Nalanda

Jun 21 2022, 10:22

नालन्दा : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर केंद्रीय मंत्री आर.के सिंह ने आम लोगों के साथ किया योग, कहा-करे योग रहे निरोग

नालंदा : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर आज केंद्रीय ऊर्जा मंत्री राजकुमार सिंह प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय की परिसर में आयोजित योग शिविर में हिस्सा लिया।  

इस मौके पर केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने कहा कि यहां आकर देश के प्रति एक गौरव की अनिभूति होती है। 

उन्होंने कहा कि आप सोचिए इस सदी के चौथी और पांचवीं शताब्दी में एक ऐसा विश्वविद्यालय हो जो कि उस समय मे दुनिया मे कहीं ऐसा विश्वविद्यालय था ही नहीं एक नालन्दा यूनिवर्सिटी और दूसरा तक्षशिला था। 

उस समय में देश विदेश के विद्वान लोग यहां आते थे और अपनी विद्या को और बढ़ाते थे। उस समय पूरे विश्व मे कहीं इतना बड़ा पुस्तकालय नहीं था।  

अतंराष्ट्रीय नालन्दा विश्विद्यालय को जब अलाउद्दीन खिलजी ने विद्या के मंदिर को जला कर रख कर दिया औऱ पुस्तकालय को आग लगा दिया जो करीब 14-15 दिन तक जलता रहा था। 

उन्होंने यह भी कहा कि हमारे पीएम नरेंद्र मोदी भी कहते हैं कि अपने गौरवशाली इतिहास के बारे में लोगो को बताये। 

उन्होंने यह भी कहा कि इस अंतरास्ट्रीय स्थल पर योग करने का मुख्य कारण यह है कि। यहां आकर लोग योग के साथ साथ यहाँ की इतिहास के बारे में जाने। 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हर मनुष्य को योग करना चाहिए। योग करने से हर मनुष्य स्वास्थ्य रहता है। बिना लोभ लालच के योग करने से शरीर का विकास होता है। 

केंद्रीय मंत्री के आगमन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर नगर विधायक डॉक्टर सुनील कुमार कई भाजपा कार्यकर्ता मौजूद थे।

नालंदा से राज


Nalanda

Jun 19 2022, 16:56

नूरसराय में वज्रपात से महिला की गई जान, धान का बिचड़ा डालने के दौरान हुआ हादसा....

नूरसराय थाना क्षेत्र के भांगबलबीघा गांव में वज्रपात से एक बुजुर्ग महिला क मौत हो गयी । मृतक स्वर्गीय सुरेंद्र प्रसाद 58 वर्षीय पत्नी मीना देवी है । 

मृतका के परिजन ने बताया कि खेत में धान का बिचड़ा डाल रही थी । उसी वक्त आकाशीय बिजली उनपर गिर गया । आनन फानन में परिजन उसे लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नूरसराय में भर्ती कराया । जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया । 

 नूरसराय थाना पुलिस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचकर शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए बिहार शरीफ सदर अस्पताल लायी । 

थानाध्यक्ष वीरेंद्र कुमार चौधरी ने बताया कि वज्रपात से महिला की मौत हुई है । शव का पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दी गई है


Nalanda

Jun 19 2022, 16:53

नालंदा - दहेज की खातिर विवाहिता को जिंदा जलाया , अस्पताल में जिंदगी और मौत का लड़ रही है जंग ।

करायपरसुराय थाना क्षेत्र के डियावां गाँव में दहेज की खातिर विवाहिता जिंदा जलाने का मामला प्रकाश में आया है । महिला पीएमसीएच में जिंदगी और मौत से जंग लड़ रही है। जख्मी नीतीश कुमार की 22 वर्षीया पत्नी अनिता देवी है । 

जख्मी के भाई अजीत कुमार ने बताया कि साल 2018 में उसकी बहन की शादी हुई थी । शादी के कुछ साल बाद दहेज के लिए बार-बार उसे प्रताड़ित किया जा रहा था । रविवार की सुबह जब शौच के लिए गई तो वहां पूर्व से मौजूद पति और ससुरारी परिवार ने उसके ऊपर किरोसीन तेल छिड़ककर आग लगा दिया । चीख-पुकार सुन जब आसपास के ग्रामीण दौड़े तो वे लोग वहां से फरार हो गया । जख्मी हालत में ग्रामीणों की मदद से उसे करायपरसुराय अस्पताल में भर्ती कराया । जहां से उसकी नाजुक हालत को देखते हुए पटना रेफर कर दिया गया । ग्रामीणों की सूचना पर जब मायके वहां पहुंचे तब तक सभी गांव छोड़कर फरार हो गए थे । 

 थानाध्यक्ष नरेंद्र कुमार ने बताया कि पीड़िता द्वारा पति और ससुराल परिवार पर जलाने का आरोप लगाते हुए आवेदन दिया गया है । मामले की छानबीन की जा रही है ।


Nalanda

Jun 19 2022, 12:57

नालंदा - पल्स पोलियो अभियान का डीएम ने की शुरुआत 

 सदर अस्पताल बिहार शरीफ़ में डीएम शशांक शुभंकर ने पांच दिवसीय पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत बच्चों को पोलियो का ड्राप पिलाकर की । यह अभियान 19 से 23 जून तक चलेगा।

 जो ज़िले के विभिन्न प्रखंड पंचायतों में घूम घूमकर पिलाया जाएगा । पल्स पोलियो अभियान का उद्देश्य पोलियो मुक्त नालंदा बनाना है । डीएम शशांक शुभंकर ने बताया कि 2009 के बाद नालंदा में एक भी पल्स पोलियो का मामला सामने नहीं आया है । इसी वजह से उसको लेकर स्वास्थ विभाग सतर्कता बरत रही है ।

इस दौरान डीएम के अलावा सिविल सर्जन अविनाश कुमार सिंह के अलावे कई स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे ।इसमें एक हजार 722 टीम लगायी गयी है। 544 सुपरवाइजर इस अभियान की मॉनिटरिंग करेंगे। जीरो से पांच साल तक के पांच लाख 43 हजार 88 बच्चों को जिंदगी की दो बूंद पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। 

बाइट - शशांक शुभंकर, डीएम


Nalanda

Jun 18 2022, 20:22

नालन्दा : पहली बारिश में पानी पानी हुआ हिलसा और नूरसराय, घुटने भर पानी मे चलने को मजबूर हुई लोग

नालन्दा : जिले में आज शनिवार की शाम अचानक भीषण गर्मी के बीच मूसलाधार बारिश ने लोगो को काफी राहत दिया है तो वहीं जिले के हिलसा, नूरसराय प्रखंड इलाके में मानसून की पहली मूसलाधार बारिश ने हिलसा नगर परिषद की पोल खोल कर रख दी।  

अचानक तेज गर्मी के बाद हुई मूसलाधार बारिश के बाद सड़को पर घुटने भर पानी जमा हो गया जिसमें गाड़ियां रेंगती हुई नजर आयी। वहीं दर्जनों दुकानों में बारिश की पहली पानी घुस गया है। 

दरअसल नाला जाम रहने और पानी का निकास सही तरीके से नहीं होने के वजह से यह हालत बनी है।हालांकि नगर परिषद इलाक़े में नाला उढाई के नाम पर लाखो रुपये खर्च करती है बाबजूद नगर की स्थिति नरक बनी हुई।

 तो वहीं मूसलाधार बारिश होने से किसानों में खुशी देखी जा रही है। अब धान के बिचड़े बोने के लिए उनके खेतों में हाल भर पानी जमा हो गया है।

नालंदा से राज


Nalanda

Jun 18 2022, 12:23

नालंदा : बिहार बंद को देखते हुए नगर विधायक के आवास और भाजपा कार्यालय की बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था

नालंदा : अग्निपथ योजना के विरोध के दौरान उपद्रवियों के निशाने पर लगातार ट्रेन, बस के साथ साथ भाजपा नेता, विधायक के आवास और कार्यालय है । इन जगहों की सुरक्षा को लेकर आज से सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है।  

बिहारशरीफ के भाजपा पार्टी से विधायक डॉ सुनील कुमार के आशानगर स्थित आवास की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस पदाधिकारी व जवानों की तैनाती की गई है। वही भराव पर स्थित पार्टी कार्यालय की भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। हालांकि नगर विधायक के कार्यालय पर सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं दिखे। 

वहीं दूसरी ओर बिहार बिहार बंद का नालंदा में 10 बजे तक मिलाजुला असर दिखा। हालांकि ना तो छात्र संगठन ना ही कोई राजनीतिक पार्टी सड़क पर उतर कर विरोध प्रदर्शन किया। मगर शुक्रवार को इस्लामपुर में ट्रेन में आगलगी व पुलिस पर पथराव के बाद लोग आज अपने अपने घरों में ही रहे। 

10 बजे के बाद से रामचन्द्रपुर बस स्टैंड व अन्य जगहों से परिचालन शुरू हुआ । मगर यहां भी यात्री आम दिनों की अपेक्षा कम दिखे।

नालंदा से राज


Nalanda

Jun 18 2022, 11:26

नालंदा : बिहार बंद को लेकर राजगीर रेलवे स्टेशन और पर्यटन स्थलों की बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था, डीएसपी खुद कर रहे है मॉनिटरिंग

नालंदा : अग्निपथ नीति के विरोध के नाम पर नालन्दा में पिछले दो दिनों से हो रहे हंगामे और आज बिहार बंद के एलान को देखते हुए आज अहले सुबह से ही पुलिस प्रशासन चौकस दिख रही है। 

जिले के अंतरराष्ट्रीय पर्यटक नगरी राजगीर में भी सुरक्षा के व्यापक इंतजाम देखे जा रहे है। खासकर रेलवे स्टेशन व अन्य पर्यटक स्थलों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये है। राजगीर रेलवे स्टेशन से ही नई दिल्ली श्रमजीवी एक्सप्रेस समेत कई गाड़ियां खुलती है। हालांकि शुक्रवार को ही यहां से खुलने वाली सभी ट्रेन को रद्द कर दिया गया है। यहां खड़ी ट्रेनों को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचाए इसके लिए जीआरपी के साथ-साथ स्थानीय पुलिस बलों की विशेष तैनाती की गई है। 

राजगीर डीएसपी प्रदीप कुमार ने बताया कि उपद्रवियों से निपटने के लिए पुलिस द्वारा रणनीति बनाई गई है। वैसे सभी जगहों पर विशेष सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है जहां किसी तरह की गड़बड़ी की आशंका थी। खासकर विश्व शांति स्तूप ,रोपवे ,जू सफारी, नेचर सफारी शामिल है।

नालंदा से राज


Nalanda

Jun 17 2022, 14:35

नालंदा : उग्र छात्रों ने इस्लामपुर- हटिया एक्सप्रेस ट्रेन में लगाई आग, धू-धू कर जली 4बोगी

नालंदा : अग्निपथ योजना के खिलाफ पूरे देश में बवाल हो रहा है।

हंगामे के आज तीसरे दिन प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने इस्लामपुर स्टेशन पर खड़ी इस्लामपुर-हटिया एक्सप्रेस ट्रेन को आग के हवाले कर दिया। जिससे एसी समेत करीब 4 बोगी धू-धू कर जलने लगी।

वहीं आग लगाने से पूर्व छात्रों ने जमकर उत्पात मचाते हुए एसी बोगी में तोड़फोड़ करते हुए लूटपाट की घटना को भी अंजाम दिया। छात्रों की संख्या बल के सामने पुलिस बलों की संख्या कम पड़ गयी।

आगलगी की घटना को रोकने का पुलिस पदाधिकारियों ने प्रयास किया, मगर छात्रों के भीड़ के कारण कामयाब नहीं हो सकें। 

अभी स्टेशन परिसर पर अफरा तफरी का माहौल कायम है। दमकल की गाड़ियों से आग पर काबू पाने का प्रयास किया जा रहा है।

नालंदा से राज


Nalanda

Jun 17 2022, 13:16

नालंदा : प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने पुलिस पर किया पथराव, थानाध्यक्ष समेत दो जख्मी

नालंदा : जिले से एक बड़ी खबर सामने आई है। जहां इस्लामपुर थाना क्षेत्र के केवी चौक पर अग्नि पथ योजना का विरोध कर रहे छात्र एकाएक उग्र हो गए और पुलिस पर पथराव कर दिया।  

प्रदर्शनकारियों द्वारा किए गए पथराव से अफरा तफरी का माहौल कायम हो गया । 

पथराव में इस्लामपुर थाना अध्यक्ष चंद्रशेखर सिंह समेत दो पुलिसकर्मी जख्मी हो गए हैं । 

छात्रों का आरोप है कि वे लोग शांतिपूर्वक टायर जलाकर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे । थानाध्यक्ष द्वारा जबरन हटाने का प्रयास किया और छात्रों के साथ धक्का मुक्की की गई।

 इसी के फायदा उठाकर कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा पथराव कर दिया गया। जख्मी थानाध्यक्ष और जवान को इलाज के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

नालंदा से राज


Nalanda

Jun 17 2022, 12:50

नालन्दा : बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा पहुंचे नालंदा, बबाल पर कहा जानकारी अधूरी रहने के कारण हो रहा अनुचित कार्य

नालन्दा : आज शुक्रवार के दिन बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा नालंदा पहुंचे है। जहां नव नालंदा महाविहार यूनिवर्सिटी में आयोजित एक कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। उसके पूर्व बीजेपी कार्यकर्ताओं ने विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा का बिहारशरीफ के सर्किट हाउस में स्वागत किया।

इस मौके पर मीडिया से रूबरू होते हुए विजय कुमार सिन्हा ने अग्निपथ योजना के सवालों के सम्बंध में कहा कि जानकारी पूरी होने पर लोग इस योजना की सराहना करेंगे। जानकारी जरूरी है और यहाँ के बच्चें पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे। 

उन्होंने कहा कि इस तरह के वातावरण जिन लोगों के द्वारा बनाया जा रहा है यह वातावरण उचित नहीं है। कुछ और सवालों के जबाब दिए बिना ही अध्यक्ष नव नालंदा महा विहार यूनिवर्सिटी के कार्यक्रम में भाग लेने के लिए निकल गए। 

इस मौके बीजेपी के कार्यकर्ता गण मौजूद रहे। थोड़ी देर सर्किट हाउस में रुकने के बाद विधानसभा अध्यक्ष अपने कार्यक्रम की ओर निकल गए।

नालंदा से राज