Katihar

Oct 13 2021, 15:30

उपचुनाव में कांग्रेस के के राष्ट्रीय महासचिव तारिक अनवर ने दोनो सीटों पर जीत का किया दावा, आगे महागठबंधन के साथ बने रहने पर जताया संदेह

कटिहार : बिहार में दो विधानसभा सीटों पर होने जा रहे उपचुनाव में महागठबंधन में दरार पड़ गई है. जिसके बाद महागठबंधन के दो बड़े दल कांग्रेस और राजद अलग-अलग चुनाव लड़ रही है. इससे यह उपचुनाव बड़ा दिलचस्प हो गया है. इस बीच बिहार में महागठबंधन के भविष्य पर बड़ा सवला खड़ा हो गया है. कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव तारिक अनवर को भी बिहार में महागठबंधन के बने रहने का संदेह है.

  

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव तारिक अनवर ने प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस नहीं चाहती थी कि बिहार में महागठबंधन टूटे, लेकिन परिस्थिति ही ऐसी बनी कि महागबंधन टूट गया है. उन्होंने कहा कि राजद ने दोनों सीट पर अपने प्रत्याशी उतार दिया. कांग्रेस पर भी लोकल स्तर से दबाव आ रहा था कि कांग्रेस भी प्रत्याशी उतारे. इस बीच कांग्रेस को फैसला लेना पड़ा. ऐसे में बिहार में महागठबंधन टूट गया है.

वहीं उन्होंने बिहार में आगे महागठबंधन बनेगा कि नहीं, इस पर भी संदेह जतया. उन्होंने कहा कि अब आगे देखना होगा कि बिहार में महागठबंधन बनता है, या नहीं. 

बता दें कि बिहार के दो सीटों पर होने वाले उपचुनाव में बिहार में महागठबंधन टूट गया है. विधनासभा चनाव 2020 में कांग्रेस और राजद अपने सहयोगी दल के साथ एनडीए को मिलकर टक्कर दे रही थी. वहीं उपचुनाव में दोनों पार्टी अलग-अलग चुनाव लड़ रही है. 

Katihar

Oct 13 2021, 10:17

कटिहार के दुर्गापुर न्यू  संघर्ष क्लब द्वारा आयोजित दुर्गा पूजा पंडाल इस बार लोगों को बेहद आकर्षित कर रहा है


 विनोद पुर दुर्गापुर के यह इलाका डॉक्टरों की बहुलता के लिए बेहद परिचित है, ऐसे में स्थानीय लोगों के द्वारा किए गए सहयोग से यह पंडाल बनाया गया है, इस पंडाल की खासियत यह है

  

 इसमें बंगाल से आए कारीगरों ने मिथिला पेंटिंग के सहारे पंडाल को सुसज्जित किया है, बंगाल के कारीगरों द्वारा किए गए मिथिला पेंटिंग से सुसज्जित इस पंडाल को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं, न्यू संघर्ष समिति द्वारा आयोजित इस पूजा पंडाल और इससे जुड़े आयोजनों के बारे में पूजा कमिटी के  लोगों  बताते है की यहां का  पूजा  53 से हो रहा है और इस बार मिथिला आर्ट से सुसज्जित किया गया है यह पंडाल। 

Katihar

Oct 12 2021, 17:16

कटिहार के बड़ी दुर्गा स्थान मंदिर से जुड़ी है एक बेहद निराली कहानी, आप भी जानिए...


कटिहार : जिले के बड़ी दुर्गा स्थान मंदिर की आस्था से जुड़े कहानी बेहद ही निराली है। दरअसल सौरिया स्टेट के राजा जब अपना राज्य छोड़कर जा रहे थे तब सौरिया स्टेट के मंदिर को यहा स्थपित किया गया था ओर तब से कटिहार इस इस इलाके को बड़ी दुर्गा स्थान के रूप में जाना जाता है। 

  

कहा जाता है कि लगभग 200 साल पुरानी इस मंदिर में पहले मिट्टी के मूर्ति बनाकर पूजा हुआ करता था। मगर साल 1980 में इस मंदिर में पत्थर की मूर्ति स्थापित किया गया है तब से लेकर अब तक इस मंदिर को भव्य बनाने का कार्य जारी है।,

 मंदिर की भव्यता के लिए लगभग 5 करोड़ की राशि खर्च होने की अनुमान है जिससे यह मंदिर बिहार के दार्शनिक स्थल के रूप में भी लोगों का आकर्षण का केंद्र बनेगा। कटिहार बड़ी दुर्गा मंदिर ,दुर्गा मंदिर से जुड़े सदस्यों और भक्तो ने आस्था और भव्यता का गुणगान किया जाता है। 

कटिहार से श्याम 

Katihar

Oct 12 2021, 15:42

कटिहार : ट्रेन से कटकर दो युवकों की मौत, परिवार मे मचा कोहराम


कटिहार : जिले से एक बड़ी घटना सामने आई है। जहां ट्रेन के चपेट में आने से एक ही गांव के दो युवक की मौत हो गई है। घटना के बाद इलाके मे मातम का माहौल व्याप्त है।

  

कुर्सेला थाना क्षेत्र के मलिनिया गांव मजदिया रेलवे ढाला के पास हुई  इस घटना के बारे में बताया जा रहा है गिट्टी बालू ट्रक में लोड करवा कर दोनो युवक तनुकी मंडल और मुकेश मंडल रेलवे ट्रक होकर घर लौट रहे थे।

इसी दौरान ट्रेन की चपेट में आने से दोनों युवक की मौत हो गई। 

कटिहार से श्याम 

Katihar

Oct 12 2021, 12:25

कटिहार : बड़े-बड़े ब्रांडेड कंपनियों के बीच अपनी अलग पहचान बना रहा जिले में बन रहा बैंडिट अगरबत्ती, कई लोगों को उपलब्ध करा रहा रोजगार

कटिहार : अपने अपने धर्म को मानते हुए ईश्वर की आराधना के लिए पूजा-पाठ के दौरान अगरबत्ती एक महत्वपूर्ण पूजा सामग्री है, अगरबत्ती के इसी इस्तेमाल को देखते हुए ब्रांडेड कंपनी के एक बड़ा बाजार पहले से तैयार बैठा है, लेकिन इस बीच बैंडिट अगरबत्ती के साथ-साथ घरेलू कुटीर उद्योग में बनने वाले अगरबत्ती भी बाजार में अलग ही दबदबा बनाया हुआ है।

  

जब बात दुर्गा पूजा से लेकर छठ पूजा तक भक्ति में सराबोर माहौल की हो  तो कुटीर उद्योग में बनने वाले अगरबत्ती  बाजार में भी ओर रौनक आ जाता है।  कटिहार के एक ऐसे ही घरेलू कुटीर उद्योग में बनने वाले अगरबत्ती फिलहाल कटिहार के साथ-साथ और पड़ोसी जिले के बाजार तक अपनी खुशबू बिखेर रहा है। 

 युवा उद्यमी घनश्याम सरकार के मदद से अगरबत्ती उद्योग को स्थापित कर न सिर्फ खुद का रोजगार सृजन किया है बल्कि दूसरे लोगों को भी रोजगार दे रहे हैं। 

कटिहार से श्याम 

Katihar

Oct 11 2021, 17:59

कटिहार : पैगंबर साहब के जन्मदिन के मौके पर निकाले जाने वाले जुलूस पर लगे रोक हटाए जाने से प्रशासन का इंकार, मस्जिद और घर में मनाया जायेगा जुलूस-ए-मोहम्मदी

कटिहार : जिले में अल्पसंख्यक समुदाय के द्वारा पैगंबर साहब के जन्मदिन के मौके पर निकाले जाने वाले जुलूस-ए-मोहम्मदी पर रहेगी रोक, मौलाना महफूज-उल-इस्लाम के नेतृत्व में अल्पसंख्यक वर्ग के शिष्टमंडल आज जिला अधिकारी से मिलकर पैगंबर साहब के जन्मदिन के मौके पर जुलूस-ए- मोहम्मदी निकालने से जुड़े मांग रखा था।

  

कमेटी के सदस्यों ने कहा कि जिलाधिकारी ने कहा कि 15 नवंबर तक सभी तरह के जुलूस पर बिहार सरकार के आदेश पर कोविड नियम के कारण पाबंदी है, इसलिए यह आदेश नहीं दिया जा सकता है। 

जिला प्रशासन द्वारा दिए गए निर्देश के बाद कमेटी के तरफ से लोगों को अपने घर में मदरसे में और मस्जिद में जुलूस-ए-मोहम्मदी मनाने का निवेदन कमेटी के द्वारा किया गया है।

कटिहार से श्याम 

Katihar

Oct 11 2021, 17:57

कटिहार : छठे चरण के चुनाव के लिए नामांकन का प्रक्रिया जारी, मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य समेत अन्य पदों को लिए आज 132 प्रत्याशियों ने भरा नामांकन पर्चा


कटिहार : जिले में पंचायत चुनाव को लेकर नामांकन का दौर जारी है। इस बीच बरारी प्रखंड  के 21 पंचायतों में छठे चरण में होने वाले मतदान के लिए विभिन्न पदों के लिए प्रत्याशियों ने निर्वाची पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाची पदाधिकारी  समक्ष अपना नामजदगी का पर्चा दाखिल कर रहे हैं। 

  

पिछले बार के मुकाबले इस बार महिला समर्थकों का रिकॉर्ड तोड़ हुजूम अपने प्रत्याशियों के समर्थन में ज्यादा दिख रहा है।

आज मुखिया पद के लिए 34,सरपंच पद के लिए 17, पंचायत समिति सदस्य पद के लिए  30 वार्ड सदस्य 200 वार्ड, पंच 132 कुल 413 प्रत्याशियों ने नामांकन का पर्चा दाखिल किया है। 

कटिहार से श्याम 

Katihar

Oct 11 2021, 11:42

कटिहार : शहरवासियों को अब नहीं झेलना पड़ेगा जलजमाव की बड़ी समस्या, शहरी इलाकों में नाला निर्माण का काम हुआ शुरु

कटिहार : दशहरे के मौके पर बिहार के साथ-साथ कटिहार को विकास का तौफा मिलने जा रहा है दरअसल जलजमाव कटिहार के लिए एक बड़ी समस्या है ओर इसको लेकर शहरी इलाकों में नाला का निर्माण का कार्य शुरू हो चुका है।

  

अब इसी को आगे बढ़ाते हुए नगर विकास मंत्री सह उपमुख्यमंत्री जो कटिहार नगर विधायक भी है 230 करोड़ की लागत से स्ट्रोम वाटर ड्रेनेज सिस्टम के लिए भी रुपया आवंटित करवाने की बात कह रहे हैं। 

 उप-मुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद ने कहा कि कटिहार को जलजमाव से मुक्ति दिलाने के लिए यह कार्य तीन फेज में पूरा किया जाएगा, जिससे आने वाले वर्षों में शहर को जलजमाव से पूरी तरह मुक्ति मिल जाएगी।  इसके अलावा उन्होंने कहा कि बिहार के शहरों से प्रतिदिन निकलने वाले कचरे को लेकर भी विशेष कचरा प्रबंधन की उपाय पर काम किया जा रहा है ताकि ऐसे कचरों के उठाओ के साथ इसका सही इस्तेमाल हो सके। 

नगर विकास विभाग मंत्री सह उपमुख्यमंत्री ने बिहार की जनता को आश्वस्त किया कि आने वाले दिनों में सरकार बिहार के साथ-साथ खासकर कटिहार के कायाकल्प की कोशिश के लिए पूरी तरह संकल्पित है।

कटिहार से श्याम 

Katihar

Oct 10 2021, 19:05

कटिहार : वेटलिफ्टिंग प्रतियोगिता में जिले का नाम रौशन करने वाले खिलाड़ियों से मिले डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद, किया सम्मानित

कटिहार :  जिले के जर्जर हालात में सरकारी जिम के बदहाली के वाबजूद वेटलिफ्टिंग जैसे प्रतियोगता में राज्य स्तर के आयोजन में अपनी प्रतिभा को लोहा मनवाने वाले खिलाड़ियों को डिप्टी सीएम ने आज जिम पहुंचकर सम्मानित किया। साथ ही उन्होंने आश्वासन दिया की अपने स्तर पर इस जिम के हालात मे सुधार करवाते हुए आधुनिक सुविधा वाहल करवाएंगे। 

  

डिप्टी सीएम ने खिलाड़ियों के सम्मान के बाद कहा कि इस जिम को भाजपा विधायक जगबंधु अधिकारी द्वारा बनाया गया था और  पहले भी इस जिम के लिए उनके द्वारा साजो सामान उपलब्ध करवाया गया था अब यहां से प्रतिभा बिहार के नाम रोशन करने के साथ-साथ देश के लिए मेडल जीतने की तैयारी कर रहे है। 

उन्होंने खुशी जताते हुए कहा कि बहुत जल्द इस जिम से जुड़े जो भी परेशानी है उसे दूर करने के लिए वह प्रयास करेंगे। 

 बताते चलें की  एक दिन पहले ही इस जिम से जुड़े वेटलिफ्टरो के उपलब्धि के बावजूद जिमके जर्जर हालात पर खबर को प्रकाशित किया था अब इस खबर पर डिप्टी सीएम ने आश्वस्त करते हुए कहा कि जल्द इस जिम के जर्जर हालात पर कायाकल्प किया जाएगा।

कटिहार से श्याम 

Katihar

Oct 10 2021, 18:22

कटिहार : जनता की सेवा का इस दिव्यांग को मिला इनाम, तीसरी बार वार्ड सदस्य का जीता चुनाव

कटिहार : अपने समाज को विकास के दौर में शामिल करने के लिए शारीरिक रूप से बुलंद होने की जरूरत नहीं है, इसके लिए सेवा भावना,मजबूत हौसले के साथ इरादा नेक होना चाहिए तो फिर पद कोई भी हो जनता आपको सर-आंखों पर बैठा ही लेता है। 

  

कटिहार कोढ़ा प्रखंड के मधुरा पंचायत वार्ड नंबर 6 के वार्ड सदस्य पिंटू महलदार तीसरी बार अपने जीत से इस बात को साबित कर दिया है कि जनता के लिए समर्पित रहने जनता कभी साथ नही छोड़ती है। लगातार दो बार से प्रतिनिधित्व करते आ रहे हैं पिंटू महलदार को तीसरी बार भी उनके वार्ड के लोगों ने काम के आधार पर चुना है। 

पिंटू कहते हैं जो भी काम उनके वार्ड मैं छूट गया है वह उसे पूरा करेंगे, जहां तक दिव्यांगता का सवाल है ईमानदारी के सेवा के लिए यह कहीं बाधा नहीं आता है, पंचायत तक जाने के लिए अपना ट्राई साइकिल के सहारा के अलावा कभी-कभी लोगों की मदद भी लेते हैं।

कटिहार से श्याम