Gaya

Sep 02 2019, 12:47

कार सवार बेखौफ अपराधियों ने ऑटो चालक को मारी गोली, मौत

गया। बीते रविवार की रात्रि में सिविल लाइन थाना के नादरागंज के समीप कार सवार बेखौफ अपराधियों ने एक ऑटो चालक को गोली मारकर हत्या कर दी. ऑटो चालक का कसूर सिर्फ इतना ही था कि कार में ऑटो सट गया. फिर क्या कार में ऑटो सटने पर बेखौफ अपराधियों ने सड़क पर ही ऑटो चालक को गोली मारी, गोली मारने के बाद बेखौफ अपराधियों मौके से भाग निकले। मृतक ऑटो चालक की पहचान कोतवाली थाना क्षेत्र के गोल बगीचा गबरा निवासी रवि कुमार के रूप में पहचान हुई है. बता दें कि ऑटो चालक की मौत के बाद गया शहर में सुबह से ही ऑटो चालक हड़ताल पर चले गये. सबसे ज्यादा कठिनाई स्कूली बच्चों और स्टेशन से आने वाले यात्रियों की हुई. वहीं दूसरी ओर देखा जाए तो सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सुखाड पर गया समाहरणालय में बैठक कर लगभग 8 बजे पटना के लिए निकले ही थे कि 3 घंटा बाद बेखौफ अपराधियों ने घटना को अंजाम दिया.

  • Gaya
    सबसे बड़ा सवाल उठता है कि आखिर रात्रि में पुलिस पेट्रोलिंग कहां सोई हुई थी.
    
    क्या कहते है एसएसपी 
    
    एसएसपी राजीव मिश्रा ने बताया कि एक ऑटो चालक युवक को रात्रि में गोली मारे जाने की सूचना प्राप्त हुई है. अनुसंधान के क्रम में सीसीटीवी फुटेज प्राप्त हुई है. इस आलोक में लगभग सभी अभियुक्तों की पहचान की जा चुकी है. इस घटना के संबंध में सिटी एसपी के नेतृत्व में एक टीम गठित की गई है. शीघ्र ही कांड में सम्मिलित अपराधियों की गिरफ्तारी कर ली जाएगी.
Gaya

Sep 01 2019, 21:29

अपहरणकर्ताओं ने अपहृत के परिजन से मांगीं फिरौती की राशि

शेरघाटी/गया (अरविंद कुमार सिंह)। स्थानीय थाना क्षेत्र के एक व्यवसायी के अपहरण में संलिप्त अपहरणकर्ताओं ने अपहृत के परिजन से फिरोती राशि के मांग किये जाने की बात सुनी जा रही है। घटना के लगभग 48 घंटा बीत जाने के बावजूद भी अब तक अपरहणकर्ताओं ने जिसे मुक्त नही की है।विदित हो स्थानीय क्षेत्र के पलकिया निवासी संजय सिंह नामक व्यवसायी को अपहरण झारखंड के सिमावर्ती गावं से कर लिया था। घटना गत् शुक्रवार के देर रात की बताई जाती है। अपहरण उस समय किया गया था जब वे अपने दुकान का संचालन कर रहें थे। उक्त दौरान पॉच-छःदुपहिया वाहन से आये अपराधियों ने अगवा कर अपने साथ लेकर चले गयें थे। सूत्र पर विश्वास करे तो घटना के चौबिस बीत जाने के बाद अपहरणकर्ताओं ने अपहृत के परिजन से मोबाइल के माध्यम से सम्पर्क कर 12 लाख बतैर फिरोती राशि का मांग किया है। साथ इसकी सूचना पुलिस को देने पर गंभीर परिणाम की चेतावानी भी दिया है। साथ ही अपहरणकर्ताओं ने अपनी पहचान भी नही बताई है। यह भी बताया जाता है कि अपहृत के परिजनो ने खबर लिखे जाने तक घटना की शिकायत थाना में दर्ज नही कराई है।

Gaya

Sep 01 2019, 21:14

छिनतई में संलिप्त एक आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

शेरघाटी/गया (अरविंद कुमार सिंह)। स्थानीय थाना के पुलिस छिनतई की घटना में संलिप्त एक आरोपी को गिरफ्तार कर ली है। जबकी अन्य की पहचान में जुटी है। विदित हो कि बीते कल यानी शनिवार को स्थानीय थाना क्षेत्र अन्तर्गत हल्दीराम भुजिया फैक्ट्री के समीप अपराधियों ने स्थानीय थाना क्षेत्र के ढ़ावरामपुर निवासी सदाव आलम से जबरण पॉच हजार रूपये की छिनतई की घटना हुई थी। जब वे अपने एक रिस्तेदार के गांव से दुपहिया वाहन से वापस लौट रहें थें। उक्त दौरान पीडित घटना में संलिप्त एक अपराधी अमरजीत कुमार की पहचान लिया था।, जो स्थानीय थाना क्षेत्र के भरारी गांव का रहने वाला है. जिसको लेकर पीडित सदाव आलम ने अमरजीत एवं दो अज्ञात विरोध शेरघाटी थाना में लिखित शिकायत की थी। जिसके आलोक में स्थानीय थाना की पुलिस त्वरीत कारवाई करते हुए अमरजीत को गिरफ्तार कर पूछ-ताछ कर रही है।

Gaya

Sep 01 2019, 16:57

सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पितृपक्ष मेला की तैयारी का जायजा लेने पहुंचे गया

गया। सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पितृपक्ष मेला की तैयारी का जायजा लेने अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पर पहुंचे. गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पहुंचते ही कई नेताओं एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने स्वागत किया. अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा से सीधे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विष्णुपद मंदिर का परिभ्रमण किए. उसके बाद वैतरणी तलाब, ब्राह्मण, सीता कुंड का परिभ्रमण कर पितृपक्ष मेला की तैयारियों का जायजा लिये। परिभ्रमण करने के बाद सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गया समाहरणालय में अधिकारियों के साथ सुखाड़ पर समीक्षा बैठक किये और अधिकारियों को सुखाड़ पर निर्देश दिए.

  • Gaya
    इस मौके पर समीक्षा बैठक में कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार, शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन प्रसाद वर्मा, प्रधान सचिव, डीएम  अभिषेक सिंह, एसएसपी राजीव मिश्रा, मगध प्रमंडलीय अधिकारी सहित कई लोग मौके पर उपस्थित थे. 
Gaya

Sep 01 2019, 16:56

सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पितृपक्ष मेला की तैयारी का जायजा लेने पहुंचे गया  

गया। सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पितृपक्ष मेला की तैयारी का जायजा लेने अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पर पहुंचे. गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पहुंचते ही कई नेताओं एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने स्वागत किया. अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा से सीधे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विष्णुपद मंदिर का परिभ्रमण किए. उसके बाद वैतरणी तलाब, ब्राह्मण, सीता कुंड का परिभ्रमण कर पितृपक्ष मेला की तैयारियों का जायजा लिये। परिभ्रमण करने के बाद सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गया समाहरणालय में अधिकारियों के साथ सुखाड़ पर समीक्षा बैठक किये और अधिकारियों को सुखाड़ पर निर्देश दिए.

Gaya

Sep 01 2019, 15:17

शव को सड़क पर रखकर रोड़ को किया जाम, हत्या के आरोपी को गिरफ्तारी की कर रहे मांग

गया। गया शहर के कोतवाली थाना क्षेत्र के सराय रोड में आक्रोशित लोगों ने हत्या के विरोध में सड़क पर शव को रखकर जाम कर दिया. मिली जानकारी के अनुसार मृतक सराय रोड निवासी रंजीत कुमार के रूप में पहचान हुई. युवक का शव 2 दिन पहले फल्गु नदी के पास रेल पटरी पर मिला था. आक्रोशित लोगों ने हत्या के आरोपी को गिरफ्तारी की मांग कर रहे है. कोतवाली थाना क्षेत्र के सराय रोड के पास जाम.

Gaya

Aug 31 2019, 22:46

शिक्षक संघ की ओर से ट्राइसम भवन में विदाई सह अभिनन्दन समारोह का आयोजन 

बेलागंज (गया)। बेलागंज प्रखंड शिक्षक संघ की ओर से ट्राइसम भवन में विदाई सह अभिनन्दन समारोह आयोजित किया गया. जिसमें पूर्व प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी मदन मोहन प्रसाद को विदाई व नए बीईओ जनार्दन राम का अभिनन्दन किया गया. इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बीडीओ संजीव कुमार रहे! समारोह को सम्बोधित करते बीडीओ ने कहा प्रखंड में शैक्षणिक व्यवस्था को सुधारने में निवर्तमान बीईओ साहब ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. शिक्षा ही देश के निर्माण की मूल जड़ है. हम सभी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा व्यवस्था प्रदान करने के लिए सतत प्रयास करते रहना चाहिए. हम उनके उज्वल भविष्य की कामना करते हैं साथ नवपदस्थापित शिक्षा पदाधिकारी से भी अपेक्षा करते हैं उसमें औऱ सुधार कर विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा व्यवस्था प्रदान करेंगे! निवर्तमान शिक्षा पदाधिकारी ने इस आयोजन के शिक्षकों आभार जताते हुए कहा कि जो भी उपलब्धि हासिल हमने की उसमें आपसभी का महत्वपूर्ण योगदान रहा है! थोड़ी बहुत जो कमियां हुई होगी उसके लिए हम सार्वजनिक रूप से क्षमाप्रार्थी हैं!नए बीईओ ने भी सभी का आभार प्रकट करते हुए कहा कि आप सभी के सहयोग से शिक्षा के व्यवस्था को बेहतर बनाने के जो भी कदम उठाने जरूरत होगी किया जाएगा! कार्यक्रम की अध्यक्षता शिक्षक दीपक कुमार ने किया. इस मौके पर शिक्षक संघ के अध्यक्ष शत्रुघ्न प्रसाद, अजय कुमार राय, अरुण कुमार सहित बड़ी संख्या शिक्षक उपस्थित थे!

Gaya

Aug 31 2019, 22:37

कुपोषण पर होगा वार, इस माह चलेगी सुपोषण की बयार
           
गया। बेहतर पोषण स्वस्थ समाज की नींव होती है। पोषण स्तर में सुधार कर स्वस्थ एवं खुशहाल जीवन की परिकल्पना साकार की जा सकती है। इसको ध्यान में रखते हुए सितम्बर माह को पोषण माह के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है। इस दौरान जिला, परियोजना एवं आंगनवाड़ी केंद्र स्तर पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।  इसको लेकर आईसीडीएस निदेशक आलोक कुमार ने सभी जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर विस्तार से निर्देश दिया है।

ऊपरी आहार होगी थीम

पिछले वर्ष प्रधानमंत्री द्वारा पोषण अभियान की शुरुआत की गयी थी एवं सितम्बर माह को पोषण माह के रूप में मनाया गया था। इसी क्रम में इस वर्ष भी सितंबर माह को पोषण माह के रूप में मनाया जाएगा। ‘‘अनुपूरक आहार’’ इस वर्ष की थीम होगी। 6 माह से लेकर 2 साल तक के बच्चों के सम्पूर्ण मानसिक एवं शारीरिक विकास के लिए 6 माह के बाद स्तनपान के साथ ऊपरी आहार की उपयोगिता बढ़ जाती है। लेकिन अनुपूरक आहार के आंकड़ें इस पर अधिक बल देने की जरूरत को उजागर करता है। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-4 के अनुसार बिहार में 54.5 प्रतिशत शिशुओं में 6 माह के बाद अनुपूरक आहार की शुरुआत हो पाती है। जबकि गया में केवल 27.5 प्रतिशत शिशु ही 6 माह के बाद अनुपूरक आहार की शुरुआत कर पाते हैं। किशलय शर्मा जिला कार्यक्रम पदाधिकारी आईसीडीएस ने बताया कि ‘हर घर पोषण त्योहार एवं हर घर पोषण व्यवहार’ के नारे के साथ सितंबर माह को पोषण माह के रूप में मनाया जाएगा। इस दौरान होने जिला स्तर से लेकर सामुदायिक स्तर पर आयोजित की जाने वाली गतिविधियों के संबंध में सभी जिलों को निर्देशित किया गया है। साथ ही इसके बेहतर क्रियान्वयन के लिए राज्य स्तर से लेकर प्रखंड स्तर पर अनुश्रवण की भी व्यवस्था की गयी है।

नौ विभागों की होगी सहभागिता

इस पोषण माह के दौरान आयोजित होने वाली गतिविधियों में आईसीडीएस के साथ स्वास्थ्य, शिक्षा, पंचायती राज, ग्रामीण विकास (जीविका), लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण, कृषि, नेहरू युवा केंद्र एवं महादलित विभाग भी सहयोग करेंगे। साथ ही जिलों में कार्यरत जिला समन्वयक, जिला परियोजना सहायक, स्वस्थ भारत प्रेरक, पीरामल फ़ाउंडेशन, केयर इंडिया एवं यूनिसेफ के कर्मी भी पोषण माह को सफल बनाने में योगदान देंगे।

पोषण सेमिनार से होगी शुरुआत

सितम्बर माह के प्रथम सप्ताह में जिला स्तर पर सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पोषण के महत्व एवं पोषण अभियान के तहत की जाने वाली गतिविधियों पर चर्चा की जाएगी। इसमें सभी नौ विभागों के जिला स्तरीय प्रतिभागी शामिल होंगे। जबकि माह के प्रथम सप्ताह में प्रखण्ड या परियोजना स्तर पर अभिसरण कार्य योजना बैठक का आयोजन होगा।

  • Gaya
    जिला एवं प्रखण्ड स्तर पर पोषण मेला का आयोजन
    
    सितंबर माह के दूसरे सप्ताह में जिला स्तर पर एवं दूसरे एवं चौथे सप्ताह में प्रखंड स्तर पर पोषण मेला का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान विभिन्न सहयोगी विभाग पोषण मेला के आयोजन में सहयोग प्रदान करेंगे। इस दौरान विभिन्न स्टाल लगाकर पोषण संबंधित गतिविधियों का प्रदर्शन किया जाएगा। साथ ही आम लोगों को पोषण के संबंध में जागरूक भी किया जाएगा। 
    
    सामुदायिक गतिविधियों से पोषण पर जागरूकता 
    
    पोषण माह के दौरान सामुदायिक स्तर पर आयोजित की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों का विशेष आयोजन किया जाएगा। जिसमें अन्नप्राशन दिवस, गोदभराई एवं प्रारम्भिक बाल्यावस्था देखभाल एवं शिक्षा दिवस के आयोजन मुख्य रूप से शामिल होंगे। 
    
    सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों पर प्रभात फ़ेरी
    
    पोषण पर समुदाय को जागरूक करने के लिए प्रभात फ़ेरी एक सशक्त माध्यम होता है। इसे ध्यान में रखते हुए सभी आँगनवाड़ी केन्द्रों पर प्रभात फ़ेरी का आयोजन किया जाएगा। जिसमें आँगनवाड़ी सेविका, सहायिका, आशा, स्वयं सहायता समूह की महिलाएं, बच्चे, किशोर एवं पंचायती राज के सदस्य प्रतिभाग करेंगे। 
    
    गृह भ्रमण पर होगा बल
    
    आँगनवाड़ी सेविका अपने-अपने पोषक क्षेत्र में पूर्व नियोजित घरों का भ्रमण करेंगी। साथ ही कमजोर नवजात शिशु की पहचान, 6 माह से अधिक उम्र के बच्चों को ऊपरी आहार, महिलाओं में एनीमिया की पहचान एवं रोकथाम तथा शिशुओं में शारीरिक वृद्धि का आंकलन करने का कार्य करेंगी।
Gaya

Aug 31 2019, 22:24

पितृपक्ष मेला की तैयारी को लेकर बैठक, 5 सितंबर तक सारा काम हर हाल में सुनिश्चित करें

गया। जिलाधिकारी अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में जिला परिषद सभाकक्ष में पितृपक्ष मेला को लेकर बैठक की गई। बैठक में सभी संबंधित विभाग के पदाधिकारी उपस्थित थे। बैठक में सभी 16 समितियों के कार्य की प्रगति की समीक्षा की गई। खासकर आवासन समिति के नोडल पदाधिकारी जिला शिक्षा पदाधिकारी को सभी आवासन स्थलों पर पेयजल एवं शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित कर लेने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि यदि किसी तरह की कमी है तो अपने विभाग से संपर्क कर इसे 5 सितंबर तक हर हाल में कराना सुनिश्चित करें। आवासन समिति के वरीय पदाधिकारी उप विकास आयुक्त किशोरी चौधरी ने बताया कि उन्होंने समाजसेवी बृजनंदन पाठक के साथ 24 आवासन स्थलों का निरीक्षण किया है तथा जहां जहां पेयजल एवं अन्य कमी पाई गई है संबंधित अभियंता को नोट कराया जा चुका है। जिलाधिकारी ने हर हाल में पीएचईडी के अभियंता को 5 सितंबर तक पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक समिति सप्ताह में 3 दिन बैठक करें और जो भी समस्या है उसे समिति में समाजसेवी एवं सिविल सोसायटी के लोगों के सुझाव के आधार पर उनका निराकरण करें। इस अवसर पर अमरनाथ धोकरी, मनी लाल बारीक ने विष्णुपद मंदिर के समीप एलईडी बल्ब के प्रकाश को बढ़ाने का सुझाव दिया तथा बिजली के जर्जर तारों को दुरुस्त करवाने की मांग की। कार्यपालक अभियंता विद्युत शहरी ने बताया कि तार बदलने का कार्य किया जा रहा है तथा 5 सितंबर तक हर हाल में इसे ठीक कर लिया जाएगा। जिलाधिकारी ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि 5 सितंबर तक बिजली के जर्जर तार दुरुस्त नहीं होते हैं तो उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने यातायात समिति के अध्यक्ष नगर आयुक्त को उन सभी सड़कों को दुरुस्त करवाने का निर्देश दिया जो सड़कें खराब हैं। गोपनीय के प्रभारी पदाधिकारी संवाद सदन समिति के सचिव ने बताया कि अभी तक आवासन स्थल के लिए 522 आवेदन प्राप्त हुए हैं जिनमें से 462 में जांच हो गई है, सात आवासन स्थल में मानक के अनुसार कमी पाई गई है उन्हें नोटिस दिया जा रहा है। जिलाधिकारी द्वारा माड़नपुर बाईपास के पास सड़क को दुरुस्त करने का निर्देश कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण विभाग को दिया गया। उन्होंने समिति को खराब सड़कों की सूची उपलब्ध करा देने का निर्देश दिया तथा इसकी मरम्मति हर हाल में बुधवार तक कराने का निर्देश संबंधित अभियंता को दिया गया। हृदय योजना के तहत गोदावरी सरोवर में चल रहे कार्य को 8 सितंबर तक पिंडदान करने के लायक बनाने का निर्देश जिलाधिकारी द्वारा सीपीडब्ल्यूडी के कार्यपालक अभियंता को दिया गया। इसके उपरांत जिलाधिकारी द्वारा सुखाड़ के लिए वैकल्पिक खेती के लिए किए जा रहे बीज वितरण एवं किसान सलाहकारों द्वारा जागरूकता कार्यक्रम की भी समीक्षा की गयी।
बैठक में नगर आयुक्त गया नग

  • Gaya
    नगर निगम सावन कुमार, अपर समाहर्ता राजकुमार सिन्हा, उप विकास आयुक्त किशोरी चौधरी अपर समाहर्ता, विभागीय जांच मोहम्मद बलागुद्दीन, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के निदेशक संतोष कुमार, उप निदेशक जनसंपर्क, अनुमंडल पदाधिकारी सदर सत्येंद्र कुमार गुप्ता, पुलिस उपाधीक्षक नगर राजकुमार साह, जिला परिवहन पदाधिकारी जनार्दन प्रसाद, समाज सेवी श्रीमती उषा डालमिया, शिव बचन सिंह, बृजनंदन पाठक, पंडा समाज की ओर से श्री अमरनाथ धोकड़ी, मनीलाल बारीक, स्थानीय वार्ड पार्षद शशि कुमार शिशु एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे। 
    
Gaya

Aug 31 2019, 22:15

पंचायत अध्यक्ष का चुनाव शांति पूर्ण ढंग से सम्पन्न 

गुरुआ/गया। गुरुआ प्रखंड क्षेत्र के छः पंचायतों में आज जनता दल यूनाइटेड का पंचायत अध्यक्ष का चुनाव शांति पूर्ण ढंग से सम्पन्न कराई गई। उक्त जानकारी देते हुए जदयू के प्रखण्ड अध्यक्ष उदय कुमार सिह ने बताया कि शुक्रवार को विभिन्न छ: पंचायतों मे पंचायत अध्यक्ष का चुनाव शांति पूर्ण ढंग से कराई गई। इसमे प्रखंड के राजन पंचायत मे मिलन कुमार, गुनेरी पंचायत मे शंकर दास को पंचायत अध्यक्ष के रूप मे चयन किया गया. इस मौके पर पीठासीन पदाधिकारी रंजन कुमार, प्रखंड अध्यक्ष  उदय कुमार सिंह समेत अन्य लोग मौजूद थे। चयन के बाद प्रखंड अध्यक्ष समेत बडी संख्या मे स्थानीय लोगो ने माला पहनाकर स्वागत किया तथा पार्टी के लिए बेहतर कार्य करने की बात कही। इस मौके पर सत्येन्द्र सिंह, निरंजन सिंह, शम्भू सिंह, रमेश दास, वीरेन्द्र दास, रिंकू पासवान आदि लोग मौजूद थे.