Ranchi

May 18 2019, 17:44

अगले 4 माह में अभियान चलाकर विकास कार्यों को पूरा करें  ,डॉ डी के तिवारी, मुख्य सचिव

रांची : प्रोजेक्ट भवन में मुख्य सचिव डॉ डी के तिवारी ने विकास कार्यों को लेकर अहम बैठक करते हुए कहा कि अगले 4 माह में अभियान चलाकर विकास कार्यों को पूरा करें। मुख्य सचिव ने कहा कि आदर्श आचार संहिता के तहत विकास कार्यों के लिए की जाने बहुत सी निविदा और कार्यादेश रुके हुए थे। उन्होंने कहा कि मई महीने के अंत तक सभी विभाग अपनी निविदा प्रकाशित करें तथा जून के मध्य तक निविदा फाइनल करें। 
मुख्य सचिव डॉ डी के तिवारी ने मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के लाभुकों की 10 लाख डेटा एंट्री का कार्य 10 जून तक पूरा करने का निर्देश दिया। ताकि किसानों को समय से इस योजना का लाभ मिल सके। 51 लाख किसान परिवारों का सर्वे हो चुका है। समयबद्ध डेटा एंट्री का कार्य पूरा करें। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन की प्रगति की मॉनिटरिंग हो और साप्ताहिक समीक्षा करे। मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत राज्य सरकार किसानों को हर वर्ष 5000 रुपये प्रति एकड़ राशि (अधिकतम 25 हजार) तथा जिनकी जमीन एक एकड़ से कम भी है उन्हें भी न्यूनतम 5000 रूपये राशि प्रतिवर्ष दी जानी है ।
मुख्य सचिव ने आदिम जनजातियों के 2250 टोलों में पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की लघु पेयजल योजना के क्रियान्वयन 3 माह के भीतर करने का निर्देश दिया. इस योजना के तहत 583 टोलों में काम शुरू किया जा चुका है. 618 टोलों में 24 मई से काम शुरू हो जाएगा तथा बाकी बचे 1049 टोलों में योजना क्रियान्वयन के लिए 24 मई को निविदा निकाल कर काम शुरू करने का निर्देश दिया. 
मुख्य सचिव ने मुख्यमंत्री जल जल योजना के तहत राज्य के 11500 गांव टोला में निविदा निकाल यथाशीघ्र काम शुरू करने का निर्देश दिया. इस योजना के तहत कम से कम 50 परिवारों वाले हर टोले में सोलर ऊर्जा आधारित पेयजल आपूर्ति करनी है. मुख्य सचिव द्वारा सितंबर तक इस योजना को पूरा करने का समय तय किया गया. वहीं पेयजल की 233 चालू बड़ी योजनाओं में 100 योजना को मार्च 2020 तक पूरा करने का लक्ष्य है. इससे 50 लाख की आबादी लाभान्वित होगी.

  • Ranchi
     @Ranchi मुख्य सचिव ने कहा कि कैम्प कर 15 जून तक 35 हजार म्यूटेशन के लंबित आवेदनों को निष्पादित करें। इसके लिए हर आवश्यक कदम उठाया जाए। हर हाल में म्यूटेशन के लंबित कार्य ससमय पूरा कर लिया जाए। मुख्य सचिव ने यह निर्देश दिया कि एक म्यूटेशन हेल्पलाइन हो। उन्होंने इसके लिए जनसंवाद की हेल्प लाइन 181 का उपयोग करते हुए लोगों की समस्या का हल करें। राजस्व विभाग उन शिकायतों पर विशेष रूप से मोनिटरिंग करते हुए म्यूटेशन की अड़चनो को दूर कर लोगों का कार्य पूरा कराएं। साथ में ऑनलाइन दाखिल खारिज में हो रही दिक्कतों का भी समाधान करें। मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि खासमहाल भूमि को फ्री-होल्ड में करने के लिए 30 जून तक नीति बनाए ।
    मुख्य सचिव डॉ डीके तिवारी ने राज्य के सभी पंचायतों के चयनित गांव में पंचायती राज के तहत अगले 3 माह के अंदर स्ट्रीट लाइट लगाने का कार्य, पेवर ब्लॉक और स्वधारा पेयजल योजना का कार्य पूरा करने का निर्देश दिया हो। मुख्य सचिव ने कहा कि अगले 3 माह में हमारे गांवों की गलियां रोशन हो तथा उन गांवों में पेयजल के दिक्कत ना रहे यह सुनिश्चित करें ।
    मुख्य सचिव ने यह निर्देश दिया कि गीजर का उपयोग होने वाले सभी सरकारी भवन सर्किट हाउस तथा निजी आवासों में के छत पर सोलर रूफटॉप लगाए जाने का कार्य जल्द से जल्द शुरू हो इससे ना केवल बिजली की बचत होगी बल्कि ऊर्जा व्यवहार को लेकर एक नई प्रणाली विकसित होगी।
    
    मुख्य सचिव ने राज्य निर्मित हो रहीं सड़कों की सुदृढ़ता की जांच की एक प्रभावी व्यवस्था शुरू करने का निर्देश दिया। गौरतलब है कि राज्य में इस वर्ष कुल 41 पथ निर्माण की योजनाएं हैं, जिनमें 22 पर काम चल रहा है। मुख्य सचिव ने बाकी बचे 19 पथ निर्माण की योजनाओं की निविदा 24 मई को निकालने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा की विभागों में इंजीनियरों की लंबित प्रोन्नति को भी जल्द से जल्द निपटाया जाय।
    समीक्षा बैठक में अपर मुख्य सचिव वित्त  के के खंडेलवाल, राजस्व एवं भूमि सुधार सचिव के के सोन, पेयजल एवं स्वच्छता सचिव आराधना पटनायक, ऊर्जा सचिव वंदना डाडेल, कृषि सचिव पूजा सिंघल, झारखंड विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के एमडी राहुल पुरवार, पंचायती राज सचिव  प्रवीण टोप्पो और जरेडा एमडी  निरंजन कुमार उपस्थित थे। 
Ranchi

May 18 2019, 17:20

चलती कार में लगी आग, प्रेमी झुलसा प्रेमिका फरार, पास के घर में भी लगी लपटें

रांची: राजधानी रांची के रातू थाना क्षेत्र के झखराटांड़ में एक चलती मारूती वैन में आग लग गयी. जानकारी के मुताबिक कार में प्रेमी प्रेमिका सवार थे. कार में अचानक आग लग जाने से प्रेमी झुलस गया जबकि प्रेमिका कार घटना स्थल से फरार हो गयी. युवक को कार से निकालने के लिए स्थानीय लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ी. युवक को कार से निकालने के बाद उसे इलाज के लिए रिम्स भेज दिया गया है. घटना के बाद मौके पर दमकल की टीम पहुंची लेकिन तबतक कार पूरी तरह जलकर राख हो चुकी थी. स्थानीय लोगों के मुताबिक कार के पास से एक चिट्ठी मिली है जिसमें प्रेमिका के गर्भवती होने की बात लिखी गयी है. साथ ही पत्र में प्रेमी द्वारा प्रेमिका को जान से मारने की बात लिखी हुई है.

Ranchi

May 18 2019, 16:56

*प्रोजेक्ट भवन में मुख्य सचिव ने विकास कार्यों को लेकर अहम बैठक की* 

रांची: प्रोजेक्ट भवन में मुख्य सचिव डॉ डी के तिवारी ने विकास कार्यों को लेकर अहम बैठक करते हुए कहा कि अगले 4 माह में अभियान चलाकर विकास कार्यों को पूरा करें। मई महीने के अंत तक सभी विभाग अपनी निविदा प्रकाशित करें तथा जून के मध्य तक निविदा फाइनल करें।

*किसानों को समय से मिले मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के लाभ*
मुख्य सचिव डॉ डी के तिवारी ने मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के लाभुकों की 10 लाख डेटा एंट्री का कार्य 10 जून तक पूरा करने का निर्देश दिया। ताकि किसानों को समय से इस योजना का लाभ मिल सके। 51 लाख किसान परिवारों का सर्वे हो चुका है। समयबद्ध डेटा एंट्री का कार्य पूरा करें। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन की प्रगति की मॉनिटरिंग हो और साप्ताहिक समीक्षा करे।

*आदिम जनजाति गांवो में पेयजल आपूर्ति का कार्य अगले 3 माह में पूरा करें*
मुख्य सचिव ने आदिम जनजातियों के 2250 टोलों में पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की लघु पेयजल योजना के क्रियान्वयन 3 माह के भीतर करने का निर्देश दिया. इस योजना के तहत 583 टोलों में काम शुरू किया जा चुका है. 618 टोलों में 24 मई से काम शुरू हो जाएगा तथा बाकी बचे 1049 टोलों में योजना क्रियान्वयन के लिए 24 मई को निविदा निकाल कर काम शुरू करने का निर्देश दिया. वहीं मुख्यमंत्री जन जल योजना की निविदा निकाल यथाशीघ्र काम शुरू करने का निर्देश दिया. इस योजना के तहत कम से कम 50 परिवारों वाले हर टोले में सोलर ऊर्जा आधारित पेयजल आपूर्ति करनी है. मुख्य सचिव द्वारा सितंबर तक इस योजना को पूरा करने का समय तय किया गया. वहीं पेयजल की 233 चालू बड़ी योजनाओं को मार्च 2020 तक पूरा करने का लक्ष्य है. इससे 50 लाख की आबादी लाभान्वित होगी.

*कैम्प कर 15 जून तक 35 हजार म्यूटेशन के लंबित आवेदनों को निष्पादित करें*
मुख्य सचिव ने कहा कि कैम्प कर 15 जून तक 35 हजार म्यूटेशन के लंबित आवेदनों को निष्पादित करें। इसके लिए हर आवश्यक कदम उठाया जाए। हर हाल में म्यूटेशन के लंबित कार्य ससमय पूरा कर लिया जाए। मुख्य सचिव ने यह निर्देश दिया कि एक म्यूटेशन हेल्पलाइन हो। उन्होंने इसके लिए जनसंवाद की हेल्प लाइन 181 का उपयोग करते हुए लोगों की समस्या का हल करें। राजस्व विभाग उन शिकायतों पर विशेष रूप से मोनिटरिंग करते हुए म्यूटेशन की अड़चनो को दूर कर लोगों का कार्य पूरा कराएं। साथ में ऑनलाइन दाखिल खारिज में हो रही दिक्कतों का भी समाधान करें। *मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि खासमहाल भूमि को फ्री-होल्ड में करने के लिए 30 जून तक नीति बनाएं।*

*अगले 3 माह में हमारे गांवों की गलियां रोशन हों*
मुख्य सचिव डॉ डीके तिवारी ने राज्य के सभी पंचायतों के चयनित गांव में पंचायती राज के तहत अगले 3 माह के अंदर स्ट्रीट लाइट लगाने का कार्य, पेवर ब्लॉक और स्वधारा पेयजल योजना का कार्य पूरा करने का निर्देश दिया हो। मुख्य सचिव ने कहा कि अगले 3 माह में

  • Ranchi
     @Ranchi  माह में हमारे गांवों की गलियां रोशन हो तथा उन गांवों में पेयजल के दिक्कत ना रहे यह सुनिश्चित करें ।
    
    मुख्य सचिव ने यह निर्देश दिया कि गीजर का उपयोग होने वाले सभी सरकारी भवन सर्किट हाउस तथा निजी आवासों में के छत पर सोलर रूफटॉप लगाए जाने का कार्य जल्द से जल्द शुरू हो इससे ना केवल बिजली की बचत होगी बल्कि ऊर्जा व्यवहार को लेकर एक नई प्रणाली विकसित होगी।
    
    मुख्य सचिव ने राज्य निर्मित हो रहीं सड़कों की सुदृढ़ता की जांच की एक प्रभावी व्यवस्था शुरू करने का निर्देश दिया। गौरतलब है कि राज्य में इस वर्ष कुल 41 पथ निर्माण की योजनाएं हैं, जिनमें 22 पर काम चल रहा है। मुख्य सचिव ने बाकी बचे 19 पथ निर्माण की योजनाओं की निविदा 24 मई को निकालने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा की विभागों में इंजीनियरों की लंबित प्रोन्नति को भी जल्द से जल्द निपटाया जाय।
    
    समीक्षा बैठक में अपर मुख्य सचिव वित्त श्री के के खंडेलवाल, राजस्व एवं भूमि सुधार सचिव के के सोन, पेयजल एवं स्वच्छता सचिव आराधना पटनायक, ऊर्जा सचिव श्रीमती वंदना डाडेल, कृषि सचिव पूजा सिंघल, झारखंड विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के एमडी श्री राहुल पुरवार, पंचायती राज सचिव श्री प्रवीण टोप्पो और जरेडा एमडी श्री निरंजन कुमार उपस्थित थे। 
Ranchi

May 18 2019, 07:54

खूंटी गैंगरेप में 6 दोषियों को आजीवन कारावास की सजा

खूंटी : खूंटी गैंगरेप में 6 दोषियों को आजीवन कारावास की सजा, 1.5-1.5 लाख का जुर्माना भी                        अड़की थाना क्षेत्र के कोचांग में मानव तस्करी के खिलाफ नुक्कड़ नाटक करने आए पांच सामाजिक कार्यकर्ताओं का अपहरण कर उन्हें जबरन सात-आठ किलोमीटर दूर छोटाउली जंगल में ले जाकर बंदूक की नोक पर सामूहिक दुष्कर्म किया गया था.  बीते साल खूंटी जिले के कोचांग गांव में पांच सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ सामूहिक रेप की घटना ने पूरे देश को हिला दिया था.
अड़की थाना क्षेत्र के कोचांग में मानव तस्करी के खिलाफ नुक्कड़ नाटक करने आए पांच सामाजिक कार्यकर्ताओं का अपहरण कर उन्हें जबरन सात-आठ किलोमीटर दूर छोटाउली जंगल में ले जाकर बंदूक की नोक पर सामूहिक दुष्कर्म किया गया था. इसके अलावा दल में शामिल पुरुष सदस्यों के साथ मारपीट भी की गई. उन्हें पेशाब तक पिलाया गया था.
कोचांग पत्थलगड़ी प्रभावित इलाका था. इस इलाके में जागरूकता कार्यक्रम ना फैले, इस कारण इस घटना को अंजाम दिया गया था. मामले में आरोपी अजुब सांडी पूर्ति, जुनास मुंडू, बाजी समद उर्फ टकला, एक चर्च के फादर अल्फोंस आइनद, जॉन जुनास तिडु, बलराम समद, को सजा सुनाई गई है. सभी को धारा 376-डी के तहत एक-एक लाख और 354-बी, 365 के तहत 50-50 हजार रुपए के जुर्माना की सजा सुनाई गई है. जुर्माना राशि पीड़िता को देने का आदेश दिया गया है.
चर्च के फादर अल्फोंस ने नुक्कड़ नाटक के दौरान पांचों लड़कियों के अपहरण के दौरान रोका नहीं था. ना ही पुलिस को इसकी सूचना दी थी. इसलिए फादर को भी इस पूरे प्रकरण का मुख्य सूत्रधार बनाया गया और कांड को साजिश के तहत अंजाम देने का आरोप में दोषी पाया गया

Ranchi

May 17 2019, 19:33

*जेएनयू में छात्र ने फांसी लगाकर की आत्महत्या*

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में एक छात्र के आत्महत्या करने की खबर सामने आ रही है। मास्टर्स की पढ़ाई कर रहे ऋषि थॉमस नाम के स्टूडेंट ने विश्वविद्यालय की लाइब्रेरी के बाहर रीडिंग रुम में सुसाइड कर लिया। घटना की जानकारी मिलने पर जेएनयू प्रशासन ने दोपहर 1 बजे के करीब पुलिस को इसके बारे में सूचित किया। पुलिस के मुताबिक थॉमस को टेलीफोन तार के सहारे फंदे से लटका हुआ पाया गया।
उसने अपने टीचर को सुसाइड ईमेल भी लिखा जिसमें उसने अपने आत्महत्या करने के कारणों के बारे में बताया है। दिल्ली पुलिस ने बयान जारी करते हुए इस पूरे मामले की जानकारी दी है। वसंत कुंज थाने में दोपहर 12 बजे फोन पर जेएनयू छात्र के आत्महत्या की जानकारी मिली। बताया गया कि छात्र ने आत्महत्या के पहले अपने एक टीचर को सुसाइड ईमेल लिखा था।

सूचना मिलते ही पुलिस जेएनयू परिसर में स्कूल ऑफ लैंगवेज में पहुंची। छात्र माही मांडली हॉस्टल में रहता था। पुलिस ने इस हॉस्टल के इंचार्ज से बात कर मामले की तहकीकात शुरू की। पुलिस ने बताया कि उन्हें हॉस्टल वार्डन ने फोन पर सूचना दी थी। जानकारी के मुताबिक वह दो दिनों से अपने बॉयज हॉस्टल से लापता था और किसी ने भी उसके गायब होने की रिपोर्ट दर्ज नहीं कराई थी।

Ranchi

May 17 2019, 13:43

लूट और झूठ के सल्तनत का अंत नज़दीक, हेमंत सोरेन इस सल्तनत के अंतिम बहादुर शाह जफर साबित होंगे

रांची :  भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने प्रदेश भाजपा कार्यालय में प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि पूरी संथाल परगना की जनता नरेंद्र मोदी जी को प्रधानमंत्री बनाने के लिए गोलबंद है। प्रतुल ने कहा कि इस बार संथाल परगना में झामुमो को भाजपा से 'नॉकआउट पंच' मिलने वाला है और वह चारों खाने चित हो जाएगी। प्रतुल ने कहा कि इस बार सोरेन परिवार के लूट और झूठ के साम्राज्य का अंत हो जाएगा और हेमंत सोरेन इस साम्राज्य के बहादुर शाह जफर साबित होंगे। प्रतुल ने कहा कि 40 वर्षों तक सांसद रहने के बावजूद झामुमो के सांसदों ने संथाल परगना के विकास के लिए कुछ नहीं किया। जनता के लिए इस बार विकास सबसे बड़ा मुद्दा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री रघुवर दास के नेतृत्व में संथाल परगना की काया बदल रही है ।वह विकास की मुख्यधारा से जुड़ गया है। इस बार झारखंड मुक्ति मोर्चा का सन्थाल सहित पूरे  झारखंड से सफाया होना तय है।प्रतुल ने कहा की इस बार झामुमो के सांसदों से संथाल की जनता विकास का हिसाब मांग रही है।40 वर्ष से ज्यादा तक संथालियों को वोट बैंक के रूप में उपयोग करने वाले नेताओं की नेतागिरी समाप्त होने जा रही है।संथाल झामुमो से छुटकारा चाह रहा है और भाजपा तीनों सीटों पर विजय प्राप्त करेगी।

प्रतुल शाहदेव ने चुनाव आयोग,दिल्ली और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, झारखंड से अपील की कि पिछले 3 चरणों में जो बूथों में सुविधाओं की कमी दिखी थी,उसे दूर किया जाए ।उन्होंने कहा की बूथों में जो आवश्यक सेवाएं देने की बात चुनाव आयोग करता है उसे अवश्य पूरा करना चाहिए।

*कोचांग रेप केस में सभी आरोपियों को आजीवन कारावास की सजा दिए जाने के व्यवहार न्यायालय के फैसले का स्वागत करते हुए प्रतुल शाहदेव ने कहा कि इससे पीड़िताओं को न्याय मिला ।उन्होंने कहा उस समय कांग्रेस ने फादर के पक्ष में जांच को प्रभावित करने का प्रयास किया था ।आज की सजा ने यह सिद्ध कर दिया कि कांग्रेस धर्म विशेष के धर्मगुरुओं के तुष्टिकरण के लिए किसी हद तक जा सकती हैं।आज के प्रेस वार्ता में पूर्व प्रवक्ता प्रेम मित्तल भी उपस्थित थें।

Ranchi

May 16 2019, 17:25

सभी छात्रों एवं कर्मचारियों का बीमा इस सत्र से हर हाल में सुनिश्चित करें विश्वविद्यालय प्रशासन :- आजसू 

रांची:  आजसू का एक प्रतिनिधिमंडल विश्वविद्यालय अध्यक्ष नीतीश सिंह के नेतृत्व में रांची विश्वविद्यालय के कुलपति से मिलकर विश्वविद्यालय में अध्यनरत  छात्र-छात्राओं एवं कार्यरत कर्मचारियों के सामूहिक बीमा की मांग हेतु ज्ञापन सौंपा । इस अवसर पर विश्वविद्यालय अध्यक्ष नीतीश सिंह ने कुलपति महोदय को स्मरण कराते हुए यह बात कहीं कि आजसू के तरफ से इस मुद्दे को लेकर पूर्व में भी तीन बार ज्ञापन दी जा चुकी है परंतु छात्र हित में विश्वविद्यालय प्रशासन गंभीर नहीं दिखाई पढ़ रही है ।वही विश्वविद्यालय महासचिव राजकिशोर महतो ने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन इस योजना को इसी सत्र से लागू कराएं एवं अति शीघ्र इस संदर्भ में पहल करे अन्यथा आजसू उग्र आंदोलन पर विवश होगी। वहीं दूसरी ओर प्रदेश सचिव ओम वर्मा ने कुलपति महोदय से आग्रह  करते हुए कहा है की इस कार्य हेतु विश्वविद्यालय प्रशासन एक निश्चित रकम बैंक में  फिक्स डिपॉजिट कराकर उसके इंटरेस्ट के पैसे से बीमा  की पॉलिसी को संचालित करे। बैठक में प्रदेश सचिव चेतन प्रकाश ने अपनी बात रखते हुए कहा कि इस योजना को विश्वविद्यालय प्रशासन इस रूप में चलाए ताकि यहां अध्ययनरत गरीब छात्रों को अतिरिक्त लाभ मिल सके ।
विश्वविद्यालय प्रतिनिधि विजय महतो ने कुलपति से मांग की है की इस बीमा हेतु विद्यार्थियों से कोई अतिरिक्त रकम की वसूली ना की जाए।

Ranchi

May 16 2019, 14:31

10वीं मैट्रिक बोर्ड का रिजल्‍ट (JAC 10th Result 2019) जारी

रांची : झारखंड एकेडमिक कांउसिल  (Jharkhand Academic Council) द्वारा दोपहर 1:30 बजे 10वीं मैट्रिक बोर्ड का रिजल्‍ट (JAC 10th Result 2019) जारी कर दिया गया है. हर बार की तरह झारखंड में लड़कियों का रिजल्‍ट लड़कों से बेहतर हुआ है. जैक ने ऑफिशियल तौर पर टॉपर्स के लिस्‍ट जारी नहीं किये हैं. थोड़ी देर में हम रिजल्‍ट का विश्‍लेषण करने के बाद झारखंड बोर्ड के 10वीं में टॉपर्स की पूरी जानकारी देंगे.
2019 में 10वीं की परीक्षा (Jharkhand Board Result) लिखने वाले स्‍टूडेंट्स जैक की ऑफिशियल वेबसाइट www.jacresults.com पर रिजल्‍ट, मार्क्‍स और दूसरी जरूरी जानकारी सबसे पहले देख सकते हैं.

Ranchi

May 15 2019, 19:40

सीएम संयमित भाषा का करें प्रयोग, बाबूलाल का नाम जपे बगैर भाजपाईयों को नहीं आती नींद: योगेन्द्र प्रताप

रांची : झारखंड विकास मोर्चा के केन्द्रीय प्रवक्ता योगेन्द्र प्रताप ने कहा है कि झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास लोकसभा चुनाव में भाजपा की संभावित दुर्गति को देखकर आपा खो बैठे हैं। चुनाव के बाद इनकी मुख्यमंत्री की कुर्सी जानी तय है। इसी बौखलाहट में वे अनाप-शनाप भाषा का प्रयोग कर रहे हैं। बाबूलाल मरांडी राज्य के सर्वाधिक लोकप्रिय व सम्मानित नेता हैं। बाबूलाल पर अमर्यादित टिप्पणी करना सीएम के राजनीतिक संस्कार का परिचायक है। रघुवर दास द्वारा बाबूलाल मरांडी के खिलाफ कोढ़ जैसी अलोकतांत्रिक भाषा में की गई टिप्पणी यह दर्शाती है कि भाजपा का वर्तमान राजनीतिक संस्कार कैसा हो चला है। आज की नरेन्द्र मोदी की अगुवाई वाली भाजपा अटल-आडवाणी  की भाजपा से कितनी बदल चुकी है। जिस दल के प्रधानमंत्री की ही भाषा अमर्यादित हो, उसके मुख्यमंत्री से मर्यादित भाषा की उम्मीद भी बेमानी है। जो व्यक्ति लोकतंत्र के मंदिर के अंदर में जनप्रतिनिधियों को गाली दे सकता है, उससे भला लोगों को कैसी भाषा की अपेक्षा होगी। मुख्यमंत्री की कुर्सी पा लेने भर से कोई बाबूलाल मरांडी नहीं बन जाता है। दरअसल बाबूलाल मरांडी के नाम से ही भाजपा को मिर्ची लगती है। बाबूलाल  का नाम जपे बगैर इन्हें नींद नहीं आती है। बाबूलाल को कम-से-कम भाजपा नेताओं से प्रमाणपत्र की जरूरत नहीं है। केन्द्रीय प्रवक्ता ने आगाह करते हुए कहा कि रघुवर दास जी  सत्ता का अहंकार अच्छा नहीं होता है और यह किसी की बपौती भी नहीं होती है। सत्ता आनी-जानी है परंतु भाषा ऐसी हो कि कल जब नजर मिले तो नजर झुकानी नहीं पड़े।

Ranchi

May 15 2019, 19:25

हॉकी झारखण्ड ने हॉकी मणिपुर को 3-0से पराजित किया

रायपुर में चल रहे 9वी हॉकी इंडिया सबजुनियर बालक हॉकी चैम्पयनशिप 2019 में हॉकी झारखण्ड ने आज अपने तीसरे मैच में हॉकी मणिपुर को 3-0से पराजित कर पूरा अंक हासिल किया ।इससे पूर्व के एक मैच में हॉकी झारखण्ड ने हॉकी गांगपुर ओड़िसा को पराजित किया है एक मैच में ऑल इंडिया साई टीम से पराजित हुई है।आज के मैच में  हॉकी झारखण्ड की तरफ से जितवाहन भेंगरा,डेविट धनवार और असीम आइन्ड ने 1-1गोल किया।टीम को मोटिवेट करने के लिए हॉकी झारखण्ड के महासचिब श्री विजय शंकर सिंह,रायपुर में उपस्थित है वन्ही कोच के रूप में जयदीप महाराणा तथा मनेजर नरेंद्र कुमार है।टीम की विजयी होने पर हॉकी झारखण्ड के अध्यक्ष भोलानाथ सिंह,सीईओ रजनिस कुमार,उपाध्यक्ष मनोज कोनबेगी सहित समस्त पदाधिकारियो ने बधाई दी है।