Aurangabad

May 17 2021, 15:41

औरंगाबाद खिरियावा बाजार में नहीं हो रहा है सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, बगैर मास्क के दिखे लोग, बढ़ सकता है संक्रमण
  



कोरोना का कहर लगातार जारी है इसके लिए सरकार ने बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर गाइड लाइन जारी की है जिसमें जरूरत मंद दुकानों को ग्रामीण क्षेत्रों में सुबह 8 बजे से 12 बजे तक जबकि शहरी क्षेत्र में सुबह 6 बजे से 10 बजे तक खोलने की इजाजत दिया गया है लेकिन उस गाइड लाइन मदनपुर प्रखंड के खिरियावा बाजार में लोग पालन करने को तैयार नहीं है यहां तक पुलिस आते देख दुकानदार अपने दुकान को भाग जाते है और पुलिस जाने के बाद फिर से दुकान को खोल देते है ।

प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती बन गया है सोमवार को दस बजे बाजार में खरीदारी करने को लेकर काफी भीड़ देखने जिसमें न ही लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते दिखे और न ही मास्क पहनने हुए दिखे। 

यहां तक कई ऐसे दुकानदार मिले जो  बगैर मास्क के दिखे। जिसे संक्रमण बढ़ सकती है अगर प्रशासन इस ओर ध्यान नहीं देती है तो आने वाले दिनों संक्रमण मरीजों की संख्या बढ़ सकती है जो भयावह हो सकता है



 लक्ष्मण कुमार की रिपोर्ट

Aurangabad

May 17 2021, 13:45

रफीगंज शहर में सांसद के सौजन्य से ड्रोन के माध्यम से सेनेटाइजिंग कार्य का  किया गया शुभारम्भ
  


रफीगंज :- रफीगंज प्रखंड में कोरोना संक्रमितों की बढ़ रहे संख्या के मद्य नजर रखते हुए रफीगंज शहर में औरंगाबाद सांसद श्री सुशील कुमार सिंह के सौजन्य से भाजपा किसान मोर्चा जिला अध्यक्ष विनय कुमार सिंह के नेतृत्व में सेनेटाइज करने का कार्य रफीगंज में युद्ध स्तर पर शुरू किया गया।जिसका शुभारंभ थाना परिसर,स्टेशन परिसर,न्यू एरिया,बस स्टैंड चौराहा से लेकर पूरे नगर में सैनिटाइजेशन का कार्य किया गया।

वहीं उपस्थित भाजपा किसान मोर्चा जिला अध्यक्ष विनय कुमार सिंह,भाजपा जिला उपाध्यक्ष दीनानाथ विश्वकर्मा ने बताया कि शहर को सेनेटाइज कराने के उद्देश्य से ड्रोन की मदद ली है।ताकि पूरी तरह शहर सुरक्षित रहे।वहीँ ड्रोन को चलाने के लिए दक्षिण भारत के दो एक्सपर्ट मंगवाये गए है।

जो की ड्रोन उड़ान लेते समय एकबार में दस लीटर सेनेटाइजर(सोडियम हाईपोक्लोराइड)लेकर हवा में उड़कर सड़क,गलियों तथा ऊँची ऊँची इमारतों को एक जगह बैठकर टेक्निकल तरीके से सेनेटाइजिंग का कार्य किया जा रहा है।

शुभारम्भ करते हुए बताया कि इस ड्रोन मशीन के द्वारा पुरे शहर में सेनेटाइज का कार्य किया जाएगा।यह मशीन दक्षिण भारत से आया है।कोविड-19 महामारी में हर व्यक्ति का जीवन बचाना है।और कहा कि हमारी सरकार,हमारे नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी,बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी,हमारी पूरी भारतीय जनता पार्टी सभी लोग लगे हुए है।

सभी लोग अपने-अपने स्तर से सहयोग कर रहे है।उसी कड़ी में हमारी तरफ से एक छोटा सा प्रयास है।एवं औरंगाबाद संसदीय क्षेत्र के सभी प्रखंडों में ड्रोन के माध्यम से सेनेटाइज का कार्य किया जा रहा है।इस महामारी से लड़ने के लिए हम सभी का छोटा सा प्रयास है।जिसके माध्यम से सेवा कर रहे है।इस दौरान रफीगंज भाजपा ग्रामीण मंडल अध्यक्ष सुबोध कुमार सिंह,एंटी करप्शन सचिव सह भाजपा ओबीसी नगर अध्य्क्ष अरविंद राज सिंह,रफीगंज थाना प्रभारी मुकेश कुमार भगत,औरंगाबाद कार्यालय प्रभारी मृत्युंजय सिंह,भाजपा वरिष्ट नेता उपेंद्र सिंह,छात्र नेता शुभम सिंह,नगर अध्यक्ष बबल सोनी,गौ जिला अध्यक्ष संजय उर्फ योगी जी,शक्ति केंद्र प्रमुख अवधेश कुमार सिंह,सोनू सिंह,बबलू सिंह,धनराज कुमार,प्रांसु कुमार सहित सभी कार्यकर्ता उपस्थित रहे।


रफीगंज से पुरुषोत्तम विश्वकर्मा की रिपोर्ट

Aurangabad

May 16 2021, 21:12

औरंगाबाद : जिले में आज फिर मिल 73 नये कोरोना मरीज, एक्टिव केसों की संख्या हुई 1902
  


औरंगाबाद : जिले में Covid 19 की टेस्टिंग के पश्चात आज कुल 73 व्यक्ति कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं। 

इनमें से 25 लोगों की रिपोर्ट रैपिड एंटीजन किट के माध्यम से एवं 25 लोगों की रिपोर्ट ट्रूनेट मशीन के माध्यम से पॉजिटिव आई है। इसके अतिरिक्त 23 लोगों की रिपोर्ट आरटीपीसीआर टेस्ट में पॉजिटिव आई है। 

इसके अतिरिक्त आज कुल 258 लोगों को डिस्चार्ज किया गया है। औरंगाबाद में अभी एक्टिव केसेस की संख्या 1902 है।

धीरेन्द्र पांडेय  की रिपोर्ट

Aurangabad

May 16 2021, 21:11

औरंगाबाद : जिले में तेजी स्वस्थ्य हो रहे कोरोना मरीज, अबतक 209 मरीज स्वस्थ्य होकर लौट चुके है अपने घर
  


औरंगाबाद : जिले से एक बड़ी राहत भरी खबर सामने आई है। जिले के सभी डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर्स से कोविड 19 के मरीजों की लगातार रिकवरी जारी है। 

आज तक इन सेंटर्स से कुल मिलाकर 209 लोगों को पूरी तरह स्वस्थ होने के उपरांत डिस्चार्ज किया जा चुका है। इनमें से 24 व्यक्ति ऐसे भी शामिल हैं जिनका ऑक्सीजन लेवल काफी कम था। 

इनलोगों ने बहुत कम समय में ही कोरोना से जंग जीत ली और स्वस्थ होकर अपने घरों को लौट गये हैं।
धीरेन्द्र पांडेय  की रिपोर्टb

Aurangabad

May 16 2021, 20:35

रफीगंज : श्रीनगर महादेघाट रोड स्थित जेनरल स्टोर दुकान के छत पर रखी समान में लगी आग, 25 हजार का समान जलकर राख
  


रफीगंज : रफीगंज प्रखंड क्षेत्र के कासमा रोड में श्रीनगर महादेघाट रोड स्थित विजय जेनरल स्टोर दुकान के छत पर रखी समान में पूर्वाहन 04:00बजे आग लग जाने से 25 हजार रुपया का समान जलकर राख हो गया।

मालिक विजय प्रसाद गुप्ता ने बताया की रविवार की सुबह लॉकडाउन के नियम के पालन करते हुए,10:00 बजे पूर्वाहन के बाद अपने दुकान बंद कर अपने घर  इमादपुर चला गया। इस दौरान आस-पास के लोगो द्वारा सूचना मिली कि दुकान के ऊपर छत पर रखे समान में अचानक आग लग गया है।

स्थानीय लोगो ने थाना को सूचना दी और काफी मशक्कत के बाद स्थानीय लोगो की सहयोग से बिहार अग्निशामक द्वारा आग पर काबू पाया गया।

इस मौके पर एंटी करप्शन सचिव अरविंद राज सिंह,लोहा सिंह,पिंटू कुमार,राजू कुमार,अंकित कुमार,अरुण चौधरी,विकास कुमार,मनजीत कुमार सनी के साथ अन्य उपस्थित रहे।

रफीगंज से पुरुषोत्तम विश्वकर्मा की रिपोर्ट

Aurangabad

May 16 2021, 20:33

औरंगाबाद : रानीगंज व रानीकुआ में लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले 8 दुकान को किया गया सील
  


औरंगाबाद : जिले के मदनपुर थाना क्षेत्र के रानीगंज व रानीकुंआ में कोविड-19 नियम को उलघन करने के मामले मे रविवार को दोपहर बाद प्रखंड विकास पदाधिकारी कनिष्क कुमार सिंह व थानाध्यक्ष आनंद कुमार गुप्ता के नेतृत्व में आठ दुकान को सील किया गया है।

जिसमें रानी कुआ में स्थित सुमित कुमार के किराना दुकान व प्रभु प्रजापति के कपड़ा दुकान तथा रानीगंज  मे प्रिंस रेडीमेड, शांति देवी के किराना दुकान,सैलून सहित अन्य दुकानें शामिल है। 

बता दें आज से बिहार में लॉक डाउन-2 लागू हो गया है। जिसमें आवश्यक वस्तुओं के दुकानों को खोलने की छूट दी गई है। उसके लिए भी सुबह 6 बजे से दिन के 10 बजे तक समय निर्धारित किया गया है।  
लक्ष्मण कुमार की रिपोर्ट

Aurangabad

May 16 2021, 13:23

औरंगाबाद :  अचनाक बेहोश होकर गिरा कासमा थाना में पदस्थापित बीएमपी हवलदार, इलाज के दौरान हुई मौत
  


औरंगाबाद :  रफीगंज प्रखंड स्थित कासमा थाना में पदस्थापित बीएमपी के हवलदार नंदन पासवान की मौत रविवार की सुबह 03:00 बजे इलाज के दौरान रफीगंज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में हो गई।

कासमा थानाध्यक्ष राजगृह प्रसाद ने बताया कि कासमा थाना में पिछले 2 महीने से पदस्थापित बीएमपी हवलदार नंदन पासवान  रविवार की सुबह अचानक बेहोश होकर जमीन पर गिर पड़े। इसके बाद आनन-फानन में उन्हें इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया।परंतु इलाज के दौरान उनकी मौत हो गयी।

उन्होंने बताया कि उनकी मौत ह्रदय गति रुकने से बताया जा रहा है। मृतक बीएमपी हवलदार मुंगेर जिले के दरियापुर गांव निवासी थे।उनके मौत की खबर सुनकर ही कासमा पुलिस विभाग ने शोक व्यक्त किया।

वहीं घटना की जानकारी परिजनों को दी है। फिलहाल पुलिस ने सव को कब्जे में लेकर सदर अस्पताल में पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। परिजनों के आने का इंतजार किया जा रहा हैं।

रफीगंज से पुरुषोत्तम शर्मा की रिपोर्ट

Aurangabad

May 16 2021, 10:10

औरंगाबाद: मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना से खरीदे जाएंगे 22 एंबुलेंस
  



 औरंगाबाद : सरकार के आदेश पर मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत जिले में 22 एंबुलेंस खरीदे जाएंगे। एंबुलेंस खरीदारी की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। परिवहन विभाग को अब तक 18 आवेदन प्राप्त हुआ है। 

जिला परिवहन पदाधिकारी अनिल कुमार सिन्हा ने  बताया कि आवेदन की अंतिम तिथि 16 मई है। जो लोग एंबुलेंस खरीदना चाहते हैं वे कल तक आवेदन दे सकते हैं। बताया कि सभी प्रखंडों में दो-दो एंबुलेंस खरीदे जाएंगे। इसका लाभ अनुसूचित जाति, जनजाति एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लोग ले सकते हैं। एंबुलेंस की खरीद पर सरकार ने 50 प्रतिशत परंतु अधिकतम दो लाख रुपये अनुदान देगी।

 प्रखंडों में एंबुलेंस उपलब्ध होने से आमजन को लाभ मिलेगा। सरकार की सोच है कि दूरस्थ आबादी को तभी एंबुलेंस उपलब्ध हो पाएगा जब गांवों में लोग इसे रखेंगे। डीटीओ ने बताया कि मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के अंतर्गत अब कुल प्राप्त लक्ष्य 1428 के विरुद्ध 1223 लाभुकों को अनुदान का लाभ दिया गया है। इस योजना में बिहार का स्थान पहले नंबर है। 

राजस्व संग्रहण में पहले स्थान पर
जिला परिवहन विभाग राजस्व वसूल के मामले में बिहार में प्रथम स्थान पर है। डीटीओ अनिल कुमार सिन्हा ने बताया कि जिले को वित्तीय वर्ष 2020-21 में सरकार ने 42.60 करोड़ लक्ष्य दिया था जिसे पूरा करते हुए 42.95 करोड़ वसूली की गई थी। यानि की लक्ष्य का 100 प्रतिशत।

 इसी तरह बस स्टॉप निर्माण में औरंगाबाद बिहार में पहले पायदान पर रहा। औरंगाबाद में सरकार ने 14 बस स्टॉप निर्माण का लक्ष्य दिया था जिसे पूरा कर लिया गया। सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया गया। प्रदूषण जांच केंद्र अधिष्ठापन में भी पहला स्थान

प्रदूषण जांच केंद्र अधिष्ठापन के मामले में भी औरंगाबाद बिहार में पहले स्थान पर है। डीटीओ ने बताया कि जिले के सभी 11 प्रखंडों में प्रदूषण जांच केंद्र कार्य कर रहा है। अब तक बिहार में दो हीं जिला प्रदूषण जांच केंद्र अधिष्ठापन के मामले में 100 प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया है। सबसे पहले औरंगाबद और अब किशनगंज। भारी वाहन प्रशिक्षण योजना के तहत सरकार ने जिले को 50 का लक्ष्य दिया था जिसे हासिल कर लिया गया। इसके अलावा वाहन जांच के मामले में भी अधिकारी सक्रिय रहते हैं।




औरंगाबाद से धीरेन्द्र पाण्डेय की रिपोर्ट

Aurangabad

May 16 2021, 09:30

रफीगंज: स्कॉर्पियो एवं बाइक की टक्कर से एक घायल।
  


रफीगंज :- रफीगंज कासमा पथ के देवकुली गांव के समीप प्रातः 10:00 बजे बाइक एवं स्कार्पियो की टक्कर से एक व्यक्ति घायल हो गया।वहीं घायल की पहचान रफीगंज शहर के न्यू एरिया मोहल्ला स्थित स्वर्गीय जाकिर हुसैन के 19 वर्षीय पुत्र मोहम्मद सईद के रूप में हुई।

घायल का तत्काल उपचार रफीगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कराया गया।घायल ने बताया कि मैं अपने भाई के ससुराल गुरुआ प्रखंड के अखोरी खाप गांव जा रहा था।जाने के क्रम में विपरीत दिशा से कासमा की ओर से आ रही।

स्कार्पियो की टक्कर से घायल हो गया।वही स्कॉर्पियो टक्कर मारकर फरार हो गया।घायल की स्थिति नाजुक देखते हुए चिकित्सक विनोद कुमार सिंह ने बताया कि बेहतर उपचार हेतु मगध मेडिकल गया रेफर कर दिया।

रफीगंज से पुरुषोत्तम विश्वकर्मा की रिपोर्ट

Aurangabad

May 16 2021, 09:28

औरंगाबाद।  मुख्यमंत्री ने डीएम से पूछा- बताइए डीएम साहब आपके जिले का क्या हाल है। संक्रमण एवं मौत की दर के बारे में बताए
  


औरंगाबाद। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज डीएम सौरभ जोरवाल के साथ सदर ब्लॉक स्थित पीएनबी कोविड केयर सेंटर से वर्चुअल लाइव मीटिग की। जैसे ही डीएम सामने आए तो मुख्यमंत्री ने उनसे पूछा- बताइए डीएम साहब आपके जिले का क्या हाल है। 

संक्रमण एवं मौत की दर के बारे में जानकारी ली। होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के इलाज के बारे में जानकारी ली। डीएम ने कोविड केयर सेंटर की पूरी व्यवस्था को लाइव दिखाया। अंदर से बाहर तक की व्यवस्था को डीएम ने स्वयं मुख्यमंत्री को दिखाया। 

इलाजरत मरीजों को दिखाया और उनके स्वजनों से बात करायी। मुख्यमंत्री ने मरीजों के स्वजनों से इलाज की व्यवस्था, दवा, ऑक्सीजन, भोजन समेत अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।

 स्वजनों ने मुख्यमंत्री को संतोषजनक जवाब दिया। मुख्यमंत्री ने कोविड केयर सेंटर पर तैनात चिकित्सक एवं एएनएम से जानकारी ली। चिकित्सक एवं एएनएम ने कोई परेशानी नहीं होने की बात बताई। डीएम ने मुख्यमंत्री को बताया कि जिले में ऑक्सीजन की कमी नहीं है। यहां से ऑक्सीजन कई जिलों को भेजा जा रहा है। 

उन्होंने बताया कि जिले में संक्रमण दर में भी काफी कमी आई है। मृत्यु दर भी कम है। मरीजों की रिकवरी अच्छा है। कोविड केयर सेंटर से करीब 210 मरीजों को ठीक कर घर भेजा गया है। कोविड केयर सेंटर पर ऑक्सीजन सिलेंडर एवं ऑक्सीजन कंसनट्रेटर की पर्याप्त व्यवस्था होने की बात बताई। सैनिटाइजेशन का कार्य कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने लॉकडाउन के बारे में जानकारी ली। डीएम ने बताया कि लॉकडाउन का सही तरीके से पालन कराया जा रहा है। पटना से प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत के अलावा यहां से एसपी सुधीर कुमार पोरिका, डीडीसी अंशुल कुमार, सीएस डॉ. अकरम अली, डीपीएम डॉ. कुमार मनोज के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद रहे।