Gaya

May 19 2021, 08:36

पॉच पीडीएस डीलर की आकस्मिक निधन पर एसोसिएशन ने एक शोक सभा कर गहरा दुख व्यक्त किया 
  


गया/टिकारी (सुमित मिश्रा)। टिकारी प्रखंड के जन वितरण प्रणाली के पांच विक्रेताओं के आकस्मिक निधन पर फेयर प्राइस डीलर्स एसोसिएशन ने एक शोक सभा का आयोजन कर गहरा दुख व्यक्त किया। आयोजित एक बैठक में रूपसपुर पंचायत के डीलर उदय पासवान के निधन पर दुख व्यक्त किया गया और समय के भीषणता को देखते हुए सभी साथियों को पूरी एहतियात बरतने की अपील की. कहा कि आज के समय में कोरोना से बचने का सबसे बड़ा उपाय सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का प्रयोग है। 

  

उन्होंने सभी से वैक्सीन लगवाने की अपील की मालूम हो कि विगत कुछ दिनों में प्रखंड के पांच डीलर के आकस्मिक निधन से सभी डीलरों में भय का वातावरण बन गया है। एसोसिएशन के अध्यक्ष उदय कुमार सिंह ने कहा कि भयभीत डीलरों को एक तरफ खाद्यान्न वितरण की बाध्यता है दूसरी ओर संक्रमण का खौफ है। ऐसे में प्रशासन को उनके हित में आवश्यक निर्णय लेने की जरूरत है। दुख प्रकट करने वालों में महेश प्रसाद, पवन केसरी, मनोज कुमार, नन्हे पासवान, विजय कुमार, संतोष कुमार, सुधीर कुमार, मोहम्मद कयूम शामिल हैं।

Gaya

May 18 2021, 22:54

गया में ट्रैफिक पुलिस और पब्लिक के बीच हुई झड़प, चालान काटे जाने को लेकर हुआ विवाद, कार चालक को पीटा
  


गया। वाहन चेकिंग अभियान में लगे ट्रैफिक पुलिस और पब्लिक के बीच झड़प हो गई. चालान काटे जाने के विवाद को लेकर ट्रैफिक पुलिस वाले ने एक कार चालक की जमकर पिटाई कर दी. गौरतलब है कि कोतवाली थाना क्षेत्र के बाटा मोड़ के पास मंगलवार की शाम पुलिस और पब्लिक के बीच झड़प हो गई। चलान काटे जाने के बाद किसी बात को लेकर हुए विवाद में ट्रैफिक पुलिस वालों ने कार चालक की जमकर पिटाई कर दी। कुछ देर के लिए बाटा मोड़ पर हंगामा होता रहा। हालांकि मामला थाने तक नहीं पहुंचा। मामले शांत होने के बाद कार चालक को जाने दिया गया। पूरे मामले का वीडियो वायरल हो गया है।

  

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि मंगलवार की शाम स्वराजपुरी रोड से आ रहे सफेद लग्जरी कार को बाटा मोड़ ट्रैफिक पुलिस ने रोकी। कार चालक से चलान काटा गया। इसके बाद चलान देने गए सिपाही के साथ कार चालक और साथ रहे एक अन्य व्यक्ति के बीच किसी बात को लेकर विवाद हो गया। बात गाली-गलौज तक पहुंच गई। 

इसके बाद गुस्साई पुलिस ने जिंस, लाल शीर्ट और सफेद गमछी वाले युवक को ड्राइविंग सीट से नीचे उतारा। युवक और पुलिस के बीच विवाद बढ़ गया। पुलिस वालों ने युवक के साथ मारपीट कर दी। डंडे भी बरसाए। फिर किसी तरह मामला शांत हुआ और पुलिस की टीम ने कार सवार को जाने दिया। बाटा मोड़ जब यह हंगामा हो रहा था कि पास खड़े युवकों ने वीडियो बनाकर इसे वायरल कर दिया। 

इधर, ट्रैफिक डीएसपी राकेश रंजन ने बताया कि कार चालक से चलान काटा गया। थाना मैनेजर मुकेश कुमार कटा चलान देने कार चालक के पास गया। वहां कार चालक मुकेश को मुक्का मारकर फरार हो गया। चलान पर गाड़ी नंबर के आधार पर कार्रवाई की जा रही है। कोतवाली थानाध्यक्ष पुलिस को किसी तरह की कोई सूचना नहीं है।

श्रेय : Hindustan 

Gaya

May 18 2021, 22:16

नाबालिगों के बीच होने वाली शादी को स्थगित करने के लिए प्रशासन वर पक्ष के अभिभावक से मुलाकात कर नोटिस सौपे
  


गया/शेरघाटी (अरविंद कुमार सिंह)। स्थानीय प्रशासन ने तत्परता दिखाते हुए नाबालिगों के बीच होने वाली शादी को लेकर वर पक्ष के गांव पहुंची और अभिभावक से मुलाकात कर शादी स्थगित करने की नोटिस सौपे. मामला स्थानीय क्षेत्र के गांव तेतरिया से जुड़ा है जहां कैल यादव ने अपने 18 वर्षीय पुत्र लालू यादव की शादी गुरारू थाना क्षेत्र के गांव बाली दम गढ़वा में एक नाबालिक लड़की से तय की थी. 

  

जिसको लेकर आगामी कल यानी बुधवार को तिलक कार्यक्रम होना तय था. जब इस बात की जानकारी स्थानीय समाजसेवियों को मिली तब शादी रुकवाने के लिए सक्रिय हो गए. समाजसेवियों ने इसकी शिकायत जिला प्रशासन से की थी. जिसको लेकर शेरघाटी प्रशासन की ओर से अंचलाधिकारी सुधीर तिवारी एवं थानाध्यक्ष अरविंद कुमार आज मंगलवार को दल-बल के साथ तेतरिया गांव पहुंचे और वर पक्ष के अभिभावक कैल यादव से मुलाकात कर प्रस्तावित शादी रोकने का तफ्तीश का तमिला करवा दी.

Gaya

May 18 2021, 22:05

आईसोलेशन वार्ड समेत इमरजेंसी वार्ड की व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए डीएम के निर्देश पर डिप्टी कलेक्टर व अन्य अधिकारियों ने किया निरीक्षण
  


गया/टिकारी (सुमित मिश्रा)। जिलाधिकारी के निर्देश पर डिप्टी कलेक्टर व अन्य अधिकारियों ने  टिकारी अनुमंडल अस्पताल को निरीक्षण किया. मंगलवार को निरीक्षण के क्रम में डिप्टी कलेक्टर अमरेश सिंह, अपर एसडीओ संतान कुमार सिंह और पीजीआरओ प्रह्लाद प्रसाद ने अस्पताल में कोविड संक्रमित मरीजों के रहने के लिए स्थान सुरक्षित करने को कहा. साथ ही आइसोलेशन वार्ड में सीसीटीवी कैमरा लगाकर उसका डिस्पले ऐसी जगह लगाने का निर्देश दिया. जहां से परिजन अपने मरीजों की स्थिति का मुआयना कर सकें और उन्हें अनावश्यक मारीजों के वार्ड में जाने की जरूरत नहीं पड़े. अधिकारियों ने कहा कि परिजन आइसोलेशन वार्ड में बिना मास्क, बिना पीपीई किट और ग्लब्स के जाते हैं तो उनके साथ-साथ स्वास्थ्य कर्मियों और अनलोग के भी संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है. जो पूरे समाज के लिए खरनाक  हो सकता है। इसलिए परिजनों को वहां जाने से रोक जाए और  बाहर से ही अपने मरीजों की स्थिति का  को देख सकेंगे सीसीटीवी के माध्यम से देख सकेंगे. 

  

अधिकारियों से टिकारी प्रभारी उपाधीक्षक डॉ विश्वमूर्ति मिश्रा को अस्पताल में अनावश्यक लोगों के प्रवेश पर रोक लगाने का भी निर्देश दिया. साथ ही व्यवस्था को लेकर आ रही शिकायतों को दूर एवं कर बेहतर व्यवस्था करने की भी बात कहीं.

Gaya

May 18 2021, 21:21

जब तक कोरोना संक्रमण नहीं होगा खत्म, निगम के कोरोना वॉरियर्स नागरिकों की सुरक्षा में रहेंगे तत्पर : डिप्टी मेयर
  


गया (मनीष कुमार)। गया की जनता को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए गया नगर निगम लगातार प्रयत्नशील है। अपने इसी प्रयास के तहत गया नगर निगम के सफाईकर्मी प्रतिदिन दो पालियों में पूरे शहर को सेनिटाइज करने में जुटे हैं। ताकि कोरोना संक्रमण के खतरे को कम किया जा सके। वहीं दूसरी ओर गया नगर निगम के मेयर वीरेंद्र कुमार उर्फ गणेश पासवान तथा डिप्टी मेयर अखौरी ओंकारनाथ उर्फ मोहन श्रीवास्तव द्वारा स्वयं विभिन्न वार्डों के महादलित टोलों में कोरोना संक्रमण को दूर करने के उदेश्य से सैनिटाइजेशन व मास्क वितरण कर रहे हैं। 

  

इसी क्रम में मंगलवार को मेयर-डिप्टी मेयर के द्वारा गया नगर निगम क्षेत्र के वार्ड संख्या 28, 29 व 30 के विभिन्न क्षेत्रों में सेनिटाइजेशन अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान स्वयं मेयर-डिप्टी मेयर ने वार्ड के विभिन्न क्षेत्रों में पड़ने वाले घरों को सैनिटाइज किया। अभियान के दौरान मीडियाकर्मियों को संबोधित करते डिप्टी मेयर श्री श्रीवास्तव ने कहा कि गया शहर को कोरोना संक्रमण से मुक्त रखने के लिए गया नगर निगम पूरी तरह से कृतसंकल्पित है। 

यही कारण है कि निगम के कोरोना वारियर्स लगातार अपनी जान को जोखिम में डालकर भी पूरे शहर की साफ-सफाई व सेनिटाइजेशन के कार्य में जुटे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के पूरी तरह से समाप्त होने तक निगम का यह अभियान जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि शहर के प्रत्येक नागरिक को सुरक्षित रखना निगम की जिम्मेवारी है और निगम अपनी जिम्मेवारी के निर्वहन के प्रति पूरी तरह से गंभीर है। मौके पर वार्ड पार्षद धर्मेंद्र कुमार, ओम प्रकाश सिंह, उपेंद्र कुमार, आशा देवी सहित अन्य उपस्थित थे।

Gaya

May 18 2021, 20:23

लॉक डाउन का उल्लंघन करते पकड़े गये तीन दुकान हुए सील, तीसरे दिन भी जॉच के दौरान एक भी शख्स संक्रमित नही पाये गये
  


गया/शेरघाटी (अरविंद कुमार सिंह)। कोरोना महामारी पर नियंत्रण पाने को लेकर लॉकडाउन का अनुपालन कराने में स्थानीय प्रशासन काफी सक्रियता दिखाई। जिसका फला-फल अब दिखने लगा है। इसी वजह से बीते तीन दिनों से स्थानीय शहर व ग्रामीण क्षेत्र में संक्रमण दर शुन्य फीसदी पर पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है। मगंलवार को भी स्थानीय प्रशासन कारवाई करते हुए शहर के तीन दुकानों को पाबंदियों का अनदेखी करने के जुर्म में सील कर दी।

  

इस संबंध में अंचलाधिकारी शेरघाटी सुधीर तिवारी ने बताया कि आज नगर परिषद क्षेत्र की तीन दुकान क्रमशः दुर्गा ड्रेसेज, बेराइटी श्रीगांर हाउस एवं हरी ओम ज्वेलर्स नामक दुकान को सील किया गया। जो लॉकडाउन का अनदेखी करते पाये गये। वही दूसरी ओर ग्रामीण क्षेत्र में भी आज लॉकडाउन का अनुपालन को लेकर कारवाई की गई एवं लोगों को जागरूक किया गया। 

वहीं दूसरी ओर स्वास्थ्य विभाग भी कोरोना वायरस से संक्रमितों की ट्रेसिंग एवं ट्रीटमेंट के तहत के तहत मगंलवार को 102 संदिग्ध लोगों की रैपिड एंटीजन जॉच की। जॉच अनुमंडलीय अस्पताल प्रशासन के द्वारा किया गया। उनमें दो शख्स में ही कोरोना का संक्रमित पाये गये। जिनका पहचान अन्य प्रखंड क्षेत्र के वासी के तौर पर हुई है। इस तरह आज तीसरे दिन भी स्थानीय नगर परिषद वं ग्रामीण क्षेत्र में एक भी शख्स कोरोना से संक्रमित नही पाये गये, जो बडी राहत की बात है। हालांकि 101 संक्रमित आज भी इलाजरत है। वहीं दूसरी ओर 690 संक्रमित कोरोना को मात देने में कामयाब भी हुए।

Gaya

May 18 2021, 18:38

संतोष वेलफेयर फाउंडेशन घरेलू सामग्री से फेस शिल्ड तैयार किया, संस्था के सदस्यों ने स्वास्थ्य कर्मियों को वितरण किया
  


गया। कोरोना वायरस की दूसरी लहर इस समय पूरे भारत को अपने चपेट में ले रखा है. इस संक्रमण से बचाव के लिए संतोष वेलफेयर फाउंडेशन घरेलू सामग्री से फेस शिल्ड तैयार किया गया है. संस्था के सदस्यों ने फेस शिल्ड को तैयार कर जिले के विभिन्न कोरोना योद्धाओं को उपलब्ध कराने में लगे हुए हैं. इसी क्रम में आज विभिन वैक्सीनेशन सेंटरों पर जाकर फेस शिल्ड उपलब्ध कराया. संस्था के संस्थापक यश वर्मा उर्फ उत्तम कुशवाहा ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए घरेलू सामग्री से फेस शिल्ड तैयार किया गया है जो कोरोना योद्धाओं को प्रदान करना है. 

  

उत्तम कुशवाहा उर्फ यश वर्मा बताते हैं कि हमारे सदस्यों ने कुछ दिन पहले ही वैक्सीनेशन करवाया तो इस बीच देखा कि कई ऐसे स्वास्थ्य कर्मी है. जिनके पास पीपीपी कीट एवं किसी प्रकार की सुरक्षा कवच जैसी कोई सामग्री नहीं है. तभी हम लोगों ने निर्णय लिया कि जिले के विभिन्न वैक्सीनेशन सेंटर में हमारे सदस्यों के द्वारा स्वयं निर्मित फेस शिल्ड को उन तक मुफ्त में पहुंचाया जाए. साथ ही बताया कि पूरा देश इस समय कोरोना कि दूसरी लहर से गुजर रहा है. 

अगर इस समय कोई देश के लिए खड़ा है तो वह स्वास्थ्य कर्मी, पुलिसकर्मी एवं सफाई कर्मी है. इन सब के बीच फेस शिल्ड निशुल्क बांटने का अभियान चलाया जाएगा. उन्होंने बताया कि पिछले साल की कोरोना काल में हमारे संस्था करीब 30 हजार से ऊपर फेस शिल्ड बाटा था और जिस तरह का हालात इस वर्ष भी है. हमारी संस्था के सदस्यों ने निर्णय लिया है इस साल भी हम लोगों को ज्यादा से ज्यादा फेस शिल्ड सुरक्षाकर्मियों तक पहुंचाने का काम करेंगे. इस मौके पर संस्था के सदस्य शक्ति कुमार, राहुल कुमार, रोशन कुमार, जयप्रकाश प्रेम समेत कई लोग उपस्थित रहे.  

Gaya

May 18 2021, 18:10

टिकारी में गरीब और असहाय लोगों के लिए शुरू हुआ सामुदायिक किचेन
  


गया/टिकारी (सुमित मिश्रा)। टिकारी प्रखंड मुख्यालय स्थित अंबेडकर छात्रावास में कम्युनिटी किचन की शुरुआत की गई है। टिकारी बीडीओ वेद प्रकाश ने बताया कि कोविड- 19 महामारी से बचाव के लिए लगाए गए लॉकडाउन में किसी नि: सहाय, दिव्यांग आदि जरूरतमंदों को भूखा न रहना पड़े, इसको ध्यान में रखकर भोजन कराने की व्यवस्था सरकारी स्तर पर की गई है. 

  

बीडीओ श्री प्रकाश ने कहा कि इस भोजनालय में सुबह और शाम दो बार भोजन करवाया जा रहा है।
इस कम्युनिटी किचन की देखभाल बीसीओ नवल किशोर रजक हैं। उन्होंने कहा कि मंगलवार से इसकी शुरुआत हो गई है। यहाँ सुबह एवं शाम में दो बार खाना लोगों को उपलब्ध कराया जाएगा। गरीब, असहाय, दिव्यांग आदि यहां आकर भोजन कर सकते हैं।

Gaya

May 18 2021, 15:26

मजदूर किसान विकास संस्थान ने पत्रकारों के बीच मास्क का वितरण किया 
  


गया/बाराचट्टी (संजय सुमन केसरी)। बाराचट्टी प्रखंड के समाजसेवी सह मजदूर किसान विकास संस्थान के द्वारा बाराचट्टी प्रखंड के चौथा स्तंभ यानी कि पत्रकारों के बीच मास्क का वितरण किया। इस मौके पर बाराचट्टी के पत्रकार सह पत्रकार संघ के अध्यक्ष विनोद विरोधी ने कहा कि आज पूरा देश कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के खिलाफ जंग लड़ रहा है। जिसमे हम पत्रकारों का एक अनोखी भूमिका में है। पत्रकारों को समाचार संकलन के लिए विभिन्न-विभिन्न क्षेत्रों में जाना पडता है। इसलिए सबसे ज्यादा सतर्कता पत्रकारों को रहना है। 

  

इस लिए मजदूर किसान विकास संस्थान* के तरफ मास्क का वितरण एक सराहनीय कदम है। इससे पहले सैकड़ों मास्क का वितरण रामदेव वर्मा ने अतिनक्सल प्रभावित इलाको के विभिन्न गांवों में गरीबों के बीच निःशुल्क कर चुके हैं। उन्होंने आगे भी कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ ऐसी मुहिम जारी रखने की बात कही।

Gaya

May 18 2021, 14:44

गुरारू बाजार में ड्रोन को देखने के लिए ग्रामीणों का उमड़ा हुजूम, लॉकडाउन का पालन करना भूल गए
  


गया/गुरारू (बालकृष्ण पाठक)। जिले के गुरारू प्रखंड के गुरारू बाजार में ड्रोन देखने को लेकर लॉक डाउन की घोर उल्लंघन हुआ है और पुलिस प्रशासन भी उस पर चुप्पी साध रखी थी। गौरतलब है कि सोमवार की दोपहर में गुरारू बाजार में औरंगाबाद के सांसद सुशील कुमार सिंह की ओर से प्रदत ड्रोन से बाजार को सेनेटाइजेशन के लिए लाया गया. जहां ड्रोन को देखने के लिए ग्रामीणों का हुजूम उमड़ पड़ा. 

  

इस मौके पर न सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हुआ और न ही मास्क लगाएं थे. पुलिस प्रशासन इस लाक डाउन उल्लंघन से बेपरवाह नजर आये. हालांकि ड्रोन से सेनेटाइजेशन का कार्य हुआ, परन्तु काफी लोगों ने असंतोष प्रकट किया. लोगों ने आरोप लगाया कि ड्रोन में काफी कम मात्रा में दवा था जिससे इतना बड़ा क्षेत्र में यह छिड़काव ऊंट के मुंह में जीरा के समान रहा. कुछ हो न हो इतना जरूर रहा कि यह ड्रोन कुछ देर के लिए ग्रामीणों क्षेत्र के लोगों के लिए मनोरंजन बना रहा और कोरोना के डर को कुछ देर के लिए भूल गए.