dhanbad

Jun 10 2021, 07:47

धनबाद: धनसार स्थित बरमसिया के भूदा बाल सुधार गृह में छापेमारी,अधिकारियों ने ली कैद बच्चों से जानकारी, 
  


धनबाद: धनबाद के बाल सुधार गृह में बुधवार को जिला प्रशासन के वरीय अधिकारियों ने दबिश दी। इस दौरान एसडीएम सुरेंद्र प्रसाद, एएसपी मनोज स्वर्गीयार तथा सीओ प्रशांत लायक मौजूद रहे।

 बताया जा रहा है कि बाल सुधार गृह में कई प्रकार की अनियमितताओं तथा बंदियों के अनैतिक कार्य में लिप्त होने की सूचना जिला प्रशासन को मिल रही थी। जिसको लेकर उपायुक्त उमाशंकर सिंह के निर्देश पर एक संयुक्त टीम गठित कर छापेमारी की गई।

धनसार थाना क्षेत्र के बरमसिया के भूदा स्थित बाल सुधार गृह में छापेमारी के दौरान टीम के द्वारा गहन जांच पड़ताल किया गया और बाल बंदियों से कई जानकारियां ली गई। 

गौरतलब है कि पिछले दिनों बाल सुधार गृह में काफी उत्पात हुआ था। साथ ही बाल सुधार गृह के बाहर सड़क पर आने जाने वाले लोगों पर पत्थर भी फेंके जा रहे थे। जिसे लेकर तनाव की स्थिति उत्पन्न हो गई थी।

छापेमारी के बाद धनबाद एसडीएम सुरेंद्र कुमार ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि बाल सुधार गृह में किसी भी तरह की आपत्तिजनक चीज नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों हुई घटनाओं को लेकर बाल सुधार की जानकारी लेने और रूटिंग जांच के तहत यह औचक निरीक्षण किया गया।

 उन्होंने कहा कि बच्चों से सारी व्यवस्था और खाने पीने की जानकारी भी ली गई जो संतोषजनक रहा।

dhanbad

Jun 08 2021, 13:03

बाघमारा ब्रेकिंग-धनबाद आपूर्ति विभाग के पदाधिकारी ने गल्ले की थोक दुकान में मारा छापा
  


  धनबाद आपूर्ति विभाग के पदाधिकारी ने गल्ले की थोक दुकान में मारा छापा,कतरास हटिया स्थित सावित्री ट्रेडर्स में हुई है छापेमारी,लगभग 38 बोरे चावल और 7 बोरा गेहूँ किया गया बरामद,सूचना पाकर छापेमारी स्थल पर पहुँचे धनबाद एडीएम सप्लाई भोगेंद्र ठाकुर,दुकान संचालक सहित दो को किया गया गिरफ्तार,जब्त अनाज को  स्थानीय पीडीएस संचालक को सौंपा गया।मामला कतरास थाना क्षेत्र का।

dhanbad

Jun 07 2021, 17:25

धनबाद: बिजली की बदहाली से नागरिक परेशान सूचना पर पहुंचे अधिकारी, किया जेई ने आश्वस्त   सुधरेगी स्थिति, तार और इंसुलेटर बदले जाएंगे 
  


धनबाद: (कतरास) धनबाद के कतरास विजली विभाग को  राजस्व देने में  सबसे आगे है लेकिन सुविधाओं में सबसे पीछे है। सरकारी एजेंसियां जब जुल्म करनी हो तो कतरास को चुनती हैं। बिजली, पानी, खुली हवा, अच्छी सड़कें जब चाहिए तो मुंह मोड़ लेती है। पानी देना हो तो यह कस्बा भी नहीं है। बिजली देनी हो तो यह इलाका गांव भी नहीं है लेकिन जब लेना हो, लूट मचानी हो तो यह सुपर सिटी है। निगम है।

बिजली की नौटंकी से यहां के लोग रोज दो-चार हो रहे हैं । घण्टों बिजली गुल रहती है। अधिकारी कॉल नहीं उठाते हैं या स्विच ऑफ कर लेते हैं। बिजली देने का काम विभाग का है। हमारी बात उन तक पहुंचाने का काम प्रतिनिधियों का है लेकिन दुर्भाग्य एक शून्य सी स्थिति है। आज नागरिक ही यह बीड़ा उठाया। पहुंच गए बिजली ऑफिस।

 वे जानना चाहते हैं कि आखिर क्यों इस भीषण गर्मी में उन्हें सड़ाया जा रहा हैं? डॉक्टर , वकील, पत्रकार, सामाजिक कार्यकर्त्ता सभी पहुंचे हैं ।
अधिवक़्ता गजेंद्र यादव, डॉ स्वतंत्र कुमार के साथ देवेंद्र शर्मा, मनोज दत्ता, पंकज सिंह, राजू साव आदि पहुंचे थे।
जेई ने आश्वस्त किया कि सर्वे का काम चल रहा है। तार व इंसुलेटर भी बदले जा रहे हैं।

dhanbad

Jun 07 2021, 17:24

भाजपा धनबाद महानगर ओबीसी मोर्चा के पदाधिकारियों की सूची जारी, 17 मंडल अध्यक्ष भी मनोनीत
  


धनबाद । धनबाद महानगर भाजपा ओबीसी मोर्चा के पदाधिकारियों की सूची जारी हुई है। शैलेश सिंह चंद्रवंशी अध्यक्ष बनाए गए हैं। इसके अलावा उपाध्यक्ष के रूप में दिलीप सिंह, रिंकू शर्मा, परमेश्वर रवानी, महामंत्री के रूप में उपेंद्र विश्वकर्मा, मंत्री-अशोक कुमार, मनबोध स्वर्णकार, रंजीत यादव, कृष्ण देव मोदी, कोषाध्यक्ष-अभिषेक आनन्द, सह कोषाध्यक्ष-रंजीत रवानी, कार्यालय मंत्री-नन्द मल्लिक, मीडिया सेल-जिराखन चंद्रवंशी, वंशी गुप्ता, मोहन साव, अशोक सोनकर, सोशल मीडिया सेल-राजेश यादव, अमित कुमार,रूपेश महतो, राजीव कुमार चौरसिया, आईटी सेल-विकास मंडल, लीगल सेल संयोजक-अमित मोदक मनोनीत हुए।


संगठन के महानगर अध्यक्ष चंद्रवंशी ने 17 मंडल अध्यक्षों की सूची भी जारी की है जिसमें बस्ताकोला-कुंदन यादव, झरिया नगर-अमित कुमार, भागा-अनुरंजन सिंह, लोदना-राजा निषाद, जोड़ापोखर-रामचन्द्र महतो, बाघमारा-प्रदीप रवानी, महुदा-बिरजू रवानी, कतरास-सरोज विश्वकर्मा, सिनीडीह-मृत्युंजय मंडल, लोयाबाद-धीरन रवानी, धनबाद प्रखण्ड-अरविंद महतो, बैंक मोड़-संतोष कुमार सोनकर, मनईटांड़-सुनील कुमार, केंदुआ-गोविंद राउत, भूली नगर-डॉ महेश कुमार वर्मा, बरटांड़-अजीत पोद्दार एवं धनबाद सदर-भीम दे बनाए गए हैं।

dhanbad

Jun 06 2021, 13:50

आईआईटी धनबाद में अब जुलाई से जून तक होगा वैकेंसी ईयर, कई विभागों में होंगी भर्तियां
  


 *आईआईटी आईएसएम धनबाद का वैकेंसी ईयर अब प्रत्येक वर्ष जुलाई से जून होगा। आईआईटी धनबाद ने नियुक्ति, प्रोन्नति से संबंधित मॉडल कैलेंडर जारी किया है।

 वर्ष 2022-23 के लिए एक जुलाई 22 से 30 जून 2023 तक वेकेंसी ईयर होगा। आईआईटी ने जारी निर्देश में प्रत्येक महीना पूरी होने वाली प्रक्रिया की भी घोषणा की है, ताकि यह निर्धारित रहे कि किस महीना क्या-क्या होना है। नवंबर 21 में विज्ञापन से संबंधित नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। 

31 दिसंबर 2021 को एलडीसी के लिए आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि होगी। स्क्रीनिंग व शॉर्टलिस्टिंग समेत अन्य प्रक्रिया जनवरी व फरवरी में पूरी होगी। मार्च-अप्रैल में एलडीसी, डीपीसी बैठक समेत अन्य कार्य को पूरे किए जाएंगे। वरीय अधिकारियों से अनुमति मिलने के बाद आदेश जारी किया गया है। 

ग्रुप ए, बी व सी के टेक्निकल व प्रशासनिक पदों के लिए डिपार्टमेंटल प्रमोशन कमेटी की घोषणा की गई है।
कई छात्रों को विदेशी यूनिवर्सिटी से बुलावा आईआईटी आईएसएम धनबाद के छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए विदेशी विश्वविद्यालय से बुलावा मिलने का सिलसिला जारी है। 

अजिंक गुप्ता व सुयश वत्स बीटेक पेट्रोलियम इंजीनियरिंग को एमएस इन पेट्रोलियम इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए किंग फहाद यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम सउदी अरब से कॉल आया है। दिवांकर, अनुपम समेत अन्य छात्रों का चयन यूएसए के विभिन्न विश्वविद्यालयों में हुआ है।

dhanbad

Jun 05 2021, 19:21

संभावित तीसरी लहर से पहले इंफॉर्मेशन, एजुकेशन एंड कम्युनिकेशन प्लान पूरा करने का उपायुक्त ने दिया निर्देश
  


धनबाद : कोरोना संक्रमण से बचने, टीकाकरण व जांच के लिए व्यापक पैमाने पर चलाया जाएगा जागरूकता अभियान

बच्चों को जागरूक करने के लिए बनाई जाएगी कॉमिक बुक्स व एनिमेटेड फिल्म

कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर उसके संक्रमण से बचाव एवंं रोकथाम, टीकाकरण अभियान तथा कोविड जांच अभियान के लिए व्यापक पैमाने पर प्रचार प्रसार एवं जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। 

इसको लेकर आज उपायुक्त सह अध्यक्ष, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद  उमा शंकर सिंह की अध्यक्षता में सर्किट हाउस स्थित कोविड वार रूम में एक बैठक आयोजित की गई।

 बैठक के दौरान विभिन्न माध्यमों से लोगों के बीच जागरूकता संदेश, कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर, सरकार के दिशा निर्देश, टेस्टिंग तथा टीकाकरण से संबंधित विभिन्न माध्यमों से जागरूकता अभियान चलाने पर विस्तार से चर्चा की गई।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर भविष्य की तैयारियों को समय से पूर्व पूरा करना है। इसके लिए इंफॉर्मेशन, एजुकेशन एंड कम्युनिकेशन प्लान (आइईसी) तैयार करना है और उसे समय से पूर्व पूरा भी करना है। अभियान के लिए एक विस्तृत आइईसी प्लान तैयार किया गया है। यह इसलिए जरूरी है क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण की संभावना अभी भी बनी हुई है। हर दिन जिले में कोरोना संक्रमित व्यक्ति मिल रहे हैं। कोरोना की तीसरी लहर की संभावना भी बनी हुई है। 

कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाव एवंं रोकथाम, टीकाकरण अभियान तथा कोविड जांच अभियान के लिए सभी जनप्रतिनिधियों, धर्मगुरु, समाज के प्रबुद्ध लोगों का सहयोग लेकर लोगों को जागरूक करना अत्यंत आवश्यक है। 

उन्होंने कहा कि लोगों को जागरूक करने के लिए सभी पंचायत भवन, आईसीडीएस सेंटर, सरकारी अस्पताल, पुलिस स्टेशन, पीडीएस डीलर, ब्लॉक तथा सीओ ऑफिस, सरकारी स्कूल एवं अन्य सरकारी संस्थानों में बड़ी-बड़ी वॉल पेंटिंग, शहर के श्रमिक चौक, बैंक मोड़ ओवर ब्रिज, सिटी सेंटर, धैया, आईएसएम गेट, कार्मिक नगर मोड़, बिग बाजार, कतरास मोड़ सहित प्रमुख चौक चौराहों पर एवं सड़कों पर होर्डिंग, समाहरणालय, नगर निगम कार्यालय, मिश्रित भवन, श्रम कार्यालय, एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज, आरसीडी ऑफिस, कोर्ट कैंपस, एसडीओ ऑफिस, प्रेस क्लब, गांधी सेवा सदन, जेआरडीए, सामुदायिक भवन, मुक्तिधाम, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, ऑटो स्टैंड, शहर के प्रवेश एवं निकास द्वार पर थ्री डायमेंशनल पेंटिंग एवं ग्राफिटी से लोगों को जागरूक किया जाएगा।

इसके अलावा नुक्कड़ नाटक टीम, मोबाइल एलईडी वैन, प्रचार रथ, समाचार पत्र व अन्य माध्यमों के साथ-सथ सेविका, सहायिका, सहिया द्वारा लोगों के बीच पोस्टर्स एवं लीफलेट्स का वितरण किया जाएगा। 

अभियान के तहत सभी पंचायत भवन, आईसीडीएस सेंटर, सरकारी अस्पताल

dhanbad

Jun 05 2021, 17:35

धनबाद:बाघमारा कॉलेज विश्वविद्यालय के आदेश से पूर्व खोलने के फरमान पर शिक्षक एवं कर्मचारी ने किया विरोध,
  


धनबाद: गर्मी छुट्टी व लॉकडाउन की मियाद खत्म होने के बाद बाघमारा कालेज खोलने के मुद्दे पर प्राचार्य व शिक्षक आमने सामने आ गए हैं।

 कॉलेज प्रशासन ने 7 जून से कॉलेज खोलने का आदेश जारी कर दिया है। इसके साथ ही शिक्षकों का विरोध भी शुरू हो गया है। शुक्रवार को कॉलेज के शिक्षक प्रतिनिधि बिपिन बिहारी सिंह ने प्राचार्य को पत्र देकर 7 जून से कॉलेज खोले जाने के आदेश पर आपत्ति जताई है। उनका कहना है कि विश्वविद्यालय द्वारा 9 जून तक कॉलेज को बंद रखने का निर्देश दिया गया है, तो फिर 7 जून को कॉलेज किस आधार पर खोला जाएगा।

 इस बीच किसी तरह की घटना होने पर उसके लिए कौन जिम्मेदार होगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने बाघमारा कॉलेज को कोविड आइसोलेसन सेंटर बनाया हुआ है।

 इसके अलावा पुलिस द्वारा स्पेशल टास्क फोर्स (सैफ) के जवानों का रेस्ट सेंटर बनाया है। इसमें करीब तीन दर्जन जवान रहते है। ऐसी स्थिति में कॉलेज का संचालन कैसे होगा तथा शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मचारी कैसे काम करेंगे।

 जवानों द्वारा कालेज के शौचालय, बेसिन, स्टाफ रूम का प्रयोग किया जा रहा है। जब तक कालेज को पूरी तरह खाली कर सैनेटाइज नहीं किया जाता तब तक उपयोग करना खतरनाक हो सकता है। एनएफ. कॉलेज प्रशासन ने परीक्षा फॉर्म भरने के लिए कॉलेज खोलने का आदेश जारी किया है।

dhanbad

Jun 05 2021, 17:31

समाजसेवी बॉबी पांडेय ने ह्यूमैनिटी हेल्पिंग हैंड्स टीम को दिया गया 101 फलदार पौधा।
  


धनबाद- समाजसेवी बॉबी पांडेय ने हेल्पिंग हैंड्स टीम, धनबाद के कार्य से प्रभावित होकर ह्यूमैनिटी टीम के संस्थापक सह अध्यक्ष गौतम कुमार मंडल एवं ह्यूमैनिटी टीम के सदस्यों को 101 फलदार पौधा दिया गया ।

 इन पोधो को आज विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर ह्यूमैनिटी टीम के सदस्यों के द्वारा ह्यूमैनिटी टीम के सलाहकार प्रकाश विश्वकर्मा के बरवाअड्डा के 10 एकड़ के फार्म हाउस के उचित स्थान पर लगा कर देख भाल करेंगे। आपका एक पौधा एक ऑक्सीजन सिलेंडर का काम करेगा, क्योंकि ये ह्यूमैनिटी संस्था सिर्फ पौधा लगाना ही नही बल्कि पौधों को पेड़ बनाने का प्रयास निरंतर लेबर लगाकर देख भाल ओर पानी सिचाई भी करते हैं। 

आप सभी से अनुरोध है कि ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए एक पौधा लगा कर पेड़ जरूर बनाये। कियुकि आप सभी ऑक्सीजन की जरूरत को कोरोना जैसे महामारी में काफी नजदीक से देख चुके हैं।

जहाँ मोके पर ह्यूमैनिटी टीम के संस्थापक सह अध्यक्ष गौतम कुमार मंडल, सलाहकार प्रकाश विश्वकर्मा, कोषाध्यक्ष आकाश मंडल, सक्रिय सदस्य माणिक मंडल, अमित डॉन, रंजीत मंडल, अखलेश गोप, सपन हाज़रा,  राजा दास, अमित रवानी, अभिनाश सिंह, शिवम विश्वकर्मा, मुन्ना मंडल, रवि शंकर, सौरव चौरसिया, विनय कुमार, संजीत निषाद, मंजीत शर्मा, शिकी शर्मा एवं अन्य मौजूद रहकर खुद से आम, जामुन, अमरूद, अशोका, कटहल, लीची एवं अन्य तरह के पेड़ लगाये।

dhanbad

Jun 04 2021, 21:04

धनबाद: समाज सेवी सोहराब खान ने अब तक 180 लावारिश शवों का किया अंतिम संस्कार,लावारिश मृतक के लिए है ये फरिश्ता
  


धनबाद । अनलॉक वन का दूसरा दिन,धनबाद-नया बाज़ार,सुभाष चौक के समीप लगभग 60 वर्षीय एक अज्ञात बुज़ुर्ग का शव एक दुकान की शेड के नीचे पड़ा है।

 आस पास के दुकानदारों ने इस की सूचना बैंक मोड़ थाना को दी और ए.एस.आई सोमा ओरांव,ए.एस.आई मो०इरफान अहमद के द्वारा पूछताछ करने पर मालूम हुआ कि बुज़ुर्ग व्यक्ति माँग- कर अपनी ज़िन्दगी बसर करता था जिसके आगे पीछे कोई सगा संबंधी नही है,

बैंक मोड़ प्रशासन द्वारा शव का पंचनामा कर कागज़ी कारवाई पूरी करके पुराना बाज़ार चैंबर ऑफ कॉमर्स के पूर्व-अध्यक्ष सह सामाजिक कार्यकर्ता सोहराब खान को सूचना दी। शव का धार्मिक शिनाख्त करने एवं कानूनी कारवाई होने के बाद सोहराब खान अपने सहयोगी मित्रों इमरान अली,अफ़रोज़ खान,तनवीर अंसारी,शाहिद आलम एवं मोनू आलम के सहयोग से  पूरे सम्मान के साथ,धार्मिक रीति-रिवाज से अज्ञात बुजुर्ग का रांगाटाड़ कब्रिस्तान में ज़नाज़े की नामज़ अदा करने के बाद सुपुर्द-ए-ख़ाक कर दिया गया। 

बताते चले कि कोयलांचल में सोहराब खान  लावारिश लाशों को  उसकी धार्मिक पहचान के साथ  रीति-रिवाज़ से अंतिम संस्कार करने लिए एक जाना पहचाना नाम बन गया है। 

अपने सामाजिक कार्यों के लिए पूरा कोयलांचल उन्हें जानने लगा है । सोहराब खान अपने सहयोगियों के साथ अब तक करीब 180 लावारिश शवों का अंतिम संस्कार कर चुके है। पूछने पर सोहराब खान कहते है "जिसका कोई नही,उसका तो बस खुदा है यारों" और वही खुदा,ईश्वर के द्वारा हमें ऐसे नेक कामों के लिए चुन लिया जाता है और मेरी एक कोशिश होती है अपने हिस्से की इंसानियत अदा करने की!

dhanbad

Jun 03 2021, 21:16

बीमार धनबाद कांग्रेस जिलाध्यक्ष ब्रजेन्द्र बाबू का हालचाल लेने  जामताड़ा विधायक डॉ इरफान  पहुंचे अशर्फी  अस्पताल,
  



धनबाद। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष जामताड़ा विधायक डॉ इरफान अंसारी धनबाद कांग्रेस के जिला अध्यक्ष ब्रजेन्द्र प्रसाद सिंह को देखने गुरुवार को असर्फी हॉस्पिटल पहुंचे।

सरदर्द एवं उल्टी की शिकायत पर उन्हें आनन-फानन  हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया था।  विधायक डॉक्टर इरफान  ने कहा कि ब्रजेन्द्र प्रसाद सिंह  जिला अध्यक्ष कम बल्कि हमारे अभिभावक के समान है।

 वे हमेशा मुझे बेटा की तरह सम्मान देते हैं और आज जब मैं सुना उनको दिल का दौरा पड़ा है तो सारा काम छोड़कर धनबाद आ गए।विधायक ने उनके परिवार वालों से कहा कि किसी चीज की चिंता आपको नहीं करनी है।

इस अवसर पर धनबाद जिला कांग्रेस कमेटी के सभी कार्यकर्ताओं ने विधायक जी का स्वागत किया।

मौके पर धनबाद जिला कांग्रेस कमिटी के उपाध्यक्ष अनवर शमीम,इरफान खान,इरफान आलम,आशिफ राजा,विवेक सिंह,बिकास सिंह ,प्रसाद निधि ,रॉकी आदि उपस्थित थे।