Amethi

Nov 25 2021, 14:04

फाइलेरिया उन्मूलन अभियान की हकीकत जानने के लिए भारत सरकार की टीम ने किया औचक निरीक्षण

  


अमेठी- जनपद में एमडीए (मास ड्रग एडमिनस्ट्रेशन) कार्यक्रम की हकीकत को जानने के लिए भारत सरकार ने डॉ अतुल मित्तल ( पीएसक्यू ) व डॉ सागर (डब्ल्यूएचओ) की मौजूदगी में जनपद के जगदीशपुर के ग्राम पंचायत हारीमऊ ,मरोचा व जगधरपुर एवं विकासखंड जामो के ग्राम पंचायत लालूपुर डबिया पहुंच कर लोगो को टीम के माध्यम से  फाइलेरिया की दवा खिलाई।  उन्होंने लोगों को फाइलेरिया रोग से होने वाली परेशानी से भी अवगत कराया।  

  

टीम संख्या 47 हरीमऊ, टीम संख्या 127 मरोचा तथा टीम संख्या 45 जगदरपुर की मौजूदगी में पंद्रह घरों में टीम के सदस्यों ने लोगों से जानकारी प्राप्त की, गोग मऊ स्थित एच पी मेमोरियल के शिक्षक रंजीत कुमार पांडेय  ने बताया कि फाइलेरिया टीम द्वारा मुझे दवा खिलाई गई है और अपेक्षा है कि दो वर्ष से ऊपर के सभी लोग फाइलेरिया की दवा अवश्य खाएं ताकि हमारा जिला फाइलेरिया मुक्त हो सके। टीम के सदस्यों ने स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को निर्देशित किया कि फाइलेरिया की दवा अपनी मौजूदगी में ही खिलाएँ। किसी भी व्यक्ति को दवा घर ले जाकर खाने को न दें। जि

ला सर्विलांस अधिकारी डॉ राम प्रसाद ने बताया कि जनपद में 18 लाख लोगों को फाइलेरिया की दवा खिलाने का लक्ष्य है। अभी तक 3 लाख 20 हजार 480 लोगों को फाइलेरिया की दवा खिलाई गई। उन्होंने बताया कि जनपद में विगत वर्ष फाइलेरिया के 2821 रोगी मिले थे। इस अभियान में 15 दिनों तक जनपद के प्रत्येक घर में दो सदस्यीय टीम द्वारा गृह भ्रमण किया जा रहा है।  इसके लिए 292 सुपरवाइजर को लगाया गया है जो इन टीमो का सुपरविजन कर रहे हैं।

किसको नहीं खानी है दवा
02 वर्ष से कम आयु के तथा गंभीर रोग से ग्रसित व गर्भवती महिलाओं को दवा को सेवन नहीं कराया जायेगा। जनपद की कुल जनसंख्या 2171355 है। जिसमें से 1845862 लक्षित है जिनको दवा खिलाई जानी है। 

Amethi

Nov 25 2021, 13:59

पुलिस ने दुष्कर्म के अभियोग में वांछित 1 अभियुक्त को किया गिरफ्तार

  


अमेठी – जिले में अपराध एवं अपराधियों की धर पकड़ हेतु चलाये जा रहे अभियान के क्रम में आज उ0नि0 निर्मल सिंह थानाध्यक्ष बाजारशुक्ल मय हमराह द्वारा मुखबिर की सूचना पर मु0अ0सं0 295/21 धारा 366,342,506,376 भादवि में वांछित अभियुक्त शोमनाथ पुत्र सुखराम नि0 ग्राम पूरे लदई मजरे अहमदपुर थाना बाजारशुक्ल को पाण्डेयगंज पेट्रोल पंप के पास से समय करीब 07:10 बजे सुबह में गिरफ्तार किया गया। थाना बाजारशुक्ल द्वारा विधिक कार्यवाही की जा रही हैं। 

Amethi

Nov 25 2021, 13:57

बिना रोक टोक चल रहा है हरे पेड़ों पर आरा, वन माफियाओं का शुकुल बाजार, शिवरतनगंज थाना क्षेत्र में बोलबाला

  


अमेठी- जनपद के शुकुल बाजार थानाक्षेत्र में पुलिस व वन विभाग की मिलीभगत से लकड़ी ठेकेदार रात दिन हरे पेड़ काट रहे हैं। वहीं, जिम्मेदार जानकर भी अनजान बने हुए हैं। सरकार पर्यावरण को लेकर जितना संजीदा है। उतना ही लकड़ी ठेकेदार हरियाली को नष्ट करने पर आमादा हैं।

  

थाना क्षेत्र में इन दिनों बगैर परमिट हरे भरे पेड़ों पर आरा चल रहा है। पिछले चार महीने से वन विभाग पर्यावरण संतुलन के लिए पौध रोपण करा रहा है, जिस पर करोड़ों रुपये पानी की तरह बहाया गया है। बावजूद इसके आम, महुआ, नीम, शीशम व सागौन जैसे पेड़ों को ठेकेदार काटकर उठा ले जाते हैं। वहीं, क्षेत्र में हो रही हरे वृक्षों की कटान के लिए वन विभाग को पुलिस जिम्मेदार ठहराती है। वहीं, वन विभाग हमेशा स्टाफ व संसाधनों का रोना रोता है।

जंगलों से काटकर बेची जाती है बहुमूल्य लकड़ियां
जिले का सबसे अधिक क्षेत्रफल जंगल है। इनमें शीशम, सागौन जैसी कीमती लकड़ियों के पेड़ मौजूद हैं। लकड़ी काटने वाले वन मुंशी व गार्डों से तालमेल बनाकर जंगलों से शीशम व सागौन के पेड़ काट कर आसपास खुली फर्नीचर की दुकानों पर बेच देते हैं। कई बार क्षेत्रीय लोगों ने जंगलों से काटकर ले जाते लकड़ी पकड़ी और उच्च अधिकारियों को बताया, किन्तु आज तक वन कर्मियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई है। इसी प्रकार शिवरतनगंज  थानाक्षेत्र मे वनरक्षक और चौकीदार की साठगांठ से सरकारी वन विभाग के शीशम के वेशकीमती सडको के किनारे लगे पेडों को काटकर संबंधित इलाके की फर्नीचर की दुकान और आरा मशीनों पर सस्ते दामों पर बेच दिया जाता है।

इन क्षेत्रों में होती है लकड़ी की अवैध कटाई
थाना क्षेत्र के किसनी, पाली, उरेरमऊ, टेवसी, महोना, जैनबगंज, व्यौरेमऊ, तेतारपुर, रस्तमाऊ, सत्थिन, मकदूमपुर, ऊँचगांव, माँझगांव व खेममऊ आदि गांवों में अवैध ढंग से प्रतिबंधित पेड़ काटे जाते हैं। वन दारोगा राम दुलारे मिश्र ने बताया कि स्टाफ व संसाधनों की कमी है। इसके बावजूद वह अवैध कटान रोकने के प्रति प्रयासरत रहते हैं। जंगलों से लकड़ी कटान की जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

सांठगांठ से कट गए 5 दर्जन पेड़ 
शिवरतन गंज थाना क्षेत्र में लगातार  प्रतिबंधित हरे पेड़ों की  अंधाधुंध कटान की कटान  चल रही है , जिसमे  महज 3 गांव में 60 पेड़ो  का  वन माफियाओं ने बिना परमिट प्रतिबंधित पेड़ों का सफाया करवा दिया ।
लगातार वन विभाग और पुलिस विभाग की साठगांठ से थाना क्षेत्र में हरियाली का सफाया किया जा रहा जबकि शिकायत होने पर तिलोई क्षेत्र के वन क्षेत्राधिकारी लालजी मौर्य की कार्रवाई के  बजाय  मामले मे पल्ला  झाड लेते है । शिवरतन गंज थाना क्षेत्र के भानीपुर तथा ओरी पुरवा गांव मे 13 प्रतिबंधित पेड काटे गए जिसमें सात नीम के पेड़ ,तीन गूलर के पेड़, एक पाकर का पेड़ ,दो आम के पेड़ धराशाई किए गए इसके अलावा वखत का पुरवा गांव में सात जामुन के फलदार पेड़ तथा एक औषधीय वृक्ष अर्जुन के पेड सहित  जयनगरा गांव सभा के टांड  गांव  मे  भगवती यादव  सहित अन्य  दो लोगो के प्रतिबंधित  पेड  की पूरी बाग का सफाया  हो गया ।

हरियाली के दुश्मनों ने आरा चलवा कर हरे भरे वृक्षो  को नेस्तनाबूद कर दिया , इस मामले में वनरक्षक रामेश्वर प्रसाद का कहना है कि मामला पुराना हो गया है यदि नए सिरे से कहीं पेड़ की कटान होगी तो कार्रवाई करवाई जाएगी वही कार्रवाई के नाम पर महज खानापूर्ति की गई है। इस मामले में अमेठी जनपद के प्रभागीय वन अधिकारी से जानकारी की  गई तो उन्होंने कहा कि हरे पेड़ों की कटान के मामले में उन्हें कोई जानकारी नहीं है यदि जानकारी मिलेगी तो संबंधित दोषी लोगों पर कार्रवाई की जाएगी। 

Amethi

Nov 24 2021, 16:59

यातायात माह के तहत ट्रैफिक पुलिस द्वारा आम लोगों को किया गया जागरूक

  

 
अमेठी- यातायात माह के चौबीसवें दिन आज पुलिस अधीक्षक दिनेश सिंह के निर्देश में यातायात पुलिस द्वारा यातायात जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया। इस दौरान सार्वजनिक स्थानों पर बैनर व स्टीकर होर्डिंग लगवाए गए तथा आम जनता के लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया गया।

लोगों को मुख्य चौराहों, बाजारों में यातायात नियमों का पालन करने जैसे-नशे की हालत में वाहन न चलाने, निर्धारित मानक से अधिक सवारी न बैठाने, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग न करने, अवयस्क को वाहन न चलाने देने, सीट बेल्ट का प्रयोग करने,दो पहिया वाहनो पर हेलमेट का प्रयोग करने, वाहनों को ओवर लोड न चलाने तथा यातायात नियमों का पालन करने आदि के एवं ऐसे वाहन जिनमें रेट्रोरिफ्लेक्टर टेप नहीं लगे थे,जैसे ट्रैक्टर -ट्राली,ई-रिक्शा,ऑटो,टेंपो, पिकअप आदि में रेट्रोरिफ्लेक्टर टेप निशुल्क लगवाने की जानकारी दी गई।

अभियान के दौरान यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले कुल 76 वाहनों का चालान करते हुए 88,000/- रुपए जुर्माना योजित किया गया किया गया। 

Amethi

Nov 24 2021, 16:57

महिला थाने के प्रयास से 2 वैवाहिक जोड़े फिर साथ रहने को हुए राजी

  


अमेठी - पुलिस अधीक्षक दिनेश सिंह के निर्देशन में, अपर पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार पाण्डेय के पर्यवेक्षण में “मिशन शक्ति” नारी सुरक्षा, नारी सम्मान, नारी स्वावलम्बन के तहत आज महिला थाना प्रभारी निरीक्षक कंचन सिंह मय टीम द्वारा महिला थाना गौरीगंज में पति-पत्नी के बीच चल रहे विवाद के संबंध में समस्या को सुना गया। पति-पत्नी को साथ रहने के लिए समझाया गया। 

  

जिसमें 2 वैवाहिक जोड़ा राजी खुशी से आपस में एक साथ रहने के लिए सहमत हो कर घर गए तथा अमेठी पुलिस को धन्यवाद दिया। अमेठी पुलिस द्वारा उनके आगामी जीवन की शुभकामनाएं दी गई। 

Amethi

Nov 24 2021, 16:54

दुष्कर्म व पॉक्सो एक्ट में वांछित अभियुक्त गिरफ्तार

  


अमेठी- अमेठी में अपराध एवं अपराधियों के धर पकड़  हेतु चलाये जा रहे अभियान के क्रम में बुधवार को उ0नि0 संकठा प्रसाद मौर्या थाना मुसाफिरखाना मय हमराह द्वारा देखभाल क्षेत्र चेकिंग संदिग्ध व्यक्ति/वाहन के दौरान मु0अ0सं0 288/21 धारा 363,366,376 भादवि व 3(2)5 एससी/एसटी एक्ट व 3/4 पाक्सो एक्ट में वांछित अभियुक्त शिवराम पुत्र त्रिलोकीराम गहलोत ग्राम नारवा इन्द्रोका थाना सूरसागर जिला जोधपुर राजस्थान राज्य को रेलवे स्टेशन मुसाफिरखाना से समय करीब 11:20 बजे दिन में गिरफ्तार किया गया। थाना मुसाफिरखाना द्वारा विधिक कार्यवाही की जा रही है । 

Amethi

Nov 24 2021, 13:26

चकबंदी संबंधित काम से जा रहे बुजुर्ग पर दबंगों ने लाठी डंडों से हमला कर किया लहुलुहान

  


अमेठी - मामला अमेठी जनपद के कमरौली थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत सेन्दुरवा का है। यहां के रहने वाले मोहम्मद शोएब व टीपू सुल्तान मंगलवार को चकबंदी से सम्बंधित कार्य से अपने गांव सेन्दुरवा जा रहे थे। गांव पहुंचने से पहले अचानक गांव निवासी सुफियाना पुत्र अमजद खान ने उनकी खड़ी गाड़ी में आकर टक्कर मार दी और गाली गलौज करते हुए का कि रुको अभी बताता हूं।

  

गांव जाकर मशकूर,सलमान,फैज,इसराक,आरिज,व 25 से 30 अज्ञात लोगों के साथ आकर पिता-पुत्र पर लाठी डंडों से हमला बोल दिया।जिससे दोनों लहुलुहान हो कर बेहोश हो गए।इस दौरान दोनों कोजख्मी हालत में रोड़ के किनारे छोड़ कर मौके से फरार हो गए।जिसकी शिकायत कमरौली पुलिस से की गई है। 

Amethi

Nov 24 2021, 10:37

रामेश्वर से अयोध्या के लिए निकली रन फार राम अल्ट्रा मैराथन अमेठी के रामगंज पहुंची

  


अमेठी - रामेश्वर से अयोध्या तक एकता का संदेश देने के लिए विश्व हिंदू परिषद के राम भक्तों की रन फार राम अल्ट्रा मैराथन यात्रा जिले के ब्लॉक भादर के थाना रामगंज पहुंचने के बाद अयोध्या के लिए रवाना हो गई। यह यात्रा अयोध्या में राम लला के दर्शन के साथ समाप्त होगी। उससे पहले यात्रा सोमवार शाम तक प्रतापगढ़ जनपद पहुंची फिर वहां से राम की नगरी अयोध्या के लिए रवाना हुई

  

विश्व हिंदू परिषद के लोगो ने सात अक्टूबर को रामेश्वरम में भगवान शिव का अभिषेक कर रन फार राम अल्ट्रा मैराथन की शुरुआत की थी। 7 राज्य 32 जिले  57 दिन से होते हुए यह अल्ट्रा मैराथन मंगलवार को उत्तर प्रदेश की अमेठी सीमा में दाखिल होकर अयोध्या के लिये निकली। यहाँ रामगंज बाजार में विहिप के जिला संगठन मंत्री भूपेंद्र जी व भगवान भक्स सिंह जिला मंत्री रामरतन व जयकरन व धर्मप्रकाश कसौधन के नेतृत्व में नरेंद्र सिंह यादव, यात्रा प्रमुख मंजीत यादव व उनके सहयोगी अनिल, आकाश, विनय का सर्वेश्वर का जिला उपाध्यक्ष भाजपा राधा देबि मोदनवाल के द्वारा बाजार में भव्य स्वागत किया गया। 

इस मौके त्रिलोकीनाथ मिश्रा शिवम विस्तारक अमेठी हौसिला ,जयकरन,मुन्ना, आशुतोष सहित दर्जनों लोग मौजूद रहे बाजार में चौकी प्रभारी रामगंज पुलिसकर्मियों के साथ मुस्तैद रहे। 

Amethi

Nov 23 2021, 15:28

नशा मुक्त अमेठी अभियान के तहत 28 ग्राम अवैध स्मैक के साथ 2 अभियुक्त गिरफ्तार

  


अमेठी- जिले में अपराध एवं अपराधियों के धर पकड़ हेतु चलाये जा रहे अभियान के क्रम में व “नशा मुक्त अमेठी अभियान” के तहत आज उ0नि0 बी0 एल0 रावत थाना बाजारशुक्ल मय हमराह द्वारा देखभाल क्षेत्र चेकिंग के दौरान मुखबिर की सूचना पर 2 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया।

  

पुलिस की पकड़ में आए आरोपी का नाम कुन्दन उर्फ निजामुद्दीन  और इस्लाम अहमद पुत्र समीर अहमद बताय़ा जा रहा है। दोनों अमेठी के रहने वाले हैं। इनको जौनबगंज से किशनी जाने जाने वाली सड़क तिराहा से सुबह करीब 5 बजे गिरफ्तार किया गया। 

अभियुक्त कुन्दन उर्फ निजामुद्दीन के कब्जे से 16 ग्राम स्मैक व अभियुक्त इस्लाम के कब्जे से कुल 12 ग्राम स्मैक, दोनो अभियुक्तो के कब्जे से कुल 28 ग्राम अवैध स्मैक बरामद हुआ। थाना बाजारशुक्ल द्वारा विधिक कार्यावाही की जा रही है। 

Amethi

Nov 23 2021, 15:25

अमेठी के संग्रामपुर ब्लॉक निकली कांग्रेस प्रतिज्ञा पदयात्रा, किसानों और महिलाओं से किए वादों को दिलाया गया याद

  


अमेठी- जिले के संग्रामपुर ब्लॉक के अमरपुर गांव से कांग्रेस किसान प्रतिज्ञा पदयात्रा की शुरुआत हुई। ये पदयात्रा अमरपुर बाजार से होते हुए सहजीपुर से होते हुए ठेगहा से शुकुलपुर से कालिकन धाम के पास एक नुक्कड़ सभा के माध्यम से समाप्त हुई।

  

प्रतिज्ञा पदयात्रा में सैकड़ों से अधिक कार्यकर्ताओं ने 10 किलोमीटर पदयात्रा की। जिसमें कांग्रेस प्रभारी वीरेंद्र मिश्र कांग्रेस नेता डॉ.नरेंद्र मिश्र राजीव सिंह विनोद मिश्रा देव मणि तिवारी जी अरविंद चतुर्वेदी चारों ब्लॉक के ब्लॉक अध्यक्ष समेत तमाम कार्यकर्ता मौजूद रहे। 

नुक्कड़ सभा के माध्यम से डॉ.नरेंद्र मिश्र ने कहा कि 2022 में हमारी सरकार बनते ही किसानों का पूरा कर्जा माफ किया जाएगा और प्रियंका गांधी द्वारा जो प्रतिज्ञा ली गई है, बिजली बिल हाफ होगा। किसानों को सिंचाई करने में कोई समस्या नहीं आएंगी और किसान खुशहाल होगा। महिलाएं आगे बढ़ेंगी तमाम वादों को बताते हुए प्रतिज्ञा पदयात्रा का समापन किया गया।