Raipur

Jan 10 2024, 13:09

खैरागढ़ विश्वविद्यालय में शोकसभा, भूतपूर्व कुलसचिव गंगाजलीवाले और शास्त्रीय संगीत के सरताज राशिद खान को दी श्रद्धांजलि

खैरागढ़। इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ परिवार ने हाल ही में दिवंगत यहाँ के भूतपूर्व कुलसचिव मनोहर गंगाजलीवाले को शोक सभा आहूत कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर प्रभारी कुलसचिव प्रो डॉ नीता गहरवार ने शोक प्रस्ताव का वाचन किया। प्रभारी कुलसचिव डॉ गहरवार ने दिवंगत श्री गंगाजलीवाले के द्वारा विश्वविद्यालय के प्रति किये गए उल्लेखनीय कार्यों की चर्चा की गयी। इस अवसर पर विश्वविद्यालय में लम्बी अवधि तक पदस्थ रहते हुए कुलसचिव के पद से सेवानिवृत्त प्रो डॉ आईडी तिवारी ने स्व श्री गंगाजलीवाले से जुड़े संस्मरणों को व्यक्त करते हुए बताया कि विश्वविद्यालय के प्रारंभिक दिनों में उन्होंने नींव के पत्थर के रूप में कैसे कार्य किया। इस अवसर पर सेवानिवृत्त अधिष्ठाता प्रो डॉ काशीनाथ तिवारी ने भी संक्षिप्त शब्दों में स्व श्री गंगाजलीवाले से जुड़ी स्मृतियों को साझा किया। अभी हाल ही में दिवंगत शास्त्रीय संगीत के सरताज, देश के जाने-माने संगीतकार उस्ताद राशिद खान के निधन पर भी विश्वविद्यालय परिवार ने शोक व्यक्त किया। विश्वविद्यालय के परिसर क्रमांक-2 में आहूत शोक सभा में अधिष्ठातागण प्रो डॉ नमन दत्त, प्रो डॉ राजन यादव, डॉ मृदुला शुक्ल, सहायक कुलसचिव राजेश गुप्ता, विजय सिंह, समस्त शिक्षक, संगतकार, अधिकारी, कर्मचारी सहित विश्वविद्यालय परिवार ने दोनों दिवंगत आत्माओं को श्रद्धांजलि दी।

Raipur

Jan 10 2024, 13:07

परीक्षा पर चर्चा’ में अब पीएम मोदी से 6वीं से 12वीं तक के बच्चे करेंगे संवाद, शिक्षक और पालक भी कार्यक्रम से जुड़ सकेंगे

रायपुर- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशभर में परीक्षा पर चर्चा से जुड़कर विद्यार्थियों व पालकों से बातचीत करते हैं. पहले कक्षा नौवीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों से बातचीत करते थे, लेकिन अब कक्षा छठवीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों एवं पालकों को परीक्षा पर चर्चा में शामिल किया गया है. वहीं अब रायपुर के संभागीय संयुक्त संचालक डॉक्टर योगेश शिवहरे की पहल पर आगामी परीक्षा के चर्चा पर प्रधानमंत्री से सीधा विद्यार्थी, टीचर और पालक संवाद करेंगे. डॉक्टर योगेश शिवहरे ने बताया, ब्लैडेट मोड कम समय में अधिक लोगों से संवाद किया जा सकता है. इसके लिए लगातार पंजीयन कराया जा रहा है. रायपुर संभाग के हज़ारों शिक्षकों, पालकों एवं बच्चों को सीधे परीक्षा पर चर्चा में जोड़ने के साथ साथ संभाग में शैक्षणिक वातावरण तैयार करने शिक्षा गुणवत्ता में सुधार के लिए प्रशासनिक दृष्टिकोण से शिक्षकों से सीधे संवाद करने की रणनीति तैयार की गई है. संभाग के संयुक्त संचालक डॉक्टर योगेश शिवहरे की पहल पर आज रायपुर संभाग के पांच जिलों से प्रधानमंत्री के बहु प्रतीक्षित कार्यक्रम परीक्षा पर चर्चा को लेकर संवाद प्रारंभ किया गया. आज के इस ब्लैडेट मोड में आयोजित वेबिनार में रायपुर महासमुंद गरियाबंद बलौदाबाजार भाटापारा व धमतरी जिले के जिला शिक्षा अधिकारी, विकासखंड शिक्षा अधिकारी, संकुल समन्वयक सहित शिक्षकों ने भाग लिया. संभाग स्तरीय वेबीनार को संबोधित करते हुए रायपुर संभाग के संयुक्त संचालक डॉक्टर योगेश शिवहरे ने कहा, शिक्षा में आ रही प्रशासनिक दिक्कतों से परेशान होने की जरूरत नहीं है. हम एक दूसरे से साझा पहल करते हुए शिक्षा की गुणवत्ता के लिए बेहतर कार्य करेंगे. स्कूल के संचालन में पालकों को जोड़ने के लिए टीएलएम की व्यवस्था के लिए व पेडागाजी जो सीखना चाहते हैं ऐसे शिक्षकों को पूरा प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा. शिवहरे ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री जी विद्यार्थियों में परीक्षा के तनाव को दूर करने के लिए परीक्षा पर चर्चा का लगातार आयोजन कर रहे हैं और यह कार्यक्रम दिन प्रतिदिन लोकप्रिय हो रहा है. हमें परीक्षा को एक उत्सव के रूप में मानना है और विद्यार्थियों के तनाव को दूर करने के लिए हर संभव मदद करना है, ताकि वे अपना सर्वोत्तम प्रदान कर सकें. परीक्षा पर चर्चा के लिए संभाग और प्रदेश को अव्वल बनाना है. इसके लिए अधिक से अधिक संख्या में बच्चों व पालकों को इसमें जोड़े जाने का प्रयास करना है, इसलिए यह आवश्यक है कि हम इसकी प्रक्रिया को समझें. समग्र शिक्षा की ओर से नोडल अधिकारी रायजादा ने परीक्षा पर चर्चा पर पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन भी दिया. इस अवसर पर समग्र शिक्षा के उपसंचालक डीके कौशिक, स्टेट मीडिया सेंटर के नोडल अधिकारी प्रशांत पांडेय, समग्र के अखिल रायजादा सहायक संचालक अजीत सिंह जाट नीलम शर्मा आलोक चांडक उपस्थित थे. वेबीनार का संचालन सहायक संचालक नीलम शर्मा ने किया.

Raipur

Jan 10 2024, 13:01

हिट एंड रन कानून का विरोध : आज से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जा रहे ड्राइवर, प्रदेशभर में फिर पड़ेगा असर

रायपुर-  हिट एंड रन कानून के विरोध में एक बार फिर प्रदेशभर के ड्राइवर बुधवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जा रहे हैं. इसका असर फिर प्रदेशभर में पड़ सकता है. छग ड्राइवर महासंगठन ने सभी ड्राइवर साथियों से कहा है कि आप अपनी गाड़ी अपने मालिक के घर या ऑफिस पर खड़ी करके आप सुरक्षित अपने घर आ जाएं, क्योकि सरकार की तरफ से यह काला कानून वापस नहीं लिया गया है और ना हमें लिखित में दिया गया है. आगे कहा गया है कि जब तक हमें लिखित में नहीं देंगे तब तक स्टेरिंग छोड़ो आन्दोलन जारी रहेगा और जो भाई गाड़ी चलाते हैं और रास्ते में अगर कोई बात होती है तो उसके जिम्मेदार स्वयं होंगे. अगर कोई बात होती है तो ऑल इण्डिया ड्राइवर एसोसिएशन से कोई मतलब नहीं होगा. तब तक आप अपने घर में सुरक्षित रहें.

Raipur

Jan 10 2024, 11:44

बिंझिया समाज को मिला जनजाति का दर्जा: मुख्मयंत्री विष्णुदेव बोले, प्रधानमंत्री मोदी की सहृदयता से बिंझिया समाज को मिला न्याय, “मोदी की गारंटी

रायपुर-   मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने आज सूरजपुर जिले के जमदेई में आयोजित ’अखिल भारतीय बिंझिया समाज के महासम्मेलन और अभिनंदन समारोह’ को सम्बोधित करते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी की सहृदयता से बिंझिया जाति सहित 12 जातियों को जनजाति का दर्जा मिला। वर्षाें से बिंझिया समाज जनजाति का दर्जा प्रदान करने के लिए मांग कर रहा था। उन्होंने कहा कि मांग के प्रति संवेदनशीलता दिखते हुए प्रधानमंत्री जी ने बिंझिया समाज सहित बारह जातियों को जनजातियों की सूची में शामिल किया, इन जातियों को विकास की मुख्यधारा में शामिल होने का अवसर मिला। आज बहुत खुशी है कि बिंझिया समाज सहित 12 जातियों के बच्चों का जाति प्रमाण पत्र बन रहा है और शासन की योजनाओं का लाभ इन वर्गों को मिल रहा है। प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार, सांसद रहते हुए मैंने स्वयं और पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व वाली छत्तीसगढ़ सरकार के प्रयासों का परिणाम है कि आज इन वंचित समुदायों को उनका हक मिला है।

मुख्यमंत्री श्री साय ने कहा कि वे जब केंद्र में राज्यमंत्री थे। तब उन्होंने लगातार बिंझिया समाज सहित 12 जातियों को अनुसूचित जनजाति वर्ग में शामिल करने के लिए लगातार प्रयास किए थे। उन्होंने बताया कि लोकसभा व राज्यसभा में इस वर्ग की पीड़ा और समस्याओं को संसद में जोर-शोर से उठाया गया ताकि आदिवासी भाई-बहनों के साथ न्याय हो सके। उन्होंने 12 जातियों को जनजातियों की सूची में शामिल करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के प्रति आभार प्रकट किया।

मुख्यमंत्री श्री साय ने इस अवसर पर मां कुदरगढ़ी मंदिर में रोप वे की स्वीकृति की घोषणा की। इसके साथ ही उन्होंने देवीपुर महामाया मंदिर से पंपापुर रोड चौड़ीकरण के लिए 4.5 करोड़ रुपए, देवीपुर से नौवापर मार्ग में जोगीगुड़ा नाले में पुलिया निर्माण के लिए 3 करोड़ रूपए की स्वीकृति, 50 सीटर बालिका छात्रावास की मंजूरी तथा जमदेई में 20 लाख रूपए की लागत से सामुदायिक भवन की स्वीकृति की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम मोदी की गारंटी में किए गए हर वायदे को पूरा करेंगे। हमने शपथ ग्रहण करने के बाद केबिनेट की पहली बैठक में 18 लाख परिवारों को पक्का मकान देने की स्वीकृति का ऐतिहासिक निर्णय लेकर मोदी की गारंटी को पूरा करने की शुरूआत की। दूसरा वायदा पूरा करते हुए सुशासन दिवस के अवसर पर 12 लाख से अधिक किसानों को दो वर्ष के बकाया धान बोनस की 3716 करोड़ रूपए की राशि का भुगतान किसानों के खाते में किया। मोदी जी की गारंटी के तहत किसानों के धान को 21 क्विंटल प्रति एकड़ के मान से 3100 रुपये प्रति किवंटल की दर से खरीद रहे हैं, श्री साय ने कहा कि जो किसान समर्थन मूल्य पर धान बेच चुके है, उन्हें अंतर की राशि का भुगतान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नई सरकार बनने के बाद हमने 25 दिनों के भीतर ही पीएससी के घोटाले की सीबीआई जांच के आदेश दे दिए हैं। वायदे के अनुसार विवाहित माताओं को सालाना 12000 रुपए देने की महतारी वंदन योजना शुरू करेंगे, गरीबों को 500 में गैस सिलेंडर, गरीब भूमिहीन मजदूरों को सालाना 10 हजार रूपए की सहायता राशि दी जाएगी। तेंदूपत्ता की खरीदी 5500 रूपए प्रति मानक बोरा के मान से की जाएगी। वनवासी भाईयों के हित में सब काम होंगे, एक लाख से ज्यादा बैकलॉग के पद खाली हैं उन्हें भी जल्दी ही भरेंगे। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने बहुत ज्यादा कर्ज से राज्य को लाद दिया है लेकिन हमारी नीति और नीयत सही है, हम सभी के हित में काम करेंगे। सरगुजा संभाग में मिले व्यापक जनसमर्थन को देखते हुए सरगुजा संभाग से तीन मंत्री बने हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रदेश में खाद्य सुरक्षा योजना शुरू की। जिसके कारण लोगों को भूखे पेट नहीं रहना पड़ा, सभी को भोजन मिला डॉ. रमन सिंह जी चाउर वाले बाबा कहलाए।

मुख्यमंत्री ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की। कार्यक्रम में बिंझिया समाज ने आदिवासियों के हितों की सुरक्षा के लिए प्रदेश के पहले आदिवासी मुख्यमंत्री श्री साय का अभिनंदन किया और गदा भेंट कर सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर क्षेत्र के विकास के लिए 27 करोड़ 72 लाख रूपए की लागत के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण किया तथा शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत हितग्राहियों को सामग्री और सहायता राशि के चेक वितरित किए।

छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सरगुजा अंचल ने एक इतिहास रचा है, यहां की जनता ने जो आशीर्वाद दिया, आज सरगुजा का बेटा प्रदेश का मुखिया बना है, यह गर्व की बात है। डॉ सिंह ने कहा हमारे कार्यकाल में बिंझिया समाज सहित 12 जातियों के मात्रात्मक त्रुटि के निराकरण करने के लिए विशेष प्रयास किए थे और उसी का परिणाम रहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2022 में इन वर्गों के साथ न्याय करते हुए इन जातियों को अनुसूचित जनजातियों की सूची में शामिल किया। इस फैसले से इन जातियों के लगभग 25 लाख लोग लाभान्वित हो रहे हैं। मात्रात्मक त्रुटि के कारण बिंझिया समाज के लोगों को जनजातियों को मिलने वाले लाभ नहीं मिल पा रहे थे। डॉ. सिंह ने कहा कि बिंझिया समाज द्वारा आज ऐतिहासिक आयोजन किया गया। इस समाज के लोगों ने भाव-विभोर होकर मुख्यमंत्री जी का स्वागत किया।

Raipur

Jan 10 2024, 11:42

22 जनवरी को रामोत्सव पर मिले सार्वजनिक अवकाश, शिक्षा मंत्री ने किया मुख्यमंत्री से आग्रह

रायपुर-    22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले प्रभु राम लला मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर छत्तीसगढ़ के धर्मस्व, संस्कृति और शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने मुख्यमंत्री विष्णु देव साय को पत्र लिखकर छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक अवकाश दिए जाने का आग्रह किया है।

अपने पत्र में बृजमोहन अग्रवाल ने कहा है कि मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु राम छत्तीसगढ़ के भांजे हैं। 22 जनवरी को उनकी जन्मस्थली अयोध्या में निर्मित भव्य श्रीराम मंदिर का भव्य लोकार्पण एवं प्राण प्रतिष्ठा समारोह आयोजित हो रहा है जिसे लेकर पूरे दुनिया भर के सनातनी हिंदू धर्मावलंबी हर्षित है। इस दिन पूरी दुनिया रामोत्सव मनाएगी।

उन्होंने मुख्यमंत्री श्री साय से पत्र में कहा कि इस हर्षोल्लास के अवसर पर छत्तीसगढ़ में भी स्कूल कॉलेज सहित सार्वजनिक अवकाश घोषित किया जाना चाहिए ताकि छत्तीसगढ़ का जन जन रामोत्सव धूम धाम से मना सके।

Raipur

Jan 10 2024, 11:40

BJP राम के नाम पर वोट मांगती है’: भाजपा पर PCC चीफ दीपक बैज का हमला, कहा- महंगाई और बेरोजगारी को मुद्दा नहीं बनाती बीजेपी…

जगदलपुर-   पीसीसी अध्यक्ष दीपक बैज ने हसदेव मामले में एक बार फिर प्रदेश की भाजपा सरकार पर निशाना साधा है. दीपक बैज ने जगदलपुर में बयान देते हुए कहा कि, आदिवासी चेहरा आगे कर भारतीय जनता पार्टी दिल्ली से प्रदेश में रिमोट कंट्रोल के जरिए सरकार चल रही है.

जगदलपुर राजीव भवन में पीसीसी अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा, अगर केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनती है तो उनके द्वारा हसदेव में जंगल की कटाई को रोकते हुए टेंडर पर रोक लगाने की मांग की जाएगी. दीपक बैज ने कहा, हसदेव मामले में कांग्रेस की सरकार से कोई गलती नहीं हुई, जबकि भूपेश सरकार ने हसदेव में पेड़ों की कटाई पर रोक लगाई. विधानसभा में प्रस्ताव भी पास किया और साथ ही पर्यावरण अनुमति निरस्त करने के लिए केंद्र सरकार से मांग की.

दीपक बैज ने केंद्र की मोदी सरकार पर कांग्रेस की पिछली भूपेश सरकार को ईडी और आईटी के जरिए बदनाम करने का आरोप भी लगाया. साथ ही कहा कि, भाजपा राम के नाम पर वोट मांगती है. भाजपा महंगाई और बेरोजगारी को मुद्दा नहीं बनाती.

Raipur

Jan 09 2024, 20:48

डीडी सिंह की बढ़ी मुश्किलें : 10 जिलों के अधिकारियों ने खोला मोर्चा, तत्काल पद से हटाने के लिए सीएम को लिखा पत्र

रायपुर-  सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव की कमान संभाल रहे संविदा अधिकारी डीडी सिंह की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है. उन्हें हटाने के लिए पूर्व विधायक रामदयाल उइके ने मोर्चा खोला ही हुआ है. अब राज्य प्रशासनिक सेवा के अलग-अलग जिलों के अफसर भी उनकी नियुक्ति रद्द कर नियमित अफसर को सामान्य प्रशासन विभाग का कमान सौपने की मांग को लेकर लामबंद होने लगे हैं.

छत्तीसगढ़ राज्य प्रशासनिक सेवा संघ की बस्तर इकाई के पदाधिकारी समेत गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, महासमुंद, कवर्धा, बिलासपुर, कांकेर, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई, कोंडागांव, गरियाबंद और रायगढ़ इकाई के पदाधिकारियों ने डीडी सिंह के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए उन्हें हटाने की मांग की है.

Raipur

Jan 09 2024, 20:47

विष्णुदेव साय कैबिनेट की बैठक कल, आधा दर्जन प्रस्तावों पर लगेगी मुहर

रायपुर- विष्णुदेव साय कैबिनेट की बैठक कल होगी। नये साल की इस दूसरी बैठक में कई प्रस्तावों पर मुहर लग सकती है। बैठक शाम 5 बजे होगी। बजट सत्र की की प्रारंभिक तैयारी पर कैबिनेट में चर्चा हो सकती है। वहीं राजिम कुंभ, महतारी वंदन योजना पर भी कैबिनेट की मुहर लग सकती है। मोदी की गारंटी के तहत धान के लिए किसानों को 3100 रुपये प्रति क्विंटल भुगतान को लेकर भी जिस तरह से मुख्यमंत्री ने संकेत दिये हैं, उससे उम्मीद है कि कल कैबिनेट में उस पर भी चर्चा हो सकती है।

आपको बता दें कि सरकार बनने के बाद खुद पीएम मोदी ने इस बात की नसीहत दी थी कि हर सप्ताह कैबिनेट की बैठक होनी चाहिये। प्रधानमंत्री ने बुधवार का दिन भी बताया था, जब वो गुजरात के मुख्यमंत्री रहते कैबिनेट के लिए तय रखते थे। पीएम की नसीहत के आधार पर पिछले सप्ताह भी बुधवार को कैबिनेट हुई थी, इस बार भी कैबिनेट की बैठक हो रही है।

Raipur

Jan 09 2024, 20:47

राजीव गांधी किसान न्याय योजना पर डिप्टी सीएम अरुण साव का बड़ा बयान, कहा – किसानों का हक नहीं मारा जाएगा

मुंगेली-  राजीव गांधी किसान न्याय योजना को लेकर डिप्टी सीएम अरुण साव ने बड़ा बयान दिया है. मुंगेली प्रवास के दौरान साव ने किसानों को राजीव गांधी न्याय योजना की चौथी किस्त देने के संकेत दिए हैं.

उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने मीडिया से बातचीत में राजीव गांधी न्याय योजना की चौथी किश्त देने के सवाल पर कहा, किसानों काे उनका वाजिब हक मिलकर रहेगा. सरकार बदलने से किसी का हक समाप्त नहीं होता है. किसानों को हमारी सरकार हक की राशि निश्चित रूप से देगी.

Raipur

Jan 09 2024, 20:46

भाजपा विधायकों को लोकसभा टिकट दिए जाने पर कांग्रेस के कटाक्ष पर मंत्री बृजमोहन अग्रवाल का पलटवार, कहा- अपना घर संभाले, बीजेपी की न करें चिंता…

रायपुर-  भाजपा विधायकों को लोकसभा टिकट दिए जाने के कटाक्ष पर बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि कांग्रेस में क्या हो रहा है, कितनी भगदड़ मची है. कितने लूट मार मची है. कितने आरोप लग रहे हैं. कांग्रेस अपने घर को संभाले बीजेपी की चिंता ना करे. 

राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज में हो रही 40वीं तीरंदाजी प्रतियोगिता को लेकर उच्च शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि बहुत ही खुशी की बात है कि छत्तीसगढ़ कोई मौका मिला है. सब जूनियर, जूनियर 40वीं तीरंदाजी प्रतियोगिता छत्तीसगढ़ की धरती रायपुर में हो रही है.

मंत्री ने कहा कि पूरे देश भर के 800 से ज्यादा बच्चे भाग ले रहे हैं. यह भूमिका छत्तीसगढ़ के बच्चों को भी बहुत कुछ सीखने का अवसर देगी. इसके लिए मैं लोगों बधाई देता हूं, शुभकामनाएं देता हूं. छत्तीसगढ़ के बच्चे इस स्पर्धा में आगे बढ़े, मैं ऐसी कामना करता हूं.