Raipur

Jan 18 2024, 12:05

खैरागढ़ विश्वविधालय - भाषण प्रतियोगिता में छात्रओं ने मारी बाजी, प्रियंका को प्रथम स्थान

खैरागढ़-     इन्दिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ के रेड रिबन क्लब एवं राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा स्वामी विवेकानन्द जयंती एवं विश्व युवा दिवस के उपलक्ष्य पर विश्वविद्यालय के ऑडियो-विजुअल प्रभाग में 'विकसित भारत 2047' पर आधारित वीडियो दिखाया गया एवम् एड्स के प्रति जागरूकता विषय पर भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गई। इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के विद्यार्थी, प्राध्यापक, कर्मचारी एवं रेड रिबन क्लब, राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक उपस्थित थे। राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. दिवाकर कश्यप के संयोजन में आयोजित इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। भाषण प्रतियोगिता में गायन की छात्रा प्रियंका जंघेल को प्रथम स्थान, अंग्रेजी की छात्रा सूर्यांजलि झा और कथक की छात्रा ऋषिका माधवी शर्मा को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ। इसी तरह, गायन की छात्रा प्रियंका कड़ती को प्रतिस्पर्धा में तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। कार्यक्रम में संगीत संकाय के अधिष्ठाता प्रो डॉ नमन दत्त, असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ लिकेश्वर वर्मा, लाइब्रेरी से डॉ जे मोहन आदि उपस्थित थे। निर्णायक की भूमिका असिस्टेंट प्रोफेसर (वोकल) डॉ जगदेव नेताम और श्री ओम प्रकाश बागड़कर ने निभाई। *युवा उत्सव की तैयारी जारी* उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय में युवा उत्सव की तैयारियां भी जारी हैं। जैसा कि पिछले सालों से लगातार होता रहा है, कि विकासखंड स्तर से लेकर जोनल और राष्ट्रीय स्तर तक इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों की उल्लेखनीय उपस्थिति रहती है। इसी को दृष्टिगत रखते हुए विश्वविद्यालय के थिएटर, संगीत, पेंटिंग, डांस, स्कल्पचर, क्रॉफ्ट एंड डिजाईन, लोक संगीत आदि तमाम विभागों के विद्यार्थी अपनी तैयारियों में जुट गए हैं।

Raipur

Jan 18 2024, 11:54

गृहमंत्री विजय शर्मा ने सेंट्रल जेल का किया निरीक्षण, 22 जनवरी को जेलों में भी मनेगा उत्सव, नक्सलियों से प्रत्यक्ष मुलाकात वाले बयान पर बोले-

रायपुर-  उपमुख्यमंत्री और गृहमंत्री विजय शर्मा ने बुधवार को रायपुर केंद्रीय जेल का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने बताया कि केंद्रीय जेल के साथ-साथ प्रदेश भर के सभी जेलों में श्री राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव मनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि 22 तारीख को 500 साल के बाद भगवान राम अपने घर वापस आ रहे हैं. 22 तारीख को जेल में लाइटिंग होगी. दीप जलेंगे और मिठाइयां बांटी जाएगी. समूचे प्रदेश के जेल में यह आयोजन होगा.

विजय शर्मा ने अपने बयान में कहा कि आज जेल का निरीक्षण किया. उस जगह को भी देखा जहां मुझे फर्जी एफआईआर कर भेजा गया. जेल में क्षमता से अधिक कैदी को लेकर उन्होंने कहा कि 10 और नए बैरक बनाने की बात हुई है. जो भी अव्यस्था है उसे दूर किया जाएगा.

पुलिसकर्मियों के साप्ताहिक अवकाश पर कहा कि पुलिसकर्मियों की माताओं और बहनों को शिकायत होती थी, समय नहीं होता है. सप्ताह में एक दिन छुट्टी मिले इसकी व्यवस्था की गई है. थानों में जल्द ही छुट्टी को लेकर रोस्टर तैयार किया जाएगा. आरक्षक,प्रधान आरक्षक,एएसआई और एसआई है उनके घरों में माताएं बहने बड़ी परेशान होती हैं क्योंकि पूरे हफ़्ते में एक दिन समय नहीं मिलता है कि घर के किसी काम के लिए वो उनका सहयोग ले पाएं. उन माताओं बहनों के लिए के लिए ही विशेष रूप से कोशिश में हूं कि हर थाने में रोस्टर बने और वो रोस्टर अच्छे से लागू हो जाए.

 नक्सलियों से प्रत्यक्ष मुलाकात को लेकर कही ये बात 

डिप्टी सीएम ने कहा कि 22 जनवरी के दिन जेल में भी दीप जलाने का आयोजन करने कहा गया है. बहुत अच्छा यहां पर प्रिंटिंग प्रेस है. इससे करीब 2 करोड़ की आमदनी हर साल होती है. कांग्रेस द्वारा गृह मंत्री को नक्सलियों से प्रत्यक्ष मुलाकात करने की सलाह देने पर मंत्री विजय शर्मा ने पलटवार करते हुए कांग्रेस को नक्सलियों से कंप्रोमाइज करने वाली सरकार बताया.

 कहां गए वो पुराने गृहमंत्री ?- डिप्टी सीएम शर्मा 

इसके अलावा शर्मा ने कहा कि गांव तक विकास, प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाने सहित सभी मसले हैं. इसके लिए जन जागरण होना चाहिए. नक्सलियों को भी समझना चाहिए. 5 साल पिछली सरकार कंप्रोमाइज में रही. पिछली सरकार ने कुछ नहीं किया, बस तालमेल बनाने की कोशिश की. समाज को धोखा दिया गया. कहां गए वो पुराने गृह मंत्री..? क्यों उन्होंने प्रत्यक्ष मुलाकात नहीं की ?

Raipur

Jan 17 2024, 20:27

विष्णुदेव साय कैबिनेट की बैठक खत्म, शिक्षित बेरोजगारों के पक्ष में लिया गया ये बड़ा फैसला

रायपुर-  विष्णुदेव साय कैबिनेट की बैठक खत्म हो गयी है। कैबिनेट की बैठक के बाद डिप्टी सीएम ने फैसले की जानकारी दी। डिप्टी सीएम ने बताया कि शिक्षित बेरोजगारों के हित में बड़ा फैसला सरकार ने लिया है। जिसके तहत छत्तीसगढ़ के स्थानीय निवासियों को निर्धारित अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष के छुट की अवधि को आगामी पांच वर्ष तक बढ़ाया गया है।

वहीं दूसरा बड़ा फैसला राजनीतिक आंदोलन से संबंधित प्रकरणों की वापसी लिए जाने का है। प्रकरण वापसी की समीक्षा कर, राज्य सरकार को अनुशंसा भेजने के लिए मंत्रीमंडलीय उप समिति गृहमंत्री और उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा की अध्यक्षता में गठित करने का निर्णय लिया गया।

Raipur

Jan 17 2024, 20:26

संस्कृति मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने ‘गाथा श्रीराम मंदिर की’ पोस्टर का किया विमोचन

रायपुर-    पूरे देश और दुनियाभर में प्रभु श्री राम के आने की प्रतीक्षा हो रही है। हर किसी को 22 जनवरी का बेसब्री से इंतजार है, जब अयोध्या में भगवान श्री राम 500 से अधिक वर्षों के बाद मंदिर में पुनः विराजमान होंगे। राम महोत्सव को लेकर देश भर में विभिन्न तरह के आयोजन किए जा रहे हैं। इसी के तहत भगवान श्री राम के ननिहाल छत्तीसगढ़ में भी आगामी 20 जनवरी को छत्तीसगढ़ संस्कृति विभाग के प्रयोजन से पुलिस परेड ग्राउंड में ‘गाथा श्रीराम मंदिर की’ का आयोजन होने जा रहा है।

इस गाथा में 500 साल पहले आक्रांताओं द्वारा मंदिर तोड़े जाने और इसके बाद से शुरू श्रीराम जन्मभूमि को मुक्त कराने की गाथा सुनाई जाएगी। कार्यक्रम पुलिस परेड ग्राउंड, पुलिस लाइन बैरन बाजार में शाम 6 बजे से आरंभ होगा। 75 मिनट की इस गाथा में 2000 से अधिक वर्षों का इतिहास नजर आएगा।

धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस परेड ग्राउंड में 20 जनवरी शाम 6ः00 बजे “गाथा श्रीराम मंदिर की संगीतमय महागाथा का आयोजन होने जा रहा है। इसमें अयोध्या के राम मंदिर की पिछले 500 वर्षों से लेकर जनवरी 2024 तक की गाथा की संगीतमयी प्रस्तुति होगी। यह प्रस्तुति एक लाइव म्यूजिकल बैंड के साथ होगी। श्रीराम जन्मभूमि की तपस्या एवं संघर्ष की सत्य गाथा के इस कार्यक्रम में प्रवेश निःशुल्क रहेगा। श्रीराम मंदिर की महागाथा को सुर-संगीत में श्रद्धालु देख और सुन सकेंगे।

इस गाथा में श्रीराम से शुरू होकर अयोध्या पर हुए तमाम हमलों और अयोध्या के रक्षकों की चर्चा होती है, जिसमें हर उस महत्वपूर्ण व्यक्ति का उल्लेख है, जो अयोध्या और श्रीराम मंदिर से सम्बद्ध है। साथ ही राजा विक्रमादित्य और माँ अहिल्याबाई होल्कर द्वारा मंदिर के जीर्णाेद्धार, बैरागी साधुओं के संघर्ष, गर्भगृह से रामलला का निकाला जाना, गर्भगृह में रामलला का प्रकट होना, कार सेवक, कोठारी बन्धुओं के बलिदान, राजनीतिक उथल-पुथल और वर्तमान निर्माणाधीन मंदिर की भव्यता, दिव्यता और उसके पीछे केंद्र और राज्य सरकार के संकल्प का चित्रण किया गया है।

गाथा श्री राम मंदिर आयोजन के प्रायोजक संस्कृति विभाग छत्तीसगढ़ शासन, सह प्रायोजक रामराज मिनरल्स एवं कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड, आयोजन कर्ता फ्रेमफॉक्स मीडिया एवं संत कबीर जन कल्याण समिति, नवबोध प्रकाशन, पूज्य शदाणी दरबार तीर्थ स्थल, सिंधी काउंसिल ऑफ इंडिया छत्तीसगढ़ इकाई हैं।

Raipur

Jan 17 2024, 19:52

आंजनेय विश्वविद्यालय में “प्रभु श्रीराम और लोक संस्कृति” पर विशेष व्याख्यान

रायपुर: अब देश में दो बार दिवाली मनेगी. एक कार्तिक महीने में और दूसरा 22 जनवरी को. ये बातें डॉ. कमलेश गोगिया ने आंजनेय यूनिवर्सिटी में आयोजित व्याख्यान कार्यक्रम में कही.

आंजनेय विश्वविद्यालय में बुधवार को “प्रभु श्रीराम और लोक संस्कृति” विषय पर चर्चा कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिक्षाविद् एवं वरिष्ठ पत्रकार डॉ. कमलेश गोगिया शामिल हुए.

इस अवसर पर डॉ. कमलेश गोगिया ने कहा कि छत्तीसगढ़ के कण कण में राम बसे हैं. यहाँ दिन की शुरुआत ही राम-राम से शुरू होती है. यहाँ की संस्कृति, सभ्यता और लोक परंपरा प्रभु श्रीराम के आदर्शों को चरितार्थ करते हैं. उन्होंने कहा कि आज हम जिस जगह में बैठ कर राम पर बात कर रहें हैं. यह जगह राम का ननिहाल भी है. हर माँ चाहती है उसका पुत्र प्रभु राम के आदर्शों को आत्मसात करे.

इस अवसर पर कुलपति डॉ. टी. रामाराव ने कहा कि हमारे विश्वविद्यालय के लिए सौभाग्य की बात है कि आज हम राम पर बात कर रहें हैं. राम जैसा आचरण और आदर्श अपनाने की आवश्यकता है.

कार्यक्रम का शुभारंभ प्रभु श्रीराम के चित्र पर दीप प्रज्वलित कर हुआ. जिसके बाद विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. टी. रामाराव ने पुष्पगुच्छ देकर मुख्य वक्ता डॉ. कमलेश गोगिया का स्वागत किया. कार्यक्रम में स्वागत उद्बोधन और विषय परिचय पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के विभागाध्यक्ष राहुल तिवारी ने दिया. आभार प्रदर्शन फिल्म विभाग के विभागाध्यक्ष अंकित शुक्ला ने किया. कार्यक्रम का संचालन विनोद सावंत ने किया. इस अवसर पर कला और मानविकी संकाय अध्यक्ष डॉ. रुपाली चौधरी, डॉ. निधि शुक्ला, डॉ. शिल्पा शर्मा, डॉ. प्रांजली गनी समेत समस्त संकाय के विभागाध्यक्ष, प्राध्यापक और विद्यार्थी उपस्थित थे.

Raipur

Jan 17 2024, 19:42

सौर ऊर्जा के बेहतर क्रियान्वयन के लिए क्रेडा को स्कॉच सर्टिफिकेट, सीएम के मार्गदर्शन में नवीनीकरण ऊर्जा के रास्ते पर अग्रसर छत्तीसगढ़

रायपुर- छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण (क्रेडा) ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। क्रेडा को सौर ऊर्जा संयंत्रों के प्रभावी संचालन, संधारण एवं रख-रखाव प्रणाली के लिए स्काच आर्डर ऑफ मेरिट सर्टिफिकेट से नवाजा गया है। क्रेडा द्वारा लगभग दो लाख 81 हजार से अधिक सौर ऊर्जा संयंत्रों का प्रभावी संधारण एव रख-रखाव कर वर्ष में औसतन 94 से 95 प्रतिशत तक संयंत्रों की कार्यशीलता सुनिश्चित की जा रही है।

क्रेडा की तरफ से ऑनलाईन स्कॉच आर्डर ऑफ मेरिट सर्टिफिकेट क्रेडा के CEO राजेश सिंह राणा ने हासिल किया। इस दौरान क्रेडा के अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे। दरअसल मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के दिशा निर्देश पर ऊर्जा विभाग अंतर्गत राज्य की स्टेट नोडल एजेंसी छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण (क्रेडा) शानदार काम कर रही है।

ऊर्जा के बेहतर विकल्प के तौर पर इस्तैमाल की जा रही “सौर ऊर्जा” का क्रेड की सफल कार्ययोजना की वजह से बेहतर विस्तार किया गया है। बस्तर का नक्सल क्षेत्र हो या फिर सरगुजा का पठारी इलाका, हर जगह पर सौर ऊर्जा का विस्तार देखने को मिल रहा है। केंद्र की महत्वाकांक्षी योजना हर घर नल योजना का भी सौर ऊर्जा के जरिये क्रेडा सफल क्रियान्वयन कर रहा है।

Raipur

Jan 17 2024, 19:40

स्वास्थ्य मंत्री श्री जायसवाल ने आपातकालीन आईसीयू का किया उद्घाटन

बलरामपुर-  बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में तातापानी महोत्सव के समापन अवसर पर पहुंचे स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल के द्वारा जिला अस्पताल का निरीक्षण किया गया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान अस्पताल के पूरे परिसर में भ्रमण कर स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने ओ.पी.डी पर्ची कांउटर, डायलिसिस यूनिट, सर्जीकल वार्ड, मेडिकल वार्ड एवं एसएनसीयू का निरीक्षण किया। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को आमजनों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री श्री जायसवाल के द्वारा आपातकालीन आईसीयू का उद्घाटन किया गया, इससे स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार होगा।

इस दौरान सामरी विधायक उद्देश्वरी पैकरा, पूर्व सांसद कमलमान, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रेना जमील, मंडल अध्यक्ष आशीष सिंह (अंश), प्रदेश अध्यक्ष भाजयुमो एवं स्वास्थ्य विभाग से संयुक्त संचालक स्वास्थ्य सेवायें सरगुजा संभाग डॉ. पी.एस. सिसोदिया, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पी.सी. बैनर्जी, सिविल सर्जन डॉ. रामेश्वर शर्मा, आवासीय चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुबोध सिंह, अस्पताल प्रबंधक डॉ. राकेश थापा एवं अधिक संख्या में कार्यकर्ता एवं विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Raipur

Jan 17 2024, 18:55

नगरीय प्रशासन विभाग की बैठक: उप मुख्यमंत्री साव ने की नगर निगमों के कार्यों की समीक्षा, अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

रायपुर-   उप मुख्यमंत्री नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री अरुण साव की अध्यक्षता में आज मंत्रालय में विभागीय समीक्षा बैठक आयोजित की गई. जिसमें उप मुख्यमंत्री ने और नगरीय निकायों के अधिकारीयों को उनके क्षेत्रों में निर्माण और साफ-सफाई के कार्यों का गंभीरतापूर्वक निरीक्षण करने के निर्देश दिए. इस बैठक के दौरान नगरीय प्रशासन विभाग के सचिव डॉ. बसवराजू एस, संयुक्त सचिव पी.एस. ध्रुव, संचालक कुंदन कुमार और नगरीय निकायों के अधिकारी समीक्षा बैठक में मौजूद रहे.

बता दे कि, उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने नगरीय प्रशासन विभाग की समीक्षा बैठक में सभी नगर निगमों के आयुक्त को निर्माण कार्यों और साफ-सफाई का नियमित निरीक्षण करने के निर्देश दिए. इसके साथ ही उन्हें निगमों के कार्यों की मॉनिटरींग के लिए हफ्ते में तीन दिन जनप्रतिनिधियों और नगर निगम की टीम के साथ अलग-अलग वार्डों का निरीक्षण करने को कहा. उन्होंने साथ ही निरीक्षण की तस्वीरें भी साझा करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

इस बैठक के दौरान उप मुख्यमंत्री साव ने नगर निगमों के आयुक्त से कहा कि, ‘’निर्माण और साफ-सफाई के कार्यों का गंभीरतापूर्वक निरीक्षण करें. निरीक्षण के दौरान मैं खुद किसी दिन सुबह किसी भी नगर निगम में पहुंच सकता हूं’’. उन्होंने सभी नगर निगमों में वार्डवार निरीक्षण के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करने के भी निर्देश दिए.

Raipur

Jan 17 2024, 18:54

*रामलला दर्शन योजना के तहत पहली ट्रेन 7 फरवरी को दुर्ग से होगी रवाना*

रायपुर- रामलला दर्शन योजना के तहत पहली ट्रेन 7 फरवरी को दुर्ग से रवाना होगी। मुख्यमंत्री ने ‘श्रीरामोत्सव- सबके राम’ कार्यक्रम में अपने सम्बोधन के दौरान यह जानकारी दी। रामलला दर्शन योजना – उल्लेखनीय है कि श्री रामलला दर्शन योजना के तहत हितग्राहियों के लिए आईआरसीटीसी द्वारा सुरक्षा, स्वास्थ्य, भोजन, स्थलोें के दर्शन, स्थानीय परिवहन तथा एसकार्ट की व्यवस्था की जाएगी। हितग्राहियों को उनके निवास से निर्धारित रेल्वे स्टेशन तक लाने एवं वापस ले जाने की व्यवस्था संबंधित जिला कलेक्टर द्वारा कराई जाएगी जिसके लिए बजट का प्रावधान होगा। प्रत्येक जिले से यात्रियों के साथ एक सक्षम शासकीय अधिकारी अथवा एक छोटा दल भेजा जाएगा। यात्री दुर्ग, रायपुर, रायगढ़ एवं अंबिकापुर से रेल द्वारा गंतव्य के लिए रवाना होंगे।

Raipur

Jan 17 2024, 18:38

CG में युवती से गैंगरेप, मामले की जांच के लिए कांग्रेस ने बनाई समिति

रायपुर-   छत्तीसगढ़ के बालोद जिले में युवती से गैंगरेप मामले की जांच के लिए कांग्रेस ने जांच समिति बनाई है. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने पूर्व मंत्री एवं विधायक अनिला भेडिया के नेतृत्व में पांच सदस्यीय जांच समिति का गठन किया है. इस समिति में डौंडीलोहारा विधायक अनिला भेडिया संयोजक, बालोद विधायक संगीता सिन्हा, गुंडरदेही विधायक कुंवर सिंह निषाद, डीसीसी महामंत्री धीरज उपाध्याय, गुंडरदेही ब्लॉक अध्यक्ष भोजराम साहू सदस्य बनाए गए हैं. जांच समिति के सदस्यों से कहा गया है कि वे अविलंब प्रभावित गांव का दौरा कर पीड़िता व परिजनों सहित स्थानीय ग्रामवासियों से चर्चा करें. साथ ही घटना की वस्तुस्थिति से अवगत होकर अपनी रिपोर्ट प्रदेश कांग्रेस कमेटी को भेजे.