India

Jul 23 2022, 10:12

जानिए, कौन हैं अर्पिता मुखर्जी, जिनके बंगाल स्थित घर में छापेमारी के दौरान मिले 20 करोड़ नकद और टीएमसी से उनके क्या हैं सम्बन्ध

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के खास मंत्री पार्थ बनर्जी के ठिकानों पर ईडी की छापेमारी में 20 करोड़ रुपये कैश बरामद किए गए हैं। एक कथित शिक्षक भर्ती घोटाले के सिलसिले में पश्चिम बंगाल के मंत्री पार्थ चटर्जी के सहयोगी के रूप में जानी जाने वाली अर्पिता मुखर्जी के घर से 2000 और 500 के 20 करोड़ रुपये के नोट नकद में बरामद किए गए। जिसके बाद से राज्य की सियासत गरमा गई है। भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ अर्पिता मुखर्जी की कथित तस्वीरें ट्विटर पर पोस्ट की हैं। इन ट्वीट में सुवेंदु अधिकारी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ 'एसोसिएशन द्वारा दोषी' होने का आरोप लगाया गया है। आइए जानें कौन हैं अर्पिता मुखर्जी और क्या है उनका टीएमसी के साथ कनेक्शन।

अर्पिता मुखर्जी के साथ दिखीं CM ममता

 

सुवेंदु अधिकारी ने 2019 की दुर्गा पूजा की तस्वीर पोस्ट की है, जिसमें ममता बनर्जी, मंत्री पार्थ चटर्जी और उनकी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी को एक साथ देखा जा सकता है। इस तस्वीर को शेयर कर सुवेंदु अधिकारी ने ट्वीट किया, ये तो बस ट्रेलर है, तस्वीर अभी बाकी है'। हालांकि तृणमूल के राष्ट्रीय प्रवक्ता कुणाल घोष ने स्पष्ट किया कि बरामद धन से पार्टी का कोई संबंध नहीं है। कुणाल घोष ने ट्वीट किया, जिन लोगों के नाम इस संबंध में सामने आए हैं, वे समझाने के लिए जिम्मेदार हैं। हम इस बात की जांच कर रहे हैं कि पार्टी का नाम इसमें क्यों घसीटा गया। उचित समय पर एक बयान जारी करेंगे।

कौन हैं अर्पिता मुखर्जी? 

कौन हैं अर्पिता मुखर्जी?

ईडी ने अर्पिता मुखर्जी को पश्चिम बंगाल के मंत्री पार्थ चटर्जी का करीबी बताया है। सुवेंदु अधिकारी द्वारा पोस्ट की गई तस्वीरों से ये साबित होता है कि अर्पिता मुखर्जी दक्षिण कोलकाता की एक प्रसिद्ध दुर्गा पूजा समिती से जुड़ी हुई हैं। माना जाता है कि अर्पिता मुखर्जी को उस दुर्गा पूजा समिति के विज्ञापनों में दिखाया गया था।

 फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं अर्पिता मुखर्जी 

अर्पिता मुखर्जी ने बांग्ला फिल्म इंडस्ट्री में काम किया हुआ है। हालांकि उन्होंने बहुत कम समय के लिए काम किया था। उन्होंने ज्यादातर साइड रोल ही किए हैं। अर्पिता सुपरस्टार प्रोसेनजीत और जीत अभिनीत बांग्ला फिल्मों में साइड एक्ट्रेस का किरदार निभा चुकी हैं। अर्पिता मुखर्जी इसके अलावा बांग्ला फिल्म अमर अंतरनाड में भी काम कर चुकी हैं। ऐसा माना जाता है कि अर्पिता मुखर्जी ने कुछ बंगाली, उड़िया और तमिल फिल्मों में अभिनय किया है।


India

Jul 23 2022, 10:02

उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में अनियंत्रित डंपर ने कांवड़ियों को रौंदा, पांच की मौत दो गंभीर रूप से घायल

उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में एक अनियंत्रित डंपर ने कांवड़ियों को रौंदा डाला। दुर्घटना में 5 कांवड़ियों की मौत हो गई और दो गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को उपचार के लिए आगरा रेफर किया गया है। कांवड़ियों की मौत से उनके परिजनों में कोहराम मच गया है। 

 

हाथरस जिले के सादाबाद थाना इलाके के हाथरस-आगरा मार्ग के बढार चौराहा पर यह हादसा हुआ। जहां पर रात करीब 2.30 बजे एक अनियंत्रित तेज रफ्तार डंपर ने कांवड़ियों के एक जत्थे को रौंद दिया। इस दुर्घटना में 5 कांवड़ियों की मौके पर ही मौत हो गई और दो गंभीर रूप से घायल हो गए। जिन्हें नजदीकी डॉक्टर से प्राथमिक उपचार दिलाने के बाद आगरा मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर कर दिया गया।

कांवड़ियों के जत्थे में शामिल एक युवक ने बताया जाता है कि उनके साथी हरिद्वार से गंगाजल लेकर मध्य प्रदेश के ग्वालियर जा रहे थे। दुर्घटना के बाद मौके पर पुलिस प्रशासन के आला अधिकारी भी पहुंच गये। जिन्होंने मौके पर राहत कार्य शुरू करवाया। 

आगरा जोन के अपर पुलिस महानिदेशक राजीव कृष्ण ने बताया कि हादसे में घायलों को तुरंत अस्पताल के लिए रेफर किया गया है। वहीं, मृतकों के शवों का पंचनामा भर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। उधर, दुर्घटना करने वाले ट्रक और चालक की तलाश की जा रही है। उसे शीघ्र पकड़ लिया जाएगा।

पता हो कि इस समय सावन का महीना चल रहा है. इस माह में कांवड़ यात्राएं चलती हैं। उत्तर प्रदेश के सभी गंगा घाटों से कांवड़िया गंगा नदी का पवित्र गंगाजल लेकर अपने-अपने स्थानों के शिवालयों पर जाते हैं। मुख्यमंत्री ने कांवड़ियों की सुरक्षा व्यवस्था के आदेश पुलिस प्रशासन को दे रखे हैं।


India

Jul 23 2022, 09:17

Teacher recruitment scam in West Bengal: मंत्री की करीबी के घर ED की छापेमारी, लग गया नोटों का ढेर; इतनी रकम बरामद

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल के शिक्षक भर्ती घोटाले में राज्य के मंत्री पार्थ चटर्जी की एक करीबी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी के ठिकानों पर छापेमारी कर 20 करोड़ रुपये की नकदी जब्त की है. ईडी को इस रकम के एसएससी घोटाले से जुड़े होने का शक है. छापे के दौरान 500 और दो हजार के नोटों का ढेर लग गया और नोट गिनने वाली मशीन के जरिए इस रकम की गिनती की गई. जांच टीम ने बैंक अधिकारियों की मदद भी ली ताकि रकम की सही गिनती की जा सके. 

ईडी ने कहा कि अर्पिता मुखर्जी के ठिकाने से 20 से अधिक मोबाइल फोन भी बरामद किए गए हैं, जिसके मसकद और इस्तेमाल के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है. बयान में कहा गया कि ईडी ने चटर्जी के अलावा शिक्षा राज्य मंत्री परेश सी अधिकारी, विधायक माणिक भट्टाचार्य और अन्य के परिसरों पर भी छापेमारी की है. ईडी के अधिकारियों की एक टीम ने शिक्षक भर्ती घोटाले की जांच के सिलसिले में शुक्रवार को पश्चिम बंगाल के दो मंत्रियों-पार्थ चटर्जी और परेश अधिकारी के घरों पर छापेमारी की थी.

एजेंसी के एक सूत्र ने बताया कि ईडी के कम से कम सात से आठ अधिकारी सुबह लगभग साढ़े आठ बजे चटर्जी के आवास नकतला पहुंचे और दोपहर 11 बजे तक छापेमारी जारी रही. इस दौरान सीआरपीएफ के कर्मी बाहर तैनात रहे. सूत्र ने बताया कि एजेंसी के अधिकारियों की एक अन्य टीम कूचबिहार जिले के मेखलीगंज में अधिकारी के घर पहुंची और उनके परिवार के सदस्यों से पूछताछ की गई.

टीचर भर्ती में हुआ बड़ा घोटाला

ईडी के सूत्र के मुताबिक अधिकारियों ने शहर के जादवपुर इलाके में स्थित पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष माणिक भट्टाचार्य के आवास पर भी छापेमारी की. सीबीआई हाई कोर्ट के निर्देश पर पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग की सिफारिशों पर सरकार की ओर से प्रायोजित व सहायता प्राप्त स्कूलों में समूह 'सी' और 'डी' के कर्मचारियों व शिक्षकों की भर्ती में हुई गड़बड़ी की जांच कर रही है.

वहीं, प्रवर्तन निदेशालय इस मामले से संबंधित कथित मनी लॉन्ड्रिंग की जांच में जुटा हुआ है. अभी उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पद पर काबिज चटर्जी उस समय शिक्षा मंत्री थे, जब यह कथित घोटाला हुआ था. सीबीआई दो बार उनसे पूछताछ कर चुकी है. पहली बार पूछताछ 25 अप्रैल, जबकि दूसरी बार 18 मई को की गई थी. सीबीआई पश्चिम बंगाल के शिक्षा राज्य मंत्री अधिकारी से भी पूछताछ कर चुकी है. इसके अलावा उनकी बेटी स्कूल शिक्षक की अपनी नौकरी गंवा चुकी हैं. अधिकारी ने कहा कि वह फोन पर अपने परिवार से बात नहीं कर पा रहे हैं.

टीएमसी ने बीजेपी पर साधा निशाना

मंत्री ने कहा, 'उन्होंने आज हमारे घर पहुंचने के प्लान के बारे में हमें नहीं बताया था. मैं 21 जुलाई को हुई तृणमूल कांग्रेस की शहीद दिवस रैली के बाद कोलकाता में ही हूं. अगर मैं वहां होता तो उन्हें मूड़ी खिलाता.' इस बीच, टीएमसी ने छापेमारी को राजनीतिक विरोधियों को परेशान करने की बीजेपी नीत केंद्र सरकार की चाल बताया है. पश्चिम बंगाल के परिवहन मंत्री फिरहाद हाकिम ने कहा कि ईडी की यह छापेमारी शहीद दिवस रैली के एक दिन बाद हुई है, जिसने पूरे देश में हलचल मचा दी थी. यह टीएमसी के नेताओं को परेशान करने व डराने-धमकाने की कोशिश के अलावा और कुछ नहीं है.


India

Jul 23 2022, 09:14

बिहार में अग्निपथ योजना के तहत पांच जिलों में आज से 30 जुलाई तक होगी ऑनलाइन परीक्षा, बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था

अग्निपथ योजना के तहत एयरफोर्स में अग्निवीरों की भर्ती लिए 24 से 30 जुलाई को ऑनलाइन परीक्षा आयोजित होगी। इसे लेकर बिहार में रेलवे स्टेशनों, बीजेपी समेत अन्य पार्टियों के दफ्तरों और अन्य सरकारी बिल्डिंगों की सुरक्षा बढ़ाई जाएगी। पिछले महीने अग्निपथ योजना के विरोध में बिहार में जमकर बवाल हुआ था, इस कारण भारतीय वायुसेना में अग्निवीर भर्ती परीक्षा को लेकर बिहार के सभी जिलों में सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। पटना-भागलपुर समेत पांच जिलों में एयरफोर्स परीक्षा के केंद्र बनाए गए हैं।

पुलिस मुख्यालय ने इन जिलों के अधिकारियों को पत्र लिखकर परीक्षा के दौरान विशेष सुरक्षा बनाए रखने के निर्देश दिए हैं। एयरफोर्स एग्जाम के दौरान रेलवे प्रॉपर्टी और राजनीतिक दलों के दफ्तरों की सुरक्षा पर खास ध्यान दिया जाएगा। प्रमुख सरकारी प्रतिष्ठानों के आसपास अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा।

पुलिस को आशंका है कि अग्निवीर एग्जाम के दौरान कुछ छात्र संगठन अग्निपथ योजना के विरोध में प्रदर्शन कर सकते हैं, इससे कानून व्यवस्था बिगड़ेगी तो अभ्यर्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

बिहार के पांच जिलों में 26 परीक्षा केंद्र

एयरफोर्स में अग्निवीरों की भर्ती के लिए 24 जुलाई से आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए बिहार के पांच जिलों में 26 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सबसे ज्यादा पटना में 13 इसके अलावा छपरा और गया में 4-4, मुजफ्फरपुर में 3 और भागलपुर में 2 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा सुबह 7.30 बजे से शाम 6 बेज तक दो-दो घंटे की तीन पारियों में आयोजित की जाएगी।


India

Jul 22 2022, 19:54

#niravmodi253crorepropertyattachedbyedin_hongkong

भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी के खिलाफ ईडी की बड़ी कार्रवाई, हॉन्गकॉन्ग में 253 करोड़ की संपत्ति जब्त

भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने बड़ा ऐक्शन लिया है। एजेंसी ने हॉन्गकॉन्ग में नीरव मोदी की 253.62 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है।केंद्रीय एजेंसी ने एक बयान में कहा कि यह सभी चल संपत्ति हांगकांग में है और धन शोधन जांच के तहत इन्हें जब्त किया गया।

प्रवर्तन निदेशालय ने शुक्रवार को कहा कि उसने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी से जुड़ी कंपनियों के रत्न, जेवरात और बैंक में जमा रकम समेत कुल 253.62 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति जब्त की है।बयान के अनुसार, हांगकांग में नीरव मोदी समूह की कुछ संपत्ति की पहचान रत्न और जेवरात के रूप में की गई है जो निजी ‘वॉल्ट’ में रखे हुए हैं। इसके साथ ही, वहां बैंक खातों में रखी गई रकम के बारे में भी पता चला।इन्हें धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत अस्थायी रूप से जब्त कर लिया गया है।

फिलहाल पंजाब नेशनल बैंक समेत कई वित्तीय संस्थाओं के साथ धोखाधड़ी करने वाला नीरव मोदी ब्रिटेन में रह रहा है। उसके प्रत्यर्पण के लिए भी सरकार की ओर से प्रयास किए गए हैं, लेकिन अब तक कोई ठोस सफलता नहीं मिल सकी है।जून के आखिरी सप्ताह में ही उनके प्रत्यर्पण के मामले में एक और आपत्ति दायर की है। इस मामले में अब अदालत ने अक्टूबर में सुनवाई का फैसला लिया है।


India

Jul 22 2022, 19:22

#68thnationalfilmawards2022winnersname_announced

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों का ऐलान, अजय देवगन और सूर्या बेस्ट एक्टर, ‘सोराराई पोतरू’ बेस्ट फिल्म

आज राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा की गई।सूचना प्रसारण मंत्रालय ने शुक्रवार को 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के विजेताओं के नामों की घोषणा कर दी है।नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय मीडिया केंद्र में आयोजित की गई प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यह जानकारी दी गई कि फिल्म 'सूरराई पोटरू' के लिए सूर्या और तान्हाजी: द अनसंग हीरो के लिए अजय देवगन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया है।अपर्णा बालमुरली ने सूरराई पोटरू में अपने प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता है। 

पुरस्कार श्रेणियों की बात करें तो सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का अवॉर्ड तमिल फिल्म सूरराई पोट्रू को मिला है। वहीं, बेस्ट हिंदी फीचर फिल्म का अवॉर्ड मृदुल तुलसीदास की फिल्म तुलसीदास जूनियर को मिला। फिल्म में संजय दत्त लीड रोल में थे। सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का खिताब तान्हाजी द अनसंग वॉरियर के लिए अजय देवगन और सूरराई पोट्रू के एक्टर सूर्या को संयुक्त रूप से मिला है। अभिनेत्री अपर्णा बालामुरली को सूरराई पोट्रू के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला है। इसके अलावा मलायलम फिल्म ए.के.अयप्पन कोशियम के लिए दिवंगत डायरेक्टर सच्चीदानंद के.आर को बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड मरणोपरांत दिया गया।

इसके अलावा फिल्म साइना के लिए मनोज मुंतशिर को बेस्ट लिरिक्स का अवॉर्ड मिला। भारतीय सिनेमा की पहली एक्ट्रेस देविका रानी पर आधारित किश्वर देसाई की किताब The Longest Kiss को बेस्ट बुक ऑन सिनेमा का अवॉर्ड मिला। डिज्नी प्लस हॉटस्टार की डॉक्यूमेंट्री 1232 किमी के गाने 'मरेंगे तो वहीं जाकर' के लिए विशाल भारद्वाज को नॉन फीचर बेस्ट म्यूजिक डायरेक्शन का अवॉर्ड मिला। मोस्ट फ्रेंडली फिल्म स्टेट का अवॉर्ड मध्य प्रदेश को मिला है। इसके अलावा यूपी और उत्तराखंड को संयुक्त रूप से स्पेशल मेंशन अवॉर्ड मिला है।इस साल के फिल्म पुरस्कारों की 10 सदस्यीय जूरी का अध्यक्षता फिल्ममेकर विपुल शाह ने की।

68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के विजेताओं की सूची

• सर्वश्रेष्ठ बंगाली फिल्म - अविजात्रिक

• सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म - तुलसीदास जूनियर

• सर्वश्रेष्ठ कन्नड़ फिल्म - डोलू

• सर्वश्रेष्ठ मराठी फिल्म - गोष्ठा एका पैठानाची

• सर्वश्रेष्ठ तमिल फिल्म - शिवरंजनियम इन्नुम सिला पैंगुल्लमट

• सर्वश्रेष्ठ तेलुगु फिल्म - कलर फोटो

• सर्वश्रेष्ठ असामी फिल्म - ब्रिज 

• सर्वश्रेष्ठ मलायलम फिल्म - थिंकड़युवा निश्चियम

• सर्वश्रेष्ठ हरियाणवी फिल्म - दादा लखमी

• सर्वश्रेष्ठ तुलु फिल्म - जितिगे

• बेस्ट फीचर फिल्म - सूरराई पोट्रू (तमिल फिल्म)

• बेस्ट एक्ट्रेस - अपर्णा बालामुरली (सूरराई पोट्रू)

• बेस्ट एक्‍टर - अजय देवगन (तान्हाजी: द अनसंग वॉरियर), सूर्या (सूरराई पोट्रू )

• बेस्टर मेल प्लेबैक सिंगर - राहुल देशपांडे (मी वसंतराव)

• बेस्टर फीमेल प्लेबैक सिंगर - नचम्मा ;(ए.के.अयप्पन कोशियम) 

• बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर - बिजू मेनन ;(ए.के.अयप्पन कोशियम) 

• बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस - लक्ष्मी प्रिया चंद्रमौली (सिवरंजमनियम इन्नम सिले पेंगल्लम)

• बेस्ट डायरेक्टर - सच्चीदानंद के.आर (ए.के.अयप्पन कोशियम)

• बेस्ट एक्शन एंड डायरेक्शन- राजशेखर, माफिया सासी और सुप्रीम सुंदर (ए.के.अयप्पन कोशियम)

• बेस्ट कोरियोग्राफर- संध्या राजू (नाट्यम, तेलुगु)

• बेस्ट लिरिक्स- मनोज मुतंशिर (साइना)

• बेस्ट म्यूजिक डायरेक्शन- थमन एस (अला वेकेंटापुर्रामुल्लू)

• बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइनर- नचिकेत बर्वे और महेश शेर्ला (तान्हाजी द अनसंग वॉरियर)

• बेस्ट स्क्रीनप्लो (ऑरिजनल)- शालिनी ऊषा नायर और सुधा कोंगारा (सूरराई पोट्रू )


India

Jul 22 2022, 18:42

#margaretalvaexpresseddisappointmentwithmamatabanerjee 

उपराष्ट्रपति चुनाव से दूरी बनाने पर मार्गरेट अल्वा ने ममता बनर्जी को दी सलाह, कहा- यह समय अहंकार या क्रोध का नहीं

तृणमूल कांग्रेस ने उपराष्ट्रपति चुनाव में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है।तृणमूल कांग्रेस के महासचिव अभिषेक बनर्जी ने गुरुवार को कहा कि उनकी पार्टी आगामी उपराष्ट्रपति चुनाव से दूर रहेगी। उन्होंने कहा कि टीएमसी उसे जानकारी दिए बिना विपक्षी उम्मीदवार का फैसला करने के तरीके से सहमत नहीं है। उपराष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा ने मतदान से दूर रहने के तृणमूल कांग्रेस के फैसले पर निराशा जताई है। साथ ही उन्होंने कहा है कि मुझे विश्वास है कि ममता बनर्जी विपक्ष के साथ खड़ी रहेंगीं।

 

मार्गरेट अल्वा की ममता को सलाह

मार्गरेट अल्वा ने आज टीएमसी के उपराष्ट्रपति चुनाव में हिस्सा नहीं लेने के फैसले को लेकर ट्वीट किया। उन्होंने कहा, 'टीएमसी का उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान से दूर रहने का फैसला निराशाजनक है। यह समय अहंकार या क्रोध का नहीं है। यह समय साहस, नेतृत्व और एकता है। मुझे विश्वास है कि ममता बनर्जी, जो कि साहस की प्रतिमूर्ति हैं, विपक्ष के साथ खड़ी रहेंगी।'

ममता बनर्जी इसलिए हैं नाराज

बता दें कि तृणमूल कांग्रेस के महासचिव अभिषेक बनर्जी ने गुरुवार को कहा कि उनकी पार्टी आगामी उपराष्ट्रपति चुनाव से दूर रहेगी। उन्होंने कहा कि टीएमसी उसे जानकारी दिए बिना विपक्षी उम्मीदवार का फैसला करने के तरीके से सहमत नहीं है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को टीएमसी सांसदों की बैठक के बाद मतदान से दूर रहने का निर्णय लिया। टीएमसी का कहना है कि ममता बनर्जी से परामर्श के बिना संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार की घोषणा कैसे की गई।

टीएमसी पर कांग्रेस का गंभीर आरोप

वहीं टीएमसी के फैसले को लेकर बंगाल के विपक्षी दल कांग्रेस और सीपीएम भी नाराज हैं। उनका आरोप है कि ममता बनर्जी की पार्टी ने बीजेपी के साथ सीक्रेट डील कर ली है और इसी वजह से वह उपराष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष के उम्मीदवार का साथ देने को तैयार नहीं है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी के मुताबिक तृणमूल कांग्रेस के दो फैसलों ने बीजेपी के साथ उसकी सीक्रेट डील को साबित कर दिया है। अधीर रंजन ने कहा कि बीजेपी विरोधी दलों ने नेशनल हेराल्ड मामले में सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ किए जाने की निंदा करते हुए एक याचिका पर हस्ताक्षर किए, इस याचिका पर हस्ताक्षर नहीं करने वाली एकमात्र गैर-भाजपा पार्टी तृणमूल कांग्रेस थी। उसी दिन, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ने भारत के अगले उपराष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए वोटिंग से दूर रहने के फैसले की घोषणा की। साफ तौर पर यह फैसला एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को बढ़त देने के लिए लिया गया था।


India

Jul 22 2022, 18:17

#over2000trainscancelledduringagnipathprotests 

'अग्निपथ' योजना के खिलाफ प्रदर्शनों से प्रभावित हुईं 2000 से ज्यादा ट्रेनें, 364 करोड़ का हुआ नुकसान

केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध की वजह से देश भर में 2000 से अधिक ट्रेनें प्रभावित हुईं।रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को संसद में ये जानकारी दी। रेलमंत्री ने राज्यसभा में एक लिखित जवाब में बताया कि 15 जून से 23 जून के बीच 2132 ट्रेनें रद्द की गईं। इस दौरान लोगों ने हिंसक प्रदर्शन किया। ट्रेनें रोककर उन्हें आग के हवाले कर दिया गया। सरकारी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया गया। इन हिंसक आंदोलनों में सिर्फ रेलवे की ही 259.44 करोड़ रुपये की संपत्ति का नुकसान हुआ।

रेलवे को 364 करोड़ का नुकसान हुआ

वैष्णव ने यह भी बताया कि सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना शुरू करने के बाद शुरू हुए आंदोलन के परिणामस्वरूप सार्वजनिक अव्यवस्ता के कारण रेल सेवाओं के बाधित होने के कारण यात्रियों को रिफंड गई राशि के संबंध में अलग से डाटा नहीं रखा जाता है। हालांकि 14 जून 2022 से 30 जून 2022 की अवधि के दौरान अग्निपथ योजना के विरोध के कारण ट्रेनों के रद्द होने पर 102.96 करोड़ और रेलवे की संपत्ति क्षतिग्रस्त होने से 259.44 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। इसके अलावा रेलवे ने इस दौरान ट्रेनों के रद्द होने की वजह से 102.96 करोड़ का रिफंड रेल यात्रियों को वापस किया था। फिलहाल अब अग्निपथ योजना के कारण रद्द की गई सभी प्रभावित ट्रेन सेवाओं को बहाल कर दिया गया है।

रेलमंत्री ने बताई राज्य सरकारों की जिम्मेदारी

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने आगे बताया, “भारतीय संविधान की 7वीं अनुसूची के अंतर्गत पुलिस और कानून व्यवस्था राज्यों के विषय हैं और इस प्रकार रेलों पर अपराध की रोकथाम, उनका पता लगाना, रजिस्ट्रेशन और जांच करना तथा कानून व्यवस्था बनाए रखना राज्य सरकारों की जिम्मेदारी है, जिसका निर्वहन वे अपनी कानून प्रवर्तन एजेंसियों तथा राजकीय रेल पुलिस और राज्य पुलिस के माध्यम से करती हैं। 

रेलवे को सबसे ज्यादा हुआ नुकसान

दरअसल अग्निपथ योजना के विरोध में देश के कई राज्यों में हिंसक आंदोलन हुए थे। बिहार से लेकर तेलंगाना तक कई जगहों पर रेलवे संपत्ति में तोड़फोड़ की गई, कहीं आग लगा दी गई या हमला किया गया। सबसे ज्यादा बुरी तरह प्रभावित पूर्व मध्य रेलवे हुई थी। बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों व्यापक विरोध देखा गया था।


India

Jul 22 2022, 18:16

पांचवें दिन भी हंगामे की भेंट चढ़ गया मानसून सत्र, सवाल-जवाब के बीच विपक्षी सांसदों के महंगाई और जीएसटी जैसे मुद्दों पर होता रहा हंगामा

संसद में मानसून सत्र का आज पांचवा दिन है। पिछले चार दिन विपक्ष के हंगामे की भेंट चढ़ चुके हैं। लगातार हंगामे के बाद गुरुवार को संसद में प्रश्नकाल हुआ। इस दौरान मौखिक उत्तरों के लिए सूचीबद्ध 15 में से 13 सवाल लिए गए। हालांकि, सवाल-जवाब के बीच भी विपक्षी सांसदों के महंगाई और जीएसटी जैसे मुद्दों पर हंगामा जारी रहा। पांचवे दिन यानी शु्क्रवार को भी महंगाई और बढ़ते दामों के खिलाफ विपक्ष संसद में प्रदर्शन कर रहा है। 

रिजिजू ने कांग्रेस को दिया जवाब

हर घर तिरंगा अभियान को लेकर कांग्रेस ने केंद्र की भाजपा सरकार को निशाने पर लिया है। जब केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी के पास कोई एजेंडा नहीं है, कोई मुद्दा नहीं है, उनके पास कोई काम भी नहीं है। इसलिए वे अप्रासंगिक मुद्दों को उठा रहे हैं, जो राष्ट्रीय हित के लिए हानिकारक हैं। देश का कोई सम्मान करने के लिए सहायक भूमिका निभाने के बजाय, वे देश में देशभक्ति या राष्ट्रवाद को प्रेरित करने के किसी भी प्रयास या कदम को हमेशा खारिज करते रहेंगे। कांग्रेस पार्टी पूरी तरह से दिवालिया हो चुकी है। इसी बीच लोकसभा ने ‘भारतीय अंटार्कटिक विधेयक, 2022’ को मंजूरी दी।

सोमवार तक लोकसभा स्थगित

महंगाई और जीएसटी के मुद्दों पर कांग्रेस समेत विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण शुक्रवार को लोकसभा की कार्यवाही दो बार के स्थगन के बाद सोमवार अपराह्न दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

भारत ‘पड़ोस प्रथम’ नीति के तहत श्रीलंका की सहायता कर रहा : जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को लोकसभा को बताया कि भारत सरकार पड़ोस प्रथम नीति के अनुरूप श्रीलंका को आर्थिक चुनौतियों से उबरने में उसकी सहायता कर रहा है । लोकसभा में एस रामलिंगम के प्रश्न के लिखित उत्तर में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यह बात कही। सदस्य ने श्रीलंका को वर्तमान आर्थिक संकट से उबरने के लिये वित्तीय सहायता के बारे में जानकारी मांगी थी।

भारतीय सेना में 1.16 लाख पद रिक्त: सरकार

 सरकार ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय सेना में 1.16 लाख से अधिक पद रिक्त हैं जिनमें 7,308 पद अधिकारियों के शामिल हैं।केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भारतीय सेना में अधिकारियों के 7,308 पद खाली हैं तो सैन्य नर्सिंग सेवा अधिकारी के 471 पद रिक्त हैं। इसके अलावा जूनियर कमीशन प्राप्त अधिकारी एवं अन्य रैंक के 1,08,685 पद रिक्त हैं।भट्ट ने जानकारी दी कि नौसेना में अधिकारियों (चिकित्सा और दंत चिकित्सा को छोड़कर) के 1,446 पद रिक्त हैं तथा नौसैनिक के 12,151 पद खाली हैं। मंत्री ने बताया कि वायुसेना में अधिकारियों के 572 और वायुसैनिकों के 5,217 पद रिक्त हैं।

हमारे पैसे का इस्तेमाल उद्योगपतियों के लिए हुआ- राघव चड्ढा

आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने कहा, केंद्र हमारे पैसे का इस्तेमाल बड़े उद्योगपतियों का कर्ज चुकाने के लिए कर रही है। उन्होंने बताया, मैंने संसद में प्रश्न (संसद में) पूछा कि सरकार ने पिछले 6 वर्षों में पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क के माध्यम से कितनी राशि अर्जित की है। इसके जवाब में मुझे बताया गया कि पिछले 6 वर्षों में 16 लाख करोड़ रुपये से अधिक की उत्पाद शुल्क अर्जित किया गया। चड्ढा ने कहा, आप भारत के कई राज्यों के बजट को मिला भी लें तो यह शायद 16 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार नहीं करेगा। इसे लूट नहीं तो क्या कहेंगे? इसमें सरकार ने क्या किया? उन्होंने हमारे पैसे का इस्तेमाल बड़े उद्योगपतियों का कर्ज चुकाने और आम आदमी और गरीबों को लूटने के लिए किया गया। 

महंगाई, जीएसटी और बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर विपक्षी दलों का हंगामा जारी है। इसके चलते लोकसभा की कार्यवाही को दोपहर दो बजे तक स्थगित किया गया।

जनसंख्या नियंत्रण बिल पर साथ दे विपक्ष- रवि किशन

 भाजपा सांसद रवि किशन ने कहा, हम विश्व गुरू तभी बन सकते हैं, जब जनसंख्या नियंत्रण बिल लाया जाएगा। उन्होंने कहा, विपक्ष इसमें हमारा समर्थन करे। भाजपा सांसद ने कहा, यह विकास का बिल है। मैं इसे धर्म के पहलू से नहीं देख रहा। 

सोनिया-राहुल को लगता है, वे कानून से ऊपर हैं- प्रह्लाद जोशी

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने शुक्रवार को कहा, सोनिया व राहुल गांधी को लगता है कि वे कानून से ऊपर हैं। नेशनल हेराल्ड मामले में वे सुप्रीम कोर्ट गए थे। कोर्ट ने उन्हें जमानत पर बाहर भेजा है। मामला अभी तक खारिज नहीं हुआ है। संसद के बारे में केंद्रीय मंत्री ने कहा, हम महंगाई के मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार थे, लेकिन उन्होंने संसद चलने नहीं दिया।


India

Jul 22 2022, 15:25

#arvindkejriwalallegesmanishsisodiamaybearrestedconspiracy 

सीएम अरविंद केजरीवाल का केंद्र पर आरोप, कहा- पहले तय किया जाता है किसे जेल भेजना है, फिर उसके खिलाफ मनगढ़त केस बनाया जाता है

आबकारी नीति को लेकर एलजी द्वारा सीबीआई जांच के आदेश के बाद दिल्ली में मुख्यमंत्री केजरीवाल ने आबकारी विभाग संभालने वाले उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को क्लीनचिट दे दी है। जांच की सिफारिश के बाद केजरीवालल ने प्रेस कांफ्रेंस कर केन्द्र सरकार पर जमकर हमला बोला। अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए गंभीर आरोप लगाए हैं। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जल्दी ही दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार किया जा सकता है। उनके खिलाफ साजिश हो रही है।

पहले तय होता है जेल भेजना है, फिर मनगढ़त केस बनाया जाता है-केजरीवाल

केजरीवाल ने एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा,एलजी ने मनीष सिसोदिया के खिलाफ कोई केस भेजा है सीबीआई को। बहुत जल्दी सीबीआई मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार करने वाली है। मैंने तो आपको 3-4 महीने पहले ही बता दिया था। इनके लोगों ने मुझे बताया था कि सिसोदिया को गिरफ्तार करने वाले हैं। मैंने कई पीसी, असेंबली में बताया था। मैंने उनसे पूछा था कि क्या केस है तो उन्होंने कहा था कि अभी कुछ मिला नहीं है, ढूंढ रहे हैं, कुछ बना रहे हैं। अब हमारे देश में नया सिस्टम बनाया गया है। पहले तय किया जाता है कि किसे जेल भेजना है और फिर उसके खिलाफ मनगढ़त केस बनाया जाता है।

मनीष एक कट्टर ईमानदार आदमी-केजरीवाल

सीएम केजरीवाल ने कहा कि मैं मनीष सिसोदिया से पहली बार 22 साल पहले साल 2000 में मिला था, तब से उनको जानता हूं। मनीष एक कट्टर ईमानदार आदमी हैं। कट्टर देशभक्त आदमी हैं। बीते 75 सालों से सभी सरकारों ने सरकारी स्कूलों का बेड़ा गर्क करके रखा था। करोड़ों बच्चे जो सरकारी स्कूल में पढ़ते थे उनका भविष्य अंधकार में था। जब पहली बार आम आदमी पार्टी की सरकार दिल्ली में बनी और मनीष सिसोदिया शिक्षा मंत्री बने, तब उन्होंने दिन-रात मेहनत करके सरकारी स्कूलों को शानदार बनाया।

हमारे अच्छे कामों को रोकने की कोशिश की जा रही-केजरीवाल

दिल्ली के काम की चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है, सभी लोग जानते हैं कि आप के लोग कट्टर ईमानदार होंते हैं। हकीकत यह है कि हमारे अच्छे कामों को रोकने की कोशिश की जा रही है। दुनिया भी कह रही है झूठे केस लगाए जा रहे हैं। 

मेरे पीछे हाथ धोकर पड़े,इसके तीन कारण-केजरीवाल

केजरीवाल ने कि ये लोग मेरे पीछे हाथ धोकर पड़े हैं। इसके तीन कारण हैं। पहला यह कि आम आदमी पार्टी कटटर ईमानदार है। जितना चाहें कीचड़ फेंक लो, हमपर चिपकेगा नहीं। दूसरा यह कि पंजाब में जीत के बाद देशभर में आम आदमी पार्टी फैल रही है, ये उसे रोकना चाहते हैं। तीसरा कारण यह कि ये दिल्ली के शानदार काम रोकना चाहते हैं।