चीन बनाएगा दुनिया का सबसे बड़ा कृत्रिम-द्वीप हवाई अड्डा, 43 मिलियन यात्रियों की क्षमता
साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट (SCMP) की रिपोर्ट के अनुसार, चीन दुनिया का सबसे बड़ा कृत्रिम-द्वीप हवाई अड्डा बना रहा है, ताकि उत्तरपूर्वी बंदरगाह शहर डालियान की स्थिति को क्षेत्रीय परिवहन केंद्र के रूप में बढ़ाया जा सके। लियाओनिंग प्रांतीय सरकार की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, वर्तमान में निर्माणाधीन डालियान जिनझोउवान अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा 20 वर्ग किलोमीटर (7.72 वर्ग मील) में फैला होगा।
पूरा होने के बाद, नया हवाई अड्डा हांगकांग अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, जो 12.48 वर्ग किलोमीटर में फैला है, और जापान के कंसाई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, जो 10.5 वर्ग किलोमीटर में फैला है, को पीछे छोड़ देगा - दोनों ही कृत्रिम द्वीपों पर स्थित हैं। "डालियान के लोगों का कहना है कि यह सबसे बड़ा है, यह बिल्कुल वैसा ही है," विमानन परामर्शदात्री संस्था के संस्थापक ली हनमिंग ने SCMP को बताया।
अपतटीय जिनझोउवान हवाई अड्डा डालियान की सेवा करेगा, जो अपने रणनीतिक स्थान के कारण पड़ोसी जापान और दक्षिण कोरिया के साथ व्यापार का केंद्र है। बोहाई जलडमरूमध्य के उत्तरी छोर पर एक प्रायद्वीप पर स्थित, छह मिलियन से अधिक लोगों का यह शहर तेल रिफाइनरियों, शिपिंग, रसद और तटीय पर्यटन के लिए एक केंद्र के रूप में विकसित हुआ है। जिनझोउवान मुख्य भूमि चीन का पहला हवाई अड्डा है जो पूरी तरह से एक कृत्रिम अपतटीय द्वीप पर बनाया गया है। प्रांतीय सरकार के अनुसार, इसमें अंततः चार रनवे और 900,000 वर्ग मीटर (9.69 मिलियन वर्ग फीट) में फैला एक विशाल टर्मिनल होगा। टर्मिनल शुरू में सालाना 43 मिलियन यात्रियों को संभालेगा - मौजूदा डालियान झोउशुइज़ी हवाई अड्डे की क्षमता से दोगुना से भी अधिक - और प्रति वर्ष 80 मिलियन यात्रियों को समायोजित करने के लिए विस्तारित किया जाएगा।
कनाडा स्थित एक वैश्विक उद्योग समूह, एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल ने कहा कि हवाई अड्डा पूरी तरह से चालू होने के बाद सालाना एक मिलियन टन कार्गो का प्रबंधन भी करेगा। पूरी परियोजना पर $4.3 बिलियन की लागत आने की उम्मीद है और इसे 2035 तक पूरा करने की योजना है। लियाओनिंग प्रांतीय सरकार ने बताया कि, अगस्त तक, 77,000 वर्ग मीटर के पुनर्ग्रहण क्षेत्र पर "गहरी नींव उपचार" पूरा हो चुका था। भूमि सुधार और टर्मिनल भवन की नींव के लिए भी योजनाएँ चल रही हैं।
वर्तमान डालियान झोउशुइज़ी हवाई अड्डा, जो लगभग एक सदी पहले जापानी कब्जे में खोला गया था, कई विस्तारों से गुजरा है, लेकिन अब यह अपनी अधिकतम डिज़ाइन क्षमता तक पहुँच गया है। सिन्हुआ के अनुसार, पिछले साल हवाई अड्डे ने 658,000 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को संभाला। ली हनमिंग ने बताया कि मौजूदा हवाई अड्डे का पहाड़ों से घिरी घाटी में स्थित होना, पायलटों के लिए नेविगेट करना मुश्किल बनाता है, खासकर प्रतिकूल मौसम में। उन्होंने कहा, "इसका स्थान प्रतिकूल मौसम के दौरान उड़ानों को काफी खतरनाक बना सकता है।"
हालांकि, ली ने यह भी चेतावनी दी कि द्वीप हवाई अड्डों के साथ अनूठी चुनौतियाँ आती हैं। उन्होंने कहा, "यदि द्वीप हवाई अड्डे एकल पुलों द्वारा प्राकृतिक भूमि से जुड़े हैं, तो उन्हें कट जाने का विशेष रूप से उच्च जोखिम होता है," उन्होंने भूकंप, आंधी या जहाज़ की टक्कर जैसी दुर्घटनाओं के लिए ऐसे बुनियादी ढाँचे की भेद्यता को देखते हुए कहा। चीन का आक्रामक बुनियादी ढांचा विस्तार जारी है, जुलाई तक 22 नए हवाई अड्डों का निर्माण चल रहा है, जिनकी कुल कीमत 19.6 बिलियन डॉलर है, यह जानकारी मार्केट इंटेलिजेंस फर्म CAPA सेंटर फॉर एविएशन ने दी है। एक बार पूरा हो जाने पर, डालियान जिनझोउवान अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से क्षेत्र की कनेक्टिविटी में बदलाव आने की उम्मीद है और हवाई परिवहन और व्यापार के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में डालियान की भूमिका को मजबूत करने की उम्मीद है।
Dec 17 2024, 16:19