Amethi

Jun 22 2022, 16:05

बकरीद एवं कोविड संक्रमण को देखते हुए अमेठी में 31 जुलाई तक प्रभावी रहेगी धारा-144

अमेठी- अपर जिला मजिस्ट्रेट (वि0/रा0) ए0के0 सिंह ने बताया कि 10 व 11 जुलाई 2022 को बकरीद एवं 10 जून 2022 को जुमे की नमाज के बाद प्रदेश के कतिपय जनपदों में घटित घटनाओं एवं कोविड संक्रमण के दृष्टिगत जनपद में कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाये रखने तथा जनसामान्य के जीवन की सुरक्षा हेतु जनहित में द0प्र0सं0 की धारा-144 के अन्तर्गत प्रभावी आदेश को वर्तमान परिस्थितियों के अनुसार संशोधित करते हुए 31 जुलाई 2022 से आगे विस्तारित किया जाना अपरिहार्य है।

ऐसी स्थिति में जनपद अमेठी के सम्पूर्ण सीमा क्षेत्र में कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाये रखने हेतु द0प्र0सं0-1973 की धारा-144 के अन्तर्गत जनपद की सीमा में 31 जुलाई 2022 तक प्रभावी रहेगा। उन्होंने बताया कि सम्पूर्ण जनपद में (शहर/ग्रामीण) सम्पूर्ण क्षेत्र में मास्क की अनिवार्यता सुनिश्चित करते हुए भीड़ वाले स्थानों पर आवागमन व जनपद वासियों को बिना मास्क के घर से बाहर निकलने से प्रतिबन्धित किया जाता है। इस अवधि में किसी भी व्यक्ति या समूह द्वारा किसी प्रकार की अफवाह, वक्तव्य, पर्चा, पम्पलेट अथवा इलेक्ट्रानिक संसाधनों से कोई ऐसा संदेश प्रसारित नही करेगा जिससे भय उत्पन्न हो, जूलुस इत्यादि प्रशासन की अनुमति से आयोजित किये जायेगे, सार्वजनिक स्थलों पर भीड़-भाड़ न हो, मास्क का प्रयोग करे, समारोह एवं बैठकों में लोगों की सीमित संख्या हो व आपस में दूरी कम से कम एक मीटर हो, किसी भी स्थान पर 5 से अधिक व्यक्ति एकत्र नही होगें।

शान्ति व्यवस्था भंग व बीमारी फैलने की आशंका हो, आग्नेय अस्त्र, चाकू, फरसा, भाला आदि लेकर न घूमे न ही किसी भी रूप में प्रर्दशन किया जाय, किसी भी व्यक्ति अथवा समूह द्वारा कोई ऐसा कृत्य न किया जाय जिससे किसी धार्मिक भावना को आघात हो, म्यूजिक सिस्टम/लाउडस्पीकर का सार्वजनिक प्रयोग वर्जित, घर के बाहर अथवा सार्वजनिक स्थान पर ईंट, पत्थर आदि एकत्र नही किये जाये, मा0 उच्च न्यायालय के आदेशानुसार 80 डेसीबल से अधिक ध्वनि विस्तारक न करें व ध्वनि विस्तारक यंत्र प्रयोग करने हेतु सक्षम अधिकारी की अनुमति हो व रात्रि 10 बजे से सुबह 6 बजे तक ध्वनि विस्तारक यंत्र का प्रयोग नही करेंगे तथा निर्धारित की गयी सीमा से अधिक ध्वनि विस्तारक से डी0जे0 का प्रयोग किया जाता है तो ऐसी दशा में ध्वनि के उपयोग करने वाले व्यक्ति के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि उक्त आदेश ड्यूटी पर तैनात पुलिस व सुरक्षाकर्मी, वाणिज्य प्रतिष्ठिानों के सुरक्षा में लगे सुरक्षा गार्डाे एवं शासकीय कर्मचारियों, सिक्खों की कृपाण, लाठी के सहारे चलने वाले व्यक्तियों, कृषि उपकरणों पर लागू नही होगे तथा आदेश के व्यापक प्रचार-प्रसार सम्बन्धित प्रभारी निरीक्षक/थानाध्यक्ष द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में लाउडस्पीकर द्वारा करायेंगे व आदेश की प्रतियॉ प्रमुख स्थल, तहसील, स्थानीय निकाय के कार्यालयों तथा कलेक्ट्रेट के नोटिस बोर्ड पर चस्पा की जाय।


Amethi

Jun 22 2022, 15:11

अमेटी के कोहरा गांव में हुई प्रभा फिल्म प्रोडक्शन तले बन रही फ़िल्म "दहेज दंश" की शूटिंग, फिल्म में नजर आएंगे कई स्थानीय कलाकार

अमेठी –आज प्रभा फिल्म प्रोडक्शन,अवध सिनेमा के बैनर तले बन रही हिंदी फ़िल्म "दहेज दंश" की शूटिंग कोहरा गांव थाना दांदूपुर अमेठी में दिखा। सराय खेमा गांव में धर्मा की न्याय पंचायत बैठी। शादी का सीन अमेठी बाईपास पर फिल्माया गया। यह फिल्म का निर्णायक सीन था। क्लाइमेक्स और सांग आखिरी सीन बहुत जल्द पूरा किया जायेगा।

इस फिल्म में रायबरेली,अमेठी, सुल्तानपुर के कलाकारों द्वारा अनेक किरदार निभाये गये। अमेठी के ग्रामीणो को इस फिल्म में अपनी कला दिखाने का सुनहरा अवसर मिला। यहां निर्मित हिन्दी की यह पहली फिल्म है। यह फिल्म दहेज के लालची लोगों को उनके बुरे परिणाम को दर्शाती है। जातीयता और समाज के चक्कर में पड़कर जिन्दगी कैसे तबाही के कगार पर मौत के मुहाने पर जा लटकती है यह इस फिल्म में नजर आयेगा। इसमे कई एक्टर अपनी मुख्य भूमिका निभा रहे हैं।

फिल्म प्रोड्यूसर लक्की यादव ने इस फिल्म को स्वतन्त्रता दिवस के शुभ अवसर पर देश को समर्पित करने का ऐलान किया है।फिल्म को डारेक्शन दे रहे दीपक स्टाईल सिनेमा ने बताया कि यह मेरी दसवीं फिल्म है। रन्तु इस फिल्म को करने का बहुत अलग आनन्द मिल रहा है। इसे गांव से फिल्माकर पर्दे तक ले जाने में अपार प्रसन्नता मिलेगी।

हीरो/ कम खलनायक के रूप में अंश, पूजा,प्रियंका,प्राची कुन्दन, गरिमा, वेवी अदिति ,गीता विलेन की मां का रोल निभा रही हैं। प्रधान की भूमिका में विनोद मिश्र, रागी रमेश, डॉ.आर.एल.वेणुकर पिता का किरदार निभा रहे हैं।अमरजीत,शिवम्,रमाकान्त,शेर बहादुर,लीड रोल में सिंगर रंजीत,उग्रसेन, रागिनी,वेबी गरिमा, जितेन्द्र भीमा का किरदार निभा रहे हैं। इस फिल्म में लक्की और प्राची कुन्दन द्वारा प्रमुख किरदार निभाया जा रहा है।पुलिसकर्मी में रमाकांत पाण्डेय,दीपक तिवारी दांदूपुर थाने में इंस्पेक्टर की भूमिका में श्रीनाथ शुक्ल दिखायी देंगे।


Amethi

Jun 21 2022, 19:18

अंतरर्राष्ट्रीय योग दिवस पर एकीकृत आयुष चिकित्सालय बेनीपुर में कराया गया योगाभ्यास

अमेठी- अंतरर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 50 शैय्या एकीकृत आयुष चिकित्सालय बेनीपुर में चिकित्सा अधीक्षक डा0 मो0 इरशाद के निर्देशन में योग प्रशिक्षक ललित कुमार ने योग कराया।

इस कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक प्रतिनिधि अनिल प्रजापति, डा0 शिवेन्द्र त्रिपाठी (S.M.O HOMO), डा0 दिपेन्द्र नाथ मलिक ( S.M.O AYURVED), डा0 हेमलता, डा0 लुब्ना जमीर, डा शुभम (R.M.O.), डा0 कौशलेन्द्र सिंह, फिजियोथेरेपिस्ट सौरभ शुक्ला, स्टोरकीपर अभिजीत रस्तोगी, लेखाधिकारी अशीष शुक्ला, नर्स- सचिन वर्मा, नाज़नींन फतिमा अंसारी, एवं चिकित्सालय के सभी कर्मचारियों एवं क्षेत्र वासियों ने प्रतिभाग किया।


Amethi

Jun 21 2022, 18:36

मजदूरी कर रहे युवक पर जिलाबदर अपराधी ने किया जानलेवा हमला

अमेठी- जहां एक तरफ सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ प्रदेश को भय मुक्त बनाने के लिए संकल्पित हैं। अपराधियों पर अंकुश लगाने के लिए उन्हें जिला बदर भी किया है। हालांकि पुलिस की लापरवाही के चलते जिला बदर अपराधी अपने ही घर में रहकर अपराध को अंजाम दे रहे हैं। ऐसा ही एक मामला अमेठी के मुसाफिर खाना कोतवाली क्षेत्र में आया है। जहां मजदूरी कर रहे युवक पर जिलाबदर अपराधी ने चाकू मारकर जानलेवा हमला किया।

घटना अमेठी जनपद के मुसाफिरखाना कोतवाली क्षेत्र के ग्राम पूरे टिकैत मजरे बेसारा पूरब गांव की है। जहां पर गांव के पास जंगल में प्रवेश कुमार कोरी वन विभाग की तरफ से वृक्षा रोपण का कार्य कर रहे थे। वहां तमाम मजदूर भी कार्य कर रहे थे। तभी अचानक वहां अपने साथियों के साथ जिला बदर अपराधी अशोक कुमार मिश्र पहुंच गया। जब तक लोग कुछ समझ पाते, तबतक बदमाशों ने मजदूर प्रवेश कुमार पर चाकू से हमला किया और फरार हो गया।

पीड़ित युवक घायल हो कर गिर पड़ा। वहां मौजूद दूसरे मजदूरों ने घटना की सूचना डायल 112 पर दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायल को नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचाया, जहां उसका इलाज चल रहा है। मजदूरों ने दो हमलावरों की पहचान कर ली है वहीं दो लोग अज्ञात बताये जा रहे हैं। हमलावरों में एक व्यक्ति अशोक कुमार मिश्रा जिला बदर बताया जा रहा है। फिलहाल पुलिस मामले की जांच पड़ताल में जुट गई है।


Amethi

Jun 21 2022, 15:18

गायत्री परिवार ने मनाया योग दिवस, नियमित रूप से योग करने का दिया गया संदेश

अमेठी - आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर गायत्री शक्तिपीठ अमेठी के प्रांगण में योग दिवस का आयोजन किया गया। योगाचार्य मगन लाल कौशल ने आयुष मंत्रालय द्वारा योग दिवस पर जारी किये गए दिशा-निर्देश के अनुरूप योग सम्पन्न कराया। उन्होंने सभी को योग दिवस की बधाई देते हुए नियमित रूप से योग करने की प्रेरणा दी। ज्ञातव्य है कि गायत्री शक्तिपीठ अमेठी पर विगत 21 वर्षों से नियमित निःशुल्क योग कक्षा का संचालन किया जा रहा जिसमें बहुत सारे स्थानीय लोग प्रतिभाग करते रहे हैं।

गायत्री शक्तिपीठ के व्यवस्थापक डॉ० त्रिवेणी सिंह ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि गायत्री परिवार प्रमुख अभियानों में से एक है स्वास्थ्य। योग के माध्यम से व्यक्ति अपना मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक विकास कर मानवीय उत्कर्ष को प्राप्त कर सकता है। योग को जन-जन तक पहुंचाने के लिए उन्होंने भारत सरकार को भी धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर नियमित योग सीख रहे छोटे बच्चों में योग कल का प्रदर्शन कर लोगों को प्रभावित किया।


Amethi

Jun 21 2022, 15:17

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर केन्द्रीय विद्यालय कौहार पिंदोरिया के प्राचार्य ने कहा- योग एक जीवन शैली है जिसे अपनाना अतिआवश्यक

अमेठी- केन्द्रीय विद्यालय कौहार पिंदोरिया में आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर विद्यालय के समस्त विद्यार्थियों एवं शिक्षकों ने योग कर स्वस्थ रहने की शपथ ली। इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य शैलेन्द्र कुमार ने कहा कि योग एक जीवन शैली है जिसे अपनाना अतिआवश्यक है।

प्राचार्य शैलेन्द्र कुमार ने कहा कि योग आप को वास्तविकता में लाता है। योग शब्द को केवल व्यायाम से ना जोड़े। यह एक सुंदर अभ्यास है जो आपके मानसिक स्वास्थ्य को बनता है, यह शारीरिक स्वास्थ्य को स्थिर और आध्यात्मिक विकास करता है। योग मानवता के लिए एक चमत्कारी वरदान है।

विद्यालय में योगा सप्ताह मनाया गया जिसमें विद्यार्थियों ने प्रतिदिन अलग- अलग क्रियाकलापों/प्रतियोगिताओं के माध्यम से योगा का प्रचार-प्रसार किया। इस अवसर पर सुमित कुमार, सूरज शुक्ला, रूपेश झा,कपिल कुमार, उमेश प्रसाद वर्मा, आराधना गुप्ता, संध्या,पूजा, अर्चना आदि शिक्षक /शिक्षिकाओं ने योग किया ।कार्यक्रम का संचालन आलोक पांडेय एवं पंकज शुक्ला ने किया ।


Amethi

Jun 21 2022, 11:25

अमेठी के जवाहर नवोदय विद्यालय में योग दिवस का आयोजन, जिले के आलाधिकारियों ने स्कूली बच्चों के साथ लगाया आसन

अमेठी – आज आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर अमेठी जनपद मुख्यालय गौरीगंज स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश शासन के द्वारा नामित नोडल अधिकारी हिमांशु कुमार प्रमुख सचिव समाज कल्याण विभाग एवं डीएम और एसपी सहित जिले के आलाधिकारी व स्कूल के बच्चे मौजूद रहे।

प्रमुख सचिव एवं जिले के आला अधिकारियों के साथ अन्य अधिकारी कर्मचारी एवं स्कूली बच्चों ने योगाभ्यास किया। वहीं जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्रा ने कहा कि जनपद जैसे हर प्रशासनिक कार्यों में अव्वल होता है ठीक उसी प्रकार योग कार्यक्रम में भी सबसे आगे होगा।


Amethi

Jun 20 2022, 19:54

जिला समन्वयक ने किया कौशल विकास केन्द्र का औचक निरीक्षण, अनियमितता देख जताई नाराजगी

अमेठी- शासन के गुणवत्ता युक्त कार्यों को जमीनी हालात परखने के लिए जिलाधिकारी अमेठी के निर्देश पर जिला समन्वयक राजीव कुमार पाठक ने कौशल विकास मिशन द्वारा संचालित मुसाफिरखाना तहसील के पिच्छुटी में बी०सी०एस० कन्सल्टिंग प्रालि द्वारा संचालित कौशल विकास केन्द्र का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सेन्टर संचालन में भारी अनियमित्ता पायी गयी। सेन्टर मैनेजर ट्रेनर एवं समस्त प्रशिक्षणार्थी अनुपस्थित पाये गये। कोर स्क्लि लैब अव्यवस्थित था। कम्प्यूटर लैब में धूल जमा हुआ था। जंगल के बीच होने वाली आवाजाही के साधन की अनुपल्बधता के कारण जिला समन्यवक कौशल विकास मिशन अमेठी ने प्राइवेट ट्रेनिंग पार्टनर के प्रतिनिधि को सेन्टर को निकट कस्बा रानीगंज में स्थापित करने के निर्देश दिए।

वहीं दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना (DDUGKY) के अन्तर्गत संचालित कौशल विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा अधिकृत ग्राम मवाई तहसील मुसाफिरखाना के अन्तर्गत उदय राज सिंह इन्टर कालेज में प्रशिक्षण केन्द्र का भी औचक निरीक्षण किया गया। इस प्रशिक्षण केन्द्र पर भी भारी अनियमित्ता पायी गयी। गारमेंट मेकिंग / एपेरल में दो बैचों में कुल 53 प्रशिक्षणार्थी का प्रशिक्षण होना दर्शाया जा रहा था। यह प्रशिक्षण केन्द्र मेसर्स प्रज्ञा एजुकेशनल सोसाइटी प्रा० लि० द्वारा संचालित किया जा रहा है। निरीक्षण के समय कुल 05 प्रशिक्षणार्थी उपस्थित पाये गये केन्द्र पर आवसीय व्यवस्था भी पायी गयी परन्तु खान पान व्यवस्था हेतु रसोइया अनुपस्थित पाया गया। मानक के अनुसार कुल 30 कम्प्यूटर संचालित आवस्था में होने थे, परन्तु 05 कम्प्यूटर सचालित अवस्था में पाये गये। जाबरोल में ट्रेनर का तकनीकी रूप से प्रशिक्षण का कोई भी प्रमाण पत्र नहीं था। पावर बैकअप नहीं पाया गया निर्धारित मात्रा में स्टाफ की तैनाती नही पायी गयी इत्यादि अनियमित्ता पायी गयी। इसके अतिरिक्त सेन्टर आफ टेक्नालाजी एण्ड इन्टरप्रिन्योरशिप डेवलप्मेंट में संचालित जनरल डयूटी असिसटेंट (GDA) में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रशिक्षणार्थियों की आन जांब टेनिंग ( OJT) प्रशिक्षण हेतु सामुदायिक स्वस्थ केन्द्र जगदीशपुर में प्रशिक्षणार्थी प्रशिक्षणरत पाये गयें तथा प्रशिक्षणार्थी, सरकारी डाक्टर्स, तकनीकी मेडिकल स्टाफ के पर्यवेक्षण में गुणवत्ता पूर्ण प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे है।

उपरोक्त जिन केन्द्रो पर अनियमित्ता पाई गई है, उनके विरूद्ध खिलाफ निरोधात्मक कार्यवाही की जा रही है, जिससे भविष्य में जनपद अमेठी को स्किल ट्रेनिंग दे रहे सभी प्राइवेट प्रशिक्षण प्रदाता प्रशिक्षण को गुणवत्ता पूर्वक संचालित करें।


Amethi

Jun 20 2022, 19:52

“अग्निपथ” के विरोध को देखते हुए अमेठी पुलिस ने किया पैदल मार्च

अमेठी- पूरे भारत में अग्निपथ के विरोध को देखते हुए अमेठी जिले की पुलिस ने पूरे जनपद में एरिया डोमिनेशन के तहत मार्च किया। इस दौरान लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की गई।

वही लगातार हो रहे विरोध प्रर्दशन को देखते हुए अमेठी पुलिस अधीक्षक के निर्देशन पर अपर पुलिस अधीक्षक ने जनपद की कमान संभाली है। इस दौरान पुलिस अधीक्षक व अपर पुलिस अधीक्षक ने अमेठी कस्बे में रेलवे स्टेशन से लेकर पूरे कस्बे में किया मार्च।

वही पैदल मार्च के दौरान उपद्रवियों पर ड्रोन कैमरे से लगातार निगरानी की जा रही है। तोडफ़ोड़ करने व आगजनी करने वालों पर सख्त कार्रवाई की बात कही जा रही है।


Amethi

Jun 20 2022, 17:44

अल्पसंख्यक संस्थाओं को अनापत्ति प्रमाण पत्र निर्गत करने के लिए नियुक्त किये गये प्राधिकारी

अमेठी- जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी नरेन्द्र कुमार पाण्डेय ने बताया कि अल्पसंख्यक कल्याण विभाग से मान्यता प्राप्त जनपद की समस्त शिक्षण संस्थाओं के प्रबंधकों को सूचित किया है कि अपनी संस्था को अल्पसंख्यक संस्था घोषित करने हेतु उ0प्र0 शासन, अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ अनुभाग-3 के जारी अधिसूचना के अनुसार राष्ट्रीय अल्पसंख्यक शैक्षणिक संस्था आयोग अधिनियम, 2004 के अनुसार अल्पसंख्यक संस्थाओं को अनापत्ति प्रमाण पत्र निर्गत किये जाने हेतु सक्षम अधिकारियों की नियुक्ति की गयी है।

इस सम्बन्ध में उन्होंने बताया कि शैक्षणिक संस्था की श्रेणी में जो स्थापित किये जाने के लिए प्रस्तावित है उनमें चिकित्सा शिक्षा संस्थाओं के लिए अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव/सचिव, चिकित्सा शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश शासन, बेसिक शिक्षा संस्थाओं के लिए अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव/सचिव, बेसिक शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश शासन, आयुष विभाग संस्थाओं के लिए अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव/सचिव, आयुष विभाग, उत्तर प्रदेश शासन व अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ संस्थाओं के लिए अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव/सचिव, अल्पसंख्यक कल्याण एवं वक्फ विभाग, उत्तर प्रदेश शासन को सक्षम प्राधिकारी नियुक्त किया गया है।