Bihar

11 hours ago

एनटीपीसी रिजल्ट हंगामे के लिए बीजेपी राज्यसभा सांसद व बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने आरआरबी को ठहराया जिम्मेवार, अभ्यर्थियों और प्रशासन से की यह अपील

  


डेस्क : आरआरबी एनटीपीसी रिजल्ट से मचे बवाल और अभ्यर्थियों द्वारा किये जा रहे हंगामे कई अभ्यर्थइयों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। अभ्यर्थियों पर मामला दर्ज किये जाने के बाद बीजेपी के राज्य सभा सांसद व बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने बिहार के प्रशासन से छात्रों पर दंडात्मक कार्रवाई नहीं करने की अपील की है। 

  

साथ ही उन्होंने हंगामा कर रहे अभ्यर्थियों से भी अपील की है कि वे भी संयम बरते है। सुशील मोदी ने अपने ट्वीटर अकाउंट से एक वीडियो जारी करते हुए कहा कि यदि रेलवे भर्ती बोर्ड समय रहते स्पष्टीकरण दे दिया रहता तो आज ये नौबत नहीं आती। उन्होंने इसके लिए आरआरबी को ही जिम्मेदार माना है।

  

पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने अपने सोशल मीडिया के ट्वीटर पर एक के बाद एक कई ट्वीट किया है। जिसमे उन्होने लिखा है... आज उनकी केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैश्णव से बात हुई है। उन्होंने छात्रों के दोनों मांग पर सहमति जतायी है। उन्होंने कहा कि छात्रों की दोनों मांग पूरी होगी। वहीं उन्होंने कहा कि छात्र हमारे ही लोग है। उस पर किसी तरह का कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं होनी चाहिए।

  

सुशील मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा, 'रेलवे ग्रुप डी की दो की जगह एक परीक्षा लेगा, एनटीपीसी के परिणाम 'एक छात्र-यूनिक रिजल्ट' फार्मूले पर रेल मंत्री वैष्णव ने मुझे दिलाया भरोसा। बिहार में प्रशासन न करे कोई दमनात्मक कार्रवाई।'

  

मैंने रेल मंत्री से आग्रह किया कि एनटीपीसी के मामले में "वन कैंडीडेट-वन रिजल्ट" के सिद्धांत पर निर्णय किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि रेलवे बोर्ड ने यदि फैसला अचानक लेने से परहेज किया होता और समय रहते छात्रों के भ्रम दूर किये होते, तो बिहार में ऐसी अप्रिय स्थिति नहीं पैदा होती।'


'मेरी राज्य के पुलिस प्रशासन से अपील है कि छात्रों पर कोई दमनात्मक कार्रवाई न की जाए। छात्र कोई अपराधी नहीं हैं। छात्रों से अपील है कि संयम बरतें ताकि रेलवे बोर्ड मामले के सभी पहलुओं की जांच पूरी कर परीक्षार्थियों के हित में फैसला कर सके।' 

Bihar

Jan 27 2022, 19:39

भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा का वर्चुअल बैठक संपन्न, रविदास जयंती मनाने का निर्णय

  


पटना। भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा बिहार प्रदेश का वर्चुअल बैठक किया गया। बैठक के अध्यक्षता प्रदेश अध्यक्ष अजित कुमार चौधरी एवं संचालन प्रदेश महामंत्री राजीव पासवान के द्वारा किया गया। 

  

बैठक में संत रविदास का जयंती समारोह 13 फरवरी से 20 फरवरी तक बूथ स्तर तक चलाने का निर्णय लिया गया। बैठक में प्रदेश मीडिया प्रभारी अशोक प्रसाद भारती ने बतलाया संत रविदास का हरेक बूथ पर मोर्चा के द्वारा उनके जीवनी पर परिचर्चा जरूर करें। 

  

जिससे आम जनता एवं भाजपा कार्यकर्ताओं उनके जीवनी से प्रेरित हो और उनके मार्गदर्शन पर चलने का संकल्पित ले। आज के बैठक में प्रदेश महामंत्री सुनील दास, उपाध्यक्ष मनोज कुमार चौधरी, भोला भास्कर, आनन्द राम, पूनम रविदास, प्रमोद कुमार चौधरी, कारू राम, अमित कुमार सहित सभी जिला के अध्यक्ष लोग शामिल हुए। 

Bihar

Jan 27 2022, 17:04

आरआरबी एनटीपीसी रिजल्ट का विरोध कर रहे अभ्यर्थियों के समर्थन में विपक्ष करेगा कल बिहार बंद, राजद ने कहा-एनडीए की सरकार ने खतरे मे डाल दिया है युवकों का भविष्य 

  


डेस्क : आरआरबी एनटीपीसी रिजल्ट का अभ्यर्थियों द्वारा जारी विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है। सोमवार से शुरु हुआ अभ्यर्थियों का विरोध प्रदर्शन पूरे प्रदेश में जारी है। अभ्यर्थी अब इस मामले को लेकर उग्र रुप धारण कर लिये है। उनके द्वारा रेलवे सेवा को बाधित करने का सिलसिला जारी है। 

  

इधर अब इस मामले को लेकर राजनीति भी शुरु हो गई है। प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों के समर्थन में पहले जहां जाप सुप्रीमो पप्पू यादव आए थे अब तमाम विपक्षी दल भी उनके समर्थन में खड़ा होते हुए कल यानि 28 जनवरी को बिहार बंद का एलान किया है। 

  


आज विपक्षी दलों का एक प्रेस-वार्ता का आयोजन किया गया। जिसमें राजद, कांग्रेस और वामदल के नेताओं ने संयुक्त रुप से इसका एलान किया। 

  

वहीं इस दौरान राजद प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह बिहार की नीतीश और केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार ने बिहार को खतरे में डाल दिया है। उन्होंने आरआरीबी के प्रदर्शनकारी परीक्षार्थिों को समर्थन करते हुए कहा कि उनकी मांग जायज है, लेकिन यह सरकार उनकी बात नहीं सुन रही है।

  

बताते चले कि आरआरीबी के प्रदर्शनकारी परीक्षार्थिों के समर्थन में पप्पू यादव की जाप पार्टी भी 28 जनवरी को प्रदर्शन करेगी। इसको लेकर पप्पू यादव ने मंगलवार को ही ऐलान कर दिया था कि पार्टी पूरे बिहार में आरआरबी छात्रों की मांग को लेकर प्रदर्शन करेगी। 

Bihar

Jan 27 2022, 15:48

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पथ निर्माण विभाग के कई महत्वपूर्ण परियोजाओं के कार्यों की समीक्षा की, कार्यों को तेजी से पूरा करने का दिया निर्देश 

  


डेस्क : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज पथ निर्माण विभाग की कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं के कार्य की समीक्षा की। इस दौरान पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत, एनएचएआई के क्षेत्रीय पदाधिकारी समेत कई अधिकारी मौजूद रहे। 

  

समीक्षा के दौरान अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने सत्तर घाट पुल, बख्तियारपुर-ताजपुर प्रोजेक्ट, जेपी-गंगा पथ, मीठापुर टू करबिगहिया फ्लाईओवर कार्य की प्रगति के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। 

  

उन्होने बिहटा सरमेरा रोड. अटल पथ. मीठापुर-महुली एलिवेटेड रोड प्रोजेक्ट, कच्ची दरगाह-बिदुपुर 6 लेन गंगा ब्रिज निर्माण कार्य को पूर्ण करने के संबंध में जानकारी दी।

  

वहीं में एनएचएआई के क्षेत्रीय पदाधिकारियों ने बिहार में चल रही महत्वपूर्ण परियोजनाओं के बारे में भी मुख्यमंत्री को बताया। उन्होंने दानापुर बिहटा एलिवेटेड कॉरिडोर, राम-जानकी पथ, अमटा-सिमरिया सिक्स लेन, पटना-गया डोभी रोड, जेपी सेतु के समानांतर पुल और विक्रमशिला सेतु के संबंध में जानकारी दी। 

  

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने समीक्षा के दौरान कहा कि सभी परियोजनाओं को तेजी से पूर्ण करने का निर्देश देते हुए कहा कि कार्यों को समय सीमा के अंदर पूरा किया जाए।  ताकि लोगों को आवागमन में सहूलियत हो। साथ ही इससे बिहार आने वाले पर्यटकों को विभिन्न पर्यटन स्थलों पर जाने में सहूलियत के साथ-साथ समय की बचत होगी। 

Bihar

Jan 27 2022, 12:26

मौसम विभाग का अलर्ट : बिहार में लोगों को अभी ठंड से नहीं मिलेगी निजात, कल 28 जनवरी से एकबार फिर से  बन सकती है कोल्ड डे की स्थिति

  


डेस्क : बीते 14 जनवरी के बाद से पूरा बिहार भंयकर ठंड की चपेट में है। लेकिन फिलहाल इससे निजात नहीं मिलने वाली है। कल यानि 28 जनवरी से एक बार फिर से कोल्ड डे की स्थिति बन सकती है।  

  


मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में अगले 72 घंटे तक बारिश के आसार नहीं हैं लेकिन अधिकांश इलाकों में आसमान साफ होने की वजह से तापमान में कमी आयेगी। फिलहाल बिहार के दक्षिणी और दक्षिणी पूर्वी इलाकों में ठंड का ज्यादा असर दिख रहा है जहां रात का तापमान सामान्य से पांच से सात डिग्री कम चल रहा है तो इसके साथ ही न्यूनतम तापमान भी दो से तीन डिग्री नीचे आ रहा है। 

  

मौसम विभाग ने जो ताजा पूर्वानुमान लगाया है और जो जानकारी दी है उसके अनुसार दो से तीन दिनों तक अभी ठंड से राहत नहीं मिलने वाली है। गणतंत्र दिवस के दिन खिली धूप के बावजूद बुधवार को पटना का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के आसपास ही रहा। धूप के बाद भी ठंड के असर से लोग परेशान हैं। सुबह में कुहासा रहने के कारण सड़क पर चलने वाले लोगों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, साथ ही पछुआ हवा के चलने से कनकनी भी बरकरार है।

  

पिछले दिनों बिहार के शहरों की बात करें तो पटना में न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री नीचे, गया में सामान्य से सात डिग्री नीचे और पूर्णिया में सामान्य से पांच डिग्री नीच दर्ज किया गया है। इस दौरान उत्तरी बिहार में अधिकतर जगहों पर दिन का तापमान सामान्य से कुछ ही कम रहा। बिहार के दक्षिणी इलाकों में भी दिन का पारा तीन से चार डिग्री नीचे दर्ज किया गया है। धूप रहने के बावजूद पछुआ हवा चलने से लोगों को ठंड पूरी तरह से अहसास करा रही है। 

Bihar

Jan 27 2022, 11:03

आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा में धांधली के आरोपों के बाद हो रहे बवाल मामले में बिहार के इस नामी शिक्षक समेत कई कोचिंग संचालकों के खिलाफ मामला दर्ज, अभ्यर्थियों को भड़काने का लगा है आरोप

  


डेस्क : RRB-NTPC परीक्षा में धांधली को लेकर बिहार और यूपी में प्रदर्शन का दौर जारी है। बिहार के कई जिलों में बुधवार को भी अभ्यर्थियों द्वारा विरोध प्रदर्शन जारी रहा। गया में बुधवार को कुछ घंटों के अंतराल पर दो बार ट्रेन की बोगियों में आग लगा दी गई। पहले एक बोगी में आग लगाई गई, कुछ घंटे बाद तीन और बोगियों को आग के हवाले कर दिया गया। श्रमजीवी एक्सप्रेस पर पथराव किया गया।

  


इधर बिहार में आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा में धांधली के आरोपों के बाद हुए बवाल में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। बिहार के जानेमाने शिक्षक खान सर समेत कई कोचिंग संचालकों के खिलाफ पटना में केस दर्ज किया गया है। पुलिस ने कोचिंग संचालकों पर छात्रों को भड़काने का आरोप लगाया है। वहीं, बवाल में चिह्नित छात्रों की गिरफ्तारी की कोशिश में भी पुलिस जुट गई है। पटना के कई लॉज और हॉस्टलों में बुधवार की देर शाम छापेमारी शुरू कर दी गई। 

  

पटना के पत्रकार नगर पुलिस स्टेशन में कोचिंग संचालकों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। जिन कोचिंग संचालकों और शिक्षकों के खिलाफ केस हुआ है उसमें सबसे बड़ा नाम खान सर का है।  खान सर के अलावा पटना के एसके झा, नवीन, अमरनाथ, गगन प्रताप, गोपाल वर्मा और बाजार समिति के विभिन्न कोचिंग संचालकों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। एफआईआर में 300 से 400 अज्ञात पर केस दर्ज किया गया है। 

  

इन लोगों पर साजिश रचने की धारा के साथ ही आईपीसी की धारा 147 148,149,151,152,186, 187, 188, 330, 332, 353, 504, 506 में केस दर्ज किया गया है। बताया जाता है कि पुलिस ने कई छात्रों को भी हिरासत में लिया है। हिरासत में लिए गए छात्र किशन कुमार, रोहित कुमार, राजन कुमार और विक्रम कुमार आदि ने कोचिंग संचालकों को लेकर पुलिस के सामने बयान दिया है।

  


हालांकि खान सर को इस बात की पहले से आशंका थी। उन्होंने अपनी तरफ से मीडिया में पक्ष भी रखा था। एक वीडियो जारी कर छात्रों को हिंसक आंदोलन नहीं करने की अपील की थी। 

Bihar

Jan 27 2022, 10:09

वैशाली में 20 वर्षीय युवक की गोली मारकर हत्या, आक्रोशित लोगों ने किया जमकर हंगामा

  


डेस्क : बिहार में अपराधी पूरी तरह से बेखौफ हो गये है। उन्हें पुलिस और कानून का कोई डर नहीं रह गया है। प्रदेश के किसी न किसी जिले से हत्या, लूट, डकैती जैसी घटनाओं का खबर मिलना आमबात हो गया है। 

  

इसी बीच वैशाली जिले से एक बड़ी खबर सामने आई है। जहां एक 20 वर्षीय युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। घटना को बीते बुधवार की देर शाम जिले के महुआ थाना क्षेत्र में बाइक सवार अपराधियों द्वारा अंजाम दिया गया। 

  

मृतक की पहचान सोनू कुमार के रूप में की गई है। इस घटना के बाद आक्रोशित लोगों ने देर रात सड़क पर उतरकर जमकर हंगामा किया। 

  

घटना के संबंध में बताया गया है कि महुआ थाना के मानपुरा गांव निवासी सोनू बीते बुधवार को अपने घर के पास टहलते हुए मोबाइल पर किसी से बात कर रहा था। इसी दौरान बाइक से आए अपराधियों ने नजदीक से दो गोलियां सोनू कुमार के सीने में मार दी। जिसके बाद स्थानीय लोग आनन-फानन में जख्मी को लेकर अनुमंडल अस्पताल गए, जहां डॉक्टरों ने प्रथम दृष्टया जांच के बाद ही सोनू कुमार को मृत घोषित कर दिया। इसके बाद घटना से आक्रोशित लोगों ने महुआ मंगरू चौक को जाम कर दिया। 

  


महुआ थानाध्यक्ष ने बताया कि बाइक सवार अपराधियों ने गोली मारी है, लेकिन युवक को कितनी गोली लगी है पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही पता चल पाएगा। फिलहाल, हत्या के कारणों का पता लगाया जा रहा है। वही अपराधियों की तलाश की जा रही है। 

Bihar

Jan 27 2022, 10:08

बिहार में 500 पंचायत सरकार भवन एवं 250 सेवा केन्द्र का होगा निर्माण, जारी किये 23.60 करोड़ रुपये

  


डेस्क : बिहार में 500 पंचायत सरकार भवन एवं 250 सेवा केंद्र का निर्माण किया जायेगा। यह जानकारी बिहार के पंचायती राज विभाग के मंत्री सम्राट चौधरी ने दी है। 

  


मंत्री सम्राट चौधरी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि केंद्र प्रायोजित योजना राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत 116 पंचायतों में पंचायत सरकार भवन निर्माण के लिए 40 लाख रुपये प्रति भवन की दर से 23 करोड़ 20 लाख एवं 10 सेवा केंद्र को-लोकेशन के लिए प्रति सेवा केंद्र के लिए 4 लाख रुपये की दर से 40 लाख अर्थात 23 करोड़ 60 लाख रुपये दिया गया है।

  


वित्तीय वर्ष 21-22 में केंद्र प्रायोजित योजना राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत पंचायत सरकार भवन सपोर्ट कंपोनेंट के तहत 500 पंचायत सरकार भवनों के लिए और 250 सेवा केंद्र के लिए केंद्र के द्वारा सहमति प्रदान किया गया है। 

  


प्रथम किस्त में 103 पंचायत सरकार भवनों के निर्माण एवं 240 सेवा केंद्र भवनों के निर्माण के लिए राशि उपलब्ध कराई गई है। वर्तमान वित्तीय वर्ष 21-22  में राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के द्वारा द्वितीय चरण में 116 पंचायत भवनों के निर्माण एवं 10 सेवा केंद्र भवन के निर्माण के लिए राशि उपलब्ध कराई जा रही है|

  

पंचायत सरकार भवन बहुउद्देशीय और दो मंजिला होगा जिसमें पंचायतों के निर्वाचित प्रतिनिधि एवं पंचायत स्तर के कर्मियों के स्थान, ग्राम कचहरी के न्यायालय कक्ष अभिलेखों के संरक्षण के लिए स्थान, स्टोर रूम पंचायत एवं स्थाई समिति के सदस्यों को बैठने के लिए हॉल, आरटीपीएस सेंटर, भोजनालय एवं शौचालय का प्रावधान होगा। 

Bihar

Jan 27 2022, 10:07

बिहार विधान परिषद के 24 पर होने वाले चुनाव को लेकर महागठबंधन का प्रेस-वार्ता आज, दलों के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर हो सकता है एलान

  



डेस्क : बिहार विधान परिषद के 24 सीटों पर चुनाव होने वाला है। इसको लेकर प्रदेश के राजनीतिक दलों द्वारा तैयारी शुरु कर दी गई है। प्रदेश की मुख्य विपक्षी पार्टी राजद द्वारा कई सीटों पर अपने प्रत्याशी के नाम का एलान भी किया जा चुका है। 

  


इसी बीच राजद के प्रदेश प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने जानकारी देते हुए बताया है कि आज गुरुवार को दोपहर 2 बजे महागठबंधन के नेता प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। यह प्रेस कांफ्रेंस राष्ट्रीय जनता दल प्रदेश कार्यालय में आयोजित होगी।  

  


सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार महागठबंधन के इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में विधान परिषद चुनाव को लेकर दलों के बीच सीट का ऐलान किया जा सकता है। हालांकि जिन 24 सीटों पर चुनाव होने है उनमें कई ऐसे सीट है, जिस पर राजद ने अपने प्रत्याशी उतार भी दिये है। 

  


बताते चले कि पिछले साल अक्टूबर में बिहार की दो विधान सीटों पर हुए उपचुनाव में महागठबंधन टूट गया था। दोनों सीटों पर महागठबंधन के दोनो बड़े घटक दल कांग्रेस और राजद ने अपने-अपने प्रत्याशी उतार दिये थे। ऐसे में लग रहा था कि बिहार में अब महागबंधन खत्म हो गया, लेकिन विधान परिषद के चुनाव में एक बार फिर महागठबंधन ने संयुक्त प्रेस-वार्ता करने जा रही है। 

Bihar

Jan 26 2022, 16:00

बड़ी खबर :  वैशाली में, ध्वजारोहण समारोह में शामिल होने पहुंचे राजद नेता को अपराधियों ने मारी गोली, हालत गंभीर 

  


डेस्क : वैशाली जिले से एक बड़ी घटना सामने आई है। जहां  गंगा ब्रिज थाना क्षेत्र के तेरसिया गांव में ध्वजारोहण समारोह में शामिल होने पहुंचे राजद नेता को बाइक सवार अपराधियों ने गोली मार दी। वहीं घटना को अंजाम देने के बाद फरार हो गये। 

  

घटना में गंभीर रुप से घायल राजद नेता को स्थानीय लोगों द्वारा इलाज के लिए हाजीपुर सदर अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टर ने उनकी गंभीर हालत को देखते हुए पटना पीएमसीएच रेफर कर दिया। 

  

हालांकि परिजनों द्वारा उन्हें पटना पीएमसीएच के बदले बेहतर इलाज के लिए हाजीपुर जौहरी बाजार के पास एक निजी नर्सिंग होम में भर्ती कराया है। जहां उनकी हालत चिंताजनक बताई जा रही है। 

  


ग्रामीण के मुताबिक गंगा ब्रिज थाना क्षेत्र के तेरसिया गांव निवासी स्व. रघुनाथ राय के 55 वर्षीय पुत्र विधा राय, तेरसिया पंचायत भवन में गणतंत्र दिवस के मौके पर झंडा तोलन समारोह में भाग लेकर अपने स्कॉर्पियो के पास जैसे ही पहुंचे। तभी अचानक बाइक सवार अपराधी आए और सीने में गोली मार दी।

  

ग्रामीणों के अनुसार घायल विधा राय राजद नेता है और औद्योगिक क्षेत्र स्थित एक कुर्सी फैक्टरी में ठेकेदार है। कुछ दिन पूर्व किसी बात को लेकर स्थानीय व्यक्ति राम ईश्वर राय से विवाद हुआ था। इधर घटना की सूचना मिलते ही तेरसिया गांव में तनाव बना हुआ है। दो पक्षों के बीच तनाव को देखते हुए पुलिस बल की तैनाती की गई है।