Bihar

Mar 25 2020, 10:36

बिहार में इंटरमीडिएट का परीक्षाफल जारी ,आर्ट्स, साइंस,एवं कॉमर्स के  80.44% छात्र रहे सफल
  


साइंस व आर्ट्स में छात्राएं रही टॉपर जब कि कॉमर्स में छात्र व छात्रा संयुक्‍त रूप से बने टॉपर ,पिछले साल 79.76 परसेंट परीक्षार्थी सफल हुए थे


पटना , इस बार भी रिजल्ट में कीर्तिमान स्थापित करते हुए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने महज 43 दिनों में इंटर का परीक्षाफल जारी कर रिकॉर्ड बनाया है। 

मंगलवार को जारी रिजल्ट में 80.44 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल रहे।  95.2 परसेंट अंक प्राप्त कर तीनों ही संकाय में लड़कियां टॉपर रहीं।  

साइंस संकाय में नेहा कुमारी 95.2 परसेंट (कुल 476) अंक लाकर टॉपर बनी हैं, जबकि आर्ट्स में साक्षी कुमारी ने 94.80 परसेंट (कुल 474 अंक) लाकर टॉपर बनीं। वहीं कॉमर्स संकाय में कौसर फातिमा तथा सुधांशु नारायण चौधरी संयुक्‍त रूप से टॉपर बने। 

दोनों को 95.2 परसेंट (कुल 476 अंक) आए हैं। वहीं आर्ट्स में पूर्वी चंपारण जिले के मधुबन की छात्रा पूजा कुमारी ने पूरे बिहार में चौथा स्थान हासिल किया है। उसे 465 अंक हासिल हुए हैं। इधर समस्तीपुर के रोसड़ा की अंकिता ने साइंस में पांचवां स्थान प्राप्त किया है। उसे 470 अंक मिले हैं।  

इंटर की परीक्षा में इस वर्ष 12, 04, 834 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इसमें 6, 56,301 छात्र एवं 5, 48,533 छात्राएं थीं। इसमें 4, 43, 284 परीक्षार्थी प्रथम श्रेणी, 4,69,439 परीक्षार्थी द्वितीय श्रेणी एवं 56,115 परीक्षार्थी तृतीय श्रेणी से सफलता प्राप्त की है। 

इंटर साइंस की वार्षिक परीक्षा में कुल 5,05,476 परीक्षार्थी शामिल हुए। इसमें 2,24,971 परीक्षार्थी प्रथम श्रेणी, 1,62,471 परीक्षा र्थी द्वितीय श्रेणी एवं 3,601 परीक्षार्थी तृतीय श्रेणी से परीक्षा में सफलता प्राप्त की है। साइंस संकाय में 77.39 परसेंट परीक्षार्थियों ने सफलता हासिल की है। 

इसी तरह, कॉमर्स संकाय में 71,004 परीक्षार्थी शामिल हुए, जिसमें से 66,215 परीक्षार्थी सफल हुए हैं। वाणिज्य में 93.36 परसेंट परीक्षार्थी सफल रहे हैं। आर्ट्स संकाय में 6,28,363 परीक्षार्थी शामिल हुए, जिसमें से 5, 11,745 परीक्षार्थी सफल रहे हैं। आर्ट्स में कुल 81.44 परसेंट परीक्षार्थियों ने सफलता हासिल की है।

Bihar

Mar 25 2020, 10:30

बिहार में एक और कोरोना पॉजिटिव,मरीजों की संख्यां हुई 4 महाराष्ट्र में सर्वाधिक 107 संक्रमित ,देश में कूल 556 मरीज हो गए
  


पटना। मंगलबार की रात बिहार में एक और कोरोना संक्रमण का मामला पॉजिटिव पाया गया ।जिसके बाद बिहार में मरीजों की संख्यां बढ़ कर 4 हो गयी है । इनमें तीन का इलाज चल रहा है। जबकि एक की मौत हो चुकी है। 

 वह हाल में गुजरात से लौटा था। इसके पहले रविवार को बिहार में कोरोना के तीन मामले समाने आए थे, जिनमें एक मुंगेर की मौत  हो गई थी।

बिहार में कोरोना की जांच के एकमात्र अधिकृत अस्‍पताल राजेंद्र मेमोरियल अनुसंधान संस्थान (RMRI) के निदेशक डॉ. पीके दास ने मंगलवार की देर रात बताया कि गुजरात से लौटे युवक की रिपोर्ट पहले निगेटिव आई थी। लेकिन बीमारी के लक्षणों को देखकर जांच के लिए सैंपल फिर पुणे स्थित नेशनल वायरोलॉजी लैब भेजा गया था। देर शाम उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव होने की सूचना मिली।

 तीन कोरोना पॉजिटिव का हो रहा है  एम्स व आइडीएच में इलाज

वर्तमान में बिहार के तीन कोरोना पॉजिटिव मरीजों का इलाज एम्स और आइडीएच में चल रहा है। गुजरात से लौटा पटना सिटी का युवक आइडीएच में भर्ती है। आइडीएच में पहले से भर्ती संक्रमित स्कॉटलैंड से लौटे फुलवारीशरीफ निवासी छात्र की तबीयत में तेजी से सुधार हो रहा है। उधर, एम्‍स में भी एक मरीज का इलाज चल रहा है।

Bihar

Mar 23 2020, 23:00

कोरोना मामले में मीडिया अगर सरकारी निर्देशो का  नही  करती है पालन तो एपिडेमिक डिजिज एक्ट-1897 के तहत होगी उन पर कारवाई,आइये जानते हैं किया है अपेडेमिक एक्ट ?
  


झारखंड में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए एपिडेमिक डिजिज एक्ट-1897 झारखंड स्टेट एपिडेमिक डिजिज (कोविड-19), रेगुलेशन 2020 के सेक्सन-6 और पूर्व में जारी प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया नियम-17 के तहत कोई भी मीडिया संस्थान निम्नलिखित कार्य नहीं कर सकेंगेः-

1. संक्रमित व्यक्ति, उसके संबंधियों, संक्रमित व्यक्ति का ईलाज करनेवाले डाॅक्टर व ईलाज में सहयोग कर रहे चिकित्साकर्मियों का नाम व पता गुप्त रखे जाने का निर्णय लिया गया है। अतः इस संबंध में कोई भी मीडिया संस्थान संक्रमित व्यक्ति के नाम, उसके माता-पिता, रिश्तेदार, ईलाज करनेवाले डाॅक्टर, उसमें सहयोग दे रहे चिकित्सीकर्मी, किसी भी निष्कर्ष का मूल प्रकाशित या जारी नहीं कर सकेंगे। इसमें किसी भी मीडिया के जरिए जिसमें; प्रिंट/इलेक्ट्राॅनिक/वेब/सोशल मीडिया आदि में शामिल हैं, प्रकाशित या जारी नहीं किया जा सकेगा।
2. कोई भी मीडिया संस्थान कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज/मरीज के रिश्तेदार/ईलाज कर रहे चिकित्सक/ईलाज में सहयोग कर रहे चिकित्साकर्मी का किसी भी रूप में इंटरव्यू नहीं कर सकेंगे। अगर किसी के द्वारा ऐसा करने का प्रयास किया जाता है तो उसके खिलाफ झारखंड एपिडेमिक डिजिज (कोविड-19) रेगुलेशन 2020 के आईपीसी सेक्शन-19 के सेक्सन-188 और एपिडेमिक डिजिज एक्ट-1897 के सेक्शन-3 के तहत कार्रवाई की जायेगी।

Bihar

Mar 23 2020, 09:59

बिहार सरकार ने बनाई टीम,जारी किया  उसके मोबाइल नंबर जिस नंबर पर सम्पर्क कर  आप घर बैठे ले सकते चिकित्सकीय सुविधा
  


पटना। स्वास्थ विभाग  द्वारा पूरे बिहार में कोरोना को लेकर चिकित्सीय सलाह और सुविधा के लिए लिस्ट जारी किया गया है ।

 पूरे बिहार में कोरोना से जंग जीतने को लेकर चिकित्सीय परामर्श एवं विशेष परिस्थिति पर चिकित्सक को घर पर बुलाने हेतु जारी किया गया है जिला नियंत्रण कक्ष के निम्न दूरभाष नंबर, उसमें लिखा गया है कोरोना वायरस से बचाव मे सामाजिक दूरी के सबसे कामगार है अतः जितना संभव हो घर के अंदर ही रहे!!

Bihar

Mar 22 2020, 20:18

कोरोना वायरस को लेकर रेलवे का बड़ा फैसला-31 मार्च 2020 तक सभी ट्रेनें रद्द, रेलवे बोर्ड की बैठक में निर्णय
  




देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए रेलवे बोर्ड की बैठक बड़ा फैसला लिया गया है। बोर्ड ने 31 मार्च तक सभी यात्री ट्रेनें रद्द करने का फैसला किया है। सिर्फ 31 मार्च तक माल गाड़ियां चलेगी। रेलवे मंत्रालय के मुताबिक, 31 मार्च तक मालगाड़ियां चलेंगी। कोरोना के संक्रमण से आम जनता को बचाने के लिए यह कदम उठाया गया है। ट्रेनों में सामान्‍य रूप से अक्‍सर भीड़ होती है। सारे कोच खचाखच भरे रहते हैं, ऐसे में संक्रमण बहुत घातक रूप ले सकता है।
इससे पहले रेलवे ने शनिवार 21 मार्च की रात से रविवार, 22 मार्च की रात 10 बजे तक सारी पैसेंजर ट्रेनों को निरस्‍त कर दिया गया था। रेलवे के आदेश के अनुसार 21/22 मार्च की रात से लेकर 22 मार्च की रात 10 बजे के बीच चलने वाली यात्री ट्रेनें नहीं चलेंगी।लेकिन अब लगातार कोरोना के बढते प्रभाव के चलते सभी ट्रेनों को 31 मार्च तक रद्द कर दिया गया है।

भारत में कोरोना के कुल 341 केस

 भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर रविवार को 341 पर पहुंच गए। देश के विभिन्न हिस्सों से नए मामले सामने आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इन कुल मामलों में 41 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।

अब तक छह की मौत
 
 दिल्ली, कर्नाटक, महाराष्ट्र और बिहार से अभी तक छह लोगों की मौत हो चुकी है।

Bihar

Mar 22 2020, 19:34

समस्तीपुर जंक्शन पर मिला दो कोरोना का संदिग्ध मरीज

Bihar

Mar 20 2020, 16:08

बिहार में शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए खुश खबरी, 94 हज़ार शिक्षकों की होगी बहाली
  


एक ओर जहाँ बिहार का शिक्षक ार्ग सरकार से शिकायतें लिए धरने पर बैठा है यहीं दूसरी ओर बिहार के शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। राज्य में सरकारी शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया अब अप्रैल माह में शुरू हो जाएगी। बिहार के प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने बताया कि इसके लिए एनआईओएस डीएलएड (NIOS) ने विधि विभाग से परामर्श मांगा है और परामर्श मिलते ही अप्रैल माह में शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 

शिक्षा निदेशक ने कहा कि जहां तक नियोजन प्रक्रिया पूरी हो चुकी थी अब दोबारा वहीं से शुरू किया जाएगा और 94 हजार शिक्षक अभ्यर्थियों की बहाली की जाएगी।

आपको बता दें राज्य के ढाई लाख एनआईओएस से डीएलएड पास अभ्यर्थियों की डिग्री को एनसीटीई ने अमान्य करार दिया था, जिसके बाद राज्य सरकार ने भी बहाली प्रक्रिया को बीच में ही स्थगित कर दिया था। जिसके बाद राज्य के वैसे लाखों टीईटी अभ्यर्थी इंतजार में हैं जिन्होंने बहाली के लिए आवेदन जमा किया है लेकिन बहाली प्रक्रिया बीच में स्थगित कर दी गई थी। 

राज्य सरकार की कार्रवाई के बाद डीएलएड अभ्यर्थियों ने पटना हाईकोर्ट का रूख किया था और इसके खिलाफ याचिका दायर की थी। उस याचिका के पक्ष में पटना हाईकोर्ट ने भी फैसला सुनाते हुए अभ्यर्थियों की डिग्री को मान्य करार देते हुए राज्य सरकार को बहाली का आदेश दिया था। उसके बाद ऐसे में अब राज्य सरकार ने फिर से डीएलएड को लेकर एनसीटीई और विधि विभाग से परामर्श मांगा है।

Bihar

Mar 16 2020, 17:32

राज्यसभा के सभी पांच उम्मीदवारों का नामांकन सही, 18 मार्च को मिलेगा निर्वाचन प्रमाण पत्र, अधिसूचना जारी
  




बिहार से राज्यसभा के लिए नामांकन करने वाले सभी पांच उम्मीदवारों का नामांकन पत्र सही मिला है। नामांकन पत्र की जांच पूरी होने के बाद पीठासीन पदाधिकारी ने अधिसूचना जारी कर दी है। इसके मुताबिक राजद ने प्रेमचंद गुप्ता और अमरेन्द्र धारी सिंह को उम्मीदवार बनाया है जबकि जदयू ने  हरिवंश और रामनाथ ठाकुर को प्रत्याशी घोषित किया है। बीजेपी ने विवेक ठाकुर को अभ्यर्थी बनाया है। सभी उम्मीदवारों ने तय समय में सक्षम अधिकारी को नामांकन पत्र सौंपा। पीठासीन अधिकारी ने जांच के बाद सभी नामांकन पत्र को सही ठहराया। मौके पर चार उम्मीदवार मौजूद रहे जबकि हरिवंश की तरफ से उनके प्रतिनिधि पीठासीन पदाधिकारी के समक्ष उपस्थिति दर्ज की। अब 18 मार्च के दिन सभी पांच उम्मीदवारों को निर्वाचन का प्रमाण पत्र दिया जाएगा।
 बता दें कि राज्यसभा की पांच सीटें बिहार से खाली हुई थी। पहले सभी पांच सीटें एनडीए के पास थी , लेकिन इस बार दो राजद के कोटे में जबकि एनडीए में तीन जिसमें दो जदयू और एक भाजपा के खाते में है। जदयू ने पिछली बार के तीन सदस्यों में से कहकशां परवीन को छोड़कर रामनाथ ठाकुर और हरिवंश को जबकि भाजपा ने पूर्व मंत्री सीपी ठाकुर के पुत्र विवेक ठाकुर को प्रत्याशी बनाया है। जबकि राजद ने ए. डी. सिंह के अलावे प्रेमचंद गुप्ता को उम्मीदवार बनाया है।

Bihar

Mar 13 2020, 16:17

बिहार सरकार ने कोरोना वायरस के खतरे को लेकर लिया फैसला
  



31 मार्च तक सभी स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद, परीक्षाएं, बिहार दिवस के आयोजन के साथ सभी खेल गतिविधियों पर भी लगाई रोक, पार्क और ज़ू भी बंद


कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए बिहार सरकार ने 31 मार्च तक सभी स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का फैसला लिया है। राज्य में होने वाली सभी परीक्षाएं आउट बिहार दिवस के कार्यक्रम को रद्द किया गया है। सभी स्पोर्ट्स और कल्चरल इवेंट्स रद्द हैं। सरकार ने कहा है कि सभी पार्क और जू भी बंद रहेंगे। इस बात का निर्णय एक अणे मार्ग स्थित सीएम आवास  पर हाईलेवल मीटिंग में हुआ। मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा कि श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल और ज्ञान भवन जैसे सभी हॉल की बुकिंग भी नहीं होगी। बताया कि सरकारी कर्मियों को भी अल्टरनेट-डे बुलाने पर विचार हो रहा है, ताकि कार्यालयों में गैदरिंग ना हो। राज्य के सभी सिनेमा हॉल बंद रहेंगे।  मुख्य सचिव ने बताया कि आज तक 142 मरीज ऑब्जर्वेशन में थे, जिनमें से 73 को डिस्चार्ज कर दिया गया है। इंडो-नेपाल बॉर्डर पर कड़ी जांच और सभी अस्पतालों के आईसीयू में बेड बढ़ेंगे। पीएमसीएच, एम्म्स और आईजीमेस में 100 वेंटीलेटर बढ़ाने के निर्देश भी दिए गए हैं। मांसाहार पर रोक को लेकर अभी कोई निर्देश नहीं है। मुख्य सचिव ने कहा कि अभी 31 मार्च तक के लिए ये फैसला है और सोमवार को फिर इसकी समीक्षा की जाएगी। मीटिंग में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी के साथ स्वास्थ्य मंत्री  मंगल पांडे, शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा, मुख्य सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के सलाहकार अंजनी कुमार सिंह और गृह सचिव आमिर सुबहानी के साथ कई वरीय अधिकारी मौजूद रहे। इस बीच टीचर समन्वय समिति को पटना पुलिस की ओर से नोटिस भेजा गया है। 23 मार्च को गांधी मैदान में प्रस्तावित विरोध प्रदर्शन को स्थगित करने को कहा गया है। बता दें कि 23 और 24 मार्च को बिहार दिवस पर गांधी मैदान में कई कार्यक्रम प्रस्तावित है।

  • Bihar
     @Bihar बता दें कि पहले ही बिहार सरकार ने पीएमसीएच के सभी डॉक्टरों और अपने कर्मचारियों की छुट्टियों को रद्द कर दिया है। इसके साथ ही अस्पताल प्रशासन ने सभी डॉक्टरों और कर्मचारियों को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए हैं। अगले आदेश तक सभी डॉक्टरों और कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। वहीं राज्य के सभी जिलों में चलने वाले आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी रोक लगा दी गई है। सरकार का यह फैसला अगले आदेश तक लागू रहेगा। राज्य सरकार ने निर्देश का असर तकरीबन डेढ़ लाख आंगनबाड़ी केंद्रों पर पड़ेगा। 14 मार्च को पटना में होने वाले बिहार स्टार्टअप कॉन्क्लेव के कार्यक्रम को भी बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने रद्द कर दिया है। गौरतलब है कि शुक्रवार सुबह 10 बजे तक के आंकड़ों के अनुसार भारत में अभी तक 13 राज्यों में कोरोना वायरस के 75 मामले सामने आए हैं, जबकि एक व्यक्ति की मौत हुई है। तेजी से कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई राज्यों में इसके प्रसार को रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाए हैं। बता दें कि कोरोना वायरस को दिल्ली सरकार ने जहां महामारी घोषित करते हुए 31 मार्च तक सभी स्कूलों को बंद कर दिया है, वहीं उत्तर प्रदेश सरकार महामारी तो घोषित नहीं किया लेकिन इसके कुछ प्रावधान को लागू करते हुए राज्य में 22 मार्च तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद करने का फैसला किया है। 
Bihar

Mar 13 2020, 14:03

एसएसबी 21वीं वाहिनी ने मशरूम फार्मिंग प्रशिक्षित युवकों को  दिया प्रमाण पत्र।
  


एसएसबी 21वीं वाहिनी के तत्वाधान में चल रहे मशरूम फार्मिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन शुक्रवार को किया गया, इस दौरान प्रशिक्षण प्राप्त किए 25 सीमा क्षेत्र के ग्रामीण एवं युवकों  को प्रमाण पत्र दिया गया मंगलपुर स्थित एसएसबी कैंप कार्यालय में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया इस दौरान  श्री लाला राम महला द्वितीय कमान अधिकारी  ने प्रशिक्षण प्राप्त किये युवाओं को प्रमाण पत्र दिया, समापन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि जो भी बेरोजगार प्रशिक्षण प्राप्त किए हैं, उनको रोजगार का अवसर मिलेगा इस हुनर को रोजगार से जुड़े तो सभी को बेहतर  लाभ मिलेगा एवं रोजगार के अवसर भी बढ़ेगा साथी युवाओं को स्वरोजगार के इस आयाम को अपनाने की अपील की,
यह प्रशिक्षण  नागरिक कल्याण कार्यक्रम 2019-20 के तहद बगहा के रामा फाउंडेशन द्वारा  11 फरवरी से 11 मार्च तक यह प्रशिक्षण चला इस  प्रशिक्षण कार्यक्रम में सीमा क्षेत्र के 25 बेरोजगार नौजवानों को प्रशिक्षित किया गया इस अवसर पर उपस्थित श्री शेखर प्रताप सिंह, उप कमांडेंट,  चरण सिंह फगेडिया सहायक कमांडेंट संचार, निरीक्षक प्रशासन दीपांशु पांडे , मुख्य आरक्षी अनंद सिंह, सुनील पांडे, जवान जयप्रकाश, ओम शंकर झा,अभय कुमार ,असगर अली,  रामा फाउंडेशन कार्यवाहक निदेशक श्री रवि प्रकाश पांडे एवं प्रशिक्षु युवा मौजूद थे