न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया पीएम मोदी की पॉपुलैरिटी का राज, जमकर की तारीफ
#pmnarendramodipopularityreasonnewyorktimesexplained
मोदी का मैजिक लोगों के सिर चढ़ कर बोलता है। देश के प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी अपने देश के बच्चे-बच्चे की जुबान पर रहते हैं। तो वहीं दुनियाभर के देशों में भी वो खासे लोकप्रिय हैं।लेकिन क्या आप उनकी लोकप्रियता के पीछे का कारण जानते हैं? अमेरिका के प्रसिद्ध अखबार 'द न्यूयॉर्क टाइम्स' (एनवाईटी) में उनकी लोकप्रियता को लेकर एक आर्टिकल छपा है। लेख के अनुसार, पीएम मोदी सिर्फ इसलिए लोकप्रिय नहीं हैं कि वह दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के प्रधानमंत्री हैं बल्कि इसलिए हैं क्योंकि उनका देश के लोगों पर बहुत प्रभाव है। वैसे आपको बता दें कि ये वहीं अखबार है, जो कई बार मोदी सरकार की आलोचना कर चुका है
पीएम मोदी की लोकप्रियता की एक बड़ी वजह 'मन की बात'
न्यूयॉर्क टाइम्स में मुजीब मशाल द्वारा लिखे गए एक लेख में दावा किया गया है कि पीएम मोदी की लोकप्रियता की एक बड़ी वजह उनका रेडियो शो 'मन की बात' है।मुजीब मशाल ने अपने लेख में लिखा कि मन की बात कार्यक्रम स्थानीय लोगों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जुड़ने का मौका देता है। हर महीने प्रसारित होने वाले इस कार्यक्रम में पीएम मोदी देश में हो रहे हर छोटे-बड़े सकारात्मक बदलावों के बारे में बात करते हैं। लेख के अनुसार, पीएम मोदी सिर्फ इसलिए लोकप्रिय नहीं हैं कि वह दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के प्रधानमंत्री हैं बल्कि इसलिए हैं क्योंकि उनका देश के लोगों पर बहुत प्रभाव है। साथ ही उनकी जो नीतियां हैं, वह उनकी इसी विरासत को दर्शाती हैं।
”मन की बात’ के जरिए देश की बड़ी आबादी के साथ जुड़ते हैं”
न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में बताया गया है कि महीने में एक दिन पीएम मोदी अपने सरकारी बंगले में बनाए गए स्टूडियो में जाते हैं। जहां वह अपने रेडियो शो की शुरुआत करते हैं। अब तक प्रधानमंत्री 100 से ज्यादा ‘मन की बात’ कर चुके हैं। वह शो की शुरुआत ‘मेरे प्यारे देशवासियों, नमस्कार!’ के साथ करते हैं। पीएम मोदी अपने इस कार्यक्रम के जरिए सिर्फ समस्याओं का समाधान ही नहीं बताते हैं, बल्कि वह देश की बड़ी आबादी के साथ जुड़ते हैं।प्रधानमंत्री मोदी अपने कार्यक्रम के जरिए स्कूली परीक्षाओं के दौरान होने वाले तनाव से बचने के तरीके बताते हैं। कभी वह जल संरक्षण की बात करते हैं, तो कभी गांव और खेतिहर जीवन में आने वाली चुनौतियों के सुझाव बताते हैं। प्रोग्राम के जरिए कभी वह एक टीचर की तरह बात करते हैं, तो कभी एक दोस्त की तरह।
”पीएम मोदी की दो सबसे बड़ी ताकते हैं”
मशाल लिखते हैं कि पीएम मोदी की लोकप्रियता में उनकी पार्टी, जिसकी सोशल मीडिया पर जबरदस्त पकड़ है, की भी अहमियत है, जो उनके भाषणों के वीडियो और टेक्स्ट सोशल मीडिया पर फैलाती है। पीएम मोदी की दो सबसे बड़ी ताकते हैं, एक है उनकी देश की जमीनी स्तर की समझ और दूसरी उनकी कहानी कहने की क्षमता। अपनी इन खासियतों की वजह से पीएम मोदी देशवासियों के साथ जुड़ पाते हैं और अपनी सरकार की योजनाओं जैसे मुफ्त राशन और बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर को लोगों के सामने प्रभावी तरीके से रखते हैं। कोरोना महामारी के दौरान भी पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के जरिए लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया। साथ ही वह समाज के ऐसे लोगों के बारे में बात करते हैं जो अपने प्रयासों से छोटे-छोटे बदलाव ला रहे हैं।
”उन्होंने राष्ट्रीय कल्पना पर पकड़ बना ली है”
द न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश में पीएम मोदी की लगभग 30 मिनट की ऑन-एयर मेजबानी - एक तरह से उन्होंने खुद को भारत की विशालता में सर्वव्यापी बना लिया है। उन्होंने राष्ट्रीय कल्पना पर पकड़ बना ली है जो उनकी आलोचना के प्रति अप्रभावी लगती है।
Jun 22 2023, 16:19