिंह एवं अभिषेक चक्रवर्ती सहित गोविंद कुमार अभिषेक चक्रवर्ती राहुल बनर्जी आरती माता जय राम विजय संजय महतो अख्तर सहित दर्जनों क्लब के सदस्य उपस्थित थे।

dhanbad

Jan 24 2018, 23:00

मानवता शर्मसार नवजात को फेंका झाड़ियों में ,सरायढेला थाना क्षेत्र का मामला 


 धनबाद । मानवता को शर्मसार करने वाली घटना सामने आया जहां एक नवजात का शव झाड़ियों में पड़ा मिला जिससे यह प्रतीक होता है की आज भी बेटी को जन्म देने से पहले मारने की बात कही जा रही है।धनबाद के सरायढेला थाना क्षेत्र की यह घटना है,आयुष बिहार कॉलनी के पीछे सुनसान झाड़ियों में एक नवजात बच्चे के आज शव बरामद हुआ। बगल की बस्ती सुगियाडीह के लोग सुबह जब घूमने निकले तो मेडिकल के एक कार्टून में बच्चे का शव झाड़ियों में पाया। सुचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। शव मिलने से क्षेत्र में तरह तरह की चर्चाओं का बाजार गर्म है। लोगों की जुबां पर बच्चे की उस माँ के लिए श्राप ही निकल रहा था जिसने इस बच्चे को जन्म देने के साथ ही मारकर फेक दिया। फिलहाल पुलिस नवजात बच्चे को पीएमसीएच अस्पताल ले गई है। इंस्पेक्टर एचएन राम ने कहा कि यह जाँच का विषय है.जिस कार्टून में शव को रखा गया था उस कार्टून से ही इसकी प्रारम्भिक जाँच की शुरुआत की जायेगी। उन्होंने कहा कि आसपास कई निजी क्लिनिक है  सभवतः उन्ही क्लिनिकों से इस बच्चे को यहाँ लाया गया है। इसलिए

  • dhanbad
     क्लिनिक की भी जांच इस मामले में  काफी  महत्वपूर्ण है। एसडीओ के निर्देश के बाद बच्चे के शव को अंतिम संस्कार की प्रक्रिया की जाएगी। साथ ही बच्चे का पोस्टमार्टम कराने की भी बात पुलिस पदाधिकारी द्वारा कही गई है ।
dhanbad

Jan 24 2018, 22:57

नो पार्किंग के दौरान ट्रैफिक पुलिस को विरोध का सामना करना पड़ा


धनबाद।नो पार्किंग में लगे वाहनों पर जुर्माना पर्ची चिपकाने के दौरान ट्रैफिक पुलिस को विरोध का सामना करना पड़ा। लोगों ने सवालों के घेरे में लेते हुए पुलिसकर्मियों से सवाल किया कि अगर यह नो पार्किंग जोन है तो नो पार्किंग की एक भी बोर्ड क्यों नहीं लगी हुई है। इतना ही नहीं लोग कैसे जानेंगे की यह नो पार्किंग जोन है। अपने वाहनों को पार्क कहां करेंगे। इन सवालों पर सभी पुलिसकर्मी अपना मुंह छिपाते दिख रहे थे। लोगों का गुस्सा तब फूट पड़ा जब कोर्ट मोड़ स्थित रजिस्ट्री कार्यालय के बाहर लगी सभी वाहनों पर जुर्माने का इस्तहार चिपका दिया गया और वहीं लगी पुलिस की साइरन बाइक पर ध्यान भी नहीं दिया गया। यह देख पुलिसकर्मियों से लोग जुबानी भीड़ गये। कोर्ट मोड़ से डीआरएम मोड़ तक नो पार्किंग जोन तो घाषित कर दिया गया है, लेकिन नो पार्किंग की एक भी बोर्ड नहीं लगाये गये हैं। यह विभागों और पदाधिकारियों की कमी दर्शाति है। आम लोग परेशान हो रहे हैं और विभाग अपना राजस्व बढा रही है। लोगों का कहना था कि अगर नियम बनाने ही हैं तो पुरी तरह से उसपर पहले प्रशासन अम्ल

  • dhanbad
    करे और बोर्ड लगावे, अन्यथा विभाग को जूर्माना वसूलने का कोई अधिकार नहीं बनता है।