Hardoi

Oct 24 2021, 10:13

नाबालिग शहर में दौड़ा रहे थे ई रिक्शा, 70 चालकों का किया गया चालान

हरदोई - कोतवाली शहर क्षेत्र में नियमों की अनदेखी बिना लाइसेंस और बिना नंबर के शहर में दौड़ रहे ई रिक्शा पर डीएम के निर्देश पर एआरटीओ ने बड़ी कार्यवाई करते हुए 70 ई रिक्शा चालकों का चालान किया। वाहनों को पुलिस लाइन में खड़ा कराया।विभागीय अधिकारियों की बैठक में लगातार अवैध ई रिक्शा को लेकर सवाल उठते थे।

शहर में ई रिक्शा चालकों की ओर से सवारियों का किराया बढ़ाए जाने के बाद अब शहर में तेजी से ई रिक्शा की संख्या भी बढ़ना शुरू हो चुकी है।इसके कारण शहर में बिना अनुमति, नंबर प्लेट और बिना लाइसेंस व नाबालिग चालक ई रिक्शा दौड़ा रहे हैं। लगातार  विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक में इसको लेकर डीएम अविनाश कुमार निर्देशित किया करते थे। जिसके बाद एआरटीओ प्रवर्तन दयाशंकर सिंह ने शनिवार को एक अभियान शहर में चलाया और अवैध तरीके से चलाए जा रहे ई रिक्शा वाहनों पर शिकंजा कसते हुए यहां से 70 ई रिक्शा पकड़ कर पुलिस लाइन में खड़े कराए।

एआरटीओ प्रवर्तन दयाशंकर सिंह ने बताया कि नियमों की अनदेखी के मामले में यह कार्यवाई डीएम के निर्देश पर की गई और प्रत्येक ई रिक्शा का 7 हजार का चालान किया गया है।बताया कि यातायात विभाग की ओर से अब विशेष अभियान चलाकर बिना नंबर प्लेट और बिना लाइसेंस ई रिक्शा चालकों का चालान किया जाएगा।

इनसेट

इस तरह से वसूला गया समन शुल्क

एआरटीओ प्रवर्तन 70 ई रिक्शा पकड़े।जिसमें कुछ ऐसे वाहन निकले।जिनके सभी कागज  थे इसलिए उनको छोड़ दिया गया। ऊपर शमन शुल्क नहीं लिया गया था। 80 फ़ीसदी ऐसे ई रिक्शा मिले जिनके कागज नहीं थे। वही बिना लाइसेंस के भी काफी लोग मिले ।इस तरह से 3:30 लाख से ऊपर का समन शुल्क वसूला गया। 

Hardoi

Oct 24 2021, 10:12

मल्लावा नगरपालिका के ईओ समेत छह लोगों पर जालसाजी की रिपोर्ट दर्ज, प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत की गई धोखाधड़ी

हरदोई- मल्लावा नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी समेत छह लोगों पर कोर्ट के आदेश पर जालसाजी धोखाधड़ी के आरोप में रिपोर्ट दर्ज की गई है।वही पुलिस पूरे मामले की छानबीन करने में जुट गई है।

मल्लावां कस्बा के मोहल्ला काजी टोला निवासी जलील अहमद ने कोर्ट की शरण लेकर न्याय की गुहार लगाई थी। जिसमें जलील अहमद का कहना था कि उनके मोहल्ला के ही नफीस खान को सन दो हजार अट्ठारह उन्नीस में प्रधानमंत्री आवास शहरी योजना के अंतर्गत आवास मिला था। जिसमें पहली किस्त 50 हजार की नफीस खान के खाते में दी गई। लेकिन उसके बाद मोहल्ला के हनीफ अरशद खान मोहम्मद इसहाक अंसारी व ईओ नगर पालिका मुकेश निगम की मिलीभगत के चलते दूसरी किस्त मोहल्ला के ही नफीस जहां का आधार कार्ड लेकर उनके खाते में डेढ़ लाख की किस्त भेज दी गई। इस मामले की जानकारी होने पर पीड़ित पक्ष ने कोर्ट से न्याय की गुहार लगाई थी।इंस्पेक्टर सुनील कुमार सिंह के मुताबिक कोर्ट के आदेश के अनुसार रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। मामले की छानबीन की जा रही है। 

Hardoi

Oct 23 2021, 16:52

लोकापर्ण की समस्त व्यवस्था समय से पूर्ण कराना सुनिश्चित करें:- जिलाधिकारी


हरदोई। जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने जनपद में रू0-लगभग 207 करोड़ की लागत से नवनिर्मित मेडिकल कालेज का 25 अक्टूबर 2021 को मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा होने वाले वर्चुवल लोकापर्ण के सम्बन्ध में मेडिकल कालेज की जा रही साफ -सफाई, मंच, साउंड आदि तैयारी व्यवस्थाओं का जायजा लिया।


इस अवसर पर जिलाधिकारी ने मेडिकल कालेज के सभागार में आयोजित होने लोकापर्ण के सम्बन्ध में प्रधानाचार्य डा0 वीणा गुप्ता को निर्देश दिये कि मंच पर मा0 जनप्रतिनिधियों एवं गणमान्य व्यक्तियों के बैठने की उचित व्यवस्था करायें तथा पत्रकार बन्धुओें के बैठने के लिए मीडिया गैलरी बनवायें। जिलाधिकारी ने जिला सूचना विज्ञान अधिकारी से कहा कि तीनों एलईडी इस प्रकार लगवायें जिससे मा0 जनप्रतिनिधि, गणमान्य व्यक्ति, पत्रकार बन्धु एवं सभागार में उपस्थित अन्य लोग ठीक से देख कर मा0 प्रधानमंत्री जी का उद्बोधन सुन सकें और साउंड आदि को पहले से चेक करालेें।


निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने नगर मजिस्टेªट डा0 सदानन्द गुप्ता को निर्देश दिये कि मेडिकल कालेज में रहकर सम्बन्धित लोगों के माध्यम समस्त व्यवस्थायें लोकापर्ण से पूर्व कराना सुनिश्चित करें। उन्होने प्रधानाचार्य एवं अपर जिलाधिकारी बन्दना त्रिवेदी से कहा कि नगर मजिस्टेªट के साथ से समन्वय बनाकर मा0 जनप्रतिनिधियों, गणमान्य व्यक्तियों और पत्रकार बन्धुओं को लोकापर्ण आमंत्रण पत्र समय से उपलब्ध करायें। 

Hardoi

Oct 23 2021, 16:50

*भारतीय जनता पार्टी जिला कार्यालय पर युवा मोर्चा की जिला कार्यसमिति बैठक संपन्न हुई

हरदोई। मुख्य अतिथि अवध क्षेत्र के क्षेत्रीय अध्यक्ष  नितिन मित्तल जिन्होंने जिला कार्यसमिति का व्रत लिया और आगे कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करवाई इस कार्यक्रम में प्रदेश के उपाध्यक्ष जिले के प्रभारी प्रकाश पाल ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी यह कैसी पार्टी है जिसमें युवाओं को संगठन में आगे बढ़ने का मौका मिलता है और आगामी 2022 में उत्तर प्रदेश में योगी जी की सरकार द्वारा बने जिसके लिए सभी युवाओं को अपने अपने बूथ पर पार्टी का प्रचार और भारतीय जनता पार्टी की योजनाओं का गुणगान करना है और युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष आकाश सिंह ने कहा विधानसभा का चुनाव हम युवाओं की दम पर आठों विधानसभा में कमल खिलाने का काम करेंगे और हर बूथ पर पार्टी की योजनाओं का गुणगान करेंगे इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से जिला महामंत्री प्रखर अग्निहोत्री अखिलेश कुशवाहा जिला उपाध्यक्ष कार्तिकेय तिवारी शिवेंद्र सिंह वीरेंद्र सिंह अंशुमान रजनीश गुप्ता रवि चौधरी युवा मोर्चा के जिला मंत्री मयंक सिंह जिला मीडिया प्रभारी अनुज मिश्रा काव्या सिंह राठौर ऋषभ खन्ना गौरव मिश्रा दिनेश पाल रविंद्र मिश्रा गुड्डन आदि कार्यकर्ता मौजूद रहे 

Hardoi

Oct 23 2021, 16:48

बेटियों ने संभाली अधिकारियों की जिम्मेदारी, समझी प्रशासनिक व्यवस्थाः-सुशील कुमार सिंह


हरदोई। सरकार की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत चलाए जा रहे नायिका इवेंट के तहत जिला प्रोबेशन अधिकारी श्री सुशील कुमार सिंह के दिशा निर्देश में जनपद में महिला कल्याण विभाग द्वारा ’’नायिका’’ मेगा इवेंट का आयोजन कर बालिकाओं को प्रशासनिक पदों पर एक दिन की जिम्मेदारी सौंपी गई। कार्यक्रम के माध्यम से यह संदेश दिया गया कि इस तरह समाज की बालिकाओं और महिलाओं को प्रोत्साहन मिलेगा। यूपी में बालिकाओं और महिलाओं के सम्मान, सुरक्षा व स्वावलंबन के उद्देश्य से नायिका इवेंट के तहत महिला कल्याण विभाग की महिला कल्याण अधिकारी प्रियंका पाण्डेय व जिला समन्वयक पल्लवी मिश्रा के द्वारा कार्यक्रम की देखरेख की गई। 


जनपद से विभिन्न बेटियों को अधिकारियों की जिम्मेदारी दी गई। जिसमें एक दिन के लिए जिला प्रोबेशन अधिकारी के पद पर अदिती शर्मा, जिला विद्यालय निरीक्षक शिल्पी पाल, जिला पंचायतराज अधिकारी सलोनी बाजपेई, जिला अल्पसंख्यक अधिकारी अतिया निशात, जिला सूचना अधिकारी अनुज्ञा सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी स्नेहा शर्मा, जेल अधीक्षक सौम्या, अध्यक्ष बाल कल्याण समिति श्रव्या जैन, बाल विकास परियोजना अधिकारी, भरखनी साधना, बाल विकास परियोजना अधिकारी सदर मिताली, बाल विकास परियोजना अधिकारी माधोगंज, बाल विकास परियोजना अधिकारी शाहाबाद, बाल विकास परियोजना अधिकारी कोथावा मुस्कान, आदि को पदभार  ग्रहण करते हुए एक दिन के लिए कामकाज की ज़िम्मेदारी सौंपी गई। इस मौके पर अधिकारियों सहित विभाग का अन्य कर्मचारी व स्टाफ के लोग मौजूद रहे। 

Hardoi

Oct 22 2021, 19:14

12वीं की छात्रा साफिया खान बनी एक दिन की एएसपी पूर्वी

हरदोई - शहर के वेणीमाधव इंटर कॉलेज की12वीं की छात्रा साफिया खान शुक्रवार को जिले के अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी की भूमिका में दिखी।एएसपी बनी इस छात्रा ने न सिर्फ जनता की फरियाद सुनी बल्कि उनकी समस्याओं के निस्तारण के निर्देश भी मातहतों को दिए।बालिका सशक्तीकरण को लेकर की गई इस पहल से छात्रा उत्साह देखने को मिली।इस दौरान एएसपी व सीओ सिटी भी मौजूद रहकर उसका उत्साहवर्धन करते रहे

शुक्रवार सुबह सबसे पहले छात्रा को सम्मान सहित पुलिस आफिस लाया गया।इसके बाद छात्रा को एएसपी की कुर्सी पर बैठने का मौका मिला।एएसपी की कुर्सी पर बैठने वाली इस छात्रा ने न सिर्फ उनका सीयूजी फोन रिसीव किया बल्कि आने वाली शिकायतों को सुनकर मातहतों को उसका निस्तारण करने का लिखित व मौखिक निर्देश भी दिया।इस दौरान एएसपी अनिल कुमार यादव व सीओ सिटी विकास जायसवाल भी मौजूद रहे और छात्रा का उत्साह वर्धन करते रहे।एसपी अजय कुमार की ओर से मिले इस सम्मान से छात्रा आत्मबल बढ़ा।छात्रा के कहने पर अभिलेख लाने वाले पुलिस कर्मी उन्हें सल्यूट मारकर अपनी बातें रखते रहे। 

Hardoi

Oct 22 2021, 18:48

बाल गृह की स्थापना को लेकर  निर्धारित प्रारूप पर 15 दिवस के अन्दर आवेदन करेः सुशील कुमार

हरदोई - जिला प्रोवेशन अधिकारी/जिला बाल संरक्षण अधिकारी सुशील कुमार सिंह ने बताया है कि प्रत्येक जनपद में देख रेख और संरक्षण की आवश्यकता वाले बच्चों के लिए बाल गृह की स्थापना का प्राविधान किया गया है, जो बालकों की देखरेख, उपचार, शिक्षा, प्रशिक्षण, विकास और पुनर्वास का कार्य करेगा।


इस सम्बन्ध में बाल संरक्षण व देखरेख पर कार्य कर रही स्वयं सेवी संस्थाओं से किशोर न्याय अधिनियम 2015 के अन्तर्गत जनपद में बाल गृह की स्थापना हेतु निर्धारित प्रारूप पर इच्छुक संस्था विज्ञप्ति प्रकाशन के 15 दिवस के अन्दर अपना आवेदन पत्र जिला बाल संरक्षण ईकाई कार्यालय 158 रेलवेगंज हरदोई मे प्राप्त कराये। अधिक जानकारी हेतु जिला प्रोबेशन कार्यालय अधिकारी के मोबाइल नं0 7518024017 पर सम्पर्क करें। 

Hardoi

Oct 22 2021, 18:42

सड़कों के चौड़ीकरण आदि कार्य ईमानदारी से मानक के अनुरूप करायेंः-डीएम

हरदोई- जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने आज पिहानी-चपरतला, पिहानी- सल्लिया तथा पिहानी-शाहाबाद मार्ग के चौड़ीकरण एवं उच्चीकरण कार्यो का स्थलीय निरीक्षण किया। पूर्व माह में पिहानी चपरतला मार्ग पर कराये गये सड़क चौड़ीकरण की गुणवता के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने जेसीबी मशीन के माध्यम से रोड की साईड एवं रोड कटर मशीन से रोड को कटवाकर देखा तथा रोड की गुणवत्ता के सम्बन्ध में सड़क निर्माण सामग्री आदि को तैयार करने के लिए लगाये गये हाटमिक्श प्लांट पर पहुंच कर सड़क निर्माण में प्रयोग की जा रही सामग्री की जांच कराई तथा प्रयोग की जा रही निर्माण सामग्री पर संतोष व्यक्त किया।

इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने पिहानी-सल्लिया तथा पिहानी शाहाबाद के हो रहे सड़क चौड़ीकरण का निरीक्षण किया और यहां भी जेसीबी मशीन आदि के माध्यम से खुदाई कराकर सड़क निर्माण गुणवत्ता की जांच की। निरीक्षण के दौरान सड़क निर्माण कार्यो पर संतोष व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने पीडब्लूडी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनपद की स्वीकृत सड़कों के चौड़ीकरण आदि कार्य ईमानदारी से गुणवत्ता परक मानक के अनुरूप करायें। निरीक्षण के समय अधिशासी अभियंता प्रथम हरदृयाल अहिरवार, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार, सहायक अभियंता जेसी सिंह, अरूण कुमार सहित अवर अभियंता आदि उपस्थित रहे। 

Hardoi

Oct 22 2021, 18:41

सड़क हादसे में जख्मी किसान की इलाज के दौरान मौत 

हरदोई - पिछले सोमवार शाहजहांपुर जनपद में हुए सड़क हादसे में किसान जख्मी हो गया था।इलाज के दौरान तीसरे दिन मौत हो गई। इससे परिजनों में कोहराम मच गया। पुलिस ने शव का पंचनामा भरा ।

शाहाबाद कोतवाली के अमिरतापुर निवासी विश्व मोहन खेती किसानी करके अपने परिवार का पालन पोषण करता था। उसके छह संताने हैं।पिछले सोमवार को शाहजहांपुर जनपद में किसी काम से गया था। जहां पर सड़क हादसे में विश्व मोहन जख्मी हो गए थे। जिसके बाद परिजन ने पहले तो शाहजहांपुर में इलाज करवाया।लेकिन कोई आराम न मिलने से हरदोई जिला अस्पताल में भर्ती कराया। यहां पर भी कोई आराम नहीं मिला जिसके बाद डॉक्टर ने उसे लखनऊ रेफर कर दिया। इस तरह से इलाज के दौरान विश्व व मोहन की मौत हो गई ।परिजनों में कोहराम मच गया। शहर कोतवाल दीपक शुक्ला के मुताबिक जिला अस्पताल से मिली सूचना के आधार पर पंचनामा भरा गया। 

Hardoi

Oct 22 2021, 18:34

सड़क हादसे में जख्मी युवक ने तोड़ा दम, जंगली जानवर से टकराकर हुआ था जख्मी

हरदोई - कोतवाली देहात क्षेत्र में कोर्रिया गांव के पास जंगली जानवर से टकराकर जख्मी हुए युवक ने  इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। घटना की सूचना पुलिस को दी गई।पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पंचनामा भरा। परिजनों में कोहराम मचा है।

बेहटा गोकुल थाना के कनेउरा गांव निवासी राहुल 3 दिन पहले बाइक से हरदोई आ रहा था।इसी बीच रास्ते में कोतवाली देहात के कोर्रिया गांव के पास जंगली जानवर से टकरा गया। जिससे गंभीर रूप से जख्मी हो गया। सूचना पाकर परिजनों से अस्पताल ले गए।जहां से डाक्टरों ने लखनऊ रेफर कर दिया। लखनऊ ले जाते समय राहुल ने दम तोड़ दिया।

इंस्पेक्टर ओमप्रकाश के मुताबिक परिजनों की तहरीर के अनुसार शव का पंचनामा भर आया गया है।