Bihar

Jun 21 2022, 19:47

24 जून से शुरु होने जा रहे बिहार विधान मंडल के सत्र से पहले विस अध्यक्ष विजय सिन्हा ने की महत्वपूर्ण बैठक, अधिकारियों को दिए कई जरुरी निर्देश

डेस्क : 24 जून, 2022 से बिहार विधान मंडल की सत्र की शुरुआत होने जा रही है। सत्र के दौरान सुरक्षा, ट्रैफिक व्यवस्था, चिकित्सा, सफाई, पार्किंग सहित अन्य सभी व्यवस्था सुचारू रूप से करने के उद्येश्य से बिहार विधान सभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने आज एक उच्चस्तरीय बैठक विधान सभा के प्रथम तल पर अवस्थित सभागार में आयोजित की। इस बैठक के दौरान विधान सभा अध्यक्ष श्री सिन्हा ने उपस्थित मुख्य सचिव तथा पुलिस महानिदेशक को सभी व्यवस्थायें चाक-चौबंद कर लेने का निर्देश दिया।

बैठक में उन्होंने कहा कि विधायक लोकतंत्र के सजग प्रहरी हैं। जनप्रतिनिधि होने के कारण उन्हें जनता की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए कदम उठाना पड़ता है। प्रश्न पूछना उनका महत्वपूर्ण विधायी अधिकार है। ऐसे में कार्यपालिका में बैठे पदाधिकारी हर हाल में सदस्यों द्वारा पूछे जा रहे प्रश्नों का शत-प्रतिशत उत्तर चलते सत्र में प्राथमिकता से उपलब्ध कराने में सरकार को सहयोग करें।

17वीं बिहार विधान सभा में सदस्यों के द्वारा पूछे गये कतिपय प्रश्नों के उत्तर सभा सचिवालय को अबतक नहीं उपलब्ध कराने वाले विभिन्न विभागों के दोषी पदाधिकारियों को चिन्हित कर सरकार उनके खिलाफ कार्रवाई कर इससे उन्हें भी अवगत कराये। प्रश्नों के उत्तर को अबतक नहीं भेजा जाना घोर लापरवाही और बिहार की जनता के प्रति गैर जवाबदेही मानी जायेगी। इसे किसी भी प्रकार बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। लोकसेवकों को विधायिका की गरिमा तथा मर्यादा को बढ़ाने और उनके मान-सम्मान के लिए निर्धारित प्रोटोकॉल के निर्देशों का पालन नहीं करना अनुशासनहीनता मानी जायेगी।

विधान सभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने बैठक में कहा कि विधानमंडल परिसर सुरक्षा के दृष्टिकोण से अतिसंवेदनशील स्थल है। इसकी सुरक्षा में किसी तरह की लापरवाही नहीं बरतने का निर्देश मुख्य सचिव तथा पुलिस महानिदेशक को दिया तथा इसके लिए स्वीकृत सुरक्षा बल को पूर्णरूपेण प्रतिनियुक्त करने का निदेश भी उन्हें दिया।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पूर्ण नशाबंदी की पक्षधर है। ऐसे में चलते सत्र के दौरान प्रशासन विधानमंडल परिसर में प्रतिनियुक्त सुरक्षाकर्मियों सहित अन्य कर्मियों तथा पदाधिकारियों की प्रतिदिन रैंडम जॉच करे तथा इसकी जाँच रिपोर्ट से सभा सचिव को अवगत कराये।


Bihar

Jun 21 2022, 18:44

बिहार कैबिनेट की बैठक खत्म, इन 13 महत्वपूर्ण एजेंडो को दी गई मंजूरी

डेस्क : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मुख्य सचिवालय में चल रही कैबिनेट की बैठक खत्म हो गई है। आज इस कैबिनेट की बैठक में कुल 13 महत्वपूर्ण एजेंडों पर मुहर लगी है।

सीतामढ़ी भवन प्रमंडल के तत्कालीन कार्यपालक अभियंता हरि गोपाल सिंह को बिहार कैबिनेट ने अनिवार्य सेवानिवृत्ति दे दी है।

कोरोना की वजह से स्नातकोत्तर छात्रों एवं एमबीबीएस इंटर्न को 1 माह के मानदेय/ छात्रवृत्ति के समतुल्य प्रोत्साहन राशि की स्वीकृति दी गई है। ड्यूटी से अनुपस्थित रहने वाले 4 डॉक्टरों को सेवा से बर्खास्त किया गया है। इसमें किशनगंज सदर अस्पताल के डॉक्टर जुनैद अख्तर, किशनगंज के कोचाधामन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉ आशुतोष कुमार, पूर्णिया सदर अस्पताल के डॉक्टर उमेश कुमार और पूर्णिया के अमौर रेफरल अस्पताल के डॉक्टर अनिमेष कुमार शामिल हैं।

गया के डुंगेश्वरी पर्वत पर रोपवे निर्माण को लेकर 16 करोड़ 76 लाख रुपए की पुनरीक्षित योजना की स्वीकृति एवं बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम को कार्यकारी एजेंसी नियुक्त किया गया है। ब्रह्मयोणि पर्वत पर रोपवे निर्माण को लेकर 8 करोड़ 67 लाख 60 हजार रुपये की पुनरीक्षित योजना प्रशासनिक स्वीकृति दी गई है।साथ ही बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम को कार्यकारी एजेंसी नियुक्त किया गया है।

पथ निर्माण विभाग के अभियंता प्रमुख हनुमान प्रसाद चौधरी की सेवानिवृत्ति के बाद 1 वर्ष के लिए संविदा आधारित नियोजन किया गया है। 10,000 दिव्यांगों को बैटरी चालित ट्राई साइकिल उपलब्ध कराने की स्वीकृति दी गई है। इसके लिए ₹42 करोड़ की स्वीकृति दी गई है ।

कृषि रोड मैप के तहत कृषि यंत्रीकरण योजना के कार्यान्वयन एवं 94 करोड 5 लाख 54 हजार की निकासी एवं व्यय की स्वीकृति दी गई है।

एसएफसी को व्यवसायिक बैंकों, नाबार्ड से त्रैमासिक ब्याज दर पर 10,000 करोड़ रुपए की राशि के लिए राजकीय गारंटी प्रदान करने की स्वीकृति दी गई है।


Bihar

Jun 21 2022, 17:38

जाति आधारित गणना को लेकर अफसरों की जिम्मेवारी तय, सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी जिलों के डीएम को जारी किया आदेश

डेस्क : बिहार में जाति आधारित गणना की तैयारी शुरु हो गई है। इसे सफल तरीके से कराने के लिए राज्य सरकार ने सभी अफसरों की जिम्मेदारी तय कर दी है। इसमें जिला से लेकर अंचल और प्रगणक या गणना करने वालों तक की ड्यूटी तय कर दी गयी है।

सामान्य प्रशासन विभाग के प्रधान सचिव डॉ. बी राजेंदर ने इससे संबंधित आदेश सभी जिलों के डीएम को जारी कर दिया है। इसके अनुसार, सभी जिलों के डीएम इसके प्रधान गणना अधिकारी सह नोडल पदाधिकारी होंगे। इसके बाद अपर समाहर्ता या जिला कल्याण पदाधिकारी या जिला सांख्यिकी पदाधिकारी को अपर प्रधान गणना पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी (एसडीओ) को अनुमंडल गणना पदाधिकारी, नगर आयुक्त सह कार्यपालक पदाधिकारी को नगर चार्ज अधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी (बीडीओ) को प्रखंड चार्ज अधिकारी, अपर नगर आयुक्त या सिटी मैनेजर को सहायक नगर चार्ज अधिकारी, अंचाधिकारी (सीओ) को सहायक प्रखंड चार्ज अधिकारी, पर्यवेक्षक के तौर पर प्रगणक से एक उच्च स्तर के कर्मी और प्रगणक की भूमिका शिक्षक, लिपिक, मनरेगा, आंगनबाड़ी, जीविका आदि की कर्मी निभायेंगे।

प्रगणक का कार्य डीएम जिसे उपर्युक्त समझे, उसे भी सौंप सकते हैं। जाति आधारित गणना के तहत आंकड़ों का संग्रहण डिजिटल मोड (मोबाइल एप) से भी एकत्र किया जाएगा। इससे कार्यभार कम होगा और आंकड़ों का संकलन आसानी होने के साथ ही इसका परिणाम समय पर आ जाएगा।


Bihar

Jun 21 2022, 13:47

बिहार में बढ़ रहा कोरोना का खतरा : फिर मिले 35 नये मरीज, पटना एनएमसीएच की प्राचार्य हुए कोरोना संक्रमित

डेस्क : बिहार में एकबार फिर से कोरोना पांव पसार रहा है। बीते तीन-चार दिनों से बिहार में कोरोना मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है। कोरोना जांच अभियान के तहत पटना में 16 सहित राज्य में 35 नये कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान सोमवार को हुई। इनमें नालंदा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य भी शामिल है। वहीं एक मरीज को गंभीर अवस्था में आईजीआईएमएस में भर्ती कराया गया है।

वहीं भागलपुर में सात व गया में तीन एवं अरवल, बेगूसराय, पूर्वी चंपारण, खगड़िया, मुंगेर, सारण, सीतामढ़ी और दूसरे राज्य से बिहार आए 1-1 नये संक्रमित मरीज की पहचान की गयी। 

राज्य में पिछले 24 घंटे में 57,678 सैंपल की कोरोना जांच की गयी और संक्रमण दर 0.061 प्रतिशत दर्ज की गई। इस दौरान राज्य में 31 कोरोना संक्रमित मरीज इलाज के बाद स्वस्थ हुए और संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर 98.48 प्रतिशत दर्ज की गयी। इस दौरान राज्य में किसी भी संक्रमित की मौत नहीं हुई। 

राज्य में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 308 से बढ़कर 312 हो गयी है। नालंदा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य समेत पांच लोग कोरोना पॉजीटिव पाए गए है। इसमें गायनी विभाग की एक पीजी स्टूडेंट व दो सिस्टर भी शामिल हैं।


Bihar

Jun 21 2022, 13:23

मौसम विभाग का अलर्ट : उत्तर बिहार के साथ-साथ दक्षिण बिहार में भी मानसून का दिखने लगा प्रभाव, अगले तीन दिनों में भारी बारिश के साथ बज्रपात की आशंका* 

डेस्क : दक्षिण-पश्चिम मानसून उत्तर बिहार में मजबूत स्थिति बनाने के साथ दक्षिण बिहार के भी जिलों में प्रभाव दिखाने लगा है। इससे राज्यभर में अधिकतम तापमान में गिरावट आई है। एक ट्रफ रेखा पश्चिमी यूपी से बांग्लादेश तक पूर्वी यूपी बिहार और बंगाल से होकर गुजर रही है। 

इस मौसमी प्रभाव के कारण पूरे राज्य में तीन दिनों तक मेघ गर्जन व वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। अगले 24 घंटे में किशनगंज, मुंगेर, खगड़िया, समस्तीपुर व बेगूसराय में मेघ गर्जन के साथ भारी वर्षा की चेतावनी दी गई है।

वहीं, मौसम विज्ञान केंद्र ने पटना, भोजपुर, बक्सर, कैमूर, रोहतास, गोपालगंज, अरवल, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, औरंगाबाद, जहानाबाद, गया, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, कटिहार और सीवान, में वर्षा को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन इलाकों में वर्षा की संभावना जताई है।

गौरतलब है कि पिछले 24 घंटों में प्रदेश के कई हिस्सों में हुई। समस्तीपुर के रोसड़ा में सर्वाधिक 85.0 मिमी बारिश दर्ज की गई। बिहटा में भी झमाझम बारिश हुई।

डेस्क : दक्षिण-पश्चिम मानसून उत्तर बिहार में मजबूत स्थिति बनाने के साथ दक्षिण बिहार के भी जिलों में प्रभाव दिखाने लगा है। इससे राज्यभर में अधिकतम तापमान में गिरावट आई है। एक ट्रफ रेखा पश्चिमी यूपी से बांग्लादेश तक पूर्वी यूपी बिहार और बंगाल से होकर गुजर रही है। 

इस मौसमी प्रभाव के कारण पूरे राज्य में तीन दिनों तक मेघ गर्जन व वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। अगले 24 घंटे में किशनगंज, मुंगेर, खगड़िया, समस्तीपुर व बेगूसराय में मेघ गर्जन के साथ भारी वर्षा की चेतावनी दी गई है।

वहीं, मौसम विज्ञान केंद्र ने पटना, भोजपुर, बक्सर, कैमूर, रोहतास, गोपालगंज, अरवल, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, औरंगाबाद, जहानाबाद, गया, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, कटिहार और सीवान, में वर्षा को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन इलाकों में वर्षा की संभावना जताई है।

गौरतलब है कि पिछले 24 घंटों में प्रदेश के कई हिस्सों में हुई। समस्तीपुर के रोसड़ा में सर्वाधिक 85.0 मिमी बारिश दर्ज की गई। बिहटा में भी झमाझम बारिश हुई।


Bihar

Jun 21 2022, 09:25

पटना में खान सर, गुरु रहमान पर आयकर छापा, मुजफ्फरपुर, आरा, मसौढ़ी, पुनपुन के कोचिंग पर भी इनकम टैक्स रेड

बिहार में अग्निपथ योजना के विरोध में हिंसक प्रदर्शन, तोड़फोड़ और आगजनी को लेकर पुलिस ने गुरु रहमान खान समेत पांच कोचिंग संस्थानों के आठ ठिकानों पर छापेमारी की है।

आयकर विभाग ने मशहूर कोचिंग टीचर गुरु रहमान, खान सर समेत पांच कोचिंग संस्थानों पर छापा मारा है। पांच कोचिंग के आठ ठिकानों पर इनकम टैक्स की रेड मारी गई है। राजधानी पटना के अलावा मसौढ़ी, मुजफ्फरपुर, पुनपुन और आरा जिले में भी कोचिंग संचालकों के यहां छापेमारी की गई है। नरेंद्र मोदी सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध के नाम पर बिहार में फैली हिंसा के बाद से छात्रों को भड़काने के शक में कई कोचिंग संस्थान सरकार की रडार पर आ गए हैं। बता दें कि इस योजना का कई राज्यों में छात्रों के साथ राजनैतिक दलों के द्वारा विरोध किया जा रहा है।


Bihar

Jun 21 2022, 09:17

भव्य कार्यक्रम के साथ सिमेज कॉलेज अपने 2022 के सत्र की करेगा शुरुआत, 25 जून को बापू सभागार में आयोजित रंगारंग कार्यक्रम में बॉलीवुड के कई कलाकार करेंगे शिरकत

डेस्क : सिमेज कॉलेज, पटना द्वारा नए सत्र में नामांकित छात्रों के स्वागत के लिए शुभारंभ 2022 नामक कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में बॉलीवुड के जाने-माने फ़िल्म कलाकार, पार्श्व गायक तथा कॉमेडी जगत की दुनिया से जाने माने कलाकार शिरकत करेंगे तथा अपनी प्रतिभा से उपस्थित हजारों लोगों का मनोरंजन करेंगे। यह जानकारी सिमेज में आयोजित एक प्रेस वार्ता में सिमेज के निदेशक नीरज अग्रवाल ने दी है। 

उन्होंने बताया कि सिमेज कॉलेज द्वारा दिनांक 25 जून को शुभारंभ 2022 कार्यक्रम का आयोजन पटना के बापू सभागार अशोका कन्वेंशन सेंटर गांधी मैदान के निकट में किया जाएगा। कार्यक्रम का आयोजन दोपहर 3:00 बजे से होगा एवं कार्यक्रम शाम तक चलेगा। इस कार्यक्रम में कुल 3 सत्रों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जिसका उद्घाटन बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकेश्वर प्रसाद एवं रेणु देवी करेंगी।

पहले सत्र में जाने-माने बॉलीवुड अभिनेता अखिलेंद्र मिश्रा का कार्यक्रम होगा अखिलेंद्र मिश्रा चर्चित टीवी सीरियल चंद्रकांता में क्रूर सिंह की भूमिका निभाते थे उन्होंने कई बॉलीवुड फिल्मों जिसमें लगान, गंगाजल एवं वीरजारा इत्यादि में अभिनय किया है

दूसरे सत्र में देश के जाने-माने कॉमेडियन सुदेश लहरी के कॉमेडी का कार्यक्रम आयोजित होगा। सुदेश लहरी देश के जाने-माने स्टैंड अप कॉमेडियन है तथा उन्होंने सलमान खान के साथ रेडी फिल्म में अपने कॉमेडी से लोगों का खूब मनोरंजन किया है।

तीसरे सत्र में देश के प्रतिष्ठित पार्श्वगायक पदमजीत सेहरावत दिवंगत गायक के. के की याद में भावभीनी संगीतमय श्रद्धांजलि देंगे। जिसमें मोटिवेशनल म्यूजिकल टॉक शाला प्रस्तुत करेंगे।

इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के अवसर पर सिमेज के सह निदेशिका मेघा अग्रवाल तथा डीन नीरज पोद्दार, एचओडी नीतीश रोहतगी और अमित शुक्ला भी मौजूद थे।


Bihar

Jun 21 2022, 09:15

रेल यात्रियों के लिए बड़ी राहत की खबर : आज से लंबी दूरी के ट्रेनों के परिचालन हो जायेगा शुरु, पैसेंजर ट्रेने के परिचालन की भी है तैयारी

डेस्क : रेल यात्रियों के लिए बड़ी राहत की खबर है। पिछले कई दिनों से बड़ी संख्या में ट्रेनों के रद्द होने और कई-कई घंटे लेट चल रही ट्रेनों का परिचालन आज से सामान्य हो जायेगी। पिछले दो दिनों में रेल परिसरों में आंदोलन और उपद्रव की शांति को देखते हुए धीरे-धीरे अब रेल परिचालन को पटरी पर लाने की तैयारी है। 

आज मंगलवार से रेलवे जोन के विभिन्न स्टेशनों से दिन में भी लंबी दूरी की ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा। स्थिति को देखते हुए पैसेंजर ट्रेनों के परिचालन की भी तैयारी है। रेल मुख्यालय हाजीपुर में सोमवार को दिनभर ट्रेन परिचालन की नई व्यवस्था को लेकर मंथन चलता रहा। सभी रेल मंडलों को भी जोन की ओर से ट्रेनों की रैक को उपलब्धता के आधार पर तैयार रखने के निर्देश दिए गए हैं। 

दानापुर रेल मंडल के विभिन्न विभागों में दिनभर गहमागहमी बनी रही। सभी कर्मियों को कार्यालयों में योगदान देने और अलर्ट मोड में रहने को कहा गया है। रेलवे सूत्रों की मानें तो फिलहाल 60 प्रतिशत ट्रेनों के परिचालन की इजाजत रेलवे बोर्ड से मांगी गई है। सोमवार शाम तक इनमें कई ट्रेनों के परिचालन की स्वीकृति रेलवे बोर्ड से मिल गई है।

सीपीआरओ वीरेन्द्र कुमार ने बताया कि सोमवार से दानापुर रेल मंडल के नौ ट्रेनों को चलाने की तैयारी की गई है। इनमें राजेन्द्रनगर से तेजस राजधानी, संपूर्ण क्रांति, राजेन्द्रनगर बांका, राजेन्द्र नगर हावड़ा, राजेन्द्रनगर दुर्ग, दानापुर बेंगलुरु सिटी संघमित्रा एक्सप्रेस का परिचालन किया गया। मंगलवार से लंबी दूरी की ट्रेनों की परिचालन की तैयारी है। धीरे-धीरे ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाएगी। पैसेंजर ट्रेनों को भी चलाने की तैयारी चल रही है। पूरी स्थिति पर नजर रखी जा रही है। 

बता दें सोमवार को राजेन्द्रनगर टर्मिनल से राजेन्द्रनगर दिल्ली तेजस राजधानी और संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस का परिचालन एक घंटे की देरी से किया गया। राजेन्द्र नगर से तेजस राजधानी रात आठ बजे जबकि संपूर्ण क्रांति सवा आठ बजे राजेन्द्रनगर से खुली। दोनों स्टेशनों से बड़ी संख्या में यात्री ट्रेनों में सवार हुए।


Bihar

Jun 20 2022, 19:56

बड़ी खबर : पटना के इस कोचिंग संचालक के ठिकानों पर छापेमारी, अग्निपथ नीति को लेकर हिंसक प्रदर्शन के दौरान छात्रों को भड़काने का है आरोप

डेस्क : बिहार में अग्निपथ योजना के विरोध में हुए प्रदर्शन के बाद अब प्रशासन आरोपियों पर कार्रवाई को लेकर सक्रिय हो गई है। बीते दिनों हुए हिंसक प्रदर्शन के पीछे कई कोचिंग संस्थाओं का हाथ होने की बात कहीजा रही है। वहीं इसे लेकर राजधानी पटना के छह कोचिंग संस्थाओं पर मामला भी दर्ज किया गया है। 

इसी क्रम में राजधानी पटना के जाने माने कोचिंग संचालक गुरु रहमान के कई ठिकानों पर आज सोमवार को छापेमारी की गई है। गुरु रहमान के अदम्य अदिति कोचिंग के साथ साथ उनके घर पर भी छापा मारा गया है। मिल रही जानकारी के मुताबिक यह छापेमारी अग्निपथ योजना के विरोध में किए गए प्रदर्शन को लेकर चल रही है। 

हालांकि गुरु रहमान ने इससे पहले कहा था कि छात्रों के प्रदर्शन में उपद्रवी शामिल थे। उपद्रवी तत्वों ने छात्रों के प्रदर्शन पर कब्जा कर लिया और फिर उत्पात मचाया है। यह छात्रों के शांतिपूर्ण आंदोलन को बदनाम करने के लिए किया जा रहा है और अगर किसी कोचिंग संस्था के शिक्षक ने छात्रों को उकसाने का काम किया हो तो उन पर कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए।

गौरतलब है कि गुरु रहमान पटना के नया टोला में वर्ष 1994 से अदम्य अदिति गुरुकुल के नाम से कोचिंग संस्था चलाते है। इस संस्था में छात्रों से फीस के रूप में सिर्फ 11 रुपये ही लिया जाता है। यहां से सिर्फ 11, 21 या 51 रुपये की फीस देकर पढे छात्रों ने देश की सबसे कठिन और महत्वपूर्ण परीक्षाओं में सफलता पाई है।


Bihar

Jun 20 2022, 16:52

23 जून को होने वाली बीएड प्रवेश परीक्षा रद्द, अधिसूचना जारी 

डेस्क : दो वर्षीय बीएड कोर्स लिए बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2022 का आयोजन 23 जून को होना था। जिसे कैंसिल कर दिया गया है। इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है। 

जारी अधिसूचना में बताया गया है कि अपरिहार्य कारणों से गुरुवार 23 जून 2022 को को 11 बजे से 1 बजे तक होने वाली बिहार राज्य स्तरीय 2 वर्षीय बीएड प्रवेश परीक्षा 2022 ( CET-B.Ed. 2022) अगली सूचना तक के लिए स्थगित की जाती है।

यह परीक्षा 23 जून कतो राज्य के 11 शहरों में आयोजित होनी थी। इस संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए 1,91,929 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन जमा किया है। इसमें 97,718 महिला एवं 94,211 पुरुष अभ्यर्थी शामिल हैं। इसके लिए महिलाओं के लिए कुल 157 एवं पुरुषों के लिए 168 परीक्षा केंद्र बने थे। पटना में सबसे अधिक 77, तो छपरा में सबसे कम 14 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। शहरों में प्रवेश परीक्षा के लिए कुल 325 परीक्षा केंद्र बने थे।

बता दें कि अग्निपथ योजना को लेकर युवा लगतार प्रदर्शन कर रहे हैं। इसका असर रेल परिचालन के साथ परीक्षाओं पर भी पड़ रहा है। अब इस परीक्षा के लिए आगे तिथि निर्धारित की जाएगी।