पश्चिम बंगाल रेल दुर्घटना के बाद फिर कवच सिस्टम चर्चा में,सरकार पर उठ रहे सवाल क्यों नहीं इस सिस्टम को नहीं किया जा रहा है पूरा..?
दिल्ली डेस्क
नई दिल्ली :भारत में ट्रेनों की सुरक्षा के लिए अचूक ‘कवच सिस्टम’ बनाया गया है, फिर भी बड़े-बड़े ट्रेन हादसे हो रहे हैं। इसका अर्थ है यह सिस्टम फेल है, या सरकार बड़ी बड़ी सब्ज़ीभाग दिखाकर जनता को धोखा दे रही है.
पश्चिम बंगाल में न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन के पास एक मालगाड़ी की टक्कर के बाद सोमवार को सियालदह जाने वाली कंचनजंगा एक्सप्रेस के कम से कम दो पिछले डिब्बे पटरी से उतर गए। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना के बाद कम से कम 15 लोगों के मरने की बात कही जा रही है और 60 लोग घायल की सूचना है ।
रेलवे के एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को कहा कि कंचनजंगा एक्सप्रेस और मालगाड़ी के बीच टक्कर मानवीय भूल के कारण हुई। अधिकारी ने बताया कि मालगाड़ी के लोको पायलट ने सिग्नल की अनदेखी की। हादसे में मालगाड़ी के ड्राइवर और एक्सप्रेस ट्रेन के गार्ड की भी जान चली गई।
ट्रेन एक्सीडेंट बचाव प्रणाली
भारतीय रेलवे ने मानव त्रुटि के कारण होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए ‘कवच’ (ट्रेन टक्कर बचाव प्रणाली) नामक एक स्वदेशी स्वचालित ट्रेन सुरक्षा प्रणाली विकसित की गयी है। भारतीय रेलवे ने इसे RDSO (रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन) के जरिए विकसित किया है। इस पर 2012 में काम शुरू हुआ था। इस सिस्टम को विकसित करने के पीछे रेलवे का उद्देश्य यही था कि ट्रेनों के एक्सीडेंट को रोका जा सके।
इसका पहला ट्रायल साल 2016 में किया गया था। रेलवे के मुताबिक यह सबसे सस्ता ऑटोमैटिक ट्रेन टक्कर प्रोटेक्शन सिस्टम है। प्रौद्योगिकी सुरक्षा अखंडता स्तर 4 (एसआईएल-4) प्रमाणित है, जो उच्चतम प्रमाणीकरण स्तर है। इसका अर्थ है कि 10,000 में कवच द्वारा केवल एक त्रुटि की संभावना है।
कैसे करता है यह सिस्टम
कवच उच्च आवृत्ति रेडियो संचार का उपयोग करता है और टक्करों को रोकने के लिए निरंतर अद्यतन के सिद्धांत पर काम करता है। अगर ड्राइवर इसे नियंत्रित करने में विफल रहता है तो सिस्टम ट्रेन के ब्रेक को स्वचालित रूप से सक्रिय कर देता है।
कवच सिस्टम से लैस दो लोकोमोटिव के बीच टकराव से बचने के लिए ब्रेक भी लगाता है। जैसे ही कोई लोको पायलट सिग्नल को जंप करता है तो कवच एक्टिव हो जाता है। यह लोको पायलट को अलर्ट करना शुरू कर देता है। इसके बाद यह स्वत: ही ब्रेक्स पर कंट्रोल करना शुरू कर देता है। सिस्टम को जैसे ही पता चलता है कि ट्रैक पर दूसरी ट्रेन आ रही है तो यह पहली ट्रेन की मूवमेंट को पूरी तरीके से रोक देता है। इसकी सबसे खास बात यह भी है कि अगर कोई ट्रेन सिगनल जंप करती है तो 5 किलोमीटर के दायरे में मौजूद सभी ट्रेनों की मूवमेंट रुक जाएगी। फिलहाल यह सभी रूटों पर इंस्टॉल नहीं किया गया है।
लोकसभा में रेल मंत्री की दी गई जानकारी
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 29 मार्च को कवच के तहत लाए गए रूटों के बारे में लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में जानकारी दी थी। मार्च तक, दक्षिण मध्य रेलवे में 1455 किमी (रूट किलोमीटर) नेटवर्क मार्ग को कवच के तहत लाया गया है, जिसमें से 576 किमी महाराष्ट्र राज्य यानी मनमाड (छोड़कर) – धामाबाद और उदगीर – परभणी खंड के अंतर्गत आता है। यह भारतीय रेलवे के कुल नेटवर्क का लगभग 2 प्रतिशत है। मार्च 2024 की लक्षित पूर्णता तिथि के साथ कवच के रोलआउट की योजना नई दिल्ली-हावड़ा और नई दिल्ली-मुंबई खंडों पर की गई है। कवच के विकास पर कुल खर्च 16.88 करोड़ रुपये है।
Jun 19 2024, 13:51