Nawada

Oct 13 2021, 16:52

नवादा में डायरिया का कहर : एक व्यक्ति की मौत, कई बीमार

  


नवादा : जिले के गोविंदपुर प्रखंड क्षेत्र के ग्राम कृष्णा नगर में डायरिया की चपेट में आने से एक व्यक्ति की मौत हो गई है, जबकि अन्य कई इसके चपेट में है।

  

कृष्णा नगर में डायरिया के प्रकोप होने की  सूचना स्थानीय प्रतिनिधि मनोज कुमार वर्मा के द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गोविंदपुर के डॉक्टरों को दी।

  

 सूचना मिलने के बाद डॉक्टर की एक टीम घटनास्थल पर पहुंचकर इनके देखरेख में बाकी सभी लोगों का इलाज किया जा रहा है। 

स्वास्थ्य प्रबंधक अरविंद कुमार ने बताया कि कृष्णा नगर में डायरिया के प्रकोप होने की सूचना दी गई थी। 

सूचना के आलोक में तुरंत डॉक्टर की एक टीम जिसमें डॉ रविंद्र कुमार, डॉ अविनाश कुमार, डॉक्टर अभिमन्यु कुमार, ईएमटी प्रदीप कुमार आदि सभी को भेजा गया। डॉक्टर के पहुंचने से पूर्व डायरिया के चपेट में आने से एक व्यक्ति उमेश राम का 15 वर्षीय पुत्र विल्सन कुमार की मौत हो चुकी थी। जबकि आधा दर्जन लोग इसकी चपेट में थे।  

डॉक्टर के देखरेख में सभी डायरिया से ग्रसित लोगों का इलाज प्रारंभ किया गया जो अब तक उन सभी लोगों का इलाज डॉक्टर की निगरानी में किया जा रहा है।

नवादा से राकेश कुमार चंदन की रिपोर्ट 

Nawada

Oct 13 2021, 15:31

नवादा : शादी की शॉपिंग करने निकली युवती की पर्स हुई चोरी, थाने में दर्ज कराई मामला 

  


नवादा : जिले में शादी की शॉपिग करने निकली युवती की पर्स चोरी हो गई। जिसके बाद युवती द्वारा थाने में मामला दर्ज कराया गया है। 

  

पीड़ित कादिरगंज अन्तर्गत विशनपुर गांव निवासी निशा कुमारी ने बताया कि मैं अपनी शादी के लिए कपड़े खरीदने नवादा बाजार आई थी। इसी दौरान प्रजातंत्र चौक के निकट थैला में रखे पर्स की चोरी कर ली गई। 

  

उसने बताया कि पर्स में 12,000 नगद , आधार कार्ड , पैन कार्ड , इलाहाबाद बैंक का एटीएम समेत लेकर वेखौफ़ चोर चंपत हो गए।

युवती के बयान पर पुलिस मामला दर्ज कर मामले की जांच में जुटी है। 

 नवादा से राकेश कुमार चंदन की रिपोर्ट 

Nawada

Oct 12 2021, 21:30

नवादा :- हथियार का भय दिखाकर प्रोफेसर से रुपये मांग रहे अपराधी गिरफ्तार।

  


नवादा जिले में इन दिनों अपराधियों के हौसले बुलंद है। अपराधी बिना किसी भय के वारदात को अंजाम दे रहे हैं। ताजा मामला जिले के अति व्यस्ततम इलाका स्टेशन रोड का है। जहां एक अपराधी ने मॉर्निंग वॉक के लिये निकल रहे एक प्रोफेसर को पिस्टल का भय दिखाकर दो लाख रुपये रंगदारी मांग रहा था। 

  

इसी दौरान आसपास के लोगों ने पकड़कर उसे पुलिस के हवाले कर दिया।घटना के संबंध में बताया जा रहा है कि स्टेशन रोड निवासी प्रोफेसर संजीव कुमार सुबह में मॉर्निंग वॉक के लिये घर से निकल रहे थे।

  

 इसी दौरान हथियार से लैश अपराधी उनके घर के दरवाजे पर पहुंचकर उनसे दो लाख रुपये रंगदारी की मांग करने लगा। विरोध करने पर अपराधी प्रोफेसर के साथ मारपीट करने लगा। 

जिसके बाद शोर शराब होने पर वह हथियार लहराते हुए भागने लगा। इसी दौरान आसपास के लोगों ने अपराधी को दबोच लिया।जिसके बाद इसकी सूचना नगर थाने को दी गयी। सूचना मिलने ही पुलिस मौके पर पहुंची जहां लोगों ने बदमाश को पुलिस को सौंप दिया। पुलिस ने अपराधी के पास से दो पिस्टल बरामद किया है।फिलहाल नगर थाने में पीड़ित संजीव कुमार के आवेदन पर प्राथमिकी दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है।

 नवादा से राकेश कुमार चंदन की रिपोर्ट !  

Nawada

Oct 12 2021, 21:26

नवादा :- सादे लिवाश में सड़कों पर उतरी एसपी धुरत सायली, कर रही पूजा पंडालों का निरीक्षण।

  


नवादा की पुलिस अधीक्षक डीएस सावलाराम ने आज मां दुर्गा पूजा के कई पंडालों का औचक निरीक्षण की एवं उपस्थित अधिकारियों को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 

  

सभी पूजा पंडालों में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है।

  

 दंडाधिकारी पुलिस अधिकारी और काफी संख्या में सशस्त्र पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है।
 
 नवादा से राकेश कुमार चंदन की रिपोर्ट ! 

Nawada

Oct 12 2021, 20:49

नवादा :- भारी बारिश से मकान गिरने के बाद बेघर हुए आज तक कोई सरकारी सहायता नहीं मिला।

  


हिसुआ प्रखंड के कैथीर पंचायत के केंदुआ गांव में भारी बारिश में मकान गिरने से बेघर हुए। केंदुआ निवासी अर्जुन यादव के पुत्र रविंद्र कुमार को आज तक अंचलाधिकारी हिसुआ के द्वारा किसी भी प्रकार की सहायता उपलब्ध नहीं करवाई गई है जो कि काफी निंदनीय है। प्राप्त जानकारी के अनुसार दिनांक 01/10/2021 को हिसुआ क्षेत्र में हो रहे लगातार भीषण बारिश के कारण रविंद्र कुमार के मिट्टी का मकान गिर गया जिसमें इनके घर के अंदर रखे हुए अनाज और कपड़ा वगैरह सारा सामान मिट्टी में दब गया है। मकान ध्वस्त होने के बाद गृह स्वामी ने अंचलाधिकारी हिसुआ को आवेदन देकर मदद की गुहार लगाई थी। लेकिन इस ओर आज तक किसी भी पदाधिकारी का ध्यान नहीं गया है। बेचारा गरीब गांव घर के लोगों के द्वारा दिए गए मदद पर आश्रित हो गया है। और मजबूरी बस केंदुआ प्राथमिक विद्यालय में परिवार सहित रहने को विवश है। समाजसेवी नवीन कुमार ने बताया की घटना के दूसरे दिन ही आवेदन दिया गया है। फिर भी आज तक इन लोगों के आवेदन पर कार्यवाही नहीं किया। पत्रकारों के द्वारा अंचलाधिकारी लोकेश कुमार से फोन के द्वारा बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि पुनः जांच के लिए हमारी टीम जाएगा।

  

 नवादा से राकेश कुमार चंदन की रिपोर्ट ! 

Nawada

Oct 12 2021, 20:49

नवादा :- क्विज व दौड़ प्रतियोगिता में बच्चों ने बढ़ चढ़ कर लिया भाग।

  


वारिसलीगंज प्रखंड क्षेत्र के गांव स्थित मां काली सेवा संस्थान के द्वारा मंगलवार को क्विज़ व खेलकूद प्रतियोगिता आयोजित की गई । प्रतियोगिता में दर्जनों विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। मां काली सेवा संस्थान कुटरी के अध्यक्ष रामअवतार शर्मा तथा सचिव राम लखन शर्मा के देखरेख में प्रतियोगिता कराई गई। गांव स्थित इंटर विद्यालय में दो टीमों में विभक्त कर जहां क्विज प्रतियोगिता कराई गई वही खेलकूद के दौरान दौड़, लंबी कूद, ऊंची कूद, सुई धागा दौड के साथ कई अन्य खेलकूद से संबंधित प्रतियोगिता कराई गई। प्रतियोगिता में दो दर्जन बच्चों ने सफलता प्राप्त किया है। बताया गया सभी सफल विद्यार्थियों को नाट्य कला परिषद कूट री के वर्षगांठ पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम के दौरान आज महा अष्टमी बुधवार को पुरस्कृत किया जाएगा। इस अवसर आयोजक  रूपेश कुमार, राजीव कुमार, मनोज कुमार, पियूष प्रेम सिंह, नंदन कुमार आदि मौजूद थे।

  

 नवादा से राकेश कुमार चंदन की रिपोर्ट ! 

Nawada

Oct 12 2021, 14:14

नवादा :- शिक्षक की भूमिका में दिखे डीएम, औचक निरीक्षण के दौरान स्कूली बच्चों से किया सवाल-जवाब

  

         

  

नवादा : जिले के नरहट प्रखंड के निरीक्षण के क्रम में डीएम ने उत्क्रमित इंटर विद्यालय उर्दू नरहट का औचक निरीक्षण किया। 

  

उन्होंने नौवीं कक्षा के छात्रों से बातचीत की और त्रिकोणमिति के कई सवाल किए। इस दौरान डीएम शिक्षक की भूमिका में भी दिखे। 

उन्होंने ब्लैक बोर्ड पर स्वयं त्रिभुज से संबंधित कई सवाल दिए और उसे बनाने का टास्क दिया। एक विद्यार्थी ने ब्लैक बोर्ड पर त्रिभुज से संबंध दिए गए प्रश्न का सही-सही उत्तर बना कर दिखा दिया जिस पर जिलाधिकारी काफी प्रसन्न हुए। 

उन्होंने विद्यार्थियों से पाठ्य पुस्तक एवं सिलेबस के संबंध में कई प्रश्न पूछे और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। 

उन्होंने स्कूली बच्चों को प्रेरित करते हुए कहा कि अपने माता-पिता एवं परिवार के अन्य सदस्यों को टीका लेने के लिए कहें। यह टीका बिल्कुल सुरक्षित और प्रभावकारी है। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। 

बता दे कि जिलाधिकारी की ओर से सभी बच्चों को खूब बधाई व शुभकामना भी दिया गया कि बच्चों के जो वह सवाल किए उसका जवाब भी बच्चों ने दे दिया है। उन्होंने बच्चों की प्रशंसा करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

 नवादा से राकेश कुमार चंदन की रिपोर्ट ! 

Nawada

Oct 12 2021, 12:18

नवादा : ऩवरात्र का सातवें दिन आज खुला माँ दुर्गा का पट,  श्रद्धालुओं की उमड़ी भीङ

  


नवादा : नगर के रेलवे कॉलोनी में विधिवत पूजा-अर्चना के साथ सोमवार की रात को मां दुर्गा की प्रतिमा का पट खोल दिया गया। यहां पर बंगला रीति रिवाज के अनुसार पूजा की जाती है और नवरात्र की षष्ठी तिथि को कलश स्थापित कर जगतजननी की पूजा की जाती है। 

  

मां दुर्गा की प्रतिमा का पट खुलते ही जयकारों से पूजन स्थल गूंज उठा। श्रद्धालुओं में काफी उत्साह देखा गया। पूजा के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर पूरा ख्याल रखा गया। 

  

गौरतलब है कि कोरोना के चलते हर पर्व-त्योहार फीका पड़ गया। दशहरा पर भी इसका असर देखा जा रहा है। शहर में किसी भी स्थान पर बडे पंडाल का निर्माण नहीं कराया गया है। प्रतिमाएं भी काफी छोटी-छोटी बनाई गई हैं। प्रतिमा स्थापित होने वाले स्थान पर सिर्फ मंडप का निर्माण कराया गया है। शासन-प्रशासन के निर्देशों का पालन करते हुए पारंपरिक तरीके से और विधि विधान से माता की पूजा अर्चना की जा रही है। 

रेलवे कॉलोनी पूजा समिति के अध्यक्ष चंद्रिका राय ने बताया कि परंपरा के अनुसार और बंगला रीति रिवाज से पूजा होने के चलते यहां षष्ठी तिथि को ही प्रतिमा स्थापित कर पूजा की जाती है। शहर के विभिन्न स्थानों पर कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए दुर्गा पूजा की तैयारी की गई है। 

नवरात्र की सप्तमी तिथि को वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच मां दुर्गा की प्रतिमाओं के पट खोले जाएंगे। कोरोना के चलते तैयारियों पर असर पड़ा है, लेकिन उत्साह बरकरार है।

 नवादा से राकेश कुमार चंदन की रिपोर्ट 

Nawada

Oct 12 2021, 12:15

नवादा : जिले के इस मां चंडिका मंदिर का अपना है बड़ा महत्व, माता चंडिका के दर्शन मात्र से होती है मनोवांछित मुरादें पूरी

  


नवादा :- जिला मुख्यालय से करीब 38 किलोमीटर दूर काशीचक रेलवे स्टेशन से एक किलोमीटर उत्तर चंडीनोमा गांव स्थित माँ चंडिका मंदिर में विराजमान माता के दर्शन मात्र से मनोवांछित मुरादें पूरी होती है । यही कारण है कि सालोभर माता के दर्शन करने आने वाले भक्तों का ताँता लगा रहता है ।

  

 खासकर नवरात्री के दिनों में माता के भक्तों की संख्या अधिसंख्य हो जाती है । भीड़ होने से भक्तों को गर्भगृह में काफी परेशानी होती थी । जिसमें ग्रामीणों के सहयोग से वातानुकूलित यंत्र लगा दिया गया है। बुज़ुर्ग बताते हैं कि तक़रीबन दो सौ साल पूर्व पोखर किनारे उक्त स्थल पर माता की प्रतिमा स्वतः प्रकट हुई थी। भक्ति में लीन ललितपुरी बाबा को माता ने स्वप्न में भक्तों के कल्याणार्थ सहज आराधना व पाठे की बलि का आदेश दिया । चंडिका के नाम पर ही गांव का नामकरण चंडीनोवां हो गया। कालक्रम में श्रद्धालुओं के आर्थिक सहयोग से प्रतिमा स्थल पर भव्य मंदिर का निर्माण कराया गया । वहीँ मां के मंदिर के सटे लालितपुरी बाबा की पिंड स्थापित है। मंदिर के गर्भगृह में ही गांव का शिड-पिंड स्थापित है जिस कारण मंदिर के अंदर कुलवंशो के अलावा अन्य लोगों का प्रवेश वर्जित है। 

  

प्राप्त जानकारी के अनुसार मंदिर के अलावे किसी ग्रामीण के घर कलश स्थापित नहीं किया जाता । फलस्वरूप नवरात्री में दुर्गा सप्तशती का पाठ करने वाले लोगों को नौ दिन मंदिर परिसर में ही रहना पड़ता है । 
         
ग्रामीण बताते हैं कि चंडी नोमा ग्रामीण रौशन कुमार संटू कुमार आदि बताते हैं कि वर्षों पूर्व गांव में ब्राह्मण समाज की एक बारात आई थी जिस पर ब्राह्मण ने बकरे की बली देने से इंकार कर दिया । ब्राह्मण अपनी पुत्री के शादी कार्य में तल्लीन हो गया । ग्रामीण राजेश कुमार मुकेश कुमार आदि ने बताया कि बारात ज्यों ही काशीचक रेलवे स्टेशन पहुंचा कि लड़के को दस्त हो गया व स्वास्थ्य खराब हो गया । उपचार के बाद भी लड़का की स्थिति में सुधार नहीं हो सका तब घबराकर ब्राह्मण ने मां चंडी से माफी मांगते हुए दो बकरों की बलि देने की बात कही । तत्पश्चात लड़के के स्वास्थ्य में सुधार होने लगा तब लड़के के पिता ने भी खुश होकर मां चंडी को जोड़ा बकरे की बलि देने का बात कहा और लड़का स्वस्थ हो गया और ठीक अगले दिन मां चंडी को जोड़े बकरी की बलि दी गई । 
            
हर शुभ कार्य मे माता को बलि देने की प्रथा है
वहीं गांव में शादी , मुण्डन व् उपनयन जैसे हर शुभ कार्य में माता को बलि चढ़ाने की प्रथा रही है जो अनवरत जारी है । साठ के दशक में रामनुरागी वैष्णव संत श्री झुंनकिया बाबा ने ग्रामीणों से माता की बलि के नाम पर सैकड़ो बेजुबान पशुओं की अकारण हत्या बंद करने का अनुरोध किया । मगर चंडिका के प्रभाव से भयभीत ग्रामीणों ने बाबा से खुद मंदिर जाकर आग्रह करने का प्रस्ताव रखा । चंडिका से बलि न लेने का आग्रह करने चले झुंनकिया बाबा जैसे-जैसे मंदिर की ओर बढ़ते जाते उनका शरीर ताप से जलने लगा । माता के प्रताप से बाध्य होकर उन्होंने पोखर में डुबकी लगा जान बचाई और माता को नमस्कार कर अपनी राह ली । 

नवरात्री के दिनों में मन्नतें मांगने के लिए सैकड़ों बाहरी लोग नौकरी, रोगमुक्ति, औलाद तथा मुक़दमे में जीत की कामना लेकर आते हैं और मुराद पूर्ण होने पर दुर्गा पाठ करते है । मां की महिमा को लेकर हजारों लोग यहाँ अपनी मन्नतें मांगने के लिए आते है । माँ के दरबार से कोई ख़ाली नहीं जाता मांता सभी की मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं ।

नवादा से राकेश कुमार चंदन की रिपोर्ट 

Nawada

Oct 11 2021, 15:32

नवादा :- प्लास्टिक प्रयोग नही करने एवं स्वच्छता की विद्यार्थियों  का दिलाई गई शपथ

  


नवादा : नेहरू युवा केन्द्र नवादा के जिला युवा अधिकारी ईशा गुप्ता के निर्देश पर सिरदला प्रखंड के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक (NYV) गुड्डू कुमार के द्वारा उत्क्रमित मध्य विद्यालय नवाबगंज मे अध्ययनतरन विद्यार्थियों को प्लास्टिक प्रयोग नही करने एव स्वच्छता के प्रति शपथ दिलाई गई। 

  

प्लास्टिक प्रयोग नही करने की शपथ, स्वच्छता शपथ, एव स्वच्छता कार्यक्रम सिरदला (NYV) गुड्डू कुमार के द्वारा किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित विद्यार्थियों को नेहरू युवा केन्द्र के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक गुड्डू कुमार एवं विद्यालय के शिक्षकों ने बताया कि प्लास्टिक एव पॉलिथिन का इस्तेमाल अपने जीवन में नही करें। 

  

प्लास्टिक या पॉलिथिन का प्रयोग करने से पशु पक्षियों के साथ-साथ मनुष्य पर भी दुष्परिणाम की जानकारी देते हुए कहा कि पॉलिथिन पर्यावरण को दुषित करने का काम करता है। जिसका रोकथाम बहुत जरूरी है। एव स्वच्छता पर भी बच्चो को जानकारी दी गई की। जीवन में निरोग रहने के लिए स्वच्छता बहुत जरूरी है। 

इस कार्यक्रम के मौके पर NYV गुड्डू कुमार, प्रधानाध्यापक विनोद कुमार, शिक्षक अखिलेश कुमार, महेश चंद्र घोष, सुरेश प्रसाद वर्मा, शिक्षिका बिंदु कुमारी सहित अन्य शिक्षक एवं विद्यालय के छात्र छात्राएं उपस्थित थे।

नवादा से राकेश कुमार चंदन की रिपोर्ट