lucknow

Aug 04 2022, 09:43

ताजमहल समेत सभी स्मारकों में पांच से 15 अगस्त तक मिलेगा निशुल्क प्रवेश

लखनऊ। आजादी के अमृत महोत्सव में देश के सभी स्मारकों, धरोहरों और म्यूजियम को 5 से 15 अगस्त के बीच निशुल्क देखा जा सकेगा।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के निदेशक एनके पाठक ने यह आदेश जारी किया है। ताजमहल, फतेहपुर सीकरी, आगरा किला और देश के सभी स्मारक, जहां प्रवेश टिकट लेकर किया जाता है, वहां 15 अगस्त तक टिकट काउंटर बंद रहेंगे। पर्यटकों को ताजमहल समेत सभी संरक्षित स्मारकों में निशुल्क प्रवेश मिलेगा। हालांकि ताजमहल नियमानुसार शुक्रवार को पर्यटकों के लिए बंद रहता है। इसलिए ताजमहल में यह सुविधा छह अगस्त को लागू होगी। बाकी स्मारकों में पांच अगस्त से निशुल्क प्रवेश मिलेगा।

एएसआई के निदेशक स्मारक एनके पाठक द्वारा जारी किए गए आदेश के मुताबिक एएसआई एक्ट 1959 के तहत सेकेंड शिड्यूल में दर्ज स्मारकों और म्यूजियम में 5 से 15 अगस्त तक प्रवेश शुल्क नहीं लगेगा। इस आदेश के बाद ताजमहल देखने वालों को सबसे ज्यादा बचत होगी।

lucknow

Aug 03 2022, 21:27

लोकप्रिय गायिका वंदना मिश्रा समेत प्रदेश भर से आए कलाकारों ने दी प्रस्तुतियां, अवध के संस्कार गीतों से सजी शाम

 

लखनऊ। श्रावणी माह के पर्वों का रंग इन लोक संगीत की प्रस्तुतियों में चोखा दिखा। किसी लोकगीत में रक्षाबंधन पर भाई के आने का उल्लास दिखा, तो किसी में सावन की घनघोर बदरिया छाने की उमंग। लोकप्रिय लोक गायिका वंदना मिश्रा ने समारोह की शुरुआत देशभक्ति और सावन से सराबोर रचनाएं सुनायी। बुधवार को यह कार्याक्रम लोक गायिका वंदना मिश्रा के संयोजन में अंतरराष्ट्रीय बौद्ध शोध संस्थान के ऑडिटोरियम में किया गया।


संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से वाईब्रेंट फोक आर्ट एंड कल्चरल सोसाइटी की ओर से अवध के संस्कार गीतों से सजी शाम का आयोजन हुआ। वरिष्ठ गायिका पद्मा गिडवानी ने,मोरे भईया आइले, और वरिष्ठ गायिका विमल पंत ने ,आयो सावन विनय करूं सजना, सुनाया। विजय लक्ष्मी के बाद सरला गुप्ता ने ,बादरा धरती से करे ठिठोली सवनवा मां खेले है होली, गीता शुक्ला ने ,एक दिन अउते पिया अपनी ससुराल, और प्रीति लाल ने ,अरे रामा सावन मा घनघोर बदरिया छाई रे हरि, गीत सुनाया। बाल कलाकार स्वरा त्रिपाठी का नृत्य अन्य आकर्षण बना। इस आयोजन में कानपुर से आईं कविता गुप्ता, बाराबंकी की निष्ठा शर्मा, बलरामपुर की माधवी तिवारी सहित अन्य ने भी गीत सुनाया।

 

इस अवसर पर आमंत्रित अतिथियों में जल निगम के एमडी ज्ञानेन्द्र सिंह, इस्कॉन लखनॅऊ के प्रतिनिधि आदित्य नारायण दास, राजस्व बार एसोसिएशन के अध्यक्ष आरपी अवस्थी, पूर्व एमएलए देवमहर्षि द्विवेदी, पूर्व पीसीएस अधिकारी ओम प्रकाश पाठक, बाल आयोग की वरिष्ठ सदस्या सुचिता चतुर्वेदी, वरिष्ठ संगीतकार केवल कुमार, वरिष्ठ गायिका कमला श्रवास्तव, उत्तर प्रदेश क्षेत्र की प्रचारिका शशि सहित अन्य शामिल रहे।

lucknow

Aug 03 2022, 21:26

राज्य महिला आयोग की सदस्य के द्वारा नरायनुपर ब्लाक में चैपाल लगाकर सुनी गई समस्यायें

मिर्जापुर. राज्य महिला आयोग की मा0 सदस्य श्रीमती अनीता सिंह ने आज विकास खण्ड नारायनपुर में चैपाल लगाकर महिलाओं के समस्याओं को सुना गया तथा सम्बंधित अधिकारियों को मौके पर निस्तारण हेतु प्रेषित किया गया। इस दौरान आई 16 शिकायतों में से 3 का निस्तारण किया गया।


उन्होंने कहा कि शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। श्रीमती सिंह ने महिलाओं से कुरीतियों के विरुद्ध खड़े होने की अपील करने के साथ ही आह्वान किया कि सकारात्मक सोच के साथ समाज को बदलने के लिए जुट जाए। जागरूकता के साथ सोच बदलने को कहा। मोदी योगी सरकार का नारी सशक्तिकरण के क्षेत्र में अच्छा काम कर रहे हैं। शिकायतों को उचित फोरम पर करने की सीख महिलाओं को दी।


सभी को भ्रूण हत्या न करने और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की शपथ दिलाई गई। बघेड़ी की रीना श्रीवास्तव ने रोजगार दिलाने, बरीजीवनपुर की रीना भारद्वाज ने पेयजल की समस्या, चुनार की सुलेखा श्रीवास्तव ने अतिक्रमण, जमालपुर की बिंदू सोनकर ने पति द्वारा मारपीट किए जाने और बिना तलाक के दूसरी शादी करने, चकईपुर की जीरा देवी ने बेटे बहु द्वारा घर से निकालने, रैपुरिया की अनीता देवी, गांगपुर की सपना आदि ने अपनी शिकायतें कीं। इसके पहले तहसीलदार नुपुर सिंह ने विभिन्न जानकारी दी।


महिलाओं के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं के बारे में भी बताया गया। ब्लाक प्रमुख चंद्रप्रकाश सिंह, सीओ रामानंद राय, जिला समाज कल्याण अधिकारी गिरीश दूबे, बीडीओ संजय कुमार श्रीवास्तव, आदि मौजूद रहे।

lucknow

Aug 03 2022, 21:25

आईसीआरपी के नौ दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभ

इटावा: उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत नव चयनित आईसीआरपी के नौ दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभ क्षेत्रीय ग्राम विकास संस्थान, बकेवर मे हुआ।


संतोष कुमार राय मुख्य विकास अधिकारी के निर्देशन में प्रशिक्षण का आयोजन किया गया है। बृजमोहन अम्बेड, उपायुक्त स्वरोजगार ने दीप प्रज्वलित कर प्रशिक्षण का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़ी समूह की महिलाओं को लगातार रोजगार से जोड़ा जा रहा है। इस महिलाएं आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हो रही है और सतत आय के स्रोत उपलब्ध कराया जा रहा है।


डॉ सुरेशचंद्र राजपूत आचार्य क्षेत्रीय ग्राम विकास संस्थान, बकेवर में प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि जब महिलाएं आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर होगी तो राष्ट्र सशक्त होगा।


डॉ नंदकिशोर साह जिला मिशन प्रबंधक ने बताया कि इस नौ दिवसीय प्रशिक्षण में आईसीआरपी को सामाजिक समावेशन, वित्तीय समावेशन, सामुदायिक कैडर का महत्व, महिलाओं की सामाजिक स्थिति, समूह की आवश्यकता और महत्व, गरीबी से निकलने के उपाय, आमसभा, लेखांकन, टीम वर्क करने के महत्व, समाजिक मानचित्रण करना सिखाया जाएगा। दो दिवसीय क्षेत्र भ्रमण कराया जाएगा। मौके पर डिस्टिक रिसोर्स पर्सन वेंकट राव व अरुणा, ब्लॉक रिसोर्स पर्सन एकता व वंदना सहित सभी प्रतिभागी मौजूद रही।

lucknow

Aug 03 2022, 21:24

सभी निर्माण कार्यों को निर्धारित अवधि में गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने के निर्देश

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के निर्देश पर पुलिस विभाग में चल रहे आवासीय एवं अनावासीय निर्माण कार्यों में गतिशीलता लाने के लिए शासन द्वारा गंभीरता से प्रयास किये जा रहे है।


अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी की अध्यक्षता में आज लोक भवन स्थित कमाण्ड सेण्टर में एक उच्च स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया जिसमे विभिन्न निर्माण एजंसियो द्वारा अब तक की गयी कार्यवाही की गहन समीक्षा की गयी। उन्होेंने कहा कि जिन निर्माण कार्यो हेतु सम्पूर्ण धनराशि अवमुक्त की जा चुकी है उन्हे शीघ्र हस्तगत किया जाय।


अवस्थी ने निर्माण एजेंसियों को निर्देशित किया कि जिन कार्यो के लिए शासन द्वारा धनराशि दी जा चुकी है उसे निर्धारित समय सीमा के भीतर प्रत्येक दशा में पूर्ण कर लिया जाय। उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि जिस निर्माण कार्य के लिए शासन द्वारा प्रदत्त धनराशि का उपयोग कर लिया गया है उसका उपयोगिता प्रमाण पत्र तत्काल पुलिस मुख्यालय के माध्यम से शासन को उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाय ताकि अगली किस्त समय से निर्माण एजेंसियांे को अवमुक्त की जा सके।


अपर मुख्य सचिव, गृह ने निर्माण कार्यो में तेजी लाये जाने के निर्देश देते हुए यह भी कहा है कि जो निर्माण कार्य पूर्णताः की स्थिति में है उनका लोकार्पण इसी माह में जाने की योजना है। उल्लेखनीय है कि पुलिस विभाग के लिये कुल 661 आवासीय एवं अनावासीय भवनों का निर्माण कार्य कराया जा रहा है जिसके लिये कुल स्वीकृत लागत 554578.03 लाख रूपये है।

             

यह भी उल्लेखनीय है कि इनमें से मा0 मुख्यमंत्री जी घोषणा के सापेक्ष किये जाने वाले कार्यो की संख्या 472 है जिनमें 57 अग्निशमन केन्द्र 10 चौकी, 38 थाना, 36 पुलिस लाइन में ट्राजिंसट हास्टल, 46 पुलिस लाइन में पुरूष/महिला हास्टल, 31 पीएसी वाहिनी में बैरक, 247 थानों पर हास्टल, 3 शिक्षण प्रशिक्षण संस्थानों का विस्तार, 3 महिला पीएसी वाहिनी के आवासीय व अनावासीय भवन व एक पुलिस लाईन्स का निर्माण कार्य शामिल है। इसके अलावा 189 निर्माण कार्य भी किये जा रहे है।


उपरोक्त में से 5 निर्माण एजेंसियों के कुल 154 निर्माण कार्याे को 6 माह हेतु निर्धारित कार्ययोजना में पूर्ण होने की सूची में रखा गया जिनमे आवास एवं विकास परिषद तथा सीएण्डडीएस, जल निगम के 4-4, पुलिस आवास निगम के 14, लोक निर्माण विभाग के 131 व समाज कल्याण निर्माण निगम का 01 निर्माण कार्य शामिल है।


बैठक में सचिव, गृह तरूण गाबा, विशेष सचिव,गृह आरपी सिंह, अध्यक्ष/प्रबन्ध निदेशक, पुलिस आवास निगम, प्रकाश डी के अलावा विभिन्न कार्यदायी संस्थाओं, पीएचक्यू तथा गृह एवं पुलिस विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

lucknow

Aug 03 2022, 21:22

अवधी हास्य नाटक दरोगा की दाढ़ी का मंचन, नाटक ने दिया स्वदेशी अपनाने का सन्देश

लखनऊ। अवधी हास्य नाटक दरोगा कै दाढ़ी ने लोगों को खूब हंसाया। स्वदेशी आन्दोलन को लेकर वर्षों पूर्व लिखे गये इस नाटक का मंचन बुधवार को वाल्मीकि रंगशाला किया गया। आजादी का अमृत महोत्सव वर्ष के उपलक्ष्य में मां महेश्वरी सांस्कृतिक सेवा समिति द्वारा संस्कृति विभाग उ.प्र. के सहयोग से मंचित नाटक का शुभारम्भ विधान परिषद सदस्य इंजी. अवनीश कुमार सिंह, सेवानिवृत प्रशासनिक अधिकारी टी.पी.वर्मा, साहित्यकार प्रदीप धवल, प्रियंका वर्मा, प्रदीप सारंग आदि ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। नाटक के माध्यम से हल्के फुल्के हास्य के साथ स्वदेशी को अपनाने का सार्थक सन्देश दिया गया।


नाटक में दिखाया गया कि अंग्रेजी शासन में तीसमार खां नामक घमण्डी और अत्याचारी दरोगा से होती है जिससे लोग भयभीत रहते हैं। सब लोग मिलकर इसे सबक सिखाने के लिए पंचायत करते हैं। तब निर्णय लिया जाता है कि जो विदेशी हैं या विदेशी वस्तुएं प्रयोग करते हैं उनके यहां कोई काम नहीं किया जाय तथा सेवायें नहीं दी जाएं। जो ऐसा करेगा उसका हुक्का पानी बन्द कर दिया जायेगा। नाई, धोबिन की बिटिया रमझारी आदि ऐसी स्थिति उत्पन्न करते हैं कि दरोगा की अक्ल ठिकाने आ जाती है। दरोगा की बीवी दिलारा भी परिस्थितियों को जब समझती है तो पंचायत वालों से प्रभावित हो जाती है और स्वदेशी का झण्डा थाम लेती है। अन्त में दरोगा का भी हृदय परिवर्तित हो जाता है ।


रंगकर्मी शिवेन्द्र पटेल के निर्देशन में हुए नाटक में तीसमार खां के रूप में आदर्श तिवारी, कल्लू के रूप में राहुल दक्ष, बटेर खां के रूप में शिवास पाल, दिलारा के रूप में शिखा श्रीवास्तव, रमझारी के रूप में सुप्रिया कुशवाहा, नाई के रूप में जैक तथा मनुवा के रूप में समर प्रताप शाही ने सराहनीय भूमिका निभाई। तमाल बोस के प्रकाश संयोजन, अमन कश्यप के रंग संगीत से सजे मंचन में अंकित वर्मा, मनोज पाण्डेय, प्रतीक तिवारी, राकेश आदि ने पार्श्व सहयोग दिया। इस अवसर पर सर्व श्री जितेन्द्र मिश्र टीटू, डा. एस.के.गोपाल, रामसेवक वर्मा, अंकुर वर्मा, अषोक शुक्ल, मनीष सिंह, सहयोगी संस्था राघवेन्दु सेवा समिति की प्रबन्धक अमिता तिवारी समेत अन्य मौजूद रहे।

lucknow

Aug 03 2022, 21:22

सीडीओ ने नीमकरोरी ग्राम पंचायत का औचक निरीक्षण कर जानी हकीकत

 

फर्रुखाबाद. जिलाधिकारी के निर्देश के पर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा ग्राम पंचायत नीव करोरी, विकास खण्ड मोहम्मदाबाद का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय खण्ड विकास अधिकारी, मोहम्मदाबाद, ब्लाक मिशन मेनेजर-एनआरएलएम, ग्राम सचिव, ग्राम प्रधान एवं ग्रामवासी उपस्थित रहे। सीडीओ द्वारा नीव करोरी पंचायत भवन में समूह की महिलाओं के साथ बैठक का आयोजन किया गया। आयोजित बैठक में 5 समूहों की महिलायें उपस्थित रहीं। समूह की महिलाओं द्वारा अवगत कराया गया कि ग्राम पंचायत में 17 समूह कार्य कर रहे हैं, जो मसरूम की खेती, पशुपालन व चूड़ी बनाने का कार्य कर रही हैं।

 

उपस्थित समूहों की महिलाओं द्वारा बताया गया कि ग्राम में नीव करोरी बाबा के मन्दिर में बहुत सी संख्या में श्रद्धालू आते हैं, यदि समूहों की महिलाओं को अगरबत्ती, धूपबत्ती, मोमबत्ती बनाने की ट्रेनिंग मिल जाये तो यहां की महिलाओं को अच्छा रोजगार मिल सकता है। इसके अतिरिक्त समूह की महिलाओं द्वारा बताया गया कि यहाँ पर महिलायें फूल की माला बनाकर, प्रसाद के पैकट बनाकर रोजगार प्राप्त कर सकती हैं तथा मन्दिर के समीप समूह की महिलाओं की कैंटीन खुलवाकर रोजगार दिया जा सकता है।

 

मौके पर उपस्थित ब्लाक मिशन मेनेजर को निर्देशित किया गया कि जो समूह अगरबत्ती, धूपबत्ती एवं मोमबत्ती बनाने का कार्य करना चाहती हैं उन महिलाओं को ट्रेनिंग दिलवाकर अगरबत्ती, धूपबत्ती एवं मोमबत्ती बनाने के कार्य प्रारम्भ कराने में सहयोग प्रदान करें, इसके अतिरिक्त फूल की माला, प्रसाद के पैकेट बनाने का कार्य प्रारम्भ कराने तथा समूह की कैंटीन खुलवाने के लिए आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।डॉ महेन्द्र कुमार नामदेव, जिला मिशन प्रबन्धक एस.एस.सी.बी. एवं अवनीश कुमार, जिला मिशन प्रबन्धक (नानफार्म) को निर्देशित किया जाता है कि दिये निर्देशों का अनुपालन कर कृत कार्यवाही से 3 दिवस में अवगत कराना सुनिश्चित करें।सीडीओ द्वारा मन्दिर के बाहर उपस्थित ग्रामवसियों से वार्ता करने पर उपस्थित ग्रामवसियों द्वारा बताया गया कि मंगलवार के दिन मन्दिर में बहुत भीड़ होती है, मन्दिर के बाहर गाड़ियां खड़ी करने के लिए पार्किंग की आवश्यकता है।

 

 अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0), फर्रूखाबाद को निर्देशित किया जाता है कि मन्दिर के बाहर पार्किंग की व्यवस्था कराने हेतु आवश्यक जगह का चिन्हांकन कराना सुनिश्चित करें, जिससे पार्किंग बनवाने के लिए स्टीमेट तैयार कराया जा सके।अपर जिलाधिकारी मन्दिर के बाहर सामने स्थित सामुदायिक शौंचालय का निरीक्षण करने पर सामुदायिक शौंचालय में ताला लगा पाया गया तथा सामुदायिक शौंचालय के शटर के अन्दर देखने पर पाया गया कि सामुदायिक शौंचालय का लिंटर टूट गया है, जो जमीन पर पड़ा है।

 

मौके पर उपस्थित ग्राम प्रधान व ग्रामवासियों द्वारा बताया गया कि सामुदायिक शौंचालय का निर्माण 02 वर्ष पूर्व कराया गया था, जो अभी तक ग्राम पंचायत को हैण्डओवर नहीं किया गया है। शौंचालय का निर्माण जिस संस्था के द्वारा कराया गया है उसके द्वारा शौंचालय गुणवत्ताहीन निर्माण कराया गया है, जिसकी जाँच कमेटी गठित कर जाँच उपरान्त सम्बन्धित के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही प्रस्तावित की जायेगी।मन्दिर के बाहर स्थित दुकानों पर पॉलीथिन में प्रसाद व अन्य सामग्री दी जा रही है, जिससे मन्दिर के आस-पास पॉलीथिन का ढेर लगा पाया गया। मन्दिर के बाहर पॉलीथिन पर रोक लगाये जाने की आवश्यकता है।

 

उपजिलाधिकारी,सदर को निर्देशित किया जाता है कि मन्दिर के बाहर पॉलीथिन बिक्री पर प्रतिबन्ध लगवाना सुनिश्चित करायें।मन्दिर के आस-पास कोई भी कूड़ादान नहीं पाया गया, जिससे मन्दिर के आस-पास गंदगी फैली रहती है। मन्दिर के आस-पास क्षेत्र में कूड़ादान रखवाये जाने की आवश्यकता है। ग्राम प्रधान द्वारा बताया गया कि ग्राम में 01 सफाईकर्मी तैनात है, जो अकेले पूरे ग्राम की सफाई नहीं कर सकता है। मंगलवार के दिन के बाद श्रमिकों को लगवाकर सफाई करायी जाती है। मन्दिर परिसर के आस-पास सफाई बनाये रखने के लिए अलग से सफाईकर्मियों की व्यवस्था करानी पड़ेगी।

 

मौके पर उपस्थित ग्रामवसियों द्वारा बताया गया कि मन्दिर के बाहर पेयजल की व्यवस्था हेतु 2 वॉटर कूलर लगवाये जायें, यात्रियों के ठहरने व बैठने के लिए व्यवस्था की जाए, मन्दिर के बाहर एक पार्क बनवाया जाए, चप्पल स्टैण्ड बनवाया जाए, दुकानों का सौन्दर्यीकरण कराया जाए, मुख्य मार्ग से मन्दिर तक आने-जाने वाले मार्ग का चौड़ीकरण व सौन्दर्यीकरण कराया जाये, मन्दिर मार्ग पर रोड लाइट व सोलर लाइट लगवाये जाने की आवश्यकता है।

lucknow

Aug 03 2022, 19:18

HIV व एड्स पर काबू पाने के लिए जनसहभागिता जरूरी - डॉ. हीरा लाल

लखनऊ। किसी भी परियोजना को सही मायने में धरातल पर उतारने के लिए जनसहभागिता बहुत जरूरी है। इसी को ध्यान में रखते हुए आम लोगों को कार्यक्रम से जोड़ते हुए इसे एक जनआन्दोलन का रूप दिया जाएगा, ताकि जल्द से जल्द हम एचआईवी व एड्स के मूल में पहुंचकर उस पर नियन्त्रण पाने में सफल हो सकें।

ये बातें यूपी एड्स कंट्रोल सोसायटी के अपर परियोजना निदेशक (एपीडी) डॉ. हीरा लाल ने कही। बुधवार को प्रदेश एड्स कंट्रोल सोसायटी के तत्वावधान में एक होटल में प्रदेश के जिला क्षय रोग अधिकारियों और सहयोगी संस्थाओं की बैठक हुई। इसमें एचआईवी/एड्स पर नियन्त्रण को लेकर आगामी कार्ययोजना पर चर्चा की गई।

एड्स कंट्रोल सोसायटी के संयुक्त निदेशक रमेश चन्द्र श्रीवास्तव ने कहा कि एचआईवी/एड्स पर नियन्त्रण से जुडी जो भी महत्वपूर्ण जानकारी जा रही है, इसे जिलों में कार्यक्रम से जुड़े लोगों से अवश्य साझा करें। नेशनल एड्स कंट्रोल आर्गेनाइजेशन की प्रतिनिधि डॉ. इरा मदन ने कहा कि अब हर जिले में कम्युनिटी चैम्पियन तैयार किये जायेंगे जो उसी समुदाय के होंगे। इसको लेकर लखनऊ, प्रयागराज और मुरादाबाद में पायलट प्रोजेक्ट चलाया जा चुका है। उसकी सफलता को देखते हुए अब इसे प्रदेश के सभी जिलों में लागू किया जा रहा है।

इसके तहत जिलों में चयनित 10 से 12 कम्युनिटी चैम्पियन एचआईवी/एड्स से जुड़ी भ्रांतियों और भय को दूर करते हुए लोगों को सही जानकारी प्रदान करेंगे। इस मौके पर यूपी स्टेट लीगल सर्विस अथारिटी के सुदीप जायसवाल ने सेक्स वर्कर के अधिकारों और सुरक्षा पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि कानून की निगाह में सभी को बराबर का दर्जा मिला है, इसलिए सेक्स वर्कर को हर जरूरी सुविधाएं प्राप्त करने का अधिकार है । उन्होंने मानव तस्करी पर सख्ती लाने के बारे में भी जिक्र किया ।

lucknow

Aug 03 2022, 18:38

विश्व स्तनपान सप्ताह के अवसर पर कार्यशाला का आयोजन

लखनऊ। वेलसन मेडिसीटी हॉस्पिटल द्वारा विश्व स्तनपान सप्ताह, के अवसर पर आज एक कार्यशाला का आयोजन किया। इस कार्यक्रम हॉस्पिटल के वरिष्ठ चिकित्सक डॉक्टर विवेक कुमार, डॉक्टर शालिनी अग्रवाल, एवं डॉक्टर नीरू मित्तल ने जन साधारण को स्तनपान के विषय में जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि स्तनपान करने से शिशु किसी भी प्रकार के रोगों दूर रहता है एवं उसे समस्त पौष्टिक तत्व माँ के दूध से प्राप्त होते हैं। शिशु की प्रतिरोधक क्षमता में भी वृद्धि होती है जो शिशु को रोगों से दूर रखती है। इस अवसर पर लगभग 100 से अधिक व्यक्तियों ने भाग लिया और इस विषय पर अपनी जानकारी बढ़ाई। हॉस्पिटल के सी.ई.ओ आशुतोष सोती ने कहा कि विश्व स्तनपान सप्ताह के अवसर पर जन साधारण को जागरूक करने का कार्य करता रहेगा।

lucknow

Aug 03 2022, 15:11

लड़की के साथ गैंगरेप, पुलिस हिरासत में4 से पूछताछ

लखनऊ। यूपी के बलिया जनपद के नगरा थाना क्षेत्र से एक लडकी का गैंगरेप का मामला प्रकाश में आया है। वही अपर पुलिस अधीक्षक बलिया का कहना है कि थाना नगरा से एक दुष्कर्म के संबंध में चार लोगों के विरुद्ध थाने में तहरीर प्राप्त हुई है जिसमें 30 तारीख की घटना बताई जा रही हैं पुलिस ने प्राप्त तहरीर पर संबंधित अभियोग दर्ज कर पीड़िता का मेडिकल 164 के अन्य कार्रवाई की जा रही है नामित चार अभियुक्तों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है चारों अभियुक्तों की जांच में पता चला है कि पीड़िता के गांव के ही हैं जिसमें से दो लोग उसी के खानदान के हैं जो चाचा लगते हैं।

इस पूरे प्रकरण की गंभीरता से जांच की जा रही है जो भी वैधानिक कारवाई है वह कार्रवाई की जाएगी।