mirzapur

Aug 04 2022, 19:55

पूर्व बाहुबली MLA विजय मिश्र के पेट्रोल पंप से एक AK-47, एक पिस्टल और भारी मात्रा में कारतूस बरामद

      संतोष देव गिरी की रिपोर्ट.....

मिर्जापुर। उत्तर प्रदेश के भदोही जनपद के ज्ञानपुर विधानसभा के पूर्व बाहुबली विधायक विजय मिश्र और उनके परिवार को फिलहाल राहत मिलता नहीं दिखाई दे रहा है। परेशानियां दर परेशानियां उनके लिए बढ़ती ही जा रही हैं पूर्व विधायक के पेट्रोल पंप से एक AK-47, एक पिस्टल और भारी मात्रा में कारतूस बरामद होने के बाद पूर्व विधायक और उनके एक लाख के इनामियां रहे बेटे विष्णु मिश्रा की परेशानियों की कड़ी में एक और परेशानी जुड़ गई है. गुरुवार को वाराणसी की एसटीएफ टीम और भदोही की गोपीगंज पुलिस ने रिमांड के दौरान पूर्व विधायक के बेटे व ₹100000 के इनामियां रहे विष्णु मिश्रा की निशानदेही पर वाराणसी की पुलिस टीम ने भारी सुरक्षा बल के बीच भदोही जनपद के गोपीगंज विधानसभा क्षेत्र के पूर्व बाहुबली विधायक जो इन दिनों आगरा की जेल में बंद चल रहे हैं के अमवा स्थित पेट्रोल पंप से उक्त बरामदगी की है. पूर्व विधायक के पेट्रोल पंप से जो इन दिनों बंद चल रहा है भारी मात्रा में असलहे और कारतूस बरामद होने की खबर ने क्षेत्र में जहां सनसनी फैला दी है, वहीं चर्चाओं का बाजार भी गर्म हो उठा है. मौके से पुलिस टीम को एक AK 47,एक पिस्टल ,4 AK 47 की मैग्जीन,375 AK 47 के कारतूस ,9 MM पिस्टल के 9 कारतूस बरामद होने बताये जा रहे हैं. बताते चलें कि पुणे में गिरफ्तारी के बाद पूर्व विधायक के बेटे विष्णु मिश्र को 

वाराणसी पुलिस न्यायालय के आदेश पर रिमांड पर लेकर पूछताछ कर रही है. इसी कड़ी में पुलिस को आज यह कामयाबी हासिल हुई है. भदोही के गोपीगंज कोतवाली क्षेत्र के अमवा में स्थित पूर्व विधायक के बंद पड़े पेट्रोल पंप से असलहे बरामद होने की खबर ने सभी को चकित कर दिया है तो वहीं अब पूर्व विधायक और उनके बेटे व परिवार की मुश्किलें बढ़ने की भी संभावना प्रबल हो चली हैं. पुलिस असलहे बरामद कर आगे की कार्रवाई पूर्ण करने में जहां जुटी हुई है. वहीं मौके पर काफी संख्या में लोगों की भीड़ भी उमड़ पड़ी थी, लेकिन पुलिस टीम को देख कर आगे बढ़ने का कोई भी साहस नहीं कर पा रहा था हर किसी में असलहे बरामदगी को लेकर तरह-तरह की चर्चा होती रही है.

गौरतलब हो कि उत्तर प्रदेश के भदोही जनपद के ज्ञानपुर विधानसभा क्षेत्र का कभी प्रतिनिधित्व करने वाले पूर्व बाहुबली विधायक विजय मिश्रा की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. आगरा जेल में बंद चल रहे पूर्व विधायक के फरार बेटे को 1 वर्ष बाद वाराणसी की एसटीएफ टीम ने गिरफ्तार करने के बाद उन्हें पिछले दिनों रिमांड पर भी था. गुरुवार 28 जुलाई 2022 को पूर्व विधायक विजय मिश्र के आरोपी बेटे विष्णु मिश्र को कड़ी सुरक्षा के बीच वाराणसी एसटीएफ भदोही लेकर पहुंची थी जहां अदालत में उनकी पेशी हुई। इस दौरान हाई सिक्योरिटी सुरक्षा व्यवस्था के साथ ही साथ पूर्व बाहुबली विधायक के गुर्गे भी इधर उधर सुरक्षा के मद्देनजर मुस्तैद नजर आए, हालांकि पुलिस की हाई सिक्योरिटी व्यवस्था के कारण वह लगातार दूरी बनाते हुए चल रहे थे. बताते चलें कि पूर्व बाहुबली विधायक विजय मिश्र के दुष्कर्म के आरोपी बेटे विष्णु मिश्र को वाराणसी एसटीएफ ने बुधवार की रात कड़ी सुरक्षा के बीच भदोही लेकर पहुंची थी। यहां के गोपीगंज थाने में उसकी आमद करायी गई। पुलिस 

द्वारा उसपर एक लाख का इनाम भी घोषित किया गया था। बृहस्पतिवार को उसे न्यायालय में पेश किया गया था। उसे रविवार को एसटीएफ वाराणसी की टीम ने पुणे के हड़पसर थाना क्षेत्र से गिरफ्तार किया था। वहां से ट्रांजिट रिमांड लेकर टीम भदोही आई है। प्रयागराज से विष्णु को लेकर एसटीएफ के रवाना होते ही गोपीगंज थाने की सुरक्षा बढ़ा दी गई थी। पीएसी की तैनाती भी रही है. भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच एक लाख के इनामी विष्णु मिश्र की न्यायालय में पेशी कराई गयी थी। 


mirzapur

Aug 04 2022, 19:46

कांवड़ यात्रा से लौट रही महिला की मौत

राजगढ़, मिर्जापुर. स्थानीय पुलिस चौकी क्षेत्र के राजगढ़ गांव निवासिनी एक महिला की बैजनाथ धाम जल चढ़ा कर वापस घर लौटते समय तबियत बिगड़ने से मौत हो गयी।महिला की मौत से परिजनो में कोहराम मच गया।

जानकारी के अनुसार क्षेत्र के स्थानीय पुलिस चौकी क्षेत्र के राजगढ़ गांव निवासीनी मधु केशरी 48 वर्ष पत्नी स्वर्गीय अशोक केसरी शनिवार को क्षेत्र के कुछ अन्य कावड़ियों के साथ बाबा बैजनाथ धाम जल चढ़ाने गई थी।जल चढ़ाने के बाद वापस घर लौटते समय रास्ते में महिला की अचानक तबीयत खराब हो गई।

साथी कांवड़ियों द्वारा पहले बैजनाथ धाम अस्पताल में दिखाने पर उनको आराम मिल गया. लेकिन रास्ते में पुनः स्थिति बिगड़ने पर साथियों द्वारा बीएचयू वाराणसी अस्पताल में ले जाया गया।जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया।गुरुवार को महिला का शव घर पहुंचते ही परिजनों में कोहराम मच गया।


mirzapur

Aug 04 2022, 19:02

मुख्य सचिव के द्वारा अनुसूचित जनजाति और परम्परागत वन निवासी अधिनियम के बारे में वीडियो कांन्फेसिंग कर क्रियान्वयन के बारे में की गयी समीक्षा

मिर्जापुर। प्रदेश के मुख्य सचिव के द्वारा वीडियो कोन्फ्रसिग के द्वारा अनुसूचित जाति और अन्य परम्परागत वन निवासी (वन अधिकारों की मान्यता) अधिनियम 2006 एवं नियम 2008 संशोधन नियम-2012 के क्रियान्यव के बारे में समीक्षा कर जानकारी प्राप्त की गयी। इस अवसर पर वनाधिकार अधिनियम वर्ष-2012 में किये गये संशोधनों के अनुरूप वनाधिकार समितियों के पुर्नगठन की स्ाििति, अस्वीकृत किये गये दावों के रिव्यू की स्थिति तथा रिव्यू हेतु अवशेष दावों के निस्तारण की कार्ययोजना पर विचार-विमर्श, अस्वीकृत किये गये दावों के सम्बन्ध में प्रमाणक/आख्या व अभिलेखीय साक्ष्य आदि के बारे में विस्तृत विचार-विमर्श किया गया।

तदुपरान्त प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतदेय स्थलों का सम्भाजन के सम्बन्ध में जिला प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, निर्वाचक रजिस्ट््रीकरण अधिकारी, सहायक निर्वाचक रजिस्ट््रीकरण अधिकारी से वीडियों कोन्फेसिंग के जरिये आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। इस असवर पर मीरजापुर एनआईसी में जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार, अपर जिलाधिकारी शिव प्रसाद शुक्ल, नगर मजिस्ट््रेट विनय कुमार सिंह, उप जिलाधिकारी चुनार नीरज पटेल, मडिहान अश्वनी सिंह, तहसीलदार सदर अरूण कुमार गिरि, सहायक निर्वाचन अधिकारी उपस्थित रहे। इस दौरान मुख्य निर्वाचन अधिकारी के द्वारा मतदये स्थल बनाने हेतु भवनों का चयन, भवन की स्थिति तथा भवनों का भैतिक सत्यापन के बारे में चर्चा की गयी।

उन्होंने कहा कि मतदये स्थलों का भैतिक सत्यापन के पश्चात मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ चर्चाा कर मतदये स्थलों के प्रस्ताव तैयार कराया जाए। आपत्तियों एवं सुझावों का भी निस्तारण करने के निर्देश दिये गये।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में संसद सदस्यों, विधान सभाी सदस्यों तथा मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के साथ बैठकों के आयोजन के पश्चात ही शिकायतों एवं सुझाावों के निस्तारण के बाद सूची को अन्तिम रूप दिया जाए। इस अवसर पर मतदाता सूची से आधार नम्बर जोडने के प्रगति को बढाने के बारे में भी जानकारी प्रापत की गयी।


mirzapur

Aug 04 2022, 19:01

"हर घर तिरंगा" कार्यक्रम के अन्तर्गत पात्र लाभार्थियों को पट्टा व घरौनी वितरण के निर्देश

मिर्जापुर. स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव के क्रियान्वयन हेतु व्यापक जन सहभागिता से प्रदेश के हर घर तिरंगा कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुॅचाकर जन सामान्य को आजादी के अनुभूति कराने के परिप्रेक्ष्य में दिनांक 11-8-2022 से 17-8-200 तक राजस्व विभाग द्वारा कृषि, आवास, मत्स्य पालन, कुम्हारी कला के पट्टों के वितरण का कार्यक्रम प्रत्येक तहसील में आयोजित किया जाने के निर्देश शासन द्वारा दिये गये हैं।

उक्त के अनुपालन में जिलाधिकारी श्री प्रवीण कुमार लक्षकार द्वारा जनपद के सभी तहसीलों के उप जिलाधिकारी व तहसीलदारों को निर्देशित करते हुये कहा कि अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत पात्र लाभार्थियों को आमंत्रित कर उन्हें सम्बंधित कृषि, आवास, मत्स्य पालन, कुम्हारी कला के पट्टों का वितरण किया जाए।

उन्होंने यह भी कहा कि उक्त अवधि में अपने-अपने तहसीलों में स्वामित्य योजना के अन्तर्गत तैयार की गई सभी नई घरौनियों का वितरण किया जाए। उन्होंने कहा कि वितरण मा0 जन प्रतिनिधियों की उपस्थित में कराया जाए। इसी प्रकार मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना के अन्तर्गत पात्र लाभार्थियों को अनुमन्य सहायता राशि का वितरण भी सुनिश्चित कराया जाए।


mirzapur

Aug 04 2022, 18:59

रोजगार सेवकों ने अपनी तीन सूत्रीय मांगों को लेकर खंड विकास अधिकारी को सौंपा ज्ञापन

मिर्जापुर। राजगढ़ विकासखंड में कार्यरत ग्राम रोजगार सेवकों द्वारा महिला प्रधानों का उनके परिजनों द्वारा फर्जी हस्ताक्षर करने मास्टर रोल में फर्जी नाम भरने तथा रोजगार सेवकों का कट रहा ईपीएफ का प्रमाण नहीं होने का आरोप लगाते हुए गुरुवार को खंड विकास अधिकारी को पत्रक सौंपा गया।

वहीं पंद्रह दिनों के अंदर समस्या का समाधान नहीं होने पर धरना प्रदर्शन करने की चेतावनी दिया गया। ग्राम रोजगार सेवक संघ ने गुरुवार को खंड विकास अधिकारी रमाकांत को पत्रक सौंप कर आरोप लगाया कि महिला ग्राम प्रधान ग्राम पंचायतों में दिखाई नहीं देती।उनका पूरा काम महिला प्रधान पति या उनके परिजन करते हैं।

यह भी आरोप लगाया कि आवश्यक सरकारी अभिलेखों पर महिला प्रधानों का फर्जी हस्ताक्षर उनके पति या परिजनों द्वारा किया जाता है तथा ग्राम पंचायत में कार्य नहीं करने वालों का मास्टर रोल में फर्जी नाम भरने का दबाव रोजगार सेवकों पर बनाया जाता है।रोजगार सेवकों का प्रत्येक माह ईपीएफ कट रहा है जिसका कोई प्रमाण नहीं होने का आरोप लगाया!साथ ही साथ दो माह का मानदेय भुगतान कराने का मांग किया गया।

ग्राम रोजगार सेवकों ने कहा कि उक्त समस्याओं का पन्द्रह दिनों के अंदर समाधान नहीं होने पर रोजगार सेवक ब्लॉक मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन करने को बाध्य होंगे।जिसकी समस्त जिम्मेदारी खंड विकास अधिकारी की होगी।


mirzapur

Aug 04 2022, 17:37

मिर्जापुर में एक व्यक्ति की विद्युत करंट लगने से मौत

लालगंज, मिर्जापुर‌। स्थानीय थाना क्षेत्र के लहंगपुर चौकी अंतर्गत हर्दी मिश्र गांव में बृहस्पतिवार को सुबह खेत में काम कर रहे अमरनाथ दुबे पुत्र शिव शंकर दुबे उम्र 23 वर्ष की विद्युत करंट की चपेट में आने से मौत हो गई।

लालगंज थाना क्षेत्र के लहंगपुर चौकी अंतर्गत हरदी मिश्र गांव में बृहस्पतिवार को सुबह किसान अमरनाथ दुबे अपने खेत में काम कर रहे थे कि विद्युत पोल से उतरे करंट की चपेट में आने से गंभीर रूप से झुलस गए।

जानकारी होने पर परिजन आनन-फानन सदर अस्पताल उपचार के लिए ले जा रहे थे कि रास्ते में अमरनाथ दुबे की मौत हो गई। परिजनों की सूचना पर चौकी प्रभारी लहंगपुर इंदु भूषण मिश्रा पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचकर आवश्यक कार्यवाही करते हुए शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा।


mirzapur

Aug 04 2022, 17:35

पड़री पशु चिकित्सालय अपनी दुर्दशा पर बहा रहा आंसू

पड़री मिर्जापुर। सुबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ भले ही गोवंश की सुरक्षा के चिंतित रहते हुए उनकी सुरक्षा के लिए पशु चिकित्सा अधिकारीयों को निर्देशित करते रहते हैं परन्तु धरातलीय हकीकत कुछ और ही है। जी हां बानगी के तौर पर वर्षों पूर्व लाखों की लागत से बना पड़री पशु चिकित्सालय अपनी दुर्दशा पर आंसु बहा रहा है। कहने को तो बकायदा डाक्टर व कर्मचारियों की तैनाती हैं उनका दर्शन आम जनता को दुर्लभ हो गया है। क्षेत्र में दो गो वंश आश्रय स्थल में भी बीमार गो वंश का भगवान ही मालिक है।

पशुओं को बीमारी से बचाने के पिछले दो तीन सालों से कोई भी टीकाकरण अभियान नहीं चलाया गया है। प्रधान संघ के जिला उपाध्यक्ष रामदेव सरोज ने बताया कि मुख्यमंत्री जी गो वंशो का ख्याल रखने के लिए हमेशा तत्पर रहते हुए अधिकारियों को निर्देशित करते रहते हैं परन्तु ज़मीन पर उनके मातहत अपने तैनाती स्थल पर आना भी मुनासिब नहीं समझते है।

उन्होंने कहा कि गांवो में पशुओं में कई तरह की बीमारियां फैलीं है जिससे असमय काल कवलित होने से पशुधन की हानि हो रही है। प्रधान संघ के महामंत्री निर्भय दुबे ने कहा कि जल्दी ही प्रधान संघ का एक प्रतिनिधिमंडल जिलाधिकारी से मिल कर मुख्य पशु चिकित्साधिकारी द्वारा पड़री पशु चिकित्सालय की अनदेखी करने की शिकायत करेगा.


mirzapur

Aug 03 2022, 18:53

विन्ध्य कॉरिडोर तृतीय चरण में ध्वस्तीकरण प्रारम्भ

विन्ध्याचल, मिर्जापुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रमुख योजनाओं में से एक विन्ध्य कॉरिडोर योजना के अंतर्गत तृतीय चरण में ध्वस्तीकरण की प्रक्रिया प्रारम्भ हो गई है । सोमवार को जिलाधिकारी प्रवीणकुमार लक्षकार ने कॉरिडोर स्थल का निरीक्षण किया था।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने प्रगतिकार्य में तेजी लाने के उद्देश्य से परकोटा व द्वारों के निर्माण के लिए खरीदी गई सम्पत्तियों को शीघ्रातिशीघ्र ध्वस्त करने का फरमान जारी किया था। मंगलवार से ही पीडब्ल्यूडी के ठेकेदारों ने इस पर तैयारी आरम्भ कर ली थी , तथा बुधवार को ध्वस्तीकरण की शुरुआत हो गई।

शुरुआत दो तरफ से हुई एक पुरानी व्हीआईपी तथा दूसरा मन्दिर के सन्मुख सिंधगली के पास। पर्यटन विभाग में नोडल अधिकारी के तबादले के पश्चात कुछ सम्पत्तियों की रजिस्ट्री दोबारा होनी है, इन्ही कारणों से ध्वस्तीकरण में बिलम्ब हो रहा है उक्त बातें जिलाप्रशासन के द्वारा कहा जा रहा है।


mirzapur

Aug 03 2022, 17:19

चोरी करने का आरोप लगाकर युवक से मारपीट, बड़े भाई ने कहा- हत्या करने की थी कोशिश

मिर्जापुर। चोरी करने का आरोप लगाकर रिस्तेदारी जा रहे युवक की मारपीट से हुई मौत के मामले में मृतक के बडे भाई ने हत्या करने का आरोप लगाया है।

विन्ध्याचल थाना क्षेत्र के डडवा पकसेडा पूर्व माध्यमिक विद्यालय परिसर में निर्माणाधीन पेयजल टंकी के पेटी ठेकेदार व उसके मजदूरों ने मंगलवार की रात भदोही जनपद के गोपीगंज थाना क्षेत्र के तिलंगा गांव निवासी बिष्णु कुमार उर्फ महंथ (30) को चोरी का आरोप लगाकर जम कर पिटाई की गई जिससे उसकी मौत हो गई। घटना की सूचना मिलते ही अपर पुलिस अधीक्षक संजय वर्मा क्षेत्राधिकारी प्रभात राय क्षेत्राधिकारी अजय राय उमाशंकर सिंह मौके पर पहुंच कर छानबीन की।मृतक के भाई सतीश कुमार उर्फ लक्ष्मण दुबे ने अपने भाई की हत्या का आरोप लगाते हुए विन्ध्याचल थाने में तहरीर दी है।

मृतक के भाई ने बताया कि बिष्णु कुमार उर्फ महंथ (30) अपनी शादी नही किया है सात भाईयों में चौथे नम्बर था। वह धर्म कर्म पूजा पाठ भगवत भजन में ही लगा रहता है। समय मिलने पर किसानी कार्य में सहयोग करते थे।

बिष्णु उर्फ महंथ गांव के लोगों के साथ प्रयागराज से जल लेकर सोमवार को बाबा विश्वनाथ धाम जल चढाने के बाद अन्य का साथ यह कर छोड दिया कि वह मंगलवार को मां विन्ध्यवासिनी का दर्शन करने के बाद ननिहाल पकसेडा जायेगा और रात रुकने के बाद चडैचा घाट पर स्नान कर बुधवार को बाबा बदेवरानाथ को जलाभिषेक करेगा, लेकिन वह ननिहाल तो पहुंचा ही नही की लगभग 1 कि मी पहले घटना हो गई।

दोपहर बाद जब परिजन सूचना पर मौके पर पहुंचे और चोर नही बल्कि भगवान भक्त व पुजारी किस्म का युवक बताते हुए कहाकि घर की माली हालात भी काफी अच्छी है तो लोगों ठेकेदार व उसके आदमियों के प्रति आक्रोश दिखने लगा। बतादें कि तेलियानी पेयजल टंकी का निर्माण डडवा पूर्व माध्यमिक विद्यालय परिसर मे हो रहा है वहीं मजदूर आदि व पेटी ठेकेदार के कर्मचारी रहते।


mirzapur

Aug 03 2022, 17:01

मिर्जापुर के कई घरों में हाई वोल्टेज करेंट से जनधन की हानि

मिर्जापुरः मड़िहान थाना क्षेत्र के ददरा पहाड़ी गांव में आज कई घरों में हाई वोल्टेज करेंट जनधन की हानि की।

घटना में एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई जबकि उसकी पुत्री और पड़ोस की एक महिला झुलस गई।गांव में विद्युत आपूर्ति के लिए लगाये गए ट्रांसफार्मर से आज सुबह हाई वोल्टेज बिजली सप्लाई होने से गांव निवासी राजेश केसरी के घर में करंट उतरने लगा। बिजली बोर्ड में प्लक लगा रही राजेश केशरी की 16 वर्षीय पुत्री प्रीति करेंट की चपेट में आकर बिजली से चिपक गयी ।

पिता राजेश केशरी 40 वर्ष पुत्री को बचाने में स्वयं भी करंट की चपेट में आकर गंभीर रूप से झुलस गया। अस्पताल में उसे मृत घोषित कर दिया गया।वहीं पड़ोसी किस्मानी देवी 50 वर्ष भी झुलसी गयी है।