Ranchi

Jun 25 2020, 17:20

राज्य सरकार के अजीब रंग,शराब पीने वालों को राहत और आम जनता पर आफत- भाजपा
  


रांची
भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने झारखंड सरकार के मद्य निषेध एवम शिक्षा मंत्री  जगन्नाथ महतो के उस बयान पर कड़ी आपत्ति जताई है जिसमें उन्होंने कहा था की शराब पीने वालों को सरकार जल्द राहत देगी और टैक्स कम किया जाएगा।

प्रतुल ने कहा की लाखों अभिभावक निजी स्कूलों के फीस माफी के मुद्दे पर महीनों से इंतजार कर रहे हैं। लेकिन सरकार जनता से जुड़े मुद्दे पर बिल्कुल असंवेदनशील है। जनता के ऊपर करों का बोझ लाद दिया जाता है।

पिछली सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल में वैट पर दी गई छूट को वापस लेते हुए नए कर लगा दिए जाते हैं। महिलाओं के लिए एक रुपए रजिस्ट्री के प्रावधान को खत्म कर दिया जाता है। संविदा पर रखे गए हजारों लिपिक, कंप्यूटर ऑपरेटर, जूनियर इंजीनियरों की नौकरी समाप्त होने जा रही है।पंचायत सचिव अभ्यर्थी के मुद्दे पर सरकार ने गंभीरता नहीं दिखाती है। बेहाल स्वास्थ्य सेवाएं रोज लोगों की जान ले रही हैं।अभी  खून उपलब्ध नहीं होने के कारण एक बच्चे की जान चली गई। सरकार सभी चीजों पर टैक्स बढ़ा रही है।राजस्व को बढ़ाने के दूसरे उपाय ना करके सीधे जनता पर बोझ बढ़ा रही है।लेकिन ऐसा लगता है की शराब माफियाओं के दबाव में आकर सरकार शराब पर टैक्स कम कर रही है।प्रतुल ने कहा की मंत्री जी ने इस बात को बहुत ही शायराना अंदाज में कहा है जो पूरे सरकार की प्राथमिकता  को दिखाता है।

Ranchi

Jun 25 2020, 15:26

लीवर एपसेस की बीमारी से पीड़ित को स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने दिया व्हीलचेयर
  


रांची : नाई मोहल्ला डोरंडा निवासी मोहम्मद असलम डेढ़ साल से लीवर एपसेस की बीमारी से पीड़ित हैं । जिससे उन्हें चलने फिरने में असुविधा हो रही थी।उनकी पत्नी ने ये सूचना स्वास्थ्य मंत्री  बन्ना गुप्ता से मिलकर उन्हें दी और मदद की गुहार लगाई थी। स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने रांची सिविल सर्जन को निर्देश दिया और तुरंत एक व्हीलचेयर उपलब्ध कराया जाए।उसी क्रम में आज अवासीय कार्यालय में मो असलम की पत्नी को स्वास्थ्य मंत्री ने अपने हाथों से व्हीलचेयर सौंपा।

Ranchi

Jun 25 2020, 15:25

प्रदेश कांग्रेस ने पेट्रोल, डीजल के मूल्यों में हुई वृद्धि के खिलाफ केंद्र सरकार को घरेने की बनाई रणनीति
  


रांची:झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष सह मंत्री डाॅ रामेश्वर उरांव ने आज कांग्रेस भवन, रांची में संवाददात सम्मेलन को संबोधित किया। 
रामेश्वर उरांव ने कहा कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के निर्देशानुसार झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमिटी के द्वारा कल 26 जून 2020 को पूर्वाह्न 11:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक शहीदों को सलाम दिवस मनाना है। इस दिन कांग्रेसजनों को शहीद स्मारक या महात्मा गांधी या अन्य स्वतंत्रता सेनानियों के प्रतिमा के समक्ष गालवान घाटी में शहीद हुए बहादूर सैनिकों को मोमबत्तियां और दीप जलाकर श्रद्धांजलि देने के साथ-साथ अपने सर्वोच्च बलिदान के लिए कर्नल बी. संतोष बाबू और 16 बिहार रेजिमेंट के हमारे 20 बहादूर सैनिकों के स्मृति को सलाम करना है। एक घंटे के अवधि बिना किसी नारेबाजी और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए मौन होनी चाहिए। 29 जून 2020 को पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में अप्रत्याशित बृद्धि को लेकर जिला मुख्यालयों या केन्द्र सरकार के कार्यालयों के सामने पूर्वाह्न 10:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक सामाजिक दूरी का पालन करते हुए विरोध सभा का आयोजन करना है। धरना कार्यक्रम समाप्ति के पश्चात पार्टी के सांसदों, विधायकों एवं पदाधिकारियों के साथ उपायुक्त के माध्यम से भारत के राष्ट्रपति को संबोधित मूल्य वृद्धि के खिलाफ ज्ञापन सौंपना है। सभी जिला एवं राज्य मुख्यालयों में प्रेस कांफ्रेंस आयोजित करना है तथा इसी दिन पार्टी सोशल मीडिया विभागों के तत्वावधान में एक राष्ट्रव्यापी ‘‘ स्पीक-अप आॅन पेट्रोलियम प्राइसेस’’ अभियान आयोजित कर कड़ा विरोध करना है। साथ ही  ओला, टैक्सी ड्राईवरों, ट्रक और ट्रक जैसे मूल्यवृद्धि से पीड़ित लोगों को वीडियो पोस्ट करके इस व्यापक अभियान में पार्टी नेताओं, कार्यकर्ताओं एवं पदाधिकारियों की भागीदारी सुनिश्चित करनी है।  30 जून को हूल दिवस प्रत्येक जिला मुख्यालय में आयोजित किया जाएगा। मुख्य कार्यक्रम राजधानी रांची में आयोजित होगा, जहां 30 जून को सुबह 10.30 बजे सिद्धो-कान्हू पार्क, कांके रोड स्थित शहीद सिद्धू-कान्हू की प्रतिमा पर मल्यार्पण किया जाएगा।

  • Ranchi
     @Ranchi  बाद में पूर्वाह्न 11.00 बजे से हूल क्रांति दिवस पर कांग्रेस भवन में एक सेमिनार आयोजन होगा, जिसमें जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी नई दिल्ली के सेवानिवृत इतिहास के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर जोसेफ बाड़ा, सामाजिक कार्यकर्ता व झारखण्ड आदिवासी बुद्धिजीवि मंच के अध्यक्ष पीसी मुर्मू मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित रहेंगे।
    पेट्रोल-डीजल किमतों के वृद्धि के विरोध में झारखण्ड कांग्रेस पार्टी प्रखण्ड स्तर पर 01 जुलाई से 04 जुलाई के बीच में प्रखण्ड स्तर पर घरना कार्यक्रम करेगी।उन्होंने कहा कि उक्त सभी कार्यक्रम में कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से अनुपालन किया जाएगा। इस आशय का पत्र सभी  कार्यकारी अध्यक्ष, जोनल को-आॅर्डिनेटर एवं  जिलाध्यक्षों को निर्गत कर दिया गया है। 
Ranchi

Jun 25 2020, 07:07

बड़ी राहत : अब रांची के निजी लैब में 2400 रूपये में होगी कोरोना जांच :
  


अब झारखंड की राजधानी रांची में भी कोरोना की जांच केवल 2400 रुपये में शुरू हो गयी है. अब तक कोरोना की जांच कराने के लिए लोगों को 4500 रुपये खर्च करने पड़ रहे थे. पर फिलहाल कोरोना की जांच पर होने वाले खर्च को एक ही पैथोलॉजी लैब ने कम किया है.

राज्य सरकार ने चार पैथोलॉजी को कोरोना की जांच करने के लिए अधिकृत किया है. कोरोना की जांच को राज अस्पताल स्थित डॉ लाल पैथोलॉजी ने कम किया है. जांच के लिए डॉ लाल पैथोलॉजी 4500 की जगह 2400 रुपये ही ले रहा है.

तीन लैब की जगह एक ने ही की दर कम :

राज अस्पताल स्थित डॉ लाल पैथोलॉजी लैब में 20 जून से ही 4500 की जगह 2400 रुपये लिये जा रहे हैं. जांच की कीमत 2100 रुपये कम होने से लोगों ने राहत की सांस ली है. 

राज्य में स्वास्थ्य विभाग ने चार निजी जांच लैब को कोरोना की जांच के लिए अधिकृत किया है. अधिकृत जांच लैब में पैथकाइंड, डॉ लाल पैथोलॉजी, कोर डाइग्नोस्टिक और मेडिका शामिल है. 

आइसीएमआर ने कहा जांच दर करें कम :

देश व राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामले को ध्यान में रखते हुए जांच की गति को बढ़ाने के लिए आइसीएमआर ने देशभर में निजी लैब से जांच की दर को कम करने का निर्देश दिया है. राज्य सरकारों को कहा गया है कि वह निजी लैब से बातचीत कर जांच की दर को कम करने का आदेश जारी करें. कई राज्यों द्वारा जांच की दर को कम करने की दिशा में काम शुरू हो गया है. झारखंड में डॉ. लाल पैथोलॉजी ने सबसे पहले जांच की दरों को कम किया है.

Ranchi

Jun 25 2020, 06:46

कोविड 19 अपडेट
  


24 जून को मिले 18 नए कोरोना पॉज़िटिव मामले,राज्य में अकड़ा हुवा 2219

रांची : झारखंड में कोरोना संक्रमित मरीजों के मिलने का सिलसिला लगातार जारी है । 24 जून को राज्य में 18 नये कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई है । इनमें धनबाद से 5, हजारीबाग से 4, जमशेदपुर से 02, खूंटी से 2, लोहरदगा से 1, पलमू से 1, सरायकेला से 1और रांची से 1 मरीज शामिल हैं । इन नये मरीजों के साथ झारखंड में संक्रमितों की कुल संख्या 2219 हो गयी है ।  वहीं अबतक राज्य में 1520 से ज्यादा लोग स्वस्थ भी हो चुके हैं और 12 लोगों की अबतक मौत हो चुकी है । गौरतलब है  कि 23 जून को भी 61 नये मरीजों की पुष्टि हुई थी ।

Ranchi

Jun 24 2020, 18:42

राज्य के पुलिस पदाधिकारियों  दो राष्ट्रपति पुलिस पदक एवं अट्ठारह पुलिस पदक मिलेंगे
  


रांची: मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने   स्वतंत्रता दिवस समारोह 2020 के अवसर पर राज्य के पुलिस पदाधिकारियों और कर्मियों को विशिष्ट सेवा के लिए दो राष्ट्रपति पुलिस पदक एवं सराहनीय सेवा के लिए अट्ठारह पुलिस पदक प्रदान करने के लिए स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा  किए गए नामों की अनुशंसा को केंद्र सरकार को भेजने के स्क्रीनिंग कमेटी की अनुशंसा को स्वीकृति प्रदान कर दी है। गौरतलब है कि गृह कार्य एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री एल खियांगते  की अध्यक्षता में हुई स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में स्वतंत्रता दिवस 2020 के अवसर पर राज्य के पुलिस पदाधिकारियों एवं कर्मियों को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक एवं सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक प्रदान करने के निमित्त नामों की अनुशंसा को मुख्यमंत्री के अनुमोदन के लिए भेजा गया था। इस बैठक में पुलिस महानिदेशक श्री एमवी राव और नागरिक सुरक्षा आयुक्त श्री इकबाल आलम अंसारी भी मौजूद थे l

 इनके नामों की हुई है अनुशंसा

विशिष्ट सेवा हेतु राष्ट्रपति पुलिस पदक के लिए झारखंड जगुआर के सूबेदार श्री जगदीश चंद्रपाठ  पिंगुआ और विशेष शाखा के लिए हवलदार श्री महेंद्र प्रसाद शामिल है। इसके अलावा सराहनीय सेवा हेतु पुलिस पदक के लिए भारतीय पुलिस सेवा के श्री सुदर्शन प्रसाद मंडल, पुलिस-उप महानिरीक्षक विशेष शाखा, पुलिस निरीक्षक श्री अशोक कुमार राम , पुलिस निरीक्षक श्रीमती हुलास पूर्ति , पुलिस निरीक्षक श्रीमती देवकी सांगा , पुलिस अवर निरीक्षक श्री तुफ़ैल खान, पुलिस अवर निरीक्षक श्री अरविंद कुमार सिंह, पुलिस अवर निरीक्षक श्री पंकज उरांव, एसटीएफ के श्री राजीव रंजन, सहायक अवर निरीक्षक श्री राजेश कुमार, सहायक अवर निरीक्षक श्री सोमनाथ पाड़ेया, सहायक अवर निरीक्षक श्री भरत राम, हवलदार श्री बालेश्वर यादव, हवलदार श्री प्रदुमन गुप्ता, हवलदार श्री सुनील कुमार, हवलदार श्री जितेंद्र कुमार सिंह, हवलदार श्री सिकंदर राय, हवलदार श्री सर्वजीत कुमार और हवलदार श्री अरुण कुमार सिंह के नाम केंद्र सरकार को भेजने से संबंधित स्क्रीनिंग कमेटी की अनुशंसा को मुख्यमंत्री द्वारा अनुमोदित किया गया है।

Ranchi

Jun 24 2020, 17:55

बस एसोसिएशन ने दी चेतावनी,टैक्स माफ करे सरकार, नहीं तो होगा चक्का जाम
  


रांची : कोरोना वायरस के कारण उत्‍पन्‍न लाॅकडाउन की स्थिति के कारण झारखंड में बस एवं अन्‍य व्‍यवसायिक वाहनों का परिचालन नहीं हो रहा है। इससे वाहन मालिकों के समक्ष आर्थिक संकट पैदा हो गया है। राज्य भर में तकरीबन 5 लाख लोगों का घर इस वेवस्य से चलता है । आर्थिक संकट की इस घड़ी में बस ऑनर्स एसोसिएशन ने झारखंड सरकार से 6 महीने का टैक्‍स माफ करने की मांग की है। इस संबंध में मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन को पहले पत्र भी  लिखा गया है लेकिन सरकार के तरफ से अभी तक कोई ठोस जबाब नही आया है । अब बस असोसिएशन ने कहा है कि अगर सरकार टेक्स नही माफ करती है तो इजाजत मिलने के बाद भी राज्य में चक्का जाम रहेगा ।गौरतलब है कि 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के अगले दिन से ही झारखंड में लॉकडाउन लागू है।

Ranchi

Jun 24 2020, 17:54

बस असोसिएशन ने दी चेतावनी,टेक्स माफ करे सरकार नही तो होगा चक्का जाम
  


रांची : कोरोना वायरस के कारण उत्‍पन्‍न लाॅकडाउन की स्थिति के कारण झारखंड में बस एवं अन्‍य व्‍यवसायिक वाहनों का परिचालन नहीं हो रहा है। इससे वाहन मालिकों के समक्ष आर्थिक संकट पैदा हो गया है। राज्य भर में तकरीबन 5 लाख लोगों का घर इस वेवस्य से चलता है । आर्थिक संकट की इस घड़ी में बस ऑनर्स एसोसिएशन ने झारखंड सरकार से 6 महीने का टैक्‍स माफ करने की मांग की है। इस संबंध में मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन को पहले पत्र भी  लिखा गया है लेकिन सरकार के तरफ से अभी तक कोई ठोस जबाब नही आया है । अब बस असोसिएशन ने कहा है कि अगर सरकार टेक्स नही माफ करती है तो इजाजत मिलने के बाद भी राज्य में चक्का जाम रहेगा ।गौरतलब है कि 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के अगले दिन से ही झारखंड में लॉकडाउन लागू है।

Ranchi

Jun 24 2020, 16:33

रांची पुलिस ने अलग अलग गिरोह के अपराधियों को गिरफ्तार किया
  


रांची - अलग-अलग मामलों में वांछित अपराधियों को गिरफ्तार करने में रांची पुलिस को बड़ी सफलता मिली है।
पहला मामला लापुंग थाना का है जहां सम्राट गिरोह का सक्रिय सदस्य मुकेश नाथ उर्फ मुकेश साहू को रंगदारी मांगने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।
 वही दूसरी गिरफ्तारी नगड़ी थाना क्षेत्र में अंतर राज्य मोटरसाइकिल चोरी गिरोह के तीन लोग के गिरफ्तारी का है। ग्रामीण एसपी नौशाद आलम ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जानकारी देते हुए कहा कि पहला मामला लापुंग थाना का है जहां पर सम्राट गिरोह के सक्रिय सदस्य मुकेश नाथ उर्फ मुकेश साहू द्वारा वहां पर काम करा रहे ठेकेदार से ₹50000 रंगदारी मांगने का है यह आरोपी पहले भी कई मामलों में जेल जा चुका है इसके पास से मोबाइल फोन और घटना में प्रयुक्त सिम कार्ड बरामद हुआ है साथ ही दूसरी गिरफ्तारी नगड़ी थाना में अंतर राज्य बाइक चोरी गिरोह से संबंधित है इसमें तीन लोगों की गिरफ्तारी के साथ 3 मोटरसाइकिल भी बरामद की गई है यह सभी लोग मोटरसाइकिल के नंबर प्लेट को बदल कर दूसरे जिलों में बेच दिया करते थे गिरोह के सरगना की तलाश जारी है ।

Ranchi

Jun 24 2020, 14:05

झारखंड में 22 हजार से ज्यादा शिक्षकों की होगी नियुक्ति, साक्षरता विभाग ने शुरू की तैयारी
  


रांची - झारखंड के प्राइमरी से लेकर प्लस टू स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू होगी। स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। दिसंबर 2020 तक सेवानिवृत्त होने वाले हाई और प्लस टू स्कूल के शिक्षकों की लिस्ट जिलों से मांगी गई है। इसके आधार पर रिक्तियां तय की जाएंगी, जिस पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो सकेगी।
साक्षरता विभाग ने रिटायर होने वाले शिक्षकों की सूची तलब की
स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग के माध्यमिक शिक्षा निदेशक जटाशंकर चौधरी ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों से दिसंबर 2020 तक रिटायर होने वाले शिक्षकों की सूची तलब की है। उन्होंने शिक्षकों के नाम, पदनाम, स्कूल के नाम और उनकी सेवानिवृत्ति की तिथि देने को कहा है। हाई और प्लस टू स्कूलों में करीब 10 हजार और प्राइमरी व मिडिल स्कूलों में करीब 22 हजार शिक्षकों के पद रिक्त हैं। प्राथमिक से मध्य विद्यालय में अपग्रेड हुए स्कूलों में शिक्षकों के पद सृजन (पोस्ट क्रिएट) होने पर करीब 27 हजार शिक्षकों की आवश्यकता और पड़ेगी।

नए नियम से होगी नियुक्ति 
राज्य में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया नई नियमावली से होगी। प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति टेट में आए नंबर और सर्टिफिकेट के नंबर के आधार पर सीधे होती थी, लेकिन अब नियुक्ति प्रक्रिया झारखंड कर्मचारी चयन आयोग को देने की तैयारी है। इसके लिए नियमावली भी बन रही है। इसमें उन्हें परीक्षा से गुजरना होगा जिसके बाद नियुक्ति हो सकेगी। टेट पास अभ्यर्थियों को पहले क्षेत्रीय भाषा में पास करना होगा तभी वे क्वालीफाई कर सकेंगे।

प्राइमरी से लेकर प्लस टू स्कूलों में शिक्षकों की भारी कमी

  • Ranchi
     @Ranchi राज्य में प्राइमरी से लेकर प्लस टू स्कूलों में शिक्षकों की कमी है। इन स्कूलों में 2015-16 में नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की गई थी, लेकिन सभी खाली पदों पर नियुक्ति नहीं हो सकी थी। 2015-16 की नियुक्ति प्रक्रिया में प्रारंभिक स्कूलों में 28 हजार पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हुई थी। इसमें प्राथमिक स्कूलों में 12,486 शिक्षकों की और मिडिल स्कूलों में 3212 शिक्षकों की नियुक्ति हुई थी। करीब साढे 12 हजार  पद रिक्त रह गए थे। वहीं, प्लस टू स्कूलों में 2018 में 2800 पदों में से करीब 14 सौ पर ही बहाली हो सकी। इसके अलावा हाई स्कूलों में साढे 17 हजार शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हुई थी। जिसमें से अब तक करीब नौ हजार शिक्षक नियुक्त हो सके हैं। कई विषयों में अभी भी शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हुई है।
    
    2016 के बाद शिक्षक पात्रता परीक्षा नहीं हुई
    झारखंड में 2012 और 2016 के बाद शिक्षक पात्रता परीक्षा नहीं हुई है। 2016 में पास करीब 50 हजार अभ्यर्थी अभी भी नियुक्ति के इंतजार में है। उन्हें राज्य के किसी भी नियुक्ति प्रक्रिया में भाग लेने का मौका नहीं मिला है। झारखंड एकेडमिक काउंसिल 2020 में टेट के आयोजन की तैयारी कर रहा है। मैट्रिक और इंटरमीडिएट के रिजल्ट आने के बाद इसकी प्रक्रिया शुरू की जाएगी। शिक्षा विभाग 2016 टेट के अभ्यर्थियों के आधार पर या फिर 2020 में होने वाले टेट के परिणाम के आधार पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर सकता है। विभाग इस पर मंथन कर रहा है। 
  • Ranchi
     @Ranchi राज्य में प्राइमरी से लेकर प्लस टू स्कूलों में शिक्षकों की कमी है। इन स्कूलों में 2015-16 में नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की गई थी, लेकिन सभी खाली पदों पर नियुक्ति नहीं हो सकी थी। 2015-16 की नियुक्ति प्रक्रिया में प्रारंभिक स्कूलों में 28 हजार पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हुई थी। इसमें प्राथमिक स्कूलों में 12,486 शिक्षकों की और मिडिल स्कूलों में 3212 शिक्षकों की नियुक्ति हुई थी। करीब साढे 12 हजार  पद रिक्त रह गए थे। वहीं, प्लस टू स्कूलों में 2018 में 2800 पदों में से करीब 14 सौ पर ही बहाली हो सकी। इसके अलावा हाई स्कूलों में साढे 17 हजार शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हुई थी। जिसमें से अब तक करीब नौ हजार शिक्षक नियुक्त हो सके हैं। कई विषयों में अभी भी शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हुई है।
    
    2016 के बाद शिक्षक पात्रता परीक्षा नहीं हुई
    झारखंड में 2012 और 2016 के बाद शिक्षक पात्रता परीक्षा नहीं हुई है। 2016 में पास करीब 50 हजार अभ्यर्थी अभी भी नियुक्ति के इंतजार में है। उन्हें राज्य के किसी भी नियुक्ति प्रक्रिया में भाग लेने का मौका नहीं मिला है। झारखंड एकेडमिक काउंसिल 2020 में टेट के आयोजन की तैयारी कर रहा है। मैट्रिक और इंटरमीडिएट के रिजल्ट आने के बाद इसकी प्रक्रिया शुरू की जाएगी। शिक्षा विभाग 2016 टेट के अभ्यर्थियों के आधार पर या फिर 2020 में होने वाले टेट के परिणाम के आधार पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर सकता है। विभाग इस पर मंथन कर रहा है।